Monday 28 October 2013

दिनांक : २७.१०.२०१३
समाचार संध्या
२०४५
------
मुख्य समाचार : -
  • पटना में सिलसिलेवार विस्फोटों में पांच लोग मरे। तेरासी घायल।  
  • गृहमंत्रालय ने घटना की रिपोर्ट मांगी। राष्ट्रीय जांच एजेंसी और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के दल पटना पहुंचे।
  • बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार का विस्फोट के पीछे राजनीतिक षड्यंत्र से इंकार।
  • ओड़ीशा के गंजाम, मयूरभंज और बालासोर जि+लों में बाढ़ की स्थिति गंभीर। आंध्रप्रदेश में प्रमुख नदियां उफान पर।
  • बंगलादेश में विपक्ष की साठ घंटे की हड़ताल के पहले दिन ंिहंसा और आगजनी।
  • मालदीव में संसद ने दस नवंबर तक राष्ट्रपति का चयन न होने की स्थिति में स्पीकर के पद संभालने के प्रस्ताव को मंजूरी दी।
  • इराक में कई कार बम धमाकों में ५६ लोग मरे।
  • रेडबुल के फॉर्मूला-वन चालक सेबेस्टियन वेट्टल लगातार चौथी बार फार्मूला वन विश्व चैंपियनशिप जीतने वाले युवा रेसर बने।  
--------
भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार और गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी की आज बिहार की राजधानी पटना में हुंकार रैली से पहले कम शक्ति वाले एक के बाद एक सात बम विस्फोट हुए। इन विस्फोटों में कम से कम पांच लोग मारे गये हैं और ८३ घायल हुए हैं। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बताया कि रैली स्थल के बाहरी इलाके में छह विस्फोट हुए और एक विस्फोट पटना रेलवे स्टेशन पर हुआ। पटना में एक संवाददाता सम्मेलन में श्री कुमार ने बताया कि बम विस्फोटों का मकसद राज्य में कानून और व्यवस्था की स्थिति को बिगाड़ना है। मुख्यमंत्री ने इस संबंध में किसी राजनीतिक षड्यंत्र की आशंका को खारिज करते हुए कहा कि बिहार में इस तरह के राजनीतिक टकराव का कोई इतिहास नहीं है। श्री कुमार ने सुरक्षा में किसी खामी को खारिज किया और कहा कि इस सम्बन्ध में कोई खुफिया चेतावनी नहीं थी। श्री कुमार ने बम विस्फोटों की जांच के आदेश दे दिए है और मुंगेर तथा नालंदा की अपनी यात्रा रद्द कर दी है। मुख्यमंत्री ने स्थिति का जायजा लेने के लिए पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक बुलाई है।
 
बम धमाकों की जांच पूरे तौर पर पुलिस कर रही है और कुछ स्थानों पर पुलिस ने बम को डिफ्‌यूस भी किया है तो ऐसा लगता है आज का दिन जिस तरह से चुन करके ये वारदात की गई है ये लगता है कि कोई पूरे बिहार के माहौल को बिगाड़ने की कोई योजना रही होगी अभी पुलिस पूरे मामले की तहकीकात कर रही है।  हमारे पटना संवाददाता ने रिपोर्ट दी है कि विभिन्न स्थानों से चार जिन्दा बम बरामद किये गये हैं और इन्हें निष्क्रिय कर दिया गया है।
 
नरेन्द्र मोदी की रैली से पहले राजधानी पटना में एक के बाद एक कुल सात धमाकों से हड़कंप मच गया। पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में धमाकों के बीच रैली भी चलती रही और घायलों को अस्पताल भी पहुंचाया जा रहा था। राष्ट्रीय जांच एजेंसी की टीम घटना स्थल पर पहुंच चुकी है और बिहार पुलिस के साथ मिलकर मामले की शुरूआती जांच में जुटी हुई है। पूरे गांधी मैदान को घेर दिया गया है और यहां फिलहाल किसी को आने जाने की इजाजत नहीं है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूरे राज्य में एलर्ट जारी किया है। उन्होंने कहा कि संदिग्धों के जरिये कुछ अहम सुराग हाथ लगे हैं लेकिन ठोस नतीजे पर पहुंचने में एक दो दिन का वक्त लगेगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लोगों से शांति बरतने की अपील करते हुए मृतकों के परिवार वालों को पांच पांच लाख रुपये अनुग्रह अनुदान देने की घोषणा की है और कहा है कि घायलों का इलाज सरकारी खर्च पर किया जाएगा। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से मैं दिवाकर कुमार।
   
राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने इन विस्फोटों की निंदा की और कहा कि राष्ट्र को सभी तरह के आतंक के खिलाफ संघर्ष करने के लिए मजबूत रहना चाहिए। राष्ट्रपति ने एक संदेश में लोगों से शांति बनाये रखने और संयम बरतने को कहा है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से दोषियों को कटघरे में लाने के लिए तेजी से जांच करने को कहा है।  प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भी विस्फोटों की निंदा करते हुए शांति बनाये रखने की अपील की है। उन्होंने बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार से बात की है और दोषियों के खिलाफ तेजी से जांच करने और उन्हें दंडित करना सुनिश्चित करने को कहा है। गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने भी श्री कुमार से बात की है।
 
मैं बिहार सरकार के और विशेषता मुख्यमंत्री के सम्पर्क में हूँ सुबह से मैंने इंफोर्मेंशन ले ली है और उन्होंने बताया है कि वो अलर्ट है मैंने आज दोपहर को नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी की एक टीम भेज दी है और नेशनल स्क्यिूरिटी गार्ड जो विशेषता बम के एक्सपर्ट होते हैं उनको भी मैंने स्पेशल हवाई जहाज से भेज दिया है।  केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने बिहार सरकार से विस्फोटों की रिपोर्ट मांगी है और राज्य में राष्ट्रीय जांच एजेंसी और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड की टीमें भेज दी है। गृह राज्यमंत्री आर पी एन सिंह ने कहा कि यह केवल जांच से ही पता लगेगा कि यह आतंकवादी हमला है या कोई राजनीतिक षड्यंत्र है।
 
गृहमंत्रालय बिहार के अधिकारियों से कोंस्टेंट टच में हैं वहां से हम अपडेट्स लेते आ रहे हैं और क्या वहां से जो-जो सूचनायें आ रही हैं और हमने बिहार सरकार को पूर्ण विश्वास दिलाया है कि हमारी तरह से जो भी उनको चीजें चाहिए होंगी इस मामले की जांच करने के लिए केन्द्र सरकार पूरी सहायता करेगी और जल्द से जल्द इस केस में जो लोग भी इंवोल्वड होंगे उनको पकड़ने के लिए जो भी सहायता केन्द्र सरकार कर सकेगी करेगी।
--------
कांग्रेस ने पटना विस्फोटों की निंदा करते हुए उम्मीद जताई  है कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी और बिहार की जांच एजेंसियां इस षड्यंत्र का खुलासा कर देंगी। पार्टी के महासचिव शकील अहमद ने आकाशवाणी से कहा कि कांग्रेस ने बिहार के लोगों से शांति बनाये रखने और संयम बरतने की अपील की है।
--------
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इस घटना पर शोक और रोष व्यक्त करते हुए कहा कि इस तरह के कायराना हरकतों का मकसद लोकतंत्र को नुकसान पहुंचाना है। उन्होंने विस्फोट में मारे गये लोगों के परिजनो के प्रति संवेदना व्यक्त की है और घायलों के जल्दी ठीक होने की प्रार्थना की है।
--------
गुजरात के मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी ने भाजपा के साथ गठबंधन समाप्त करने के लिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की आलोचना की है। श्री मोदी ने पटना के गांधी मैदान में आज हुंकार रैली के दौरान श्री नीतिश कुमार को अवसरवादी करार दिया। 
--------
आंध्र प्रदेश में वर्षा और बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर बयालिस हो गई है जबकि पांच अन्य लोग लापता हो गए हैं। राज्य के चार हजार दो सौ गांव  बाढ़ की चपेट में हैं। करीब बाईस हजार मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं जबकि आठ   लाख हेक्टेयर में खड़ी फसल को नुकसान पहुंचा है। राज्य के  मुख्यमंत्री किरण कुमार रेड्डी द्वारा एक उच्चस्तरीय बैठक में हालात की समीक्षा किए जाने के बाद तमिलनाडु और ओडिशा जैसे पड़ोसी राज्यों से आपदा राहत कार्रवाई बल की और टीमें बुलाई गई हैं। कृष्णा और पूर्वी गोदावरी तथा श्रीकाकुलम जिले में निचले इलाके से लोगों को हटाने का काम जारी है। विजयवाड़ा में प्रकाशम बैराज से आज दोपहर चार लाख क्यूसेक से अधिक पानी छोड़ा गया। राजामुंदरी में धवलेश्वरम से भी दो लाख पचास हजार क्यूसेक पानी की निकासी की गयी। हमारी संवाददाता ने बताया है कि राहत कार्य के लिए सेना, वायुसेना और तमिलनाडू तथा ओड़िसा से एनडीआरएफ टीमों को बुलाया गया है।
 
पिछले छह दिन से हो रही बारिश के कारण कई जगहों में रेल पटरियों के नीचे की जमीन पानी में बह गई है। जिसकी वजह से रेल अधिकारियों ने दर्जनों रेलगाड़ियों को रद्द किया है। इससे सैंकड़ों यात्रियों को बीच रास्ते में ही रूकना पड़ा है। कई जगह में राजमार्ग तलाब जैसे दिख रहे हैं और सड़क का हिस्सा बाढ़ में बहने से सड़क परिवहन भी कई जगह ठप पड़ा है। इस बीच भारी बारिश की वजह से श्रीकाकुलम जिला बुरी तरह प्रभावित हुआ है। वंसधारा नदी में बाढ़ की संभावना को मद्देनजर रखकर अधिकारियों ने १० एनडीआरएफ टीम को वहां भेजा है। आकाशवाणी समाचार के लिए हैदराबाद से लक्ष्मी।
    
इस बीच राज्य सरकार ने प्रभावित परिवारों को दस किलोग्राम चावल देने और बर्तन तथा कपड़ों के लिए पांच-पांच हजार रूपए की तत्काल मदद देने की  घोषणा की है। 
--------
उधर, ओडिशा में गंजाम, मयूरभंज और बालेश्वर जिलों में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। लगातार हो रही बारिश के कारण मयूरभंज जिले में बूढ़ाबलांग नदी में फिर से बाढ़ आ जाने से जिला मुख्यालय बारीपदा और पचास गांवों में तेजी से पानी भरने लगा है। बारिश के कारण गंजाम, गजपति और नयागढ़ जिलों में राहत कार्य प्रभावित हुए हैं। हालांकि गंजाम जिले में रूसीकुल्या, गोडाहादा और वंशधरा जैसी प्रमुख नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से नीचे उतरने से कुछ राहत मिली है।  
उड़ीसा के राजस्व और आपद प्रबंधन मंत्री सूर्य नारायण पात्रो ने आशा व्यक्त किया है कि एक सप्ताह से चल रही बारिश की तीव्रता घटने से बाढ़ की स्थिति में सुधार आ रहा है। उन्होंने कहा की बारिश से प्रभावित लोगों को आपातकालीन खाद्य सहायता तीन दिन ज्यादा देने को कहा गया है। उधर भारी बारिश से रेल सेवाओं को भी बुरी तरह प्रभावित किया है। पटरियों पर पानी चलने से कई रेलगाड़ियों को रद्द कर दिया गया है। भुवनेश्वर मौसम विभाग ने अगले २४ घंटों के दौरान गजपति, गंजाम, कोरापुट, रायगढ़, नयागढ़, पुरी, खुर्दा, जगतसिंहपुर और कटक में भारी वर्षा होने की आकाशवाणी की है। प्रकाश दास आकाशवाणी समाचार भुवनेश्वर।
--------
उधर, ब्रिटेन में १९८७ के बाद आने वाले सबसे भीषण तूफान के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि इसके कारण कल तेज आंधी और मूसलाधार बारिश हो सकती है। इस तूफान को सेंट ज्यूड ैजण् श्रनकम का नाम दिया गया है। ऐसी आशंका है कि इसके कारण काफी नुकसान हो सकता है।  मौसम विभाग के अनुसार  तूफान के कारण इंग्लैंड के दक्षिण-पश्चिम में एक सौ बीस किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवायें चलेंगी और यह तूफान आज रात से ही उत्तर और पूर्वी इलाको की तरफ बढ़ना शुरू हो जायेगा।
--------
बंगलादेश में विपक्ष के आह्‌वान पर साठ घंटे की हड़ताल के पहले दिन आज राजधानी ढाका और अन्य हिस्सों में हिंसा और आगजनी की घटनाएं हुईं। पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों की बड़ी संख्या में तैनाती के बावजूद हड़ताल में शामिल लोगों ने कई स्थानों पर बसों और ट्रकों में आग लगा दी और पुलिस के साथ झड़पों के दौरान देसी बम फेंके। विपक्ष ने चुनाव के दौरान देश में निष्पक्ष अंतरिम सरकार की मांग करते हुए हड़ताल का आह्‌वान किया है।
--------
इराक की राजधानी बगदाद में शिया बहुल इलाके में आज हुए कार बम विस्फोटों में मरने वालों की संख्या बढ़कर छप्पन हो गयी है और कई घायल हो गए हैं। आधे घंटे के दौरान हुए इन विस्फोटों के कारण बगदाद में बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है। अभी तक किसी ने भी इन विस्फोटों की जिम्मेदारी नहीं ली है।
--------
मालदीव की संसद--पीपुल्स मजलिस ने मालदीव डेमोक्रेटिक पार्टी के उस प्रस्ताव को आज मंजूर दे दी जिसके अनुसार अगर दस नवम्बर की मध्य-रात्रि तक राष्ट्रपति का चयन नहीं होता तो ऐसी स्थिति में संसद के स्पीकर राष्ट्रपति का पद संभाल लें। संसद का आज का अधिवेशन राष्ट्रपति वहीद के उस अनुरोध पर संसद के अध्यक्ष ने बुलाया था जिसमें उन्होंने  अनुरोध किया था कि अगर नौ नवम्बर को होने वाले चुनाव में स्पष्ट जीत हासिल नहीं होती तो ऐसी स्थिति में ११ नवम्बर के बाद की संवैधानिक स्थिति पर चर्चा की जाये। चुनाव के दूसरे दौर के लिए सौलह नवम्बर तारीख को मतदान होना है। 
--------
रेडबुल के फॉर्मूला-वन चालक सेबेस्टियन वेट्टल लगातार चौथी बार फॉर्मला-वन विश्व चैंपियनशिप जीतने वाले सबसे युवा रेसर बन गए हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि वेट्टल की इस सत्र में यह लगातार छठी और कुल दसवीं जीत है।जर्मनी के वेट्टल ने ग्रेटर नोएडा के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर जहां एक और हैट्रिक लगाते हुए लगातार तीसरी बार इंडियन ग्रां-प्री जीती वहीं दूसरी और लगातार चौथी बार फार्मूला वन विश्व चैंपियनशिप जीतकर सबसे युवा रेसर भी बन गए। वेट्टल खिताबी हैट्रिक दर्ज करने के बाद फार्मूला वन चैंपियनशिप को चार या उससे ज्यादा बार जीतने वाले एफ-वन इतिहास के चौथे चालक बन गए हैं। इस जीत के साथ ही वेट्टल का स्कोर ३२२ अंक हो गया है। मर्सिडीज के निको रोसबर्ग ने दूसरा स्थान हासिल किया, जबकि लोटस के ड्राइवर रोमेन ग्रोज्यां ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए तीसरा स्थान हासिल किया। 
--------
मध्य प्रदेश में अगले महीने होने वाले विधान सभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए निर्वाचन आयोग का दल कल भोपाल पहुंच रहा है। दल में शामिल मुख्य निर्वाचन आयुक्त वी. एस. संपत, निर्वाचन आयुक्त एच एस ब्रह्‌मा और डाक्टर नसीम जैदी छह राष्ट्रीय दलों के प्रतिनिधियों के साथ कल शाम भोपाल में बैठक करेंगे।
--------
केरल के मुख्यमंत्री उम्मन चांडी को आज कन्नूर में पथराव की एक घटना में मामूली चोटें आई। अवांछित तत्वों ने उनकी गाड़ी पर उस समय पत्थर फेके जब वह केरल पुलिस के तेरहवीं एथलीट स्पर्धा समापन समारोह में हिस्सा लेने कन्नूर के पुलिस परेड ग्राउंड जा रहे थे।  
--------
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि उनकी पार्टी लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के सशक्तीकरण के पक्ष में है। दिल्ली में आज एक जनसभा में उन्होंने आरोप लगाया कि संसद में महिला आरक्षण विधेयक पारित नहीं होने के लिए विपक्ष जिम्मेदार है।
--------
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से सोमवार -  को प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम श्पब्लिक स्पीकश् का विषय है खाद्य वस्तुओं की बढ़ती कीमतें और रोकथाम के उपाय।

No comments:

Post a Comment