Thursday 24 October 2013

समाचार प्रभात
दिनांक : २४ अक्तूबर, २०१३
समाचार प्रभात
०८००
-----
मुख्य समाचार :
  • भारत और चीन ने सीमा रक्षा सहयोग सहित नौ समझौतों और सहमति-पत्रों पर हस्ताक्षर किए। प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह पेइचिंग में सेंट्रल स्कूल ऑफ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना को आज सम्बोधित करेंगे।
  • रेलवे ने कहा-अगले रेल बजट तक यात्री किराए में कोई बढ़ोत्तरी नहीं।
  • जाने-माने गायक मन्ना डे का बंगलौर में निधन।
  • असम में कोकराझार जिले में सात खूंखार उग्रवादियों ने आत्मसमर्पण किया।
  • भारत और बंगलादेश के बीच प्रत्यर्पण संधि से जुड़े दस्तावेज एक-दूसरे को सौंपे जाने के साथ ही दोनों देशों के बीच यह संधि लागू हुई।
  • साइना नेहवाल और पी. वी. सिंधु फ्रेंच सुपर सीरिज बैडमिंटन प्रतियोगिता के दूसरे दौर में पहुंचीं।
-----
प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह आज सुबह पेइचिंग में सेंट्रल स्कूल ऑफ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाईना को संबोधित करेंगे। डॉक्टर सिंह आज स्वदेश रवाना होने से पहले, चीन के पूर्व प्रधानमंत्री वन चियापाओ से भी मुलाकात करेंगे। यात्रा के दौरान भारत और चीन के बीच सीमा रक्षा सहयोग समझौते सहित नौ समझौतों और सहमति-पत्रों पर हस्ताक्षर किए गए। सीमा रक्षा समझौते के अनुसार, भारत और चीन के सैनिक एक-दूसरे की गश्त में बाधा नहीं पहुंचाएंगे और दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने होने की स्थिति में अधिकतम संयम से काम लेंगी। समझौते के अनुसार, दोनों देशों की सेनाओं के मुख्यालयों के बीच एक हॉट लाईन स्थापित की जाएगी। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि प्रधानमंत्री की इस यात्रा से दोनों देशों के संबंधों में और नजदीकियां आई हैं।

प्रधानमंत्री के चीन दौरे से दोनों देशों के बीच नजदीकियां बढ़ने के साफ संकेत मिले हैं। दोनों देशों ने पारस्परिक संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने के साथ-साथ ऊर्जा सुरक्षा, जलवायु परिवर्तन और खाद्य सुरक्षा जैसे विषयों पर अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर भी एक-दूसरे का सहयोग करने के लिए सहमत हुये हैं। भारत शिखर वार्ता और चीनी नेताओं के साथ अपने बातचीत में चीन द्वारा कतिपय भारतीय नागरिकों को दिये जा रहे स्टेपल वीजा और पाकिस्तान के बीच बढ़ते उसके  परमाण्विक सहयोग जैसे मुद्दों को भी गंभीरता से उठाया है। संत बहादुर के साथ आकाशवाणी समाचार के लिए बीजिंग से मैं सुनील शुक्ल ।

दोनों देशों ने शिखर वार्ता के बाद जारी संयुक्त घोषणा-पत्र में, शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व और एक-दूसरे की चिंताओं तथा आकांक्षाओं के सम्मान के लिए पंचशील के पांच सिद्धांतों का पालन करने की वचनबद्धता दोहराई। प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह ने भारत-चीन सीमा मुद्दे पर दोनों देशों की बातचीत पर संतोष व्यक्त किया है।

हम इस बात से सहमत हैं कि भारत-चीन संबंधों को मजबूत बनाये रखने के लिए सीमा पर शांति बनाये रखना जरूरी है। भारत-चीन सीमा मुद्दे के वाजिब और द्विपक्षीय समझौते की दिशा में हमारी बातचीत आगे बढ़ी है।

चीन के प्रधानमंत्री ली खुछियांग ने कहा कि उनका देश बुनियादी ढांचे और खासकर रेल निर्माण में सहयोग को मजबूत बनाने के लिए भारत के साथ मिलकर काम करने को तैयार है।

विदेश सचिव सुजाता सिंह ने पेइचिंग में संवाददाताओं से कहा कि दोनों देशों ने आपसी संपर्क बढ़ाने, उर्जा सुरक्षा, जलवायु परिवर्तन तथा खाद्य सुरक्षा जैसे वैश्विक मुद्दों पर एक-दूसरे के साथ सहयोग करने पर सहमति व्यक्त की है। एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि शिखर वार्ता के दौरान नत्थी वीजा जारी करने का मुद्दा भी उठाया गया। सुश्री सुजाता सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री ने चीन के राष्ट्रपति शी चिनपिंग के साथ भी व्यापक विचार-विमर्श किया जिसके दौरान शी चिनपिंग ने डॉक्टर मनमोहन सिंह को भरोसा दिलाया कि चीन, दोनों देशों को जोड़ने वाली नदियों पर भारत की चिंता का समाधान करेगा।
-----
रेलवे ने कहा है कि अगले वर्ष जुलाई में रेल बजट पेश किए जाने तक यात्री किराए में कोई और बढ़ोत्तरी नहीं की जाएगी। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अरुणेन्द्र कुमार ने कहा कि अगले वर्ष मार्च में लेखानुदान पेश किए जाने की संभावना है, क्योंकि इसी समय के आसपास लोकसभा चुनाव होंगे। इसलिए रेल बजट अगले वर्ष जून-जुलाई के आसपास ही पेश किया जा सकेगा। श्री अरुणेन्द्र ने कहा कि रेल मंत्रालय अगले तीन वर्ष में राजधानी, शताब्दी और दूरन्तो रेलगाड़ियों की गति १६० से बढ़ाकर २०० किलोमीटर प्रति घंटे करने की योजना बना रहा है।
-----

आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए किसी भी एंड्रॉय्‌ड मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से ऑल इंडिया रेडियो न्यूज एप्लीकेशन डाउनलोड करें। यह सेवा निःशुल्क है।
-----
जाने-माने गायक मन्नाडे का लम्बी बीमारी के बाद बंगलौर में निधन हो गया है। मन्नाडे ने आज सुबह साढ़े तीन बजे अंतिम सांस ली। ९४ वर्षीय मन्नाडे को फेफड़े में संक्रमण था। उन्होंने हिन्दी, बंगाली, गुजराती, मराठी, मलयालम, कन्नड़ और असमी फिल्मों में ४ हजार से ज्यादा गाने गाए।

१९४२ की फिल्म तमन्ना में उन्हें पहली बार पार्श्व गायन का मौका मिला था। मन्नाडे को १९७१ में पद्मश्री, २००५ में पद्मभूषण और २००७ में दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
-----
मन्नाडे को १९५३ में रिलीज दो बीघा जमीन से प्रसिद्धि मिली जिसमें सलिल चौधरी के संगीत निर्देशन में गाए उनके दो गीत मशहूर हुए। उन्होंने अनिल विश्वास, एस डी वर्मन, आर डी वर्मन, शंकर जय किशन और लक्ष्मीकांत प्यारे लाल के साथ भी काम किया। आवारा, कुर्बानी, श्री ४२०, तीसरी कसम, उपकार, पड़ोसन, मेरा नाम जोकर, अमर अकबर एंथोनी, सत्यम-शिवम-सुंदरम, शोले, जंजीर और आनंद में गाए मन्ना डे के गीत आज भी लोगों की जुबान पर हैं।
-----
प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैण्ड के सांगबीजित गुट के सात खूंखार उग्रवादियों ने कल असम में कोकराझार में आत्मसमर्पण कर दिया। पुलिस ने बताया कि इन उग्रवादियों ने अन्य चीजों के अलावा पांच पिस्तौल और चार ग्रेनेड भी जमा कराए। ये सभी पिछले पांच साल से विध्वंसक गतिविधियों में शामिल थे। इन उग्रवादियों ने ऐसे समय में  आत्मसमर्पण किया है, जब नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैंड का रंजन दाईमरी गुट, केन्द्र और असम सरकार के प्रस्ताव पर अगले महीने की ९ तारीख को अपने अभियान को स्थगित करने के समझौते पर हस्ताक्षर करने को सहमत हो गया है।
-----
कोयला संबंधी अंतर-मंत्रालय समूह ने कोयला खंडों के विकास में देरी के लिए कुछ कम्पनियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने की सिफारिश की है। समूह की कल दिल्ली में हुई बैठक में १७ खानों की प्रगति की समीक्षा की गई। सरकारी सूत्रों ने बताया कि पैनल ने अन्य खानों में उत्पादन शुरू करने में हो रही देरी के लिए स्पष्टीकरण मांगने का सुझाव भी दिया है। पैनल ने एन टी पी सी और दामोदर घाटी निगम जैसी कम्पनियों के कोयला खंडों की भी समीक्षा की।
-----
रक्षा मंत्रालय ने अगस्ता वेस्टलैंड कंपनी को अतिविशिष्ट व्यक्तियों के लिए हैलीकॉप्टरों की आपूर्ति करने के समझौते की शर्तों का उल्लंघन करने के सम्बन्ध में अंतिम कारण बताओ नोटिस जारी किया है। कम्पनी के पास भारतीय वायुसेना को तीन हज+ार छह सौ करोड़ रुपये के १२ हैलीकॉप्टरों की आपूर्ति करने का अनुबन्ध है। अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि कम्पनी को जवाब देने के लिए २१ दिन का समय दिया गया है। सरकार ने इस मामले में रिश्वत के आरोप लगने के बाद इन हैलीकॉप्टरों की आपूर्ति रोक दी है। कम्पनी के दो अधिकारियों पर यह अनुबन्ध हासिल करने के लिए रिश्वत देने का आरोप लगाया गया है।
-----
निर्वाचन आयोग ने मिज+ोरम विधानसभा चुनाव की तिथियों का फिर से निर्धारण किया है। अब राज्य में मतदान अगले महीने की २५ तारीख को होगा। इससे पहले राज्य विधानसभा चुनाव चार दिसम्बर को कराने की घोषणा की गई थी। मतगणना अब आठ दिसम्बर के बदले नौ दिसम्बर को होगी। नए कार्यक्रम के अनुसार चुनाव की अधिसूचना पहली नवम्बर को जारी होगी। आयोग ने यह परिवर्तन राज्य में विभिन्न राजनीतिक दलों और संगठनों के अनुरोध पर किया है।
-----
भारत और बंग्लादेश के बीच प्रत्यर्पण संधि से जुड़े दस्तावेज एक दूसरे को सौंपे जाने के साथ ही दोनों देशों के बीच यह संधि लागू हो गई है। बंग्लादेश के गृह सचिव सी. क्यू. के. मुश्ताक अहमद और भारतीय उच्वायुक्त पंकज सरन ने कल शाम ढाका में दस्तावेजों का आदान-प्रदान किया। श्री सरन ने कहा कि इस संधि से दोनों देशों की सुरक्षा मजबूत होगी और दोषी ठहराए गए या विचाराधीन अपराधियों के प्रत्यर्पण का रास्ता प्रशस्त होगा।

संधि पर गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे और बंग्लादेश के गृहमंत्री मोहिउद्दीन खान आलमगीर ने इस वर्ष २८ जनवरी को हस्ताक्षर किए थे। संधि के तहत, एक वर्ष से अधिक की सजा पाए कैदियों को सौंपने की व्यवस्था है, लेकिन राजनीतिक कैदियों और शरण मांगने वालों को संधि के दायरे से बाहर रखा गया है। इस संधि से, उल्फा के अनूप चेतिया जैसे आतंकवादी सरगना को भारत को सौंपा जा सकेगा।
-----
संयुक्त राष्ट्र की रासायनिक हथियारों पर नजर रखने वाली संस्था-ओ पी सी डब्ल्यू ने कहा है कि सीरिया ने अपने रासायनिक हथियारों को नष्ट करने की विस्तृत योजना आज तक उपलब्ध कराने का वायदा किया है। हमारे संवाददाता का कहना है कि कूटनीतिक मोर्चे पर, द्वितीय जेनेवा शांति वार्ता को लेकर ज्यादा उम्मीद नहीं है।

सुरक्षा परिषद की मंजूर की गई योजना के तहत एक नवंबर तक सीरिया में रासायनिक हथियारों के निर्माण वाले केंद्रों को निष्क्रिय कर देना है। संयुक्त राष्ट्र और ओपीसीडब्ल्यू के टीम ने अब तक वहां घोषित २३ में से १८ ठिकानों को नष्ट कर दिया है। सीरिया ने इससे पहले अपने रासायनिक हथियारों, रसायनों और उनके उत्पादन केंद्रों की सूची संयुक्त राष्ट्र और ओपीसीडब्ल्यू की टीम को सौंपी थी। यह टीम इस महीने के शुरू से ही वहां इन ठिकानों के निरीक्षण और उन्हें नष्ट करने में जुटी है। सुरक्षा परिषद ने सीरिया के रासायनिक हथियारों के भंडार को २०१४ के मध्य तक नष्ट करने को कहा है। अतुल तिवारी, आकाशवाणी समाचार।
-----
साइना नेहवाल और पी. वी. सिंधु फ्रेंच सुपर सीरिज बैडमिंटन प्रतियोगिता के दूसरे दौर में पहुंच गई हैं। दूसरे दौर में साइना का मुकाबला कोरिया की योन जू बाये से होगा।

पीवी सिंधु ने अपने अभियान की शानदार शुरूआत करते हुए कोरिया की जी ह्यून सुंग को पराजित किया।

पुरुष सिंगल्स में अजय जयराम, के श्रीकांत और आनन्द पवार दूसरे दौर में पहुंच गए हैं लेकिन पी. कश्यप और आर एम वी गुरूसांई दत्त पहले ही राउंड में हार गए।
-----
भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को विज्डन की सर्वकालीन विश्व टेस्ट एकादश टीम में चुना गया है। लंदन में, विज्डन के १५० वर्ष पूरे होने के अवसर पर घोषित टीम में सचिन को चौथा स्थान दिया गया है।

विज्डन की टीम में इंग्लैंड से जैक हॉब्स, डब्ल्यू. जी. ग्रेस, एलन नॉट, सिडनी बार्न्स और ऑस्ट्रेलिया से डॉन ब्रेडमैन और शेन वार्न, वेस्टइंडीज से विवियन रिचर्ड्स, गैरी सोबर्स और मैल्कम मार्शल तथा पाकिस्तान से वसीम अकरम का चयन किया गया है।
----
समाचार पत्रों से 
भारत और चीन के बीच नौ समझौतों पर हस्ताक्षर होने पर दैनिक ट्रिब्यून की सुर्खी है- ६० बरस बाद सार्थक संवाद। दैनिक भास्कर का शीर्षक है- सीमा पर विवाद रोकने के लिए चीन से समझौता।हरिभूमि लिखता है- चीन ने बढ़ाया दोस्ती का हाथ, बिछाए पलक पावड़े।
पाकिस्तान द्वारा भारत की अग्रिम चौकियों पर फायरिंग को अखबारों ने दशक के सबसे बड़े संघर्ष विराम का उल्लंघन बताया है। जनसत्ता ने गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे के इस बयान को छापा है कि पाकिस्तान को देंगे करारा जवाब।
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का चुरू में चुनाव प्रचार के दौरान यह कहना कि उन्होंने दादी, पापा को मारा, अब मुझे भी मार डालेंगे- पर दैनिक ट्रिब्यून की सुर्खी है- तीखे तेवर, भावुक अंदाज।
भारतीय जनता पार्टी द्वारा डॉक्टर हर्षवर्धन को दिल्ली के मुख्यमंत्री पद का दावेदार घोषित करने कोराष्ट्रीय सहारा ने सुर्खी दी है- हर्ष में विजय की तलाश। जनसत्ता के अनुसार - अभी तो हर्ष, आगे है संघर्ष।
पूर्व सेना प्रमुख जनरल वी के सिंह की सुप्रीम कोर्ट के आयु संबंधी फैसले पर टिप्पणी पर दैनिक भास्करने लिखा है - वी.के. सिंह को कोर्ट की फटकार, पूछा नीयत पर कैसे उछाए सवाल। नई दुनिया ने जनरल सिंह के बयान को न्याय व्यवस्था की जड़ पर हमला बताया है।
सुप्रीम कोर्ट ने खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण को दिया निर्देश- शुद्ध खाद्य पेय पदार्थ सबका हक-राष्ट्रीय सहारा ने इसे प्रमुखता देते हुए लिखा है कि कीटनाशक रहित खाद्य पदार्थ की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जानी चाहिए।
दैनिक हिन्दुस्तान के बॉटम स्प्रैड की खबर है- ब्लड प्रेशर की दवा से छुटकारा दिलाएगी, छोटी सी तकनीक, एंजीयोग्राफी की तरह इस्तेमाल होने वाली नई विधि में लगते हैं १० से १५ मिनट।
इंडिया हेबिटेट सेंटर में आज से भारतीय भाषा महोत्सव शुरू होने को दैनिक जागरण ने सुर्खी दी है- जोड़ती और जुड़ती जुबानों का समन्वय।

No comments:

Post a Comment