Friday 25 October 2013

समाचार प्रभात
०८००

-------

मुख्य समाचार :
  • प्रधानमंत्री ने रूस और चीन की अपनी यात्रा को संतोषजनक बताया, पाकिस्तान के संघर्ष विराम के उल्लघंन पर उन्होंने निराशा जताई।
  • पाकिस्तानी सेना ने कानाचक और अखनूर सेक्टर में सीमा पर संघर्ष विराम का फिर उल्लंघन किया।
  • अमरीका के राष्ट्रपति ने २००८ के मुम्बई आतंकी हमलों के अभियुक्तों पर मुकद्दमा चलाने में देरी को लेकर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री से सवाल उठाए।
  • केंद्र ने दूरदराज इलाकों में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस की चौंकियो पर जवानों की सुविधाओं के लिए एक हजार २६० करोड़ रूपये मंजूर किए।
  • बिहार के पूर्वी चंपारण जिले में बड़ी मात्रा में हथियारों और गोली-बारूद के साथ नौ माओवादी गिरफ्तार।
  • भारत की साइना नेहवाल और तीन अन्य खिलाड़ी फ्रेंच सुपर सीरीज बैंडमिंटन टूर्नामेंट में दूसरे दौर में बाहर।
-----
प्रधानमंत्री ने अपनी रूस और चीन की यात्रा पर संतोष प्रकट करते हुए कहा है कि उनकी यात्रा के अच्छे परिणाम निकले हैं। दोनों देशों की पांच दिन की सफल यात्रा के बाद कल स्वदेश लौटते समय विमान में संवाददाताओं से उन्होंने कहा कि भारत, रूस और चीन तीनों देश आतंकवाद और उग्रवाद को सभी देशों के लिए खतरा और प्रगति का दुश्मन मानते हैं।

इन यात्राओं से उद्देश्यों की पूर्ति हुई है। रूस और चीन की यात्रा के परिणाम से मैं पूरी तरह संतुष्ट हूं।  

डॉ. मनमोहन सिंह अपनी रूस यात्रा के बारे में कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध और मजबूत हुए हैं। उन्होंने कहा कि रूस रक्षा, ऊर्जा और व्यापार सहित कई क्षेत्रों में भारत का महत्वपूर्ण भागीदार है।
चीन के नेताओं के साथ बातचीत पर प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों देश एक-दूसरे के निकट संपर्क में रहकर सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ सकते हैं।
---------
प्रधानमंत्री ने भारत-पाकिस्तान सीमा की घटनाओं पर निराशा व्यक्त की है। उन्होंने कहा है कि ऐसी घटनाएं दोनों देशों में से किसी के लिए भी ठीक नहीं है।
विशेष विमान में संवाददाताओं से बातचीत में डॉ० मनमोहन ंिसह ने कहा कि न्यूयॉर्क में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के साथ बैठक में दोनों पक्षों में सहमति बनी थी कि नियंत्रण रेखा सहित अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर शांति बनी रहनी चाहिए। लेकिन ऐसा नहीं हुआ है, जिससे उन्हें काफी निराशा है।

मुझे इससे निराशा हुई है। मुझे आशा है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री श्री नवाज+ शरीफ इस बात को मानेंगे कि ऐसी घटनाएं दोनों देशों में से किसी के लिए भी ठीक नही है। 

कोयला खंड आवंटन की सीबीआई जांच के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि अगर, सीबीआई या कोई अन्य एजेंसी उनसे पूछताछ करना चाहती है तो वे इसके लिए तैयार हैं।

मैं देश के कानून से उपर नही हूं। यदि कुछ चीज है जिसे सीबीआई मुझसे पूछना चाहता है तो मेरे पास छिपाने के लिए कुछ भी नही है।
-------
पाकिस्तान ने जम्मू कश्मीर में अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास फिर से संघर्ष विराम का उल्लंघन किया है। पाकिस्तान सेना ने कल शाम कनाचक और अखनूर सेक्टरों में अग्रिम इलाकों के गांव में मोर्टार और अत्याधुनिक हथियारों से भारी गोलाबारी की, जिसमें पांच महिलाओं और दो बच्चों समेत दस लोग घायल हो गए। हमारे संवाददाता ने बताया है कि पाकिस्तानी सेना ने कल रात साढ़े आठ बजे आरएसपुरा सेक्टर के चंदूचाक गांव में भी मोर्टार से फायरिंग की। 

पिछले दस दिनों में पाकिस्तानी रेंजरों की तरफ की जा रही गोलाबारी और संघर्ष विराम के उल्लघंन से २८ नागरिक और सीमा सुरक्षा बल के जवान घायल हुए है। सीमा सुरक्षा बल की जवाबी कार्रवाई में भी पाकिस्तान को काफी नुकसान पहुंचा है। इस बीच राज्य के मुख्यमंत्री उमर अबदुल्ला और उप-मुख्यमंत्री तारा चंद अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर सटे चार अग्रिम इलाकों का आज दौरा करेंगे। इन क्षेत्रों में पाकिस्तान की भारी गोलाबारी से लोग काफी भय के माहौल में रह रहे है। मुख्यमंत्री के इन इलाकों के दौरे का मकसद सीमावर्ती लोगों की ढांढ़्‌स बांधना और उनकी परेशानियों की समीक्षा करना है। आकाशवाणी समाचार के लिए जम्मू से आर.के रैना। 
----------
उच्चतम न्यायालय एमबीबीएस, बीडीएस और स्नातकोत्तर मेडिकल पाठ्यक्रमों के लिए एकल सम्मिलित प्रवेश परीक्षा प्रणाली रद्द करने के अपने फैसले पर फिर से विचार करने पर सहमत हो गया है। अदालत ने तीन महीने पहले मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए एकल सम्मिलित प्रवेश परीक्षा रद्द करने का आदेश दिया था।
उच्चतम न्यायालय ने केन्द्र और अन्य लोगों की याचिकाओं पर मौखिक सुनवाई करने का फैसला किया है। इस वर्ष १८ जुलाई को अदालत ने राष्ट्रीय पात्रता और प्रवेश परीक्षा नीट की अधिसूचना को इस आधार पर दो-एक के बहुमत से खारिज कर दिया था कि इससे निजी संस्थानों के अधिकारों का हनन होता है। 
----------
गुजरात उच्च न्यायालय ने राज्य के कृषि मंत्री बाबू बोखिरिया को एक जनहित याचिका पर नोटिस जारी किया है। याचिका में मांग की गई है कि बाबू बोखिरिया की कथित अवैध धन-संपत्ति की जांच करायी जाए।
मुख्य न्यायाधीश भास्कर भट्टाचार्य और न्यायमूर्ति जे. बी. परदीवाला की खंड पीठ ने राज्य सरकार को भी नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। याचिकाकर्ता का आरोप है कि बोखिरिया ने अवैध खनन और पोरबंदर जिले में ज+मीन हड़पने जैसी गैर कानूनी गतिविधियों के जरिए बड़े पैमाने पर दौलत जमा की है।
------------
अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से पूछा है कि जो लोग २००८ के मुम्बई हमलों में शामिल है उनके खिलाफ मुकदमें की कार्रवाई अब तक क्यों शुरू नहीं हुई। अमरीका की यात्रा पर गए प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ दो घंटे तक बातचीत हुई। वाशिंगटन से समाचार एजेंसियो ने खबर दी है कि अमरीकी राष्ट्रपति ने नवाज शरीफ से कुछ ऐसे प्रश्न किए जिसका उन्होंने कोई जवाब नही दिया। राष्ट्रपति ओबामा ने सीमा पार आतंकवाद, विशेषकर हाफिज सईद के नेतृत्व वाले आतंकी संगठन जमात उद दावा की गतिविधियों के मुद्दे को भी उठाया। पाकिस्तान में ड्रोन हमलों को रोकने और कश्मीर में अमरीकी हस्तक्षेप के मुद्दे पर भी पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की कोई बात सुनी नहीं गई। 
-------------
उप राष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी लैटिन अमरीकी देश पेरू और क्यूबा तथा ब्रिटेन की यात्रा पर आज सुबह रवाना हो रहे हैं। श्री अंसारी लंदन में ऑक्सफोर्ड इस्लामिक अध्ययन केन्द्र में नागरिकता और पहचान विषय पर भाषण देंगे। वे पेरू में अपने प्रवास के दौरान भारत के साथ व्यापार तथा निवेश बढ़ाने पर वहां के नेताओं के साथ बातचीत करेंगे। एक रिपोर्ट-

१५ वर्षो के बाद उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी की अगुवाई में  उच्च प्रतिनिधिमंडल की पेरू यात्रा से दोनों देशों के संबंध और मजबूत होंगे। दोनों देशों के बीच बातचीत में व्यापार, सूचना तकनीक, आर्थिक और सांस्कृतिक आदान-प्रदान के मुद्दे प्रमुख रहेंगे। लातिन अमरीकी देशों में आर्थिक क्षेत्र में तेजी से उभर रहे देश पेरू में भारत, व्यापार और निवेश बढ़ाना चाहता है। श्री अंसारी की यह यात्रा भारत और पेरू के बीच राजनयिक संबंधों की ५०वीं वर्षगांठ की अवसर पर हो रही है। क्यूबा में उपराष्ट्रपति, क्यूबा के राष्ट्रपति राउल कास्त्रो के साथ बातचीत करेंगे। भारत और क्यूबा गुट निरपेक्ष आंदोलन देशों के संस्थापक सदस्यों में है। मदन कुमार की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं राजेन्द्र उपाध्याय।
---------------
सरकार ने, भारत -चीन सीमा के दूरदराज क्षेत्रों में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस चौकियों को विकसित करने और जवानों की सुविधाओं को बेहतर बनाने के उद्देश्य से एक हजार दो सौ साठ करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। ये राशि  ६९ चौंकियों पर तैनात भारत-तिब्बत सीमा पुलिस गार्डो के रहन-सहन की मौजूदा स्थिति को बेहतर बनाने के लिए मंजूर की गई है। कल नई दिल्ली में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के ५२वें स्थापना दिवस पर संवाददाताओं से  गृह राज्यमंत्री आर. पी. एन. सिंह ने कहा कि इस धनराशि को मंजूर किए जाने का उद्देश्य न केवल सीमा चौकियों को मजबूत करना, बल्कि  भीषण सर्दी में भी सैनिकों और अर्द्धसैनिक बलों को पर्याप्त जल और बिजली आपूर्ति  मुहैय्‌या कराना है। 
------------
बिहार के पूर्वी चम्पारण जिले में कल नौ माओवादियों को हथियारों और गोलाबारूदों के साथ गिरफ्तार किया गया। जिले के पुलिस अधीक्षक विनय कुमार ने बताया कि गिरफ्तार माओवादियों में एक ज+हीर मदारी शामिल है। उसके बारे में सूचना देने वाले को पच्चीस हजार रूपये का इनाम देने की घोषणा की गई थी। श्री कुमार ने कहा कि सूचना मिलने पर पुलिस ने जिले के गोरगामा गांव से इन्हें गिरफ्तार किया। उनके पास से बड़ी मात्रा में हथियार और गोलीबारूद बरामद हुए हैं।
-------------
राजधानी दिल्ली में एक कुख्यात अपराधी सुरेन्द्र मलिक उर्फ नीटू दाबोडिया और उसके दो अन्य साथी कल एक पंचतारा होटल के पास दिल्ली पुलिस की मुठभेड़ में मारे गये। नीटू दाबोडिया पर एक लाख रुपये का ईनाम था और हत्या, जबरन वसूली और अपहरण के पचास से अधिक मामलों में पुलिस को उसकी तलाश थी। दिल्ली पुलिस के विशेष सेल के विशेष आयुक्त ने बताया कि जब पुलिस ने इन बदमाशों को घेर कर आत्म समर्पण करने को कहा तो उन्होंने अपनी कार पुलिस वाहन से भिड़ा दी और पुलिसकर्मियों पर गोली चलाई। पुलिस ने भी जवाबी कार्रवाई में गोलियां चलाई और तीनों घायल बदमाशों को एम्स के ट्रॉमा सेन्टर ले गई जहां उन्हे मृत घोषित कर दिया गया। 
---------------
निर्वाचन आयोग ने दिल्ली सरकार से कहा है कि खाद्य सुरक्षा योजना के तहत लाभार्थियों की पहचान की प्रक्रिया ५ दिसम्बर तक रोक दे। सरकारी सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में लागू चुनाव आचार संहिता के मद्देनजर आयोग ने यह निर्देश दिया है। ७० सदस्यों की दिल्ली विधानसभा के लिए ४ दिसम्बर को मतदान होना है। 
----------------
पेरिस में फ्रैंच सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट में भारत की सायना नेहवाल और अन्य तीन भारतीय खिलाड़ी दूसरे राउंड में बाहर हो गये हैं। चौथी वरीयता प्राप्त साइना को कोरिया की यिओन जु बाई ने २२ -१०, १५-२१, २०-२२ से हरा दिया। पीवी सिंधू भी दूसरे दौर में हार गइर्ं।
भारतीय पुरूष खिलाड़ीं केश्रीकांत और अजय जयराम भी दूसरे राउंड में बाहर हो गये। 
-------------
राजस्थान के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में सातवां भारत-रूस संयुक्त सैन्य अभ्यास इन्द्र २०१३ चल रहा है। दोनों देशों के सैनिक अपनी युद्ध क्षमताओं का प्रदर्शन करेंगे। महाजन फील्ड फायरिंग रेंज से हमारे संवादददाता ने खबर दी है कि सैन्य अभ्यास का उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र के शांति मिशन के दौरान समन्वित रूप से सैन्य कार्रवाई की क्षमता को बढ़ावा देना और द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को मजबूत करना है। 
    ---------------

समाचार पत्रों से      
  • कोयला खंड आवंटन घोटाले में सी बी आई जांच के लिए तैयार प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के बयान को अखबारों ने प्रमुखता दी है, दैनिक ट्रिब्यून की टिप्पणी है-कानून से ऊपर कोई नहीं। दैनिक जागरण कहता है प्रधानमंत्री ने पहली बार ऐसा नहीं कहा है-टू-जी में भी कर चुके हैं लोकलेखा समिति के सामने हाजिर होने की पेशकश।
  • इंदौर में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का बयान दैनिक भास्कर की पहली खबर है-दंगा पीड़ितों के संपर्क में हैं पाक एजेंसियां। राष्ट्रीय सहारा की टिप्पणी है-राहुल ने किया पर्दे के पीछे का रहस्योद्घाटन, मुजफ्फरनगर दंगा पीड़ितों को भड़का रही है आईएसआई।
  • कश्मीर में अमरीकी दखल की उम्मीद में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से मुंबई आतंकी हमले के बारे में अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा के तीखे सवाल- नवभारत टाइम्स की अहम सुर्खी है। सीमा क्षेत्र में पाकिस्तान के लगातार संघर्ष विराम उल्लंघन पर दैनिक जागरण का शीर्षक है- सीमा पर खाली कराए जाएंगे १३ गांव, सीमांत क्षेत्रों से डरे-सहमे लोगों का पलायन जारी।
  • सुर साधक मन्ना डे के निधन पर अखबारों ने श्रद्धांजलि दी है। नई दुनिया के शब्द है-सपनों का राही चला गया, सपनों से आगे कहां।  दैनिक भास्कर की सुर्खी है-पूछो न मैने कैसे रैन बिताई। देशबंधु का कहना है पूरे जीवनकाल में दिखावे और फिल्मी ग्लैमर से दूर रहे मन्ना दा।
  • कोलकाता के एएमआरआई अस्पताल और वहां के तीन डॉक्टरों के लापरवाही के पन्द्रह साल पुराने मामले में उच्चतम न्यायालय का एतिहासिक फैसला नवभारत टाइम्स की पहली खबर है। अमर उजाला की टिप्पणी है इलाज में लापरवाही देश में कोई अजूबा नहीं है। इस मामले ने चिकित्सा सेवा की प्रतिबद्धता, इलाज में लापरवाही और संबंधित इलाज के प्रति अज्ञानता के अन्तर को भी रेखांकित किया है।

No comments:

Post a Comment