Wednesday 3 April 2013


०३.०४.२०१३
दोपहर समाचार
१४१५
----

मुख्य समाचार : -
  • महिलाओं के प्रति अपराध करने वालों के लिए कड़ी सजा के प्रावधान वाले आपराधिक संशोधन विधेयक २०१३ को राष्ट्रपति की स्वीकृति मिलने के साथ ही कानूनी दर्जा मिला।
  • प्रधानमंत्री ने कहा-सरकार घरेलू बाधाएं दूर करने और देश की आर्थिक वृद्धि दर फिर से आठ प्रतिशत पर लाने के लिए प्रतिबद्ध।
  • राष्ट्रपति ने निजी क्षेत्र से बहुत छोटे, छोटे और मध्यम उद्यमों की स्थिति बेहतर करने की प्रक्रिया में सक्रियता से भाग लेने को कहा।
  • प्रवर्तन निदेशालय ने पंजाब में करोड़ों रूपये के मादक पदार्थो की तस्करी से जुड़े मनी लॉण्डिरिंग मामले की जांच शुरू की।
  • इस्राइल ने गजापट्टी पर फिर हवाई हमले किये।
  • रूपया १४ पैसे कमजोर, एक डॉलर की कीमत ५४ रूपये ४० पैसे हुई।
  • आईपीएल का पहला मैच आज कोलकाता मे कोलकाता नाइटराइडर्स और डेल्ही डेयरडेविल्स के बीच।
----
राष्ट्रपति ने आपराधिक कानून संशोधन विधेयक २०१३ को अपनी मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही देश में महिलाओं के प्रति अपराधों के लिए कड़ी सजा सुनिश्चित करने का नया कानून बन गया है। इस बारे में विधेयक संसद ने चालू बजट सत्र में पारित किया था। इसमें महिलाओं से बलात्कार, तेजाब से हमला, उन्हें गलत नजरों से देखने और पीछा करने जैसे अपराधों के लिए कड़े दंड की व्यवस्था है। इसमें बार-बार अपराध करने वालों के लिए आजीवन कारावास या मृत्युदंड तक की सजा का प्रावधान है।

पिछले वर्ष १६ दिसम्बर को दिल्ली में सामूहिक दुष्कर्म की घटना के बाद यह विधेयक लाया गया। इसमें सहमति से यौन संबंध बनाने की आयु १८ वर्ष निर्धारित की गई है।
----
सरकार घरेलू बाधाओं को दूर करने के लिए निर्णायक कदम उठाने और देश को आठ प्रतिशत की आर्थिक वृद्धि दर पर वापस लाने के लिए कृतसंकल्प है। प्रधानमंत्री ने आज नई दिल्ली में भारतीय उद्योग परिसंघ के राष्ट्रीय सम्मेलन और वार्षिक आम बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार विदेशी निवेश को बनाये रखने के सभी उपाय करेगी।

भारत को बड़ा बाजार मानने वाले विदेशी निवेशकों का स्वागत करना चाहिए। प्रत्यक्ष विदेशी निवेश नीति की व्यापक समीक्षा की जा रही है। आने वाले दिनों में हम देखेंगे कि इसमें और क्या किया जा सकता है।

डॉ० मनमोहन सिंह ने प्रमुख उद्योगपतियों से आर्थिक विकास की धीमी गति के प्रभाव को समाप्त करने और उच्च आर्थिक वृद्धि दर हासिल करने के सरकार के प्रयासों में सहयोग करने की अपील की। उन्होंने कहा कि पांच प्रतिशत आर्थिक वृद्धि दर बहुत ही निराशाजनक है। उन्होंने कहा कि सरकार अनावश्यक निराशावाद और भ्रष्टाचार, लालफीताशाही तथा गठबंधन राजनीति की मजबूरियों जैसी समस्याओं से निपटने और फिर से उच्च वृद्धि दर हासिल करने में सफल रहेगी। उन्होंने कहा कि उच्च राजकोषीय घाटे को स्वीकार नहीं किया जा सकता। सरकार २०१६-१७ तक राजकोषीय घाटा कम करके तीन प्रतिशत तक लाने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हरसंभव उपाय करने को कृतसंकल्प है। डॉ० मनमोहन सिंह ने आशा व्यक्त की कि मौजूदा वित्त वर्ष में चालू खाता घाटा कम हो जायेगा।

चालू खाता घाटा सकल घरेलू उत्पाद के ५ प्रतिशत के आसपास होने की उम्मीद है। यह ढ़ाई प्रतिशत के सामान्य स्तर की तुलना में दोगुने से अधिक है। हम वर्ष २०१३-१४ में चालू खाता घाटा में कुछ कमी की उम्मीद कर सकते हैं।
----
प्रधानमंत्री ने कहा कि उद्योगों और बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को जल्द मंजूरी देने के लिए गठित निवेश संबंधी कैबिनेट समिति ने लम्बित बड़ी परियोजनाओं को मंजूरी देने में उल्लेखनीय प्रगति की है। उन्होंने कहा कि पैट्रोलियम क्षेत्र में पांच तेल खंडों को मंजूरी दी गई और ३१ अन्य खंडों से संबंधित मुद्दो को अगले दो हफ्तो में हल करने की उम्मीद है। उन्होंने उद्योगों से कौशल विकास को बढ़ावा देने और देश की युवा शक्ति का भरपूर उपयोग करने में सरकार के साथ मिलकर काम करने को कहा।
इस अवसर पर वाणिज्य और उद्योग मंत्री आनंद शर्मा ने बैंकों से निवेश को बढ़ावा देने के लिए सस्ती दरों पर ऋण उपलब्ध कराने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि इस महीने की १८ तारीख को एक गतिशील विदेश व्यापार नीति की घोषणा की जायेगी।
----
राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने निजी क्षेत्र से छोटे, बहुत छोटे और मझोले उद्योगों की स्थिति बेहतर करने में सक्रिय भूमिका निभाने का अनुरोध किया है। आज नई दिल्ली में इन उद्योगों से संबंधित राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान करते हुए श्री मुखर्जी ने इस क्षेत्र में प्रौद्योगिकी के विकास को बढ़ावा देने की अपील की। उन्होंने कहा कि इससे कर्मचारियों की क्षमता बढ़ेगी और प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा मिलेगा। इस अवसर पर छोटे, बहुत छोटे और मध्यम उद्योग मंत्री के० एच. मुनिअप्पा ने कहा कि उनके मंत्रालय ने १२वीं योजना में देश में तीन लाख ३९ हजार उद्यम स्थापित करने के लिए आठ हजार करोड़ रूपये से अधिक की राशि आवंटित की है। इससे रोजगार के २७ लाख से अधिक अवसर पैदा होंगे।
----
प्रवर्तन निदेशालय ने पंजाब के फतेहगढ़ साहिब में मनी लॉंड्रिंग मामले की जांच शुरू कर दी है। यह करोड़ों रूपये के मादक पदार्थों की तस्करी से जुड़ा मामला है। पंजाब पुलिस ने पिछले महीने ये मादक पदार्थ जब्त किये थे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मनी लॉंड्रिंग का मामला कल दर्ज किया गया था।

पंजाब के बहु-करोड़ी ड्रग मामले में जो लोग संलिप्त हैं, उनके द्वारा किए गए हवाला लेनदेन के अलावा प्रवर्तन निदेशालय उन लोगों द्वारा ड्रग के कारोबार से प्राप्त की गई संपत्तियों की भी जांच करेगा। उन लोगों के दोषी पाए जाने पर उनकी संपत्तियों को जब्त कर लिया जाएगा। फतेहगढ़ साहिब पुलिस मुखिया एच एस मान ने बताया कि इस मामले में अब तब कुल १५ व्यक्तियों को हिरासत में लिया गया है, जिनमें से दो कनाडा और एक ब्रिटेन का है। २५ और लोगों की समूलियत सामने आई है, जो अभी भगौड़े हैं। जांच जारी है। राजेश बाली, आकाशवाणी समाचार, जालंधर
----
बिहार विधानसभा में आज बिजली बिल के मामले को लेकर विपक्ष ने हंगामा किया, जिससे सदन की कार्यवाही समय से पहले ही भोजनावकाश तक स्थगित करनी पड़ी। विपक्षी सदस्यों ने महालेखाकार की रिपोर्ट के हवाले से १८ हजार ७९७ करोड़ रूपये के लंबित डीसी बिल को घोटाला करार देते हुए इसकी सी बी आई जांच कराने की मांग की। 

सभा अध्यक्ष उदय नारायण चौधरी ने प्रश्नोत्तर काल के बाद कार्य स्थगित प्रस्ताव पर अपना नियमन देने की बात करते हुए विपक्ष से शांति रखने का आग्रह किया, पर विपक्ष पर इसका कोई असर नहीं पड़ा। बाद में उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने स्पष्टीकरण देते हुए कहा कि इस साल एक अप्रैल तक सिर्फ पांच हजार चार सौ ५१ करोड़ रुपए का ही बीपी बिल लंबित है और उसे भी जल्द ही समायोजित कर लिया जाएगा। उनका कहना था कि सीबीआई जांच की मांग पटना हाई कोर्ट पहले ही खारिज कर चुका है और फिलहाल यह मामला उच्चतम न्यायालय में लंबित है। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से मैं दिवाकर कुमार
----
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बैनर्जी ने स्टूडेंट फैडरेशन ऑफ इंडिया के छात्र नेता सुदीप्तो गुप्ता की कोलकाता में मृत्यु पर शोक व्यक्त किया है। सुश्री बैनर्जी एस एस के एम अस्पताल गई, जहां सुदीप्तो की मृत्यु हुई थी। उन्होंने उसके परिजनों को हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया। वामदलों से जुड़े चार छात्र संगठनों ने कल कोलकाता में कानून के उल्लंघन कार्यक्रम का आह्‌वान किया था। पुलिस का कहना है कि सुदीप्तो की मृत्यु बस से गिरने से हुई, लेकिन मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी का कहना है कि छात्र नेता की मृत्यु पुलिस लाठीचार्ज में घायल हो जाने से हुई। उन्होंने घटना की न्यायिक जांच की मांग की है। चारों छात्र संगठनों ने आज राज्यभर में विरोध रैलियां निकाली।
----
सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने पश्चिम बंगाल में छात्र नेता की मौत पर दुःख व्यक्त किया है और उसे न्याय दिलाने की अपील की है। श्री तिवारी ने टिव्‌टर पर कहा है कि राज्य सरकार को राजनीति से ऊपर उठकर उसे न्याय दिलाना चाहिए।
----
त्रिपुरा में धलाई और उनोकोटि जिलों से अपहृत व्यक्तियों का अभी कुछ पता नहीं चला है। चकमा गांव समिति की महिला प्रमुख सहित पांच व्यक्तियों का कल अपहरण कर लिया गया था। पुलिस अधिकारियों के अनुसार अगरतला में तलाशी अभियान जारी है। प्रारंभिक सूचनाओं से पता चला है कि इन व्यक्तियों के अपहरण में नेशनल लिबरेशन फ्रंट ऑफ त्रिपुरा(बीएम) ग्रुप के उग्रवादियों का हाथ है।
----
मुम्बई के उपनगरीय क्षेत्र मारोल में आज दोपहर एक पन्द्रह मंजिली आवासीय इमारत में भीषण आग लग गई। राज पैराडाइज बिल्डिंग की दसवीं मंजिल पर लगी इस आग पर काबू पाने के लिए दमकल गाड़ियों को बुलाया गया।
----
केरल का तिरूअनन्तपुरम जिला वर्ष २०१२-१३ में महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी कार्यक्रम को लागू करने में पहले स्थान पर रहा है। तिरूअनन्तपुरम के जिलाधीश के.एन सतीश ने बताया कि इस योजना के तहत विभिन्न क्षेत्रों में १७ हजार ६८६ कार्य कराये गए और उन पर दो सौ तेईस करोड़ रूपये खर्च हुए।
----
इस्राइल ने हमास के नियंत्रण वाले गजा पर फिर हवाई हमले किये हैं। हमास के गृह मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि गजा के उत्तरी क्षेत्र में विमानों से बमबारी की गई। इस्राइल के सैन्य सूत्रों ने बताया है कि फलस्तीनी विद्रोहियो के रॉकेट हमले के जवाब में उत्तरी गजा पट्टी में बमबारी की गई। जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। 

गाजा में संघर्ष विराम के चार महीने बाद ही एक बार फिर से गोलाबारी का सिलसिला शुरू हो गया है। वहीं गाजा में हमास के गृह मंत्रालय ने आरोप लगाया है कि लड़ाकू विमानों से उत्तरी गाजा शहर के खुले इलाके में बम बरसाए गए। अलकायदा से जुड़े आतंकी गुट मागले शोरा अल मुजाहिद्दीन ने इस्राइल के भीतर कराए गए धमाकों की जिम्मेदारी ली है। ताजा झड़पों ने एक बार फिर इस क्षेत्र में इस्राइल और हमास के बीच बढ़ते तनाव को उजागर कर दिया है और मिस्र द्वारा प्रायोजित संघर्ष विराम खतरे में है। अतुल तिवारी, आकाशवाणी समाचार, दुबई
----
मलेशिया के प्रधानमंत्री नजीब रज+ाक ने आम चुनाव से पहले संसद भंग कर दी है। श्री नजीब ने टेलीविजन पर अपने संबोधन में यह घोषणा की। उनका राष्ट्रीय मोर्चा गठबंधन पचास वर्षों से अधिक समय तक सत्ता में हैं। आगामी चुनाव में उनका विपक्ष के नेता अनवर इब्राहिम से मुकाबला होगा। समझा जाता है कि यह मुकाबला काफी कड़ा रहेगा। २००८ के चुनावों में पहली बार राष्ट्रीय मोर्चा को दो-तिहाई बहुमत नहीं मिला था।
----
गरीबी उन्मूलन के बारे में दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन - सार्क के मंत्रियों की तीसरी बैठक शुक्रवार को नेपाल में होगी। इससे पहले कल काठमाडू में गरीबी उन्मूलन के बारे में सार्क सचिवों की पांचवी बैठक होगी। मंत्रियों की बैठक में सार्क के विकास लक्ष्यों की उपलब्धियो, क्षेत्रीय गरीबी की स्थिति, क्षेत्रीय तथा उपक्षेत्रीय विकास परियोजनाओं और २०१४ के बाद सार्क सहस्राब्दी विकास लक्ष्यों के बारे में विचार विमर्श किए जाने की उम्मीद है।
----
पर्यटन मंत्री के चिरंजीवी ने होटल परियोजनाओं और उनके वर्गीकरण से संबंधित मंजूरी के लिए आज वेब आधारित सेवा की शुरूआत की। नई दिल्ली में इसकी शुरूआत करते हुए उन्होंने बताया कि आवेदन संबंधी सभी सूचना मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध होगी।

वर्तमान में आवेदकों को अपनी परियोजनाओं की स्थिति के बारे में अंतिम निर्णय होने तक कोई जानकारी नहीं मिल पाती है। नई व्यवस्था से वे इसे तत्काल जान सकेंगे। इसके लिए उन्हें पासवर्ड दिये जाएंगे। मंत्रालय की वेबसाइट
ूूूण्जवनतपेउण्हवअण्पद है।
----
उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक आपूर्ति मंत्री के वी थॉमस ने कहा है कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा विधेयक से देश में खाद्य वितरण प्रणाली में क्रांतिकारी सुधार आएगा। नई दिल्ली में भारतीय उद्योग परिसंघ के सम्मेलन में उन्होंने कहा कि इससे सार्वजनिक वितरण प्रणाली में पारदर्शिता आएगी तथा शिकायतें दूर करने और मुआवजा तथा दंड की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने आशा व्यक्त की कि बजट सत्र के दूसरे चरण में यह विधेयक पारित हो जाएगा। श्री थॉमस ने कहा कि इस विधेयक के कानून बन जाने के बाद ७५ प्रतिशत ग्रामीण तथा ५० प्रतिशत शहरी आबादी को इसका लाभ मिलने लगेगा।
----
बम्बई शेयर बाजार के शुरूआती कारोबार में आज संवेदी सूचकांक में ६६ अंक से अधिक की गिरावट आई। एशियाई बाजारों में मिले-जुले रूख के बीच फंडों और निवेशकों की मुनाफा वसूली की वजह से सेन्सेक्स में यह गिरावट दर्ज हुई। पिछले लगातार चार सत्रों में सेन्सेक्स में करीब तीन सौ साठ अंक की वृद्धि हुई थी। अब से कुछ देर पहले यह ९१ अंक की गिरावट के साथ १८ हजार ९४९ पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी २८ अंक गिरकर ५ हजार ७१९ पर था।

अन्तरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया आज १४ पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर की कीमत ५४ रूपये ४० पैसे बोली गई।
----
एशियाई बाजारों में आज कच्चे तेल के भाव गिरे। मई की डिलीवरी के लिए न्यूयॉर्क का लाइट स्वीट क्रूड ५७ सेंट सस्ता होकर ९६ डॉलर ६२ सेंट प्रति बैरल हो गया। लंदन के ब्रेंट नार्थ सी क्रूड की कीमत में भी ४५ सेंट की गिरावट आई और एक बैरल ११० डॉलर २४ सेंट का हो गया।
----
पश्चिम एशिया में सूचना-प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक्स उपभोक्ता वस्तुओं की सबसे बड़ी प्रदर्शनी- जिटेक्स आज दुबई में शुरू हुई। दुनियाभर के जानेमाने ब्रैंड ३० हजार से अधिक उत्पादों के साथ प्रदर्शनी में हिस्सा ले रहे हैं। अनेक भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स और साफ्‌टवेयर कंपनियों ने भी अपने उत्पाद प्रदर्शित किये हैं।
----
इंडियन प्रीमियर लीग- आईपीएल प्रतियोगिता के छठे संस्करण का पहला मैच आज कोलकाता के ईडन गार्डन में कोलकाता नाइटराइडर्स और डेल्ही डेयरडेविल्स के बीच खेला जाएगा। मैच रात आठ बजे शुरू होगा। पिछली बार के विजेता कोलकाता नाइटराइडर्स की अगुवाई गौतम गंभीर और डेल्ही डेयरडेविल्स का नेतृत्व श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने करेंगे।
इस प्रतियोगिता में नौ टीमें हिस्सा ले रही हैं। लीग मैचों के आखिर में चार शीर्ष टीमें सेमीफाइनल मैचों में खेलेंगी। फाइनल मैच २६ मई को होगा

No comments:

Post a Comment