Saturday 5 October 2013

दिनांक : ०५ अक्तूबर, २०१३
समाचार प्रभात
०८००
-----------
मुख्य समाचार :
  • पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू।
  • सोमवार से रेल किराए में लगभग दो प्रतिशत की बढ़ोतरी।
  • तेलंगाना राज्य के गठन के विरोध में व्यापक प्रदर्शनों को देखते हुए तटीय आंध्र और रायलसीमा क्षेत्रों में अतिरिक्त केन्द्रीय सुरक्षा बल तैनात किए जाएंगे।
  • अमरीका में सरकारी कामकाज ठप्प होने के कारण, अमरीका और यूरोप के बीच मुक्त व्यापार समझौते के लिए वार्ता स्थगित।
  • लाहौर में अंडर-१९ एशियाई रग्बी चैम्पियनशिप के फाइनल में आज भारत का मुकाबला पाकिस्तान से।
-----------
निर्वाचन आयोग ने कल पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव का कार्यक्रम घोषित किया। उसके साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। इन पांच राज्यों - दिल्ली, राजस्थान, मिजोरम, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में मतदाताओं के पास पहली बार अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्र में उम्मीदवारों को नामंजूर करने के लिए ÷इनमें से कोई नहीं' का विकल्प होगा। 

नई दिल्ली में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते हुए मुख्य निर्वाचन आयुक्त वी. एस सम्पत ने कहा कि छत्तीसगढ़ को छोड़कर बाकी चार राज्यों में एक चरण में मतदान कराया जाएगा। छत्तीसगढ़ में ११ और १९ नवम्बर को वोट डाले जाएंगे। मध्य प्रदेश में २५ नवम्बर, राजस्थान में पहली दिसम्बर तथा दिल्ली और मिजोरम में ४ दिसम्बर को वोट डाले जाएंगे। सभी राज्यों में वोटों की गिनती आठ दिसम्बर को कराई जाएगी। 

मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि निर्वाचन प्रक्रिया के कुशल और प्रभावी प्रबंधन पर नजर रखने के लिए केन्द्रीय जागरुकता 
पर्यवेक्षक तैनात किये जाएंगे।

पहली बार हम जागरूकता पर्यवेक्षकों की तैनाती करने जा रहे हैं। उनकी भूमिका मुख्य रूप से मतदाताओं को जागरूक करने की होगी ताकि अधिक से अधिक मतदाताओं को वोट देने के लिए प्रेरित किया जा सके।
-----------
गुजरात में सूरत पश्चिम विधानसभा सीट और तमिलनाडु में येरकोड सीट के उपचुनाव के लिए चार दिसम्बर को मतदान होगा। इन सीटों के लिए भी वोटों की गिनती आठ दिसम्बर को होगी।
-----------
रेल किराए में सोमवार से लगभग दो प्रतिशत की बढ़ोतरी हो जाएगी। रेलवे ने इस महीने की दस तारीख से माल भाड़े में भी लगभग एक दशमलव सात प्रतिशत वृद्धि करने का फैसला किया है।

नई दिल्ली में सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया कि उपनगरीय मार्ग पर सामान्य द्वितीय श्रेणी और द्वितीय श्रेणी के मासिक टिकट में कोई बढ़ोतरी नहीं होगी। यह बताया गया कि उपनगरीय मार्ग के अलावा चुने हुए दूरी के स्लेब पर अधिकतम पांच रुपए की वृद्धि होगी, जबकि दूरी के अन्य स्लेब के मौजूदा किराए में कोई बदलाव नहीं किया गया है। अन्य सभी श्रेणियों के मौजूदा किराए में लगभग दो प्रतिशत की वृद्धि हो जाएगी। 

बजट प्रस्ताव में कहा गया था कि हर छह महीने बाद रेल सेवा पर आने वाले खर्च और मौजूदा बाज+ार स्थितियों के मद्देनज+र यात्री किराए और माल भाड़े को बढ़ाया जा सकता है।
-----------
तेलंगाना राज्य के गठन को केन्द्रीय मंत्रिमण्डल की मंजूरी मिलने के विरोध में आंध्र प्रदेश के रायलसीमा और तटीय आंध्र के क्षेत्रों में तनाव बना हुआ है। कल ७२ घण्टे के विरोध के पहले दिन लोग बड़ी तादाद में सड़कों पर उतर आए। सिरीकाकुलम, विजयनगरम, कडप्पा और अनन्तपुर जैसे कई क्षेत्रों में हिंसक प्रदर्शनों के मद्देनजर दो क्षेत्रों में केन्द्र से अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात करने का अनुरोध किया गया है। हमारी संवाददाता ने बताया है कि वाईएसआर कांग्रेस के अध्यक्ष वाई एस जगनमोहन रेड्डी ने घोषणा की है कि वह राज्य के बटंवारे के विरोध में आज से हैदराबाद में अनिश्चितकालीन अनशन शुरू करेंगे।

राज्य के बंटवारे के विरोध में कल कई जगहों पर लोगों ने हिंसक प्रदर्शन किया। राज्य सरकार ने स्थिति को देखते हुए सीमांध्र क्षेत्र में अतिरिक्त पुलिसबलों की तैनाती की मांग की है। पुलिस को अपेक्षा है कि एक-दो दिन में अर्द्धसैनिक बलों और सीआरपीएफ की अतिरिक्त टुकड़ियां तैनात की जाएंगी। राज्य के विभिन्न भागों में पहले से ही अतिरिक्त पुलिसबलों की ४५ कंपनियां लगाई गई हैं। इसी बीच, राज्य के बंटवारे के विरोध ७२ घंटे के बंद का आज दूसरा दिन है। बंद से जनजीवन प्रभावित है। हैदराबाद से लक्ष्मी की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं ऋतु श्रीवास्तव।
-----------
भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम जी. राजन ने कहा है कि नये बैंकों के लाइसेंस जारी करने के लिए आवेदनों की जांच के वास्ते समिति का गठन किया गया है। छत्तीसगढ़ में संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर बिमल जालान समिति के अध्यक्ष होंगे। श्री राजन ने उम्मीद ज+ाहिर की कि समिति अगले वर्ष जनवरी तक रिपोर्ट पेश कर देगी। भारतीय रिजर्व बैंक को अब तक नये बैंकों के लाइसेंस के लिए २६ आवेदन मिले हैं।
-----------
भारत और बंगलादेश के प्रधानमंत्री आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बंगलादेश में भीरामारा में स्थित भारत-बंगलादेश विद्युत संचालन केन्द्र का मिलकर उदघाटन करेंगे। इस महीने की १५ तारीख तक बंगलादेश को मिलने वाली बिजली बढ़कर २५० मेगावॉट हो जाएगी। 

भारत-बंगलादेश विद्युत अंतर ग्रिड कनेक्शन के चालू हो जाने से बंगलादेश को शुरूआत में एक सौ ७५ मेगावाट बिजली मिलने लगेगी। वर्ष २०१० में दोनों देशों के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर होने के बाद भारत के पूर्वी ग्रिड और बंगलादेश के पश्चिमी ग्रिड को जोड़ने के लिए पश्चिम बंगाल में बहरामपुर और बंगलादेश में भीरामारा के बीच एक सौ चार किलोमीटर लम्बी पारेषण लाइन स्थापित की गई है। बंगलादेश के बिजली विकास निगम और भारत के एनटीपीसी के बीच २०१२ में बिजली खरीद समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे जिसमें पच्चीस वर्षों के लिए बिजली खरीद और आपूर्ति का प्रावधान है। ढाका से मेलिंडा डियास की रिपोर्ट के साथ, समाचार कक्ष से मैं, रीता कपूर। 
-----------
आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए किसी भी एंड्रॉय्‌ड मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से ऑल इंडिया रेडियो न्यूज एप्लीकेशन डाउनलोड करें। यह सेवा निःशुल्क है।
-----------
अमरीका में सरकारी कामकाज ठप्प होने के कारण यूरोपीय संघ के साथ उसके मुक्त व्यापार समझौते के लिए वार्ता स्थगित कर दी गई है। यह वार्ता अगले सप्ताह होने वाली थी। अमरीकी अधिकारियों ने वार्ता स्थगित होने की पुष्टि की है। अधिकारियों के अनुसार मुक्त व्यापार समझौते से दोनों पक्षों के बीच आर्थिक भागीदारी को बढ़ावा मिलेगा और दोनों ओर रोज+गार के अवसर बढ़ेंगे।

इस बीच, अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का एशिया दौरा रद्द हो गया है। राजनेताओं के बीच गतिरोध को दूर करने के लिए कोई समझौता न होने के कारण लाखों सरकारी कर्मचारी अब तक काम पर नहीं लौटे हैं या उन्हें वेतन नहीं मिल रहा है।
-----------
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी राजकीय यात्रा के दूसरे चरण में आज बेल्जियम से तुर्की रवाना हो रहे है। तीन दिन के बेल्जियम दौरे के बाद अब वे तुर्की में भी तीन दिन का प्रवास करेंगे। इस अवधि में श्री मुखर्जी इस्तांबुल, केपाडोसिया और राजधानी अंकारा जाएंगे, जहां वे तुर्की के राष्ट्रपति के साथ विचार विमर्श करेंगे। आज तुर्की पहुंचने पर श्री मुखर्जी को इस्तांबुल विश्वविद्यालय की ओर से एक मानद उपाधि प्रदान की जायेगी।

इससे पहले, ब्रसेल्स में श्री मुखर्जी का कार्यक्रम काफी व्यस्त रहा। उन्होंने बेल्जियम के प्रधानमंत्री इलियो डे रूपो और सम्राट फिलिप से मुलाकात कर आपसी संबंधों को मजबूत बनाने की संभावनाओं पर चर्चा की। उनकी यात्रा के दौरान शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए दोनों देशों के विश्वविद्यालयों के बीच पांच सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर किए गए।
-----------
बेल्जियम ने भारत को यूरोपीय संघ के साथ व्यापक व्यापार और निवेश समझौता को जल्द सम्पन्न कराने में सहयोग देने का भरोसा दिलाया है। कल शाम ब्रसेल्स में आकाशवाणी को दिये साक्षात्कार में बेल्जियम और यूरोपीय संघ में भारत के राजदूत दिनकर खुल्लर ने कहा कि भारत और बेल्जियम के बीच आपसी व्यापार के व्यापक बनने और मूल लक्ष्य तक पहुंचने की संभावना है। 
-----------
अंतर्राष्ट्रीय गणित वर्ष के उपलक्ष्य में आकाशवाणी, कल से गणित पर आधारित एक नया रेडियो विज्ञान हिन्दी धारावाहिक अंकों के खिलाड़ी शुरू कर रहा है। २६ भागों का यह धारावाहिक २३ गणितज्ञों के जीवन और कार्यों पर आधारित है। इस कार्यक्रम को आकाशवाणी तथा राष्ट्रीय विज्ञान और तकनीकी दूरसंचार की राष्ट्रीय परिषद, विज्ञान प्रसार ने संयुक्त रूप से तैयार किया है। इसका प्रसारण इंद्रप्रस्थ और राजधानी चैनलों पर हिन्दी और अंग्रेज+ी में किया जाएगा। यह कार्यक्रम आकाशवाणी के ११७ केन्द्रों से १९ भाषाओं में प्रसारित किया जाएगा।
-----------
देशभर में शारदीय नवरात्र और दस दिन का दशहरा पर्व आज शुरू हो गया है। दिल्ली में झंडेवालान मंदिर, उत्तर प्रदेश में विंध्याचल देवी का मंदिर और पश्चिम बंगाल में दुर्गा देवी के विभिन्न पंडाल आकर्षक ढंग से सजाए गए हैं। 
-----------
उत्तराखंड में जून में आई आपदा के बाद चिर प्रतीक्षित पवित्र केदारनाथ धाम की  तीर्थ यात्रा आज से शुरू हो गयी। इस बार तीर्थ यात्रियों की संख्या सीमित कर दी गई है। आज ही से बद्रीनाथ की तीर्थ यात्रा भी शुरू हो गयी है। इसके साथ ही चारों धाम की यात्रा आज से शुरू हो गई। गंगोत्री और यमुनोत्री धाम की तीर्थ यात्रा पहले ही शुरू हो गई है। 

हेलीकॉप्टर से जाने वाले श्रद्धालुओं को केदारनाथ में रात्रि विश्राम की अनुमति नहीं होगी। यात्रा मार्ग के प्रमुख पड़ावों सहित अन्य स्थानों पर रहने और भोजन की व्यवस्था जिला प्रशासन व मंदिर समिति की ओर से की गई है। गुप्त काशी में यात्रियों का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण करने के बाद ही उन्हें यात्रा पर जाने की अनुमति दी जा रही है। अभी तक लगभग पचास श्रद्धालुओं को केदारनाथ के लिए प्रस्थान कराया गया है। संजीव सुंदरियाल, आकाशवाणी समाचार, देहरादून। 
-----------
लाहौर में अंडर-१९ एशियाई रग्बी चैम्पियनशिप के फाइनल में आज भारत का मुकाबला पाकिस्तान से होगा। लाहौर में पत्रकारों से बातचीत में भारत के कप्तान सूरजवीर शर्मा ने कहा कि पाकिस्तान को घरेलू मैदान का फायदा मिलेगा, लेकिन भारत प्रतियोगिता जीतने की जीतोड़ कोशिश करेगा।
-----------
तुर्की के बेलेक में चल रही विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप में भारत का निराशाजनक प्रदर्शन कल भी जारी रहा। उसकी पुरूष और महिला दोनों टीमों को प्री क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। 

व्यक्तिगत श्रेणी में भारत की चुनौती बृहस्पतिवार को समाप्त हो गई थी। भारत की पदक की उम्मीद अब सिर्फ ज्योति सुरेखा और अभिषेक वर्मा की कंपाउंड मिश्रित टीम पर टिकी है, जो कांस्य पदक के प्ले आफ में अमरीकी टीम से भिड़ेगी। 
-----------
चैम्पियंस लीग ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट टूर्नामेंट के पहले सेमीफाइनल में राजस्थान रॉयल्स ने चेन्नई सुपरकिंग्स को १४ रन से हरा दिया है। जयपुर में पहले बल्लेबाज+ी करते हुए राजस्थान रॉयल्स ने ९ विकेट पर १५९ रन बनाए। इसके जवाब में चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम ८ विकेट १४५ रन ही बना सकी। 

नई दिल्ली में आज दूसरे सेमीफाइनल में मुम्बई इंडियंस का मुकाबला त्रिनिदाद और टोबेगो से होगा। 
-----------
समाचार पत्रों से
पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा और तेलंगाना पर विरोध के स्वर आज के अखबारों के पहले पन्ने पर है। अमर उजाला का कहना है सियासी सेमिफाइनल का बिगुल, पंजाब केसरी को लगता है बज गया चुनावी बिगुल। दैनिक भास्कर की सलाह है-सबकी सुनो, मन से चुनो। पत्र ने यह भी बताया है कि सवा दो करोड़ युवा पहली बार डालेंगे वोट। हिंदुस्तान को लगता है कि राज्यों के विधानसभा चुनाव में भ्रष्टाचार और विकास बनेगा मुद्दा। नवभारत टाइम्स लिखता है-सेमिफाइनल का बजा शंख। 
विरोध के बाद भी तेलंगाना पर आगे बढी सरकार-दैनिक जागरण की सुर्खी हे। जनसत्ता के अनुसार-आंध्रप्रदेश के बटवारे से उत्पन्न मुद्दों पर मंत्रि समूह छह हफ्तों में देगा सिफारिश। देशबंधु तेलंगाना पर तनाव शीर्षक से लिखता है छह केंद्रीय मंत्रियों ने दिया इस्तीफा। 
जम्मू-कश्मीर में केरन क्षेत्र में आतंकवादियों के साथ जारी मुठभेड पर देशबंधु का कहना है-घुसपैठियों से जूझ रहे हैं सेना के दो ब्रिगेड। नई दुनिया ने इस संदर्भ में राष्ट्रपति का यह कथन छापा है कि आतंकवादी आसमान से नहीं, पडोसी देश से आते हैं। 
लालू को मिला रोजगार, मिलेंगे २५ रूपये रोज-राष्ट्रीय सहारा सहित कई अखबारों ने चारा घोटाले के एक मामले में कैद राष्ट्रीय जनता दल अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की गतिविधियों की जानकारी दी है।हिंदुस्तान का कहना है-जेल में कैदियों को राजनीति का पाठ पढ़ाएंगे लालू प्रसाद यादव। जनसत्ता ने चारा घोटाले की जांच शुरू करने वाले सीबीआई के तत्कालीन संयुक्त निदेशक उपेन्द्रनाथ विश्वास से बातचीत को सुर्खी दी है-एक अडिग विश्वास ने चूर किए घोटालेबाजों के मनसूबे

No comments:

Post a Comment