Sunday 7 April 2013


०६.०४.१३
समाचार संध्या
२०४५
मुख्य समाचार :-
  • वित्तमंत्री चिदम्बरम ने कहा-सीधे नकदी अंतरण योजना अगले साल मार्च तक पूरे देश में लागू होगी। मौजूदा वित्त वर्ष में सकल घरेलू उत्पाद में छह प्रतिशत से अधिक की वृद्धि।
  • प्रत्यक्ष विदेशी निवेश संबंधी दिशा-निर्देशों को और सरल बनाया गया, अब पाकिस्तानी कंपनियां भी भारत में निवेश कर सकती हैं।
  • महाराष्ट्र के ठाणे जिले में ध्वस्त गैरकानूनी इमारत के दो बिल्डर गिरफ्‌तार।
  • भारत ने १७ पाकिस्तानी कैदियों को वापस भेजा।
  • इराक में बाकुबा में आत्मघाती बम और ग्रेनेड हमले में २५ लोगों की मौत।
  • लेफ्टिनेंट कमांडर अभिलाष टोमी समुद्री मार्ग से बिना रूके पृथ्वी का चक्कर पूरा करने वाले पहले भारतीय मुंबई पहुंचे।
----
सीधे नकदी अंतरण योजना अगले वर्ष मार्च के अंत तक पूरे देश में लागू हो जाने की आशा है। वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने आज नई दिल्ली में संवाददाता सम्मेलन में बताया कि यह योजना इस वर्ष पहली जनवरी से ४३ जिलों में २६ कल्याण कार्यक्रमों के लिए लागू की जा रही है। पहली जुलाई से यह ७८ और जिलों में चालू हो जायेगी और अगले वर्ष मार्च तक इसे पूरे देश में लागू कर दिया जायेगा।

हमने इस योजना को ४५ दिनों में लागू किया है। हमने फैसला किया है कि इसे ७८ और जिलों में लागू किया जायेगा। इसे आगे भी लागू किया जायेगा और मुझे पूरा विश्वास है कि वित्त वर्ष २०१३-१४ के अन्त तक यह पूरी तरह से लागू हो जायेगी या पूरी होने के करीब पहुंच जायेगी।

इस योजना के जरिए रसोई गैस पर सब्सिडी के अंतरण के संबंध में श्री चिदम्बरम ने बताया कि वे इस बारे में पेट्रोलियम मंत्री वीरप्पा मोइली से बात करेंगे।
श्री चिदंबरम ने कहा कि चीनी को नियंत्रण मुक्त करना किसानों और गन्ना मिलों के फायदे की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

यह एक महत्वपूर्ण कदम है, इससे किसानों और उद्योग को फायदा होगा, लेकिन यह उद्योग से ज्यादा किसानों को फायदा देगा। मुझे लगता है कि किसानों के फायदे के इस उपाय का देशभर में स्वागत हुआ है।

श्री चिदम्बरम ने कहा कि मौजूदा वित्त वर्ष में सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धिदर छह प्रतिशत से थोड़ी अधिक रहेगी और राजकोषीय घाटा पांच दशमलव दो प्रतिशत से कम होगा। उन्होंने बताया कि वर्ष २०१२-१३ के लिए दस लाख अड़तीस हजार करोड़ रुपये से अधिक का कर लक्ष्य हासिल कर लिया गया है।

हमें उम्मीद है कि सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर छह प्रतिशत या उससे थोड़ी अधिक रहेगी। मुझे लगता है कि २०१३-१४ का लक्ष्य भी प्राप्त किया जा सकता है। मुझे विश्वास है कि हम २०१३-१४ का लक्ष्य भी प्राप्त कर लेंगे।

बीमा संशोधन विधेयक को संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण में पास कराये जाने के बारे में पूछे जाने पर श्री चिदम्बरम ने कहा कि सरकार इस पर आम सहमति बनाने की कोशिश कर रही है। आशा है कि यह पारित हो जायेगा।

वित्त मंत्री ने कहा कि वोडा फोन के कर विवाद को सुलझाने के बाद सरकार आयकर कानून में संशोधन लायेगी। उन्होंने बताया कि निवेश के बारे में मंत्रिमण्डलीय समिति इस महीने अपनी चौथी बैठक में ३१ तेल और गैस परियोजनाओं को मंजूरी के बारे में फैसला कर लेगी। एक सवाल के जवाब में उन्होंने मध्यावधि चुनाव की संभावना से इंकार किया और कहा कि चुनाव समय पर होंगे।
----
सरकार ने विदेशी निवेश व्यवस्था को और सरल बनाया है। प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के लक्ष्य को हासिल करने के लिए इसके बारे में समेकित नीति परिपत्र के छठे संस्करण में संशोधन किए गये हैं। नये दिशा निर्देश कल से लागू हो गये हैं। इनके तहत मल्टी ब्रांड खुदरा क्षेत्र में निवेश के बारे में कुछ बदलाव किए गये हैं। इनके अनुसार पाकिस्तान के नागरिकों और कंपनियों को निवेश की अनुमति दी गई है। सिंगल ब्रांड रिटेल, परिसंपत्ति पुनर्विनिर्माण कंपनियों, ऊर्जा आदान-प्रदान, नागर विमानन, प्रसारण और गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों जैसे क्षेत्रों में नीतिगत बदलाव शामिल है।

पिछले वर्ष केन्द्र सरकार ने अपने कुछ प्रमुख सहयोगी दलों और राज्य सरकारों के विरोध के बावजूद मल्टी ब्रांड खुदरा क्षेत्र में ५१ प्रतिशत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की अनुमति दी थी।
----
मुम्बई में लगभग बयालिस घंटे पहले, गिरी इमारत में राहत और बचाव कार्य पूरा हो गया है। बृहस्पतिवार की शाम को मुम्बई और डम्बीवली की बीच शिलफाटा इलाके में गैरकानूनी ढंग से निर्मित ये सात मंजिली इमारत गिरी थी। इस दुर्घटना में मरने वालों की संख्या बच्चों और महिलाओं सहित बहत्तर हो गई है। इसमें चौवन अन्य घायल हैं।

थाणे के सात मंजिला इमारत के गिरने के हादसे में आज थाणे पुलिस ने उस इमारत के दो बिल्डर्स जमील कुरैशी और जलील शैख को गिरफ्‌तार किया। इस हादसे में ४२ से भी अधिक घंटो से चल रहे बचाव कार्य को आज दोपहर पूरा किया गया। इस हादसे में ७२ लोगों की मृत्यु हो गई है और ३६ जख्मी लोगों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती किया गया है। महाराष्ट्र सरकार ने हादसे की जांच अतिरिक्त मुख्य सचिव स्तर के अधिकारी से करने की घोषणा की है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पृथवी राज चौहान ने दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का भरोसा दिलाया है।
अभिशेक कुमार, आकाशवाणी समाचार, मुम्बई।
----
राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने प्रशासन को और चुस्त-दुरूस्त बनाने की आवश्यकता पर बल दिया है। भ्रष्टाचार को देश के लोकतांत्रिक ताने बाने के लिए खतरा बताते हुए उन्होंने कहा कि समाज में विभिन्न खामियों का मूल कारण अच्छे प्रशासन का अभाव माना गया है। श्री मुखर्जी, केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो, सी बी आई की स्वर्ण जयन्ती के अवसर पर डी पी कोहली व्याख्यानमाला में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि सरकार की कल्याण योजनाओं के लाभ गरीबों और वंचितों तक पहुंचे। उन्होंने कहा कि समावेशी विकास के लिए बुनियादी जरूरतों तक सबकी समान पहुंच सुनिश्चित करने और समाज के उपेक्षित लोगों के उत्थान की आवश्यकता है। राष्ट्रपति ने कहा कि इलेक्ट्रोनिक प्रत्यक्ष नकदी अंतरण और आधार व्यवस्था से पारदर्शिता बढ़ेगी और सरकारी योजनाओं के लाभ लक्षित लोगों तक पहुंचने से उनका दुरूपयोग नहीं हो सकेगा।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री वी. नारायणसामी ने कहा कि सरकार सीबीआई जैसी संस्थाओं को पूरी स्वायत्ता देने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि यू पी ए सरकार, व्यक्तिगत आचरण के सर्वोच्च मानक बनाये रखने के सी बी आई के सभी प्रयासों में सहयोग देती रहेगी।
----
मुख्य निर्वाचन आयुक्त वी. एस. सम्पत और आयोग के अन्य सदस्य कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तैयारियों के सिलसिले में सोमवार को बंगलौर जायेंगे। कर्नाटक के मुख्य चुनाव अधिकारी अनिल कुमार झा ने बताया कि निर्वाचन आयुक्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से विचार-विमर्श करेंगे। मंगलवार को वे मतदान अधिकारियों और अन्य सम्बद्ध अधिकारियों के साथ बैठक कर चुनाव तैयारियों का जायजा लेंगें। हमारे संवाददाता ने बताया कि राज्य में अगले महीने की पांच तारीख को विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाले जायेंगे।

कांग्रेस पार्टी को अभी ४७ उम्मीदवारों की सूची सिद्ध करनी है। कांग्रेस सूत्रों के अनुसार अप्रैल नौ तारीख के आस-पास अंतिम सूची तैयार होने की संभावना है। दूसरी तरफ बीजेपी भी अपनी अंतिम सूची अप्रैल नौ को ही तैयार करने की बात कर रहा है। आज मुख्यमंत्री जगदीश शेटर ने बताया कि सोमवार को आयोजित विजय संकलप यात्रा में राष्ट्र नायक जेटली और सुषमा स्वराज और राजनाथ सिंह भाग लेंगे। सुधीन्द्रा आकाशवाणी समाचार बैंगलोर।
----
कांगे्रस महासचिव दिग्विजय सिंह ने कहा है कि २०१४ का आम चुनाव कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नेतृत्व में लड़ा जाएगा। गुवाहाटी में आज संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाने के एनडीए के प्रयासों की आलोचना की।

उन्होंने कहा कि आम चुनाव में अगर कांग्रेस को बहुमत मिलेगा तो वह सरकार बनाएगी और तभी प्रधानमंत्री के बारे में फैसला होगा। इस समय कांग्रेस किसी को प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में पेश नहीं कर रही है। उन्होंने कहा कि डाक्टर मनमोहन सिंह ने प्रधानमंत्री के रूप में अच्छा काम किया है।
----
सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने कहा है कि तीव्र विकास के लिए भारत में अगले बीस साल काफी अहम होंगे। इसके लिए केन्द्र में स्थिर सरकार की जरूरत है और केवल कांग्रेस ही ऐसी राजनीतिक पार्टी है जो देशवासियों को अपने साथ लेकर चल सकती है। श्री तिवारी ने लुधियाना में आज कांग्रेस के सम्मेलन में यह बात कही। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के नेतृत्व में यूपीए सरकार ने ही सूचना का अधिकार, शिक्षा का अधिकार और मनरेगा जैसे कार्यक्रम शुरू किए हैं तथा देश के विकास के लिए खाद्य सुरक्षा विधेयक और अन्य कार्यक्रम लाए जा रहे हैं।
----
भारत ने आज अटारी-वाघा संयुक्त सीमा चौकी से सत्रह पाकिस्तानी कैदियों को वापस भेज दिया। इनमें चौदह मछुआरे हैं जो गैर-इरादतन भारतीय क्षेत्र में चले आए थे।
----
इराक में आत्मघाती बम और गे्रनेड हमले में २५ लोग मारे गये और साठ घायल हुए हैं। ये हमला पूर्वी शहर बाकुबा में एक चुनाव प्रचार के बारे में चल रही बैठक के दौरान हुआ। बैठक में सुन्नी उम्मीदवार मुथन्ना अहमद अब्दुलवाहिद के समर्थक मौजूद थे। अब्दुलवाहिद को किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचा है। सरकारी सूत्रों के अनुसार उग्रवादियों ने पहले हथगोले फेंके और फिर आत्मघाती हमलावर ने अपने को उड़ा लिया। किसी भी गुट ने अब तक इस हमले की जिम्मदारी नहीं ली है।
----
तमिलनाडु तटीय सुरक्षा पुलिस ने आज एक सौ बीस श्रीलंकाई तमिल शरणार्थियों को हिरासत में ले लिया। ये शरणार्थी एक जहाज में अवैध रूप से आस्ट्रेलिया जाने की कोशिश कर रहे थे। इस जहाज को तमिलनाडु के वेलानकन्नी तट से बीस मील दूर पकड़ लिया गया।

तमिलनाडु की तटीय सुरक्षा बलों ने श्रीलंकाई तमिल शरणार्थियों के जहाज का स्पीड बोट्स में पीछा किया और उससे समर्पण करवाया। तटीय सुरक्षा बलों ने जहाज के भीतर जाकर पूरी जांच की। जहाज में ७८ पुरूष, २० महिलायें और १७ बच्चे थे। ये लोग तमिलनाडु तिरूचिरावल्ली, तेल्लोर, तेंकासी, थपुनल्लार स्थित, तमिल श्रीलंकाई तमिलों के शरणार्थी शिविरों से या शुरूआती खबरों में पता चला है कि यह लोग ऑस्ट्रेलिया जा रहे थे। यह जहाज नागपट्नम लाया गया। नगाई जिला कलेक्टर में तमिल शरणार्थियों से पूछताछ की जा रही है।
त्रिचलापल्ली से केवीवी पद्नावन रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से वर्तिका।
----
अमरीका ने गुआम द्वीप पर मिसाइल प्रतिरक्षा प्रणाली तैनात करने के लिए पूरी तैयारी कर ली है। यह मिसाइल प्रतिरक्षा प्रणाली उत्तर कोरिया से छोड़ी जाने वाली किसी भी मिसाइल को नष्ट कर सकती है। इस बात की जानकारी आज अमरीकी फौजी अड्डे पोर्ट ब्लिस के कमाण्डर जनरल डाना पिट्टाई ने दी। उन्होंने कहा कि अमरीकी सेना अपनी वायुमण्डलीय अवरोधक मोबाइल प्रणाली को तैनात करने जा रही है जो मध्यम दूरी की मिसाइलों को आकाश में उड़ते ही नष्ट कर सकती है। उम्मीद है इसे अगले हफ्ते गुआम द्वीप पर तैनात कर दिया जाएगा।
इससे पहले उत्तर कोरिया ने क्षेत्र में स्थित अमरीकी फौजी ठिकानों पर हमले करने की धमकी दी थी।
----
नेपाल-भारत आर्थिक सहयोग कार्यक्रम के तहत भारत धनुषा जिले में स्कूल की एक इमारत के निर्माण के लिए तीन करोड़ पंचानवे लाख नेपाली रुपये की सहायता देगा। श्री लक्ष्मीनिया जनता हॉयर सेकेण्डरी स्कूल की इस तीन मंजली इमारत के निर्माण के लिए भारतीय दूतावास के उप-प्रमुख जयदीप मजूमदार ने आधारशिला रखी। धनुषा जिला भारत की सीमा से लगा हुआ है।
----
दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मण्डेला को आज अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। ९४ वर्षीय नेल्सन मण्डेला को २७ मार्च को अस्पताल में दाखिल कराया गया था। वे निमोनिया से पीड़ित थे। श्री मण्डेला १९९४ से १९९९ तक दक्षिण अफ्रीका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति रहे।
----
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने आई एन एस महादेई पर अकेले बिना रूके पृथ्वी का चक्कर पूरा कर मुम्बई में गेटवे ऑफ इंडिया में प्रवेश करने वाले भारतीय नौसना के लेफ्टिनेंट कमांडर अभिलाष टोमी का स्वागत किया। भारतीय नौसेना ने सागर परिक्रमा-२ अभियान को सफलतापूर्वक पूरा करने वाले अभिलाष टोमी के लिए विशेष स्वागत समारोह का आयोजन किया था। लेफ्टिनेंट कमांडर टोमी ने पहली नवम्बर २०११ को मुम्बई से यह यात्रा शुरू की थी। उन्हें तेईस हजार एक सौ मील की यह यात्रा पूरी करने में एक सौ पचास दिन लगे। ये सफलता हासिल करने वाले वे पहले भारतीय हैं।

राष्ट्रपति ने भारतीय नौसेना और लेफ्टिनेंट कमांडर अभिलाश टोमी के इस प्रयास की सराहना की।

श्री मुखर्जी ने समुद्र के जरिए आतंकवादी गतिविधियों पर चिन्ता व्यक्त की।
----
चेन्नई में आई.पी.एल क्रिकेट टूर्नामेंट में चेन्नई सुपर किंग्स के साथ मुंबई इंडियन्स ने ताजा समाचार मिलने तक १०वें ओवर में ४ विकेट पर ६९ रन बना लिए हैं।
आज एक अन्य मुकाबले में दिल्ली में राजस्थान रॉयल्स ने डेल्ही डेयरडेविल्स को करीबी मुकाबले में पांच रन से हरा दिया। १६६ रन के लक्ष्य के जबाव में दिल्ली की टीम २० ओवर में ६ विकेट पर १६० रन ही बना सकी। इससे पहले राजस्थान ने सात विकेट पर १६५ रन बनाए थे।
कल पुणे में पुर्ण वारियर्स का मुकाबला किंग्स इलेवन पंजाब से और हैदराबाद में सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजरर्स बैंगलोर आमने-सामने होंगे।
----
प्रकाश नंजप्पा ने आई एस एस एफ निशानेबाजी विश्व कप में १० मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा का कांस्य पदक जीत लिया है। आज कोरिया में प्रकाश १८० दशमलव २ अंक बनाकर तीसरे स्थान पर रहे। जीतूराय ९७ दशमलव ४ अंक के साथ सातवें स्थान पर रहे।
----
डेविस कप टेनिस के एशिया ओशेनिया जोन ग्रुप एक के रेलीगेशन मुकाबले के भारत ने इंडोनेशिया पर ३-० की अजेय बढ़त बनाकर ग्रुप एक में अपनी जगह बरकरार रखी है। बंगलौर में आज डबल्स मैच में लिएण्डर पेस और सनम सिंह ने इंडोनेशिया के डेविड सुशांतो और एल्बर्ट सइ को ६-२, ६-१, ६-४ से पराजित किया।
----
बीते दिनो की बंगाली फिल्मों की अभिनेत्री सुचित्रा सेन आज बयासी साल की हो गईं। वह लंबे समय से एकांत जीवन व्यतीत कर रही हैं। ज्यादातर बंगाली फिल्मों में उन्होंने जाने-माने अभिनेता उत्तम कुमार के साथ काम किया। अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में पुरस्कार पाने वाली वह पहली बंगाली अभिनेत्री हैं

No comments:

Post a Comment