Wednesday 30 October 2013

२९.१०.१३
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार : -
  • उच्चतम न्यायालय ने कोयला घोटाला मामले में प्रधानमंत्री को एक पक्ष बनाने की याचिका नामंजूर की।
  • एक अन्य फैसले में न्यायालय ने व्यवस्था दी नगर पार्षद जनसेवक हैं और उन पर भ्रष्टाचार निरोधक कानून के तहत मुकदमा चल सकता है।
  • भारतीय रिजर्व बैंक ने अल्पावधि ऋण पर ब्याज दर एक चौथाई प्रतिशत बढ़ाकर सात दशमलव सात पांच प्रतिशत की। बैंकों को सावधि जमा पर ब्याज की अवधि में संशोधन की अनुमति दी।
  • सेंसेक्स ३५९ अंकों की बढ़त के साथ तीन वर्ष में सबसे अधिक २० हजार ९२९ पर।
  • टू-जी स्पेक्ट्रम पर जेपीसी की रिपोर्ट में आवंटन में अधिक पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए स्पेक्ट्रम के व्यापक लेखा परीक्षण का सुझाव।
  • भारत ने सीमा पर बार-बार संघर्षविराम के उल्लंघन के लिए पाकिस्तान से विरोध दर्ज कराया।
-----
उच्चतम न्यायालय ने कोयला घोटाला मामले में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को पक्ष बनाये जाने संबंधी याचिका खारिज कर दी है। न्यायालय की  खंडपीठ ने यह भी व्यवस्था दी कि इस मामले में डॉक्टर मनमोहन सिंह से से कोई पूछताछ नहीं की जायेगी।

एक वकील ने हलफनामा दायर कर डॉ० सिंह से पूछताछ के लिए सी बी आई को निर्देश देने की अपील की थी। प्रधानमंत्री ने स्वयं सी बी आई को पेशकश की थी कि वह कोयला घोटाला मामले में उनसे पूछताछ कर सकती है, क्योंकि वे कोई बात छिपाना नहीं चाहते। 
-----
एक अन्य फैसले में उच्चतम न्यायालय ने कहा है कि नगर पार्षद लोकसेवकों की श्रेणी में आते हैं और भ्रष्ट गतिविधियों के लिए उन पर भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत मुकदमा चलाया जा सकता है। अदालत ने कहा कि १९८८ के भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम में परिभाषा के दायरे को व्यापक बनाने का प्रावधान किया गया है और इसे लोकसेवा को साफ सुथरा बनाने के लिए ही लाया गया था। न्यायालय की खंडपीठ ने वर्ष २००० में राजस्थान में बांसवाड़ा नगर पार्षद रहे मनीष त्रिवेदी की अपील खारिज करते हुए ये फैसला सुनाया। मनीष त्रिवेदी पर भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत रिश्वत लेने का आरोप था। उनका कहना था कि नगरपालिका सदस्य होने के नाते वे भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत लोकसेवक की परिभाषा के दायरे में नहीं आते।
-----
दिल्ली की एक अदालत ने रक्षा मंत्रालय के दो पूर्व अधिकारियों और एक सेवानिवृत्त सैनिक को सरकारी खजाने को सात करोड़ तीस लाख रूपये का नुकसान पहुंचाने के अपराध में चार वर्ष की कैद की सजा सुनाई। इन लोगों ने जिस सामग्री की आपूर्ति के लिए यह रकम निकाली थी, उसकी आपूर्ति नही की गई थी।

केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो -सी बी आई ने जाली बिलों की अदायगी को मंजूरी देकर सरकार को नुकसान पहुंचाने के इस मामले में १९९८ में १२ लोगों को आरोपी बनाया था बाद में इनमें से नौ को बरी कर दिया गया था। 
-----
भारतीय रिजर्व बैंक ने दूसरी तिमाही की मौद्रिक नीति समीक्षा में अल्पकालिक ऋण ब्याज दर -रेपो दर में तत्काल प्रभाव से एक चौथाई प्रतिशत की बढ़ोतरी कर इसे सात दशमलव सात-पांच प्रतिशत कर दिया है। रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने अल्पकालिक उधार की सीमांत स्थाई सुविधा- एम.एस.एफ. की ब्याज दर भी एक चौथाई प्रतिशत घटाकर आठ दशमलव सात-पांच प्रतिशत करके बैंकों के लिए कर्ज लेना सस्ता बना दिया है। बैंक ने चालू वित्त वर्ष के लिए आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को साढ़े पांच प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत कर दिया है। श्री राजन ने कहा कि पिछले वित्त वर्ष आर्थिक विकास दर एक दशक के न्यूनतम स्तर पांच प्रतिशत के स्तर रह गयी थी। व्यापार में बढ़ोतरी के आसार को देखते हुए इसमें वृद्धि की संभावना है।

भारत के व्यापार में बढ़ोतरी होना शुरू हो गया है। अगर यह इसी तरह बना रहता है तो यह देश की आर्थिक वृद्धि के लिए अच्छा संकेत होगा। हमें विश्वास है कि हम कुछ ही महीनों में कृषि क्षेत्र की विकास दर भी बढेगी ।

रिजर्व बैंक ने प्रमुख ब्याज दरों में बढ़ोतरी के बावजूद नकद आरक्षी अनुपात - सीआरआर में कोई बदलाव नहीं किया है और उसे चार प्रतिशत ही रखा है। बैंक ने सावधि तरलता अनुपात- एस.एल.आर. को भी २३ प्रतिशत पर बरकरार रखा है।
-----
भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों को ब्याज के भुगतान की अवधि में बदलाव की अनुमति दे दी है। इससे खातेदारों को बचत खाते और मियादी खाते की राशि पर कम अवधि में अधिक ब्याज मिल सकेगा।

श्री राजन ने कहा कि सभी वाणिज्यिक बैंक अब कोर बैंकिंग प्रणाली से जुड़ चुके हैं, इसलिए बैंकों को बचत और मियादी खातों पर तिमाही से भी कम अवधि पर ब्याज के भुगतान का विकल्प देने का निर्णय लिया गया है। इस समय बैंक तिमाही या लंबी अवधि पर बचत और मियादी खातों पर ब्याज का भुगतान करते हैं।
-----
रिजर्व बैंक द्वारा आज जारी मौद्रिक नीति की समीक्षा का शेयर बाजार पर सकारात्मक असर रहा। शेयर बाजार और कुछ अन्य आर्थिक खबरों के साथ अमित गोयल।

पिछले पांच कारोबारी सत्र के नुकसान से उबरकर बम्बई स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स आज एक दशमलव सात प्रतिशत की बढ़त से तीन सौ ५९ अंक उछलकर बीस हजार नौ सौ २९ पर बंद हुआ। पिछले तीन वर्षों में सेंसेक्स का यह सबसे ऊंचा स्तर है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी भी दो प्रतिशत की मजबूती से एक सौ २० अंक बढ़कर छह हजार दो सौ २१ पर बंद हुआ। दिल्ली सर्राफा बाजार में आज सोना स्टेंडर्ड ४२० रूपये की गिरावट से ३१ हजार ९३० रूपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर दर्ज हुआ। 
-----
वित्त मंत्री पी चिदम्बरम ने कहा है कि आयकर अधिनियम के स्थान पर प्रस्तावित प्रत्यक्ष कर संहिता विधेयक संसद के शीतकालीन सत्र में पेश किए जाने की संभावना है। प्रत्यक्ष कर संहिता विधेयक के अंतिम प्रारूप का अभी केन्द्रीय मंत्रिमंडल को परीक्षण करना बाकी है। प्रस्तावित विधेयक के प्रारूप में आयकर छूट की सीमा मौजूदा  दो लाख रुपए ही बनाए रखी गई है। इसमें दस करोड़ रुपए से अधिक आय वाले लोगों के लिए पैतीस प्रतिशत कर वाले चौथे स्लैब का प्रस्ताव किया गया है। इस समय दो से पांच लाख रुपए तक की आय पर दस प्रतिशत, पांच से दस लाख रुपए तक की आय पर बीस प्रतिशत और उससे ऊपर तीस प्रतिशत का आयकर देना होता है।
-----
टूजी स्पेक्ट्रम मामले से संबंधित संयुक्त संसदीय समिति ने आवंटन में और अधिक पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए स्पेक्ट्रम के व्यापक लेखा परीक्षण की सिफारिश की है। समिति ने उपलब्ध स्पेक्ट्रम का अधिकतम उपयोग करने के लिए उसकी मात्रा का अनुमान लगाने का भी सुझाव दिया है। समिति ने लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार को सौंपी रिपोर्ट में नियामक संस्था और लाइसेंस प्राप्तकर्ता के बीच बेहतर तालमेल के लिए भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण कानून में संशोधन करने की आवश्यकता पर जोर दिया है। समिति के अध्यक्ष पी सी चाको ने बताया कि समिति ने यह इच्छा जताई है कि दूरसंचार क्षेत्र की बदलती आवश्यकताओं को देखते हुए स्पेक्ट्रम के आवंटन और मूल्य निर्धारण का मामला समय-समय पर समीक्षा के लिए भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण-ट्राई के पास भेजा जाना चाहिए। श्री चाको ने कहा कि समिति ने अतिरिक्त स्पेक्ट्रम के आवंटन नीति की समीक्षा और उसके लिए सख्त दिशा-निर्देश तैयार करने की सिफारिश की है।
-----
केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सीबीआई ने कार्पोरेट लॉबिस्ट नीरा राडिया से संबंधित प्रारंभिक जांच का एक और मामला दर्ज किया है। यह मामला एक वरिष्ठ आयकर अधिकारी के खिलाफ दर्ज किया गया है जो कथित रूप से अन्य अधिकारियों को रिश्वत देकर अपना तबादला कराने की कोशिश कर रहा था।
-----
प्रधानमंत्री ने कहा है कि सरदार पटेल एक धर्मनिरपेक्ष व्यक्ति थे और उन्होंने हमेशा गरीबों और कमजोर लोगों के लिए काम किया। आज अहमदाबाद में सरदार पटेल राष्ट्रीय संग्रहालय का उद्घाटन करते हुए डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि आज हम भारत को जिस रूप से जानते हैं, उसके निर्माण में सरदार पटेल का निर्णायक योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि सरदार पटेल में अनूठा प्रशासकीय कौशल था, जिसके लिए वे भारत के लौह पुरुष कहलाए।

हम सबका यह कर्तव्य बनता है कि हम अपने देश की जनता को और खासकर नौ जवानों को सरदार पटेल के जीवन और उपलब्धियों से और बेहतर तरीके से वाकिफ कराएं। ताकि वो उन आर्दशों और मूल्यों को अपना सकें जिनका पालन सरदार पटेल ने जीवन भर किया।

इस अवसर पर गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि आतंकवाद और माओवाद देश के सामने दो प्रमुख मुद्दे हैं। उन्होंने गलत राह अपनाने वाले युवाओं से समाज की मुख्यधारा में लौटने की अपील की।

मैं देश के उन नौ जवानों से आग्रह से कहूंगा। वे गुमराह हुए हैं जिन्होंने बम, बंदूक का रास्ता लिया है। उनको प्रेरित करने वाली दुनिया की कोई भी शक्तियां क्यों न हो। वे कभी भी अपने मार्ग पर सफल नहीं होंगे। यह गांधी और सरदार की भूमि है। यहां पर बम, बंदुका का रास्ता कभी भी किसी को सफल नहीं होने देगा। समय की मांग हैं कि बम, बंदुक का रास्ता छोड़कर मुख्य धारा में आ करके राष्ट्र की विकास यात्रा में सारे नौ जवान भागीदार बनें।

हमारे अहमदाबाद संवाददाता ने बताया है कि सरदार पटेल राष्ट्रीय संग्रहालय के विकास पर २८ करोड़ ५४ लाख रुपए का खर्च हुआ है, इसमें से १७ करोड़ रुपए केन्द्र ने दिए हैं।
-----
निर्वाचन आयोग ने मध्यप्रदेश सरकार को १५ दिनों के भीतर मतदान केन्द्रों पर पेयजल, बिजली और रैंम्प जैसी आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित करने को कहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मुख्य निर्वाचन आयुक्त वी एस सम्पत ने चुनाव तैयारियों की समीक्षा के बाद भोपाल में कहा कि आयोग, स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव के लिए सभी उपाय करेगा।

चुनाव आयोग ने चार हजार दो सौ गांवो और करीब एक लाख ५४ हजार मतदाताओं की पहचान दबंगों द्वारा प्रभावित किए जा सकने वालों की रूप में की है। वहीं १४ हजार ९५० मतदान केंद्रों की पहचान संवेदनशील मतदान केंद्रों के रूप में की गई है। मुख्य चुनाव आयुक्त वीएस सम्पत ने कहा है कि ९७८ उड़न दस्ते और एक हजार ४ राज्य निगरानी दल चुनाव के दौरान नकदी और शराब के लेनदेन पर निगाह रखेंगे। श्री संपत ने कहा है कि पहली बार राज्य के सभी मतदान केंद्रों में इनमें से कोई नहीं नोटा का विकल्प उपलब्ध करवाया जाएगा। शारिक नूर, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।

श्री संपत ने बताया कि कुछ राजनीतिक दलों ने शिकायत की है कि आदर्श आचार संहिता के नाम पर प्राकृतिक आपदा से प्रभावित किसानों को राहत देना बंद कर दिया गया है। श्री सम्पत ने स्पष्ट किया कि प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित लोगों को राहत उपलब्ध कराने में आदर्श आचार संहिता कोई बाधा नहीं है।
-----
कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए २४ उम्मीदवारों की एक और सूची जारी की है। आज नई दिल्ली में पार्टी की केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक में इन सूची को मंजूरी दी गई।
-----
हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने हिसार से विधायक श्रीमती सावित्री जिंदल और मेवात में नूह के विधायक अफाब अहमद को अपने मंत्रिमंडल में शामिल किया है। राज्यपाल जगननाथ पहाड़िया ने चंडीगढ़ में आज इन नये मंत्रियों को शपथ दिलाई।
-----
भारत ने सीमा पर संघर्ष-विराम के बार-बार उल्लंघन के लिए पाकिस्तान से विरोध दर्ज कराया है। यह मुद्दा आज जम्मू की अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर रणबीर सिंह पुरा में एक सीमावर्ती चौकी पर, भारत और पाकिस्तान के सीमा सुरक्षा से संबंधित अधिकारियों की फ्लैग मीटिंग में उठाया गया। बैठक के बाद सीमा सुरक्षा बल के डी आई जी जे. सी. सिंगला ने कहा दोनों पक्ष अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर शांति बनाए रखने पर सहमत हो गए हैं, ताकि जीरो लाइन पर किसान अपनी फसल ले सकें।

पाकिस्तानी रेंजर्स १४ अक्टूबर से संघर्ष विराम का उल्लंघन कर सीमावर्ती गांवों और चौकियों पर मोर्टार बमों और रॉकेटों से हमला कर रहे हैं। जम्मू में भी अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर एल एम जी और ऑटोमेटिक हथियारों से भारी गोलीबारी हो रही है। इन घटनाओं में एक जवान शहीद हुआ है जबकि सत्रह नागरिकों सहित बत्तीस अन्य लोग घायल हुए हैं।
-----
पाकिस्तान ने जम्मू कश्मीर में आज सवेरे भी पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के पास अकारण गोलीबारी की। रक्षा प्रवक्ता कर्नल आर के पलटा ने आकाशवाणी को बताया कि पाकिस्तानी सैनिकों ने जिले के भीमबेर गली के गंभीर बटालियन इलाके में अग्रिम चौकियों को निशाना बनाया। भारतीय सैनिकों ने भी गोलीबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया। किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।
-----
केन्द्र ने कहा है कि वह आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष में बिहार सरकार की हर संभव सहायता करेगा। केन्द्रीय गृह सचिव अनिल गोस्वामी ने राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक के बाद कहा कि केन्द्रीय जांच एजेंसियां एन आई ए और और एन एस जी पटना विस्फोटों की जांच कर रही है। श्री गोस्वामी ने कहा कि जांच सही दिशा में चल रही है और अपराधियों को बहुत जल्द पकड़ लिया जायेगा। उन्होंने कहा कि जांच रिपोर्ट आने के बाद ही विस्फोट के बारे में विस्तृत ब्यौरा दिया जाएगा। श्री गोस्वामी ने कहा कि बिहार पुलिस के आधुनिकीकरण के लिए केन्द्र सरकार हर संभव सहायता उपलब्ध करायेगी। गृह सचिव ने घटना स्थलों पटना जंक्शन और गांधी मैदान का भी जायजा लिया। वे पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल भी गए जहां घायलों को भर्ती कराया गया है।
-----
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केन्द्र से पटना विस्फोट की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी एन आई ए को सौंपने का आग्रह किया है। श्री कुमार ने इस आशय का एक पत्र केन्द्र को लिखा है। इस बीच गांधी मैदान के आसपास के इलाके से तीन और बम बरामद किए गए, जिन्हें निष्क्रिय कर दिया गया। गांधी मैदान में कल होने वाली सी पी आई-एम एल की खबरदार रैली का स्थान बदल दिया गया है। गांधी मैदान में तलाशी का काम जारी है।
-----
एयर मार्शल अरूप राहा, अगले वायुसेना अध्यक्ष होंगे। वे एयर चीफ मार्शल एन ए के ब्राउन का स्थान लेंगे जो ३१ दिसम्बर को सेवानिवृत हो रहे हैं। १४ दिसम्बर १९७४ को कमीशन प्राप्त करने के बाद उन्होंने अपने ३९ साल के सेवाकाल में वायुसेना की विभिन्न कमानों, स्टाफ और अन्य पदों पर काम किया। ५९ वर्षीय श्री राहा तीन वर्ष तक वाय ुसेनाध्यक्ष रहेंगे।
-----
भारत के युकी भांबरी ऑस्ट्रेलिया में चल रहे एटीपी चैलेंजर टूर्नामेंट में सिंगल्स के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। क्वार्टर फाइनल में युकी का सामना न्यूजीलैंड के माइकल वीनस से होगा। उधर, पेरिस में भारत के लिएंडर पेस और रोहन बोपन्ना ने अगल-अलग जोड़ीदारों के साथ ए. टी. पी. पेरिबास मास्टर्स के पुरूष डबल्स के प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। 

No comments:

Post a Comment