Monday 28 October 2013

२८.१०.२०१३
दोपहर समाचार
१४१५
मुख्य समाचार
  • कश्मीर घाटी में उर+ी सैक्टर में नियंत्रण रेखा के पास गोलीबारी की घटना में सेना का एक जूनियर कमीशण्ड ऑफीसर शहीद।
  • पटना विस्फोटों के सिलसिले में इंडियन मुजाहिद्दीन का आतंकवादी यासीन भटकल पूछताछ के वास्ते १५ दिन के लिए दिल्ली पुलिस को सौंपा गया।
  • ओडिशा में बाढ़ की स्थिति गंभीर। आंध्रप्रदेश में भारी वर्षा में कमी से राहत कार्यों में तेजी।
  • सीरिया में सशस्त्र इस्लामी विद्रोही गुट आगामी जिनेवा-द्वितीय शान्ति वार्ता में शामिल नहीं होंगे।
  • दुबई में भारतीय कामगारों के लिए पेंशन और जीवन बीमा की महात्मा गांधी प्रवासी सुरक्षा योजना शुरू।
-----
कश्मीर घाटी में उर+ी सैक्टर में नियंत्रण रेखा के पास गोलीबारी की एक घटना में सेना का एक जूनियर कमीशण्ड ऑफिसर-जेसीओ शहीद हो गया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि गोलीबारी कम्मा पुल के पास भीम चौकी पर हुई। रक्षा प्रवक्ता के अनुसार पाकिस्तान की तरफ से की गई गोलीबारी में जेसीओ प्रकाश चन्द्र गंभीर रूप से घायल हो गये। उन्हें सेना के चिकित्सा केन्द्र ले जाया गया, जहां उनकी मृत्यु हो गई। प्रवक्ता ने बताया कि इस मामले को पाकिस्तानी अधिकारियों के साथ हॉटलाइन पर उठाया गया है। 
इस घटना से नियंत्रण रेखा पर तनाव के कारण श्रीनगर-मुजफ्‌फराबाद बस सेवा आज स्थगित कर दी गई है।
-----
इंडियन मुजाहिद्दीन का सह-संस्थापक यासीन भटकल को १५ दिन के लिए दिल्ली पुलिस के विशेष सैल को सौंप दिया गया है। उससे कल पटना में हुए बम विस्फोटों के सिलसिले में पूछताछ की जानी है। भटकल को आज दिल्ली की एक अदालत में पेश किया गया था। 
इससे पहले राष्ट्रीय जांच एजेन्सी एन आई ए ने भी भटकल को अपनी हिरासत में लेने की मांग की थी। भटकल, २००८ के बाद हुए कई आतंकी हमलों में प्रमुख संदिग्ध है। उसे दो महीने पहले केन्द्रीय खुफिया एजेन्सियों और बिहार पुलिस द्वारा चलाये गये एक संयुक्त अभियान के तहत गिरफ्‌तार किया गया था।
------
पटना में हुए विस्फोटों की जांच शुरू हो गयी है। केन्द्रीय जांच एजेंसियों एनआईए और एनएसजी की टीमें पटना पहुंच गयी हैं और बिहार पुलिस की मदद से खोजबीन कर रही हैं। पुलिस सूत्रों के अनुसार विस्फोटों के बाद १३ संदिग्ध लोगों को हिरासत में लिया गया है।  पटना विस्फोटों के पीछे इंडियन मुजाहिद्दीन के आतंकी तहसीन अख्तर उर्फ मोनू का हाथ माना जा रहा है। हमारे पटना संवाददाता ने ख़बर दी है कि अख्तर बिहार के समस्तीपुर जिले का है और कई आतंकी गतिविधियों में शामिल रहा है तथा एनआईए ने उस पर १०  लाख रुपये के इनाम का भी ऐलान कर रखा है। 

पटना में कल हुए सीरियल बम धमाकों के मामले में हिरासत में लिए गए संदिग्धों से पूछताछ में राष्ट्रीय जांच एजेंसी और बिहार पुलिस को कई अहम सुराग मिले है। पूछताछ के बाद मिली जानकारियों के बाद पुलिस कई जगहों पर छापेमारी भी कर रही है। एन आई ए की टीम ने कल और आज की घटनास्थल के आसपास छानबीन की है। पटना के गांधी मैदान की पूरी तरह नाकेबंदी कर दी गई है। पटना के एसएसबी मनू मैराज ने बताया है कि तीन टीमों में कल डेढ़ दर्जन आंतकी पटना पहुंचे थे और उनका मकसद भीड़ में धमाके के जरिए भगदड़ मचाने की थी। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से मैं दिवाकर।

इस बीच विस्फोटों में मरने वालों की संख्या ६ हो गयी है। एक आतंकी बम लगाते समय विस्फोट होने से मारा गया। इस समय ८३ घायलों में से ३८ का पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल में इलाज चल रहा है, जिनमें से पांच की हालत गंभीर है। 
-----
केन्द्र ने सभी राज्यों से त्यौहार के मौसम में सुरक्षा कड़ी करने और सतर्क रहने को कहा है। पटना में हुए कई विस्फोटों के बाद केन्द्र ने ये निर्देश दिये है। गृहमंत्रालय ने विधानसभा चुनाव वाले पांच राज्यों में रैली विशेषकर बड़े नेताओं की रैली के दौरान सुरक्षा कड़ी करने के निर्देश दिये हैं।     
----
मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने पटना में हुए सिलसिलेवार विस्फोटों की कड़ी निन्दा की है। आज नई दिल्ली में जारी बयान में पार्टी पोलित ब्यूरो ने कहा कि इन कायरतापूर्ण हमलों से फिर स्पष्ट हो गया है कि आतंकी हमलों के खिलाफ गुप्तचर एजेन्सियों को तत्काल मजबूत बनाने की जरूरत है।
-----
भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने कहा है कि पटना में नरेन्द्र मोदी की रैली वाले स्थान पर सुरक्षा में कमी के कारण सिलसिलेवार विस्फोट हुए हैं। नई दिल्ली में संवाददाताओं से  उन्होंने कहा कि चूंकि रैली को भाजपा की तरफ से प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार संबोधित करने वाले थे, इसलिए वहां अतिरिक्त सावधानी बरती जानी चाहिए थी। 
-----
असम के सोनितपुर जिले में आज तड़के पुलिस और सेना के संयुक्त दल के साथ मुठभेड़ में नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैंड-संगबिजित गुट का एक कट्टर उग्रवादी मारा गया। सोनितपुर के पुलिस अधीक्षक ने बताया कि चड़ीद्वार पुलिस थाने के तहत दाइचांगगिरी में उग्रवादियों ने पुलिस और सेना के दल पर गोलियां चलाईं । इस मुठभेड़ में एक उग्रवादी मारा गया जबकि दूसरा फरार हो गया। पुलिस ने मारे गए आतंकवादी के पास से पिस्तौल और ग्रेनेड बरामद किये हैं। 
------
केरल में कल शाम मुख्यमंत्री उम्मन चांडी की कार पर पथराव करने वाले २२ शरारती लोगों को कन्नूर में हिरासत में लिया गया है। मुख्यमंत्री इस घटना में मामूली रूप से घायल हो गये । भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के कार्यकर्ता सौर ऊर्जा के मामले पर उम्मन चांडी का विरोध कर रहे थे, उसी समय शरारती तत्वों ने उनकी कार पर पथराव किया।
-----
ओड़िशा में बाढ़ की स्थिति अब भी गंभीर बनी हुई है। १२ सदस्यों का अन्तर मंत्रालय केन्द्रीय दल चक्रवात और बाढ़ प्रभावित इलाकों का आज से दौरा करनेवाला है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि ये दल चक्रवात पाइलीन और इसके बाद आई बाढ़ से हुए नुकसान का मौके पर आकलन करेगा। 

अंतर मंत्रालय के एक केन्द्रीय दल आज से उड़ीसा के चक्रवाती तूफान और बाढ़ से प्रभावित इलाके के दौरे में आ रही है। ये दल दो समूहों में विभाजित किया जाएगा और उड़ीसा में चार दिन के प्रवास के दौरान तबाही के दौरान गंजाम, पुरी, बालेशवर और मधुबनी जैसे सबसे ज्यादा  जिले का दौरा करेगा। इसी महीने बीस तारीख को उड़ीसा सरकार ने गृह मंत्रालय के सचिव अनिल गोस्वामी को लगभग चार हजार दो सौ बयालीस करोड़ रूपये का केन्द्रीय सहायता देने के लिए एक ज्ञापन दिया था। घरों के पुर्ननिर्माण और बिजली के बुनियादी ढ़ांचे को सुधरने के लिए ये रकम राज्य सरकार ने केन्द्र से मांगा है। प्रकाश दास आकाशवाणी समाचार भुवनेश्वर।
------
आन्ध्र प्रदेश में भारी वर्षा से कुछ राहत मिलने से आज बचाव कार्यों में तेजी आई है। नागावल्ली में बाढ़ का प्रकोप कम होने से श्रीकाकुलम जिले में स्थानीय अधिकारियों और लोगों को राहत मिली है। बचावकर्मी नागावल्ली नदी पर बने जलाशय में आई दरार पाटने के सभी उपाय कर रहे हैं। 
इस बीच मुख्यमंत्री किरण कुमार रेड्डी और केन्द्रीय पर्यटन मंत्री चिरंजीवी आज वर्षा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि लगातार भारी वर्षा से राज्य के १६ जिले प्रभावित हुए हैं और ४९ लोगों की जान गयी है। 

बारिश से बुरी तरह प्रभावित इलाकों में एक हफते के बाद आज सुबह सूरज दिखाई दी है। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राष्ट्रीय आपदा कार्रवाई बल के उन्नीस दिन और नौसेना का आठ दिन से राहत कार्य में लगे हुए है। दो लाख बीस हजार लोग अभी भी राहत    शिविरों में शरण ले रहे हैं। जबकि हजारों अभी भी गांव पानी में डूबा हुआ हैं। बिजली, रेल और सड़क परिवहन को बहाल करने के लिए प्रयत्न किया जा रहा है। आकाशवाणी समाचार के लिए हैदराबाद से लक्ष्मी। 
------
छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन वापसी का आज अंतिम दिन है। इस चरण में राज्य के माओवाद प्रभावित इलाकों के १८ निर्वाचन क्षेत्रों में अगले महीने की ११ तारीख को मतदान होगा। नामांकन पत्रों की जांच के बाद १७२ पर्चे सही पाए गए हैं। इस बीच, दूसरे चरण में ७२ सीटों के लिए नामांकन दाखिल करने का काम जारी है। पहली नवम्बर तक पर्चे भरे जा सकते हैं। इनकी जांच २ नवम्बर को होगी और ४ नवम्बर नाम वापस लेने का अंतिम दिन है। वोट १९ नवम्बर को डाले जाएंगे। 
-----
भारतीय जनता पार्टी के शिष्टमंडल ने आज निर्वाचन आयोग से मिलकर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ राजस्थान और मध्य प्रदेश में उनके भाषण से चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत की है। पिछले सप्ताह इन राज्यों में रैलियों के दौरान श्री गांधी ने भाजपा पर देश में सांप्रदायिक गतिविधियों में लगे होने का आरोप लगाया था।
-----
संयुक्त राष्ट्र और अरब लीग के विशेष प्रतिनिधि लखदर ब्राहिमी आज दमिश्क जा रहे हैं। वे सीरिया मुद्दे के समाधान के लिए जिनेवा-द्वितीय शान्ति सम्मेलन की तैयारियों के सिलसिले में वहां जा रहे हैं। 
उधर, सीरिया सरकार ने घोषणा की है कि वह विशेष प्रतिनिधि से मिलने को तैयार है और उनसें तटस्थता की अपेक्षा करती है। आशा है कि लखदर ब्राहिमी दमिश्क में सीरिया के अधिकारियों के अलावा विपक्ष के प्रतिनिधियों से भी मिलेंगे। 
इस बीच, बाइस कट्टर इस्लामपंथी गुटों ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि वे शान्ति सम्मेलन का बहिष्कार करेंगे। 
-----
प्रवासी भारतीय मामलों के मंत्री व्यालार रवि ने आज दुबई में ब्लू कॉलर भारतीय कामगारों के लिए पेंशन और जीवन बीमा की महात्मा गांधी प्रवासी सुरक्षा योजना की औपचारिक तौर पर शुरू की। इस योजना के दायरे में पचास लाख ब्लू कॉलर भारतीय कामगार आएंगे, जिनके पास १७ देशों में इमीग्रेशन क्लीयरेंस रिक्वायर्ड-ईसीआर श्रेणी के पासपोर्ट हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि संयुक्त अरब अमारात में काम करने वाले लगभग बीस लाख भारतीयों में से ६५ प्रतिशत से ज्यादा ब्लू कॉलर कामगार हैं और इनमें से ज्यादातर ईसीआर श्रेणी में आते हैं।

योजना के तहत विदेश प्रवास की अवधि में एक लाख रूपये की जीवन बीमा और पेंशन का प्रावधान है। भारत सरकार पुरूष श्रमिक के लिए हर वर्ष दो हजार रूपये तक और महिलाओं के लिए तीन हजार रूपये तक उनके पेंशन और बीमा फंड में पांच साल तक या उनके स्वदेश लौटने इनमें जो भी पहले हो उस अवधि तक जमा करेगी। प्रवासी श्रमिक एक हजार रूपये से बारह हजार रूपये पेंशन के लिए और चार हजार रूपये तक बीमा और पुर्नवास के फंड में जमा कर सकते है। पेंशन के लिए संयुक्त अरब अमारात ने बैंक ऑफ बड़ौदा को बैंकिंग सहयोगी बनाया गया है। जबकि भारतीय श्रमिक संसाधन केन्द यानि की आई.डब्लयू.आर.सी को श्रमिक सहयोगी संगठन बनाया गया है। अतुल तिवारी आकाशवाणी समाचार दुबई। 
-----
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने देश में जल संरक्षण की आवश्यकता पर जोर दिया है। उन्होंने कहा कि जल प्रबंधन की नीति होनी चाहिए-पानी का दुरूपयोग कम करना, पानी का दुबारा इस्तेमाल करना। श्री मुखर्जी आज नई दिल्ली में तीन दिन के दूसरे भारत जल फोरम-२०१३ का उद्धाटन कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सिंचाई व्यवस्था ऐसी होनी चाहिए, जिसमें पानी का उचित इस्तेमाल हो। 
राष्ट्रपति ने कहा कि इस्तेमाल में आने वाला पानी कम मात्रा में उपलब्ध है। मूल्य तंत्र ऐसा होना चाहिए कि बचत को बढ़ावा मिले।
----- 
आज से सतर्कता जागरूकता सप्ताह मनाया जा रहा है। इसकी थीम है-सुशासन को बढ़ावा देने में सतर्कता का सकारात्मक योगदान।
इस अवसर पर अपने संदेश में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा है कि विकास योजनाओं का लाभ आम लोगों खासकर समाज के वंचित वर्ग तक पहुंचाने में सुशासन का अत्यधिक महत्व है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि सतर्कता सप्ताह मनाने का उद्देश्य भ्रष्टाचार मिटाकर सरकारी विभागों और एजेंसियों में पारदर्शिता लाने के लिए जागरूकता पैदा करना है। 

सर्तकता जागरूकता सप्ताह का मुख्य उद्देश्य सरकारी कार्यालयों में जवाबदेही, पारस्पारिक विश्वास और सुशासन सुनिश्चित करना है। प्रतिवर्ष अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में यह मनाया जाता है। सुशासन स्थापित करने में सर्तकता की अहम भूमिका होती है जिसके जरिए सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों में भ्रष्टाचार को रोकने में मदद मिलती है। सप्ताह का लक्ष्य लोगों में सर्तकता दृष्टिकोण को बढ़ावा देने के साथ-साथ भ्रष्टाचार की रोकथाम के लिए प्रतिबद्धता दोहराना है। वी.मोहन राव के साथ नई दिल्ली से आकाशवाणी समाचार के लिए मैं दिवाकर।
-----
बम्बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक सवेरे के कारोबार में ७७ अंकों की बढ़त के साथ २० हजार, ७६० पर खुला। लेकिन बाद में इसमें गिरावट आने लगी। अब से कुछ देर पहले यह ८२ घटकर २० हजार ६०० पर था।  नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्‌टी भी  ३५ अंक गिरकर  ६ हजार १०९ पर आ गया।
रूपया आज दो पैसे मजबूत हुआ और एक डॉलर की कीमत ६१ रूपये ४४ पैसे बोली गई।
-----
दिल्ली सरकार ने शहर में उचित कीमत पर प्याज उपलब्ध कराने के लिए सभी संभावित उपाय किए हैं। मोबाइल वैन के माध्यम से जगह-जगह ५५ रूपये प्रति किलो की दर से प्याज+ बेचा जा रहा है। इस काम के लिए एक सौ पच्चीस वैन लगाई गई हैं। पिछले कुछ दिनो में राजस्थान, कर्नाटक और अन्य राज्यों से काफी मात्रा में प्याज राजधानी में पहुंची है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार जमाखोरी रोकने के उद्देश्य से सरकारी एजेंसियों को सतर्क कर दिया गया है। 
-----
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम श्पब्लिक स्पीकश्का विषय है खाद्य वस्तुओं की बढ़ती कीमतें और रोकथाम के उपाय। यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा। श्रोता स्टूडियो में हमारे विशेषज्ञों से  टेलीफोन नम्बर ०११ - २ ३ ३ १ - ४ ४ ४ ४ पर सवाल पूछ सकते हैं। 
यह कार्यक्रम दूरदर्शन कीे डी टी एच सेवा पर भी उपलब्ध रहेगा। 

No comments:

Post a Comment