Thursday 4 April 2013


.०४.२०१३
दोपहर समाचार
१४१५


मुख्य समाचार : -
  • कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने उद्योगों से अपना आर्थिक दृष्टिकोण व्यापक करने और अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों, अल्पसंख्यकों, दलितों तथा समाज के कमजोर वर्गों के कल्याण के प्रति संवेदनशील होने को कहा।
  • झारखंड में राज्यसभा चुनाव में विधायकों की खरीद-फरोख्त के कथित आरोप के सिलसिले में तीन विधायकों के आवासों पर सीबीआई के छापे।
  • उच्चतम न्यायालय द्वारा नियुक्त समिति ने मणिपुर में कथित मुठभेड़ों में हत्या के छह मामलों को फर्जीं बताया।
  • महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले में पुलिस से मुठभेड़ में कम से कम चार नक्सलवादी मारे गए।
  • सेंसेक्स में दोपहर बाद के कारोबार में दो सौ से अधिक अंक की गिरावट। रूपया डॉलर के मुकाबले १६ पैसे कमजोर। एक डॉलर की कीमत ५४ रूपये ५९ पैसे।
  • अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी खेल परिसंघ विश्व कप प्रतियोगिता आज से दक्षिण कोरिया के शांगवान में।

--- 
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने उद्योगपतियों से अनुरोध किया है कि वे अपने आर्थिक दृष्टिकोण को वित्तीय चिंताओं से आगे ले जाएं और आर्थिक विकास के सरकार के प्रयासों में सहयोग करें। आज नई दिल्ली में भारतीय उद्योग परिसंघ की वार्षिक आम बैठक में प्रमुख उद्योगपतियों को कांग्रेस उपाध्यक्ष के रूप में पहली बार सम्बोधित करते हुए श्री राहुल गांधी ने कहा कि उद्योगों को अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों, अल्पसंख्यकों, दलितों और समाज के कमजोर वर्गों के कल्याण के प्रति भी संवेदनशील होना चाहिए।

हमारे आर्थिक दृष्टिकोण में पैसे से आगे बढ़कर, करूणा का स्थान होना चाहिए। देश की समृद्धि के लिए वंचितों को भी विकास के फायदों में शामिल करना जरूरी है। अगर उन्हें साथ में नहीं लेतें, तो हम सभी प्रभावित होंगे। भारत तभी आगे बढ़ सकता है, जब सभी को साथ लेकर चले। समावेशी विकास का लाभ सभी के लिए होना चाहिए, चाहे वे इस कमरे में बैठे लोग हों या इससे बाहर बैठे लोग।

श्री राहुल गांधी ने कहा कि यूपीए सरकार अधिकारों पर आधारित बुनियादी ढांचा तैयार कर रही है ताकि गरीबों और दलितों को न्यूनतम रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जा सकें और उन्हें शिक्षित किया जा सके। श्री राहुल गांधी ने कहा कि बाधाएं डालने की राजनीतिक व्यवस्था के कारण भारत अपनी पूरी क्षमता का इस्तेमाल नहीं कर पा रहा है। उन्होंने विकास प्रक्रिया से लोगों को अलग रखने के खिलाफ आगाह किया। श्री राहुल गांधी ने कहा कि यूपीए के तहत देश ने तेजी से विकास किया है, क्योंकि उसने समुदायों के बीच तनाव बहुत कम किया है और आर्थिक वृद्धि को समावेशी बनाया है। कांग्रेस उपाध्यक्ष ने यह भी कहा कि समुदायों को बांटने की राजनीति से देश का विकास प्रभावित होता है। श्री राहुल गांधी ने उनके प्रधानमंत्री बनने और उनके विवाह के बारे में मीडिया की अटकलों को काल्पनिक बताया।
---
१२वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान बुजुर्गों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय देश के चुने हुए मैडिकल कालेजों में १२ अतिरिक्त क्षेत्रीय वृद्ध चिकित्सा केन्द्र विकसित करने पर विचार कर रहा है। योजना अवधि में बुजुगोर् की विभिन्न स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से निपटने के लिए कुछ अन्य जिलों को भी राष्ट्रीय बुजुर्ग स्वास्थ्य रक्षा कार्यक्रम एन.पी.एच.सी.ई. के तहत लाने का प्रस्ताव है। मंत्रालय की विज्ञप्ति में कहा गया है कि वह नई दिल्ली के एम्स और चेन्नई के मद्रास मेडिकल कालेज में राष्ट्रीय बुजुर्ग संस्थान स्थापित करेगा।
--- 
झारखंड में सीबीआई २०१० के राज्यसभा चुनाव में विधायकों की खरीद-फरोख्त के आरोप के सिलसिले में कुछ विधायकों के आवासों पर छापे मार रही है। झारखंड उच्च न्यायालय इस मामले पर नजर रख रहा है। हमारे रांची संवाददाता ने खबर दी है कि राष्ट्रीय जनता दल के विधायक जनार्दन पासवान, झारखंड मुक्ति मोर्चा के विधायक विष्णु भैया और झारखंड स्टूडेंट यूनियन के विधायक चन्द्रप्रकाश चौधरी के रांची, जामतारा और प्रतापपुर स्थित निवासों पर छापे मारे जा रहे हैं।

राज्यसभा चुनावों में माननीय विधायकों के मतों की खरीद-फरोख्त का मामला झारखण्ड पर लगातार छाया हुआ है। हाल के दिनों में उच्च न्यायालय द्वारा सीबीआई को कार्यवाही में तेजी लाने का निर्देश दिया जाता रहा है। आज की कार्यवाही को इसी संदर्भ में देखा जाना चाहिए। हालांकि कुछ विश्लेषक इसे झारखण्ड में सरकार गठन की राजनीति से भी जोड़ने का प्रयास कर रहे हैं, पर ये ठीक नहीं, क्योंकि आज भी विधायकों के आवासों पर छापेमारी हुई है, उनमें वो भी शामिल हैं, जिनकी पार्टियां यूपीए को समर्थन दे रही हैं। राजेश सिन्हा, आकाशवाणी समाचार, रांची।
---
अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री के. रहमान खान ने कहा है कि गृहमंत्रालय ने मुस्लिम युवाओं के मामलों को जल्दी निपटाने के लिए फास्ट ट्रैक अदालतों के गठन पर सहमति व्यक्त की है। नई दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत में श्री रहमान खान ने कहा कि मुस्लिम युवाओं के मामलों को जल्दी निपटाये जाने की जरूरत है और उनका मंत्रालय इसके लिए आवश्यक उपाय कर रहा है। इस सिलसिले में राज्यों के विचार जानने के लिए उन्हें पत्र भेजे जा रहे हैं। श्री रहमान खान ने कहा कि निर्दोष युवाओं को हिरासत में रखना मानवाधिकारों का स्पष्ट उल्लंघन है। उन्होंने कहा कि गृहमंत्री ने आश्वासन दिया है कि सरकार ऐसे मामलों को निपटाने के लिए जल्द ही विशेष अदालतों का गठन करने जा रही है।
इससे पहले श्री रहमान खान ने अल्पसंख्यकों के लिए ऑन लाइन छात्रवृत्ति प्रबंधन प्रणाली और सीधे लाभ के हस्तातंरण जैसे कार्यक्रमों की प्रगति के बारे में विभिन्न राज्यों के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक की।
--- 
मणिपुर में कथित रूप से फर्जी मुठभेड़ों में हत्या के छह मामलों की जांच कर रही उच्चतम न्यायालय द्वारा नियुक्त समिति ने कहा है कि यह मुठभेड़ें फर्जीं थीं। न्यायमूर्ति आफताब आलम और न्यायमूर्ति रंजना प्रकाश देसाई की पीठ ने समिति की रिपोर्ट का अध्ययन किया है जिसमें कहा गया है कि इन छह मामलों में से किसी को भी मुठभेड़ का मामला नहीं माना जा सकता और ये फर्जी हैं। समिति में उच्चतम न्यायालय के पूर्व जज संतोष हेगड़े, पूर्व मुख्य निर्वाचन आयुक्त जे एम लिंगदोह और एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी शामिल हैं। इसकी रिपोर्ट में कहा गया है कि मारे गए लोगों का कोई आपराधिक रिकार्ड नहीं था। इनमें १२ वर्ष का एक लड़का भी शामिल है।
उच्चतम न्यायालय ने मणिपुर में कथित रूप से फर्जी मुठभेड़ों में हत्याओं के मामलों की जांच के लिए चार जनवरी को समिति नियुक्त करने का फैसला किया था। पीठ ने कहा कि इस समिति की रिपोर्ट के आधार पर नौ अप्रैल को उपयुक्त निर्देश जारी किये जाएंगे।
--- 
ओड़ीशा की एक स्थानीय अदालत ने दहेज प्रताड़ना के आरोपी राजा श्री मोहन्ती की जमानत याचिका की सुनवाई कल तक स्थगित कर दी है। राजा श्री ओड़ीशा के पूर्व मंत्री रघुनाथ मोहन्ती के पुत्र हैं। जिला सत्र न्यायालय के न्यायाधीश वी जयश्री ने राजा श्री के वकील द्वारा जमानत याचिका से संबंधित कुछ और दस्तावेज पेश करने के लिए समय मांगे जाने के बाद मामले की सुनवाई स्थगित की। न्यायाधीश ने कल मामले की सुनवाई आज तक के लिए स्थगित कर दी थी।
--- 
महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले में आज पुलिस के साथ मुठभेड़ में चार नक्सलवादी मारे गए हैं। पुलिस का मानना है कि गोलीबारी में कई और उग्रवादी भी मारे गए हैं। छत्तीसगढ़ सीमा से लगे इस जिले में भाटपार गांव के निकट आज तड़के पुलिस के गश्ती दल पर उग्रवादियों ने अचानक गोलियां चलाई। अहेरी के सहायक पुलिस अधीक्षक राहुल श्रीरामे ने बताया कि मुठभेड़ के बाद पूरे इलाके में तलाशी अभियान तेज कर दिया गया है।
--- 
कर्नाटक के बेल्लारी शहर में कल रात एक मोटर साईकिल पर ले जाये जा रहे ३३ लाख ४७ हजार रूपये जब्त किए गए हैं। खुफिया सूचना मिलने पर बेल्लारी जिला अपराध ब्यूरो पुलिस ने कौल बाजार के निवासी अशोक को आधी रात में गिरफ्तार किया जो यह राशि लेकर जा रहा था। गिरफ्तार व्यक्ति इस रकम के स्रोत के बारे में कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे पाया। पुलिस यह राशि जब्त कर गिरफ्तार व्यक्ति से पूछताछ कर रही है। इस मामले में ब्रूस्पेटे पुलिस थाने में मामला दर्ज किया गया है।
--- 
तमिलनाडु में कुडनकुलम परमाणु बिजली संयंत्र में परीक्षण का काम आज पूरा कर लिया जाएगा। संयंत्र के निदेशक आर.एस. सुंदर ने बताया कि परमाणु ऊर्जा नियामक बोर्ड के अधिकारियों द्वारा इसकी अंतिम सुरक्षा जांच पूरी होते ही, परमाणु रिएक्टर काम करने की स्थिति में आ जाएगा।

कुडनकुलम परमाणु रिएक्टर में भाप छोड़ने वाले वॉल्व से जुड़े उच्च तकनीकी उपकरणों का चालू स्थिति में परीक्षण आज पूरा हो जाएगा। संयंत्र के अधिकारियों ने परमाणु ऊर्जा नियमन बोर्ड के अधिकारियों को अंतिम सुरक्षा जांच करने के लिए लिखा है। बोर्ड की जॉंच पूरी होने के साथ ही ये संयंत्र काम करने के लिए तैयार हो जाएगा। शुरूआत में इससे दस किलोवाट बिजली का उत्पादन होगा, जो बाद में धीरे धीरे एक हजार मेगावाट बिजली उत्पादन के पूर्ण क्षमता हासिल कर लेगा। कुड़नकुलम परमाणु बिजली संयंत्र में बिजली का उत्पादन इस महीने शुरू होने की उम्मीद है, जिससे तमिलनाडु में बिजली की कमी दूर हो सकेगी। तिरूचिरापल्ली से के देवी पद्मनाभन की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं शशांक कुमार। 
---
मध्यप्रदेश में मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने आज सीधी जिले में टीकरी गांव से परिवर्तन यात्रा शुरू की। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कांतिलाल भूरिया और राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता अजय सिंह ने इस अवसर पर जनसभा को सम्बोधित किया। इस यात्रा का आयोजन राज्य में सत्ता परिवर्तन के लिए जन समर्थन जुटाने के लिए किया जा रहा है।
--- 
अन्तरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स ने अन्तरिक्ष अनुसंधान में निवेश बढ़ाने, अति आधुनिक अन्तरिक्ष टैक्नोलॉजी के लिए अभिनव सुझावों और अन्तरिक्ष अनुसंधान में युवाओं को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता बतायी है, जिससे धरती पर लोग बेहतर जि+न्दगी जी सकें। आज मुम्बई के नेहरू विज्ञान केन्द्र में पत्रकारों से बात करते हुए नासा की अन्तरिक्ष यात्री सुनीता ने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय अन्तरिक्ष केन्द्र में बिजली की समस्या के अनेक दिलचस्प समाधानों के प्रयोग चल रहे हैं। उन्होंने आशा व्यक्त की कि उस केन्द्र में चल रहे कुछ प्रयोग लोगों को बिजली बचाने के लिए कुछ एकदम अलग उपायों पर सोचने के लिए मजबूर करेंगे। इससे पहले उन्होंने मुम्बई के करीब दो सौ स्कूली बच्चों को सम्बोधित किया। परिवार के सूत्रों के अनुसार सुनीता आज अहमदाबाद पहुंचने के बाद उत्तरी गुजरात के महसाणा जिले में अपने पैतृक गांव झुलासन के लिए रवाना होंगी। वे गांव में डोला माता मंदिर में पूजा करेंगी और गांव वालों से मिलेंगी।
---
दूरदर्शन ने अपने उर्दू चैनल पर समाचार बुलेटिनों की संख्या में बढ़ोतरी की है। प्रसार भारती के एक अधिकारी ने बताया कि इन अतिरिक्त बुलेटिनों से देश के उर्दू बहुल क्षेत्रों की आवश्यकता पूरी होगी। दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले उर्दू बुलेटिनों की संख्या दस हो गई है। इनका प्रसारण सवेरे ६ बजे से शुरू होता है और अंतिम बुलेटिन रात्रि बारह बजे प्रसारित होता है। पांच-पांच मिनट के बुलेटिनों के अलावा आधा-आधा घंटे के दो बुलेटिन भी प्रसारित होते हैं।
---
बम्बई शेयर बाजार के तीसरे पहर के कारोबार में सेन्सेक्स में दो सौ से अधिक अंक की गिरावट आई है। शुरूआती कारोबार में ही सेन्सेक्स में १७३ अंक की गिरावट आई। कल इसमें २३९ अंक की गिरावट आई थी। अब से कुछ देर पहले यह २१९ अंक की गिरावट के साथ १८ हजार ५८२ पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ७६ अंक गिरकर पांच हजार ५९६ पर था। अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया आज १६ पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर की कीमत ५४ रूपये ५९ बोली गई।
--- 
एशियाई बाजारों में आज कच्चे तेल के भाव मिले जुले रहे। मई की डिलीवरी के लिए न्यूयॉर्क का लाइट स्वीट क्रूड चार सेंट सस्ता होकर ९४ डॉलर ४१ सेंट प्रति बैरल हो गया, जबकि लंदन के ब्रेंट नॉर्थ सी क्रूड की कीमत में २६ सेंट की वृद्धि हुई और एक बैरल १०७ डॉलर ३७ सेंट का हो गया।
---
अन्तर्राष्ट्रीय निशानेबाजी खेल परिसंघ विश्व कप प्रतियोगिता आज से दक्षिण कोरिया के शांगवान शहर में शुरू हो रही है। नौ दिन की इस प्रतिस्पर्धा में भारत के तीस खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। आज पहले दिन पुरुषों की दस मीटर एयर राइफल तथा ५० मीटर पिस्टल और महिलाओं की २५ मीटर पिस्टल के मुकाबले होंगे। ओलिंपिक पदक विजेता अभिनव बिंद्रा के अलावा संजीव राजपूत, चैन सिंह और अखिल शिवरन पुरुषों की दस मीटर एयर राइफल प्रतिस्पर्धा में चुनौती पेश करेंगे। ५० मीटर पिस्टल मुकाबले में ओम प्रकाश, प्रकाश ननजप्पा तथा जीतू राय और महिलाओं की २५ मीटर पिस्टल स्पर्धा में अन्नूराज सिंह, राही सरनोबत, श्रेया गवांडे, अनीसा सैय्‌यद और सुषमा सिंह हिस्सा लेंगी।
--- 
आईपीएल ट्वेन्टी-ट्वेन्टी टूर्नामेंट में आज रात आठ बजे से बंगलौर में मेजबान रॉयल चैलेन्जर्स का मुकाबला मुम्बई इंडियन्स से होगा।
---  
भारत और बंलादेश के बीच तीन ट्वेन्टी-ट्वेन्टी महिला क्रिकेट मैचों की श्रृखंला का दूसरा मैव आज वडोदरा में खेला जायेगा

No comments:

Post a Comment