Tuesday 15 October 2013

दिनांक : १५ अक्तूबर, २०१३
समाचार प्रभात
०८००


मुख्य समाचार 
  • ओडीशा में भारी वर्षा से भीषण बाढ़, पाइलीन प्रभावित इलाकों में लोगों को बचाने के लिए हैलीकॉप्टर की सेवाएं लीं गईं।
  • मध्यप्रदेश में भगदड़ के सिलसिले में कथित लापरवाही के आरोप में दतिया जिले के चार अधिकारी निलंबित।
  • तमिलनाडु में तूतीकोरन तट के पास अमरीकी सुरक्षा कम्पनी के एक जहाज में अवैध हथियार पाए जाने पर चालक दल के खिलाफ मामला दर्ज।
  • ईरान के साथ उसके विवादास्पद परमाणु कार्यक्रम पर चर्चा के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सदस्य देश और जर्मनी की बैठक आज से जिनेवा में।
  • अर्थशास्त्र का नोबल पुरस्कार यूजेन एफ फामा, लार्स पीटर हैनसेन और रॉबर्ट जे शिलर को।
------
ओड़िशा में भारी वर्षा के कारण बूढ़ाबलंगा, स्वर्णरेखा और वैतरणी नदियों में पानी बढ़ने से बालासोर, मयूरभंज, भद्रक और जाजपुर जि+लों में भीषण बाढ़ आ गई है। ये नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। तूफान पाइलिन के बाद उत्तरी ओड़िशा के कई हिस्सों में बाढ़ की स्थिति गंभीर हो गई है। 
शनिवार को आए तूफान के दो दिन बाद, भुवनेश्वर और कटक में सामान्य स्थिति बहाल हो गई है। इन जि+लों में बिजली और जलापूर्ति लगभग पूरी तरह बहाल हो गई है और विमान तथा रेल सेवाएं भी सामान्य तरीके से जारी हैं। 
------
बिहार में पिछले दो दिनों से जारी वर्षा के कारण जनजीवन पर बुरा असर पड़ा है। मूसलाधार बारिश के कारण अब तक सात लोग मारे गए हैं। हमारे संवाददाता के अनुसार कई नदियों में पानी बढ़ने के कारण कई जि+लों में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है। 

पाइलीन चक्रवाती तूफान की वजह से यातायात और बिजली व्यवस्था चरमाने से लोग परेशान है और घर में ही दुबके रहने को मजबूर हैं। कई जि+लों में धान की फसल को काफी नुकसान होने की ख़बर है और जल संसाधन विभाग के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक जलग्रहण क्षेत्रों में वर्षा के कारण उत्तर बिहार की प्रमुख नदियों के जलस्तर में लगातार वृद्धि हो रही है। हालांकि अभी सभी प्रमुख नदियां खतरे के निशान से नीचे हैं। पर नेपाल के तराई क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए बाढ़ का खतरा कई जि+लों मे मंडराने लगा है। मौसम विभाग ने आज भी कुछ जगहों पर तेज बारिश की संभावना जताई है और राज्य सरकार ने कहा है कि आज और कल का दो दिन अहम है और सरकार पूरी तरह मुस्तैद है। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से मैं दिवाकर कुमार।
------
चक्रवाती तूफान पाइलीन २०० किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पूर्वी तट पर तबाही मचाने के बाद कल कम दबाव के क्षेत्र्.ा में तब्दील हो गया है। मौसम विभाग ने बताया कि तूफान अब और कमजोर हो गया है और यह दक्षिण पूर्व में बिहार और उसके आसपास ठहर गया है जहां इसकी रफ्तार २५ से ३५ किलोमीटर प्रति घंटा बनी हुई है। हालांकि मौसम विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि तीव्रता में भारी कमी के बावजूद कम दबाव के क्षेत्र में अब भी बादल हैं जिनसे बिहार , नेपाल के उप हिमालयी क्षेत्रों , पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अगले २४ से ४८ घंटों के बीच भारी बारिश होगी। 
------
ओड़िशा में भीषण  तूफान पाइलिन के कारण अलग-थलग पड़ गए लोगों को बाहर निकालने और उन तक राहत सामग्री पहुंचाने के लिए चार हेलीकॉप्टरों की सेवाएं ली जा रही हैं। रक्षा मंत्रालय ने नई दिल्ली में बताया कि राहत कार्यों में सहायता के लिए सेना के इंजीनियरों और पैदल सेना के जवानों को बालासोर, गंजाम और जमशेदपुर भेजा गया है। 
------
मध्यप्रदेश में दतिया जि+ले के रतनगढ़ के एक मंदिर के पास हुई भगदड़ के सिलसिले में, जि+लाधिकारी और तीन अन्य शीर्ष अधिकारियों को कल निलंबित कर दिया गया। इस भगदड़ में एक सौ उन्तालीस लोग मारे गए और सौ से ज्+यादा घायल हो गए हैं। इन चारों अधिकारियों को निर्वाचन आयोग की मंज्+ाूरी के बाद निलंबित किया गया, क्योंकि विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद से राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू है। 
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भगदड़ की जांच के लिए न्यायिक आयोग बनाने की घोषणा की है। उच्च न्यायालय के एक  न्यायाधीश की  अध्यक्षता वाले इस आयोग से दो महीने के भीतर रिपोर्ट देने को कहा जाएगा। आयोग की रिपोर्टं मिलने के पन्द्रह दिन के भीतर उस पर अमल किया जाएगा। 
------
सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने साइबर व्यवस्था दुरुपयोग रोकने के लिए एक वैश्विक कानून की ज+रूरत पर बल दिया है। कल शाम नयी दिल्ली में साइबर सुरक्षा और साइबर संचालन विषय पर आयोजित सम्मेलन में श्री तिवारी ने कहा कि साइबर क्षेत्र का दायरा काफी बड़ा है और इस पर लगातार नज+र बनाए रखना बेहद मुश्किल है, क्योंकि शरारती तत्वों से इसके दुरुपयोग को रोकने के लिए सरकार के पास ज+रूरी कानूनी और तकनीकी व्यवस्था नहीं है।
श्री तिवारी ने ये भी कहा कि साइबर क्षेत्र में खुलेपन और पारदर्शिता को बनाए रखा जाना चाहिए, लेकिन इसका उपयोग हिंसा भड़काने अथवा आतंकवाद के लिए नहीं किया जाना चाहिए। 

हममें से प्रत्येक को यह याद रखना चाहिए कि इंटरनेट से कई फायदे हुए हैं। इसके कारण सृजनात्मकता, रोजगार, ई-प्रशासन और संपर्क में वृद्धि हुई है। लेकिन इसके कई ऐसे नकारात्मक पहलू भी हैं, जिसकी ओर अभी लोगों का ध्यान नहीं है। इसे ही डार्कनेट कहा जाता है। इनमें आतंकवादी नेटवर्क, साइबर अपराध आदि शामिल हैं, जो इंटरनेट का अपने फायदे के लिए दुरुपयोग कर रहे हैं। 
------
सरकार देश के सभी डाकघरों को कोर बैंकिंग प्रणाली के अन्तर्गत ला रही है, ताकि ग्रामीण क्षेत्रों के ऐसे अधिक से अधिक लोगों को इसमें शामिल किया जा सके, जिनका खाता आधार के साथ जुड़ा हुआ है। कल रात आकाशवाणी के फोन इन'' कार्यक्रम ÷÷पब्लिक स्पीक'' में, योजना आयोग में सलाहकार निधि खरे ने कहा कि इससे लोगों के लिए प्रत्यक्ष लाभ अंतरण योजना के जरिए  वृद्धावस्था पेंशन और मनरेगा सहित विभिन्न योजनाओं का लाभ लेना आसान होगा। 

रूरल डेवलपमेंट मिनिस्ट्री से जो पेंशन की योजना है, चाहे वो वृद्धा अवस्था योजना हो या विकलांग पेंशन हो, महिलाओं के पेंशन हों वो सभी इसी प्रकार से बैंक एकाउंट में जा रही है, जिसमें आधार लिंक्ड है।
कार्यक्रम में, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के उप-महानिदेशक अशोक पाल सिंह ने एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि बैंक खाता खोलने के लिए आधार का उपयोग पहचान के अलावा आवासीय प्रमाण के रूप में भी किया जा सकता है।

आधार आपका प्रूफ ऑफ एडरेस भी है और आईडिंटिटी भी है और अपने आप मे पर्याप्त है, एक बैंक एकाउंट खोलने के लिए तो अगर कोई बैंक अधिकारी ये कहता है कि इसके बल पर आप ऐकाउंट नहीं खोल सकते तो वो ग़लत कहते हैं और बेसिक डिसीजन यही है कि आधार अपने आप में बैंक अकाउंट खोलने के लिए काफी है।
श्री सिंह ने कहा कि अगर कोई व्यक्ति आधार में अपने पते या किसी अन्य सूचना को बदलना चाहता है, तो वह इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है अथवा आधार केन्द्र से संपर्क कर सकता है।
------

तमिलनाडु की तटीय सुरक्षा ग्रुप ने अमरीकी सुरक्षा कंपनी के एक जहाज के चालक दल के दस सदस्यों और २५ सुरक्षा कर्मियों के खिलाफ मामले दर्ज किए हैं। चालक दल के सदस्यों में से दो उक्रेन के हैं, जबकि आठ भारतीय हैं। ख्+ाबरों में कहा गया है कि जहाज से ३१ असॉल्ट राइफल और लगभग पांच हज+ार कारतूस जब्त किए गए हैं।
जहाज के खिलाफ शस्त्र कानून, आवश्यक वस्तु कानून और मोटर स्पिरिट तथा हाई स्पीड डीजल कानून के तहत मामले दर्ज किए गए हैं।
तटीय सुरक्षा ग्रुप के अपर पुलिस महानिदेशक सी. शैलेन्द्र बाबू ने बताया कि ये जहाज अनुमति के बगैर ही विशेष आर्थिक जोन में प्रवेश कर गया था। ये जहाज समुद्री लुटेरों के प्रभाव वाले इलाकों में व्यापारिक पोतों को सशस्त्र सुरक्षा मुहैया कराता था।
केन्द्र ने इस जहाज को रोके जाने के बारे में तमिलनाडु सरकार से रिपोर्ट मांगी है। तूतीकोरिन के जि+लाधिकारी एम. रवि कुमार ने जहाज का जायज+ा लेकर सरकार को रिपोर्ट भेजी है। 
------
ईरान के विवादास्पद परमाणु कार्यक्रम पर चर्चा के लिए दुनिया के प्रमुख देशों के साथ ईरान की दो दिन की बैठक आज से जिनेवा में शुरू हो रही है। इसमें संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांचों स्थायी सदस्यों-अमरीका, ब्रिटेन, फ्रांस, रूस और चीन के अलावा जर्मनी हिस्सा ले रहे हैं। ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी के अगस्त में सत्ता में आने के बाद, यह इन देशों की पहली वार्ता है। हसन रूहानी ने संकल्प व्यक्त किया था कि वे परमाणु मुद्दे का स्थायी समाधान निकालने और आर्थिक प्रतिबंध हटाने के लिए प्रयास करेंगे।
उधर, इस्राइल के प्रधानमंत्री बेन्यामिन नेतन्याहू ने चेतावनी दी है कि ईरान पर लगाये गये आर्थिक प्रतिबंधों में ढील देना एक ऐतिहासिक चूक होगी।
------
चीन के बचाव दलों ने माउंट एवरेस्ट के आधार शिविर में भारी बर्फबारी में फंसे ७८ पर्यटकों तक पहुंचने के प्रयास तेज कर दिए हैं। राष्ट्रीय समाचार एजेंसी शिनहुआ ने बताया कि शिविर के पास ४५ सेंटीमीटर से ज्यादा बर्फ है।
------
रियाद में भारतीय दूतावास ने सऊदी अरब में अपने वैध प्रवास अभी तक सही नहीं करवाने वाले या वहां से स्वदेश लौटने के लिए जरूरी कागजात प्राप्त करने में कठिनाई का सामना करने वाले भारतीय नागरिकों के लिए विशेष पंजीकरण की तारीख दो दिन बढ़ाकर १७ अक्तूबर कर दी है। तीन दिन पहले शुरू किए गये विशेष पंजीकरण अभियान के दौरान लगभग पांच सौ प्रवासी भारतीयों ने अभी तक पंजीकरण कराया है। भारतीय दूतावास के बयान में कहा गया है कि इसका उद्देश्य इस तरह के भारतीय नागरिकों के बारे में आवश्यक जानकारी प्राप्त करना और उनकी समस्याओं का समाधान खोजना है। 
------
श्रीलंका की एक अदालत में अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा के उल्लंघन के आरोप में गिरफ्तार तेईस भारतीय मछुआरों की न्यायिक हिरासत की अवधि इस महीने की २८ तारीख तक बढ़ा दी है। जाफना में भारतीय वाणिज्य दूतावास के अधिकारी मछुआरों की रिहाई के लिए स्थानीय अधिकारियों कें संपर्क में हैं।
------
फिलीपीन्स में अधिकारियों ने बताया है कि देश के मध्य इलाके में आये सात दशमलव दो की तीव्रता वाले भूकम्प में एक इमारत गिरने से कम से कम चार लोग मारे गये हैं। अमरीकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने बताया कि भूकम्प का असर बोहोल द्वीप पर पड़ा है जो पर्यटक स्थल सेबू के पास है।
------
अर्थशास्त्र का नोबल पुरस्कार यूजेन एफ फामा (म्नहमदम थ्ण् थ्ंउंद्ध, लार्स पीटर हैनसेन (स्ंते च्मजमत भ्ंदेमदद्ध  और रॉबर्ट जे. शिलर (त्वइमतज श्रण् ैबीपससमतद्ध  को सम्पत्ति के मूल्यों के व्यावहारिक अनुमान के लिये दिया जाएगा। अर्थशास्त्र का पुरस्कार स्वीडन के उद्योगपति अल्फ्रेड नोबेल द्वारा भौतिकी, रसायन शास्त्र, साहित्य और शांति के क्षेत्र में किये गये कार्यों को सम्मान देने के वास्ते १८९५ में शुरू किये गये मूल पुरस्कारों में शामिल नहीं था। बाद में इसे स्वीडिश सेंट््रल बैंक ने उद्योगपति की स्मृति में १९६९ में इस श्रेणी को जोड़ा। 
------
अफगानिस्तान में ईद-ए-कुर्बान यानी बकरीद का त्यौहार आज पूरी श्रृद्धा से मनाया जा रहा है। इस मौके पर समूचे अफगानिस्तान में मस्जिदों में विशेष नमाज पढ़ी जाती है जिनमें बड़ी तादाद में लोग हिस्सा लेते हैं। राष्ट्रपति हामिद करजई आज सवेरे राजधानी काबुल में खास प्रार्थना सभा में हिस्सा लेने वाले हैं।
------
समाचार पत्रों से
पाइलिन तूफान के बाद के हालात और रतनगढ़ हादसा तमाम अखबारों की प्राथमिकता है। जनसत्ता की सुर्खी है- तूफान के बाद बाढ़ से विकट हुए हालात। दैनिक भास्कर  में है- ओडिशा के पांच जिले बाढ़ की चपेट में। इकनॉमिक टाइम्स में है- धान की खेती को भारी नुकसान। रतनगढ़ हादसे पर बड़े अधिकारियों का निलम्बन पंजाब केसरी और राष्ट्रीय सहारा सहित कई अखबारों में है। 
दैनिक जागरण ने एक अलग पक्ष सामने रखते हुए लिखा है- आफत पर सियायत शुरू, श्रेय लेने और हादसे पर घमासान। नई दुनिया में है- भाजपा और कांग्रेस आमने-सामने। जनसत्ता का कहना है- मौत के तांडव के बाद त्रासदी की राजनीति। 
हरिभूमि और वीर अर्जुन की पहली सुर्खी है- हादसे पर भारी पड़ी आस्था, अगले ही दिन हजारों श्रद्धालु पहुंचे रतनगढ़ मंदिर। 
हिन्दुस्तान में है- भारत अमरीका के वित्तीय संकट से निपटने को तैयार, वित्तमंत्री पी चिदम्बरम ने दिलाया भरोसा, विदेशी मुद्रा भंडार बढ़ाने की तैयारी। 
भारतीय मछुआरों पर हमले के मामले में पाकिस्तानी उच्चायुक्त को तलब किया जाना देशबंधु के पहले पन्ने पर है। 
कल सम्पन्न दशहरा और आम लोगों के जमीनी हालात पर नवभारत टाइम्स की बैनर हैडलाइन है- अभी जिन्दा है महंगाई का रावण। हिन्दुस्तान की सुर्खी है- महंगाई सात महीने के रिकॉर्ड स्तर पर, प्याज की कीमतों में तीन सौ फीसदी से भी ज्यादा का इजाफा। अमर उजाला का कहना है- महंगाई ने बिगाड़ा त्योहारों का मजा। 
विधानसभा चुनावों में हर उम्मीदवार के खर्च के लिए रेट लिस्ट जारी किये जाने पर नवभारत टाइम्स ने कार्टून के साथ सुर्खी दी है- चुनाव आयोग ने इलेक्शन का बांधा खर्चा, नेताजी के पसीने छूटे। 
स्वतंत्रता सेनानी और पूर्व केन्द्रीय मंत्री मोहन धारिया के निधन पर सभी अखबारों ने श्रद्धांजलि अर्पित की है।
दिल्ली के एक स्कूल के मैदान में जैवलिन से घायल छात्र की १४ दिन बाद मौत की खबर कई अखबारों में है।
मुम्बई में आयोजित व्हीलचेयर प्रतियोगिता में जेएनयू की दो विकलांग छात्राओं के फाइनल में पहुंचने की खबर हिन्दुस्तान में है। फाइनल २४ नवम्बर को होना है। 

No comments:

Post a Comment