Thursday 18 April 2013


१८ अप्रैल, २०१३
समाचार प्रभात
०८००
मुख्य समाचार :
  • बंगलौर विस्फोट की जांच कर रहे फोरेंसिक विशेषज्ञों के अनुसार धमाके में पाइप बम का इस्तेमाल किया गया।
  • भूमि अधिग्रहण विधेयक पर आम सहमति बनाने के लिए सर्वदलीय बैठक आज।
  • इराक में अलकायदा से संबंध रखने और आतंकवादी वारदातों के मामले में २१ आतंकवादियों को फांसी दी गई।
  • सीनियर एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप आज से नई दिल्ली में, १९ देशों के खिलाड़ी भाग लेंगे।
------
बंगलौर विस्फोट की जांच कर रहे फॉरेंसिक विशेषज्ञों का कहना है कि कल के धमाके में पाइप बम का इस्तेमाल किया गया था। कर्नाटक सरकार की फॉरेंसिक प्रयोगशाला के अधिकारियों ने बताया कि पाईप बम तमिलनाडु के पंजीकरण वाली एक मोटर साइकिल में रखा हुआ था। यह बम कल सुबह करीब १० बजकर २५ मिनट पर बंगलौर में भारतीय जनता पार्टी कार्यालय के सामने फटा जिसमें १६ लोग घायल हो गये। २०१० में ठीक इसी दिन शहर के चिन्नास्वामी स्टेडियम में दो बम विस्फोट हुए थे जिनमें १५ लोग घायल हुए थे। बंगलौर के पुलिस अयुक्त राघवेन्द्र औराडकर ने बताया कि ऐसे खुफिया संकेत मिले थे कि चिन्नास्वामी स्टेडियम विस्फोट की तीसरी बरसी पर बंगलौर को निशाना बनाया जा सकता है। कर्नाटक के गृह मंत्री आर अशोक ने बताया कि यह धमाका भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं और नेताओं को निशाना बनाकर किया गया था। राष्ट्रीय जांच एजेंसी का दल भी जांच में शामिल हो गया है। 
------
वर्ष १९९३ के मुंबई बम विस्फोट मामले में ग्यारह दोषियों ने कल विशेष टाडा अदालत के समक्ष समर्पण कर दिया। इससे पहले उच्चतम न्यायालय ने इनकी समर्पण करने की अवधि बढ़ाने की अपील खारिज कर दी थी। 
विशेष टाडा अदालत के न्यायाधीश जी ए सानप ने इनको सेंट्रल मुंबई की आर्थर रोड जेल ले जाने का निर्देश दिया। बाद में इन्हें महाराष्ट्र की विभिन्न जेलों में स्थानांतरित किया जाएगा। 
समर्पण करने वाले दोषियों में चार सिपाही और एक सीमा शुल्क विभाग का अधिकारी शामिल है। इसके अलावा अन्य लोग वे हैं, जिन्होंने आर डी एक्स और अन्य विस्फोटक सामग्री का इंतजाम किया था। 
------
सरकार ने भूमि अधिग्रहण, पुनर्वास और पुनर्स्थापन विधेयक २०११ पर आम सहमति बनाने के लिए आज नई दिल्ली में सर्वदलीय बैठक बुलाई है। यह विधेयक परियोजनाओं के लिए भूमि अधिग्रहण के बारे में उद्योग जगत की समस्याओं के समाधान के बारे में है। इसमें भूमि अधिग्रहण और विस्थापितों के पुनर्वास तथा पुनर्स्थापन का प्रावधान किया गया है। इसे भूमि अधिग्रहण कानून १८९४ के स्थान पर लाया जा रहा है। इस बारे में पहली सर्वदलीय बैठक इस महीने की नौ तारीख को हुई थी। इसमें सरकार और भारतीय जनता पार्टी, समाजवादी पार्टी तथा वाम मोर्चे के बीच मतभेद दूर नहीं किये जा सके। ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश मतभेद वाले मुद्दों पर विभिन्न दलों के नेताओं के बीच सहमति बनाने के लिए उनके साथ बातचीत करते रहे हैं। 
------
सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने कहा है कि सरकार २४ घंटे का विशेष एफ एम समाचार चैनल शुरू करने की संभावनाओं पर विचार कर रही है। कल शाम नई दिल्ली में आकाशवाणी वार्षिक पुरस्कार समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि दूरसंचार सुविधाओं के अपार विस्तार ने आम आदमी के पास मौजूद मोबाइल फोन को रेडियो में बदल दिया है।

आज लगभग हर व्यक्ति के पास मोबाइल फोन है जिसमें रेडियो की सुविधा उपलब्ध है। मुझे लगता है कि इस विशिष्ट अवसर का लाभ उठाने की जरूरत है। मैं प्रसार भारती के मुख्य कार्यकारी अधिकारी तथा सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव के साथ इन संभावनाओं को तलाशने की कोशिश कर रहा हूं कि संसाधनों को और अधिक बढ़ाए बगैर क्या हम एक ऐसा एफएम समाचार चैनल शुरू करें, जिसमें २४ घंटे समाचार प्रसारित हों।
श्री तिवारी ने कहा कि निजी एफएम चैनलों की नीलामी के लिए मंजूरी ले ली गई है। श्री तिवारी ने राष्ट्रीय एकता को बढ़ावा देने में आकाशवाणी और दूरदर्शन के महत्वपूर्ण योगदान की चर्चा की।
महिलाओं को बराबरी के अवसर देने की पैरवी करते हुए श्री तिवारी ने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों में निचले और मध्यम वर्ग की कामकाजी युवा महिलाओं की संख्या बढ़ रही हैं।
------
निर्वाचन आयोग ने, पैसा लेकर ख़बर छापने को नैतिक भ्रष्टाचार करार दिया है और अफसोस जताते हुए कहा है कि अभी तक इसको परिभाषित नहीं किया गया है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त वी. एस. सम्पत ने नई दिल्ली मे एक कार्यशाला में कहा कि जन प्रतिनिधित्व अधिनियम में संशोधन किया जाना चाहिए और इस तरह की खबरों को छापना दण्डनीय बनाना चाहिए। उन्होंने साफ कहा कि आयोग के पास मतदान अनिवार्य करने का अधिकार नहीं है। 
श्री सम्पत ने कहा कि लोगों को मतदान करने के लिए प्रोत्साहित करने के वास्ते जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है और इसे किसी पार्टी के खिलाफ नहीं समझा जाना चाहिए।
------
निर्वाचन आयुक्त आलोक शुक्ल ने बताया कि आयोग, लेमिनेटेड मतदाता पहचान पत्र को ड्राइविंग लाइसेंस जैसे प्लास्टिक कार्ड में बदलने पर विचार कर रहा है। उन्होंने बताया कि रंगीन फोटो वाले नये मतदाता पहचान पत्र पहले असम और नागालैंड में जारी किये जायेंगे। 
------
कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्रों की जांच आज की जायेगी। कल अंतिम दिन ५८६ नामांकन-पत्र भरे गए। इस महीने की २० तारीख तक नाम वापस लिये जा सकते हैं। मतदान पांच मई को होगा। 
------
आकाशवाणी से आप हर घंटे समाचार बुलेटिन सुन सकते हैं। मोबाइल फोन पर ताजा समाचार जानने के लिए मैसेज बॉक्स में 
टाइप करें -ए आई आर न्यूज और भेज दें ५ ६ ० ६ ० पर।
------
इराक में अलकायदा से संबंध रखने और आतंकवादी वारदातों को अंजाम देने के मामलों में २१ अपराधियों को फांसी दी गई है। न्याय मंत्री ने बताया कि इन्हें कल बगदाद में फांसी दी गई। ये सभी इराकी अलकायदा के आतंकवादी थे और बम विस्फोटों तथा हत्याओं के मामलों में शामिल थे। इसके साथ ही इराक में इस वर्ष फांसी पर चढ़ाये जाने वाले लोगों की संख्या ५० हो गई है। एमेनेस्टी इंटरनेशनल ने कहा है कि २०११ में विश्व में फांसी की सजा देने वाले देशों में इराक का पांचवां स्थान है। पहले चार देश हैं- चीन, ईरान, सऊदी अरब और अमरीका । 
------
सीरिया के राष्ट्रपति बशर-अल-असद ने चेतावनी दी है कि उनके देश में अलकायदा आतंकवादियों को समर्थन देने के लिए पश्चिमी देशों को परिणाम भुगतने होंगे। सीरिया के एक टेलीविजन चैनल से बातचीत में उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान में शुरूआती दौर में अलकायदा को धन मुहैया कराने की भी पश्चिमी देशों को भारी कीमत चुकानी पड़ी थी। सीरियाई राष्ट्रपति ने कहा कि जो पश्चिमी देश सीरिया, लीबिया और अन्य जगहों में आतंकवादियो को मदद दे रहे हैं वे यूरोप और अमरीका में इसकी भारी कीमत चुकाएंगे। 
------
सऊदी अरब में निताकत कार्यक्रम से प्रभावित होने वाले भारतीय कामगारों के लिए अच्छी खबर है। सऊदी अरब में भारत की अग्रणी कंपनियों ने भारतीय कामगारों को नौकरी की पेशकश की है। हमारे संवाददाता के अनुसार रियाद में भारतीय दूतावास द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि टेलीकम्युनिकेशंस कंसलटेंट्स इंडिया लिमिटेड कुशल और अकुशल कामगारों की भर्ती करेगी। 

निताकत कार्यक्रम के तहत सऊदी अरब ने किसी भी कंपनी में हर एक दस विदेशी कामगारों पर एक सऊदी नागरिक होना जरूरी है। कंपनियों को तीन श्रेणी में रखा गया है। लाल श्रेणी में वे कंपनियां हैं जिन्होंने सन्‌ २०११ से अब तक इस दिशा में कोई काम नहीं किया है। पीली श्रेणी में वो कंपनियां हैं, जिन्होंने थोड़ी कोशिश की है। हरि श्रेणी में वो कंपनियां हैं, जिन्होंने दस फीसदी सऊदी नागरिकों को रोजगार देने का लक्ष्य हासिल कर लिया है। सिर्फ हरि श्रेणी की कंपनियां ही काम का वीज+ा देने के लिए विदेशी कामगारों को अपने यहां रख सकती है। अतुल तिवारी आकाशवाणी समाचार।
------
पश्चिम बंगाल में कल शाम कोलकाता और आसपास के इलाकों में तेज आंधी चलने से संबंधित घटनाओं में तीन लोगों की मौत हो गई। हमारे संवाददाता ने बताया है कि आंधी-तूफान की वजह से रेल सेवाओं में रूकावट आई। 

तेज आंधी से कोलकाता और आसपास के इलाकों में आम जनजीवन प्रभावित हुआ है। इस भंयकर आंधी से कई पेड़ों के बिजली की तारों पर गिरने से सियाल्दा और हावड़ा प्रखंडो में रेल सेवाएं बाधित हुई हैं। इसके कारण नेताजी सुभाष चन्द्र बोस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भी कई उड़ाने प्रभावित हुई हैं। हावड़ा और दक्षिण चौबीस परगना जि+लों में लोगों की मरने की ख़बर है। तेज आंधी से दक्षिण बंगाल जि+लों में मिट्टी के घरों को भी नुकसान पहुंचा है। कोलकाता से अरिजीत चक्रवर्ती कि रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से प्रियंका अरोड़ा।
------
पंजाब में एक दलित महिला पर हमले की एक दर्दनाक घटना सामने आई है। इस महीने की तीन तारीख को लुधियाना में चार पुरूषों ने एक महिला की खुलेआम पिटाई की। लुधियाना के पुलिस आयुक्त ईश्वर चंदर ने आकाशवाणी को बताया कि मुख्य आरोपी मनोज समेत तीन दोषियों को पकड़ लिया गया है और चौथे को जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा।
------
सीनियर एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप आज नई दिल्ली में शुरू हो रही है। इस प्रतियोगिता में भारतीय प्रशंसकों को ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार और योगेश्वर दत्त के प्रदर्शन से वंचित रहना पड़ेगा क्योंकि ये दोनों खिलाड़ी अभी चोट से नहीं उबरे हैं। के डी जाधव स्टेडियम में आयोजित हो रही पांच दिन की इस चैंपियनशिप में भारतीय दल का नेतृत्व नरसिंह यादव करेंगे। ५९ किलोग्राम वर्ग में भारतीय महिलाओं की अगुवाई गीता फौगाट करेंगी। उनकी छोटी बहन बबिता ५५ किलोग्राम वर्ग में प्रतियोगी होंगी।
भारत ने इससे पहले २०१० में चैंपियनशिप की मेजबानी की थी। इस बार १९ देशों के २३६ पहलवान चैंपियनशिप में भाग लेंगे। 
------
इंडियन प्रीमियर लीग-आईपीएल में कल खेले गये दो मैचों में राजस्थान रॉयल्स ने मुम्बई इंडियंस को हरा दिया जबकि सनराइजर्स हैदराबाद ने पुणे वॉरियर्स को पराजित किया। 
कल रात जयपुर में राजस्थान रॉयल्स ने मुम्बई इंडियंस पर ८७ रन की शानदार जीत दर्ज की। 
इससे पहले पुणे में सनराइजर्स हैदराबाद ने पुणे वॉरियर्स को ११ रन से हराया।
------
कर्नाटक की पूर्व राज्यपाल वी एस रमादेवी का कल बंगलौर में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वे ७९ वर्ष की थीं। वे हिमाचल प्रदेश की राज्यपाल और भारत की मुख्य निर्वाचन आयुक्त भी रहीं। कर्नाटक सरकार ने रमादेवी के प्रति सम्मान के तौर पर राज्य में तीन दिन के शोक की घोषणा की है। 
------
वाणिज्य मंत्री आनंद शर्मा , विदेश व्यापार नीति के तहत आज निर्यातकों के लिए प्रोत्साहन पैकेज और अन्य घोषणायें कर सकते हैं। इनमें निर्यात उत्पादों के लिए नकद लाभ और ब्याज दर में रियायत शामिल हो सकती है। विशेष आर्थिक क्षेत्रों के लिए नये नियमों में आवश्यक न्यूनतम क्षेत्र में छूट की घोषणा भी की जा सकती है। 
------
ये समाचार हमारी वेबसाइट-न्यूज ऑन ए आई आर डॉट एन आई सी डॉट आई एन पर भी उपलब्ध हैं। हमारे प्रमुख बुलेटिनों के मुख्य समाचार ट्विटर /ंपत दमूे ंसमतजे और फेसबुक पेज ।सस पदकपं तंकपव दमूे पर भी देखे जा सकते हैं। 
------
समाचार पत्रों से
बंगलौर में भाजपा दफतर के पास विस्फोट अखबारों की पहली खबर है। जनसत्ता लिखता है- शक इंडियन मुजाहिदीन पर। दैनिक भास्कर की सुर्खी है- फिर १७ अप्रैल को हमला, केन्द्र ने पांच दिन पहले ही किया था आगाह। 
गुजरात में नरोडा पाटिया दंगा मामले में ताउम्र कैद की सजा काट रही राज्य की पूर्व मंत्री डॉक्टर मायाबेन कोडनानी और विश्व हिन्दू परिषद नेता बाबू बजरंगी समेत दस कैदियों के लिए मृत्युदंड की एसआईटी की मांग राज्य सरकार द्वारा मंजूर करने की खबर अखबारों के पहले पन्ने पर है। 
चीन में ब्रह्‌मपुत्र नदी पर तीन और बांध बनाए जाने के सिलसिले में साझा तंत्र बनाने के भारत के प्रस्ताव को चीन द्वारा खारिज करने की खबर जनसत्ता के मुखपृष्ठ पर है। 
न्यायाधीशों की नियुक्ति के लिए नई व्यवस्था बनाने के सरकार के बहुप्रतीक्षित प्रस्ताव पर राष्ट्रीय सहारा लिखता है- केबिनेट की बैठक में जजों की नियुक्ति की वर्तमान प्रणाली की जगह नए प्रस्ताव पर होगा विचार। 
अब प्लास्टिक का रंगीन वोटर आईकार्ड मिलेगा- कहना है अमर उजाला का। चुनाव आयोग ने मतदाता फोटो पहचान पत्र को आकर्षक बनाने का किया फैसला। 
और सस्ता हुआ सोना- हरिभूमि की सुर्खी है। बिजनेस भास्कर लिखता है- घटी कीमत पर सोना देने को राजी नहीं जूलर्स। कई जगह शॉर्ट सप्लाई के नाम पर ग्राहकों से लिया जा रहा प्रीमियम। 
नई दुनिया की खबर है- हाईकोर्ट ने महिला मजिस्ट्रेट पर लगाया एक लाख का जुर्माना, मद्रास हाई कोर्ट ने महिला शिकायतकर्ता को हिरासत में रखना मानवाधिकारों का उल्लंघन माना। उधर, अश्लील बोल बोलने वाले मध्यप्रदेश के मंत्री विजय शाह की कुर्सी छिनने की खबर दैनिक जागरण ने दी है।
मशहूर तेलगु लेखक डॉक्टर रवुरी भारद्वाज को वर्ष २०१२ के ज्ञानपीठ पुरस्कार के लिए चुने जाने को नवभारत टाइम्स ने महत्व दिया है। 
दैनिक भास्कर की खबर है- शराबियों के बैठने पर स्टार्ट नहीं होगी कार। उदयपुर के एक कॉलेज के रोबोटिक्स टैक्नोलोजी के छात्रों ने तैयार किया है मॉडल

No comments:

Post a Comment