Sunday 7 April 2013


०७.०४.२०१३ 
दोपहर समाचार
१४१५
मुख्य समाचार : -
  • प्रधानमंत्री ने समुचित न्याय सुनिश्चित कराने और लम्बित मुकदमों को निपटाने के लिए न्यायाधीशों की संख्या में महत्वपूर्ण वृद्धि की आवश्यकता पर बल दिया।
  • भारत के प्रधान न्यायाधीश ने किशोर न्याय प्रणाली में सुधार का आह्‌वान किया।
  • उच्चतम न्यायालय ने राष्ट्रपति द्वारा दया याचिका नामंजूर किये आठ अपराधियों की फांसी पर रोक लगाई।
  • भारत ने ओडीशा तट के व्हीलर द्वीप से मध्यम दूरी तक मार करने वाली परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम अग्नि-दो मिसाइल का सफल परीक्षण किया।
  • महाराष्ट्र में ठाणे जिले में इमारत गिरने की घटना के सिलसिले में सहायक निगमायुक्त समेत पांच और लोग गिरफ्‌तार।
  •  पाकिस्तान में पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का नामांकन तीसरी सीट से मंजूर। अन्य दो जगह से नामांकन रद्द।
----
प्रधानमंत्री ने समुचित न्याय सुनिश्चित कराने और लंबित मुकदमों को निपटाने के लिए न्यायधीशों की संख्या में महत्वपूर्ण वृद्धि की आवश्यता पर बल दिया है। आज नई दिल्ली में मुख्यमंत्रियों और उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों के संयुक्त सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए डॉ मनमोहन सिंह ने कहा देश की अदालतों में ३ करोड़ से भी ज्यादा मामले लंबित है और इनमें से २६ प्रतिशत मामले ५ वर्ष से अधिक पुराने है।

लंबित मामलों की बड़ी संख्या को निपटाने और मामलों की सुनवाई की गति बढ़ाने की समस्या का भान सरकार को है। 

वर्तमान समय में १० लाख की आबादी पर लगभग १५ न्यायधीशों के अनुपात को बिल्कुल अपर्याप्त बताते हुए डॉ सिंह ने राज्यों को पूरी केंद्रीय सहायता का आश्वासन दिया और मुख्मंत्रियों से लंबित मामलों और मुकदमों को निपटाने में देरी की दोहरी समस्याओं से निपटने के प्रयासों में सहयोग देने की अपील की। उन्होंने बताया कि सरकार १४ वें वित्त आयोग से राज्यों को, विशेषकर न्यायिक क्षेत्र के लिए, अधिक धनराशि दिए जाने को कहेगी। उन्होंने कहा कि केंद्र, आयोग से गंभीर अपराधों तथा वरिष्ठजनों ,महिलाओं और बच्चों के प्रति अपराधों को तेजी से निपटाने के लिए त्वरित अदालतें गठित करने के लिए राशि निश्चित करने का भी आग्रह करेगा। डॉ सिंह ने महिलाओं के प्रति अपराधों से निपटने के लिए और अधिक प्रयासों की अपील की। उन्होंने कहा कि राजनीतिक हितों की तुष्टि के लिए कानून और प्राकृतिक न्याय के मौलिक सिंद्धातों के साथ समझौता नही किया जाना चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने समावेशी और टिकाऊ वृद्धि पर आधारित विकास का पथ चुना है जिससे असमानताएं और असंतुलन में कमी आएगी और सभी के लिए सम्मान का जीवन सुनिश्चित हो सकेगा।
---- 
इस अवसर पर भारत के प्रधान न्यायाधीश अल्तमश कबीर ने किशोर न्याय प्रणाली में सुधार की आवश्यकता बताई। उन्होंने कहा देश की आबादी का ४२ प्रतिशत युवाओं का है और यदि उनकी उचित देखरेख नही की गई तो इससे अगले १५ वर्ष में काफी अव्यवस्था पैदा हो सकती है। उन्होंने केंद्र और राज्यों से अतिरिक्त विवाद निपटान प्रणाली लागू करने के लिए मध्यस्थता केंद्र गठित करने में सहयोग की अपील की। उन्होंने न्यायालयों के बुनियादी ढ़ाचें में सुधार के लिए अधीनस्थ अदालतों में न्यायिक अधिकारियों की संख्या बढ़ाने या दोगुनी किए जाने की तरफ ध्यान देने का आग्रह किया।

कानून और न्याय मंत्री डॉ अश्विनी कुमार ने कहा कि सरकार ने लंबित मामले निपटाने के लिए विभिन्न योजनाओं के जरिए वैकल्पिक विवाद निपटान प्रणाली के तौर पर मध्यस्थता, सुलह-समझौता, पंच और लोकअदालतों का समर्थन किया है।
----
उच्चतम न्यायालय ने कल रात एक विशेष बैठक में मृत्युदंड की सजा पाए ८ अपराधियों की फांसी पर रोक लगा दी है। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने इनकी दया याचिका इस सप्ताह नामंजूर कर दी थी। न्यायमूर्ति पी सदाशिवम और एम वाई इकबाल ने एक जनहित याचिका की सुनवाई करते हुए यह फैसला किया। याचिका में राष्ट्रपति द्वारा दया याचिका पर फैसला दिए जाने में अनावश्यक विलंब के आधार पर इन अपराधियों के मृत्युदंड को उम्र कैद में बदलने की अपील की गई थी।
इससे पहले पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने भी धर्मपाल की फांसी १० अपै्रल तक स्थगित कर दी है।
----
मध्यम दूरी तक मार करने वाली और परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम अग्नि...२ मिसाइल का आज ओड़िशा के व्हीलर द्वीप तट से सफल परीक्षण किया गया। रक्षा सूत्रो ने बताया कि सतह से सतह पर मार करने वाली अग्नि मिसाइल को एकीकृत परीक्षण केन्द्र आईटीआर के प्रक्षेपण परिसर-४ से आज सुबह १० बजकर २० मिनट पर प्रक्षेपित किया गया। अग्नि-२ मिसाइल अत्याधिक उन्नत और सटीक दिशा सूचक तथा कमान और कन्ट्रोल प्रणाली से लैस है। इसमें ठोस प्रणोदक रॉकेट का इस्तेमाल किया गया है। बीस मीटर लंबी अग्नि मिसाइल २ हजार किलोमीटर तक मार कर सकती है।
----
मुम्बई में ठाणे जिले में इमारत ढह जाने के मामले में एक सहायक निगम आयुक्त और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-एनसीपी के एक पार्षद समेत पांच और लोगों को आज गिरफ्तार किया गया। इसके साथ ही इस मामले में अब तक आठ लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि आज गिरफ्तार किये गये लोगों में सहायक निगम आयुक्त बाबा साहेब अंडेल, कांस्टेबल एस.सईद, एनसीपी के स्थानीय पार्षद हीरा पाटिल, थाणे नगर निगम के क्लर्क किशन मडके और कलेक्शन एजेन्ट जब्बार पटेल शामिल है। इन सभी लोगों के खिलाफ दूसरो की सुरक्षा और जान के लिए खतरा पैदा करने वाली लापरवाही बरतने तथा गैर इरादतन हत्या के लिए भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत आरोप तय किये गये है।

स्थानीय प्रशासन ने घटना वाले स्थल-शील फाटा के आस-पास कुछ गोदामों और दो अवैध इमारतों को कल गिरा दिया।
इस बीच मरने वालों की संख्यां ७४ हो गई है। ३५ घायलों का इलाज विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है।
----
झारखण्ड में २६ स्थानीय निकायों के चुनाव के लिए आज सुबह सात बजे से मतदान शुरू हुआ जो तीन बजे तक चलेगा। राँची और बुंडू स्थानीय निकायों के लिए वोट कल डाले जाएंगे। निकाय चुनाव में आज राज्य में साढ़े आठ लाख मतदाताओं के अपने मताधिकार का प्रयोग करने की संभावना है। चुनाव में स्थानीय निकायों के २६ अध्यक्ष पदों के लिए २६७ उम्मीदवार मैदान में हैं।
----
भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक नई दिल्ली मे चल रही है। इस बैठक में लालकृष्ण आडवाणी सहित पार्टी के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह, सुषमा स्वराज और अरूण जेटली भाग ले रहे हैं। इसमें आगामी विधानसभा और आम चुनावों को ध्यान में रखते हुए पार्टी को मजबूत करने पर विचार किया जायेगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि श्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में नई टीम की घोषणा के बाद यह पदाधिकारियों की पहली बैठक है।
----
पाकिस्तान में चुनाव अधिकारियों ने कराची और पंजाब के कासूर की संसदीय सीटों के लिए पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का नामांकन पत्र आज खारिज कर दिया, लेकिन खैबर पख्तूनख्वां प्रांत के चितराल संसदीय सीट के लिए उनका नामांकन पत्र मंजूर कर लिया है। कराची की संसदीय सीट के लिए मुशर्रफ का नामांकन पत्र न्यायपालिका के खिलाफ उठाये गये उनके कदमों की वजह से खारिज किया गया है, जबकि कासूर संसदीय सीट के लिए उनका नामांकन पत्र इस आधार पर खारिज किया गया है कि उनके हस्ताक्षर उनके पहचान पत्र से मेल नहीं खाते। मुशर्रफ ने संसदीय चुनाव में हिस्सा लेने के लिए कराची, इस्लामाबाद, चितराल और कासूर संसदीय सीटों से नामांकन भरा था।
----
बेरुत के ६८ वर्षीय निर्दलीय सांसद तम्मम सलाम को लेबनान का नया प्रधानमंत्री मनोनीत किया गया है। राष्ट्र के नाम अपने पहले संबोधन में श्री सलाम ने कहा कि उनकी प्राथमिकता राष्ट्रीय हित की सरकार गठित करने और लेबनान को पड़ोसी देश सीरिया के संघर्ष में किसी भी पक्ष की तरफदारी से अलग रखने की होगी। ब्यौरा हमारे संवाददाता से।

लेबनान के नए प्रधानमंत्री को संसद के १२८ में से १२४ सांसदों ने समर्थन देकर उनके नेतृत्व में नई कैबिनेट के गठन का रास्ता साफ कर दिया है। नई सरकार जून में होने वाले संसदीय चुनाव को अजांम देगी। अपने पहले भाषण में तम्मम सलाम ने कहा कि वे लेबनान में विभिन्न गुटों की राजनीति से परे हटकर देश को मजबूत बनाने पर जोर देंगे। उन्होंने साफ किया कि उनका इरादा सीरिया के संकट से लेबनान को अलग रखना है। गौरतलब है कि लेबनान के दो परस्पर विरोधी राजनीतिक गुट सीरिया सरकार और विद्रोही गठबंधन को समर्थन देते रहे है। लेबनान में करीब ४ लाख सीरियाई शरणार्थियों ने शरण ले रखी है जो आर्थिक संकट का कारण बना हुआ है। अतुल तिवारी, आकाशवाणी समाचार, दुबई
----
नेपाल में मोहन बैद्य माओवादी कम्युनिस्ट पार्टी के नेतृत्व वाले गठबंधन की ओर से आयोजित बंद के कारण आज देशभर में सामान्य जनजीवन प्रभावित रहा। राजधानी काठमांडु में वाहन नही चल रहे हैं और बाजार भी बंद हैं। बंद का आयोजन देश में मुख्य न्यायाधीश की अगुवाई में बनाई गई सरकार के विरोध में किया गया है।
----
अमरीकी मीडिया की एक खबर में कहा गया है कि एक गुप्त समझौते के तहत पाकिस्तान ने अपनी जमीन पर इस शर्त पर अमरीकी ड्रोन हमलों की इजाजत दी थी कि ये हमलें उसके परमाणु संयत्रों और कश्मीरी आंतकवादियों के प्रशिक्षण शिविरों पर नही किए जाएंगे। न्यूयार्क टाइम्स ने आज अपनी एक खबर में कहा है कि पाकिस्तानी खुफिया एंजेसी-आईएसआई और अमरीकी एंजेसी- सीआईए के बीच २००४ में इस समझौते की शर्ते तय की गई थी।
----
एशिया-ओशेनिया ग्रुप-एक डेविस कप प्ले आफ रिवर्स सिंगल्स मुकाबले में आज भारत का मुकाबला इंडोनेशिया से होगा। बंगलौर में होने वाले इस मुकाबले में सोमदेव देव वर्मन, क्रिस्टोफर रूंगकट से जबकि यूकी भांबरी, विस्नु आदी नुगरोहो के साथ खेलेंगे।
----
उधर, कोरिया में आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्व कप मुकाबलों में भारतीय निशानेबाज विजय कुमार आज पुरुषों की २५ मीटर रैपिड फायर पिस्टल के पहले चरण में निशाना लगाएंगे। आज ही महिलाओं की १० मीटर एयर पिस्टल प्रतियोगिता में हिना सिद्धू, अन्नुराज सिंह, मलायका गोयल और रुचिका विनेरकर तथा ५० मीटर राइफल थ्री पोजीशन मुकाबले में तेजस्विनी सावंत, लज्जा गोस्वामी और मीना कुमारी निशाने साधेंगी।
----
इंडियन प्रीमियर लीग ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट मैच में पुणे वारियर्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच मैच आज शाम चार बजे पुणे में होगा, जबकि सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर के बीच मैच हैदराबाद में रात ८ बजे खेला जाएगा।
----
पंजाब सरकार ने राज्य में आवश्यकता से अधिक बिजली पैदा करने के लिए कई कदम उठाये हैं। पंजाब ऊर्जा विकास एजेंसी - पीईडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टी पी एस सिद्धु ने चंडीगढ़ में बताया कि निजी कंपनियां तीन हजार करोड़ रूपये की लागत से तीन सौ मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजनाएं स्थापित कर रही हैं। हमारे संवाददाता की एक रिपोर्ट ।

सौर ऊर्जा से चलने वाले जल पम्प से जब ड्रिप सिचांई यानि के बूंद-बूंद से सिचांई करेंगे तो पानी की भी बचत होगी और फसलों में फालतू घास भी नहीं पनपेगा क्योंकि पानी फसल की जड़ों में ही जाएगा। सरकार को भी लाभ होगा क्योंकि सरकार जो पॉवर पर सब्सिडी देती है उससे बचत होगी। बागवानी के माहिरों का कहना है कि इस प्रणाली के विकसित होने से सब्जियों और फूलों की काष्ट को बढ़ावा मिलेगा। जसविंदर सिंह रंधावा, आकाशवाणी समाचार, चंडीगढ
----
आज विश्व स्वास्थ्य दिवस है। इसका मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं के प्रति लोगों को जागरूक बनाना है। इस साल स्वास्थ्य दिवस का मुख्य विषय -''उच्च रक्तचाप'' है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि स्वास्थ्य दिवस के मौके पर राजधानी दिल्ली समेत देश के विभिन्न हिस्सों में लोगों को उच्च रक्तचाप से निपटने के उपायों के प्रति जागरूक बनाने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है।

हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन, स्वास्थ्य के लिए हानिकारक खाना, कम शारीरिक श्रम, तंबाकू और शराब जैसी चीजों के सेवन से होता हैं। इससे दिल का दौरा पड़ने और किडनी फेल हो जाने जैसी जानलेवा बिमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। वैश्विक स्तर पर हर तीसरे व्यक्ति में एक हाइपरटेंशन से ग्रसित है और प्रत्येक वर्ष इससे ९० लाख लोगों की मौत होती है। इससे हृदय से जुड़े अन्य रोगों के होने का भी खतरा बढ़ जाता है और एक आकड़े के मुताबिक वर्ष २००८ में भारत में हुए कुल मौतों का २४ प्रतिशत केवल हृदय से जुड़े बिमारी के कारण हुआ है। ऐसे रोग से लोगों को बचाने के लिए सरकार द्वारा १२वीं पंचवर्षीय योजना में हृदय रोग की रोकथाम के लिए चलाए जा रहे स्वास्थ्य कार्यक्रमों को पूरे देश में लागू करने का प्रस्ताव है। आकाशवाणी समाचार के लिए नई दिल्ली से मैं दिवाकर
----
ऑल इंडिया रेडियो की उर्दू सेवा के पूर्व उद्घोषक का ए जब्बार का आज नई दिल्ली में निधन हो गया। वे ७५ वर्ष के थे। श्री जब्बार लंबे समय से बीमार थे। उनका साप्ताहिक कार्यक्रम आवाज दे कहां है- भारत और पाकिस्तान में बेहद लोकप्रिय था।
----
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से सोमवार को प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम 'पब्लिक स्पीक' का विषय है-''केबल टीवी का डिजिटीकरण''। कार्यक्रम में केंद्रीय सूचना और प्रसारण सचिव उदय कुमार वर्मा श्रोताओं के प्रश्नों के उत्तर देंगे।यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा

No comments:

Post a Comment