Saturday 5 October 2013

दिनांक : ०५ अक्तूबर, २०१३
दोपहर समाचार
१४१५
मुख्य समाचार:-
  • राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा, जब तक पाकिस्तान अपनी जमीन पर मौजूद आतंकवाद के ढांचे को खत्म नहीं करता, तब तक उसके साथ बातचीत में प्रगति की कोई उम्मीद नहीं।
  • सेना ने आज कश्मीर के केरन सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ की एक और बड़ी कोशिश नाकाम की। चार आतंकवादी मारे गये।
  • भारत और बंगलादेश के प्रधानमंत्रियों ने बंगलादेश के भेड़ामारा स्थित भारत-बंगलादेश विद्युत अन्तर ग्रिड का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया।   
  • आन्ध्रप्रदेश के  रायलसीमा और तटीय इलाकों में ७२ घंटे के बंद के दूसरे दिन आज भी जन-जीवन प्रभावित ।
  • केन्द्र, देश के चौबीस शहरों में कम्पनी स्वामित्व वाली रसोई गैस पोर्टेबिलिटी योजना की शुरूआत कर रहा है।
  • लाहौर में अंडर-१९ एशियाई रग्बी चैम्पियनशिप के फाइनल में आज भारत का मुकाबला पाकिस्तान से।
----------
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा है कि  जब तक पाकिस्तान अपनी जमीन पर मौजूद आतंकवाद के ढांचे को समाप्त नहीं कर देता, तब तक उसके साथ बातचीत में प्रगति की कोई उम्मीद नहीं है। तुर्की के एक समाचार पत्र के साथ इंटरव्यू में राष्ट्रपति ने जोर देकर कहा कि पाकिस्तान को इस मामले में गंभीर प्रयास करने होंगे, क्योंकि भारत के खिलाफ अधिकतर आतंकी गतिविधियां ऐसे इलाकों से चलाई जा रही हैं, जो पाकिस्तान के नियंत्रण में हैं। श्री मुखर्जी ने दोनों देशों के आपसी मतभेद दूर करने के प्रयासों पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने पाकिस्तान को याद दिलाया कि वह २००८ के मुंबई आतंकवादी हमलों के दोषियों को सजा दिलाने के लिए प्रतिबद्ध है। अपनी राजकीय यात्रा के दूसरे चरण में राष्ट्रपति आज बेल्जियम से तीन दिन की तुर्की यात्रा पर रवाना हुए ।

यात्रा के दौरान श्री मुखर्जी इस्तांबुल, कैपाडोसिया और राजधानी अंकारा जाएंगे जहां वे तुर्की के राष्ट्रपति के साथ विचार-विमर्श करेगे। श्री मुखर्जी को इस्तांबुल विश्वविद्यालय की ओर से मानद डॉक्टरेट उपाधि से सम्मानित किया जाएगा। श्री मुखर्जी ने कहा कि इस यात्रा के दौरान भारत और तुर्की के संबंधों को प्रगाढ़ बनाने के लिए नए क्षेत्रों की पहचान की जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि इस यात्रा के दौरान विज्ञान और प्रौद्योगिकी तथा मझौले, लघु और अति लघु उद्यमों में सहयोग के लिए समझौते होने की संभावना है। ब्रेसल्स से जी.सी. दास की रिपोर्ट के साथ दिल्ली से मैं संजीव सिंह
----------
सेना ने आज कश्मीर के केरन सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ की एक बड़ी कोशिश नाकाम कर दी है। चार आतंकवादियों को मार गिराया गया है। घुसपैठ की कोशिश करने वाले आतंकवादियों के खिलाफ सेना की कार्रवाई १२वें दिन भी जारी है। रक्षा प्रवक्ता ने श्रीनगर में बताया कि शालभाटी गांव से २५ किलोमीटर पश्चिम में फतेहगली क्षेत्र में घुसपैठ की कोशिश नाकाम की गई। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि सेना ने कल केरन सैक्टर के गुर्जरपुर इलाके में तीन घुसपैठियों को मार गिराया था। 

नियंत्रण रेखा के निकट घुसपैठ विरोधी इस अभियान के बारे में अगर ठीक स्थिति अभी तक पूरी तरह स्पष्ट नहीं है पंरतु  पिछले दो दिन के दौरान ७ घुसपैठियों के मारे जाने से इस बात का साफ संकेत मिल रहा है कि सेना की रणनीति प्रभावी साबित हो रही है। ये इलाका खासा दुर्गम है पर सेना के सूत्रों का कहना है कि तीन चार जगहों से एक ही समय घुसपैठ का प्रयास करने वाले सभी आतंकियों को पूरी तरह घेरे में ले किया गया है। अभी इन उग्रवादियों को मार गिराया जा रहा है और १२वें दिन से जारी उन्हें खदेड़ने का ऑपरेशन बराबर सफल हो रहा है। मुश्ताक तांत्रे, आकाशवाणी समाचार, श्रीनगर 

----------
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने आज बंगलादेश के भेड़ामारा स्थित भारत-बंगलादेश बिजली ग्रिड का उद्घाटन किया। डॉ. मनमोहन सिंह ने नई दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इस संयुक्त उद्यम की शुरूआत की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि यह दोनों देशों के सम्बन्धों में एक महत्वपूर्ण पड़ाव है, जिससे जल्द ही सीमा पर बिजली और व्यापार के आदान-प्रदान का जाल बुन जाएगा। 

भेड़ामारा की हाई वोल्टेज ट्रांसमिशन लाइन से दोनों देशों के बिजली ग्रिड आपस में सुरक्षित और भरोसेमंद तरीके से जुड़ सकेंगे। भारत इसके जरिए बांग्लादेश को पांच सौ मेगावॉट तक बिजली सप्लाई करेगा। 

प्रधानमंत्री ने बंगलादेश को आश्वासन दिया कि भारत उसके विकास के प्रयासों में हमेशा उसका मजबूत साझेदार बना रहेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज की पहल से दोनों देशों के रिश्ते और मजबूत होंगे तथा उनमें एक नया आयाम जुड़ेगा। दोनों प्रधानमंत्रियों ने १३ सौ बीस मेगावॉट की मैत्री ताप बिजली परियोजना की आधारशिला रखी। इस परियोजना को बांग्लोदश-भारत मैत्री बिजली कंपनी विकसित कर रही है, जो भारत की एन टी पी सी और बांग्लादेश के बिजली विकास बोर्ड का संयुक्त उद्यम है। 

इस अवसर पर बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा कि इस ऐतिहासिक घटना ने भारत-बंगलादेश सम्बन्धों को नई ऊंचाइयों तक पहुंचा दिया है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष नवम्बर तक उनके देश को पांच सौ मेगावॉट बिजली मिलने लगेगी, जो उसकी बिजली की कमी को काफी हद तक दूर करेगी। 
----------
अलग तेलंगाना राज्य के गठन के केन्द्रीय मंत्रिमंडल के फैसले के खिलाफ ७२ घन्टे के आंध्र प्रदेश बंद का आज दूसरा दिन है। बंद से रायलसीमा और सीमांध्र इलाकों में जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित है। समैक्य आंध्र समर्थकों ने कुछ स्थानों पर निजी और सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाया है। लोग जन-प्रतिनिधियों के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं। हमारी संवाददाता ने बताया कि बिजली कर्मचारियों के हड़ताल में शामिल हो जाने से विजयवाड़ा ताप बिजलीघर की छह इकाइयों में उत्पादन ठप्प हो गया है, जिसका असर सभी दक्षिणी राज्यों पर पड़ा है। 

मंत्रिमंडल ने तेलंगाना के खिलाफ चल रही तीन दिन के बंद का आज दूसरा दिन भी रायलसीमा और तटीय आंध्र प्रदेश में सामान्य जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। राज्यमार्गों पर संड़क परिवहन  सेवाओं पर गंभीर असर पड़ा है। विरोध प्रदर्शन से कई रेलगाड़ियां देरी से चल रही है। ऐमरजेन्सी के अलावा, सरकारी अस्पतालों में कोई भी सेवा उपलब्ध नहीं हो पा रही है। इस बीच अप्रिय घटनाओं को रोकने के लिए सभी संवेदनशील जगहों पर अतिरिक्त बलों को नियुक्त किया गया है। आकाशवाणी समाचार के लिए हैदराबाद से लक्ष्मी  
----------
आन्ध्र प्रदेश में चित्तूर जिले के पुत्तूर शहर में आज सवेरे संदिग्ध आतंकवादियों की तलाश के लिए चलाए अभियान में तमिलनाडु का एक सर्किल इंस्पैक्टर घायल हो गया। राष्ट्रीय जांच एजेंसी सहित पुलिस बलों ने एक मकान को घेर लिया जिसमें एक आतंकवादी छिपा हुआ था। पुलिस के अनुसार एक महिला सहित चार लोग इस मकान  में थे। सुबह तक दोनों ओर से गोली बारी होती रही। आन्ध्र प्रदेश के पुलिस महानिदेशक प्रसाद राव ने हैदराबाद में  बताया कि संदिग्ध आतंकवादी गतिविधियों के बारे में सूचना मिलने पर तमिलनाडु पुलिस के साथ संयुक्त कार्रवाई अभियान चलाया गया। 
----------
केन्द्र, देश के चौबीस शहरों में रसोई गैस पोर्टेबिलिटी योजना की शुरूआत कर रहा है। पैट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री एम वीरप्पा मोइली आज शाम कर्नाटक में बंगलौर में इस योजना का शुभारम्भ करेंगे। बंगलौर के अलावा मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में भी चुनिंदा पेट्रोल पम्पों पर रसोई गैस के पांच किलोग्राम के सिलेंडरों की बिक्री आज से शुरू हो रही है। अभी दिल्ली, राजस्थान, मध्यप्रदेश सहित चुनाव वाले पांच राज्यों में इसकी बिक्री नहीं हो सकेगी। हमारी संवाददाता ने बताया है कि इस योजना से कंपनी के स्वामित्व वाले पेट्रोल पम्पों से उपभोक्ताओं को, कम से कम कागजी कार्रवाई के साथ, बाजार मूल्य पर सिलेन्डर मिल सकेंगे। 

इस पोर्टेबिलिटी योजना के तहत उपभोक्ता अब रसोई गैस वितरकों के समूह से अपनी पसन्द के वितरक का विकल्प चुन सकते है। वर्तमान में एक एलपीजी उपभोक्ता एक ही वितरक से जुड़ा हुआ है और वह अगर सेवा से खुश नहीं है तब भी उपभोक्ता अपने वितरक को बदल नहीं सकता। अब उपभोक्ता अपने समूह में सभी वितरकों की सेवा के स्तर को आधार कर एक वितरक का चयन करने में सक्षम होगे। यह व्यवस्था वितरकों के समूह में प्रतिस्पर्धा लाएगी और वितरकों द्वारा उपभोक्ता सेवा में सुधार होगा। आकाशवाणी समाचार के लिए अनुपम के साथ दिल्ली से मैं शीला
----------
वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम ने कहा है कि सरकार के पास वित्तीय परेशानी से उबरने के साधन हैं। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि वर्तमान वित्त वर्ष में चालू खाता घाटा ७० अरब डॉलर से कम ही रहेगा। बंगलौर में एक समारोह में उन्होंने कहा कि भारत के लोग, दुनिया में सबसे अधिक बचत करने वाले हैं। अगर इस बचत को उत्पादन बढ़ाने वाले निवेश में लगाया जाए और लोगों को जोखिम उठाने के लिए तैयार किया जाए, तो उन्हें कोई संदेह नहीं है कि देश आर्थिक कठिनाई से पूरी तरह उबर सकता है। 
----------
मधुमेह की जांच के साधन दिसंबर तक भारत में ही तैयार हो जाएंगे। स्वास्थ्य मंत्री गुलाम नबी आजाद ने नई दिल्ली में कहा कि उन्होंने भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद से दिसंबर तक देश में ही जांच स्ट्रिप तैयार करने को कहा है। श्री आजाद ने कहा अभी भारत में पेटेंट की हुई जांच स्ट्रिप इस्तेमाल की जा रही है, जो काफी महंगी है।
----------
शारदीय नवरात्र आज से प्रारंभ हो गए है। बड़ी संख्या में श्रद्धालु मंदिरों में पहुंच कर देवी दुर्गा की उपासना कर रहे हैं। श्रद्धालुओं ने घरों में भी कलश की स्थापना कर दुर्गा की पूजा अर्चना शुरू कर दी है। हमारे इलाहाबाद संवाददाता ने खबर दी है कि मिर्जापुर जिले के मां विन्ध्यवासिनी देवी के प्रसिद्ध मन्दिर में आसपास के राज्यों से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंंच रहे है। मन्दिर में नवरात्र मेला भी आज से शुरू हो रहा है। अयोध्या, काशी विश्वनाथ मन्दिर और कृष्ण जन्मभूमि मथुरा में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए है। 
----------
उधर, नेपाल में भी हिंदू समुदाय द्वारा घरों और मंदिरों में आज से पवित्र बीज जमारा के रोपण के साथ दशायन त्यौहार की शुरूआत हो गई है। जमारा में धान, मक्की, गेहूं, जौ के बीज शामिल होते हैं। इनका इस्तेमाल दसवें दिन बुजुर्ग अपने से छोटो को आशीर्वाद देने और तिलक के लिए करते हैं।श्रद्धालु विभिन्न शक्तिपीठों में देवी दुर्गा का आर्शीवाद लेने जा रहे हैं।
----------
अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारतीय मूल के अमरीकी अरूण एम कुमार को अंतर्राष्ट्रीय व्यापार का इंचार्ज बनाया है। इस महत्वपूर्ण पद पर उनकी नियुक्ति ऐसे समय हुई है, जब अमरीका अपना निर्यात बढ़ाना चाह रहा है। अनेक महत्वपूर्ण पदों पर नियुक्तियों की घोषणा करते हुए राष्ट्रपति ओबामा ने कहा कि ये लोग असाधारण कर्तव्य निष्ठा से अमरीका के लोगों की सेवा करेंगे। उन्होंने कहा कि आने वाले वर्षों में इन लोगों के साथ मिलकर काम करने में उन्हें प्रसन्नता होगी।
----------
आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए किसी भी एंड्रॉय्‌ड मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से ''ऑल इंडिया रेडियो न्यूज'' एप्लीकेशन डाउनलोड करें। यह सेवा निःशुल्क है।
----------
लाहौर में अंडर-१९ एशियाई रग्बी चैम्पियनशिप के फाइनल में आज भारत का मुकाबला पाकिस्तान से होगा। लाहौर में पत्रकारों से बातचीत में भारत के कप्तान सूरजवीर शर्मा ने कहा कि पाकिस्तान को घरेलू मैदान का फायदा मिलेगा, लेकिन भारत प्रतियोगिता जीतने की जी-तोड़ कोशिश करेगा।
----------
चैम्पियंस लीग ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट टूर्नामेंट के दूसरे सेमीफाइनल में आज नई दिल्ली में मुम्बई इंडियंस का मुकाबला त्रिनिदाद और टोबेगो से होगा। कल पहले सेमीफाइनल में राजस्थान रॉयल्स ने चेन्नई सुपरकिंग्स को १४ रन से हरा दिया था।
----------
अमरीका में राजनीतिक गतिरोध के बीच कामबंदी कल चौथे दिन भी जारी रही। १७ साल में पहली बार पैदा हुए संकट का समाधान दिखाई नहीं पड़ रहा है। कामबंदी की वजह से लगभग आठ लाख कर्मचारियों को छुट्टी पर भेज दिया गया है।
अमरीकी संसद १७ अक्तूबर तक कर्ज सीमा बढ़ाना चाहती है, ताकि अमरीका अपनी देनदारियों के भुगतान से न चूकने पाए। 
----------
श्रीलंका की सेना के प्रवक्ता ब्रिगेडियर रूआन वाणीगासूरिया ने उत्तरी श्रीलंका में पुडूकुडिरिप्पू में लिट्टे नेता वेलूपिल्लई प्रभाकरण के भूमिगत बंकर को नष्ट करने की खबरों की पुष्टि की है। ब्रिगेडियर रूआन ने कहा कि मारे गए लिट्टे नेता के बंकर को बनाए रखने का कोई औचित्य नहीं था, इसलिए उसे नष्ट कर दिया गया। उन्होंने बताया कि बंकर को नष्ट करने की प्रक्रिया काफी लंबी थी, क्योंकि इसके लिए पहले इस इलाके को बारूदी सुरंगों से पूरी तरह मुक्त करना था। 
----------
अफगानिस्तान में पिछले चौबीस घंटों के दौरान चलाये गए अलग-अलग अभियानों में १८ तालिबान आतंकवादी मारे गए हैं। अफगान गृह मंत्रालय के वक्तव्य में कहा गया है कि पुलिस ने अफगान सेना के साथ मिलकर कंधार, फराह और हेलमंड प्रांतों में कार्रवाई की जिसमें तेरह आतंकवादियों को पकड़ लिया गया। सुरक्षा बलों को किसी नुकसान की खबर नहीं है। 
----------
अमरीका में तूफान कैरेन के प्रभाव से लुसियाना और फ्लॉरिडा में भारी वर्षा और बाढ़ की चेतावनी दी गई है। मिसिसिपी नदी के मुहाने से लगभग तीन सौ ८५ किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में केन्द्रित तूफान की वजह से प्रशासन ने नागरिकों से आवश्यक वस्तुएं जमा कर लेने को कहा है

No comments:

Post a Comment