Saturday 26 October 2013

२६ अक्तूबर, २०१३
दोपहर समाचार
१४१५
मुख्य समाचार :
  • अमरीका ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का कश्मीर मुद्दे पर अमरीकी हस्तक्षेप का अनुरोध ठुकराया।  
  • ओड़ीशा में बाढ़ की स्थिति गंभीर, पच्चीस लोगों की मौत। हजारों लोग सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाये गये।
  • आन्ध्र प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में लगातार मूसलाधार वर्षा। राहत कार्य जारी।
  • सीमा सुरक्षा बल ने तीन पाकिस्तानी तस्करों को मार गिराया। उनसे एक सौ बीस करोड़ रूपये मूल्य के नशीले पदार्थ बरामद।
  • इलैक्ट्रोनिक संचार के क्षेत्र में लोगों की निजता बनाये रखने की गारंटी देने वाले संयुक्त राष्ट्र महासभा के एक प्रस्ताव पर ब्राजील का अन्य देशों से विचार-विमर्श। 
  • कटक में भारत तथा ऑस्ट्रेलिया के बीच एक दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच वर्षा के कारण रद्द।
  • बी सी सी आई ने अगले आई पी एल के लिए भुगतान करने में विफल रहने पर सहारा एडवेंचर्स स्पोर्ट्‌स लिमिटेड को तीस दिन का टर्मिनेशन नोटिस जारी किया।
----
अमरीका ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का कश्मीर मुद्दे पर हस्तक्षेप का अनुरोध ठुकरा दिया है। विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता जेन साकी ने अपनी पहली ट्विटर बातचीत में कल जोर देकर कहा कि इस विषय में अमरीका का रूख बदला नहीं है और वह भारत तथा पाकिस्तान के बीच वार्ता का पक्षधर है। वे श्री शरीफ के बयान के बारे में पूछे गये एक सवाल का जवाब दे रही थीं। 
श्री शरीफ ने पिछले सप्ताह अपनी अमरीका यात्रा के दौरान बार बार ओबामा प्रशासन से कहा था कि कश्मीर मुद्दे पर भारत के ऊपर अपने प्रभाव का इस्तेमाल करे। 
----
संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने भारत और पाकिस्तान से निंयंत्रण रेखा पर तनाव को शांतिपूर्ण तरीके से हल करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि हाल में भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्रियों के बीच हुई बातचीत को आगे बढ़ाते हुए इस समस्या का हल करना चाहिए। 
----
ओड़िशा के कुछ हिस्सों में बाढ़ की स्थिति अब भी गंभीर बनी हुई है। पिछले चार दिनों में कम से कम २५ लोगों की मृत्यु हो गई है, जबकि हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है। पाइलीन तूफान के बाद एक अन्य चक्रवाती तूफान के कारण बंगाल की खाड़ी पर बने गहरे दबाव से भारी वर्षा हो रही है, जिससे सैंकड़ों गांवों में बाढ़ का पानी भर गया है और मकानों तथा फसलों को भी नुकसान हुआ है। सबसे अधिक प्रभावित गंजाम जिले में पायलीन से भी तीन गुना अधिक वर्षा हुई है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि पचास हजार लोग अलग-थलग पड़ गये हैं और लगभग ८५ हजार लोगों को निकाला गया है। 
 
ओडीशा के गंजाम जिले में बाढ़ की तबाही से लगभग ५० हजार से ज्यादा लोग अभी भी पानी के घेर में हैं। जिले के २२ ब्लॉक में से १७ से बाहर आसका, पोल्सरा,चिकटी, पुरूषोत्तमुपर, रंगईलोंडा और शेरगढ़ में सबसे ज्यादा असर देखने को मिला है। तीन वायुसेना हेलीकॉप्टर को राहत और बचाव काम में लगाया गया है। ओडीशा सरकार ने सोमवार तक सभी स्कूल और कॉलेज को बंद रखने का आदेश दिया है। पूर्वोत्तर रेलवे ने १३ ट्रेन को रद्द कर दिया है। इस बीच भुवनेश्वर मौसम विभाग ने कहा है कि दक्षिण और उत्तर ओडीशा में अगले ४८ घंटों में भारी बारिश हो सकती है। प्रकाश दास आकाशवाणी समाचार भुवनेश्वर।
----
उधर आंध्रप्रदेश में पिछले पांच दिन से जारी भारी वर्षा के बीच राहत कार्य युद्धस्तर पर चलाये जा रहे हैं। भारी वर्षा के कारण १६ जिलों के लगभग चार लाख लोग प्रभावित हैं और जनजीवन ठप्प है। तीन हजार से अधिक गांव पानी से घिरे हुए हैं। विशेष रूप से श्रीकाकुलम और नालगौंडा जिलो में चार सौ से अधिक जलाशयों से पानी बहने के कारण रेल और सड़क यातायात में बाधा पड़ी है। एक रिपोर्ट :-
 
आन्ध्रप्रदेश के सभी क्षेत्रों में नदियों और उपनदियों के तेजी से बहने से हजारों गांव बाढ़ के खतरे का सामना कर रहे हैं। विजयवाड़ा मे प्रकासम बैराज और राजामुंदरी के धवलेश्वरम बैराज से तीन लाख क्यूसेक पानी को नीचे छोड़ने से हजारों गांवों में लोगों को सतर्क रहने को बताया गया है। प्रभावित जिलों में ७० हजार से ज्यादा लोगों को राहत शिविरों में भेजा गया है। हजारों गांव और शहरी इलाके अभी भी पानी में डूबे हुए हैं। आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार छह हजार से ज्यादा घरों को नुकसान पहुंचने से कई लोग बेघर हुए हैं। बाढ़ का पानी पटरियों के ऊपर बहने से और कई जगह सड़कों में ब्रीच आने से सड़क और रेल परिवहन भी व्यर्थ हो गये हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए हैदराबाद से  लक्ष्मी।

अब तक वर्षा से जुड़ी घटनाओं में कुल ३१ लोगों की मौत हो चुकी है। लगभग साढ़े छह लाख हैक्टेयर भूमि में धान, कपास, सोयाबीन की फसल को भारी नुकसान हुआ है। 
----
कोलकाता में रात भर हुई बारिश से जनजीवन प्रभावित हो गया है। महानगर के निचले इलाके और आसपास के जिलों में जलभराव की स्थिति है। 
                                    
सीमा सुरक्षा बल ने तीन पाकिस्तानी तस्करों को मार गिराया है। उनके पास से २४ किलोग्राम हेरोइन बरामद हुई है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत एक सौ बीस करोड़ रूपये है। अटारी में आज सीमा सुरक्षा बल के अधिकारियों ने बताया कि सीमा पर गोलीबारी की आड़ में घुसपैठ की कोशिश करते हुए ये तस्कर मुल्लापुर गांव में मारे गए। इनसे २४ किलोग्राम हेरोइन भी बरामद की गई। हमारे संवाददाता ने बताया है कि घटना स्थल से हथियार और गोलीबारूद मिले है। तलाशी अभियान जारी है। 
 
सीमा सुरक्षा बल द्वारा इन तीन पाकिस्तानी तस्करों को मार गिराने के साथ ही इस वर्ष मारे गये कुल पाकिस्तानी तस्करों की संख्या पांच हो गई है। जबकि बीते वर्ष नशीला पदार्थ हेरोइन की तस्करी के सिलसिले में सात पाकिस्तानी तस्करों को ढेर कर दिया गया था। इसी वर्ष में अब तक जब्त की गई कुल हेरोइन तकरीबन २८४ किलोग्राम हो गई है जबकि पिछले वर्ष यह २८८ किलोग्राम से ज्यादा थी। बी एस एफ पंजाब फ्रन्टियर के इन्सपेक्टर जनरल अजय कुमार तोमर के अनुसार अब तक इतनी मात्रा में हेरोइन का पकडा जाना पाकिस्तानी सीमा के साथ लगती पंजाब की सीमा पर बी एस एफ जवानों की मुस्तैदी का ही नतीजा है। राजेश बाली आकाशवाणी समाचार जलंधर। 
----
जयपुर की सीबीआई अदालत ने राजस्थान के पूर्व खादी तथा डेयरी विकास मंत्री बाबूलाल नागर को तीन दिन की पुलिस हिरासत में दे दिया है। सीबीआई ने आज बाबूलाल नागर को अदालत में पेश किया। उन्हें कल यौन शोषण के एक मामले में छह घंटे तक पूछताछ के बाद गिरफ्‌तार कर लिया गया था। बाबूलाल नागर पर आरोप है कि उन्होंने एक ३५ वर्षीय महिला के साथ दुष्कर्म और शोषण किया। 
----
छत्तीसगढ़ में अगले महीने विधानसभा चुनाव में मतदाताओं को लुभाने के लिए शराब का इस्तेमाल रोकने के बारे में निर्वाचन आयोग ने कड़ा रूख अपनाया है। राज्य में दो चरण में ११ नवम्बर और १९ नवम्बर को मतदान होगा। मतदान से ४८ घंटे पहले शराब की बिक्री पर रोक लगा दी जाएगी।  हमारे संवाददाता ने बताया है कि उम्मीदवारों द्वारा मतदाताओं को शराब की सप्लाई रोकने के लिए भी विशेष प्रबंध किये जा रहे हैं।
 
चुनाव आयोग ने भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी संतोष कुमार मिश्रा को विशेष पर्यवेक्षक के रूप में अतिरिक्त आबकारी आयुक्त के पद पर पदस्थ किया है। शराब की अवैध बिक्री को रोकने के लिए राज्य में स्थित शराब की सभी डिसलरी, बोटलिंग प्लांट्स और गोदामों में सी सी टी वी कैमरे लगाये गये हैं। छत्तीसगढ़ में शराब का रोजाना औसतन १० करोड़ रूपये का कारोबार होता है। चुनाव आयोग इस बात पर नजर रखेगा कि चुनाव के दौरान इस कारोबार में कोई उल्लेखनीय वृद्धि न हो। इसके अलावा राज्य के पुलिस महानिदेशक रामनिवास ने प्रदेश के सभी पुलिस अधीक्षकों को पत्र लिखकर शराब की अवैध बिक्री के मामलों में सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिये हैं। विकल्प शुक्ला आकाशवाणी समाचार रायपुर। 
----
असम में पहले राभा हासोंग स्वायत्त परिषद चुनाव के नामांकन पत्रों की जांच चल रही है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि ग्वालपाड़ा जिले में ११० तथा कामरूप जिले में ९७ उम्मीदवारों ने पर्चे दाखिल किये।  ३६ सीटों के लिए यह चुनाव तीन चरण में कराये जाएंगे। पहले चरण का मतदान १३ नवम्बर को होगा। मतगणना ३० नवम्बर को होगी। 
----
वित्तमंत्री पी चिदम्बरम ने कहा है कि विद्यार्थियों को शिक्षा ऋण का इस्तेमाल अपने भविष्य को संवारने में करना चाहिए। तमिलनाडु में मदुरै जिले में वे केनरा बैंक की ओर से तिरूमंगलम में विद्यार्थियों को शिक्षा ऋण वितरित कर रहे थे। श्री चिदम्बरम ने कहा कि केन्द्र सरकार मनरेगा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना और अन्य बुनियादी विकास परियोजनाएं लागू कर रही हैं। वित्त मंत्री ने विकास कार्यों के लिए २३ हजार पांच सौ ७८ लोगों को एक अरब चौंतीस करोड़ उनचास लाख रूपये के ऋण दिये। 
----
नेफेड के अध्यक्ष विजेन्द्र सिंह ने आशा व्यक्त की है कि प्याज की कीमतें दो तीन दिन में नीचे आ जाएंगी। आकाशवाणी से बातचीत में उन्होंने कहा कि आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु और कर्नाटक में भारी वर्षा के कारण इसकी सप्लाई में कमी आई है। उन्होंने कहा कि नेफेड मंगलवार को प्याज के अंतर्राष्ट्रीय टेंडर जारी करेगा। 
इससे पहले दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने प्याज सप्लाई के मुद्दे पर कृषि मंत्री शरद पवार और खाद्य मंत्री के वी थॉमस से मुलाकात की थी। 
----
भारतीय डाक विभाग ने लोगों की सुविधा के लिए अनेक वाणिज्यिक सेवाएं शुरू की हैं। इनमें डाक, ई-पोस्ट, ई-पैमेंट, ई-पोस्ट ऑफिस और एक्सप्रेस पार्सल पोस्ट तथा बिजनेस पोस्ट शामिल हैं। 
आकाशवाणी से बातचीत में डाक विभाग के वाणिज्यिक विकास के प्रमुख महाप्रबंधक ओमवीर सिंह वीरवाल ने कहा कि डाक सेवा के जरिये लोगों को अन्य सहयोगी सम्बद्ध सेवाएं भी मिल सकेंगी। उन्होंने कहा कि ई-पोस्ट सेवा के जरिये खुदरा और कंपनियां इलैक्ट्रोनिक फॉर्मेट के जरिये अपने मैसेज भेज सकते हैं। 
 
हम उन व्यक्तियों के बीच में, जिनके पास कम्पयूटर नहीं हैं, उनको भी ई-पोस्ट की सेवा या ई-मेल की सेवा प्रदान कर सकते हैं, ई-पोस्ट के जरिये। इसमें कोई भी अपना मैसेज या अपना फोटो ई-पोस्ट के जरिये डाकघर के माध्यम से भेज सकता है। इसको हम इंटरनेट के जरिये से भेजते हैं और जहां पर डिलीवरी होनी होती है वहां पर उसका प्रिन्टआउट लेकर के एक पत्र के तौर पर उसकी डिलीवरी करते हैं तो इससे जिन लोगों के पास कम्पयूटर नहीं हैं वो भी अपना ई-मेल मैसेज पा सकते हैं। और जिनके पास कम्पयूटर नहीं हैं वो अपना ई-मेल मैसेज भेज सकते हैं। 

----
गे्रटर नोएडा के बुद्ध अंतर्राष्ट्रीय सर्किट पर इस समय तीसरी फॉर्मूला वन इंडियन ग्रां प्री का क्वालीफाइंग सत्र चल रहा है। तीन चरण वाली नॉकआउट व्यवस्था में इस सत्र से कल की रेस में ड्राइवरों की शुरूआती जगह का फैसला होगा। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि पिछली दो इंडियन ग्रां प्री के विजेता सेबेस्टियन वेटेल के इस बार भी जीतने की संभावना है। 
----
ब्राजील ने कहा है कि वह इलैक्ट्रोनिक संचार के क्षेत्र में लोगों की निजता बनाये रखने की गारंटी देने के लिए दूसरे देशों के साथ संयुक्त राष्ट्र महासभा का एक प्रस्ताव तैयार कर रहा है। अमरीका द्वारा दुनिया के शीर्ष नेताओं के  फोन, कम्प्यूटर और ईमेल पर कथित रूप से नजर रखे जाने की खबरों से अमरीका के सहयोगी के देश चकित और नाराज हैं खासकर ब्राजील की राष्ट्रपति डिल्मा रोसफ इस बारे में खुलकर बोल रही हैं। 
----
उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी पेरू, क्यूबा और ब्रिटेन की यात्रा के पहले चरण में फ्रैंकफर्ट में रात में रूकने के बाद सुबह पेरू के लिए रवाना हो गए। १५ वर्षों के अंतराल के बाद हो रही इस उच्चस्तरीय यात्रा से लैटिन अमरीकी देशों के साथ भारत के साथ संबध मजबूत होंगे। भारत खनिज सम्पदा से भरपूर पेरू में पेट्रोलियम पदार्थों की खोज में सहयोग देने का भी इच्छुक है। उपराष्ट्रपति यात्रा के अन्तिम चरण में २९ और ३० तारीख को क्यूबा जायेंगे। ब्रिटेन में वे ऑक्सफोर्ड सैन्टर फार इस्लामिक स्टडीज+ में व्याख्यान देंगे। 
----
कटक में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक दिवसीय सात क्रिकेट मैचों की श्रृंखला का पांचवां मैच आज वर्षा के कारण रद्द कर दिया गया है। मैच रेफरी महानामा ने आज सुबह बाराबती स्टेडियम का मुआयना करने के बाद यह फैसला किया। कटक में ओड़िशा किक्रेट ऐसोसियेशन के सचिव असीर्बाद बेहड़ा ने कहा कि पिच को कोई नुकसान नहीं हुआ है लेकिन मैदान बहुत गीला है। शेष दो मैच नागपुर में तीस अक्तूबर और बंगलौर में दो नवम्बर को खेले जाएंगे। 
----
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने अगले आई पी एल के लिए भुगतान करने में विफल रहने पर सहारा एडवेंचर्स स्पोर्ट्‌स लिमिटेड को तीस दिन का टर्मिनेशन नोटिस जारी किया है। सहारा एडवेंचर्स स्पोर्ट्‌स लिमिटेड आई पी एल फ्रैचाइजी पुणे वॉरियर्स की मालिक है। आज चेन्नई में बोर्ड की कार्य समिति की बैठक में यह फैेसला किया गया।
----
अमरीकी सांसद इस वर्ष पहली बार यू एस कैपिटॉल पर दीपावली समारोह मनायेंगे। अमरीकी सांसदों ने प्रकाश पर्व दीपावली समारोहपूर्वक मनाने की घोषणा की है। इस समारोह में सीनेट और प्रतिनिधिसभा के डेमोक्रेट और रिपब्लिकन सांसदों के शामिल होने की आशा है।  

No comments:

Post a Comment