Wednesday 17 April 2013


१७.०४.२०१३ 
दोपहर समाचार
१४१५

मुख्य समाचार : -
  • बंगलौर में कर्नाटक भाजपा कार्यालय के निकट बम विस्फोट में १६ लोग घायलं।
  • उच्चतम न्यायालय ने फिल्म अभिनेता संजय दत्त को समर्पण के लिए चार हफ्ते का और समय दिया।
  • भारत ने ऊर्जा दक्षता बढ़ाने और किफायती स्वच्छ ऊर्जा सुनिश्चित करने के लिए व्यवहारिक समाधान निकालने को कहा।
  • संयुक्त राष्ट्र ने सभी देशों से जलवायु परिवर्तन के असर को कम करने और विश्व में स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम करने को कहा।
  • सेंसेक्स में मामूली उतार-चढ़ाव।
--- 
बंगलौर में कर्नाटक भाजपा कार्यालय के निकट एक जबरदस्त बम विस्फोट में आठ पुलिसकर्मियों सहित १६ लोग घायल हो गए हैं। यह घटना आज दिन में १० बजकर २० मिनट के आसपास हुई। बंगलौर के पुलिस आयुक्त राघवेन्द्र ओराडकर ने बताया कि यह कहना जल्दबाजी होगी कि यह आतंकवादी हमला है या नहीं। इस बारे में जांच शुरू हो चुकी है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि पुलिस महानिदेशक ने इस बात की पुष्टि की है कि धमाके में विस्फोटकों का इस्तेमाल किया गया। संदेह है कि वाहनों के बीच पार्क की गई मोटरसाइकिल में विस्फोट करने के लिए टाइमर का इस्तेमाल किया गया।

बम विस्फोट की वजह से करीब खड़े लोगों और गाड़ियों को भारी नुकसान पहुंचा है। घायल हुए लोगों को के० सी० जनरल अस्पताल में भर्ती किया गया है और कहा जा रहा है कि वे सब खतरे से बाहर हैं। बम विस्फोट हुए स्थल के समीप पेड़ ने विस्फोट का सबसे ज्यादा इम्पैक्ट झेला है। पास के घरों को भी नुकसान पहुंचा है। प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा है कि विस्फोट की आवाज दूर-दूर तक सुनाई दी। विस्फोट स्थल पर बम निष्क्रिय दल छानबीन कर रहे हैं। डी जी पी जांच ने बताया कि यह पता लगाया जा रहा है कि विस्फोट में किस बारूद का प्रयोग किया गया था। सुधीन्द्रा आकाशवाणी समाचार बंगलौर। 
--- 
केन्द्र सरकार ने बंगलौर में विस्फोट के बाद लोगों से शांति बनाये रखने की अपील की है। गृह राज्यमंत्री आर पी एन सिंह ने कहा है कि सरकार इस मामले में राज्य सरकार को सभी प्रकार की मदद देगी। उन्होंने लोगों से कहा है कि वे किसी प्रकार की अफवाहों पर ध्यान न दें। श्री सिंह ने कहा कि पुलिस अधिकारियों के साथ विशेषज्ञों का दल विस्फोट स्थल पर जांच के लिए मौजूद है। 

एन आई टीम वहां ऑलरेडी उपस्थित है और कर्नाटक पुलिस को जो भी एमेचेज.से जरूरत चाहिए होगी वो एन आई टीम की होगी या किसी के लिए, हम सब कुछ मुहैया कराने के लिए तैयार रहेंगे। 
--- 
इस बीच राज्य में विधानसभा चुनाव के लिए पर्चे भरने का आज आखिरी दिन है। अब तक दो हजार से ज्यादा पर्चे भरे जा चुके हैं। पर्चों की जांच कल की जाएगी। २० अप्रैल तक नाम वापस लिये जा सकेंगे। मतदान पांच मई को होगा। 
--- 
मध्यप्रदेश में जनजाति कल्याण मंत्री विजय शाह ने आज अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने महिलाओं के प्रति अपनी आपत्तिजनक टिप्पणियों पर उठे विवाद के कारण ऐसा किया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने श्री विजय शाह का त्यागपत्र स्वीकार करके उसे राज्यपाल राम नरेश यादव को भेज दिया है। 

सत्तारूढ़ भाजपा को विजय शाह द्वारा पिछले दिनों झाबुआ में एक कार्यक्रम के दौरान महिलाओं को लेकर की गई टिप्पणियों से लज्जाजनक स्थिति का सामना करना पड़ा। प्रदेश कांग्रेस ने श्री शाह की टिप्पणियों पर सख्त एतराज+ जताते हुए राज्यव्यापी आन्दोलन की चेतावनी दी थी। राज्य महिला आयोग ने भी घटना का संज्ञान लेते हुए श्री शाह की टिप्पणियों की वीडियो सीडी तलब की है। बयान के बढ़ते विरोध के चलते मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को श्री शाह का इस चुनावी वर्ष में इस्तीफा लेने को बाध्य होना पड़ा। शारिक नूर आकाशवाणी समाचार भोपाल। 
--- 
उच्चतम न्यायालय ने फिल्म अभिनेता संजय दत्त को १९९३ के मुम्बई बम विस्फोट मामले में ४२ महीने की शेष सजा काटने के लिए समर्पण के वास्ते और चार हफ्ते का समय दिया है। उन्हें मानवीय आधार पर यह राहत दी गई हैं। लेकिन न्यायालय ने स्पष्ट किया है कि यह समयसीमा आगे नहीं बढ़ाई जायेगी। संजय दत्त ने समर्पण के लिए छह महीने का समय मांगा था ताकि वे अपनी सात अधूरी फिल्में पूरी कर सकें जिनमें निर्माताओं की दो अरब ७८ करोड़ रूपये से अधिक की राशि लगी है। संजय दत्त के समर्पण की अवधि कल समाप्त हो रही थी। 
---
भारत ने ऊर्जा कुशलता को बढ़ावा देने और स्वच्छ ऊर्जा को बाजार की दृष्टि से व्यावहारिक बनाने के लिए ऐसे समाधान की आवश्यकता बताई है जिन्हें आसानी से अपनाया जा सके। आज नई दिल्ली में चौथे स्वच्छ ऊर्जा मंत्री स्तरीय सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री डाक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि दुनिया की अर्थव्यवस्था को स्वच्छ ऊर्जा पर आधारित करने की तरफ तेजी से बढ़ने के लिए ऐसे समाधान आवश्यक हैं। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में विचार विमर्श की धीमी प्रगति को दुर्भाग्यपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि भारी मात्रा में ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन के लिए औद्योगिक देश जिम्मेदार हैं। डाक्टर मनमोहन सिंह ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में सभी को स्वीकार्य हल ढूंढने की दिशा में काम करने का अनुरोध किया। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के पास वैकल्पिक ऊर्जा की जबरदस्त क्षमता है। उन्होंने दुनिया के निवेशकों को भारत में सौर ऊर्जा उत्पादन इकाईयां लगाने को आमंत्रित किया। 

हम सर्वश्रेष्ठ तकनीक का इस्तेमाल सुनिश्चित करना चाहते हैं और जरूरी उपकरणों का निर्माण स्वदेश में ही करने को बढ़ावा देने के इच्छुक हैं। भारत, ऐसे उपकरणों का निर्माण करने के लिए बहुत अच्छा बाजार है। इसलिए हम चाहते हैं कि दुनियाभर से निर्माता यहां पर उत्पादन सुविधाएं स्थापित करें।

डॉक्टर सिंह ने कहा कि भारत सौर ऊर्जा में अनुसंधान और विकास के लिए २०१५ तक राष्ट्रीय सौर ऊर्जा संस्थान स्थापित करेगा। उन्होंने कहा कि भारत स्वच्छ ऊर्जा प्रयासों के लिए पूरी सक्रियता से काम कर रहा है और १२वीं पंचवर्षीय योजना में देश के लिए कम कार्बन उत्सर्जन की नीति को शामिल किया गया है। देश में जवाहर लाल नेहरु राष्ट्रीय सौर ऊर्जा मिशन के तहत २२ हजार मेगावाट सौर ऊर्जा की क्षमता प्राप्त करने का लक्ष्य है। 

हमने जवाहर लाल नेहरु राष्ट्रीय सौर ऊर्जा मिशन की शुरूआत की है। इसके तहत २०२२ तक २२ हजार मेगावाट सौर ऊर्जा की क्षमता प्राप्त करने का लक्ष्य है। इसमें १५ हजार मेगावाट सौर ऊर्जा क्षमता पहले ही स्थापित कर ली गयी है और २०१७ तक दस हजार मेगावाट क्षमता और प्राप्त कर ली जायेगी। 
--- 
संयुक्त राष्ट्र ने सभी देशों से जलवायु परिवर्तन के असर को कम करने के लिए काम करने और विश्व में स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए तुरन्त कदम उठाने को कहा है। नई दिल्ली में जारी स्वच्छ ऊर्जा मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने सरकारों और निजी क्षेत्र से कहा कि ग्रीन हाऊस गैसों के असर से पर्यावरण को बचाने की दिशा में मिलकर काम करें ताकि भावी पीढ़ियों को इसके दुष्प्रभावों की कीमत न चुकानी पड़े।
--- 
उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी ने कहा है कि भारत, ताजिकिस्तान के साथ सभी क्षेत्रों विशेष रूप से मानव संसाधन विकास के क्षेत्र में सहयोग के लिए वचनबद्ध है। आज सुबह तजिकिस्तान के एक तकनीकी विश्वविद्यालय के शिक्षकों और छात्रों को संबोधित करते हुए श्री अंसारी ने विश्वविद्यालय में सुपर कम्प्यूटर के साथ सूचना टेक्नोलॉजी का केन्द्र स्थापित करने में सहयोग देने के भारत के फैसले की घोषणा की है। उन्होंने कहा है कि इस केन्द्र से तजिकिस्तान के युवाओं के बीच सूचना प्रौद्योगिकी का विकास करने में सहायता मिलेगी।  श्री अंसारी तजिकिस्तान की तीन दिन की यात्रा के बाद आज स्वदेश लौट रहे हैं। 
---
अमरीका में बॉस्टन में कल के दो बम विस्फोटों की जांच कर रही पुलिस को नाइलॉन के टुकड़े मिले हैं। पुलिस का कहना है कि ये टुकडे उस थैले के हो सकते है जिसका इस्तेमाल बमों को छुपाने के लिए किया गया। बॉस्टन मैराथन की फिनिशिंग लाइन के नजदीक हुए इन विस्फोटों में तीन लोग मारे गये थे और १७० से अधिक घायल हुए। जांचकर्ताओं ने कहा है कि उन्हें अभी इन विस्फोटों के इरादे का पता नही चला है और न ही किसी संदिग्ध की पहचान हुई है। इन विस्फोटों की अभी तक किसी ने जिम्मेदारी का दावा नही किया है। 
---
पाकिस्तान में अफगानिस्तान सीमा के निकट जनजातीय इलाके में आज सुबह हुए अमरीकी ड्रोन हमले में पांच लोग मारे गए और सात घायल हो गए। खबरों में कहा गया है कि दक्षिणी वजीरिस्तान के बाबर घर इलाके में एक रिहायशी परिसर पर ये हमले किये गये। हमले में परिसर पूरी तरह तबाह हो गया है। मीडिया की खबरों में कहा गया है कि प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन- तहरीके तालिबान-पाकिस्तान के सदस्य इस परिसर का उपयोग कर रहे थे। 
---
नेपाल में संयुक्त संघर्ष समिति के बंद के कारण आज दूसरे दिन भी पांच पश्चिमी तराई वाले जिलों में जनजीवन प्रभावित है। इस संयुक्त संघर्ष समिति में थारु समुदाय से जुड़े उन्नीस संगठन शामिल हैं। आज तड़के से ही डांग, बांके, बर्दिया, कैलाली और कंचनपुर जिलों में बाजार, शिक्षा संस्थान और व्यापारिक संस्थान बंद हैं और वाहन नही चल रहे हैं। काठमांडू में एक घर में नौकरानी के रूप में काम कर रही बारह वर्ष की बालिका की मौत के जिम्मेदार लोगों को पकड़ने और मामले की जांच की मांग को लेकर दो दिन का बंद किया गया है। 
--- 
बम्बई शेयर बाजार में मामूल उतार चढ़ाव जारी है। शुरूआती कारोबार में बाजार अस्सी अंक की बढ़त के साथ १८ हजार ८२५ पर खुला। अब से कुछ देर पहले यह ५१ अंकों की बढ़त के साथ १८ हजार ७९५ पर था। 

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी तीस अंक की बढ़त के साथ पांच हजार ७१० पर खुला। अब से कुछ देर पहले ये १९ अंक की वृद्धि के साथ ५ हजार ७०८ पर आ गया।

अंतर बैंक विदेशी मुद्राबाजार में आज शुरूआती कारोबार में रूपया डॉलर के मुकाबले २४ पैसे मजबूत हुआ और एक डॉलर की कीमत ५३ रूपये नब्बे पैसे हो गई। लेकिन बाद में इसमें १० पैसे की गिरावट आई और एक डॉलर की कीमत ५४ रूपये हो गई।
---
अमेरिका में औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े उम्मीद से बेहतर रहने के बाद आज एशियाई बाजारों में तेल के दामों में वृद्धि हुई। न्यूयार्क के मई की डिलिवरी वाले लाइट स्वीट क्रूड के दामों में सोलह सेंट की वृद्धि हुई और यह ८८ सेंट प्रति बैरल हो गया। ब्रेंट नार्थ सी तेल के दाम बढ़कर एक बार फिर सौ डालर प्रति बैरल से अधिक हो गये। 
---
वित्तमंत्री पी० चिदम्बरम ने कहा है कि आने वाले वर्षों में भारत और चीन विश्व अर्थव्यवस्था की अगुवाई करेंगे। वे कल अमरीका में हारवर्ड विश्वविद्यालय में पूर्व का उदय, विश्व अर्थव्यवस्था के लिए आशय विषय पर विद्यार्थियों और शिक्षकों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि २०१३ और २०१४ के बीच चीन आठ से साढे आठ प्रतिशत और भारत छह दशमलव एक प्रतिशत से छह दशमलव सात प्रतिशत की वृद्धि दर के साथ विश्व अर्थव्यवस्था को आगे ले जाना जारी रखेंगे। 
---
चार पूर्वी राज्यों के प्रमुख मुद्दों पर विचार के लिए पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की २०वीं बैठक आज दोपहर बाद कोलकाता में शुरू हुई। केन्द्रीय गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे इसकी अध्यक्षता कर रहे हैं। बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बैनर्जी, झारखंड के राज्यपाल सैय्‌यद अहमद, बिहार के जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी, ओड़िशा के वित्तमंत्री प्रसन्नाचार्य और चारों राज्यों के वरिष्ठ अधिकारी हिस्सा ले रहे हैं। 
--- 
आकाशवाणी के जिला समाचार संवाददाताओं का आज बैंगलोर में सम्मेलन हो रहा है। इसे संबोधित करते हुए अपर महानिदेशक समाचार वीना जैन ने कहा कि संवाददाताओं को संतुलित , प्रमाणिक और विश्वसनीय समाचार प्रसारण की परंपरा बनाये रखनी चाहिए। इस सम्मेलन का आयोजन कर्नाटक में विधानसभा चुनाव से एकदम पहले हो रहा है, इसलिए उन्होंने संवाददाताओं से समाचार देते समय तथ्यों को पूरी तरह से जांचने, परखने और तेजी से समाचार देने को कहा। 
---
आज विश्व हीमोफीलिया दिवस है। ये दिन इस रोग और खून बहने संबंधी अन्य बीमारियों के प्रति जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से मनाया जाता है। इस समय दुनियाभर में ५० हजार से ज्यादा लोग इस रोग से पीड़ित हैं। 
हीमोफीलिया से ग्रस्त व्यक्ति की संतान जन्म से ही इस बीमारी से पीड़ित हो जाती है और उनकी आगे की पीढ़ियों में भी इस रोग के बने रहने की काफी संभावना रहती है। इस बीमारी का फिलहाल इलाज नहीं है, हालांकि सतर्कता से इसे नियंत्रित किया जा सकता है।
--- 
पंजाब का दो सप्ताह का दौरा कर रही साइंस एक्सप्रेस बायो-डायवरसिटी स्पेशल रेलगाड़ी आज पटियाला से जालंधर सिटी रेलवे स्टेशन पहुंची। विज्ञान और टेक्नोलॉजी विभाग तथा पर्यावरण और वन मंत्रालय के सहयोग से तैयार ये रेलगाड़ी २० अप्रैल तक जालंधर में रहेगी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि सोलह डिब्बो वाली इस रेलगाड़ी में अति आधुनिक प्रदर्शनी लगाई गयी है। इसका उद्देश्य आम लोगों में विशेष रूप से छात्रों में जैव विविधता के बारे में जागरुकता पैदा करना है। जलवायु परिवर्तन और इससे संबंधित अन्य मामलों की भी इसमें जानकारी दी गयी है। एक डिब्बे में बच्चों के लिए विशेष प्रदर्शनी लगाई गयी है जिसमें मनोरंजन गतिविधियां, खेल तथा विज्ञान, गणित और पर्यावरण से संबंधित पजल शामिल किये गये हैं।

No comments:

Post a Comment