Thursday 25 April 2013


५.०४.२०१३
दोपहर समाचार
१४१५

मुख्य समाचार
  • विभिन्न मुद्दों को लेकर संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित।
  • टू जी घोटाले पर संयुक्त संसदीय समिति की बैठक भी स्थगित।
  • पश्चिम बंगाल और असम में शारदा चिंट फंड निवेशकों का भारी विरोध प्रदर्शन।
  • उच्चतम न्यायालय ने पांच वर्षीय बच्ची के साथ दुष्कर्म का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों पर बल प्रयोग पर दिल्ली पुलिस से स्पष्टीकरण मांगा।
  • मणिपुर में प्रतिबंधित संगठन के सात उग्रवादियों का समर्पण।
  • सेंसेक्स तीसरे पहर के कारोबार में एक सौ तीस से अधिक अंक उछला। रूपया डॉलर के मुकाबले १९ पैसे मजबूत। एक डॉलर ५४ रूपये १९ पैसे का हुआ।
  • और, भारत की पी वी सिंधू इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में।
--- 
राज्यसभा की कार्यवाही आज विपक्ष के शोर-शराबे के कारण पहले दोपहर १२ बजे, फिर दिन में दो बजे तक और बाद में दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई। भापजा सदस्य कोयला खण्ड आवंटन मुद्दे को लेकर प्रधानमंत्री के त्यागपत्र की मांग करते हुए सदन के बीचोबीच आ गये। समाजवादी पार्टी के सदस्य भी लद्दाख क्षेत्र में चीन की घुसपैठ के खिलाफ विरोध प्रकट करते हुए सभापति के आसन के सामने आ गये। शोर-शराबे के बीच सभापति ने कार्यवाही १२ बजे तक स्थगित कर दी। बैठक फिर शुरू होने पर भाजपा के सदस्य अपनी मांग दोहराते हुए फिर से सदन के बीचोबीच आ गये। असम गण परिषद के दो सदस्य भी बंगलादेश के साथ समझौते के विरोध में तख्तियां दिखाते हुए सदन के बीच में आ गये। इस पर उपसभापति पी जे कुरियन ने सदन की कार्यवाही दो बजे तक स्थगित कर दी। दो बजे के बाद भी यही स्थिति रहने पर कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित हो गई।

लोकसभा की कार्यवाही, तृणमूल कांग्रेस के सदस्य अम्बिका बैनर्जी के सम्मान में दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई। उनका आज सुबह कोलकाता में निधन हो गया था। सदन ने डीएमके के पूर्व सदस्य सी कुप्पुस्वामी के निधन पर भी शोक व्यक्त किया।
--- 
टू जी स्पैक्ट्रम आवंटन पर संयुक्त संसदीय समिति की आज होने वाली बैठक तृणमूल कांग्रेस के लोकसभा सदस्य अम्बिका बैनर्जी के निधन के कारण स्थगित कर दी गई है। इस बैठक में टू जी आवंटन घोटाले पर रिपोर्ट को मंजूर किया जाना था। बैठक की नई तारीख की घोषणा बाद में की जाएगी। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि संयुक्त संसदीय समिति के अध्यक्ष पी सी चाको से तृणमूल कांग्रेस के सदस्यों ने आज की बैठक स्थगित करने का अनुरोध किया था।

दो सदस्यों के निधन के कारण लोकसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी गई और आज होने वाली सलाहकार समिति और संयुक्त संसदीय समिति के सभी कार्यक्रम भी स्थगित कर दिये गये है। 
--- 
आन्ध्रप्रदेश के तेलंगाना क्षेत्र के कांग्रेस सांसदों ने आज अलग तेलंगाना राज्य के गठन संबंधी विधेयक लाने की मांग को लेकर संसद के बाहर महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने धरना दिया। धरने का नेतृत्व कर रही सांसद पूनम प्रभाकर ने बताया कि यूपीए सरकार ने विधेयक लाने का अपना वायदा पूरा नहीं किया है।

भाजपा, शिरोमणि अकाली दल और जनता दल यूनाइटेड के सांसदों ने भी १९८४ के सिख विरोधी दंगों में चार सिखों की कथित हत्या के मामले में पूर्व कांग्रेस सांसद सज्जन कुमार के खिलाफ चार्जशीट को दबाने के विरोध में संसद के बाहर धरना दिया।
--- 
पश्चिम बंगाल और असम में हजारों निवेशकों को धोखा देने वाले शारदा चिटफंड के खिलाफ राज्य के अनेक भागों में प्रदर्शन जारी हैं। असम में कृषक मुक्ति संग्राम समिति के बैनर तले सैकड़ों लोगों ने गुआहाटी में कामरूप मैट्रो के उपायुक्त के कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि कम्पनी के कई फील्ड एजेन्ट भी प्रदर्शन में शामिल हुए। 
--- 
आज गुवाहाटी में कृषक मुक्ति संग्राम समिति द्वारा, प्रदेश के एक मंत्री के इस्तीफा और निवेशकों के पैसे वापस करने की मांग पर विरोध जारी है। गुवाहाटी के एसएसपी आनंद प्रकाश तिवारी के अनुसार सुदीप्तो सेन को पूछताछ करने के लिए असम पुलिस की एक दल एक-दो दिन में कोलकाता जायेगी। मुख्यमंत्री तरूण गोगोई ने कहा है कि सरकार पैसा हड़पने वाले कुछ कंपनियों के खिलाफ सीबीआई में जाने पर गंभीरता से विचार कर रही है। चिट फंड कंपनी की धोखाधडी की जांच विशेष जांच दल कर रही है। मानस प्रतिम शर्मा, आकाशवाणी समाचार, गुवाहाटी। 
--- 
पश्चिम बंगाल में चिटफण्ड घोटाले के मुख्य अभियुक्त सुदीप्तो सेन और उसके दो साथियों को आज तीसरे पहर सॉल्ट लेक में अदालत में पेश किया जा रहा है। इन तीनों को कल रात ट्रॉंजिट रिमाण्ड पर कोलकाता लाया गया था। उन्हें सोमवार को पुलिस ने कश्मीर से पकड़ा था।
--- 
एक अन्य गतिविधि में असम के बोंगईगांव जिले में ऑल आदिवासी स्टूडेंट्स यूनियन के प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच झड़पों में आठ पुलिसकर्मी घायल हो गये जिनमें एक डी एस पी और प्रभारी अधिकारी शामिल हैं। कानून और व्यवस्था के पुलिस महानिरीक्षक ने बताया कि झड़प उस समय शुरू हुई जब प्रदर्शनकारियों ने राज्य के आदिवासियों के लिए जनजातीय दर्जा देने की मांग के समर्थन में राजधानी एक्सप्रैस को रोकने की कोशिश की। उन्होंने पुलिसकर्मियों पर हमला कर दिया। जवाब में पुलिस बल ने भी लाठीचार्ज किया। जिससे कुछ प्रदर्शनकारियों को चोटें आई।
--- 
उच्चतम न्यायालय ने दिल्ली पुलिस प्रमुख और उत्तरप्रदेश सरकार से हाल के प्रदर्शनों के दौरान पुलिस बर्बरता के बारे में स्पष्टीकरण मांगा है। न्यायालय ने पुलिस महानिदेशक से पूर्वी दिल्ली के गांधीनगर इलाके में पांच वर्षीय बच्ची के साथ हुए दुष्कर्म के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान एक अस्पताल में एक लड़+की को पुलिस अधिकारी द्वारा थप्पड़ मारने की घटना के बारे में हलफनामा दायर करने को कहा है। न्यायालय ने पुलिस आयुक्त से शान्तिपूर्वक प्रदर्शन कर रहे लोगों पर बल प्रयोग के बारे में अपना जवाब कल तक दाखिल करने को कहा है।

उच्चतम न्यायालय ने उत्तरप्रदेश के अलीगढ़ जिले में एक वृद्ध महिला की पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी द्वारा हाल में की गई पिटाई की घटना का भी संज्ञान लेते हुए राज्य सरकार से जवाब मांगा है। न्यायालय ने व्यवस्था दी कि समूचे देश में पुलिस का व्यवहार पशुओं जैसा है और ऐसी घटनाओं से महिलाओं के सम्मान को ठेस पहुंचती है। सभ्य समाज में इस तरह की बर्बर कार्रवाईयां बर्दाश्त नहीं की जा सकती।
---
केन्द्र ने विभिन्न क्षेत्रों के लिए कोयला खण्डों के आवंटन के लिए अपनाई प्रक्रिया के बारे में उच्चतम न्यायालय में हलफनामा दाखिल कर दिया है। कोयला मंत्रालय की ओर से दायर हलफनामे में विशेष कोयला खण्ड के आवंटन और उसके उपभोक्ताओं के लिए अपनाई प्रक्रिया और दिशा निर्देशों को स्पष्ट किया गया है। ५९ पृष्ठ का यह हलफनामा उच्चतम न्यायालय में १२ मई की सुनवाई के जवाब में दाखिल किया गया है।
---
इम्फाल में प्रतिबंधित कांगलीपाक कम्युनिस्ट पार्टी नोंगड्रेन खोम्बा-के सी पी- एन के गुट के सात उग्रवादियों ने अपने हथियारों के साथ मणिपुर के अधिकारियों के सामने मंगलवार को समर्पण किया। इनमें एन सी पी-एन के गुट का स्वयंभू सेनाप्रमुख लैशराम गुनमणि उर्फ गुरू और इस गुट का महासचिव तेइबांग नगान्बा शामिल है। इन उग्रवादियों ने दो ए के-४७ राइफलें, एक कार्बाइन और चार पिस्तौल अधिकारियों को सौंपी। नगान्बा ने संवाददाताओं को बताया कि शांति प्रक्रिया में भाग लेने के लिए इन्होंने अपने हथियार सौंपे हैं। इस गुट के तीस और लोग अगले कुछ दिनों में अधिकारियों के सामने हथियार डालने को तैयार हैं। आधिकारिक सूत्रों ने कहा है कि राज्य में इस समय बीस से अधिक आतंकवादी गुट सक्रिय हैं।
---
मणिपुर में दो राष्ट्रीय राजमार्गों पर ज+ेलियनग्रोंग स्टूडेन्ट्स यूनियन के सदस्यों की अनिश्चितकालीन नाकेबंदी आज पांचवें दिन भी जारी रही जिससे पड़ोसी राज्यों से आने वाली जरूरी वस्तुओं की कीमतें तेजी से बढ़ गई। इन लोगों ने विद्रोही गुट रिवोल्यूश्नरी पीपुल्स फ्रन्ट द्वारा अपहृत छात्रा एलिस कामेई की रिहाई की मांग को लेकर २१ अप्रैल से इम्फाल-जिरिबाम-सिलचर और इम्फाल-दीमापुर-गुआहाटी राजमार्गों की नाके बन्दी कर रखी है।
--- 
ओड़िशा के मल्कानगिरि जिले में माओवादियों ने पुलिस मुखबिर होने के संदेह में दो लोगों की हत्या कर दी और एक मोबाइल फोन टॉवर को जला दिया। मल्कानगिरि के पुलिस अधीक्षक ने आज बताया है कि घटना के बाद आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ से लगी सीमाओं को सील कर दिया गया है।
--- 
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने देश में महिलाओं और बच्चों के साथ दुष्कर्म और बर्बरता के मामलों में हाल में हुई वृद्धि पर गहरी चिन्ता व्यक्त की है। श्री मुखर्जी ने कहा कि इस तरह की दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं से समाज को घटते हुए मूल्यों तथा महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में अपनी विफलता को लेकर सोचने और आत्म-मंथन करने पर मजबूर कर दिया है।

देश में महिलाओं और बच्चों के साथ दुष्कर्म के मामलो में बढ़ोतरी हुई है। ऐसे मामलों ने पूरे देश की चेतना को हिला दिया है और इनसे सभ्य समाज को खतरा पैदा हो गया है। महिलाओं और बच्चों पर अत्याचारों और उनके साथ दुष्कर्म के कारणों का पता लगाने तथा इस समस्या का तुरन्त उपाय करने की आवश्यकता है।


श्री मुखर्जी आज भुवनेश्वर में उत्कल विश्वविद्यालय के ४५वें वार्षिक दीक्षान्त समारोह में बोल रहे थे। श्री मुखर्जी ओडिशा के दो दिन के दौरे पर गये हैं। वे आज पुरी में १२वीं सदी के भगवान जगन्नाथ मंदिर भी जाएंगे। श्री मुखर्जी आज शाम दिल्ली लौट आएंगे।
---
बम्बई शेयर बाजार में आज वृद्धि का रूख है। अब से कुछ देर पहले यह १६० अंक की वृद्धि के साथ १९ हजार ३३९ पर था।
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ५५ अंक बढ़कर पांच हजार ८९२ पर था। अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया आज १९ पैसे मजबूत हुआ। एक डॉलर ५४ रूपये १९ पैसे का बोला गया।
---
भारत की पी वी सिंधू भारत ओपन सुपर सीरिज बैडमिंटन टूर्नामेंट में महिला सिंगल्स के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई है। आज नई दिल्ली में प्री क्वार्टर फाइनल मैच में उन्होंने चीन की सुन यू को १९-२१, २१-१९, २१-१५ से हराया। सायना नेहवाल को भी आज अपना प्री क्वार्टर फाइनल मैच खेलना है। लंदन ओलम्पिक्स की कांस्य पदक विजेता और पहली वरीयता प्राप्त सायना का मुकाबला जापान की युई हाशिमोतो से होगा।  पुरूषों के सिंगल्स में भारत के अजय जयराम इण्डोनेशिया के डायनोसिस हयोम रूम्बाा के साथ और सौरभ वर्मा जापान के केनिची तागो के साथ खेलेंगे।
--
भारत की पी वी सिंधू भारत ओपन सुपर सीरिज बैडमिंटन टूर्नामेंट में महिला सिंगल्स के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई है। आज नई दिल्ली में प्री क्वार्टर फाइनल मैच में उन्होंने चीन की सुन यू को १९-२१, २१-१९, २१-१५ से हराया। सायना नेहवाल को भी आज अपना प्री क्वार्टर फाइनल मैच खेलना है। लंदन ओलम्पिक्स की कांस्य पदक विजेता और पहली वरीयता प्राप्त सायना का मुकाबला जापान की युई हाशिमोतो से होगा। पुरूषों के सिंगल्स में भारत के अजय जयराम इण्डोनेशिया के डायनोसिस हयोम रूम्बाा के साथ और सौरभ वर्मा जापान के केनिची तागो के साथ खेलेंगे।

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने जिला कांग्रेस अध्यक्षों से अपने अधिकारों को समझने का अनुरोध किया है। आज भोपाल में मध्यप्रदेश के १५ संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के निर्वाचित प्रतिनिधियों और पार्टी कार्यकर्ताओं से बातचीत करते हुए उन्होंने उनसे पार्टी के मामलों में बड़ी भूमिका निभाने को कहा। हमारे भोपाल संवाददाता ने खबर दी है कि श्री गांधी राज्य के अपने दौरे के दूसरे और आखिरी दिन आज शहरी निकायों और पंचायती राज संस्थाओं के निर्वाचित प्रतिनिधियों की बैठक में भाग लेंगे। वे आज शाम राज्य कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधियों को भी संबोधित करेंगे।
--- 
कर्नाटक में कांग्रेस ने हासन जिले के होलेनरसीपुरा चुनाव क्षेत्र में अपने प्रत्याशी पर हमले के खिलाफ निर्वाचन आयोग से शिकायत करने का फैसला किया है। पार्टी प्रवक्ता दिवाकर ने आज बंगलौर में पत्रकारों को बताया कि वे आयोग से अनुरोध करेंगे कि इस चुनाव क्षेत्र को संवेदनशील घोषित किया जाये।
--- 
सरकार ने इस वर्ष एक राष्ट्रीय विमानन विश्वविद्यालय बनाने का फैसला किया है। नागरिक विमानन राज्यमंत्री के० सी० वेणुगोपाल ने आज एक लिखित उत्तर में बताया कि प्रस्तावित विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश में फुरसतगंज के इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान अकादमी परिसर में बनाया जायेगा।
--- 
आज विश्व मलेरिया दिवस मनाया जा रहा है, जिसका उद्देश्य मलेरिया के उन्मूलन पर विशेष ध्यान देना है। मलेरिया मच्छर से फैलने वाला संक्रामक रोग है। और ब्यौरे के साथ हैं हमारी संवाददाता :

भारत में मलेरिया के मामलों और उससे होने वाली मौतों में कमी दर्ज की गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधीन राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम द्वारा केंद्र राज्यों को तकनीकी सहायता और अन्य आवश्यकताओं की पूर्ति करता है। मलेरिया के मामलों की सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं द्वारा बनाये गये तंत्र से हर महीने निगरानी की जाती है। पिछले वर्ष भारत ने पहली स्वदेशी मलेरिया रोधी आधुनिक दवा सिनरियाम को बाजार में उतारा, इस दवा से भारत में ५० प्रतिशत मामलों के लिए जिम्मेदार प्लाजमोडियम फेलसिपेरिम के शुरूआती मामलों के ईलाज में मदद मिलती है। शीला, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली। 
--- 
सूचना और प्रसारण मंत्रालय भारतीय सिनेमा के सौ वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आज से राजधानी दिल्ली में छह दिन का शताब्दी फिल्म समारोह आयोजित कर रहा है। सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी समारोह का उद्घाटन करेंगे।
--- 
आई.पी.एल २०-२० क्रिकेट प्रतियोगिता के लीग मैच में आज चेन्नई सुपर किंग्स का मुकाबला सनराइज+र्स हैदराबाद से होगा। मैच रात आठ बजे चेन्नई के एम ए चिदम्बरम स्टेडियम में खेला जाएगा

No comments:

Post a Comment