Tuesday 29 October 2013

२९ अक्तूबर, २०१३ 
दोपहर समाचार
१४१५
मुख्य समाचार :
  • भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो दर एक चौथाई प्रतिशत बढ़ाकर सात दशमलव सात-पांच प्रतिशत की। सीमांत स्थाई सुविधा दर एक चौथाई प्रतिशत कम।  चालू वित्त वर्ष में ५ प्रतिशत वृद्धि की संभावना।
  • रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति की समीक्षा के बाद सेंसेक्स में तीन सौ से अधिक अंक का उछाल। रूपया १४ पैसे कमजोर। एक डॉलर की कीमत ६१ रूपये ६६ पैसे।
  • एयर मार्शल अरूप राहा भारतीय वायु सेना के अगले प्रमुख होंगे।
  • पाकिस्तानी सेना ने जम्मू कश्मीर में पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के पास गोलीबारी कर फिर संघर्षविराम का उल्लंघन किया।
  • ऑस्ट्रेलिया की अफगानिस्तान में सैन्य अभियान खत्म करने की घोषणा। इस साल के अंत तक अधिकतर सैनिकों की वापसी।
----
भारतीय रिजर्व बैंक ने दूसरी तिमाही की मौद्रिक नीति समीक्षा में ऋण ब्याज दर रेपो दर में तत्काल प्रभाव से एक चौथाई प्रतिशत की बढ़ोतरी कर इसे सात दशमलव सात-पांच प्रतिशत कर दिया है। रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने आज यह घोषणा की। 
बढती कीमतों का कुचक्र तोड़ना बहुत जरूरी था। ताकि उसकी वजह से वित्तीय बचत पर पड़ने वाला दबाव कम किया जा सके और वृद्धि की बुनियाद मजबूत की जा सके। इस संदर्भ में रेपो रेट को चौथाई प्रतिशत बढ़ाया गया है।

श्री राजन ने अल्पकालिक उधार की सीमांत स्थाई सुविधा- एम.एस.एफ. की ब्याज दर एक चौथाई प्रतिशत घटाकर आठ दशमलव सात-पांच प्रतिशत करके बैंकों के लिए कर्ज लेना सस्ता बना दिया है। बैंक ने चालू वित्त वर्ष के लिए आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को पांच दशमलव पांच प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत कर दिया है। रिजर्व बैंक ने प्रमुख ब्याज दरों में बढ़ोतरी के बावजूद नकद आरक्षी अनुपात  सीआरआर में कोई बदलाव नहीं किया है और उसे चार प्रतिशत ही रखा है। बैंक ने सावधि तरलता अनुपात- एस.एल.आर. को भी २३ प्रतिशत पर बरकरार रखा है।  अर्थशास्त्री डी० के० जोशी ने आकाशवाणी से खास बातचीत में रिजर्व बैंक के इस फैसले के प्रभावों के बारे में समझाया।
 
सैन्ट्रल बैंक का जो कन्सर्न है, वो इन्फलेशन की तरफ ज्यादा है। उन्होंने ग्रोथ आउटलुक को रिचैक किया है, पांच परसेंट जी डी पी ग्रोथ एस्पेक्ट कर रहे हैं २०१३-१४ में । और इन्फलेशन आउटलुक को बढ़ा दिया है। साढ़े छह परसेन्ट कर दिया है, पांच परसेन्ट की जगह। जो रेपो रेट बढ़ाया है, उसका मतलब यह है कि अब इंटरेस्ट रेट अभी इकनोमी में नीचे नहीं आयेंगे,  चाहे वो बिजनेस के लिए हों, चाहे वो कन्ज्यूमर्स के लिए हों। और अगर इन्फ्‌लेशन नीचे नहीं आता तो अभी इन्टरस्टेट और ऊपर जा सकता है।    
----
बम्बई शेयर बाजार के तीसरे पहर के कारोबार में सेन्सेक्स में तीन सौ अंक से अधिक का उछाल आया है। रिज+र्व बैंक की मौद्रिक नीति की समीक्षा के बाद सेन्सेक्स में यह उछाल आया है। शुरूआती कारोबार में सेन्सेक्स ३८ अंक से अधिक की गिरावट के साथ २० हजार ५३१ पर खुला था। अब से कुछ देर पहले सेन्सेक्स ३४९ अंक की वृद्धि के साथ बीस हजार ९१८ पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ११८ अंक बढ़कर पांच हजार २२० पर आ गया। अन्तरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में आज डॉलर के मुकाबले रूपया १४ पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर की कीमत ६१ रूपये ६६ पैसे बोली गयी। 
----
पूर्ण निर्वाचन आयोग मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव तैयारियों की समीक्षा कर रहा है। राज्य में २५ नवंबर को मतदान कराया जाएगा। मुख्य निर्वाचन आयुक्त वी. एस. संपत और निर्वाचन आयुक्त एच.एस ब्रह्मा और डॉक्टर नसीम जै+दी आज भोपाल में राज्य के उच्चाधिकारियों के साथ बैठक कर रहे हैं।  बाद में आयोग, मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक और मुख्य आयकर आयुक्त से भी विचार-विमर्श करेगा। हमारे भोपाल संवाददाता ने बताया है कि स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान कराने के लिए आदर्श आचार संहिता सख्ती से लागू की जा रही है।
 
सार्वजनिक सम्पत्ति विरूपण अधिनियम का उल्लंघन होने पर कानूनी कार्रवाई की जा रही है। अब तक सार्वजनिक और निजी सम्पत्तियों पर से दो लाख, २६ हजार से अधिक पोस्टर, बैनर और दीवार लेखन को हटाया गया है। विभिन्न जिलों में वाहनों के दुरूपयोग के ५७० मामले सामने आये हैं। इनमें से २५ मामलों में एफ आई आर दर्ज की गई है। बिना शासकीय अनुमति के बैठक करने पर नौ मामले दर्ज किये गये हैं। वहीं जिलों में तैनात उड़न दस्तों और अन्य दलों ने ढाई करोड़ रूपये से अधिक की नकदी जब्त की है। शारिक नूर आकाशवाणी समाचार भोपाल।
----
निर्वाचन आयोग ने कहा है कि किसी भी उम्मीदवार को वोट न देने का विकल्प -नोटा  अपनाने वाले मतदाताओं की संख्या तुलनात्मक रूप से अधिक होने के बावजूद सबसे ज्यादा वोट पाने वाले उम्मीदवार को निर्वाचित घोषित किया जाएगा। आगामी विधानसभा चुनावों में मतदाताओं को किसी भी उम्मीदवार के पक्ष में मतदान न करने यानी नोटा  का विकल्प उपलब्ध कराने के उच्चतम न्यायालय के निर्देश को देखते हुए निर्वाचन आयोग ने यह स्पष्टीकरण जारी किया है। 
----
भारतीय जनता पार्टी दिल्ली सहित पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के उम्मीदवारों की सूची ३१ अक्तूबर को घोषित करेगी। वरिष्ठ पार्टी नेता सुषमा स्वराज ने बताया कि पार्टी संसदीय बोर्ड की बैठक में ये फैसला किया गया है। 
----
प्रधानमंत्री डॉ० मनमोहन सिंह आज शाम अहमदाबाद में सरदार वल्लभ भाई पटेल राष्ट्रीय संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि इस संग्रहालय के निर्माण पर २८ करोड़ ५४ लाख रूपये खर्च हुए हैं, जिसमें १७ करोड़ रूपये केन्द्र ने दिये हैं। लौह पुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल की स्मृति से जुड़ी वस्तुओं से समृद्ध यह संग्रहालय भारत में अपनी तरह का पहला है। 
 
संग्रहालय में महात्मा गांधी और जवाहर लाल नेहरू के साथ सरदार पटेल की आठ फीट ऊंची प्रतिमा रखी गई है। संग्रहालय में सरदार पटेल के जीवन की निजी चीजों के अलावा उन्हें भेंट में मिली अमूल्य चीजें भी देखने को मिलेंगी। सरदार पटेल के घर, स्कूल, जेल और अन्य महत्वपूर्ण स्थानों की प्रतिकृतियां संग्रहालय में बनाई गई हैं। मल्टीमीडिया इंटरेक्टिव डिस्पले के अलावा स्वतंत्रता संग्राम में सरदार पटेल की भूमिका के उपर एक थ्री डी फिल्म भी बनाई गई है। ३१ अक्टूबर को सरदार पटेल की १३८ वीं जन्म जयन्ती से पहले यह राष्ट्रीय संग्रहालय इस लौह पुरूष को श्रेष्ठ श्रद्धांजलि मानी जायेगी। योगेश पंडया आकाशवाणी समाचार अहमदाबाद।
----
एयर मार्शल अरूप राहा, वायुसेना के अगले प्रमुख होंगे। वे एयर चीफ मार्शल एन ए के ब्राउन का स्थान लेंगे जो ३१ दिसम्बर को सेवानिवृत हो रहे हैं। १४ दिसम्बर १९७४ को लड़ाकू पायलट के रूप में कमीशन प्राप्त करने के बाद अपने ३९ साल के सेवाकाल में श्री राहा ने वायुसेना की विभिन्न कमानों, स्टाफ और निर्देशन के पदों पर काम किया। ५९ वर्षीय श्री राहा तीन वर्ष तक वायु सेनाध्यक्ष रहेंगे।
----
पाकिस्तान ने जम्मू कश्मीर में फिर संघर्षविराम का उल्लंघन करते हुए आज सवेरे पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के पास बिना किसी उकसावे के गोलीबारी की। रक्षा प्रवक्ता कर्नल आर के पलटा ने आकाशवाणी को बताया कि पाकिस्तानी सैनिकों ने जिले के भीमबेर गली के गंभीर बटालियन इलाके में अग्रिम चौकियों को निशाना बनाया। गोलीबारी सवेरे लगभग पांच बजे शुरू हुई और दो घंटे तक चली। इस बीच, १६वीं बटालियन के जनरल ऑफिसर कमाण्डिंग जनरल डी एस हुड्डा ने कहा है कि नियंत्रण रेखा के उस पार ४० से ४५ प्रशिक्षण शिविरों में लगभग तीन सौ आतंकवादियों को प्रशिक्षित किया गया है।  
----
बिहार में पुलिस ने आज पटना में गांधी मैदान के पास पुलिस महा निरीक्षक के कार्यालय के बाहर एक बम बरामद किया, जिसे बाद में निष्क्रिय कर दिया गया। रविवार को गांधी मैदान में छह बम विस्फोट हुए थे, जिसमें छह लोग मारे गए थे और  ८३ घायल हो गए थे। गृह सचिव अनिल गोस्वामी आज दोपहर बाद पटना में उच्च स्तरीय बैठक में स्थिति का जायजा लेंगे।  केन्द्र ने कहा है कि उसने पटना में भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी की रैली में आतंकवादी हमले की आशंका के बारे में राज्य सरकार को सतर्क किया था। गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने आज गुड़गांव में एक कार्यक्रम के अवसर पर कहा कि गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को अपने यहां होने वाली चुनावी जनसभाओं में सतर्कता बरतने की हिदायत दी है और राज्यों के पुलिस दलों को सुरक्षा प्रबंध मजबूत रखने को कहा है। 
एक अन्य घटनाक्रम में रविवार को हुए बम विस्फोटों के सिलसिले में पकड़े गए आतंकवादी मोहम्मद इम्तियाज अंसारी को उच्च सुरक्षा वाली बेउर जेल भेज दिया गया है। इम्तियाज को पटना रेलवे स्टेशन पर बम फटने के तुरंत बाद गिरफ्‌तार किया गया था। 
----
चेन्नई में अज्ञात लोगों ने कल रात मायलापुर और मांडावेली  डाकघरों पर पेट्रोल बम फेंके। पुलिस ने बताया कि विस्फोट से सम्पत्ति को कुछ नुकसान हुआ है। कुछ लोगों को पूछताछ के लिए पकड़ा गया है। 
----
ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान में अपने सैन्य मिशन के पूरा होने की   घोषणा की है और कहा है कि उसके ज्यादातर सैनिक इस साल के अंत तक वापस लौट जाएंगे। खबरों में बताया गया है कि ऑस्टेलिया के प्रधानमंत्री टोनी एबोट कल देर शाम अफगानिस्तान की यात्रा पर पहुंचे। अफगानिस्तान में नैटो के नेतृत्व वाली सेना के लिए सैनिकों का योगदान करने वाले ५० देशों में ऑस्ट्रेलिया भी शामिल है।
----
जाने-माने साहित्यकार राजेन्द्र यादव का कल रात नई दिल्ली में निधन हो गया। वे ८४ वर्ष के थे । साठ के दशक में नई कहानी आंदोलन से जुड़े राजेन्द्र यादव ने प्रेमचन्द की पत्रिका हंस का पुनर्प्रकाशन शुरू किया और उसे हिन्दी की सबसे अधिक प्रतिष्ठित पत्रिकाओं में से एक बनाया । प्रस्तुत है समाचार कक्ष की श्रद्धांजलि।
    
राजेन्द्र यादव का जाना हिन्दी कहानी के एक शिखर का ढह जाना है। हिन्दी कहानी की उस प्रसिद्ध तिकड़ी की वे अंतिम कड़ी थे जिसमें मोहन राकेश और कमलेश्वर के बाद उन्होंने कहानी के लिए नई जमीन तैयार की। जब भी हिन्दी कहानी के विभिन्न आंदोलनों की चर्चा होगी उनमें उनकी नई कहानी की जरूर चर्चा होगी। उनका सारा आकाश, एक सार्वकालिक कालजयी उपन्यास माना जाता है। बाद के दिनों में उनकी वैचारिक सक्रियता हंस पत्रिका में दिखाई देती थी। उन्होंने इस पत्रिका के माध्यम से दलितों और नारी अधिकारों के लिए प्रखर आवाज उठाई। 
----
ओड़ीशा में प्रमुख नदियों का जलस्तर घटने से बाढ़ की स्थिति में सुधार हुआ है, हालांकि बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित गंजाम जिले के लोग अभी भी अपने घरों को नहीं लौट  पाये हैं। केन्द्र का अन्तर- मंत्रालय दल, चक्रवाती तूफान पाइलीन और बाढ़ से प्रभावित गंजाम, बालेश्वर, पुरी और मयूरभंज जिलों में इन प्राकृतिक आपदाओं से हुए नुकसान का जायजा ले रहा है।
उधर, आंध्र प्रदेश में सप्ताहभर से जारी वर्षा में कुछ कमी आने से बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत शिविरों से लोग घर लौटने लगे हैं। हालांकि ३२८ राहत शिविरों में २७ हजार से ज्यादा लोग अभी मौजूद हैं। मुख्यमंत्री किरण कुमार रेड्डी ने हैदराबाद में एक उच्च स्तरीय बैठक में बाढ़ की स्थिति की समीक्षा की।
----
रेलमंत्री मल्लिकार्जुन खडगे ने देश में तेज गति के रेल परिवहन के लिए अत्याधुनिक तकनीक अपनाने पर जोर दिया है। उन्होंने विशेषज्ञों से देश में १६० से २०० किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्‌तार से रेलगाड़ी चलाने के लिए रेलवे के मौजूदा बुनियादी ढांचे में बदलाव के संबंध में सुझाव देने को कहा है। श्री खडगे आज नई दिल्ली में तीव्र गति रेल परिवहन पर आयोजित दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन को सम्बोधित कर रहे थे।
----
भारत ने आई सी सी एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में विश्व में पहला स्थान बरकरार रखा है। मौजूदा घरेलू श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया से एक के मुकाबले दो से पिछड़ने के बावजूद भारतीय     खिलाड़ी ५० ओवर के खेल में लगातार उत्कृष्ट प्रदर्शन से शीर्ष स्थान बनाए रखने में सफल रहे हैं। 

No comments:

Post a Comment