Thursday 18 April 2013


८.०४.२०१३ 
दोपहर समाचार
१४१५

मुख्य समाचार : -
  • भूमि अधिग्रहण विधेयक पर राजनीतिक दलों के बीच आम सहमति। विधेयक संसद के मौजूदा सत्र में पेश किया जायेगा।
  • सरकार , निर्यात को बढ़ावा देने के लिए बिना शुल्क के पूंजीगत वस्तुओं की निर्यात संवर्द्धन योजना को सभी क्षेत्रों पर लागू करेगी।
  • उच्चतम न्यायालय ने कर्नाटक में ११८ खानों को दो साल के बाद फिर खोलने की अनुमति दी। ओडीशा की नियामगिरी पहाड़ियों में बॉक्साइट खनन का फैसला करने का अधिकार ग्राम सभाओं को दिया।
  • इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने जजों की नज+रबन्दी मामले में पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ की गिरफ्‌तारी के आदेश दिये।
  • अमरीका में टैक्सास में एक उर्वरक संयंत्र में विस्फोट में ७० लोगों के मरने की आशंका।
  • सेन्सेक्स में दोपहर बाद के कारोबार में डेढ़ सौ से अधिक अंकों की वृद्धि।
---------
भूमि अधिग्रहण विधेयक को संसद के बजट सत्र के सोमवार से शुरू हो रहे दूसरे हिस्से में विचार और पारित करने के लिए लाये जाने पर राजनीतिक दलों के बीच व्यापक आम सहमति हो गयी है। आज सुबह नई दिल्ली में संसद परिसर में हुई सर्वदलीय बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत में संसदीय मामलों के मंत्री कमल नाथ ने कहा कि राजनीतिक दलों के बीच भूमि अधिग्रहण विधेयक को लेकर आम सहमति हो गयी है। श्री कमल नाथ ने कहा कि आज की सर्वदलीय बैठक सफल रही और ये विधेयक संसद के दोनों सदनों में लाया जायेगा। इसे पेश किये जाने की तारीख और समय का फैसला कार्य मंत्राणा समितियां करेंगी। 

ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश ने एक निजी टीवी चैनल के साथ बातचीत में कहा कि इस विधेयक में उन किसानों को उचित मुवायजा देने की व्यवस्था है जिनकी जमीन का अधिग्रहण किया जायेगा। साथ ही ये उद्योगों के अनुकूल भी है। 
भारतीय जनता पार्टी की नेता सुषमा स्वराज ने कहा कि उनकी पार्टी ने बारह सूत्र रखे थे और सरकार लगभग इन सभी पर सहमत थी। उन्होंने कहा कि भाजपा ने आज भूमि अधिग्रहण के बजाये पट्टे पर जमीन देने का प्रावधान शामिल करने का प्रस्ताव रखा। 

भूमि केवल अधिग्रित यानी एक्यूजिशन ही न केवल भूमि का किया जाए, बल्कि लीज पर दिया जाए। उस पर सरकार ने कहा है कि उन्होंने कहा कि कुछ संवैधानिक दिक्कत थी, लेकिन क्योंकि यह राज्य सरकार का विषय है, तो हमें एक एनेबलिंग प्रोसेजर ले आएंगे कि राज्य सरकार अपने-अपने एक्स में संशोधन करके यदि लीज लाना चाहे तो ला सकती है। तो लगभग मोटी सहमति बन गई है, तो हमने कहा कि इस सत्र में बिल्कुल ले आइये, इसको पारित कराएंगे।

मार्क्सवादी कम्यूनिस्ट पार्टी के वासुदेव आचार्य ने कहा कि मूल मसौदे और संशोधित मसौदे में बहुत अंतर है। पहले मसौदे को बेहतर बताते हुए उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी संशोधन पेश करेगी और उन पर मत विभाजन की मांग करेगी। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि इस विधेयक में परियोजनायें स्थापित करने के लिए भूमि अधिग्रहण से संबंधित उद्योगों की चिंताओं और किसानों को उचित मुवाअजा देने संबंधी समस्याओं को दूर करने की व्यवस्था है। संशोधित विधेयक में भूमि अधिग्रहण के लिए विस्थापित लोगों के पुनर्वास और पुनरस्थापना की व्यवस्था है और ये विधेयक भूमि अधिग्रहण कानून १८९४ का स्थान लेगा। 
--------
सरकार ने निर्यात बढ़ाने और आयात पर निर्भरता कम करने के लिए घरेलू निर्माताओं को प्रोत्साहित करने के वास्ते आज कई लाभकारी उपायों की घोषणा की। वाणिज्य और उद्योग मंत्री आनंद शर्मा ने आज विदेश व्यापार नीति की वार्षिक पूरक रिपोर्ट जारी करते हुए कहा कि २०१२ एक कठिन वर्ष रहा है और २०१२-१३ में देश का निर्यात एक दशमलव सात छह प्रतिशत गिरकर तीन खरब साठ करोड़ डालर का रह गया। 

ऐसा मुख्य रूप से वैश्विक अर्थव्यवस्था में धीमेपन के कारण हुआ। श्री शर्मा ने कहा कि ये चिंता की बात है कि पिछले वर्ष व्यापार घाटा बढ़कर एक खरब, नब्बे अरब, एकान्वे करोड़ डालर का हो गया जो इससे पहले के वर्ष में एक खरब तिरासी अरब चालिस करोड़ था। उन्होंने कहा कि व्यापार घाटे का असर चालू खाता घाटे पर पड़ता है और निर्यात को विदेशी मुद्रा अर्जित करने का एक महत्वपूर्ण स्रोत माना जाता है जो चालू खाता घाटे को नियंत्रित करने में सहायता करता है।

श्री आनंद शर्मा ने कहा कि सरकार पिछले चार वर्षों के व्यापार उदारीकरण की नीति पर चल रही है। वाणिज्य मंत्री ने आज जिन लाभकारी उपायों की घोषणा की है, उनमें बिना ड्यूटी के पूंजीगत वस्तुओं के निर्यात को बढ़ावा देने की योजना को मार्च २०१३ के बाद भी जारी रखना शामिल है। उन्होंने कहा कि ये योजना सरकार की एक बड़ी पहल है और ये अब सभी क्षेत्रों के लिए उपलब्ध होगी।
 
यह योजना मार्च २०१३ में समाप्त होनी थी। हमने निर्णय लिया है कि बिना ड्यूटी के पूंजीगत वस्तुओं के निर्यात को बढ़ावा देने की इस योजना को मार्च २०१३ के बाद भी जारी रखा जाएगा।

निर्यात को बढ़ावा देने के लिए विशेष आर्थिक क्षेत्रों के लिए भी प्रोत्साहनों की घोषणा की गयी है। विशेष आर्थिक क्षेत्रों के लिए न्यूनतम भूमि की आवश्यकता को कम करने का फैसला किया गया है। विभिन्न उत्पादों वाले विशेष आर्थिक क्षेत्रों के लिए यह सीमा एक हजार हेक्टेयर से घटाकर पांच सौ हेक्टेयर और किसी विशेष उत्पाद संबंधी विशेष आर्थिक क्षेत्र के लिए यह सीमा एक सौ हेक्टेयर से घटाकर पचास हेक्टेयर की गयी है।
---------
वित्त मंत्री पी चिदम्बरम ने कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था में धीमापन अस्थाई है और दो वर्षों में वृद्धिदर फिर से आठ प्रतिशत हो जायेगी। उन्होंने कहा कि भारत में पचास अरब डालर का वार्षिक विदेशी निवेश किया जा सकता है। उन्होंने स्वीकार किया कि २०१२-१३ में चालू खाता घाटा सकल घरेलू उत्पाद का करीब पांच प्रतिशत रहा जो काफी अधिक है। न्यूयार्क में अंतर्राष्ट्रीय मीडिया को संबोधित करते हुए श्री चिदम्बरम ने कहा कि सरकार विभिन्न क्षेत्रों में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की सीमा पर पुनर्विचार कर रही है क्योंकि इनमें से अधिकतर सीमायें अलग-अलग समय पर लागू की गयी थी। श्री चिदम्बरम ने इस हफ्ते कनाडा और अमरीका के निवेशकों से मुलाक़ात की।
---------
उच्चतम न्यायालय ने कर्नाटक के तीन जिलों में दो वर्ष के अंतराल के बाद एक सौ अट्ठारह वैध खानों को फिर खोलने की अनुमति दे दी है। लेकिन न्यायालय ने राज्य के बेल्लारी जिले से बाहर के इलाकों में सभी खनन परियोजनाओं के पट्टे रद्द कर दिए। न्यायालय ने व्यवस्था दी कि आंध्र-कर्नाटक सीमा पर लौह अयस्क का अवैध खनन दोनों राज्यों के बीच सीमा निर्धारण का काम पूरा होने तक रूका रहेगा। उच्चतम न्यायालय का यह फैसला केन्द्रीय सशक्तिकरण समिति की सिफारिशों पर आधारित है जिसका गठन उच्चतम न्यायालय ने कर्नाटक में खनन के मुद्दे की जांच के लिए किया था। न्यायालय ने अपना फैसला तीन साल पहले दायर जनहित याचिका पर सुनवाई के दौरान दिया है जिसमें अवैध खनन पर रोक लगाने का अनुरोध किया गया था। 
---------
उच्चतम न्यायालय ने कहा है कि ओडिशा की नियामगिरी पहाड़ियों में बॉक्साइट खनन का फैसला ग्रामसभाओं या स्थानीय निकायों को लेना है। इन ग्राम सभाओं और स्थानीय निकायों से अपने फैसले की जानकारी तीन महीने के भीतर केन्द्रीय पर्यावरण मंत्रालय को देनी होगी। यह खनन परियोजना ब्रिटेन स्थित वेदांता रिसोर्सिज और राज्य सरकार का संयुक्त उद्यम है। इसका उद्देश्य राजधानी भुवनेश्वर से करीब साढे चार सौ किलोमीटर कालाहांडी जि+ले के लांजिगढ़ में ल्युमिना रिफायनरी के लिए बॉक्साइट मुहैया कराना है, जो एल्युमिनियम तैयार करने के लिए मुख्य रूप से कच्चे माल के रूप में इस्तेमाल होता है। यह रिफायनरी बॉक्साइट की कमी के कारण दिसम्बर में बंद कर दी गई थी। २०११ में केन्द्र सरकार ने इस खनन परियोजना को पर्यावरण संबंधी स्वीकृति देने से मना कर दिया था। ओडिशा सरकार ने केन्द्र के इस फैसले को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी थी। 
---------
उच्चतम न्यायालय ने १९९३ के मुम्बई विस्फोट मामले के तीन और दोषियों को जेल की सजा भुगतने के लिए समर्पण करने के लिए चार सप्ताह की मोहलत दे दी है। न्यायालय ने अल्ताफ अली सईद, अंजुम अब्दुल रज्जाक और युसूफ नलवाला को ये राहत देने से एक दिन पहले कल फिल्म अभिनेता संजय दत्त को भी समर्पण के लिए चार सप्ताह का समय दिया था। इन लोगों ने मानवीय आधार पर समर्पण करने के लिए कुछ और समय मांगा था। इस बीच उच्चतम न्यायालय इस मामले में जेबुन्निसा काजी और दो अन्य दोषियों की समर्पण की समय सीमा बढ़ाने की याचिका पर आज बाद में सुनवाई करने के लिए तैयार हो गया। 
---------
पुणे में सत्र न्यायालय आज शाम २०१० के पुणे जर्मन बेकरी विस्फोट मामले के मुख्य आरोपी मिर्जा हिमायत इनायत बेग की सजा की घोषणा करेगा। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश एन पी धोते ने बेग को भारतीय दण्ड संहिता और अन्य कानूनों की विभिन्न धाराओं के तहत हत्या, हत्या के प्रयास, आपराधिक साजिश और अन्य अपराधों का दोषी माना। मुकदमे की सुनवाई आज सुबह शुरू हुई और दोनों पक्षों के वकीलों की दलीलें सुनने के बाद जज ने फैसला आज शाम तक स्थगित कर दिया। १३ फरवरी २०१० को पुणे के कोरेगांव पार्क इलाके में लोकप्रिय जर्मन बेकरी में शक्तिशाली बम विस्फोट हुआ था जिसमें १७ लोग मारे गये थे और ५६ लोग घायल हो गये थे। 
---------
सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने प्रसारण के बारे में मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के चौथे गोलमेज सम्मेलन में मीडिया की आशंकाओं को दूर करते हुए कहा है कि सरकार मीडिया की सामग्री के नियमन के पक्ष में नहीं है।
 
मीडिया की सामग्री के नियमन की व्यवस्था कार्यपालिका की ओर से नहीं बल्कि न्याय प्रक्रिया के माध्यम से होगा।


श्री तिवारी ने कहा कि प्रसारण उद्योग डिजिटीकरण के जरिए डाटा बेस का विस्तार करेगा जिससे राजस्व बढ़ाने में मदद मिलेगी। दूरसंचार नियामक प्राधिकरण-ट्राई की टीवी चैनलों पर विज्ञापनों की समय सीमा हर घंटे में १२ मिनट निर्धारित करने संबंधी अधिसूचना के बारे में श्री तिवारी ने कहा कि ऐसा रास्ता निकालना चाहिए, जिससे उपभोक्ताओं को अपने पैसे का पूरा लाभ मिले और प्रसारण कर्ताओं को भी कोई हानि न हो।
---------
अमरीका में टेक्सास के एक उर्वरक संयंत्र में हुए विस्फोट में कई लोगों की मृत्यु हो गई है और सैंकड़ों घायल हुए हैं। विस्फोट कल रात वैको के बाहर वेस्ट नगर के पश्चिमी उर्वरक संयंत्र में हुआ। कम से कम १३० लोगों को सुरक्षित निकाल कर नजदीक के नर्सिंग होम में दाखिल किया गया। कम से कम सौ घायलों को अस्पतालों में दाखिल किया गया है। स्थानीय मीडिया की एक खबर के अनुसार मरने वालों की संख्या करीब ७० बतायी गई है। 
-------- 
जिओ न्यूज के अनुसार पाकिस्तान में, इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने जजों की नजरबंदी के मामले में पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ की अंतरिम जमानत बढ़ाने की याचिका आज नामंजूर कर दी और उनकी गिरफ्तारी का आदेश दिया। परवेज मुशर्रफ इस मामले में अपनी जमानत की अवधि बढाने के अनुरोध के सिलसिले में इस्लामाबाद हाई कोर्ट में पेश हुए थे, लेकिन कोर्ट ने उनकी अर्जी खारिज कर दी और उन्हें गिरफ्तार करने का आदेश दिया। पूर्व राष्ट्रपति अपने निजी सुरक्षा गार्डो कें साथ अदालत से भाग निकलने में कामयाब हो गये। पिछली सुनवाई में कोर्ट ने मुशर्रफ की अंतरिम जमानत आज तक बढ़ाई थी। 
---------
बम्बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज शुरूआती कारोबार में ७४ अंक की बढ़त के साथ १८ हजार ८०६ पर खुला। अब से कुछ देर पहले यह १४४ अंक बढ़कर १८ हजार ८७५ पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी १४ अंक की बढ़त के साथ पांच हजार ७०२ पर खुला। अब से कुछ देर पहले ये ४९ अंक की वृद्धि के साथ पांच हजार ७३८ पर आ गया। अंतर बैंक विदेशी मुद्राबाजार में रूपया आज डॉलर के मुकाबले १५ पैसे मजबूत हुआ और एक डॉलर की कीमत ५४ रूपये छह पैसे हो गई। 
---------
मध्य प्रदेश में अब राज्य की ऐतिहासिक विरासत के बारे में पर्यटकों को उनके मोबाइल फोन पर जानकारी उपलब्ध होने लगेगी। हमारे संवाददाता ने बताया कि मध्यप्रदेश पर्यटन विकास निगम ने देसी और विदेशी पर्यटकों की सुविधा के लिए अत्याधुनिक तकनीक इस्तेमाल करने का फैसला किया है।
 
इन तकनीकों का सबसे पहले इस्तेमाल खजुराहों और ओरछा में किया जाएगा। इसके तहत पहले क्विक रिसपोंस कोड पर्यटन स्थलों के प्रवेश द्वार पर स्थापित किया जाएगा। जो सुविधा के लिए पर्यटकों को अपने स्मार्ट फोन और आईपेड पर क्यूआर कोड अपलिकेशन को इंस्टॉल करना होगा। शुरू में यह जानकारी पांच भाषाओं - हिन्दी, अंग्रेजी, जापानी, फ्रेंच और चाइनिस में दी जाएगी। इसी प्रकार नियर फील्ड कम्युनिकेशन अत्याधुनिक तकनीक है, जिसमें माइक्रो चिप में पूरी जानकारी उपलब्ध रहेगी, जो रेडियो फ्रीक्वेंसी से संचालित होगी। इसके पर्यटकों को डिजीटल में फोर रोड मैप की सुविधा मिलेगी। शारिक नूर, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।
--------
उत्तरप्रदेश में विश्व धरोहर घोषित किए गए सभी तीन स्मारकों को आज दर्शकों के लिए निशुल्क देखने की व्यवस्था की गई है। इनमें प्रसिद्ध ताजमहल भी है। 
---------
इंडियन प्रीमियर लीग-आईपीएल में आज दिल्ली के फिरोज शाह कोटला मैदान में रात आठ बजे डेल्ही डेयरडेविल्स का मुकाबला चेन्नई सुपरकिंग्स से होगा। आईपीएल के छठे संस्करण में डेल्ही डेयरडेविल्स ने अभी तक एक भी मैच नहीं जीता है। 
---------
एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप आज नई दिल्ली में शुरू हो रही है। के डी जाधव स्टेडियम में आयोजित हो रही पांच दिन की इस चैंपियनशिप में भारतीय दल का नेतृत्व नरसिंह यादव करेंगे।

No comments:

Post a Comment