Friday 18 October 2013

१७.१०.२०१३
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार : -

  • गेंहू के न्यूनतम समर्थन मूल्य में ५० रुपये की बढ़ोत्तरी। समर्थन मूल्य  प्रति क्विंटल एक हजार चार सौ रुपये हुआ।
  • केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने सीमा शुल्क, उत्पाद शुल्क और सेवा कर अपील न्यायाधिकरण की छह अतिरिक्त शाखायें खोलने को मंजूरी दी।
  • उच्चतम न्यायालय ने सीबीआई को नीरा राडिया टेलीफोन टेप मामले से सामने आये छह मुद्दों की जांच का आदेश दिया।
  • भारत और हंगरी के बीच रक्षा, स्वास्थ्य और खेलों सहित छह समझौतों पर हस्ताक्षर।
  • सेंसेक्स १३२ अंक लुढ़ककर बीस हजार ४१६ पर बंद। रुपया ६० पैसे मजबूत। एक डॉलर ६१ रुपये २३ पैसे हुआ।
  • नई दिल्ली में इंडियन ओपन स्नूकर टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पंकज आडवाणी का मुकाबला आदित्य मेहता से।
-----
सरकार ने फसल वर्ष २०१३-१४ के लिए गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य ५० रुपये बढ़ाकर एक हजार चार सौ रुपये प्रति क्विंटल कर दिया है। इससे चालू रबी मौसम में किसानों को अधिक क्षेत्र में गेहूं उगाने का प्रोत्साहन मिलेगा। कृषि लागत तथा मूल्य आयोग ने गेहूं के न्यूनतम समर्थन मूल्य में ५० रुपये प्रति क्विंटल की सिफारिश की थी। सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने बैठक के बाद पत्रकारों को बताया कि चने और सरसों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में भी सौ-सौ रुपये प्रति क्विंटल वृद्धि की गई है। आर्थिक मामलों के विशेषज्ञ श्री हरवीर सिंह ने आकाशवाणी से बातचीत में कहा कि सरकार के इस फैसले से किसानों को लाभ पहुंचेगा।

५० रूपये की बढोत्तरी कमीशन फार एग्रीकल्चर में कोटिंग प्राईजिज ने रिक्मेंड की थी, उसी को सरकार ने ऐक्सप्ट किया है। शायद किसान को उम्मीद रही होगी कि इससे ज्यादा बढोत्तरी हो, लेकिन सरकार की कोशिश थी कि वो संतुलन बनाये कि उसके उपर जो खाद्य सब्सिडी है उसक बोझ भी ज्यादा न बढ़े और ऐसा संकेत भी बाजार में न जाये कि न्यूनतम समर्थन मूल्य में भारी बढ़ोत्तरी के चलते जो आगे महंगाई की दर है उसमें इजाफा हो। तो यह एक बीच का रास्ता सरकार ने अपनाया है। सबसे बड़ी खरीददार सरकार है और अच्छे से खरीद हो जाती है उसमें, गेहूं जो उत्पादन करेगा किसान, तो किसान के लिए भी एक अच्छा साल भी साबित होगा। 
-----
संशो० खाद्यान्न सरकार, खाद्यान्न की बर्बादी रोकने के लिए देशभर में ब्लाक और पंयाचत स्तरों पर बीच की कड़ी के रूप में इंटरमीडिएट गोदाम बनायेगी। नई दिल्ली में ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश ने कहा कि मनरेगा के तहत राज्य सरकारों को देशभर में स्थायी गोदाम बनाने में मदद दी जायेगी।

इंटरमीडिएट स्टोरेज होना चाहिए, एफसीआई डिपो से इंटरमीडिएट स्टोरेज और इंटरमीडिएट स्टोरेज से राशन की दुकानों तक ताकि लिकेज कम हो। नरेगा इस इंटरमीडिएट स्टोरेज की स्थापना में उपयोग होगा और हमने अनुमान लगाया है कि पहले साल में अगर सभी राज्यों ने इसको स्वीकारा। नरेगा से करीब साढ़े चार सौ करोड़ रूपया खर्च हो सकता है। राज्यों को कुछ खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, सिर्फ जमीन देना होगा।


खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री के. वी. थॉमस ने कहा कि देशभर में स्थापित किए जाने वाले इन गोदामों से करोड़ों लोगों को दिए जाने लिए खाद्यान्न की बर्बादी पर रोक लगेगी।
-----
केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने आज सीमा शुल्क, उत्पाद शुल्क और सेवा कर अपील न्यायाधिकरण की छह अतिरिक्त शाखायें खोलने को मंजूरी दी। इनमें नई दिल्ली, मुम्बई और चेन्नई की तीन वर्तमान शाखायें शामिल हैं। नयी शाखायें चंडीगढ, इलाहाबाद और हैदराबाद में खोली जायेगी। अतिरिक्त शाखाओं से लम्बित मामलों के शीघ्र निपटारे में मदद मिलेगी।

मंत्रिमंडल ने बाभली बराज पर उच्चतम न्यायालय के निर्देशों के अमल पर नजर रखने के लिये तीन सदस्यीय समिति बनाने को भी मंजूरी दी। समिति में केन्द्रीय जल आयोग, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश सरकार के एक-एक प्रतिनिधि होंगे। समिति की अध्यक्षता जल आयोग के प्रतिनिधि करेंगे।
-----
प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री वी. नारायणसामी ने कहा है कि सरकार के पास छुपाने के लिए कुछ भी नहीं है और कोयला खंडों का आवंटन, राज्यों की सिफारिशों के आधार पर सार्वजनिक और निजी कंपनियों को किया गया था।

उन्होंने कहा कि संबद्ध राज्य सरकारों के मुख्य सचिव उस समिति के सदस्य हैं जो कोयला ब्लाकों के आवंटन को मंजूूरी देती है और सरकार ने बड़े ही पारदर्शी तरीके से यह काम किया है।
-----
कोयला मंत्री श्रीप्रकाश जायसवाल ने कहा है कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को किसी से ईमानदारी के प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं है। भारतीय जनता पार्टी पूर्व कोयला सचिव पी.सी. पारख के आरोप के मद्देनजर प्रधानमंत्री से इस्तीफे की मांग कर रही है। आज नयी दिल्ली में संवाददाताओं से श्री जायसवाल ने आगाह किया कि ऐसे बयान से बचना चाहिए जो देश की अर्थव्यवस्था को कमजोर कर सकती है और नौकरशाही को काम करने से रोक सकती है।
-----
उच्चतम न्यायालय ने, निजी फायदे के लिए भ्रष्ट तरीके अपनाये जाने से संबंधित उन छह मामलों की सीबीआई जांच के आदेश दिए हैं जो नीरा राडिया की टेलीफोन बातचीत के टेपों से सामने आये है। उच्चतम न्यायालय ने कहा है कि नीरा राडिया, राजनेताओं तथा अन्य लोगों के बीच टेलीफोन बातचीत के टेपों से पहली नजर में ही पता चलता है कि निजी फायदे के लिए भ्रष्ट तरीके अपनाये गये थे।

राडिया की टेलीफोन बातचीत का न्यायालय द्वारा नियुक्त समिति के विश्लेषण के आधार पर न्यायालय की पीठ ने सीबीआई से दो महीने में अपनी जांच पूरी करने और अपनी रिपोर्ट पेश करने को कहा है।

पीठ ने समिति से, टेप की गई बातचीत की पूरी तरह जांच करने को कहा है। मामले की अगली सुनवाई १६ दिसम्बर को होगी।
-----
आंध्र प्रदेश में मुख्यमंत्री द्वारा राज्य को संयुक्त बनाये रखने के आश्वासन के बाद गैर अराजपत्रित अधिकारियों ने अपनी हड़ताल स्थगित कर दी है। विधानसभा के विभाजन की अधिसूचना के बाद ही राज्य को विभाजित किया जा सकता है। विभाजित करने के केन्द्रीय मंत्रिमंडल के फैसले के विरोध में रायल सीमा और तटीय आंध्र प्रदेश के इलाकों में  गैर राजपत्रित अधिकारियों की एसोसिएशन के सदस्य पिछले ७० दिनों से हड़ताल पर हैं।

एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक बाबू ने कहा कि मुख्यमंत्री के राज्य का विभाजन रोकने और कर्मचारियों के हितों की रक्षा के लिए आश्वासन के बाद गैर सरकारी संगठन अपनी हड़ताल स्थगित कर रहे हैं।
-----
कांगे्रस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने मध्यप्रदेश की भाजपा सरकार पर आरोप लगाया है कि राज्य, भ्रष्टाचार का केन्द्र बन गया है। ग्वालियर में आज शाम एक चुनावी सभा में उन्होंने युवाओं को राजनीति में आने का निमंत्रण देते हुए कहा कि इससे राजनीति में स्वच्छता आयेगी और देश विकास के पथ पर अग्रसर होगा।
-----
बिहार में माओवादियों ने आज औरंगाबाद जिले में एक वाहन को विस्फोट से उड़ा दिया, जिसमें सवार सभी सात व्यक्ति मारे गये। बिहार के पुलिस महानिदेशक अभयानंद ने बताया कि यह घटना पठारा गांव में हुई, जहां माओवादियों ने केन बम से वाहन को उड़ा दिया।
-----
निर्वाचन आयोग ने स्पष्ट किया है कि चुनाव प्रचार के लिये पार्टियों के नाम और चुनाव चिन्ह सहित टोपी जैसी छोटी-छोटी वस्तुओं के पहनने और वितरण की अनुमति है। अपने निर्देश में आयोग ने कहा है कि स्टीकर, बैज, पट्टी और कलाईयों पर बैंड लगाने की भी अनुमति दे दीहै। हालांकि टी-शर्ट, कमीज, पैंट और साडी जैसी पोशकों पर पार्टी के चुनाव चिन्ह पर प्रतिबन्ध है।
-----
जम्मू कश्मीर में पाकिस्तानी रेंजरों ने अग्रिम सीमा चौकियों पर आज फिर बिना कारण गोलाबारी की। यह घटना उस समय हुई जब जम्मू जिले में सीमा पर कुछ लोगों की संदिग्ध आवाजाही को देखते हुए सीमा सुरक्षा बल ने उन्हें ललकारा।
-----
रेलवे बोर्ड के नये अध्यक्ष अरूणेन्द्र कुमार ने आज नई दिल्ली में कहा कि रेलवे में महत्वपूर्ण पदों सहित सभी रिक्त पदों को फास्ट टै्रक आधार पर भरा जायेगा। उन्होंने कहा कि सीबीआई द्वारा बोर्ड के सदस्य-स्टाफ महेश कुमार की गिरफ्तारी के बाद रेलवे में वरिष्ठ पदों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।
-----
भारत और हंगरी ने आज स्वास्थ्य, खेल-कूद, सांस्कृतिक आदान-प्रदान, रक्षा और विज्ञान तथा टेक्नॉलोजी सहित विभिन्न क्षेत्रों में छह समझौतों पर हस्ताक्षर किए। इन समझौतों पर आज शाम नई दिल्ली में प्रधानमंत्री मनमोहन ंिसंह और हंगरी के प्रधानमंत्री विक्टर ओर्बान के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद हस्ताक्षर किए गये ।

मीडिया के लिए जारी एक बयान में डॉ० मनमोहन सिंह ने कहा कि दोनों देशों ने आतंकवाद से लड़ने के लिए एक वैश्विक ढांचा बनाने की जरूरत पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि आतंकवाद और उग्रवाद एक साझा खतरा है और दोनों देशों ने  इस संबंध में सहयोग बढ़ाने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि दोनों देश अफगानिस्तान में सुरक्षा और विकास में महत्वपूर्ण योगदान कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों देश संयुक्त महत्वपूर्ण अनुसंधान कोष में अपना वार्षिक अंशदान बढ़ाकर बीस लाख यूरो करने पर सहमत हो गए हैं।
-----
संयुक्तराष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थाई सीट के भारत के दावे का समर्थन करते हुए हंगरी ने कहा है कि यह दावा एकदम वैध है। हंगरी के प्रधानमंत्री विक्टर ओर्बान ने आज राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मुलाकात की और कहा कि सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता विश्व शांति और सहयोग के लिए अच्छी होगी।

हम हंगरीवासी भारत की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थाई सदस्यता के दावे का समर्थन करते हैं।  

डॉ० ओर्बान का स्वागत करते हुए श्री मुखर्जी ने कहा कि भारत हंगरी के साथ अपने संबंधों को बहुत महत्व देता है। हंगरी में डेढ़ अरब डॉलर के भारतीय निवेश की चर्चा करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि दोनों देशों को जैव प्रौद्योगिकी, कृषि और जल संसाधन प्रबंध जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाना चाहिए।
-----
यूरोपीय मुक्त व्यापार संघ और भारत के बीच अगले साल के प्रारम्भ में मुक्त व्यापार समझोते पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है। आज नयी दिल्ली में भारत में स्विजरलैंड के राजदूत ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यदि सब कुछ ठीक रहा तो समझौते से यूरोपीय संघ के बाजारों में भारतीय वस्तुओं और सेवाओं की पहुच बढ जायेगी।

२००६ में गठित यूरोपीय मुक्त व्यापार संगठन और भारत के संयुक्त अध्ययन दल की सिफारिशों पर दोनों पक्षों ने व्यापार और निवेश के क्षेत्र में समझौते के लिये बातचीत शुरू की थी।
-----
अमरीका में दो हफ्‌ते से ज्यादा समय से चली आ रही कामबंदी समाप्त होने और ऋण संकट का ख़तरा टलने का आमतौर पर विश्वभर में स्वागत किया गया है। देश के कर्ज की सीमा बढ़ाने की व्यवस्था अब सात फरवरी २०१४ तक प्रभावी रहेगी। राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा देश को कर्ज के भुगतान में चूक से बचाने और आंशिक कामबंदी खत्म करने के विधेयक पर हस्ताक्षर किये जाने के साथ ही विश्व अर्थव्यवस्था पर संभावित दुष्प्रभाव की दुनियाभर में फैली आशंकाएं समाप्त हो गईं। अंतर्राष्ट््रीय मुद्राकोष की अध्यक्ष क्रिस्टिन लगार्द ने अमरीका में वित्तीय अनिश्चिताएं खत्म करने के लिए किये गये उपायों को महत्वपूर्ण और आवश्यक कदम बताया।
-----
विदेश सचिव सुजाता सिंह ने मालदीव में शनिवार को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को स्वतन्त्र और निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न कराने के सिलसिले में आज वहां के राजनीतिक दलों के वरिष्ठ नेताओं से भेंट की।

कल शाम मालद्वीप की राजधानी माले पहुंची सुश्री सुजाता सिंह ने जम्हूरी पार्टी के गासीम इब्राहीम, मालदीव डेमोक्रेटिव पार्टी के मोहम्मद नशीद और राष्ट्रपति मोहम्मद वाहिद से आज शाम मुलाकात की। गासीम इब्राहीम से मुलाकात के बाद विदेश सचिव ने कहा कि वे चुनाव प्रक्रिया देखने के लिए माले में हैं।
-----
मुम्बई पुलिस ने आज नेशनल स्पाट एक्सचेंज लिमिटेड-एन एस ई एल, के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक अंजनी सिन्हा को ५६ अरब रुपये के धोखाधड़ी मामले में गिरफ्तार कर लिया है। इससे पहले पुलिस ने इस घोटाले के सिलसिले में जय बहुखंडी और अमित मुखर्जी को गिरफ्तार किया था।
-----
आर्थिक जगत की खबरें 

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में आज सेंसेक्स १३२ अंक घटकर बीस हजार चार सौ सोलह पर बंद हुआ। उधर, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी ४३ अंक कम होकर छह हजार ४६ पर आ गया।

एक डॉलर की तुलना में रूपया ६० पैसे मजबूत होकर ६१ रूपये २३ पैसे के स्तर पर पहुंच गया।  दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का मूल्य ४२० रूपये बढ़कर ३१ हजार ६२० रूपये प्रति दस ग्राम हो गया। चांदी एक हजार एक सौ ४५ रूपये उछलकर ४८ हजार चार सौ २५ रूपये प्रति किलो हो गई। 

-----
नई दिल्ली में इंडियन ओपन स्नूकर टूर्नामेंट के क्वार्टरफाइनल में भारत के पंकज आडवाणी का मुकाबला भारत के ही आदित्य मेहता से होगा। आज आडवाणी और मेहता दोनों ने अपने-अपने प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबले जीतकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। आडवाणी और मेहता के बीच क्वार्टर फाइनल मुकाबला पहला अवसर होगा जब भारत के दो स्नूकर खिलाड़ी किसी पेशेवर टूर में आमने सामने होंगे।
-----
भारत के आर.एम.वी. गुरूसाईदत्त डेनमार्क ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट में पुरूष सिंगल्स के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गये हैं। आज गुरूसाईदत्त ने प्री-क्वार्टर फाइनल में भारत के ही अजय जयराम को २१-१५, २१-१६ से हरया। अब से कुछ देर बाद साइना नेहवाल महिला सिगल्स के और पी. कश्यप पुरूष सिंगल्स के प्री-क्वार्टर फाइनल में अपनी-अपनी चुनौती पेश करेंगे।
-----
मणिपुर के राधा माधव संस्कृति विधलय नाम्बोल ने ५४वें सुब्रतो कप फुटबाल टूर्नामेंट के लड़कियों के वर्ग का खिताब जीत लिया है।
-----
आज अंतर्राष्ट्रीय ग़रीबी उन्मूलन दिवस है। ग़रीबी दूर करने के प्रयासों की जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल १७ अक्तूबर को यह दिन दुनिया भर में मनाया जाता है। इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय ग़रीबी उन्मूलन दिवस का विषय है - भेदभाव रहित विश्व निर्माण के लिए मिलकर काम करना।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने इस अवसर पर अपने संदेश में कहा कि ग़रीबी का जीवन जी रहे लोगों और बेरोजगारों, शरणार्थियों और अल्पसंख्यकों के लिए बहुत कुछ किये जाने  की जरूरत है।
-----
श्रीलंका की नौसेना ने आज तड़के अन्तर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा के उल्लंघन और श्रीलंका के जल क्षेत्र में मछली पकडने के आरोप में बत्तीस भारतीय मछुआरों को नौसेना ने मुलाईतिवू के पास गिरफ्तार किया। अधिकारियों को सौपने के लिये मछुआरों को त्रिकोमाली भेजा जा रहा है। इस समय ९२ भारतीय मछुआरे श्रीलंका की हिरासत में हैं।
-----
मेक्सिको सिटी में सोमवार को लापता हुआ एक छोटा विमान मिल गया है। इस विमान में सवार सभी १४ लोगों की मौत हो गई है। इनमें १३ यात्री और एक पायलट शामिल है। 

No comments:

Post a Comment