Wednesday 30 October 2013

३० अक्तूबर, २०१३
दोपहर समाचार
१४१५
मुख्य समाचार :
  • आंध्र प्रदेश के महबूबनगर जिले में एक निजी बस में आग लगने से ४२ यात्रियों की मौत।
  • पटना बम विस्फोट के सिलसिले में तीसरा संदिग्ध बिहार के पूर्वी चम्पारण जिले से गिरफ्‌तार।
  • निर्वाचन आयोग ने विधानसभा चुनाव वाले पांच राज्यों में सुरक्षा और चुनाव तैयारियों की समीक्षा की।
  • वाशिंगटन में अमरीकी सांसदों ने पहली बार मनाई दिवाली।
  • सेंसेक्स में वृद्धि का रुख। रूपया २० पैसे कमजोर। एक डॉलर ६१ रूपये ५१ पैसे का।
  • नागपुर में छठे एक दिवसीय क्रिकेट मैच में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला जारी।
----
आंध्र प्रदेश के महबूबनगर जिले में कोट्टाकोट-पलम में आज तड़के एक निजी बस में आग लगने से कम से कम ४२ लोगों की जलकर मौत हो गई। बस बैंगलोर से हैदराबाद जा रही थी और राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक पुलिया से टकरा गई। जिला कलेक्टर गिरिजा शंकर ने पत्रकारों को बताया कि इस से ४१ शव बरामद हो चुके हैं। मरने वालों की सही संख्या अभी तक पता नहीं चल सकी है। हादसे में घायल बस चालक सहित सात व्यक्तियों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अपने परिजनों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए बड़ी संख्या में लोग हैदरबाद और बंगलौर में प्राइवेट यात्री बस के कार्यालय के सामने इकट्ठे हो गए। हमारी संवाददाता ने बताया है कि राज्य सरकार ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं।

दुर्घटनाग्रस्त बस के अधिकांश यात्री दिवाली का त्यौहार मनाने के लिए अपने घर लौट रहे थे। वे सोये हुए थे और उन्हें पता ही नहीं चला कि उनके साथ क्या हो गया। कुछ यात्री अपनी सीटों पर ही जलकर राख हो गये, जबकि कई शव बस की पिछली ओर से निकाले गये। एयर कंडीशनर के जलने से उठे धुंए के कारण आपातकालीन खिड़कियां नहीं खोली जा सकीं। अधिकारियों ने शवों की पहचान के लिए डीएनए परीक्षण कराने की व्यवस्था की है। इस बीच, पुलिस बस ऑपरेटर से पूछताछ कर रही है। हैदराबाद से लक्ष्मी की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं कनकलता।
   
मुख्यमंत्री किरण कुमार रेड्डी ने जिलाधिकारियों से घटना की विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। फारेंसिक विशेषज्ञों की टीम हैदराबाद से घटनास्थल के लिए रवाना हो गयी है।
यात्रियों के बारे में जानकारी देने के लिए वनारपार्टी में एक नियंत्रण कक्ष बनाया गया है।  हेल्पलाइन नम्बर इस प्रकार हैं : मोबाइल नं०- ९ ४ ९ ४ ६ ० ०१ ० ० और लैंड लाइन नम्बर ० ८ ५ ४ २-२ ४ ५ ९ २ ७, ० ८ ५४ २-२ ४ ५ ९ ३ ०,  ०  ८ ५ ४ २-२ ४ ५ ९ ३ २ है।
----
प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने आन्ध्र प्रदेश के महबूबनगर जिले में बस दुर्घटना में मारे गए लोगों के प्रति शोक जताया है। उन्होंने मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है।
----
इम्फाल में आज सुबह एक शक्तिशाली बम विस्फोट में दो लोगों की मौत हो गयी और पांच अन्य घायल हो गए। पुलिस सूत्रों ने बताया कि विस्फोट इम्फाल पश्चिम में मोइरांगखोम में हिचाम येचम पट के पास बस अड्डे पर हुआ। दो लोगों की घटनास्थल पर ही मौत हो गयी और पांच लोग घायल हो गए। एक घायल की हालत गंभीर बतायी जा रही है। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर तलाशी अभियान शुरू कर दिया है। इस सिलसिले में अब तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है। इस बीच, इम्फाल के थंगल बाजार में कल के बम विस्फोट को देखते हुए इम्फाल, थौबल और सीमावर्ती शहर मोरेह के थाना प्रभारियों का तबादला कर दिया गया है। कल के विस्फोट में पांच लोग घायल हो गए थे।
----
रक्षा मंत्री ए के एंटनी ने कहा है कि भारत अपने पड़ोसियों से राजनीतिक, आर्थिक, रक्षा औेर विकास के जरिये संबंध मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है। नई दिल्ली में सातवें दक्षिण एशिया सम्मेलन को संबांेधित करते हुए उन्होंने कहा कि भारत का वर्षों से मानना है कि क्षेत्रीय सहयोग बहुत सार्थक होते हैं। उन्होंने क्षेत्रीय देशों से सकारात्मक परिवर्तन के लिए माहौल बनाने की आवश्यकता पर बल दिया। श्री एंटनी ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में सकारात्मक सोच काफी मायने रखती है जिससे देश की नीतियां तय होती हैं। उन्होंने कहा है कि पाकिस्तान लगातार संघर्षविराम का उल्लंघन कर रहा है।  श्री एंटनी ने कहा कि इस वर्ष संघर्षविराम उल्लंघन की घटनाएं नियंत्रण रेखा की अपेक्षा अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर अधिक हो रही हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय सेना किसी भी चुनौती से निपटने में सक्षम हैं।

सीमा के दोनो पक्ष सशस्त्र बलों की निगरानी में हैं। पाकिस्तानी सीमा पूरी तरह से पाकिस्तानी सेना की सुरक्षा में है, अतः आतंकवादी बिना पाकिस्तानी सेना की जानकारी के भारत में कैसे घुसपैठ कर सकते हैं, सशस्त्र बल पूरी तरह से तैयार है। वे स्थिति से निपटने में सक्षम हैं। वे किसी भी चुनौती का सामना कर सकते हैं।

चीन का जिक्र करते हुए रक्षामंत्री ने कहा कि दोनों देशों ने सीमा पर स्थिाति में सुधार के लिए गंभीर प्रयास किये हैं। उन्होंने कहा कि आपसी विश्वास कायम करने के लिए दोनों देशों के सैन्य अधिकारियों के बीच सभी स्तरों पर सम्पर्क बढ़ रहे हैं।
----
निर्वाचन आयोग ने चुनाव वाले पांच राज्यों में सुरक्षा और चुनाव से संबंधित अन्य प्रबंधों की आज नई दिल्ली में एक बैठक में समीक्षा की।  बैठक में चुनाव वाले राज्यों और उनके पड़ोसी राज्यों के मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक और मुख्य चुनाव अधिकारियों ने भाग लिया।  छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, मिजोरम और दिल्ली में इस वर्ष ११ नवम्बर और चार दिसम्बर के बीच विधानसभा चुनाव कराये जायेंगे।
----
पटना में रविवार को हुए विस्फोटों के सिलसिले में तीसरे संदिग्ध ताबिश उर्फ अरशद को बिहार के पूर्वी चम्पारन जिले से गिरफ्तार किया गया है। इन विस्फोट में छह लोग मारे गए थे और तिरासी अन्य घायल हो गए थे। पूर्वी चम्पारन के पुलिस अधीक्षक विनय कुमार ने हमारे संवाददाता को बताया कि ताबिश को मंगलवार की रात कल्याणपुर थाने के अन्तर्गत उसके पैतृक गांव अल्लोला से गिरफ्तार किया गया। उन्होंने बताया कि जांच एजेंसी से मिली सूचना के बाद जिला पुलिस ने उसे पकड़ा। प्रारंभिक पूछताछ के बाद उसे पटना पुलिस को सौंप दिया गया है। इस मामले में दो संदिग्धों को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है, उनकी पहचान इम्तियाज अंसारी और तौसीम के रूप में हुई। इन विस्फोटों के सिलसिले में दर्ज एफ आई आर में छह लोगों को आरोपी बनाया गया है।
----
झारखंड उच्च न्यायालय ने राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लाल प्रसाद यादव की जमानत याचिका पर अपना फैसला कल तक के लिए सुरक्षित रखा है। लालू प्रसाद यादव चारा घोटाला मामले में दोषी करार दिये जाने के बाद पांच साल की सजा काट रहे हैं। न्यायालय ने पच्चीस अक्तूबर को बिहार के एक अन्य पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा को अस्थाई जमानत दी थी। सीबीआई के विशेष न्यायाधीश प्रवास कुमार सिंह ने तीस सितम्बर को लालू प्रसाद यादव, जगन्नाथ मिश्रा और ४३ अन्य लोगों को चाईबासा कोषालय से ३७ करोड़ ७० लाख रूपये फर्जी तरीके से निकालने का दोषी पाया था। इन सभी लोगों को तीन अक्तूबर को अलग-अलग अवधि के लिए जेल की सजा सुनाई गई थी। लालू प्रसाद और अन्य लोगों ने फैसले के खिलाफ उच्च न्यायालय में अपील दायर की है।
----
ओड़िशा में पांच कट्टर कार्यकर्ताओं सहित दस माओवादियों ने आज मलकानगिरि जिले की पुलिस के सामने आत्म-समर्पण कर दिया। हथियार डालने वाले ये माओवादी प्रतिबंधित कुडुमुलुगुमा दलम के हैं। ये लोग अनेक बारूदी सुरंगों के विस्फोट की घटनाओं और चित्रकोंडा घाटी में सीमा सुरक्षा बल के एक वाहन को उड़ाने कें गंभीर अपराधों में शामिल थे।
----
असम में विशेषकर निचले इलाकों में अनेक संगठनों के बंद से जनजीवन अस्त व्यस्त है। अबोरो सुरक्षा समिति ने बोडोलैंड प्रादेशिक क्षेत्र में गैर बोडो गांवों को हटाने की मांग कर रहा है। ऑल कूच राजबंशी स्टूडेंट्स बर्मन गुट ने निचले असम में पुलिस की ज्यादतियों के खिलाफ २४ घंटे का बंद रखा है जिससे सड़क यातायात  पर असर पड़ा है। व्यापारिक प्रतिष्ठान और दुकानें बंद हैं।
----
राज्य में कोकराझार जिले में आज उग्रवादियों के साथ एक मुठभेड़ में एक नागरिक की मौत हो गयी और दो सैन्य कर्मी घायल हो गए। उन्हें कूच बिहार अस्पताल में भेजा गया है। तलाशी अभियान जारी है।
---- 
तमिलनाडु में कुडनकूलम परमाणु बिजली घर से जल्दी ही दोबारा बिजली उत्पादन शुरू हो जाएगा। निदेशक आर एस सुन्दर ने बताया कि संयंत्र की सम्पूर्ण जांच के लिए बिजली उत्पादन अस्थाई रूप से बंद किया गया है। ब्यौरे के साथ हमारे संवाददाता

परमाणु ऊर्जा नियमन बोर्ड से अनुमति मिलने के बाद ही कुडनकूलम परमाणु बिजली घर से उत्पादन फिर शुरू होगा। बिजली घर के पहले परमाणु संयंत्र को पिछले सप्ताह दक्षिणी बिजली ग्रिड से जोड़ा गया था। बिजली उत्पादन एक सौ साठ मेगावाट से धीरे-धीरे बढ़ाकर तीन सौ मेगावाट किया गया था। बिजली उत्पादन को धीरे-धीरे बढ़ाकर पांच सौ, साढ़े सात सौ और फिर नौ सौ मेगावाट तथा इस साल के अंत तक इसे एक हजार मेगावाट किया जाना है। दिसम्बर २००७ में शुरू हुए कुडनकूलम परमाणु संयंत्र में बिजली उत्पादन में विरोध प्रदर्शनों की वजह से अनावश्यक देरी हुई है। तिरूचिरापल्ली से के देवी पदमनाभन के साथ समाचार कक्ष से मैें विमलेंदु पांडेय। 
----
अमरीका में पहली बार सांसदों ने वैदिक मंत्रों के बीच दीपावली पर्व समारोह पूर्वक मनाया। चौबीस से अधिक प्रभावशाली सांसदों और भारतीय मूल के प्रमुख अमरीकी नागरिकों ने वाशिंगटन के कैपिटॉल हिल में पारम्परिक दीये जलाये। अपनी तरह के पहले समारोह का आयोजन भारत कॉकस और भारतीय मूल के अमरीकी नागरिकों से जुड़े सांसद जो क्राउली और पीटर रॉसकैम ने किया था। इसके आयोजन से भारत और अमरीका के बीच मैत्री संबंध मजबूत करने में मदद मिलेगी। संसद के निचले सदन में डेमोक्रेटिक पार्टी की नेता नेन्सी पेलोसी ने कहा कि अमरीका भारत का आभारी है। उन्होंने कहा कि अमरीका में नागरिक अधिकार आंदोलन की प्रेरणा भारत के अहिंसक आंदोलन से मिली है। उन्होंने कहा कि अमरीका में भारतीय मूल के लोगों की उपस्थिति हमारे लिए वरदान है।
----
उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी ने संयुक्त राष्ट्र के शीघ्र पुनर्गठन पर जोर दिया है। आज क्यूबा में भारत का पर्व २०१३ का उद्घाटन करते हुए उन्होंने कहा कि अपने मौजूदा स्वरूप में संयुक्त राष्ट्र विश्व की उभरती राजनीतिक और संघर्षशील परिस्थितियों से निपटने में सक्षम नहीं है। भारत का पर्व के तहत क्यूबा की राजधानी हवाना में भारतीय शास्त्रीय नृत्यों का आयोजन नृत्यरूपा कार्यक्रम के तहत किया जा रहा है।
----
श्रीलंका की एक अदालत ने १९ भारतीय मछुआरों को उनकी न्यायिक हिरासत की अवधि समाप्त होने पर आज बरी कर दिया। जाफना में भारत के महावाणिज्य दूत वी० महालिंघम के अनुसार इन मछुआरों को श्रीलंका की समुद्री सीमा में  घुसने के आरोप में पिछले महीने की १८ तारीख को गिरफ्तार किया गया था। मछुआरों की जब्त की गई नौकाओं को नहीं छोड़ा गया है।   
----
बम्बई शेयर बाजार में आज वृद्धि का रूख है। शुरूआती कारोबार में सेन्सेक्स एक सौ अंक की वृद्धि के साथ एक बार फिर २१ हजार के स्तर को पार कर गया।  अब से कुछ देर पहले यह १४७ अंक की वृद्धि के साथ २१ हजार ७४ पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ४४ अंक बढ़कर ६ हजार २६५ पर था। अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में आज डॉलर के मुकाबले रूपया २० पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर की कीमत ६१ रूपये ५१ पैसे बोली गयी। महीने के अंत में आयातकों की ओर से डॉलर की मांग बढ़ने से रूपये की कीमत में यह गिरावट आई। कल रूपया २१ पैसे की वृद्धि के साथ ६१ रूपये ३१ पैसे प्रति डॉलर पर बन्द हुआ था।
----
नागपुर में छठे एकदिवसीय क्रिकेट मैच में भारत के साथ खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया ने ताजा समाचार मिलने तक १३ ओवर में २ विकेट पर ४९ रन बना लिये हैं। इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।  सात एकदिवसीय क्रिकेट मैचों की श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया को फिलहाल दो-एक से बढ़त हासिल है। रांची और कटक के मैच बारिश के कारण रद्द हो गए थे।
----
केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याणमंत्री गुलाम नबी आजाद ने आज उत्तराखंड के देहरादून में चार जनस्वास्थ्य कल्याण योजनाओं का शुभारंभ किया। ये योजनायें हैं - राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, राष्ट्रीय आयरन प्लस योजना, राष्ट्रीय एम्बुलेंस सेवा - १०८  और निशुल्क जेनरिक औषधि और निदान सेवा।
----
अभिनेता संजय दत्त जेल से मिली छुट्टी खत्म होने के बाद पुणे की यरवदा जेल लौट गए हैं। उन्हें १९९३ के मुंबई बम विस्फोटों से जुड़े शस्त्र अधिनियम के मामले में सजा सुनाई गई थी। उन्हें एक अक्तूबर को जेल से १४ दिन की छुट्टी मिली थी। बाद में, उन्होंने छुट्टी बढ़ाए जाने का आग्रह किया था जिसे स्वीकार करते हुए उनकी छुट्टी एक पखवाड़े के लिए और बढ़ा दी गई थी।

No comments:

Post a Comment