Thursday 18 April 2013


१७.०४.२०१३
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार :-
  • बंगलौर बम विस्फोट की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने शुरू की।
  • १९९३ के मुम्बई बम धमाकों के ११ दोषियों का मुंबई में विशेष टाडा अदालत के सामने समर्पण। उच्चतम न्यायालय ने संजय दत्त को आत्मसमर्पण के लिए चार सप्ताह का समय दिया।
  • कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरने का काम आज समाप्त। लगभग दो हजार तीन सौ उम्मीदवार मैदान में।
  • ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री मारग्रेट थैचर का लंदन के सेंट पोल कैथेड्रल में अंतिम संस्कार।
  • तेलुगु लेखक डॉ. रावुरी भारद्वाज को वर्ष २०१२ का प्रतिष्ठित ज्ञानपीठ पुरस्कार।
-------
कर्नाटक में राष्ट्रीय जांच एजेंसी एन आई ए ने बंगलौर विस्फोट की जांच शुरू कर दी है। भारतीय जनता पार्टी कार्यालय के निकट हुए इस विस्फोट में आठ पुलिसकर्मियों सहित सोलह लोग घायल हो गए थे। एन आई ए और फोरेंसिक विशेषज्ञ तीन जले हुए वाहनों और अन्य सामग्री की जांच कर रहे हैं ताकि यह पता लगाया जा सके कि विस्फोट में किस तरह के बम या अन्य पदार्थ का इस्तेमाल किया गया। विस्फोट में किसका हाथ है इसका पता लगाने के लिए भी विशेष दल गठित किए जा रहे हैं। कर्नाटक के उप मुख्यमंत्री और गृह मंत्री आर. अशोक ने बताया कि एक मोटरबाइक पर बम जैसी वस्तु से विस्फोट किया गया।

गृहमंत्री सुशील कुमार शिन्दे ने कोलकाता में संवाददाताओं को बताया कि जांच पूरी हो जाने पर विस्फोट से संबंधित ब्यौरा जारी कर दिया जाएगा।
-------
भारतीय जनता पार्टी ने बंगलौर में अपने कार्यालय के निकट हुए विस्फोट की निन्दा की है। पार्टी प्रवक्ता सैयद शाहनवाज हुसैन ने नई दिल्ली में कहा कि आतंकवाद के खिलाफ ठोस कार्रवाई की जानी चाहिए। उन्होंने इस मामले पर कांगे्रस के विवादास्पद बयान की भी आलोचना की।

आतंकवाद पर कभी भी कोई सियासत देश में नहीं होती। आतंकवाद के मुद्दे पर देश को एकजुट होना चाहिए।
इस बीच कांगे्रस ने अपने प्रवक्ता शकील अहमद के बयान से दूरी बनाते हुए कहा कि आतंकवाद का राजनीतिकरण नहीं किया जाना चाहिए। पार्टी प्रवक्ता जनार्दन द्विवेदी ने विस्फोट की निन्दा की और कहा कि यह देश के लिए एक चुनौती है।


बम विस्फोट और आतंक से जुड़ी हुई कोई भी घटना ये एक राष्ट्रीय समस्या है और किसी हद तक अंतर्राष्ट्रीय समस्या भी है। आतंकवाद को हम उसी दृष्टि से देखते हैं। ये चिंता की बात है, दुख की बात है और पूरे देश के लिए एक चुनौती है उसे राजनीतिक लाभ हानि की दृष्टि से नहीं देखना चाहिए।
-------
बंगलौर में भारतीय जनता पार्टी के कार्यालय के नजदीक विस्फोट होने के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। दिल्ली पुलिस के अनुसार पूरे शहर में निगरानी की जा रही है। रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों, मैट्रो स्टेशनों, हवाई अड्डों, बाजारों और भीड़ भाड़ वाले स्थानों पर अतिरिक्त निगरानी की व्यवस्था की गई है।
-------
वर्ष १९९३ के मुंबई बम विस्फोट मामले में आज ग्यारह दोषियों ने विशेष टाडा अदालत के समक्ष समर्पण कर दिया। इससे पहले उच्चतम न्यायालय ने इनकी समर्पण करने की अवधि बढ़ाने की अपील खारिज कर दी थी।

विशेष टाडा अदालत के न्यायाधीश जी ए सानप ने इनको सेंट्रल मुंबई की आर्थर रोड केन्द्रीय जेल ले जाने का निर्देश दिया। बाद में इन्हें महाराष्ट्र की विभिन्न जेलों में स्थानांतरित किया जाएगा।

समर्पण करने वाले दोषियों में चार सिपाही और एक सीमा शुल्क विभाग का अधिकारी शामिल है। इसके अलावा अन्य लोग वे हैं, जिन्होंने आर डी एक्स और अन्य विस्फोटक सामग्री का इंतजाम किया था। इसी सामग्री से मुंबई में विस्फोट किया गया था।
-------
फिल्म अभिनेता संजय दत्त को न्यायालय ने ४२ महीने की शेष सजा काटने के लिए समर्पण के वास्ते और चार हफ्ते का समय दिया है। उन्हें मानवीय आधार पर यह राहत दी गई हैं। लेकिन न्यायालय ने स्पष्ट किया है कि यह समयसीमा आगे नहीं बढ़ाई जायेगी। संजय दत्त ने समर्पण के लिए छह महीने का समय मांगा था ताकि वे अपनी सात अधूरी फिल्में पूरी कर सकें। संजय दत्त के समर्पण की अवधि कल समाप्त हो रही थी।
-------
उच्चतम न्यायालय ने १६ दिसंबर के सामूहिक बलात्कार कांड का मुकदमा दिल्ली से बाहर स्थानांतरित करने का एक आरोपी का अनुरोध आज अस्वीकार कर दिया। लेकिन न्यायालय तिहाड़ जेल में इस आरोपी को कथित यातना दिये जाने के कारण अन्यत्र स्थानांतरित करने के उसके अनुरोध पर विचार के लिए तैयार हो गया है। आरोपी मुकेश का कहना है कि जेल में उसे यातना दी जा रही है और राजधानी में इस मुकदमे की निष्पक्ष सुनवाई संभव नहीं है।
-------
कर्नाटक में अगले महीने की पांच तारीख को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए दो हजार दो सौ ९५ उम्मीदवार मैदान में हैं। नामांकन पत्र भरने के अन्तिम दिन आज पांच सौ छियासी उम्मीदवारों ने नामांकन भरे। इनकी छंटनी कल की जायेगी। बीस अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकते हैं। 

कांग्रेस और बीजेपी दोनो पार्टियों ने सारे २२४ मत क्षेत्रो से उम्मीदवार खड़े किए हैं। येदियुरप्पा की पार्टी केजीपी द्वारा २१६ उम्मीदवार खड़े किए गए हैं और जेडीएस ने २२२ सीटों से चुनाव लड़ने का फैसला किया है। २० तारीख को नाम पत्र वापिस लेने के बाद पक्ष चित्रण मिलेगा। मुख्य चुनाव अधिकारी ने कहा है कि पुलिस रिपोर्ट के अनुसार बंगलौर में आज हुए बम विस्फोट और चुनाव से तालुक नहीं लगता। मगर उन्होंने कहा अगर अधिक बंदोबस्त की जरूरत हो तो उसे पूरा किया जाएगा। सुधीन्द्रा आकाशवाणी समाचार बंगलौर।

जिन मतदाताओं के पास इलेक्ट्रोनिक फोटो पहचान पत्र नहीं हैं, उनके लिए निर्वाचन आयोग ने वैकल्पिक दस्तावेजों की घोषणा की है।
-------
गृह मंत्री सुशील कुमार शिन्दे ने आज कोलकाता में पूर्वी क्षेत्रीय परिषद् की बीसवीं बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में चार पूर्वी राज्यों पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडीशा और झारखंड से जुड़ी समस्याओं पर चर्चा की गई। इसमें झारखंड के राज्यपाल सैयद अहमद, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, बिहार के जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी, ओडीशा के वित्तमंत्री प्रसन्ना आचार्य और चार पूर्वी राज्यों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

नई दिल्ली में हाल ही में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और वित्त मंत्री डॉक्टर अमित मित्रा के साथ हुई धक्का-मुक्की के बारे में गृहमंत्री पत्रकारों से कहा कि केन्द्र इसकी जांच करा रहा है। जांच समिति की अध्यक्षता गृह मंत्रालय में विशेष सचिव कर रहे हैं।
-------
ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री मारग्रेट थैचर का आज लंदन में पूरे सैनिक सम्मान के साथ अंतिम संस्कार कर दिया गया। उनका पार्थिव शरीर जलूस की शक्ल में सेंट पॉल कैथेड््रल ले जाया गया। जलूस में सुश्री थैचर के हजारों समर्थक शामिल हुए। सुश्री थैचर के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए १७० देशों से दो हजार से अधिक प्रतिष्ठित लोग लंदन पहुंचे। आयरन लेडी के नाम से मशहूर सुश्री थैचर को वेस्टमिंस्टर के महल में लगभग सौ सांसदों के अलावा संसद और प्रधानमंत्री कार्यालय के कर्मचारियों ने अंतिम श्रद्धांजलि दी। ८७ वर्षीय थैचर का इस महीने की आठ तारीख को निधन हो गया था।
-------
पूर्वोत्तर पाकिस्तान में छरसादा के सरधेड़ी क्षेत्र में एक आत्मघाती हमलावर ने आज अवामी नेशनल पार्टी के नेताओं को निशाना बनाकर हमला किया। याकतूत क्षेत्र में कल देर शाम अवामी नेशनल पार्टी के नेताओं की एक रैली के निकट आत्मघाती बम हमले में कम से कम १७ लोग मारे गए, जिनमें कुछ पुलिसकर्मी भी शामिल हैं। इस हमले में ५० अन्य लोग घायल हो गए। इस हमले की जिम्मेदारी आतंकवादी संगठन तालिबान ने ली है।
-------
अफगानिस्तान के विभिन्न प्रांतों में विद्रोहियों के खिलाफ अफगान सुरक्षा बलों और अंतर्राष्ट्रीय सेना के संयुकत अभियानों के दौरान पिछले २४ घंटों में ३८ विद्रोही मारे गये हैं और २० अन्य घायल हुए हैं। ये अभियान काबुल, कुनार, नंगरहार, लग़मान, बग़लान, कंधार, ज+ाबुल, ग़ज+नी, पक्तिया और निमरोज+ प्रांतों में चलाए गये और इस दौरान तीन विद्रोहियों को गिरफ्तार भी किया गया।
-------
भारत और ताजिकिस्तान आपसी व्यापार बढ़ाने के प्रयास कर रहे हैं। चार दिन की ताजिकिस्तान यात्रा से स्वदेश लौटते हुए उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी ने संवाददाताओं को बताया कि कुछ ऐसे विशिष्ट क्षेत्र हैं, जिनमें व्यापार बढ़ाया जा सकता है, लेकिन सम्पर्क बढ़ाने पर भी ध्यान देना होगा। हमारे संवाददाता ने विदेश मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि दोनों देश आवाजाही को आसान बनाने के लिए अफगानिस्तान में एक गलियारा बनाने पर भी सहमत हो गये हैं।

ताजिकिस्तान के चीन के साथ संबंधों के बारे में पूछे जाने पर श्री अंसारी ने कहा कि भारत की किसी के साथ कोई प्र्रतिस्पर्धा नहीं है। चीन सहित कई देश अपने-अपने तरीके से ताजिकिस्तान की मदद कर रहे हैं, जबकि भारत का अपना तरीका है, जिसमें क्षमता निर्माण और मानव संसाधन विकास पर विशेष ध्यान दिया जाता है।
-------
वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम ने विश्व के उभरते हुए बाजारों से कहा है कि अंतर्राष्ट्रीय निवेशकों को आश्वस्त करें कि उनकी पूंजी सुरक्षित हैं। अमरीका में बॉस्टन में हार्वर्ड विश्वविद्यालय के छात्रों और शिक्षकों को संबोधित करते हुए श्री चिदम्बरम ने कहा कि अगर विकसित देश संरक्षणवाद को बढ़ावा देते हैं और बचत को अपने ही तक सीमित रखते हैं तो यह बिलकुल गलत होगा। भारत में सीधे विदेशी निवेश की पुरजोर वकालत करते हुए उन्होंने कहा कि निवेश को सुरक्षित रखने की सबसे अच्छी गारंटी है-एक स्थिर तथा लोकतांत्रिक राजनीतिक ढांचा, और भारत के पास वह मौजूद है।
-------
आर्थिक जगत की खबरें --
बाम्बे स्टाक एक्सचेंज का सेंसेक्स १४ अंक गिरकर १८ हजार ७३१ पर बंद हुआ। नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफटी बिना किसी बदलाव के ५, ६८९ पर बंद हुआ। रूपया डॉलर के मुकाबले सात पैसे कमजोर हुआ और एक डालर की कीमत ५४ रूपये २१ पैसे दर्ज हुई। दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोने का मूल्य आज लगातार चौथे दिन गिरते हुए ९० रूपये कम होकर २० महीने के न्यूनतम स्तर २६ हजार ३५० रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ। चांदी ४२५ रुपये लुड़ककर ४५ हजार ७०० रुपये प्रति किलो पर आ गयी।

-------
देश का सर्वोच्च साहित्यिक सम्मान ज्ञानपीठ पुरस्कार वर्ष २०१२ के लिए वरिष्ठ तेलुगु लेखक डा. रावुरी भारद्वाज को दिया जायेगा। ज्ञानपीठ के निदेशक रवीन्द्र कालिया ने बताया कि प्रवर परिषद की बैठक में २०१२ के ४८वें ज्ञानपीठ पुरस्कार के लिए तेलुगु के वरिष्ठ लेखक डा. रावुरी भारद्वाज का चयन किया गया है।

श्री भारद्वाज को पुरस्कार के रूप में ग्यारह लाख रूपये की राशि और वाक्‌ देवी की प्रतिमा प्रदान की जायेगी। श्री भारद्वाज के तेलुगु में ३७ लघुकथा संग्रह, १७ उपन्यास, तीन निबंध संग्रह और ८ नाटक प्रकाशित हुए हैं। उनके अधिकांश रचनाकर्म का प्रमुख भारतीय भाषाओं और अंग्रेजी में अनुवाद हुआ है। इससे पहले श्री भारद्वाज को साहित्य अकादमी पुरस्कार और सोवियत लैंड नेहरू पुरस्कार सहित कई पुरस्कारों से नवाजा जा चुका है। आठवीं तक औपचारिक शिक्षा प्राप्त करने वाले रावुरी भारद्वाज को तीन विश्वविद्यालयों ने डॉक्टरेट की मानद उपाधी प्रदान की है। आकाशवाणी समाचार के लिए राजेन्द्र उपाध्याय।
-------
सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने आज प्रसारण के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए आकाशवाणी पुरस्कार प्रदान किये। सर्वश्रेष्ठ समाचार संपादक का पुरस्कार डी. सुप्रशांति देवी और सर्वश्रेष्ठ संवाददाता का पुरस्कार मणिकांत ठाकुर को दिया गया। विनयराज तिवारी को निडर तथा साहसिक संवाददाता और हैदराबाद एकांश को सर्वश्रेष्ठ क्षेत्रीय समाचार इकाई के रूप में पुरस्कृत किया गया। इसके अलावा नाटक, फीचर, विज्ञान कार्यक्रम और इंजीनियरिंग सेवाओं के लिए भी पुरस्कार प्रदान किये गये।
-------
भारत ने भूकम्प प्रभावित ईरान को हर संभव मदद की पेशकश की है। ईरान के राष्ट्रपति अहमदीनेजाद को भेजे शोक संदेश में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने जान माल की हानि पर दुख व्यक्त किया है। डॉ० सिंह ने कहा है कि भारत की संवेदनाएं ईरान के लोगों के साथ हैं। उन्होंने भरोसा जताया कि ईरानी सरकार के सहयोग से स्थानीय लोग जल्दी ही इस स्थिति से उबर जाएंगे।
-------
पी. कश्यप, पी. साई प्रणीत और पी. वी. सिंधू अपने-अपने मुकाबले जीतकर बैडमिंटन एशिया चैम्पियनशिप के दूसरे दौर में पहुंच गए हैं। महिला सिंगल्स में पी. वी. सिंधू ने हांगकांग टीज का चान को २१-१८, २१-१९ से हराकर दूसरे दौर में प्रवेश किया।
-------
आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग, आज अपने साप्ताहिक कार्यक्रम चर्चा का विषय है के अंतर्गत ''क्यों जरूरी है साइबर सामग्री पर नियंत्रण''विषय पर परिचर्चा प्रसारित करेगा। इसे रात साढ़े नौ बजे से सुना जा सकेगा।

No comments:

Post a Comment