Monday 8 April 2013


०७.०४.१३
समाचार संध्या
२०४५
मुख्य समाचार :-
  • केन्द्र महिलाओं और बच्चों के प्रति अपराधों के मामलों की सुनवाई के लिए फॉस्ट ट्रैक अदालते बनाने के लिए अधिक धन देगा। प्रधानमंत्री ने लिंग संबंधी मुद्दों के लिए विधि और न्याय व्यवस्था को आत्ममंथन करने को कहा।
  • महाराष्ट्र में ठाणे में इमारत गिरने के मामले में सहायक निगमायुक्त सहित नौ लोगों को १४ दिन की पुलिस हिरासत।
  • राजस्थान सरकार ने विश्व स्वास्थ्य दिवस पर सरकारी अस्पतालों में रोगों का पता लगाने संबंधी आवश्यक परीक्षण निःशुल्क करने की योजना शुरू की।
  • अफगानिस्तान में विद्रोहियों के खिलाफ संयुक्त सैन्य अभियान में हवाई हमले के दौरान दस बच्चों की मौत।
  •  एशिया-ओशियाना ग्रुप-एक के डेविस कप टेनिस प्ले ऑफ मुकाबले में भारत ने इंडोनेशिया को पांच शून्य से हराया।
-------
केन्द्र सरकार, महिलाओं और बच्चों के प्रति अपराधों के मामलों की सुनवाई के लिए और अदालतें तथा त्वरित अदालतें बनाने के लिए अधिक धनराषि देगी। नई दिल्ली में आज मुख्यमंत्रियों और उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीषों के सम्मेलन में समापन भाषण में कानून और न्यायमंत्री अष्विनी कुमार ने कहा कि महिलाओं और बच्चों के प्रति अपराधों के मामलों की सुनवाई के लिए इस वर्ष जनवरी से देष में ७३ त्वरित अदालतें स्थापित की गई हैं। उन्होंने बताया कि महिलाओं, बच्चों तथा बुजुर्गों के प्रति अपराधों और जघन्य अपराधों के मामलों की सुनवाई के लिए और त्वरित अदालतें बनाई जाएंगी। उन्होंने न्यायालयों के बुनियादी ढ़ाचें में सुधार के लिए अधीनस्थ अदालतों में न्यायिक अधिकारियों की संख्या बढ़ाने या दोगुनी किए जाने की तरफ ध्यान देने का आग्रह किया।

आज तीन करोड़ से ज्यादा केस कचहरियों में सारे देश में लंबित हैं। इसके लिए यह फैसला किया गया है कि सबोडेनेट ज्यूडसरी में जितनी आज स्ट्रेंथ है १८ हजार के करीब इस स्टें्रथ को डबल कर दिया जाए ३४-३५ हजार के करीब जज हमारे ज्यूडसरी में आएंगे।

श्री अष्विनी कुमार ने बाद में संवाददाताओं से बातचीत में गरीबों और आम लोगों को कम खर्च पर न्याय उपलब्ध कराने की व्यवस्था की आवष्यकता पर जोर दिया।

भारत के प्रधान न्यायाधीष अल्तमष कबीर ने न्यायालयों में बड़ी संख्या में लंबित मामलों पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि अगले पांच वर्षों में चरणबद्ध रूप से न्यायाधीषों की संख्या दुगनी कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इससे लंबित मामलों को तेजी से निपटाने में मदद मिलेगी।
-------
प्रधानमंत्री ने समुचित न्याय सुनिश्चित कराने और लंबित मुकदमों को निपटाने के लिए न्यायधीशों की संख्या बढ़ाने की आवश्यता पर बल दिया है। आज नई दिल्ली में मुख्यमंत्रियों और उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों के संयुक्त सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए डॉ मनमोहन सिंह ने कहा कि देश की अदालतों में ३ करोड़ से भी ज्यादा मामले लंबित है और इनमें से २६ प्रतिशत मामले ५ वर्ष से अधिक पुराने है।

डॉ. सिंह ने मुख्यमंत्रियों से कहा कि वे मामलों के लंबित रहने और उनके निपटान में देरी की समस्याओं को दूर करने के उपायों में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि सरकार १४वें वित्त आयोग से कहेगी कि वह राज्यों को, विशेषकर न्यायिक क्षेत्र के लिए अधिक धन आवंटित करें।
-------
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने न्यायपालिका को लिंग संबंधी मुद्दो के प्रति सजग करने की आवश्यकता पर बल दिया है। पिछले वर्ष के दिल्ली दुष्कर्म मामले को देखते हुए उन्होंने कहा कि विधि और न्याय व्यवस्था को आत्म मंथन करना होगा। नई दिल्ली में मुख्यमंत्रियों और मुख्य न्यायाधीशों के सम्मेलन का उद्घाटन करने के बाद डा० सिंह ने कहा कि सरकार ने महिलाओं के प्रति अपराध रोकने के लिए उचित कदम उठाए हैं।

मेरी सरकार ने दिल्ली दुष्कर्म मामले के बाद लोगों की भावनाओं के अनुरूप तेजी से कार्रवाई की और महिलाओं के प्रति अपराध रोकने के लिए आपराधिक कानून में महत्वपूर्ण संशोधनों को अंजाम दिया।
-------
भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि अगले आम चुनाव में महंगाई, भ्रष्टाचार और काला धन मुख्य मुद्दे होंगे। पार्टी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की आज नई दिल्ली में बैठक हुई जिसमें पार्टी के भावी कार्यक्रम और रणनीति पर विचार किया गया। बैठक के बारे में संवाददाताओं को जानकारी देते हुए पार्टी प्रवक्ता प्रकाश जावडे+कर ने कहा कि भाजपा अध्यक्ष ने स्पष्ट किया है कि पार्टी किसी भी समय चुनाव का सामना करने के लिए तैयार है।

जिस तरह की राजनैतिक स्थिति है उस राजनैतिक स्थिति में कभी भी लोकसभा के भी चुनाव हो सकते हैं। ये समझकर संगठन को चुस्त-दुरूस्त करने का मूलमंत्र अध्यक्ष राजनाथ सिंह जी ने दिया। चुनावी चुनौतियां जो है उनको हम सफलता से डील करेंगे।
हमारे संवाददाता ने बताया है कि श्री राजनाथ सिंह के नेतृत्व में पार्टी की नई टीम की घोषणा के बाद पदाधिकारियों की यह पहली बैठक थी।
-------
महाराष्ट्र के ठाणे जिले में बृहस्पतिवार को इमारत ढहने की दुर्घटना के सिलसिले में सात और लोगों को गिरतार किया गया है। इससे पहले पुलिस ने कल दो बिल्डरों को गिरतार किया था। इस दुर्घटना में ७४ लोग मारे गए थे।
ठाणे के पुलिस आयुक्त के.पी. रघुवंशी ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि अदालत ने गिरतार किए गए लोगो को १४ दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया है।

ठाणे बिल्डिंग दुर्घटना के सिलसिले में गिरतार किये गये ९ लोगों में नगर निगम के ६ अधिकारी और कर्मचारी शामिल हैं। ठाणे पुलिस कमीशनर के. पी. रघुवंशी ने बताया कि अवैध इमारत को बनाने के लिए बिल्डरों ने प्रशासन के अधिकारी और विभाग नगर सेवक को बड़ी रकम की घूस दी थी। एंटी करेप्सन ठाणे नगर निगम के उपायुक्त दीपक चव्हाण के घर से ५ लाख रुपये तथा कुछ महत्वपूर्ण कागजात मिले हैं। अब तक पकड़े गये लोगों में दो रियल स्टेट डेवलेपर, ठाणे एनसीपी के नगर सेवक और एक पुलिस कांस्टेबल समेत नगर निगम र्क्लक कलेक्शन एजेंट तथा मेटिरियल सप्लायर शामिल हैं। निवेदिता के साथ राजेश सरभाते आकाशवाणी समाचार, मुंबई
-------
झारखण्ड में कल होने वाले रांची नगर निगम के महापौर चुनाव से पहले नकदी के बदले वोट का मामला सामने आया है। हमारे रांची संवाददाता ने खबर दी है कि पुलिस ने होटल के एक कमरे से २२ लाख रुपये बरामद किए हैं और एक व्यक्ति को गिरतार भी किया है। आरोप है कि यह धन राशि कांग्रेस समर्थित महिला उम्मीदवार के चुनाव के लिए खर्च की जानी थी। राज्य निर्वाचन आयुक्त एस.डी.शर्मा ने कहा है कि दोषी व्यक्तियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
-------
बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती ने कहा है कि उन्होंने आम चुनाव निर्धारित समय से पहले होने की संभावना से इंकार नहीं किया। सुश्री मायावती ने साथ ही यह भी कहा कि उनकी पार्टी सांप्रदायिक ताकतों को सत्ता में आने से रोकने के लिए यू.पी.ए. सरकार को बाहर से समर्थन देना जारी रखेगी। वे आज चंडीगढ़ में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहीं थीं।
-------
आकाशवाणी के अपर महानिदेशक डा० पी जे सुधाकर ने कहा है कि सूचना अधिकार अधिनियम देश में लोकतंत्र बनाए रखने के लिए पत्रकारों और आम लोगों के पास एक सशक्त हथियार है। हिमाचल प्रदेश में कांगडा जिले के शाहपुर केन्द्रीय विश्वविद्यालय में समाचार लेखन और रिपोर्टिंग तकनीकों के बारे में एक कार्यशाला में उन्होंने कहा कि मीडिया और आम आदमी के अधिकारों की रक्षा के लिए पत्रकारों को कानून के प्रावधानों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए।
-------
मध्यम दूरी तक मार करने वाली और परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम अग्नि...२ मिसाइल का आज ओड़िशा के व्हीलर द्वीप तट से सफल परीक्षण किया गया। रक्षा सूत्रो ने बताया कि सतह से सतह पर मार करने वाली अग्नि मिसाइल को एकीकृत परीक्षण केन्द्र आईटीआर के प्रक्षेपण परिसर-४ से आज सुबह १० बजकर २० मिनट पर प्रक्षेपित किया गया।
बीस मीटर लंबी अग्नि मिसाइल २ हजार किलोमीटर तक मार कर सकती है।
-------
आज विश्व स्वास्थ्य दिवस है। इसका मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं के प्रति लोगों को जागरूक बनाना है। इस साल स्वास्थ्य दिवस का मुख्य विषय - ÷÷उच्च रक्तचाप÷÷ है। स्वास्थ्य दिवस के मौके पर राजधानी दिल्ली समेत देश के विभिन्न हिस्सों में लोगों को उच्च रक्तचाप से निपटने के उपायों के प्रति जागरूक बनाने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है।
-------
राजस्थान सरकार ने आज विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर राज्य के सरकारी अस्पतालों में रोगों का पता लगाने संबंधी आवश्यक परीक्षण निःशुल्क करने की योजना शुरू की है। इस योजना के तहत १४ प्रकार की जांच की जाएगी। इनमें ई.सी.जी., एक्सरे , ब्लड शूगर , ब्लड यूरिया, और एच.बी. जांच शामिल है। इस योजना का दूसरा चरण पहली जुलाई को डाक्टर दिवस पर शुरू किया जाएगा। इसके तहत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में २८ प्रकार के परीक्षण निःशुल्क किए जाएंगे। योजना का तीसरा और अंतिम चरण स्वतंत्रता दिवस से लागू होगा। इसके अंतर्गत प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों और डिस्पेन्सरियों में १५ रोगों की जांच की जाएगी।
-------
अफगानिस्तान के उत्तर-पूर्वी कुनार प्रांत में कल रात एक हवाई हमले के दौरान दस बच्चों समेत कम से कम ग्यारह लोग मारे गये हैं। पुलिस सूत्रों ने आज काबुल में बताया कि प्रांत के शगाल जिले में अफगान और नैटो गठबंधन सेनाओं द्वारा विद्रोहियो के खिलाफ संयुक्त रूप से अभियान चलाया जा रहा था जिसमें हवाई कार्रवाई के दौरान करीब दस बच्चे और एक महिला मारी गयी। छह महिलाओं के घायल होने की भी खबर है। अभियान के दौरान आठ विद्रोही मारे गये है।
-------
पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज+ मुशर्रफ के नामांकन पत्र आज कराची संसदीय सीट से खारिज+ कर दिए गए, लेकिन चुनाव अधिकारियों ने खैबर-पखतुनख्वा प्रांत में चित्राल निर्वाचन क्षेत्र से उनके पर्चे स्वीकार कर लिए।

चुनाव अधिकारी संसदीय सीट संख्या २५० से पूर्व सैनिक शासक मुशर्रफ के नामांकन पत्र उनके शासन के दौरान न्यायपालिका के सदस्यों के खिलाफ उठाए गए कदमों को देखते हुए रद्द कर दिए।

चित्राल निर्वाचन क्षेत्र में पूर्व राष्ट्रपति को पर्याप्त समर्थन मिलने की संभावना है जहां उनके कार्यकाल के दौरान कई विकास परियोजनाएं चलाई गई थीं। मुर्शरफ ने करांची, इस्लामाबाद, चित्राल और कसूर सहित चार संसदीय सीटों से आम चुनाव के लिए अपने पर्चे दाखिल किए थे।

इस बीच पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट की तीन न्यायाधीशों की एक पीठ कल मुशर्रफ के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा चलाए जाने की याचिका पर सुनवाई करेगी।
-------
श्रीलंका सेना ने कल रात ३० और भारतीय मछुआरों को गिरतार कर लिया। इसके साथ ही श्रीलंका सेना द्वारा पिछले दो दिन में गिरतार किये गये तमिलनाडु के मछुआरो की संख्या ५६ हो गई है।
आकाषवाणी के कोलम्बो संवाददाता ने खबर दी है कि जाफना में भारत के महावाणिज्य दूतावास के अधिकारी इन सभी मछुआरो की सुरक्षित रिहाई के सिलसिले में स्थानीय अधिकारियों के संपर्क में हैं।

भारत और श्रीलंका के मछुआरों द्वारा समुद्री सीमा का उल्लंघन करते पकड़े जाने के बढ़ती घटनाओं को कम करने के लिए दोनों देशों के बीच बने एक संयुक्त कार्यदल में चर्चा की जा सकती है। इस दल की आखिरी बैठक पिछले साल जनवरी में हुई थी जिसमें फैसला लिया गया था कि समस्या का समाधान ढूंढने के लिए दोनों देशों के मछुआरों के प्रतिनिधियों के बीच बैठक होनी चाहिए। इस वर्ष २२ जनवरी को हुई भारत श्रीलंका संयुक्त आयोग की ८वीं बैठक में भी इस समस्या पर भी चर्चा हुई। आयोग ने कार्यकारी दल की बैठक नियमित अंतराल पर बुलाए जाने पर भी बल दिया। अभिषेक दयाल आकाशवाणी समाचार, कोलम्बो।
-------
बंगलौर में एशिया-ओशेनिया ग्रुप-एक के डेविस कप टेनिस प्ले-ऑफ मुकाबले में भारत ने इण्डोनेशिया को ५-० से हरा दिया है। इसके साथ ही भारत ने ग्रुप-एक में अपनी जगह बरकरार रखी है। आज रिवर्स सिंगल्स मुकाबले में सोमदेव देववर्मन ने इंडोनेशिया के डेविड सुशांतो को ६-३, ६-१ से और यूकी भाम्बरी ने विस्नु नुगरोहो को ६-०, ६-१ से पराजित किया।
-------
हैदराबाद में इंडियन प्रीमियर लीग ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट टूर्नामेंट में रॉयल चैलेंजर बंगलौर और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच मुकाबला जारी है। बंगलौर ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए ताजा समाचार मिलने तक १२ ओवर में ३ विकेट पर ६६ रन बना लिए हैं।

इससे पहले पुणे में किंग्स इलेवन पंजाब ने पुणे वॉरियर्स को आठ विकेट से हरा दिया है। कल एकमात्र मैच में जयपुर में राजस्थान रॉयल्स का सामना कोलकाता नाइट राइडर्स से होगा।
-------
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से सोमवार को प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम 'पब्लिक स्पीक' का विषय है -''केबल टीवी का डिजिटीकरण यानी Digitization of Cable TV.  केंद्रीय सूचना और प्रसारण सचिव श्री उदय कुमार वर्मा श्रोताओं के प्रश्नों के उत्तर देंगे।
यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा। श्रोता टेलीफोन नम्बर ०११- २३३१-४४४४ पर सवाल पूछ सकते हैं।
यह कार्यक्रम दूरदर्शन के डीटीएच-डीडी डायरेक्ट प्लस पर भी उपलब्ध रहेगा

No comments:

Post a Comment