Sunday 27 October 2013

२७ अक्तूबर, २०१३
समाचार प्रभात
०८००
मुख्य समाचार :
  • भारत ने पाकिस्तान से मुंबई आतंकी हमले से जुड़े सभी सबूत सामने लाने को कहा, क्योंकि इस हमले के ९९ प्रतिशत सबूत पाकिस्तान में।
  • आंध्र प्रदेश और ओड़िशा में जारी वर्षा और बाढ़ से जनजीवन अस्तव्यस्त।
  • निर्वाचन आयोग का केन्द्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री पी. बलराम नाईक को आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के लिए नोटिस।
  • भारत और पेरू राजनयिक संबंधों की स्थापना की पचासवीं वर्षगांठ मना रहे हैं।
  • तेहरान एयर गन निशानेबाजी में भारत ने ३७ पदक जीते।
-----
भारत ने ज+ोर देकर कहा है कि पाकिस्तान को मुंबई आतंकी हमले से जुड़े सभी सबूत सामने लाने चाहिए क्योंकि इस हमले की साजिश के ९९ प्रतिशत सबूत पाकिस्तान में ही हैं। पाकिस्तानी विदेश विभाग के बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरूद्दीन ने कहा कि आतंकवादियों को पाकिस्तान में प्रशिक्षण दिया गया।  

मुम्बई पर आतंकी हमले का षडयंत्र पाकिस्तान में ही रचा गया।  इसे अंजाम देने वालों को पाकिस्तान में ही धन और प्रशिक्षण मुहैया कराया गया।  इस मामले के ९९ प्रतिशत सबूत पाकिस्तान में मौजूद हैं और यह पाकिस्तान सरकार की जिम्मेदारी है कि वो इन्हें इकट्ठा करे और अपने यहां की अदालतों में प्रस्तुत करे ताकि हमले के हताहतों को न्याय मिल सके।  

शुक्रवार को इस्लामाबाद में पाकिस्तान विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा था कि उनके देश को मुम्बई हमले के मामले में आगे बढ़ने के लिए और सबूतों की जरूरत है।
-----
 आंध्र प्रदेश में उत्तर पूर्व मानसून और कम दबाव के कारण कई भागों में पिछले पांच दिन से लगातार हो रही बारिश से कोई राहत नहीं मिली है। भारी बारिश से नालगोंडा जिले में स्थिति गंभीर है। पिछले २४ घंटों में यहां ३० सेंटीमीटर वर्षा दर्ज की गई है। तेलंगाना क्षेत्र के खम्मम और वारंगल जिले और तटवर्ती क्षेत्र के विशाखापत्तनम, पूर्वी गोदावरी और कृष्णा जिलों में भी पिछले २४ घंटों में भी भारी वर्षा हुई। हमारी संवाददाता के अनुसार नदियां और नाले वर्षा का पानी भर जाने से लबालब हैं जिससे कई गांवों में बाढ़ का खतरा उत्पन्न हो गया है।

राज्य के २३ में से १६ जिले मूसलाधार बारिश से प्रभावित हुए हैं और चार हजार से ज्यादा गांवों में पानी भरा है। निचले इलाकों में रहने वाले करीब उनासी हजार लोगों ने विभिन्न स्थानों पर बने राहत शिविरों में शरण ली है। आधिकारिक खबरों में कहा गया है कि १५ हजार से ज्यादा मकान नष्ट हो गए हैं जबकि एक हजार बीस  सिंचाई टैंकों में दरार पड़ गई है। किसानों को भारी नुकसान हुआ है क्योंकि छह लाख पचास हजार हैक्टेयर क्षेत्र में धान, कपास, सोयाबीन और अन्य फसलें डूब गई हैं। कई स्थानों पर रेल और सड़क परिवहन बाधित है। इस बीच राहत कार्य जारी है और तीन हजार से ज्यादा अर्ध चिकित्सा कर्मियों वाले पांच सौ अस्सी चिकित्सा दलों की सेवाएं ली जा रही हैं। हैदराबाद से लक्ष्मी की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं रीता कपूर। 

राज्य में वर्षा से जुड़ी घटनाओं से मरने वालों की संख्या ३४ हो गई है। 
-----
ओड़िशा में कम दबाव के कारण हुई बारिश के कारण मयूरभंज जिले में बुढ़ाबलांग नदी का जल स्तर बढ़ने से बाढ़ आ गई है। बारिपद जिला  मुख्यालय के अलावा जिले के जनजातीय बहुल ५० गांवों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है। सुबर्णरेखा और जालका जैसी प्रमुख नदियों का जल स्तर भी बढ़ रहा है जिससे उत्तर ओड़िशा के बालेश्वर जिले के जालेस्वर, भोगाराई, बलियापाल और बस्ता खंडों में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है हालांकि ऋषिकुल्या, गोदाहाड़ा और वसुंधरा जैसी अन्य प्रमुख नदियों का जल स्तर हालांकि खतरे के निशान से नीचे है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि  मयूरभंज जिले से तीन और लोगों के मरने की खबर से राज्य में वर्षा और बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़ कर १९ हो गई है।
-----
निर्वाचन आयोग ने केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्यमंत्री पी. बलराम नाईक को आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के लिए नोटिस जारी किया है। श्री नाईक ने इस महीने की १६ तारीख को भोपाल में एक समारोह के दौरान अन्य पिछड़े वर्ग के विद्यार्थियों के छात्रावास के निर्माण के लिए दस से बीस करोड़ रुपये का अनुदान देने की घोषणा की थी। भोपाल के निर्वाचन अधिकारी ने मामले की जांच के आदेश दिए थे और रिपोर्ट आयोग को भेज दी थी। मध्य प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर इस महीने की चार तारीख से आदर्श आचार संहिता लागू है। श्री नाईक से २८ अक्तूबर तक जवाब देने को कहा गया है। 
-----
निर्वाचन आयोग ने राजस्थान में दस हजार सात सौ से अधिक मतदान केंद्रों की पहचान गड़बड़ी की आशंका वाले केंद्रों के रूप में की है। चवालीस निर्वाचन क्षेत्रों को खर्च की दृष्टि से संवेदनशील माना गया है। मुख्य चुनाव आयुक्त वी.एस. संपत ने कल जयपुर में चुनाव तैयारियों की समीक्षा के बाद कहा कि किसी भी पार्टी को  राजनीतिक गतिविधियों के लिए धार्मिक मंच का इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं होगी। 

१०, ७४५ पोलिंग स्टेशन अब तक क्रिटीकल आइडेंटिफाई किये हैं। और क्रिटीकल पोलिंग स्टेशन  ४४ कंसीट्यून्सी को एक्पेंडीचर सेंसटीटिव क्वचेंसी आइडेंटिफाई किये हैं। 
-----
कांग्रेस ने कहा है कि किसी भी समुदाय की साम्प्रदायिकता निंदनीय है। पार्टी महासचिव जनार्दन द्विवेदी ने नई दिल्ली में कहा कि साम्प्रदायिकता फैलाने में जो कोई भी शामिल हो, उससे सीमा पार भारत विरोधी तत्वों को ही मदद मिलती है। गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी का नाम लिए बिना उन्होंने श्री राहुल गांधी के बारे में उनके बयान का जिक्र किया। 

कुछ लोग अत्यन्त संवेदनात्मक विषयों पर भी राजनीतिक खेल करते हैं। राहुल गांधी ने जो कहा उसका मर्म क्या है। अगर कोई हिन्दू साम्प्रदायिकता फैलाता है, विद्वेष फैलाता है। हर मुसलमान पर शक करता है तो वो किसका हित साधन कर रहा है, वो सीमापार के उन सम्प्रदायिक तत्वों का, सीमापार की उन शक्तियों का जो भारत विरोधी है वह उनका साथ दे रहा है। 

भाजपा प्रवक्ता प्रकाश जावडेकर ने कहा कि श्री द्विवेदी यह स्पष्ट करें कि क्या यह सही है कि मुजफ्‌फरनगर हिंसा के पीड़ित कुछ युवकों से पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आई एस आई द्वारा संपर्क किए जाने के बारे में गुप्तचर ब्यूरो ने श्री राहुल गांधी को बताया था। 

भारतीय जनता पार्टी, गृहमंत्री से पूछना चाहेगी कि गुप्तचर ब्यूरो के कुछ अधिकारियों ने राहुल गांधी को जो सूचना दी थी ,क्या वह गृहमंत्री को भी दी गई थी या नहीं। अगर हां तो फिर उस पर क्या कदम उठाये गए। 
-----
भारत और पेरू इस साल अपने राजनयिक संबंधों की स्थापना की ५०वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी आज लीमा में लघु भारतीय सांस्कृतिक महोत्सव में हिस्सा लेंगे। वे आज सुबह तीन दिन की यात्रा पर पेरू पहुंचे। पेरू के साथ संबंध प्रगाढ़ करने की भारत की इच्छा के मद्देनज+र उप राष्ट्रपति की यह यात्रा महत्वपूर्ण है। उप राष्ट्रपति के साथ गए हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि सांस्कृतिक महोत्सव में भारतीय कलाकार संगीत और शास्त्रीय नृत्य प्रस्तुत करेंगे।
-----
प्रवासी भारतीय कार्य मंत्रालय ने पहली बार विदेश में दुबई में प्रवासी नियोक्ताओं का सम्मेलन आयोजित किया है। हमारे संवाददाता के अनुसार दो दिन के इस सम्मेलन का उद्घाटन आज दुबई में प्रवासी भारतीय कार्य मंत्री व्यालार रवि करेंगे। 

पड़ोसी नियोक्ता सम्मेलन की अहमियत इसलिए बढ़ जाती है क्योंकि करीब ६५ लाख भारतीय खाड़ी क्षेत्रों के देशों में रह रहे हैं और काम कर रहे हैं। इनमें करीब सत्तर फीसदी कामगार हैं जो अलग-अलग क्षेत्रों में काम कर रहे हैं। उनकी सुरक्षा और काम के हालात हमेशा से ही अहम रहे हैं। हाल के दशक में बड़ी तादाद में पेशेवर लोग खाड़ी के देशों में भारत से काम के लिए आये हैं। इस पृष्ठभूमि में प्रवासी नियोक्ता सम्मेलन भारत से प्रवजन, रूझान, चुनौतियों, नीतियों कामगारों की कुशलता बढ़ाने के प्रयासों और उनके सुरक्षित प्रवजन के बारे में जागरूकता बढ़ाने जैसे मुद्दे पर चर्चा करेगा। अतुल तिवारी आकाशवाणी समाचार दुबई। 
-----
बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अपनी चिर प्रतिद्वंद्वी खालिदा जिया से अनुरोध किया है कि वह आज की प्रस्तावित हड़ताल वापस ले लें और बातचीत के लिए आगे आएं। विपक्ष की नेता जिया ने प्रधानमंत्री के अनुरोध को ठुकराते हुए कहा है कि बातचीत हड़ताल के बाद की जा सकती है।
-----
तेहरान एयर गन निशानेबाजी में भारत ने ३७ पदक जीते हैं। इनमें ९ स्वर्ण, १२ रजत और १६ कांस्य पदक हैं। नौ स्वर्ण पदकों में से आठ जूनियर और युवा श्रेणी में हैं। 

कपिल कुमार १० मीटर पुरुष एयर पिस्टल जूनियर, समरजीत सिंह १० मीटर पुरुष एयर पिस्टल युवा, मलाइका गोयल १० मीटर महिला एयर पिस्टल और संजीव राजपूत ५० मीटर पुरुष राइफल  स्पर्धा में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने में कामयाब रहे।
-----
महान क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेन्दुलकर आज संभवतः आखिरी बार रणजी ट्रॉफी मैच खेलेंगे, क्योंकि वे नवम्बर में वेस्टइण्डीज के साथ होने वाली दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला के बाद क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर चुके हैं। वे आज हरियाणा के रोहतक के लाली में मुम्बई की ओर से हरियाणा के खिलाफ खेलेंगे।
-----
४८वें बाम्बे गोल्ड कप हॉकी टूर्नामेंट के फाइनल में आज मुम्बई में इंडियन ऑयल का मुकाबला एयर इंडिया से होगा। कल सेमी फाइनल मुकाबलों में इंडियन ऑयल ने वेस्टर्न रेलवे को ७-१ से हराया जबकि एयर इंडिया ने पहले हॉफ में १-२ से पिछड़ने के बाद भारत पैट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड को ३-२ से हरा दिया। 
-----
असम में विश्व धरोहर स्थल मानस नेशनल पार्क आज से पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। पार्क के क्षेत्र निदेशक स्वर्गीवारी ने बताया कि पार्क में आने वालों की सुविधा के लिए आसपास की सड़कों की मरम्मत कर दी गई है। 
-----
समाचार पत्रों सें
  • कोयला खण्डों के आवंटन की सीबीआई जांच पर पूर्व कोयला सचिव के सवाल उठाने को जनसत्ता ने शीर्षक दिया है- पारख ने भड़काई कोयले की आग।
  • पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की सरगर्मियों और रैलियों में जारी फिकरेबाजी को भी अखबारों ने सुर्खियो में जगह दी है। दैनिक जागरण के अनुसार-मोदी ने राहुल को फिर कहा शहजादा, तो वहींअमर उजाला लिखता है-शहजादे शब्द पर छिड़ा संग्राम। नवभारत टाइम्स का कहना है-रैलियों की फॉर्मूला रेस आज।
  • हिन्दुस्तान ने मुम्बई हमले की साजिश पाकिस्तान में ही रचे जाने और इसके सभी सबूत वहां मौजूद होने को अहमियत दी है। सीमा पर तीन पाकिस्तानी तस्करों को मार गिराये जाने की खबर हरिभूमि और जनसत्ता के पहले पन्ने पर है।
  • दैनिक भास्कर ने लिखा है-प्याज से ज्यादा तो पवार रूलाते हैं। अखबार का कहना है कि जिनके जिम्मे कीमतें नियंत्रित रखना है, वे ही मखौल उड़ा रहे हैं। नवभारत टाइम्स का शीर्षक है-सरकारी प्याज लें ५५ रूपये किलो। साथ में दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का यह बयान भी है कि हफ्‌तों बाद प्याज खाया।
  • बारिश और बाढ़ से आंध्रप्रदेश और ओड़िशा में तबाही का समाचार जनसत्ता के पहले पन्ने पर है।राष्ट्रीय सहारा ने लिखा है-दक्षिणी मॉनसून का कहर। देशबंधु ने कोलकाता में सौ से अधिक जगहों पर जल भराव की खबर दी है।
  • राजस्थान के पूर्व मंत्री बाबूलाल नागर की पुलिस रिमाण्ड और आसाराम की जेल में दिवाली अमर उजाला के पहले पन्ने पर है।
  • दैनिक जागरण की सुर्खी है-सचिन के रंग में रंगा लाहली, आखिरी रणजी मैच के टिकटों की मारामारी। हरिभूमि ने सचिन तेंदुलकर के चुनाव प्रचार से इन्कार की बात की है।
  • इंडियन ग्रां प्री में रेडबुल के ड्राइवर सेबेस्टियन वेटेल की जीत की संभावना को राष्ट्रीय सहारा ने अलग रंग में बॉक्स में प्रकाशित किया है।
  • बैंक गारंटी जमा न करा पाने के कारण पुणे वारियर्स के आईपीएल से बाहर होने की खबर दैनिक जागरण और वीर अर्जुन में है।
  • दैनिक भास्कर ने अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की इस स्वीकारोक्ति को महत्व दिया है कि पढ़ाई में वे भारतीयों से पिछड़ रहे हैं।

No comments:

Post a Comment