Thursday 4 April 2013


दिनांक : ०४ अप्रैल, २०१३
०८००
समाचार प्रभात
    --------
मुख्य समाचार :
  • प्रधानमंत्री ने टू-जी स्पेक्ट्रम पर संयुक्त संसदीय समिति के सामने पेश होने की भाजपा नेता यशवंत सिन्हा की मांग ठुकराई।
  • उच्चतम न्यायालय ने गुटखे की बिक्री और उत्पादन पर प्रतिबंध का पालन नहीं करने पर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य सचिवों को नोटिस जारी किए।
  • पंजाब पुलिस ने करोड़ों रुपये के मादक पदार्थों की तस्करी के मामले में मुक्केबाज रामसिंह को गिरफ्तार किया। ओलिंपिक पदक विजेता विजेंद्र सिंह ने डोप टैस्ट के लिए खून का नमूना दिया।
  • अफगानिस्तान में फराह प्रांत में आत्मघाती बम विस्फोट और गोलीबारी में मृतकों की संख्या बढ़कर ४२ हुई।
  • निशानेबाजी विश्वकप चैंपियनशिप आज से दक्षिण कोरिया के शांगवान में।
                --------
प्रधानमंत्री ने, संयुक्त संसदीय समिति के सामने पेश होने की भारतीय जनता पार्टी नेता यशवंत सिन्हा की मांग खारिज कर दी है। श्री सिन्हा ने पत्र लिखकर प्रधानमंत्री को टू-जी स्पैक्ट्रम मामले की जांच कर रही संयुक्त संसदीय समिति के सामने पेश होने को कहा था। पत्र के जवाब में डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि किसी भी व्यक्ति को समिति के समक्ष बुलाने का अधिकार समिति और उसके अध्यक्ष को है। प्रधानमंत्री ने फिर कहा कि सरकार के पास उपलब्ध सभी संबंधित रिकॉर्ड और दस्तावेज संयुक्त संसदीय समिति को सौंपे जा चुके हैं।
उधर, समिति के अध्यक्ष पी. सी. चाको ने भी श्री यशवंत सिन्हा की मांग खारिज कर दी है। कल नई दिल्ली में श्री चाको ने कहा कि लोकसभा अध्यक्ष की अनुमति के बाद ही किसी भी मंत्री को संसदीय समिति के सामने पेश होने को कहा जा सकता है।
  
हम कोई निर्णय नही लेते। हम किसी के कहने पर किसी को पेश नही कर सकते। यह निर्णय तो संसदीय बोर्ड लेती है।
    --------
उच्चतम न्यायालय ने तम्बाकू वाले गुटखे और पान मसाले पर केन्द्र सरकार के प्रतिबंध के बावजूद इनकी बिक्री जारी रहने पर चिंता व्यक्त की हैं। न्यायालय ने तेईस राज्यों और पांच केन्द्र शासित प्रदेशों के प्रधान स्वास्थ्य सचिवों से इस बारे में एक महीने के भीतर रिपोर्ट मांगी है। न्यायालय ने गुटखे और पान मसाले पर प्रतिबंध पर अमल के मामले में सुनवाई करते हुए प्लास्टिक कचरे की समस्या पर स्वतः संज्ञान लिया।

केन्द्र ने गुटखा बिक्री पर पिछले वर्ष अप्रैल में और चालीस माइक्रोन से पतली प्लास्टिक थैलियों पर नवम्बर में प्रतिबंध लगा दिया था। प्रतिबंध का उल्लंघन करने पर पांच वर्ष तक की कैद की सजा या एक लाख रुपए तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।

उच्चतम न्यायालय ने धूम्रपान पर पूर्ण प्रतिबंध के अनुरोध पर कोई टिप्पणी नहीं की। मामले की अगली सुनावाई तीन मई को होगी।
    --------
राष्ट्रपति ने आपराधिक कानून संशोधन विधेयक २०१३ को मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही देश में महिलाओं पर होने वाले अपराधों के लिए कड़ी सजा सुनिश्चित करने का नया कानून बन गया है। इस बारे में विधेयक संसद ने चालू बजट सत्र में पारित किया था। इसमें महिलाओं से बलात्कार, तेजाब से हमला, गलत नजरों से देखने और पीछा करने जैसे अपराधों के लिए कड़े दंड की व्यवस्था है। इसमें बार-बार अपराध करने वालों के लिए आजीवन कारावास या मृत्युदंड तक की सज+ा का प्रावधान है।
    --------
पंजाब में करोड़ों रुपये के  मादक पदार्थों की तस्करी के मामले में फतेहगढ़ साहिब पुलिस ने ओलम्पिक पदक विजेता विजेन्द्र सिंह के साथी राष्ट्रीय मुक्केबाज राम सिंह को गिरफ्तार किया है। इसे मादक पदार्थों से संबंधित विभिन्न कानूनों के तहत गिरफ्तार किया गया है। इस मामले में यह १६वीं गिरफ्तारी है। पिछले महीने मामला दर्ज होने के बाद पुलिस राम सिंह से रोज पूछताछ कर रही थी। इस बीच, विजेन्द्र सिंह ने किसी प्रतियोगिता में शामिल नहीं होने के बावजूद नाडा के अधिकारियों को डोप टैस्ट दिया।  हमारे संवाददाता ने बताया है कि यह परीक्षण विशेष रुप से हेरोइन के इस्तेमाल के लिए नहीं है।
   
रवि चरण सिंह एलांइस रवि देओल भी एक मुक्केबाज रहा है। ९० किलोग्राम नशीला पदार्थ और पांच किलोग्राम आइस ड्रग्स जिसकी कीमत ११५ करोड़ रूपये आंकी गई है। उसके संगरूर स्थित घर से बरामद हुई है। फतेहगढ़ साहेब पुलिस मुखिया एच.एस मान ने बताया कि राम सिंह जो खुद पुलिस कर्मचारी था, को नशीले पदार्थो के तस्करों के साथ गहरे संबंध थे।  इसलिए उसे जांच पड़ताल के लिए हिरासत में लिया गया है। राम सिंह को पुलिस ने पहले ही बर्खास्त कर दिया है।  इस दौरान प्रर्वतन निदेशालय ने भी इसी बहुकरोड़ी ड्रग्स मामले में जिसके तार विदेशों में भी जुड़े हुए है, जांच शुरू कर दी है। परंतु इस सारे मामले का सरगना जगदीश भोला अभी भी फरार है। राजेश बाली आकाशवाणी समाचार जालंधर।
    --------
पुणे में जिला और सत्र अदालत ने महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम के बस चालक संतोष माणे को हत्या का दोषी करार दिया है। उसे सोमवार को सजा सुनाई जाएगी। माणे पिछले वर्ष २५ जनवरी को राज्य परिवहन की एक बस को स्वरगेट स्टैंड से अगवा कर इसे १४ किलोमीटर तक घुमाता रहा था। उसने इस दौरान नौ लोगों को कुचल दिया और ३७ लोगों को घायल करने के अलावा कई वाहनों को भी नुकसान पहुंचाया।
    --------
देश के ३८ शहरों में सेट टॉप बॉक्स लगाने के लिए १५ दिन की छूट दी गई है। इससे लगभग तीस लाख केबल टी.वी. ग्राहकों को फिलहाल राहत मिल गई है। डिजिटल सिग्नल प्राप्त करने के लिए सेट टॉप बॉक्स लगाने की समय-सीमा ३१ मार्च को समाप्त हो गई थी।

सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने कहा है कि इसकी अवधि बढ़ाई नहीं गई है। मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी उदय कुमार वर्मा ने कहा कि लोगों को इस व्यवस्था में बदलाव के लिए १५ दिनों का अतिरिक्त समय दिया गया है। मंत्रालय ने मल्टी सिस्टम ऑपरेटरों से कहा है कि वे एनालॉग सिग्नल का उपयोग कर रहे ग्राहकों के टी.वी. प्रसारण तुरंत बंद न करें।
प्रसारण को अनिवार्य रूप से डिजिटल बनाने की योजना का दूसरा चरण, दस लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों में लागू किया जा रहा है।
    --------
अफगानिस्तान के पश्चिमी प्रांत फराह में कल एक सरकारी कार्यालय परिसर पर हुए आत्मघाती बम हमले और उसके बाद हुई गोलीबारी में ४२ से अधिक लोग मारे गये और करीब १०० अन्य घायल हो गये। अफगान राष्ट्रपति के कार्यालय की विज्ञप्ति में फराह के गवर्नर के कार्यालय के हवाले से बताया गया है कि सात हमलावरों ने अफगान सैनिकों की वर्दी पहन कर सरकारी कार्यालय परिसर पर जबरदस्त आत्मघाती हमला किया जिसमें एक अदालत भी थे। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि ऐसा लगता है कि हमलावर कुछ कैदियों को छुड़ाना चाहते थे जिन्हें कल अदालत में पेश किया जाना था।
    
फराह में कल हुआ आत्मघाती हमला अफगानिस्तान में आतंकवाद के खिलाफ एक दशक से भी अधिक समय से जारी लड़ाई के दौरान हुए सब  से भीषण हमलों में से एक था। कल का हमला ऐसे वक्त हुआ है जब अफगान सरकार सशस्त्र विद्रोहियों को बातचीत के लिए राजी करने के प्रयास कर रही है। आम अफगान लोग अब आतंक से मुक्ति और देश में अमन-चैन की आशा करते हैं. अगर अब भी आतंक का दौर खत्म नहीं हुआ तो ये अफगानिस्तान के लोगों का बहुत बड़ा दुर्भाग्य होगा. -राजेन्द्र उपाध्याय, आकाशवाणी समाचार, काबुल
    --------
अमरीका ने उत्तर कोरिया के युद्ध जैसी स्थिति की ओर बढ़ने को देखते हुए प्रशांत महासागर के गुआम द्वीप में उन्नत प्रक्षेपास्त्र तैनात करने की घोषणा की है। उत्तर कोरिया ने अपने बयान में कहा है कि उसने संभावित परमाणु हमले की मंजूरी दे दी है। उत्तर कोरिया ने हाल में अमरीका और दक्षिण कोरिया को निशाना बनाने की धमकी दी है। उत्तर कोरिया का नया बयान अमरीकी रक्षा मंत्री चक हैगेल की इस चेतावनी के बाद आया है कि अमरीका और उसके सहयोगी देशों के लिए उत्तर कोरिया वास्तविक खतरा है।
    --------
आइसलैंड के राष्ट्रपति ओलाफुर रागनार ग्रिमसन आज नई दिल्ली में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मिलेंगे। बातचीत में दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ाने पर मुख्य रूप से चर्चा होगी। डॉक्टर ग्रिमसन, भारत के एक सप्ताह के सरकारी दौरे पर हैं। विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कल डॉक्टर ग्रिमसन से मुलाकात की और आपसी हित के मुद्दों पर विचार-विमर्श किया।
    --------
जम्मू-कश्मीर में किश्तवाड़ जिले में आतंकवादरोधी इकाई में तैनात सेना के एक जवान की आंखें निकालने का मामला सामने आया है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि अखनूर के पास जम्मू-राजौरी राजमार्ग पर चौकीचोरां गांव के पास राकेश कुमार को गांव वालों ने कल सुबह बेहोशी की हालत में देखा। उसे जम्मू के सरकारी मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है। जम्मू-कठुआ रेंज के पुलिस उप-महानिरीक्षक ने बताया कि राकेश कुमार के बयान देने की हालत में आने के बाद ही तथ्यों का पता चल सकेगा। राकेश राजौरी के लाम गांव का निवासी है।
    --------
राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद ने अपनी रिपोर्ट में सुझाव दिया है कि किसी भी विकलांग बच्चे से, शिक्षा संस्थान में प्रवेश, परीक्षा और छात्रवृत्ति या अन्य सुविधाओं के लिए सहायता के वास्ते प्रमाणपत्र नहीं मांगा जाना चाहिए। परिषद ने माध्यमिक स्तर पर विकलांगों की समावेशी शिक्षा की केन्द्र की योजना पर अमल के मूल्यांकन के लिए २७ राज्यों में एक सर्वेक्षण किया था। उसने इस बात पर खेद व्यक्त किया था कि विकलांग बच्चों के अभिभावकों के लिए मेडीकल बोर्ड से विकलांगता प्रमाणपत्र प्राप्त करना एक कटु अनुभव होता है।
    --------
उत्तर प्रदेश सरकार ने जाति और धर्म से इतर शादियों को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहन राशि बढ़ाकर पचास हजार रुपए कर दी है। पहले इसके लिए शादीशुदा जोड़े को दस हजार रुपए दिए जाते थे। राज्य सरकार का यह फैसला तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है।
    --------
निशानेबाजी विश्वकप आज से दक्षिण कोरिया के सांगवान में शुरू हो रहा है। ९ दिन के इस टूर्नामेंट में भारत के तीस निशानेबाज पदकों के लिए निशाना साधेंगे। आज पहले दिन पुरुषों के १० मीटर एयर राइफल्स स्पर्धा में ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा और संजीव राजपूत भारतीय चुनौती का नेतृत्व करेंगे। पुरूषों ५० मीटर पिस्टल में ओमप्रकाश और जीतू राय भी शूटिंग रेंज में उतरेंगे। महिलाओं की २५ मीटर पिस्टल स्पर्धा में राही सरनोबत, अनुराग सिंह और अनीसा सईद निशाना लगाएंगे। आईपीएल टूर्नामेंट के पहले मैच में कल कोलकाता के ईडन गार्डन्स में कोलकाता नाईटराइडर्स ने दिल्ली डेयरडेविल्स को छह विकेट से हराया । कोलकाता की टीम ने १२९ रन का लक्ष्य १९ वें ओवर में केवल चार विकेट गंवा कर हासिल कर लिया । कफ्तान गौतम गंभीर ने ४२ रन बनाए। इससे पहले दिल्ली की टीम सुनील नरायण की घातक गेंदबाजी के सामने केवल १२८ रन ही बना सकी। नरायण ने १३ रन देकर ४ विकेट लिए। दिल्ली के लिए कफ्तान महेला जयवर्धने ने अर्धशतक  लगाया। टूर्नामेंट में आज बैंगलोर में मुबंई इंडियंस और रॉयल चैलंजर्स बैंगलोर की टीमें आमने-सामनें होंगी। उधर भारत और बांग्लादेश के बीच तीन २०-२० क्रिकेट मैचों की श्रृखंला का दूसरा मैच बड़ोदरा में खेला जाएगा। वडोदरा में ही पहले मैच में भारत ने ४९ रन से जीत दर्ज की थी।
    --------
समाचार पत्रों से
भारतीय उद्योग परिसंघ के वार्षिक अधिवेशन में प्रधानमंत्री का बयान अखबारों की अहम खबर है। जनसत्ता की सुर्खी है विदेशी निवेश नीति को और उदार बनाएगी सरकार। दैनिक जागरण का शीर्षक है हमारे संकल्प पर करें भरोसा। नई दुनिया प्रधानमंत्री के हवाले से   लिखता है भ्रष्टाचार और कामचोर नौकरशाही बड़ी समस्या।
गुजरात में नियंत्रक और महालेखा परीक्षक सीएजी के रिपोर्ट पर दैनिक जागरण लिखता है मोदी ने कोड़ियो में बांटी ज+मीन। अदाणी, एस्सार, राहेजा और रिलायंस पर मेहरबानी, राजस्व और सरकारी करो में भी करोड़ों की छूट।
सरकार के हज+ार हाथ होने के समाजवादी पार्टी प्रमुख मुलायम सिंह यादव के बयान को अख़बारों ने महत्व दिया। राष्ट्रीय सहारा की टिप्पणी है कांग्रेस पर मुलायम फिर सख्त।
पंजाब केसरी की सुर्खी है, लालबत्ती और सायरन पर सुप्रीमकोर्ट करेगा फैसला। हिन्दुस्तान का कहना है, सुप्रीमकोर्ट ने स्पष्ट किया कि इन्हें लगाने का अधिकार संवैधानिक प्राधिकारों के प्रमुखों के अलावा अन्य किसी को नहीं।
काले धन पर जनसत्ता की सुर्खी है विलायती ठिकानों में पैसा लगाने वालों में छह सौ भारतीय, अंतर्राष्ट्रीय मीडिया पड़ताल में हुआ खुलासा। भारत समेत दुनिया की एक लाख से ज्यादा कंपनियों, न्यासो और निजी लोगों ने कर चोरी की पनाहगाहों में छिपा रखा है पैसा।
ब्लड कैंसर की दवा ग्लाइवेक पर नोवार्टिस एजी को पेंटेट देने से सुप्रीमकोर्ट के मना करने पर इकोनोमिक टाइम्स की सुर्खी है पेटेंट पर भारत से सीखेगी दुनिया, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया भी मामूली इनोवेशन पर पेटेंट रोकने पर चर्चा करने को तैयार।
दैनिक भास्कर की खबर है- चीन के वैज्ञानिकों ने दुनिया का सबसे हल्का पदार्थ कार्बन एरोजेल बनाया, कार्बन स्पंज जैसी बनावट वाले इस पदार्थ का घनत्व, हवा के छठे हिस्से के बराबर

No comments:

Post a Comment