Sunday 7 April 2013


०७ अप्रैल, २०१३
०८००
समाचार प्रभात 

मुख्य समाचार :
  • वित्तमंत्री ने कहा-पिछले वित्त वर्ष के लिए राजकोषीय घाटा चालू वर्ष के लिए निर्धारित पांच दशमलव दो प्रतिशत के लक्ष्य से कम रहेगा। चालू वित्त वर्ष में वृद्धि दर छह प्रतिशत रहने की संभावना।
  • सरकार विदेशों में भारतीयों के बैंक खातों के बारे में अंतर्राष्ट्रीय खोजी पत्रकार संघ की रिपोर्ट में उजागर नामों की जांच कर रही है।
  • ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर दुनिया के छह प्रमुख देशों के साथ उसकी बातचीत का ताजा दौर बेनतीजा रहा।
  • आज विश्व स्वास्थ्य दिवस का विषय उच्च रक्तचाप।
  • डेविस कप टेनिस प्रतियोगिता के एशिया-ओशेनिया ग्रुप-१ में भारत की जगह बरकरार, प्ले ऑफ मुकाबले में ३-० की अजेय बढ़त।
----
वित्त मंत्री ने कहा है कि पिछले वर्ष का राजकोषीय घाटा इस वर्ष के लिए निर्धारित पांच दशमलव दो प्रतिशत के लक्ष्य से कम रहेगा। चालू वित्त वर्ष में वृद्धि दर ६ प्रतिशत से अधिक रहने की उम्मीद है जो पिछले वर्ष ५ प्रतिशत रही थी। 

सकल घरेलू उत्पाद पांच प्रतिशत या उससे कुछ ऊपर की गति से बढ़ रहा है और १६ दशमलव सात प्रतिशत की राजस्व वृद्धि सराहनीय है। इसलिए मैं कहता हूं कि २०१३-१४ के लिए राजस्व लक्ष्य हासिल किया जा सकता है। हमें उम्मीद है कि सकल घरेलू उत्पाद छह प्रतिशत या उससे कुछ ज्यादा की दर से बढ़ेगा।

कल नई दिल्ली में संवाददाता सम्मेलन में श्री पी. चिदम्बरम ने कहा कि हाल में समाप्त वित्त वर्ष में १० लाख ३८ हजार करोड़ रुपये का कर संग्रह लक्ष्य हासिल कर लिया गया है। 

उन्होंने यह भी बताया कि विदेशों में भारतीयों के बैंक खातों के बारे में अंतर्राष्ट्रीय खोजी पत्रकार संघ की रिपोर्ट में उजागर नामों की सरकार जांच कर रही है। 

एक स्टिंग ऑपरेशन में आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और एचडीएफसी बैंक के कुछ अधिकारियों पर लगे मनी लॉंडरिंग के आरोपों के संदर्भ में वित्त मंत्री ने कहा कि रिजर्व बैंक गंभीरता से इनकी जांच कर रहा है और कर कानून का उल्लंघन पाए जाने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

श्री चिदम्बरम ने बताया कि चालू वित्त वर्ष के अंतर्गत सब्सिडी की राशि सीधे लाभार्थियों के खाते में जमा करने की योजना पूरे देश में लागू हो जाने की संभावना है। 

हमने इस योजना को ४५ दिनों में लागू किया है। हमने फैसला किया है कि इसे ७८ और जिलों में लागू किया जायेगा। इसे आगे भी लागू किया जायेगा और मुझे पूरा विश्वास है कि वित्त वर्ष २०१३-१४ के अन्त तक यह पूरी तरह से लागू हो जायेगी या पूरी होने के करीब पहुंच जायेगी।

वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि एलपीजी सब्सिडी को इस योजना में शामिल करने के बारे में वे पेट्रोलियम मंत्री से बात करेंगे।

हम रसोई गैस सब्सिडी को जल्दी ही सीधे अंतरण योजना के अंतर्गत लाना चाहते हैं। इससे कार्य-कुशलता बहुत बढ़ जाएगी। इससे एक से अधिक कनेक्शन की समस्या दूर होगी और सब्सिडी की बचत होगी। 

उन्होंने चीनी पर से नियंत्रण हटाने के फैसले को किसानों और उद्योग के लाभ की दिशा में एक बड़ा कदम बताया।

यह एक महत्वपूर्ण कदम है, इससे किसानों और उद्योग को फायदा होगा, लेकिन यह उद्योग से ज्यादा किसानों को फायदा देगा। मुझे लगता है कि किसानों के फायदे के इस उपाय का देशभर में स्वागत हुआ है। 
----
भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर डॉ. सुब्बाराव ने कहा है कि घरेलू बचत के जरिए निवेश से ही अर्थव्यवस्था में नई जान डाली जा सकती है। कल बंगलूर में कर्नाटक वाणिज्य और उद्योग मंडल परिसंघ की ओर से आयोजित चर्चा के दौरान उन्होंने बताया कि २००९-२०१० वर्ष के दौरान आशावादी माहौल की वजह से सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर दहाई के आसपास रही जिससे अर्थव्यवस्था में घरेलू बचत के जरिए जबर्दस्त निवेश हुआ। डॉ. सुब्बाराव ने जोर देकर कहा कि मुद्रास्फीति, अनाज के दामों, रुपये के मूल्य में गिरावट और अत्यधिक राजकोषीय घाटे पर लगाम लगाने से ही देश एक बार फिर वृद्धि के रास्ते पर आ सकेगा।
----
प्रधानमंत्री आज नई दिल्ली में मुख्यमंत्रियों और उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों के सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। देश के विभिन्न न्यायालयों में तीन करोड़ से अधिक मामले लंबित होने के मद्देनजर इन्हें तेजी से निपटाने के उपायों पर विचार किया जायेगा। जिला और निचली अदालतों में न्यायाधीशों की संख्या बढ़ाकर दोगुनी करने का प्रस्ताव है। अदालतों में आवश्यक कर्मियों की संख्या और उनकी दक्षता में सुधार के लिए बुनियादी सुविधाएं बढ़ाने तथा उच्च न्यायालयों और निचली अदालतों में खाली पद भरने पर भी विचार किया जायेगा।
----
ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर कज+ाकिस्तान में अल्माटी में दो दिन की बातचीत बेनतीजा रही है। बातचीत के बाद यूरोपीय यूनियन की विदेश नीति प्रमुख कैथरीन एश्टन ने बताया कि किसी भी पक्ष के रवैये में कोई तबदीली नहीं आई है। प्रतिबंधों में ढील देने के लिए ईरान से अति संवेदनशील परमाणु गतिविधियाँ रोकने को कहा गया है, जबकि ईरान का दावा है कि वह शांतिपूर्ण उद्देश्य के लिए ऐसा कर रहा है। ईरान इस मुद्दे पर ६ देशों के समूह के साथ बातचीत कर रहा है। इन ६ देशों में सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्यों - अमरीका, रूस, चीन, ब्रिटेन और फ्रांस- के अलावा जर्मनी भी है।

जानकारों का मानना है कि ईरान में जून में निर्धारित राष्ट्रपति चुनाव को देखते हुए फिलहाल वार्ता में किसी सफलता की संभावना नहीं।
----
भारत ने कहा है कि उसने प्योंगयांग में विदेशी मिशनों से कर्मचारियों को हटा लेने की उत्तर कोरिया की सलाह नोट कर ली है। परमाणु मुद्दे पर बढ़ते तनाव के बीच उत्तर कोरिया द्वारा मिसाइल छोड़ने की तैयारी को लेकर बढ़ती अंतर्राष्ट्रीय चिंता के मद्देनजर यह सलाह जारी की गई।

नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरुद्दीन ने बताया कि भारत, उत्तर कोरिया में अपने राजनयिक मिशन के संपर्क में है। उत्तर कोरिया ने शुक्रवार को आगाह किया था कि वह अगले बुधवार के बाद राजनयिकों की सुरक्षा की गारंटी नहीं ले सकता।

उत्तर कोरिया में मोबाइल लांचरों पर दो मध्यम दूरी की मिसाइल तैनात कर उन्हें पूर्वी तट के निकट भूमिगत करने की खबरों के बीच यह चेतावनी जारी की गई।
----
श्रीलंका की नौसेना ने अपनी जलसीमा में मछली पकड़ने के संदेह में रामेश्वरम के तीस तमिल मछुआरों को कल रात पकड़ लिया। पाँच नौकाओं में सवार तीस मछुआरों को कच्चातीवू द्वीप के निकट पकड़ा गया। रामेश्वरम, नागपत्तनम, कराइकल और थोथुकुडी के मछुआरों पर अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा का उल्लंघन करते ही हमला किया गया। भारतीय तटरक्षक दल ने तमिल मछुआरों को अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा का उल्लंघन नहीं करने की चेतावनी दी है। उनसे कहा गया है कि वे उन्हें दिये गये जी.पी.एस. उपकरणों का इस्तेमाल करें।
----
सउदी अरब के शाह अब्दुल्ला ने अवैध प्रवासी श्रमिकों को नियमों का पालन करने के लिए तीन महीने का समय दिया है। ऐसा नहीं करने पर उन्हें सउदी अरब छोड़कर जाना होगा। शाह ने गृह और श्रम मंत्रालय से उन श्रमिकों को अपनी स्थिति सही करने का एक मौका देने का निर्देश दिया हैं जिन्होंने काम और निवास के नियमों का उल्लंघन किया था। तीन महीने की अवधि की समाप्ति के बाद नियमों का उल्लंघन करने वाले श्रमिकों पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
----
कश्मीर में ब्रिटेन की एक पर्यटक सारा एलिजाबेथ की शुक्रवार को डल झील में एक हाउसबोट में नीदरलैंड्स के एक पर्यटक ने कथित रूप से हत्या कर दी। पुलिस का कहना है कि डी रिचर्ड नाम का यह संदिग्ध व्यक्ति श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग पर काजीगुंड में टैक्सी में पकड़ा गया।

ब्रिटेन की पर्यटक सारा एलिजाबेथ पिछले २ महीने से श्रीनगर की डल झील में न्यू ब्यूटी हाउस बोट में ठहरी हुई थी। पुलिस को शक है कि डी रिचर्ड ने उसकी हत्या की है। 
----
आज विश्व स्वास्थ्य दिवस है। १९४८ में इसी तारीख को विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना हुई थी। इस साल स्वास्थ्य दिवस का विषय है उच्च रक्तचाप''। रक्तचाप बढ़ने से दिल के दौरे, मष्तिष्क आघात और गुर्दे फेल हो जाने जैसे खतरे होते हैं। विश्व स्वास्थ्य दिवस-२०१३ का लक्ष्य दिल के दौरों और मष्तिष्क आघात में कमी लाना है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, पूरी दुनिया में हर तीन में से एक युवा उच्च रक्तचाप से प्रभावित है और हर साल दुनियाभर में ९० लाख लोगों की इसी वज+ह से मृत्यु हो जाती है। हमारे संवाददाता ने ख़बर दी है कि स्वास्थ्य-संबंधी समस्याओं को लेकर जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए सभी संबंधित विभागों ने समारोह आयोजित करने की योजना बनाई है।
----
भारत के लिएंडर पेस और सनम सिंह की जोड़ी ने कल बंगलूर में इंडोनेशिया के अगुंग सुसांत और एलबर्ट साई को हराकर डेविस कप एशिया-ओशेनिया ग्रुप प्ले ऑफ मुकाबले में भारत को ३-० की अजेय बढ़त दिला दी है। इससे पहले शुक्रवार को भारत के सोमदेव देववर्मन और युकी भांबरी ने अपने-अपने सिंगल मुकाबले जीत लिये। आज रिवर्स सिंगल्स में सोमदेव देववर्मन, क्रिस्टोफर रुंगकट से जबकि युकी भांबरी, विस्णु आदि नुगरोहो के साथ खेलेंगे।
----
कोरिया में आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्व कप मुकाबलों में भारतीय निशानेबाज विजय कुमार आज पुरुषों की २५ मीटर रैपिड फायर पिस्टल के पहले चरण में निशाना लगा रहे हैं। लंदन ओलिम्पिक में रजत पदक विजेता विश्व के नंबर २ निशानेबाज विजय कुमार के अलावा हरप्रीत सिंह और पेम्बा तमांग भी भारत की चुनौती पेश कर रहे हैं।
----
इंडियन प्रीमियर लीग ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट मैच में कल रात मुम्बई इंडियन्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को ९ रन से हरा दिया।

इससे पहले, नई दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर राजस्थान रॉयल्स ने डेल्ही डेयरडेविल्स को ५ रन से हरा दिया। 

आज पुणे में शाम चार बजे पुणे वारियर्स का मुकाबला किंग्स इलेवन पंजाब से और हैदराबाद में रात ८ बजे सनराइजर्स हैदराबाद का मैच रॉयल चैलेंजर बंगलूर के साथ होगा।
----
समाचार पत्रों सें
  • हिन्द महासागर में चीन की बढ़ती आवाजाही और पंडुब्बियों के कारण रक्षा मंत्रालय की बढ़ती चिंता की खबरहिन्दुस्तान की पहली सुर्खी है।
  • कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह और गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके दलों की ओर से की जा रही बयानबाजियां भी अधिकांश अखबारों के पहले पन्ने पर हैं। जनसत्ता लिखता है- चुनाव देख, रथयात्री ने उछाला अयोध्या का मुद्दा।
  • सी बी आई की स्वर्ण जयंती पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के सम्बोधन में भ्रष्टाचार को लोकतंत्र के लिए सबसे बड़ा खतरा बताने तथा देश और समाज की तमाम समस्याओं की मूल वजह कुशासन संबंधी बयान को नई दुनिया औरदैनिक जागरण ने पहली खबर बनाया है।
  • पंजाब केसरी ने करचोरों के पनाहगाहों में धन रखने की जांच शुरू करने और रिजर्व बैंक के इस मामले पर गंभीरता बरतने के वित्तमंत्री के बयान को अहमियत दी है।
  • दैनिक भास्कर के पहले पन्ने की खबर ध्यान खींचती है- हमारे देश में समस्या है कचरा, दूसरे देशों में हमारे विशेषज्ञों ने इसे बनाया साधन। पत्र ने लिखा है- हमारे देश में ५१ सौ नगरीय निकाय हैं और यहां से साठ लाख टन कचरा हर साल निकलता है। इसमें औद्योगिक कचरे को भी शामिल करें तो करीब दस हजार मेगावॉट बिजली पैदा की जा सकती है। चौकांने वाला तथ्य है कि बदइंतजामी के चलते हमारे कई विशेषज्ञ विदेश पलायन कर चुके हैं और दूसरे देशों में परचम फहरा रहे हैं।
  • स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर यह कामयाबी भी अखबारों में है कि अब देश के सात शहरों में रोबोटिक सर्जरी उपलब्ध है

No comments:

Post a Comment