Monday 15 April 2013


१४.०४.१३
समाचार संध्या
२०४५
मुख्य समाचार : -
  • शरद यादव फिर से जनता दल-यूनाइटेड के अध्यक्ष नियुक्त। पार्टी ने भारतीय जनता पार्टी से वर्ष के अंत तक प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार का नाम घोषित करने को कहा।
  • उत्तर प्रदेश में सिद्धार्थनगर जिले में आग से हजारों एकड़ गेहूॅं की खड़ी फसल राख।
  • बंग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना का बंग्लादेश को गैर-साम्प्रदायिक लोकतांत्रिक देश बनाये रखने का संकल्प।
  • संविधान निर्माता डॉक्टर भीमराव अम्बेडकर की १२२वी जयंती पर कृतज्ञ राष्ट्र की श्रद्धांजलि।
  • देश के विभिन्न हिस्सों में बिहू और विषु संक्रांति का त्यौहार परम्परागत हर्षोल्लास से मनाया गया।
  • कोलकाता नाइटराइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को ४८ रन से हराया।
-------
जनता दल-यूनाइटेड ने भारतीय जनता पार्टी से कहा है कि वह २०१४ के लोकसभा चुनाव के पहले प्रधानमंत्री पद के अपने उम्मीदवार का नाम घोषित कर दे । नयी दिल्ली में आज पार्टी के दो दिन तक चले अधिवेशन के अंतिम दिन पारित प्रस्ताव में पार्टी ने कहा कि एन डी ए में सबसे बड़ी पार्टी होने के कारण भाजपा को प्रधानमंत्री पद के लिए अपने उम्मीदवार का नाम चुनाव से पहले घोषित कर देना चाहिए। पार्टी ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार की छवि धर्मनिरपेक्ष होनी चाहिए और उसे समाज के सभी वर्गों का प्रतिनिधित्व करते हुए पिछडे+ राज्यों के विकास पर अपना ध्यान केन्द्रित करना चाहिए। प्रस्ताव में कहा गया कि एन डी ए को शासन चलाने के अपने राष्ट्रीय एजेंडे पर कायम रहना चाहिए। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि जनता दल यूनाइटेड ने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने तथा देश के समग्र आर्थिक विकास के लिए केन्द्र और राज्यों के बीच बेहतर सहयोग की मांग की है।

लगातार तीसरी बार पार्टी अध्यक्ष चुने गए श्री शरद यादव ने कहा कि उनकी पार्टी पिछले सत्रह वर्षों से एन डी ए का हिस्सा रही है और वह भाजपा के साथ कुछ मतभेदों के बावजूद एन डी ए में बनी रहेगी।

बीजेपी में ये एक राय नहीं है हमारे सामने हम तो गठबंधन चलाना चाहते हैं कि व्यक्ति विशेष से कोई मतलब नहीं है हमारा उसूल से मतलब है।

पार्टी के वरिष्ठ नेता और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि वह प्रधानमंत्री पद की दौड़ में शामिल नहीं है। हालांकि, उन्होंने साफतौर पर  कहा कि प्रधानमंत्री पद के लिए वह ऐसे व्यक्ति का समर्थन करेंगे, जो समाज के सभी वर्गों को लेकर साथ चले।

ये जो सरकार बने उसको इस ढंग से चलाया जाए कि जो पिछड़े और अविकसित इलाके है वो आगे बढ़े फिर समाज के सभी तत्वों को लेकर चले सब तबके का उस पर विश्वास हो।
-------
भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने विश्वास व्यक्त किया है कि श्री नरेन्द्र मोदी को लेकर कुछ आपत्तियों के बावजूद जनता दल यूनाइटेड या एन. डी. ए. का कोई अन्य सहयोगी दल उसका साथ छोड़कर नहीं जाएगा। श्री सिंह ने एक निजी टी. वी. चैनल से भेंटवार्ता में कहा कि प्रधानमंत्री पद के लिए उम्मीदवार के नाम पर अंतिम फैसला लेने का अधिकार भाजपा संसदीय बोर्ड के पास है।
-------
उत्तर प्रदेश में सिद्धार्थ नगर जिले में कल लगी आग में हजारों एकड़ क्षेत्र में खड़ी गेंहू की फसल जल कर राख हो गई है। जिले के बंसी और नौगढ़ तहसीलों के तहत आने वाले गांवों की स्थिति और भी खराब है जहां तेज हवा के करण आग तेजी से फैली। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि आग से हुए नुकसान की राज्य के विभिन्न भागों से लगातार खबरें आ रही हैं। आग में ना केवल फसल जल कर नष्ट हुई बल्कि कम से कम छह लोगों की जाने भी गई हैं और सैकड़ो मकानो को नुकसान हुआ है।

इन दिनों प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में आग लगने और सूखी पछवा हवाओं के कारण तेजी से फैलने की संख्या में बाढ़ सी आ गई है। सिद्धार्थनगर में जब एक साथ कई जगहों पर आग लगने के समाचार मिले तो प्रशासन लाचार दिखा क्योंकि दो ही दमकल गाड़िया जिले में मौजूद थीं। प्रदेश में ३१२ में से अभी भी १२२ तहसीलें ऐसी हैं जहां अग्निशमन केन्द्र नहीं हैं। समाचार संध्या के लिए लखनऊ से मिराजुद्दीन

सिद्धार्थ नगर के जिला मजिस्ट्रेट ने बताया है कि बंसी और नौगढ़ तहसीलों के ४२ गांवो पर आग का काफी प्रभाव पड़ा है। उन्होंने कहा कि इस अग्नि कांड से हुए नुकसान का अभी जायज+ा लिया जा रहा है।
-------
भारतीय संविधान के निर्माता डॉक्टर भीमराव आम्बेडकर को आज उनकी १२२ जयन्ती पर कृतज्ञ राष्ट्र श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने नई दिल्ली में संसद भवन परिसर में आयोजित एक समारोह में डॉक्टर भीमराव आम्बेडकर को श्रद्धांजलि अर्पित कर देशवासियों का नेतृत्व किया। इस अवसर पर उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह, यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी, लोकसभा में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज, गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे और कई मंत्रियों तथा संसद सदस्यों ने भी डॉक्टर आम्बेडर की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। हजारों लोगों ने भी संसद मार्ग पर पंक्तिबद्ध होकर डॉक्टर आम्बेडकर की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की।
मध्यप्रदेश में उनकी जन्मस्थली महू में एक समारोह में बाबा साहेब आम्बेडकर के स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की गई।
मध्यप्रदेश के इस छावनी कस्बे में सन १८९१ को आज के दिन अम्बेडकर का जन्म हुआ था। 

इस अवसर पर बौद्ध भिक्षुओं ने पारम्परिक पूजा-अर्चना और राष्ट्र के उज्जवल भविष्य की कामनाएं की। डॉ. आम्बेडकर राष्ट्रीय शोध संस्थान द्वारा उज्जैन के मुकेश टटंवाल को दलित जागरूकता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए राष्ट्रीय सम्मान प्रदान किया गया। सम्मेलन को संबोधित करते हुए मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि बाबा साहेब ने दलितों के आत्म सम्मान की रक्षा के लिए उल्लेखनीय कार्य किये हैं। उन्होंने कहा कि महू को अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन केन्द्र के रूप में विकसित किया जाएगा। आकाशवाणी समाचार के लिए इंदौर से मैं सुनील कुमार तिवारी

नागपुर में भी डॉ. बाबा साहेब भीमराव आम्बेडकर की जयंती धूमधाम से मनायी गई। 

डॉ. बाबा साहेब आम्बेडकर की जयंती आज नागपुर में अनेक कार्यक्रमों के माध्यम से मनाई गई। मुख्य कार्यक्रम नागपुर की दीक्षा भूमि में हुआ। दीक्षा भूमि में आज सुबह से ही लोगों का तांता लगा हुआ था। राज्य सरकार के सामाजिक न्याय विभाग द्वारा डॉ. बाबा साहेब आम्बेडकर समाज भूषण पुरस्कार का वितरण भी इस दौरान किया गया। आकाशवाणी समाचार के लिए नागपुर से मैं मीना जेटलीे
-------
बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने अंबेडकर जयंती के मौके पर लखनऊ में उनकी पार्टी की ओर से लगाए गए बैनर और पोस्टर कथित तौर पर हटाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की कड़ी आलोचना की है। उन्होंने राज्य की समाजवादी पार्टी सरकार पर आरोप लगाया कि वह उनकी पार्टी के खिलाफ राजनीतिक बदले की भावना से काम कर रही है।
-------
देश के कई हिस्सों में आज विहू और विषु संक्रांति का त्यौहार परम्परागत हर्षोल्लास से मनाया जा रहा है। राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने विषु, पुथण्डु और बिहु के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं।
असम में रोंगली बिहु परम्परागत हर्षोल्लास से मनाया जा रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि आज के दिन मवेशियों को तालाब या नदी में ले जाकर परम्परागत स्नान करवाया जाता है।

प्रदेश के सभी वर्गों के लोगों ने खासकर गांवों में घर-घर जाकर हूरूरी प्रदर्शित नृत्य प्रस्तुत किया। गुवाहाटी में कई स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम और बिहु नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। मुख्यमंत्री तरूण गोंगई ने रोंगली बिहु उत्सव में परम्परागत अंडे तोड़ने वाले खेल में भी हिस्सा लिया। कल असमिया नववर्ष का पहला दिन मानव बिहु के तौर पर मनाया जायेगा। मानस प्रतिम शर्मा, आकाशवाणी समाचार गुवाहाटीेे

उधर, केरल के लोग शान्ति और समृद्धि की कामना में आज फसल कटाई का त्यौहार-विषु पारम्परिक आस्था और उल्लास के साथ मना रहे हैं। लोगों ने तड़के उठकर पीतल के बर्तनों में सुरूचिपूर्ण ढंग से सजाए गए चावल, फल, स्वर्ण और फूलों के रुप में विषुकानी के पवित्र दर्शन किए। परम्परा के अनुरूप गुरूजनों ने बच्चों को सिक्कों का उपहार दिया।

तमिलनाडु में लोग तमिल नववर्ष विजया की शुरूआत का स्वागत कर रहे हैं। तमिल कैलेन्डर चित्राई के प्रारंभ होने के अवसर पर राज्य में अनेक धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। दुनियाभर में तमिल भाषी लोग धार्मिक भक्तिभाव से मनाते हैं।
-------
पश्चिम बंगाल ने आज बंगाली नववर्ष दिवस मनाया। आज सवेरे से बड़ी संख्या में लोग दक्षिणेश्वर और काली घाट मंदिरों में जा रहें है। बंगाली व्यापारिक समुदाय ने आज के दिन हलखाता नाम से पहचाने जाने वाले नए खातों की शुरूआत की। राज्यपाल एम. के. नारायणन ने इस अवसर पर लोगों को शुभकामनांए दी हैं।
-------
बंगला देश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने एक वक्तव्य में बंगलादेश को गैरसांप्रदायिक लोकतांत्रिक देश के रूप में बनाए रखने की बात कही है। यह बात उन्होंने बंगाली नव वर्ष के उपलक्ष्य में आज देशभर में आयोजित समारोह के बीच कही।

इस बीच हज+ारो की संख्या में लोग बंगाली नववर्ष के उपलक्ष्य में पहला बैसाख मनाने के उद्देश्य से घरो के निकल कर सड़कों और पार्को में जमा हो गए। जहां सांसकृतिक और संगीत दलो ने अपनी कला से नववर्ष का स्वागत किया।
-------
उप राष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी तजाकिस्तान की तीन दिन की सरकारी यात्रा पर राजधानी दुशाम्बे पहुंच गए है। हवाई अड्डे पर उनका रस्मी स्वागत किया गया। प्रथम उप प्रधानमंत्री दवलातोव माटलोव बखोन सुलतोनोविच ने उनकी अगवानी की।

इससे पहले एयर इंडिया के विमान में संवाददाताओं से बातचीत में उप-राष्ट्रपति ने कहा कि भारत और तजाकिस्तान दोनों ही अपने पड़ोसी देशों से आतंकवाद के खतरे का सामना कर रहें है। श्री अंसारी ने कहा कि दोनों देश अफगानिस्तान में स्थायित्व के इच्छुक हैं।
-------
सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में आज सशस्त्र बंदूकधारियों ने दो बड़े हमले किए जिसमें कम से कम बीस लोग मारे गए हैं। आतंकवादी गुट अल-शबाब ने इन हमलों की जिम्मेदारी ली है।
-------
पाकिस्तान में स्वात घाटी के मांगलोर में आज एक बम विस्फोट में अवामी नेशनल पार्टी के नेता मुकर्रम शाह की मौत हो गई। पुलिस सूत्रों ने बताया कि शाह चुनाव अभियान पर निकले थे। उनका वाहन मांगलोर के बानजोट इलाके से गुजरते वक्त सड़क किनारे छुपा कर रखे बम की चपेट में आ गया। अभी तक किसी ने हमले की जिम्मेदारी नही ली है।
-------
कोरियाई प्रायद्वीप पर मण्डरा रहे तनाव को कम करने के लिए अमरीकी विदेश मंत्री जॉन केरी जापान पहुंच चुके हैं। यह उनकी चार दिनों की एशिया यात्रा का आखिरी पड़ाव है। उनका मकसद परमाणु कार्यक्रम और युद्ध की धमकियों के मद्देनजर उत्तर कोरिया पर दबाव बढ़ाना है। उत्तर कोरिया ने हाल में अमरीका और दक्षिण कोरिया पर हमले की धमकी दी थी जिससे क्षेत्र में खतरे की स्थिति पैदा हो गई है।

इससे पहले केरी चीन के दौरे पर थे। वहां उन्होंने चीन के वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की। मुलाकात के बाद उन्होंने बताया कि चीन इस तनाव को कम करने के लिए बेहद गंभीर है।
-------
आईपीएल ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट टूर्नामेंट में जयपुर में राजस्थान रॉयल्स के साथ मैच में किंग्स इलेवन पंजाब ने ताजा समाचार मिलने तक १२वें ओवर में ५ विकेट पर ६७ रन बना लिए हैं।
इससे पहले कोलकाता नाइट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को ४८ रन से हराया। जीत के लिए १८१ रन के लक्ष्य के जवाब में हैदराबाद की टीम सात विकेट पर १३२ रन ही बना सकी। कोलकाता ने निर्धारित २० ओवर में चार विकेट पर १८० रन बनाए थे। मैन ऑफ द मैच कप्तान गौतम गंभीर ने ५३ रन की पारी खेली।
अंक तालिका में मुंबई पहले, बंगलौर दूसरे और हैदराबाद तीसरे स्थान पर है।
कल चेन्नई में चेन्नई सुपर किंग्स का मुकाबला पुणे वारियर्स से होगा।
-------
कांग्रेस ने कर्नाटक में अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए ४० उम्मीदवारों की सूची जारी की है। केन्द्रीय श्रम और रोज+गार मंत्री मल्लिकार्जुन खड़गे के पुत्र प्रियंक एम खड़गे चित्तपुर आरक्षित सीट से चुनाव लड़ेगें। राज्यसभा के मौजूदा सदस्य अनिल लाड़ बेल्लारी शहर से उम्मीदवार बनाए गए हैं। अखिल भारतीय  कांग्रेस समिति मुख्यालय से आज यह सूची जारी की गई है

No comments:

Post a Comment