Wednesday 24 April 2013


२४ अप्रैल, २०१३
०८००
समाचार प्रभात

मुख्य समाचार
  • केंद्र ने कोयला खंड आवंटन की प्रक्रिया के बारे में उच्चतम न्यायालय में हलफनामा दाखिल किया।
  • नियंत्रक और महालेखा परीक्षक ने मनरेगा की समुचित निगरानी और मूल्यांकन के सुझाव दिए।
  • निर्वाचन आयोग ने कर्नाटक के उप-मुख्यमंत्री के एस ईश्वरप्पा को आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के लिए फटकार लगाई।
  • भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड-सेबी ने कोलकाता की शारदा रिएल्टी इंडिया कंपनी को निवेशकों का धन तीन महीने के अंदर वापस करने का आदेश दिया। कंपनी का प्रमुख गिरफ्तार।
  • आज महावीर जयंती धार्मिक उल्लास और उत्साह से मनाई जा रही है।
  • इंडिया ओपन बैडमिंटन सुपर सीरीज के मुख्य ड्रॉ के मैच आज से नई दिल्ली में।

-------
केन्द्र सरकार ने विभिन्न क्षेत्रों के लिये कोयला खंड आवंटन की प्रक्रिया के बारे में उच्चतम न्यायालय में एक हलफनामा दायर किया है। कोयला मंत्रालय ने कल दाखिल हलफनामे में बताया है कि विभिन्न क्षेत्रों में उपयोग के लिए आवंटन किस प्रक्रिया और दिशा निर्देशों के तहत किया गया। १२ मार्च को न्यायालय में सुनवाई के दौरान सीबीआई ने आरोप लगाया था कि आवेदकों के चयन के लिए मनमानी नीति अपनाई गई। हलफनामे में कहा गया है कि जांच समिति ने आवेदनों पर निर्णय लेने से पहले संबद्ध प्रशासनिक मंत्रालयों और उन राज्यों की सरकारों की सिफारिशों पर गौर किया था जहां यह कोयला खंड स्थित हैं। इसमें उन कंपनियों के नाम भी दिये गए हैं, जिन्हें कोयला खंड आवंटित किये गए।
-------
नियंत्रक और महालेखा परीक्षक -सी ए जी ने केन्द्र सरकार से कहा है कि वह महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी कानून- मनरेगा को सुचारू रूप से लागू किया जाना सुनिश्चित करे और इसके लिए प्रभावी निगरानी तथा मूल्यांकन व्यवस्था स्थापित करे। सी ए जी ने इस योजना पर अमल में कई खामियां गिनाई हैं। मनरेगा के कार्यान्वयन के बारे में कल संसद में पेश इस रिपोर्ट  में कहा गया है कि १४ राज्यों के लिए मंजूर किए गए कार्यों मे से केवल ३० प्रतिशत ही पूरे किए गए। हालांकि ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश ने कहा है कि पिछले एक वर्ष में मनरेगा के तहत लिए गए कार्यों को पूरा करने का प्रतिशत बढ़ा है। 

रिपोर्ट में उन्होंने कहा है कि जो काम लिए गए हैं मनरेगा में उनका कम्पलीशन रेट कम है यानी कि जो तीस प्रतिशत लिखा गया है रिपोर्ट में वो सही आंकड़े हैं, मार्च २०१२ तक परन्तु पिछले एक साल में इसमें काफी वृद्धि हुई है और वर्क कम्पलीशन रेट ५४ प्रसेंट है, कम है पर बढ़ा है।
-------
निर्वाचन आयोग ने कर्नाटक के उप मुख्यमंत्री के एस ईश्वरप्पा को भड़काऊ टिप्पणियों के लिए फटकार लगाई है। आयोग ने इसे आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन बताया है और चेतावनी दी है कि वे भविष्य में ऐसा न करें। इससे पहले आयोग ने श्री ईश्वरप्पा को इस महीने की नौ तारीख को शिमोगा निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव प्रचार के दौरान उनके भड़काऊ बयानों के लिए  नोटिस जारी कर जवाब मांगा था। आयोग ने पाया कि श्री ईश्वरप्पा का भाषण लोगों में नफरत फैलाने और साम्प्रदायिक भावनाएं भड़काने वाला था।
-------
इस बीच, कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार में तेजी आ गई है। सभी दलों के नेता अपने उम्मीदवारों के समर्थन में चुनावी सभाएं कर रहे हैं। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कल सिंधनूर में कांग्रेस उम्मीदवार के समर्थन में चुनावी सभा को संबोधित किया। भाजपा के वरिष्ठ नेता भी रैलियां कर रहे हैं। २२४ सदस्यों की विधानसभा के  चुनाव में एक सौ ७० महिलाओं सहित कुल दो हजार नौ सौ ४८ उम्मीदवार मैदान में हैं। मतदान पांच मई को होगा। 
-------
पंचायती राज मंत्रालय, तीसरे पंचायती राज दिवस के अवसर पर आज नई दिल्ली के विज्ञान भवन में एक दिन का राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित कर रहा है। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। इस अवसर पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली ग्राम पंचायतों को वर्ष २०१२ के लिए  राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार  दिए जाएंगे। पंचायत सशक्तिकरण जवाबदेही प्रोत्साहन योजना के तहत  उत्कृष्ट कार्य  के लिए १७० पंचायती राज संस्थाओं को पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। सम्मेलन में लगभग डेढ हजार प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे।  
-------
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी दो दिन के दौरे पर आज ओडिशा जा रहे है। राष्ट्रपति कल भुवनेश्वर में उत्कल विश्वविद्यालय में ४५ वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करेंगे। इसके बाद पुरी में विश्व प्रसिद्व भगवान जगन्नाथ मंदिर जाने का भी उनका कार्यक्रम है। श्री मुखर्जी कल शाम दिल्ली वापस आ जाएंगे। राष्ट्रपति के दौरे को देखते हुए भुवनेश्वर और पुरी में सुरक्षा के विशेष प्रबंध किए गए हैं।
-------
भारत ने चीन से लद्दाख में यथास्थिति बनाए रखने को कहा है। उसने आशा व्यक्त की है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा को लेकर दोनों देशों के बीच मतभेद मौजूदा संधियों के तहत शांतिपूर्वक सुलझा लिए जाएंगे। नई दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरूद्दीन ने कहा कि चीनी घुसपैठ की यह घटना एक स्थानीय मामला है और पहले भी नियंत्रण रेखा पर ऐसे मुद्दे शांतिपूर्वक सुलझा लिए गए हैं। 

भारत और चीन के सीमा क्षेत्रों में शांति है। हमें लगता है कि इस घटना को दोनों देशों के बीच हुए समझौतों तथा इन समझौतों के तहत स्थापित व्यवस्था के जरिए शांति से सुलझाया जा सकता है।
विदेश सचिव रंजन मथाई ने चीन के राजदूत को भारत की चिंता से अवगत करा दिया है और इस मुद्दे को सुलझाने की जरूरत पर बल दिया है।
-------

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड-सेबी ने कोलकाता की शारदा रियल्टी इंडिया को धनराशि जमा करने की अपनी सभी योजनाएं बंद करने और निवेशकों से इकट्ठा की गई सारी धनराशि तीन महीने के भीतर लौटाने का आदेश दिया है। कल देर रात जारी आदेश में सेबी ने कहा कि ऐसा न होने तक शारदा रियल्टी इंडिया और उसके प्रबंध निदेशक सुदीप्तो सेन प्रतिभूति बाजारों में कारोबार नही कर सकेंगे। पश्चिम बंगाल में इस कंपनी समूह की कथित धोखाधड़ी के विरोध में विभिन्न निवेश योजनाओं के निवेशक और एजेंट कई दिनों से प्रदर्शन कर रहे हैं। इस बीच सुदीप्तों सेन को कल जम्मू-कश्मीर से गिरफ्तार कर लिया गया। सेबी ने, अपै्रल २०१० में पश्चिम बंगाल सरकार के आर्थिक अपराध जांच प्रकोष्ठ के निदेशक से मिली शिकायत पर कंपनी की जांच शुरू की थी। 
-------
मध्यप्रदेश पुलिस ने सिवनी दुष्कर्म मामलें के मुख्य आरोपी फिरोज को कल बिहार के भागलपुर जिले से गिरफ्तार कर लिया। ३५ वर्षीय फिरोज ने कथित रूप से १७ अपै्रल को सिवनी जिले में ४ वर्ष की एक बच्ची के साथ दुष्कर्म किया था। राज्य सरकार ने उसकी गिरफ्तारी के लिए एक लाख रूपये के इनाम की घोषणा की थी।  बच्ची की हालत अब भी गंभीर है। उसे नागपुर के एक निजी अस्पताल में जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया है। डॉक्टरों के अनुसार बच्ची अब भी बेहोश है और उस पर दवाई का असर नही हो रहा है।
-------
त्रिपुरा में सीमा क्षेत्र विकास कार्यक्रम के तहत पानी की कमी वाले इलाकों में डिब्बा बंद पेयजल उपलब्ध कराने की पायलट परियोजना शुरू की गई है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि शुरू में यह परियोजना कंचनपुर उपमंडल के दो गांवों में शुरू की जाएंगी, लेकिन जल्दी ही इसे पूरे राज्य में लागू किया जाएगा। 

केन्द्र सरकार के सीमा क्षेत्र विकास कार्यक्रम के तहत शुरू की गई इस परियोजना का उद्देश्य पीने के पानी की कमी दूर करते हुए दूषित पानी से होने वाली बीमारियों से बचाव करना है। उत्तरी त्रिपुरा के जिला मजिस्ट्रेट ने बताया कि इस परियोजना के तहत जिन दूर-दराज इलाकों में पीने लायक पानी नहीं है, वहां जार में पानी की आपूर्ति की जाएगी। प्रायोगिक परियोजना के तहत फिलहाल दो गांवों को पेयजल के एक हजार जार पहुंचाएं जाएंगे। प्रत्येक परिवार को एक जार दिया जाएगा, जिसमें जरूरत के मुताबिक २० लीटर पानी होगा। अगरतला से सुदीप्तो कार की रिपोर्ट के साथ हिन्दी समाचार कक्ष से मैं राजेश पांडेय।
-------
महावीर जयंती आज देश के विभिन्न भागों में श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाई जा रही है। इस अवसर पर राष्ट्रपति , उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने लोगों को बधाई दी है। देश के कुछ हिस्सो में महावीर जयंती कल मनाई गई थी।
-------
इराक में कल विभिन्न हिस्सों में हुई हिंसक झड़पों में मृतकों की संख्या ५६ हो गई है। हमारे संवाददाता के अनुसार जानकारों को आशंका है कि ये झड़पें सीरिया की तरह गृह युद्ध का रूप ले सकती हैं।

सबसे ज्यादा हिंसा किरकुक के हाविजा इलाके में हुई, जहां सुरक्षाबलों ने प्रदर्शनकारियों के धरने को तोड़ने की कोशिश की जिसमें २३ लोग मारे गए। इसके बाद जवाबी गोलीबारी में १३ हथियारबंद लोग मारे गए। इराक के रक्षा मंत्रालय के अनुसार इनमें अधिकांश अलकायदा से जुड़े आतंकी थे। इराक में कल ही तीन सुन्नी मस्जिदों को भी बम विस्फोटों का निशाना बनाया गया। बगदाद के डोरा इलाके, मुकदादिया, फलूजा और दियाला में हिंसा में २० लोग मौत का शिकार हुए। इन वारदातों ने एक बार फिर से इराक में बहुसंख्यक शिया और अल्पसंख्यक सुन्नी वर्ग के बढ़ते तनाव को उजागर कर दिया है। अतुल तिवारी, आकाशवाणी समाचार। 
-------
इंडिया ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन प्रतियोगिता का मुख्य ड्रा आज से नई दिल्ली में हो रहा है। आज के प्रमुख मैचों में ओलंपिक खिलाड़ी, शीर्ष वरीयता प्राप्त सायना नेहवाल का मुकाबला इंडोनेशिया की बेलीट्रिक्स मनुपुती से होगा। महिला सिंगल्स के शुरूआती मैच में आठवीं वरीयता प्राप्त पी वी संधू चीन की षू याओ से भिड़ेंगी। पुरूष सिंगल्स के पहले राउंड में पी कश्यप की भिड़ंत इंडोनेशिया के तौफिक हिदायत से होगी। कल इस प्रतियोगिता का क्वालीफाइंग राउंड खेला गया।
-------
आई.पी.एल २०-२० क्रिकेट में कल रात किंग्स इलेवन पंजाब ने डेल्ही डेयरडेविल्स को ५ विकेट से हरा दिया। दिल्ली में डेल्ही डेयरडेविल्स के ७ विकेट पर १२० रन के जवाब में किंग्स इलेवन पंजाब ने १७ ओवर में ही पांच विकेट के नुकसान पर जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया। आज कोलकाता में मुंबई इंडियंस का मुकाबला रात ८ बजे कोलकाता नाइटराइडर्स से होगा।
-------
समाचार पत्रों से
कैग की ऑडिट रिपोर्ट में मनरेगा में १३ हजार करोड़ रूपये के घोटाले का खुलासा आज के कई अखबारों की सुर्खी है। नई दुनिया ने लिखा है संसद में रिपोर्ट पेश, धांधली से घटे रोजगार के अवसर, दायरे से बाहर के कामों में हुआ फंड का इस्तेमाल। दैनिक भास्कर लिखता है-मनरेगा में खुली लूट। राष्ट्रीय सहारा की हैडलाईन है-मनरेगा से नहीं हटी गरीबी। योजना के क्रियान्वयन में खामियों को लेकर कैग ने की केंद्र और राज्यों की खिंचाई। 
कोयला घोटाला भी आज के अखबारों की सुर्खियों में है। दैनिक भास्कर ने कहा है संसदीय समिति ने कोल ब्लॉक आवंटन में मनमानी बताई। राष्ट्रीय सहारा ने टिप्पणी की है-कोयले की कालिख में सभी के हाथ काले। संसदीय समिति ने १९९३ से २०१० के दौरान किए गए आवंटनों को अवैध बताया। पंजाब केसरी ने आवंटन को देश से विश्वासघात करार दिया है। नवभारत टाइम्स का कहना है-सांसत में सरकार। 
पूर्व वायु सेना प्रमुख एस. पी. त्यागी के बैंक खातों पर रोक का समाचार भी अखबारों में है। बिजनेस भास्कर ने ÷÷आर्थिक सुस्ती की विदाई÷÷ शीर्षक से लिखा है-आर्थिक सलाहकार परिषद ने पेश की घरेलू अर्थव्यवस्था की गुलाबी तस्वीर, चालू वित्त वर्ष में आर्थिक विकास दर छह दशमलव चार प्रतिशत रहने का अनुमान।
चीनी सेना की लद्दाख में घुसपैठ और सुरक्षा के लिए इस क्षेत्र में सेना भेजने की भारत की तैयारी राष्ट्रीय सहारा की पहली खबर है। जनसत्ता लिखता है-चीन अड़ा, सेना भेज सकता है भारत। बेनतीजा रही फ्लैग मीटिंग।
 राजधानी में दुष्कर्म का सिलसिला नहीं थमने की खबरों के बीच हरिभूमि ने चौंकाने वाली खबर दी है-अभियुक्तों के विरूद्ध पुख्ता सबूत न होने की वजह से उनकी रिहाई हो जाती है। रेप के एक लाख आरोपी बाइज्जत बरी। 
ट्वेन्टी-ट्वेन्टी मैच में ६६ गेंदों में नाबाद १७५ रन बनाने वाले क्रिसगेल की तारीफों से अखबारों के पहले पन्ने भरे हुए हैं

No comments:

Post a Comment