Thursday 25 April 2013


२४.०४.१३
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार :-
  • प्रधानमंत्री ने राज्यों से पंचायती राज प्रणाली के तहत सत्ता का विकेन्द्रीकरण सुनिश्चित करने को कहा।
  • सीबीआई ने उत्तर प्रदेश के कुंडा के पुलिस उपाधीक्षक जिया-उल-हक की हत्या के मामले में सात और लोगों को गिरफ्तार किया।
  • चिटफंड घोटाले के अभियुक्त सुदीप्तो सेन और दो अन्य को ट्रांजिट रिमांड पर कश्मीर से कोलकाता ले जाया गया।
  • जेट एयरवेज अबुधाबी की कंपनी एतिहाद को अपने २४ प्रतिशत शेयर बेचेगी।
  • हिन्दी फिल्मों की जानी-मानी गायिका शमशाद बेगम का निधन।
  • अफगानिस्तान में आए भूकंप में सात लोगों की मौत और कई घायल।
------
प्रधानमंत्री ने राज्यों से कहा है कि वे पंचायतीराज प्रणाली के अन्तर्गत सत्ता का विकेन्द्रीकरण सुनिश्चित करें। आज नई दिल्ली में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर आयोजित समारोह में डा० मनमोहन सिंह ने कहा कि निर्वाचित प्रतिनिधियों को अपने अधिकारों और दायित्वों का सही अर्थ समझना चाहिए।

ये ख्याल रखना होगा कि पंचायती राज का मकसद डी-सैंट्रलाइजेशन है। जिसमें लोगों को खुद शासन की व्यवस्था चलाने का असली हक मिल पायेगा। इसके लिए हमें सही मायनों में शक्तियां और जिम्मेदारियां निर्वाचित प्रतिनिधियों को देनी होंगी।

डा० मनमोहन सिंह ने कहा कि पंचायती राज सिर्फ एक नारा नहीं बल्कि हमारे जीवन की वास्तविकता बनना चाहिए।

केन्द्र और राज्य सरकार के नौकरशाहों द्वारा निर्वाचित स्थानीय निकायों को सत्ता के अधिकार सौंपे जाने में आनाकानी को देखते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इसके लिए मानसिकता में बदलाव की तत्काल आवश्यकता है।

डा. सिंह ने आश्वासन दिया कि सरकार राज्यों को हरसंभव सहायता प्रदान करेगी ताकि विकेन्द्रीकरण की प्रक्रिया को और अधिक समावेशी और स्थिर बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि पंचायतों में स्थानीय लोगों की भागीदारी में बढ़ोत्तरी हुई है। पंचायतों को मजबूत करने से लोगों को राजनीति के बारे में अधिक जागरूक बनाने में मदद मिली है। डा० मनमोहन सिंह ने कहा कि पन्द्रह राज्यों ने पंचायतों में महिलाओं के लिए पचास प्रतिशत सीटें आरक्षित की हैं। इससे दस लाख से अधिक महिलायें स्थानीय निकायों के लिए चुनी गई हैं। प्रधानमंत्री ने बताया कि १२वीं पंचवर्षीय योजना में सरकार ने पंचायतों के लिए चौसठ अरब रूपये आबंटित किए हैं।

पंचायतों को मजबूत बनाने की राज्य सरकारों की कोशिशों में मदद करने के लिए हमने १२वीं योजना में पहले से कहीं ज्यादा राशि मुकरर की है। इस मकसद के लिए बजटीय सहायता करीबन १० गुना बढ़ाकर ११वीं पंचवर्षीय योजना के छः सौ अठासठ करोड़ रूपये की तुलना में छह हजार चार सौ सैंतीस करोड़ रूपये बढ़ा दी गई।

उन्होंने पंचायती राज कायम करने में पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी के प्रयासों की सराहना की।
-----
केन्द्र ने राज्यों से कहा है कि वे पंचायतों को अधिक प्रभावी बनाने के लिए योजनाएं लागू करने के वास्ते आवश्यक उपाय करें। पंचायती राज मंत्री किशोर चंद्रदेव ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के मौके पर संवाददाताओं को संबोधित करते हुए ग्राम स्तर पर स्वप्रशासन और सरकारी कार्यक्रमों को लागू करने में ग्राम सभाओं की भूमिका का जिक्र किया। उन्होंने आशा व्यक्त की कि २०१४ तक देश की सभी पंचायतों में ब्रॉडबैण्ड कनेक्टिविटी उपलब्ध करा दी जाएगी।
-----
केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो -सीबीआई ने उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ जिले में कुंडा के पुलिस उपाधीक्षक जि+या-उल-हक की हत्या के मामले में आज सात लोगों को गिरफ्‌तार किया। इनमें निर्दलीय विधायक रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया का सुरक्षा गार्ड शामिल है।
सूत्रों ने बताया कि इस मामले में ग्यारह अभियुक्तों में से नन्हे यादव का बेटा, दो भाई और घरेलू नौकर पहले ही गिरफ्‌तार हो चुके हैं।
-----
श्रद्धा ग्रुप की कंपनियों के अध्यक्ष और चिटफण्ड घोटाले के अभियुक्त सुदीप्तो सेन और उसके दो कर्मचारियों को कोलकाता ले जाया गया है। इससे पहले कश्मीर की एक अदालत ने आज उसे और दो अन्य आरोपियों को चार दिन के ट्रांजिट रिमाण्ड पर कोलकाता पुलिस को सौंप दिया। इन तीनों अभियुक्तों को कल सोनमर्ग क्षेत्र में गिरफ्तार किया गया था।

सुदीप्तो सेन पर आरोप है कि उसने हजारों निवेशकों के साथ तीस हजार करोड़ रुपए से अधिक की धोखाधड़ी की। सुदीप्तो को कम्पनी के निदेशक देबजानी मुखर्जी और एक अन्य अधिकारी अरविंद सिंह चौहान के साथ गन्दरबल के मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट, हुसैन काचरू के सामने पेश किया गया, जिन्होंने ट्रांजिट रिमाण्ड की मंजूरी दी।

इस मामले का पर्दाफाश उस समय हुआ जब बाजार नियामक सेबी ने नियमों का उल्लंघन करने वाली चिटफण्ड कम्पनियों के संचालकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करना शुरू की। इससे कम्पनी के वित्तीय घोटाले सामने आए।
-----
पश्चिम बंगाल सरकार ने श्रद्धा चिट फण्ड में धन गंवाने वाले निवेशकों की सहायता के लिए पांच सौ करोड़ रुपए का एक समग्र कोष बनाने का फैसला किया है। आज शाम कोलकाता में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि घोटाले की जांच के लिए उच्च स्तरीय जांच दल का गठन किया गया है जो निवेशकों का पैसा लौटाने के तौरतरीकों के बारे में सिफारिशें करेगा।
असम सरकार चिट फंड कंपनी मामले में केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो- सी बी आई से जांच की सिफारिश पर विचार कर रही है।
-----
सरकार अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए अगले दो से चार महीनों में कुछ और उपाय करेगी। यह बात वित्त मंत्री पी.चिदम्बरम ने आज नई दिल्ली में ब्रिटेन की पत्रिका 'द इकोनामिस्ट' द्वारा आयोजित एक सम्मेलन में कही। उन्होंने मुख्य विपक्षी दल से आग्रह किया कि वह भूमि अधिग्रहण, बीमा और माल एवं सेवा कर जैसे महत्वपूर्ण विधेयकों को संसद में पारित करने में सहयोग करे। श्री चिदम्बरम ने कहा कि आर्थिक मुद्दों को दलगत भावनाओं से उपर उठकर देखा जाना चाहिए।
-----
जेट एयरवेज ने घोषणा की है कि वे आबूधाबी की कम्पनी एतिहाद एयरवेज को अपने २४ प्रतिशत शेयर बेचेगी। जिससे करीब २० अरब ५८ करोड़ रूपए का निवेश होगा। किसी विदेशी कंपनी द्वारा भारतीय विमान कम्पनी में यह पहला निवेश है। यह फैसला एक महत्वपूर्ण समझौते के हिस्से के रूप में किया गया है जिसका उद्देश्य वैश्विक नेटवर्क का व्यापक विस्तार करना है। जेट प्रमोटर नरेश गोयल और एतिहाद के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेम्स होगन ने घोषणा की है कि जेट एयरवेज दो करोड़ सत्तर लाख से अधिक शेयर एतिहाद को प्राथमिकता के आधार पर बेचेगी।
-----
मशहूर गायिका शमशाद बेगम का कल रात मुम्बई में निधन हो गया । वे ९४ वर्ष की थी। वे पिछले कुछ समय से बीमार थी। उन्होंने हिंदी सिनेमा में कजरा मुहब्बत वाला, मेरे पिया गये रंगून, कभी आर कभी पार, कहीं पे निगाहें कहीं पे निशाना ,सइयां दिल में आना रे और छोड़ बाबुल का घर जैसे सदाबहार गीत गाये। उन्हें पदमभूषण से नवाजा गया था।
शमशाद बेगम का जन्म १४ अप्रैल १९१९ को पंजाब के अमृतसर में हुआ था। १६ दिसम्बर १९४७ को लाहौर के पेशावर रेडियो पर पहली बार उनकी आवाज दुनिया के सामने आयी, जिसके जादू ने लोगों को उनका प्रशंसक बना दिया।
-----
प्रधानमंत्री ने सुप्रसिद्ध गायिका शमशाद बेगम के निधन पर शोक व्यक्त किया है। डॉक्टर मनमोहन सिंह ने अपने संवेदना संदेश में कहा है कि बेगम अभूतपूर्व प्रतिभा वाली कलाकार थी। उन्होंने तीन दशक से अधिक समय तक अपने गीतों से संगीत प्रेमियों के दिलों पर राज किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि शमशाद बेगम के गाए गीत हमेशा संगीत प्रेमियों को लुभाते रहेंगे।
----
अफगानिस्तान में आज दोपहर बाद आए भूकम्प में सात लोग मारे गए और कई घायल हो गए हैं। नांगरहर प्रांत के प्रवक्ता अहमद जि+या अब्दुलजा ने बताया कि वहां भूकंप में छह लोग मारे गए और ७५ घायल हुए हैं। एक व्यक्ति की मौत कुनार प्रांत में हुई है, जहां कई मकान वस्त हो गए हैं। अमरीकी भूगर्भ वैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप को रिक्टर पैमाने पर ५ दशमलव ७ मापा गया। इसका केन्द्र काबुल से करीब १०० किलोमीटर दूर पूर्व हिन्दूकुश पर्वतमाला में था।
-----
बंगलादेश में ढाका के बाहरी इलाके सावर में आठ मंजिला इमारत के ढहने की घटना में मरनेवालों की संख्या बढ़कर सौ हो गयी है जबकि करीब दौ सौ लोग घायल हुए हैं । करीब छह सौ लोगों को मलबे से निकाला गया है। सेना राहत और बचाव काम में मदद कर रही है। इस इमारत में कपड़े की एक फैक्टरी, एक बैंक और कई दुकानें थी।
-----
पाकिस्तान में लाहौर उच्च न्यायालय की रावलपिंडी खंडपीठ ने बेनजीर भुट्टो हत्या मामले में अंतरिम जमानत बढाने की पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ की याचिका खारिज कर दी है। उन्हें आज तक अंतरिम जमानत दी गई थी। श्री मुशर्रफ इस मामले में कल पहली बार आतंकवाद निरोधी अदालत में पेश हुए। अदालत तीन मई को अगली सुनवाई करेगी।
इस बीच सुप्रीम कोर्ट ने श्री मुशर्रफ पर देशद्रोह के आरोप तय करने के मामले की सुनवाई कल तक स्थगित कर दी है।
-----
रक्षामंत्री ए के एन्टनी ने कहा है कि लद्दाख में चीन की घुसपैठ के मुद्दे को हल करने में देश के हितों का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। आज बंगलौर में एक कार्यक्रम के दौरान संवाददाताओं से अलग से बातचीत में श्री एन्टनी ने कहा कि लद्दाख में चीन की घुसपैठ के मुद्दे को हल करने के लिए विभिन्न स्तरों पर बातचीत चल रही है। भारत और चीन के बीच कल दूसरी फ्‌लैग बैठक हुई। इसमें लद्दाख में भारतीय प्रदेश में करीब दस किलोमीटर अन्दर लगभग एक दर्जन चीनी सैनिकों द्वारा शिविर बनाए जाने के मुद्दे को हल करने पर बातचीत की गई।
-----
भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि सरकार को लद्दाख में चीनी घुसपैठ का मुद्दा उच्चतम स्तर पर उठाना चाहिए। पार्टी प्रवक्ता प्रकाश जावड़ेकर ने संवाददाताओं से चर्चा में कहा कि पूर्ववर्ती यथास्थिति बनाए रखने के लिए हरसंभव उपाय किए जाने चाहिए।
----
सूचना और प्रसारण मंत्रालय भारतीय सिनेमा के सौ वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में कल से राजधानी दिल्ली में छह दिन का शताब्दी फिल्म समारोह आयोजित कर रहा है। समारोह में जाने-माने निर्देशकों विमल रॉय, गुरू दत्त श्याम बेनेगल और अदूर गोपाल कृष्णन की कुछ पुरानी और समकालीन फिल्में प्रदर्शित की जाएंगी।
सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी समारोह का उद्घाटन करेंगे।
----
टू-जी स्पेक्ट्रम आबंटन की जांच कर रही संयुक्त संसदीय समिति की कल नई दिल्ली में बैठक होगी जिसमें इस मामले में मसौदे रिपोर्ट को मंजूर किया जायेगा। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम को क्लीन चिट दिए जाने पर कुछ विपक्षी सदस्यों की आपत्ति को देखते हुए बैठक के हंगामी होने की आशंका है।
-----
सिक्किम विधानसभा का तीन दिन का बजट सत्र कल राज्यपाल बी पी सिंह के अभिभाषण के साथ गंगटोक में शुरू होगा। मुख्यमंत्री पवन चामलिंग उनके अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पेश करेगें। वर्ष २०१३-१४ का बजट कल मुख्यमंत्री द्वारा पेश किया जाएगा, जिनके पास वित्त विभाग भी है। बजट पर चर्चा शुक्रवार को होगी।
---
साइना नेहवाल और पी वी सिंधु इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के महिला सिंगल्स के दूसरे दौर में पहुंच गई हैं। पुरुष वर्ग के सिंगल्स में, के. श्रीकांत ने उलटफेर करते हुए चौथी वरीयता प्राप्त डेनमार्क के जेन ओ जोर्गेन्सन को २१-७, १८-२१, २१-१२ से पराजित कर दूसरे दौर में प्रवेश किया।
-----
आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग, आज अपने साप्ताहिक कार्यक्रम चर्चा का विषय है के अंतर्गत ''पंचायती राज : मूल्यांकन और भावी चुनौतियां'' विषय पर परिचर्चा प्रसारित करेगा। इसे रात साढ़े नौ बजे से इन्द्रप्रस्थ, एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर सुना जा सकेगा।

No comments:

Post a Comment