Tuesday 8 October 2013

०७.१०.१३
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार :-
  • आंध्रप्रदेश में विभाजन के विरोध में हड़ताल से हजारों गांवों और शहरों में विद्युत आपूर्ति बाधित।
  • गृहमंत्री सुशील कुमार शिन्दे ने प्रदर्शनकारियों से सार्थक बातचीत के लिए माहौल बनाने की अपील की।
  • भारतीय रिजर्व बैंक ने मौद्रिक तरलता में सुधार के लिए मार्जिनल स्टेंडिंग फेसिलिटी दर में शून्य दशमलव पांच प्रतिशत की कटौती की।
  • भारत ने ओड़िशा में चांदीपुर तट पर परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम पृथ्वी-२ मिसाइल का सफल परीक्षण किया।
  • भारत और श्रीलंका ने एक-दूसरे की सीमा में मछुआरों के जाने की समस्या के समाधान के लिए उनकी जल्द बैठक बुलाने का फैसला किया।
  • चिकित्सा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए अमरीकी जोड़ी जेम्स रॉथमैन और रैंडी शेकमैन तथा जर्मनी के थॉमस श्यूडॉफ को नोबेल पुरस्कार।

----------

आंध्र प्रदेश में राज्य के विभाजन के विरोध में बिजली कर्मचारियों की हड़ताल आज दूसरे दिन भी जारी रहने से हजारों गांवों और शहरों में बिजली की आपूर्ति बंद है। आज से ईस्टर्न पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कारपोरेशन के कर्मचारियों के भी हड़ताल में शामिल हो जाने से राज्य में बिजली का संकट और गहरा गया है। हमारी संवाददाता ने बताया कि  श्रीसईलमा राइट कैनाल हाईडल यूनिट और विजयवाड़ा, रायलसीमा तथा सीमान्ध्र ताप बिजली इकाइयों में कामकाज लगभग ठप्प हो गया है।

गम्भीर घटनाओं के बावजूद आंध्रप्रदेश के विभाजन के लिए केन्द्रीय मंत्रीमंडल के फैसले के खिलाफ रायलसीमा और तटीय आन्ध्रप्रदेश में  लोग और कर्मचारियों अपने आन्दोलन जारी रखा है। बिजली कर्मचारियों की हड़ताल के कारण हजारों गांव और शहरों में बिजली के संकट खड़े होने के बावजूद वे अपने आन्दोलन जारी रखे हैं। बिजली के संकट हवाई अड्डे, रेल ट्राफिक, और हेल्थ चिकित्सा  कई सेवाओं पर गम्भीर असर दिख रहा है। आकाशवाणी समाचार के लिए वाईजैक से हेनरी के साथ हैदराबाद से लक्ष्मी।

विशाखापत्तनम में एयर टर्मिनल में जेनरेटर से काम चलाया जा रहा है, लेकिन विजयवाड़ा से कई उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। दक्षिण मध्य रेलवे ने विजयवाड़ा डिवीजन से गुजरने वाली कई रेलगाड़ियां रद्द कर दी हैं। लम्बी दूरी की गाड़िया डीजल इंजन से चलाई जा रही हैं।

हिंसा में शामिल ३४ आंदोलनकारियों को गिरफ्तार किया गया है। जिला मुख्यालय में कर्फ्यू है और उपद्रवियों को देखते ही गोली मारने का आदेश लागू हैं।

पुलिस महानिरीक्षक विक्रम सिंह मान ने बताया कि पिछले शुक्रवार से जारी हिंसा में शामिल २८ और लोगों की पहचान की गई है। उन्हें भी जल्द पकड़ लिया जाएगा। स्थिति पर लगातार नजर रखने के लिए विजयनगरम में दस उप महानिरीक्षक मौजूद हैं। शहर में बड़ी संख्या में त्वरित कार्रवाई और अतिरिक्त अर्द्धसैन्य बल तैनात किए गए हैं।

इस बीच, पिछले ६५ दिन से हड़ताल पर गए अराजपत्रित अधिकारियों ने मंत्रिसमूह के साथ बातचीत करने से इंकार कर दिया है। उनकी मांग है कि बातचीत मुख्यमंत्री स्तर पर होनी चाहिए। अधिकारियों के अनुसार बुधवार को उनसे बातचीत हो सकती है। बिजली कर्मचारियों को भी वार्ता के लिए राजी करने के प्रयास किए जा रहे है।

-----------

गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने आंध्र प्रदेश के सभी क्षेत्रों को आश्वासन दिया है कि राज्य के विभाजन के बारे में हर मुद्दे का समाधान शांतिपूर्वक निकाला जाएगा और यह सभी के हित में होगा। श्री शिंदे ने तेलंगाना के विरोध में प्रदर्शनों के बारे में प्रधानमंत्री से मुलाकात के बाद यह बात कही।  उन्होंने प्रदर्शनकारियों से सार्थक बातचीत के लिए माहौल बनाने की अपील की।
-----------

सीमांध्र क्षेत्र के चार केन्द्रीय मंत्रियों ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से भेंट करके उनसे तेलंगाना राज्य बनाने के मुद्दे पर उनके इस्तीफे स्वीकार करने का अनुरोध किया। मानव संसाधन विकास मंत्री एम. एम. पल्लमराजु, पर्यटन मंत्री के. चिरंजीवी, वाणिज्य राज्यमंत्री डी. पुरनदेश्वरी और रेल राज्यमंत्री सूर्य प्रकाश रेड्डी ने एक साथ डॉक्टर मनमोहन सिंह से मिलकर अपने इस्तीफे स्वीकार करने को कहा। इन मंत्रियों ने यह भी फैसला किया कि वे अपने कार्यालय नहीं जायेंगे। डॉक्टर मनमोहन सिंह ने उनसे कहा कि वे उनके अनुरोध पर विचार करेंगे।
---------
कांग्रेस ने तेलंगाना मुद्दे पर आंध्र प्रदेश के रॉयलसीमा और तटीय क्षेत्रों में चल रहे आंदोलन पर गंभीर चिंता व्यक्त की है तथा लोगों से शांति बनाये   रखने की अपील की है। नई दिल्ली में आज पार्टी प्रवक्ता भक्त चरण दास ने यह पूछे जाने पर कि क्या सरकार तेलंगाना के बारे में अपने फैसले पर फिर से विचार करेगी, श्री दास ने कहा कि केन्द्र ने सभी राजनीतिक दलों के साथ व्यापक विचार-विमर्श के बाद राज्य के विभाजन का फैसला किया है।

-------------

भारतीय जनता पार्टी ने आरोप लगाया है कि कांग्रेस तेलंगाना मुद्दे पर राजनीति कर रही है ताकि स्थिति का लाभ उठा सके। आज नई दिल्ली में पार्टी प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने केन्द्र से कहा कि वह स्थिति से सावधानीपूर्वक निपटे। उन्होंने राज्य के लोगों से शांति बनाये रखने की अपील की। श्री शाहनवाज हुसैन ने बिहार सरकार पर आरोप लगाया कि वह २७ अक्तूबर को पटना में भाजपा की प्रस्तावित रैली के लिए बाधा उत्पन्न कर रही है।

-----------
इधर तेलगुदेशम पार्टी अध्यक्ष एन. चन्द्रबाबू नायडू ने आंध्रप्रदेश के विभाजन के  खिलाफ आज से नई दिल्ली में अनिश्चितकालीन अनशन शुरू किया। श्री नायडू ने पत्रकारों से बातचीत में कांग्रेस पर आरोप लगाया कि वह तेलंगाना मुद्दे पर तेलंगाना राष्ट्र समिति और वाई. एस. आर. कांग्रेस को चुनावी गठबन्धन के लिए अपने साथ लाना चाहती है।  उन्होंने आरोप लगाया कि केन्द्र राज्य के संकट की गंभीरता को समझने में विफल रहा है।
----------
भारतीय रिजर्व बैंक-आर बी आई ने बैंकिंग व्यवस्था में नकदी बढ़ाने के लिए मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी-एम एस एफ की दर साढ़े नौ प्रतिशत से    घटाकर नौ प्रतिशत कर दी है। केंद्रीय बैंक ने मुम्बई से जारी विज्ञप्ति में कहा है कि यह फैसला स्थिति की समीक्षा के बाद किया गया है। बैंक गंभीर नकदी की समस्या होने पर रिजर्व बैंक से अधिक दर पर पूंजी प्राप्त कर सकते हैं। २० सितम्बर को मौद्रिक नीति की मध्य तिमाही समीक्षा के बाद दूसरी बार एम एस एफ दर में कमी की गई है। उस समय इसे सवा दस प्रतिशत से घटाकर साढ़े नौ प्रतिशत किया गया था।
-----------
भारत ने परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम स्वदेशी तकनीक से निर्मित पृथ्वी-दो मिसाइल का आज सफल परीक्षण किया। हमारी संवाददाता ने बताया है कि ज+मीन से ज+मीन पर तीन सौ पचास किलोमीटर की दूरी तक मार करने में सक्षम इस मिसाइल को सुबह नौ बजकर १४ मिनट पर ओडिशा के चांदीपुर एकीकृत परीक्षण केन्द्र से छोड़ा गया।

ऐसे परिक्षणों से यह पता चलता है कि भारत किसी संभावित घटना से निपटने के लिए तैयार है। साथ ही यह भारत के आयुध भंडार की प्रतिरोधक प्रणाली की विश्वसनीयता को दर्शाता है। पृथ्वी ५०० से लेकर एक हजार किलोग्राम  वजन के परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है। इसमें दो तरल ईंधन वाले इंजनों का इस्तेमाल किया गया है।  मिसाइल को सही पथ पर ले जाने के लिए इसमें एक उन्नत निर्देशित प्रणाली लगी हुई है। प्रकाशदास की रिपोर्ट के साथ दिल्ली से मैं मधुलिका

----------
भारत और श्रीलंका के विदेश मंत्रियों ने मछुआरों के मुद्दों पर विचार-विमर्श किया है। दोनों देशों ने समपुर बिजली परियोजना पर समझौते भी किये। उन्होंने एक-दूसरे के क्षेत्र में चले जाने के कारण मछुआरों की गिरफ्तारी के मुद्दे के समाधान के लिए दोनों देशों के मछुआरों के प्रतिनिधियों की जल्द बैठक बुलाने का फैसला किया है।

श्रीलंका यात्रा पर गए विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कोलंबो में विदेश मंत्री जी. एल. पेइरीज के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि दोनों देशों ने मछुआरों के मुद्दे पर विचार-विमर्श किया और फैसला किया कि मछुआरा संघों के प्रतिनिधियों के बीच बातचीत से इस मुद्दे का समाधान किया जाएगा। ब्यौरा हमारे संवाददाता से

उत्तरी प्रान्त में नव निर्वाचित सरकार को संविधान के १३वें संशोधन के अन्तर्गत समूची ताकतें देने पर भी श्री खुर्शीद ने बल दिया। उन्होंने आश व्यक्त की कि उत्तरी  प्रान्त की निर्वाचित नेता और केन्द्रीय सरकार  के साथ बैठकर समस्याओं का हल बातचीत से निकालेंगे। श्री खुर्शीद कल जाफना के दौरे पर जायेंगे। जहां वे मुख्यमंत्री सी.वी. विगनेश्वरन और राज्यपाल से मिलेंगे।वे भारत की हाउसिंग परियोजना  के कुछ लाभार्थियों से भी मिलेंगे और परियोजना की समीक्ष करेंगे। अभिषेक दयाल आकाशवाणी समाचार कोलंबो।

बाद में दोनों देशों ने आठ समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। ये समझौते पांच सौ मेगावाट की समपुर बिजली परियोजना के बारे में हैं।
------------

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ब्रूनेई में ११वें आसियान शिखर सम्मेलन और जकार्ता में पूर्व एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए बुधवार को दोनों देशों की यात्रा पर रवाना होंगे। विदेश मंत्रालय में पूर्व एशिया क्षेत्र के सचिव अशोक कंठ ने प्रधानमंत्री की यात्रा के बारे में मीडिया को बताया कि उनकी यात्रा से आसियान देशों के साथ भारत की व्यापार सम्बन्ध और मजबूत होंगे।

आसियान देशों के साथ भारत की सामरिक साझेदारी तथा व्यापार संबंध और मजबूत होंगे। आसियान और भारत इस क्षेत्र में प्रगति समृद्धि और शांति के लिए प्रतिबद्ध है।

---------------
उधर ब्रूनेई में भारत के उच्चायुक्त एन. डी. राल्टे ने कहा है कि ब्रूनेई के नागरिकों को भारत पहुंचते ही वीजा सुविधा उपलब्ध कराने के प्रयास किए जा रहे हैं। आकाशवाणी के साथ विशेष साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि इससे भारत आने वाले ब्रूनेई के पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी होगी।
श्री राल्टे ने कहा कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की बुधवार से शुरू हो रही ब्रूनेई यात्रा से दोनों देशों के बीच संबंधों को बढ़ावा मिलेगा।

-----------
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने आज तीनों सेनाओं की सामरिक कमान के साथ द्विवार्षिक बैठक की। बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन, सेनाध्यक्ष जनरल विक्रम सिंह, वायुसेना प्रमुख एन.ए.के. ब्राउन और नौसेना प्रमुख डी.के. जोशी उपस्थित थे।
सरकारी सूत्रों ने बताया कि तीनों सेनाओं की कमान की यह सामान्य द्विवार्षिक बैठक थी। देश के परमाणु हथियारों के प्रबन्धन के लिए २००३ में यह कमान बनाई गई थी।

-----------
सरकार ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल-सी आर पी एफ से त्वरित कार्रवाई बल-आर ए एफ की दस नई बटालियन बनाने का फैसला किया है। गृह राज्य मंत्री आर पी एन सिंह ने आज इलाहाबाद में आर ए एफ के २१वें स्थापना दिवस समारोह  में कहा कि केंद्रीय अर्द्धसैन्य बलों में महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ाने के लिए उनकी भर्ती का अभियान शुरू किया गया है।

----------

अमरीकी जोड़ी जेम्स रोथमैन और रैण्डी शेकमेन तथा जर्मनी के थॉमस श्यूडॉफ को चिकित्सा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने के लिए इस वर्ष का नोबेल पुरस्कार दिया गया है। ये तीनों विशेषज्ञ अमरीकी विश्वविद्यालयों में काम कर रहे हैं। इन्हें शारीरिक कोशिकाओं में प्रमुख परिवहन प्रणाली की खोज के लिए सम्मानित किया गया है।

-----------

थाईलैंड में, एसीसी ट्रैक एशिया कप में युवा साइकिलिस्ट देबोराह ने एक और स्वर्ण पदक जीता जबकि वीजी पार्वती और रूतुजा की जोड़ी ने सीनियर महिला वर्ग में कांस्य पदक अपने नाम किया।  भारत ने इस तीन दिवसीय प्रतियोगिता में दो स्वर्ण, तीन रजत और एक कांस्य सहित कुल छः पदक जीते।
भारतीय दल किसी अंतरराष्ट्रीय साइकिलिंग प्रतियोगिता में अपना अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए आज स्वदेश लौटा।

----------
सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने कहा है कि पाकिस्तान को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि गैर सरकारी एजेंटों द्वारा भारत के खिलाफ उसकी जमीन का इस्तेमाल न हो पाए। नई दिल्ली में आज एक समारोह के दौरान श्री तिवारी ने पत्रकारों से कहा कि ऐसी गतिविधियां शाति प्रक्रिया के बिलकुल  खिलाफ हैं। जम्मू कश्मीर में केरन सेक्टर में घुसपैठ की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि वहां की स्थिति की करगिल घटनाओं से तुलना नहीं की जानी चाहिए क्योंकि भारत घुसपैठ की कोशिश को विफल करने के लिए अधिक सतर्क है।

-----------
गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने आज उत्तराखंड में केंद्रीय अर्द्धसैन्य बलों की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं की आधारशिला रखी। उन्होंने उधम सिंह नगर के सितारगंज में सशस्त्र सीमा बल तथा सीमा सुरक्षा बल और देहरादून में डोईवाला में राज्य आपदा कार्रवाई बल तथा सीमा सुरक्षा बल की रिजर्व बटालियन मुख्यालय की आधारशिला रखी। श्री शिंदे ने सीमा सुरक्षा बल के एडवेंचर एण्ड एडवांस ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट का उद्घाटन भी किया। उत्तराखंड में आपदा कार्रवाई बल और सीमा सुरक्षा बल के ये पहले केंद्र होंगे। इस अवसर पर गृह मंत्री ने कहा कि इन बटालियनों में भर्ती में और रोजगार अवसरों में राज्य के युवाओं को तरजीह दी जाएगी।
----------
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय है बेघर और विस्थापितों के लिये घर यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जायेगा। श्रोता टेलीफोन नम्बर ०११- २ ३ ३ १ - ४ ४ ४ ४ पर सवाल पूछ सकते हैं।

No comments:

Post a Comment