Friday 5 April 2013


०५ अप्रैल, २०१३
समाचार प्रभात
०८००
मुख्य समाचार :
  • मंत्रिमंडल ने चीनी को नियंत्रण मुक्त करने की मंजूरी दी। मौजूदा सब्सिडी २७ अरब से बढ़कर ५३ अरब रुपये हो जायेगी।
  • प्रधानमंत्री, प्रत्यक्ष लाभ अंतरण कार्यक्रम की प्रगति की समीक्षा करेंगे। जुलाई से ७८ और जिलों में यह योजना लागू होने की उम्मीद।
  • राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने अबू जुंदाल पर आरोप पत्र दाखिल किया। पाकिस्तान स्थित आतंकी गुट लश्कर-ए-तैय्‌यबा के लिए भर्ती करने का आरोप।
  • महाराष्ट्र के ठाणे जिले में इमारत गिरने से मृतकों की संख्या बढ़कर २६ हुई।
  • संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने कहा - कोरियाई प्रायद्वीप में संकट के गंभीर परिणाम होंगे। उत्तर कोरिया को नजरिया बदलने की नसीहत दी।
  • और आई पी एल ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट टूर्नामेंट में रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर ने मुंबई इंडियंस को दो रन से हराया।

-------
मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने चीनी को नियंत्रण मुक्त करने का फैसला किया है। नई दिल्ली में समिति की बैठक के बाद खाद्य मंत्री के.वी. थॉमस ने बताया कि चीनी मिलों पर लेवी लगाने और चीनी जारी करने की नियंत्रित व्यवस्था समाप्त कर दी गई है। श्री थॉमस ने कहा कि नियंत्रण हटाने के बाद सब्सिडी का बोझ मौजूदा २७ अरब रूपये से बढ़कर ५३ अरब रूपये हो जाएगा। 

वर्तमान सार्वजनिक प्रणाली के तहत सभी राज्यों को पहले की तरह ही चीनी मिलती रहेगी। राज्य अब पारदर्शी तरीके से चीनी खरीदने को स्वतंत्र होंगे।

सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने कहा कि इस फैसले से आम आदमी पर कोई असर नहीं पड़ेगा। 

जो निर्णय लिया गया है उससे एक बात साफ है कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली में जो चीनी मुहैया करवाई जाती है उसके दाम में बिल्कुल भी कोई बढ़ोत्तरी नहीं होगी।
-------
सरकार के महत्वाकांक्षी प्रत्यक्ष लाभ अंतरण-डीबीटी कार्यक्रम को जुलाई से ७८ अन्य जिलों में भी लागू किए जाने की संभावना है। इसके साथ ही यह कार्यक्रम देश के पांचवें हिस्से यानी १२० जिलों में लागू हो जायेगा। वृद्धों, विधवाओं तथा निशक्त जनों से संबंधित तीन पेंशन योजनाओं को भी जुलाई से इस कार्यक्रम के तहत लाया जाएगा। 
प्रधानमंत्री आज इस कार्यक्रम की दिशा में हुई प्रगति की समीक्षा करेंगे। यह कार्यक्रम इस साल पहली जनवरी से शुरू किया गया था। इसके तहत सब्सिडी सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में भेजी जाती है। पहले २६ योजनाओं के लिए ४३ जिलों में यह कार्यक्रम लागू किया गया। प्रधानमंत्री कार्यालय की विज्ञप्ति में कहा गया है कि आज डीबीटी कार्यक्रम से संबधित एक बैठक में आंकड़ों के डिजिटीकरण, बैंक खाते खोलने, आधार में नामांकन तथा आधार नम्बरों का डाटाबेस तैयार करने की दिशा में हुई प्रगति की भी समीक्षा की जाएगी। 
-------
चुनाव आयोग ने कर्नाटक में विधानसभा चुनावों के दौरान किसी भी तरह के चुनावी पूर्वानुमान यानि एक्जि+ट पोल के प्रकाशन और प्रसारण पर प्रतिबंध लगा दिया है। चुनाव आयोग ने पांच मई को होने वाले चुनाव से ४८ घंटे पहले के समय के दौरान इलेक्ट्रानिक मीडिया में किसी भी तरह की चुनावी सामग्री के प्रदर्शन पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। इसमें किसी भी तरह के ओपिनियन पोल या चुनावी सर्वेक्षण शामिल हैं। 
कर्नाटक में २२४ सदस्यों वाली विधानसभा को चुनने के लिये पांच मई को चुनाव हो रहे हैं और वोटों की गिनती आठ मई को होगी। वर्तमान कर्नाटक विधानसभा का कार्यकाल तीन जून को समाप्त हो रहा है। 
-------
ओडिशा विधानसभा ने, केन्द्र से ओडिशा को विशेष राज्य का दर्जा देने का अनुरोध करने से संबन्धित प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित कर दिया है। इसमें केन्द्र से ओडिशा के विकास के लिए अतिरिक्त अनुदान और वित्तीय लाभ उपलब्ध कराने का अनुरोध किया गया है। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कल विधानसभा में इस आशय का प्रस्ताव पेश किया था। इस प्रस्ताव को मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस सहित सभी राजनीतिक दलों ने समर्थन दिया। सात घंटे की बहस के बाद यह प्रस्ताव पारित कर दिया गया। 
-------
सीबीआई ने उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजाभैया को एक हफ्ते के अन्दर पेश होने का नोटिस भेजा है। पिछले महीने कुंडा में पुलिस उपाधीक्षक जिया-उल-हक सहित तीन व्यक्तियों की हत्या के सिलसिले में पूछताछ के लिए उन्हें तलब किया गया है। कुंडा सर्कल के चार थाना प्रभारियों सहित कई पुलिसकर्मियों को हटा दिया गया है। सीबीआई के अनुसार ये सभी जांच को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे थे। 
-------
दिल्ली की एक अदालत ने १९८४ के सिख विरोधी दंगों के एक पीड़ित की याचिका पर अपना फैसला १० अपै्रल तक सुरक्षित रखा है। इस याचिका में तीन व्यक्तियों की हत्या के मामले की सी बी आई जांच कराने की मांग की गई है। एजेंसी ने इस मामले में कांग्रेस के जगदीश टाइटलर को बेकसूर बताया है। सीबीआई ने सबूतों के अभाव में टाइटलर को क्लीन चिट दी थी। 
इस बीच, दिल्ली के एक अन्य अदालत ने १९८४ के सिख विरोधी दंगों के एक मामले में अपना फैसला सुरक्षित रख लिया। इस मामले में कांग्रेस के एक अन्य नेता सज्जन कुमार और पांच अन्य व्यक्ति आरोपी हैं।
-------
राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने प्रतिबंधित लश्करे तैयबा के संदिग्ध आतंकवादी और मुम्बई हमलों की साजिश में लिप्त सैयद ज+बीउद्दीन अंसारी उर्फ अबु जुंदाल के नाम पटियाला हाउस अदालत में आरोप-पत्र दाखिल किया है। एजेंसी ने अबु जुंदाल पर पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन लश्करे तैयबा के लिये भर्ती करने का आरोप लगाया है। 
आरोप पत्र में कहा गया है कि जुंदाल ने महाराष्ट्र में आतंकवाद के मामलों में आरोपियों का उत्साह बढ़ाने के लिये पैसा भेजने की भी कोशिश की। जुंदाल को जून में सउदी अरब से लाया गया था। 
-------
मुम्बई के ठाणे जिले में गिरी इमारत के कारण मृतकों की संख्या २६ हो गई है। इस हादसे में ६५ लोग घायल हो गये हैं। ठाणे के महापे रोड के शिल्पहाट के समीप यह नवनिर्मित इमारत कल शाम ढह गई। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि ठाणे नगर निगम के अग्निशमन अधिकारी राहत और बचाव कार्यो में जुटे हुए हैं।

थाणे के शिल्पहाटा इलाके में कल हुई इमारत दुर्घटना में ज+ख्मी ६५ लोगों को नज+दीकी अस्पतालों में भर्ती किया गया है। उनमें से २० लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है। थाणे नगर निगम के दमकल कर्मचारी और पुलिस कर्मचारी पिछले १२ से १३ घंटों से बचाव व राहत कार्यों में जुटे हुए हैं। मलबा हटाने के लिए क्रेन की मदद भी ली जा रही है। दुर्घटनाग्रस्त सात मंजि+ली इमारत का निर्माण महज+ चार महीनों में अवैध रूप से किया गया था और दुर्घटना का यही कारण बताया जा रहा है। इस अवैध इमारत का बिल्डर फरार है और पुलिस उसे ढूंढ़ने में लगी हुई है। अभिषेक कुमार, आकाशवाणी समाचार, मुम्बई।
-------
महाराष्ट्र के मराठवाडा क्षेत्र के सभी आठ जिलों में पेयजल की समस्या गंभीर होती जा रही है। पिछले मानसून में इस क्षेत्र में वार्षिक औसत के पचास से भी कम प्रतिशत बारिश हुई। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि कम बारिश के कारण क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों के जलाशयों में पानी का भंडारण भी अपेक्षाकृत बहुत ही कम हुआ।

मराठवाडा क्षेत्र की पेयजल समस्या हल करने के लिए राज्य सरकार ने यहां के सभी जलाशयों में उपलब्ध पानी केवल पीने के लिए आरक्षित किया है। इस क्षेत्र के पेयजल की गंभीर समस्या से जूझ रहे एक हजार ९३वें गांवों और ५६४ बस्तियों में एक हजार तीन सौ सत्तासी टैंकर द्वारा पेयजल की आपूर्ति की जा रही है। इस तरह क्षेत्र के २५ लाख से अधिक लोगों को पीने का पानी उपलब्ध हो रहा है।क्षेत्र के आठ में से औरंगाबाद, जालना, बीड और उस्मानाबाद इन चार जिलों में अन्य जिलों की अपेक्षा पानी की समस्या ने और गंभीर रूप धारण किया है। रमेश जायभाये अकाशवाणी समाचार, औरंगाबाद।
-------
केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड-सीबीएसई ने परीक्षा की वजह से तनाव के शिकार १०वीं और १२वीं के छात्रों को मनोवैज्ञानिक परामर्श दिलाने के लिए हेल्पलाइन शुरू की है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय की विज्ञप्ति में कहा गया है कि परामर्श की सुविधा देशभर में निःशुल्क उपलब्ध है। छात्र टोलफ्री नम्बर १ ८ ० ० १ १ ८ ० ० ४ डायल कर सकते हैं। 
-------
आज देशभर में बाबू जगजीवन राम की जयंती समता दिवस के रूप में मनाई जा रही है। इस अवसर पर अनेक कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। ये समता दिवस समाज के सभी वर्गों के बीच समरसता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। 
-------
संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने कहा है कि उत्तर कोरिया की परमाणु धमकियां कोई खेल नहीं है। उन्होंने मैड्रिड में कहा कि वो कोरियाई प्रायद्वीप में अवांछित तनाव से बहुत चिन्तित हैं जिसके बहुत गंभीर परिणाम होंगे। उन्होंने उत्तर कोरिया को नजरिया बदलने की नसीहत दी। 
उधर, उत्तर कोरिया ने अमरीका के खिलाफ परमाणु युद्ध की धमकी को दोहराया है। लेकिन अमरीका ने इन धमकियों को अफसोसनाक बताया। अमरीका इनसे निपटने के लिए सभी जरूरी एहतियाती कदम उठा रहा है। 
-------
ईरान के परमाणु मसले पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्य देशों और जर्मनी की ईरान के साथ आज कजाकिस्तान के अलमाटी शहर में वार्ता हो रही है। दोनों पक्षों के बीच पिछले साल बातचीत के चार दौर हुए थे और इस साल फरवरी में भी अलमाटी में वार्ता हुई थी लेकिन इसका कोई नतीजा नहीं निकल सका था। 

अलमाटी में फरवरी में पहले दौर की परमाणु वार्ता के दौरान छह प्रमुख देशों ने ईरान के सामने प्रस्ताव रखा था कि सोना सहित अन्य महंगे धातुओं के व्यापार पर प्रतिबंध को कम करने और ईरान के पेट्रो कैमिकल उत्पादों के व्यापार पर से प्रतिबंध हटाने का इरादा है बशर्ते ईरान अपने फोटो सैनिक ठिकाने पर यूरेनियम संवर्धन का काम २० फीसदी से नीचे रोक दे। ईरान का कहना है कि वह यूरेनियम संवर्धन के अधिकार को नहीं छोड़ेगा और इसका इस्तेमाल चिकित्सा के लिए ज+रूरी रेडियो आइसोटोप्स बनाने में हो रहा है। पश्चिमी देशों का मानना है कि यूरेनियम संवर्धन को २० फीसदी करना इस काम के लिए ज+रूरत से ज्+यादा है। उनका आरोप है कि ईरान परमाणु हथियार बनाने में जुटा है। अतुल तिवारी, आकाशवाणी समाचार, दुबई।
-------
गरीबी उन्मूलन के बारे में दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन - सार्क की तीसरी मंत्रीस्तरीय बैठक का उद्घाटन आज नेपाल में अंतरिम निर्वाचन परिषद के अध्यक्ष खिल राज रेग्मी करेंगे। पांच वर्ष बाद हो रही इस बैठक में सदस्य देशों के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं।
-------
आईपीएल ट्वेन्टी-ट्वेन्टी क्रिकेट टूर्नामेंट में हैदराबाद में आज रात आठ बजे सनराइजर्स हैदराबाद का मुकाबला पुणे वारियर्स से होगा। कल रात बैंगलोर में मेजबान रॉयल चैलेन्जर्स बंगलौर ने मुम्बई इंडियन्स को दो रन से हरा दिया।
-------
समाचार पत्रों से 
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा कल उद्योगपतियों को संबोधित करते हुए खुलकर राजनीति और देश के विकास पर अपना दृष्टिकोण रखे जाने को हिन्दुस्तान और राष्ट्रीय सहारा ने प्रमुखता दी है। बकौल जनसत्ता आम लोगों तक पहुंचे विकास का लाभ, सांप्रदायिकता तरक्की की राह में बाधा। दैनिक भास्कर की सुर्खी है- उद्योग जगत फिदा, भाजपा को छोड़ राजनीतिक दल भी खुश। 
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा मृत्युदंड की सात दया याचिकाओं का निपटारा करते हुए पांच मामलों में दया की अपील ठुकरा देने जबकि दो मामलों में मौत की सजा को आजीवन कारावास में बदल दिए जाने को दैनिक ट्रिब्यून ने अपनी पहली खबर बनाया है। हरिभूमि की सुर्खी है- फांसी की उलटी गिनती शुरू। पंजाब केसरी ने भी इस समाचार को वरीयता दी है। 
मुंबई तट पर दुबई से आ रहे सैटेलाइट फोन युक्त जहाज को पकड़े जाने का समाचार नेशनल दुनिया ने सचित्र प्रकाशित किया है। इसी समाचार को राष्ट्रीय सहारा ने मुखपृष्ठ पर दिया है। 
राजधानी में १५ करोड़ की नशीली दवाइयां जब्त, इस मामले में दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने पांच लोगों को किया गिरफ्तार अमर उजाला की बड़ी खबर है। 
दैनिक भास्कर के बॉटम स्प्रेड में छपी सुर्खी है- विजेंदर की मुश्किलें कम होने के आसार नहीं, हेरोइन की तस्करी में गिरफ्तार उनके साथी बॉक्सर राम सिंह ने पूछताछ में बताया, विजेंदर के मॉडलिंग शो में लाता था हेरोइन तस्करों को। इसी खबर को वीर अर्जुन ने भी महत्व दिया है। 
दैनिक जागरण के पहले पृष्ठ पर छपी ये खबर भी ध्यान खींचती है -कालेधन के लाखों खातों का भंडाफोड़। टैक्स चोरो की सूची में ६१२ भारतीयों के भी नाम। वाशिंगटन स्थित खोजी पत्रकारों के एक अंतरराष्ट्रीय समूह ने तैयार की ये रिपोर्ट। 
नवभारत टाइम्स के देश-विदेश पन्ने पर छपा समाचार है- मणिपुर में आईएएस अफसर की सोशल नेटवर्किंग। फेसबुक पर आपसी भागीदारी से जुटाए चालीस लाख रुपए और एक दो नहीं पूरे सौ किलोमीटर बनकर तैयार हो गई सड़क जिससे मणिपुर के तौसेम के बाशिंदों की जिंदगी ही बदल डाली है

No comments:

Post a Comment