Wednesday 17 April 2013


१७ अप्रैल, २०१३ 
०८००
समाचार प्रभात 

मुख्य समाचार :
  • पाकिस्तान में सात दशमलव आठ तीव्रता के भूकम्प में ३५ लोगों की मौत।
  • सी बी आई ने आरूषि हत्याकांड के लिए उसके माता-पिता को जिम्मेदार ठहराया।
  • कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने का आज आखिरी दिन।
  • अमरीका ने बोस्टन मैराथन के दौरान विस्फोटों की विश्वव्यापी जांच शुरू की।
  • पंजाब पुलिस ने ओलिम्पिक पदक विजेता विजेन्द्र सिंह को क्लीन चिट देने का नाडा का दावा नामंजूर किया, पुलिस खुद टैस्ट करायेगी।

---
ईरान और पाकिस्तान की सीमा पर कल आये भूकंप से पाकिस्तान के सीमावर्ती इलाके में ३५ लोग मारे गये हैं। भूकंप की तीव्रता ७ दशमलव ८ मापी गई है और इसके झटके भारत तथा खाड़ी देशों में भी महसूस किये गये। 
पाकिस्तान में बलूचिस्तान के पंजगुर और खरां जिलों में भूकंप से ३५ लोगों की मौत हो गई। इसका सबसे ज्यादा असर मश्केल इलाके में हुआ, जहां सैंकड़ों मकानों को नुकसान पहुंचा। कराची में एक भवन के ढ़हने से कई लोग घायल हो गये। जियो न्यूज ने खबर दी है कि हैदराबाद, क्वेटा, एबटाबाद, इस्लामाबाद और लाहौर में भी भूकंप के झटके महसूस किये गये। 
ईरान में यह एक सप्ताह में आया दूसरा भूकंप है। ईरान में भूकंप से किसी नुकसान की सरकार ने पुष्टि नहीं की है। ईरान के सरकारी टेलीविजन ने पहले खबर दी थी कि भूकंप में कम से कम ४० लोग मारे गये हैं। लेकिन इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई। 
भारत के उत्तरी हिस्सों और गुजरात में शाम चार बजकर १४ मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किये गये, जिसके बाद लोग घरों और दफ्तरों से बाहर निकल आये। इसके कुछ घंटे पहले ही, असम, अरुणाचल प्रदेश और ओडिशा में भूकंप के दो झटके आये थे। भूकंप से असम में एक बच्चे की मलबे में दबकर मौत हो गई। 
अमरीकी भूगर्भ सर्वेक्षण विभाग ने कहा है कि भूकंप का केन्द्र पाकिस्तान में जाहेदान शहर से १९८ किलोमीटर दक्षिण-पूर्व और तुरबत से २५० किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में था। 
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने ईरान और पाकिस्तान में भूकंप से हुए जान-माल के नुकसान पर गहरा शोक व्यक्त किया है। डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा कि दुःख की इस घड़ी में भारत की संवेदनाएं सभी पीड़ितों के साथ हैं। 
---
केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सीबीआई ने २००८ के सनसनीखेज आरुषि हत्याकांड के लिए उसके माता-पिता नूपुर और राजेश तलवार को जिम्मेदार ठहराया है। सीबीआई के जांच अधिकारी ए जी एल कौल ने गाजियाबाद की अदालत में अपर न्यायाधीश एस लाल को बताया कि अपराध घटित होने के समय किसी तीसरे व्यक्ति के घर में घुसने का कोई सबूत नहीं मिला है। 
जांच अधिकारी ने कहा कि आरुषि और नौकर हेमराज की हत्या के समय घर में केवल आरुषि के माता-पिता मौजूद थे। श्री कौल ने कहा कि आरुषि और हेमराज की हत्या से जुड़े सभी संकेतों से यही पता चलता है कि इन हत्याओं के लिए तलवार दंपति ही जिम्मेदार हैं, लेकिन कोई पुख्ता सबूत नहीं मिला है। 
----
उच्चतम न्यायालय १९९३ के मुम्बई विस्फोटों के मामले में अभिनेता संजय दत्त की याचिका पर आज सुनवाई करेगा, जिसमें उसने साढ़े तीन वर्ष के कारावास के लिए समर्पण करने के वास्ते छह महीने की मोहलत मांगी है। संजय दत्त को हथियार रखने का दोषी पाया गया था। संजय दत्त को आदेश दिया गया था कि वह १८ अप्रैल तक समर्पण करे। 
इस बीच, उच्चतम न्यायालय ने विस्फोटों के मामले में पांच दोषियों की याचिकाएं खारिज कर दीं, जिनमें न्यायालय से अपने फैसले की समीक्षा करने का अनुरोध किया गया था। 
---
उच्चतम न्यायालय ने सरकार से हज यात्रा के नियमन के लिए पंचवर्षीय नीति बनाने को कहा है। न्यायालय ने कहा कि मौजूदा वार्षिक योजना कामचलाऊ और असंतोषजनक है। 
उच्चतम न्यायालय ने कहा कि हज नीति में महिलाओं की विशेष जरूरतों का ख्याल रखा जाना चाहिए, ताकि उन्हें हज यात्रा में दिक्कते न आयें। न्यायालय ने इस सुझाव को भी स्वीकार कर लिया कि पूरी हज प्रक्रिया एक निश्चित समय-सीमा के भीतर पूरी की जानी चाहिए। 
---
कर्नाटक में पांच मई को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए पर्चे भरने का आज आखिरी दिन है। १० अप्रैल को अधिसूचना जारी होने के बाद से अब तक २००० से ज्यादा पर्चे भरे जा चुके हैं। मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टर, गृहमंत्री आर अशोक, कांग्रेस के उम्मीदवार और पूर्व गृहमंत्री आर रौशन बेग तथा वरिष्ठ कांग्रेस नेता डॉ. बी एल शंकर आज नामांकन भरेंगे। पर्चों की जांच कल की जाएगी। नाम २० अप्रैल तक वापस लिये जा सकेंगे। 
--- 
पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बीसवीं बैठक आज कोलकाता में होगी। परिषद में पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार और झारखंड शामिल हैं। बैठक की अध्यक्षता गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे करेंगे। बैठक में राष्ट्रीय राजमार्गो पर सुरक्षा, आंतरिक सुरक्षा, साम्प्रदायिक सद्भाव, सी.आर.पी.एफ. को बटालियन कैम्पिंग साइट्स के लिए जमीन के आवंटन जैसे मुद्दों पर विचार किया जाएगा। पुलिस प्रशासन, सीमा क्षेत्र विकास कार्यक्रम, भ्रष्टाचार से निपटने के लिए राज्यों में सतर्कता तंत्र मजबूत करने, अनुसूचित जातियों तथा अनुसूचित जनजातियों से सम्बन्धित मुद्दों पर भी चर्चा होगी। 
--- 
केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो ने उच्चतम न्यायालय में कहा है कि बाबरी मस्जिद ढहाए जाने के मामले में भारतीय जनता पार्टी के नेता लालकृष्ण आडवाणी और अन्य लोगों पर षडयंत्र के आरोप हटाए जाने के इलाहाबाद उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ अपील दाखिल करने में हुई देरी को माफ न किये जाने से अपूरणीय क्षति होगी। 
जांच एजेंसी ने न्यायमूर्ति एच. एल. दत्तू और जे.एस. खेहर की खंडपीठ के समक्ष तर्क दिया कि उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में अपील दायर करने में हुई देरी के लिए माफी दी जानी चाहिए और आडवाणी तथा अन्य व्यक्तियों के खिलाफ उसकी अपील, मामले के गुण-दोष के आधार पर सुनी जानी चाहिए, लेकिन खंडपीठ ने कहा कि वह माफी देने के बारे में फैसला आडवाणी और अन्य लोगों की दलीलें सुनने के बाद करेगी। इन लोगों ने अपील में देरी संबंधी सीबीआई की दलील खारिज करने की मांग की है। 
--- 
-
अमरीका ने बोस्टन विस्फोटों की विश्वव्यापी जांच शुरू कर दी है। कल वहां मैराथन के दौरान फिनिश लाइन के पास दो विस्फोट हुए थे। समझा जाता है कि विस्फोटक प्रेशर कुकर में छिपा कर रखे गये थे। अधिकारियों ने बताया कि विस्फोट के लिए इस्तेमाल किये गये उपकरण वैसे ही थे जैसे इराक और अफगानिस्तान में अमरीकी सैनिकों के खिलाफ उपयोग में लाये जाते रहे हैं। इन विस्फोटों मे १७६ लोग घायल हुए है, जिनमें से कई की हालत गंभीर है। राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि संघीय जांच एजेंसी-एफबीआई इसे आतंकवादी घटना मानकर जांच कर रही है। 
इन विस्फोटों के एक दिन बाद, अमरीका के एक वरिष्ठ रिपब्लिकन सांसद रोजर वाईकर को जहरीले पदार्थों मे लिपटा एक पत्र मिला है। इस बात की जांच की जा रही है कि यह पत्र कहां से भेजा गया है। सीनेट के नेता हैरी रीड ने बताया कि इस पत्र में रिसिन नामक अत्यंत जहरीला पदार्थ पाया गया है। 
----
पाकिस्तान में बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा प्रांतों में वरिष्ठ राजनेताओं पर आतंकी हमले में २२ लोग मारे गये हैं। इन दिनों पाकिस्तान में आम चुनाव के लिए प्रचार चल रहा है। दक्षिण पश्चिमी प्रान्त बलूचिस्तान के खुजदर जिले में पी एम एल-एन के नेता सनाउल्लाह जेहरी के काफिले पर रिमोट कंट्रोल से किए गए बम हमले में छह लोगों की मौत हो गई और लगभग ३० घायल हो गए। इस हमले में श्री जेहरी बाल-बाल बच गये, लेकिन उनके भाई और भतीजे की मौत हो गई। 
----
चौथी मंत्रिस्तरीय स्वच्छ ऊर्जा बैठक नई दिल्ली में शुरू हो रही है। दो दिन की बैठक में स्वच्छ ऊर्जा अर्थव्यवस्था की दिशा में वैश्विक प्रयासों में तेजी लाने पर चर्चा की जाएगी। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह इस अंतर्राष्ट्रीय बैठक को सम्बोधित करेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि दुनिया की बीस से अधिक अग्रणी अर्थव्यवस्थाओं के ऊर्जा मंत्री हरित लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए सरकारों के प्रयासों पर चर्चा करेंगे। 
 
दिल्ली स्वच्छ ऊर्जा मंत्री स्तरीय सम्मेलन में सौर पैनल की लागत को कम करने, स्वच्छ वाहन तकनीक को अपनाने के साथ-साथ नवीकरणीय ऊर्जा में नीतिगत उपायों पर चर्चा की जाएगी। सम्मेलन में हरित लक्ष्य की प्राप्ति के लिए आवश्यक उपायों पर भी चर्चा की जाएगी, इसके अलावा ऊर्जा तकनीक में महिलाओं की भूमिका पर भी बातचीत की जाएगी। बैठक में विश्व के अग्रणी अर्थव्यवस्था वाले २० से अधिक देशों के उर्जा मंत्री और उच्चस्तरीय शीर्षमंडल भाग ले रहे है। आकाशवाणी समाचार के लिए मदन कुमार के साथ नई दिल्ली से दिवाकर।
---
योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोन्टेक सिंह आहलुवालिया ने कहा है कि सोने और कच्चे तेल के मूल्यों में गिरावट का देश के व्यापक आर्थिक मानदंडों, विशेषकर चालू खाता घाटे पर अनुकूल प्रभाव पड़ेगा। दिसम्बर, २०१२ में समाप्त तिमाही के दौरान यह घाटा छह दशमलव सात प्रतिशत के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था। सोने के मूल्य में कल प्रति दस ग्राम एक हजार १६० रुपये की गिरावट आई और यह छब्बीस हजार ४४० रुपये पर पहुंच गया। एशिया के बाजारों में कच्चे तेल के दाम भी गिरकर सौ डॉलर प्रति बैरल से नीचे चले गए हैं। 
---
पंजाब पुलिस ने मुक्केबाज विजेन्द्र सिंह के, नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी नाडा के डोप टेस्ट को खारिज करते हुए कहा है कि वह उसकी स्वयं जांच कराने के लिए कानूनी प्रक्रिया का पालन करेगी। विजेन्द्र सिंह का नाम नशीले पदार्थों की करोड़ों रुपये की तस्करी के मामले में सामने आया है। हमारे संवाददाता के अनुसार तस्करी के मामले का पर्दाफाश करने वाले, फतेहगढ़ पुलिस प्रमुख हरदयाल सिंह मान ने बताया हैे कि पुलिस कानूनी रिपोर्ट का इंतजार कर रही है और वह मुक्केबाज के बाल या नाखून की जांच कराने के लिए कानून का सहारा लेगी। 
 
पंजाब पुलिस का यह मानना है कि मुक्केबाज विजेंदर ने कनाडा निवासी ड्रग्स तस्कर अनूप सिंह काहलो से हेरोईन लेकर उसे १२ बारह बार सूंघा है और उसके इस डोप टैस्ट की कोई प्रासंगिकता नहीं है। इस बीच, पुलिस ने एक और ड्रग्स तस्कर और इस मामले के सरगना जगदीश भोला के करीबी देविंदर सिंह को कल भठिंडा से गिरफ्तार किया है। देविंदर की जब्त की गई कार में से हेरोईन तैयार करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाला रसायन इफेड्रिन बरामद हुआ है। इसकी कीमत साढ़े आठ करोड़ रूपये बताई गई है। फतेहगढ़ साहिब पुलिस मुखिया ने बताया कि देविंदर ने काहलो और भोला के साथ अपने संबंधों को कबूल लिया है। राजेश बाली आकाशवाणी समाचार, जालंधर।
नाडा ने कल प्रतिबंधित पदार्थों के लिए विजेन्द्र सिंह के डोप टैस्ट को नेगेटिव पाया था। 
---
ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री मारगे्रट थैचर का आज लंदन में पूरे सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा। इस मौके पर ब्रिटेन की महारानी भी सेंट पॉल कैथेड्रल में मौजूद रहेंगी। आयरन लेडी के नाम से मशहूर सुश्री थैचर को वेस्टमिन्स्टर के महल में लगभग सौ सांसदों के अलावा संसद और प्रधानमंत्री कार्यालय के कर्मचारियों ने श्रद्धांजलि दी। 
८७ वर्षीया मारग्रेट थैचर का इस महीने की आठ तारीख को निधन हो गया था। 
---- 
आज विश्व हीमोफीलिया दिवस है। ये दिन इस रोग और खून बहने संबंधी अन्य बीमारियों के प्रति जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से मनाया जाता है। इस समय दुनियाभर में ५० हजार से ज्यादा लोग इस रोग से पीड़ित हैं। 
---
समाचार पत्रों से
ईरान से भारत तक कांपी धरती-इस पूरे क्षेत्र में आये भूकंप के जबरदस्त झटके आज राष्ट्रीय सहारा सहित लगभग सभी अखबारों में सुर्खियों में हैं। नवभारत टाइम्स ने राजधानी में भूकंप से होने वाले खतरों की पड़ताल की है। 
विस्फोटों से थर्राया बोस्टन-पंजाब केसरी सहित कई अखबारों ने अमरीका में हुए इस आतंकवादी हमले का जिक्र तस्वीरों के साथ किया है। दैनिक जागरण की सुर्खी है-अमरीका में आतंक की वापसी।
अर्थव्यवस्था की स्थिति का जिक्र आज कई अखबारों में है। इकनोमिक टाइम्स ने सवालिया निशान के साथ ग्राफिक्स दिखाते हुए लिखा है-बदल रहा है इकनोमी का मिजाज+, रेटकट की उम्मीद में बाज+ार ने लगाई छलांग। बिजनेस भास्कर की सुर्खी है-शेयर झूमे, क्रूड और गोल्ड डगमगाये। पत्र ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के हवाले से लिखा है-इस वर्ष सुधरेगी भारत की वित्तीय स्थिति। नवभारत टाइम्स को भी आर्थिक सेहत में सुधार के तीन बड़े संकेत नज+र आते हैं।
भाजपा और जनता दल यूनाइटेड में तेज+ हुई जु+बानी जंग
-अमर उजाला सहित कई अखबरों ने एनडीए के इन दो प्रमुख घटकों के बीच खींचतान का जि+क्र किया है। दैनिक भास्कर लिखता है-रिश्तों पर निर्णायक फैसला कल। हिंदुस्तान का कहना है-कमज+ोर पड़ी गठबंधन की गांठ। 
सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सूचना आयोगों में नियुक्ति के मामले में अपने ही आदेश पर रोक लगायी, जनसत्ता के अनुसार-यह अंतरिम आदेश केंद्र सरकार और दूसरे वादियों की पुनर्विचार याचिका पर आया है।
सुंदर सपना टूट गया-दैनिक ट्रिब्यून ने पाकिस्तान में जनरल मुशर्रफ के कहीं से भी चुनाव न लड़ पाने का जिक्र प्रमुखता से किया है।
कश्मीरी बेटी ने किया कमाल, बनाया ÷डायल कश्मीर'
-अमर उजाला ने एंड्रॉयड मोबाइल एप्लीकेशन बनाने के २३ साल की महविश मुश्ताक के कारनामे की जानकारी पहले पन्ने पर दी है। इस एप्लीकेशन से कश्मीर के बारे में सारी जानकारी मिलेगी। 
दुरुस्त कर दी गयीं दो ऐतिहासिक धरोहर-हिंदुस्तान ने बताया है कि बृहस्पतिवार को विश्व विरासत दिवस पर सैलानियों के लिए खोल दिये जायेंगे हुमायूं मकबरे में स्थित स्थल

No comments:

Post a Comment