Monday 29 April 2013


२९.०४.२०१३ 
दोपहर समाचार
१४१५
दोपहर समाचार :-
  • कोयला खण्ड आवंटन मामले पर प्रधानमंत्री के इस्तीफे की मांग को लेकर संसद में विपक्षी सदस्यों का शोरशराबा। दोनों सदनों की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित।
  • संसदीय कार्य मंत्री ने कहा-वित्त विधेयक कल संसद में रखा जायेगा।
  • पाकिस्तान के चार सदस्यीय चिकित्सा विशेषज्ञ पैनल ने सरबजीत के इलाज के लिए विदेश ले जाने की उसके परिवार की मांग नामंजूर की।
  • दिल्ली की एक अदालत ने टूजी स्पेक्ट्रम आवंटन मामले की अगली सुनवाई ८ जुलाई तय की।
  • दिल्ली उच्च न्यायालय ने कहा, १९८४ के सिख विरोधी दंगों के मामलों में कांग्रेस नेता सज्जन कुमार की याचिका पर और सुनवाई की आवश्यकता।
  • पाकिस्तान के पेशावर में एक बम विस्फोट में छह लोगों की मौत, ४० घायल।
----------
संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही आज विभिन्न मुद्दों पर शोर-शराबे के कारण पहले १२ बजे तक और फिर दो बजे तक और बाद में दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई। राज्यसभा में भाजपा सदस्यों ने कोयला खण्ड आवंटन मामले को लेकर प्रधानमंत्री के त्यागपत्र की मांग करते हुए कार्यवाही नहीं चलने दी। 
लोकसभा में समाजवादी पार्टी के सदस्य लद्दाख में भारतीय प्रदेश में चीन के अतिक्रमण पर सरकार की प्रतिक्रिया की मांग करते हुए सदन के बीचोबीच आ गये। सुबह एक घंटे तक कार्यवाही स्थगित रहने के बाद १२ बजे सदन की बैठक फिर शुरू होने पर भाजपा, बीजू जनता दल और तृणमूल कांग्रेस के सदस्य भी खड़े हो गये। वे सरकार से इस मामले में अपना रूख स्पष्ट करने को कह रहे थे। शोर-शराबे के बीच समाजवादी पार्टी के नेता मुलायमसिंह ने लद्दाख में चीनी अतिक्रमण को राष्ट्रीय शर्मिन्दगी बताया। श्री यादव ने चीन के भड़काने वाली इस कार्यवाही पर सरकार की आलोचना की और कहा कि विदेशमंत्री की अगले महीने की चीन यात्रा की क्या तुक है ? 
-------- 
सरकार ने विभिन्न टेलीविजन चैनलों के खिलाफ अश्लील कार्यक्रम दिखाने और महिलाओं और बच्चों को गलत ढंग से पेश करने वाले विज्ञापन दिखाने के ६२ मामलों में कार्रवाई की है। सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने आज राज्यसभा में एक लिखित उत्तर में ये जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मनोरंजन चैनलों की आत्म-नियमन संस्था प्रसारण सामग्री शिकायत परिषद ने पिछले वर्ष एक परामर्श जारी किया था, जिसमें चैनलों से टीवी सीरियलों, रियल्टी शो और विज्ञापनों में बच्चों के भाग लेने से संबंधित दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करने को कहा गया था। ये दिशा-निर्देश राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने जारी किये थे। 
----------
सरकार ने कहा है कि गंगा नदी पर निर्माणाधीन परियोजनाओं के कारण नदी के प्रवाह में कमी नहीं आयेगी, केवल प्रवाह की दिशा में कुछ बदलाव हो सकते हैं। आज राज्यसभा में एक लिखित उत्तर में जल संसाधन मंत्री हरीश रावत ने कहा कि गंगा थाले वाले राज्यों में ३४ पन बिजली परियोजनाएं काम कर रही हैं और १८ अन्य ऐसी परियोजनाएं निर्माणाधीन हैं। 

---------- 
लोकसभा में कल वित्त विधेयक पर चर्चा होगी। आज यूपीए में शामिल दलों के सदन के नेताओं के साथ बैठक के बाद संसदीय मामलों के मंत्री कमलनाथ ने कहा कि इस विधेयक को पारित कराने के लिए रखा जाएगा। संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही में कोयला खण्ड और टू जी स्पैक्ट्रम आवंटन से संबंधित मुद्दों को लेकर विपक्षी दलों ने बार बार बाधा डाली है।

भाजपा ने कहा कि वह तब तक संसद नहीं चलने देगी, जब तक प्रधानमंत्री मनमोहनसिंह इन आवंटनों में अनियमितताओं में उनके कार्यालय का कथित रूप से हाथ होने को लेकर त्यागपत्र नहीं देते। इस सत्र के समाप्त होने में अब केवल नौ दिन रह गये हैं। वित्त विधेयक के अलावा संसद में ११५ विधेयक अब भी विचार के लिए हैं। इनमें भूमि अधिग्रहण विधेयक और खाद्य सुरक्षा विधेयक शामिल हैं।
एक प्रश्न के उत्तर में श्री कमलनाथ ने कहा कि संसद का मौजूदा सत्र निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जारी रहेगा और इसे अनिश्चितकाल तक स्थगित नहीं किया जाएगा। 

पिछले पांच दिन सैशन के हंगामे में बीते मुझे उम्मीद है कि ये हफ्ता वैसे नहीं जायेगा। मैं सभी राजनीतिक दलों से अपील करता हूं कि वे संसद चलने दें। संसद सभी सदस्यों, सभी दलों के लिए है और यह प्रजातंत्र में अकेला ऐसा मंच है जहां बहस और विचार-विमर्श हो सकता है। 

-----------
पाकिस्तान में कोट लखपत जेल में कैदियों के हमले में घायल भारतीय नागरिक सरबजीत सिंह के उपचार की निगरानी कर रहे चिकित्सा विशेषज्ञों के चार सदस्यों के पैनल ने इलाज के लिए उसे विदेश ले जाने की उसके परिवार की मांग नामंजूर कर दी है। 
महमूद शौकत की अध्यक्षता वाले पैनल को पाकिस्तान सरकार ने यह निर्णय लेने का निर्देश दिया था कि क्या सरबजीत को इलाज के लिए बाहर भेजा जाना चाहिए या विदेश से किसी न्यूरो सर्जन को उसके इलाज के लिए पाकिस्तान बुलाना चाहिए। पैनल ने आज फिर सरबजीत की चिकित्सा जांच की और अब तक किये गए परीक्षणों के परिणामों की समीक्षा की। सरबजीत सिंह को काफी गहरी चोटें लगी हैं। उसके सिर की हड्डियां भी टूट गई हैं। 

भारत ने कहा है कि वह मौत से जूझ रहे सरबजीत सिंह को पूरी चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराने को तैयार है। संसद के बाहर गृह राज्यमंत्री आर पी एन सिंह ने कहा कि सरकार, सरबजीतसिंह के इलाज के लिए हरसंभव प्रयास करेगी।

हमारी प्राथमिकता है कि पहले जिस गंभीर चोटों से वे ग्रस्त हैं उसको पहले मैडिकल पूरी ट्रिटमेंट मिलनी चाहिए। वह पाकिस्तान के डॉक्टर हों, विदेश के डॉक्टर हों हमारी तरफ से कोई जरूरत है हम भी पूरी मैडिकल मदद देने के लिए तैयार हैं। 
-----------
दिल्ली की एक अदालत ने अतिरिक्त टू जी स्पैक्ट्रम आवंटन मामले की अगली सुनवाई के लिए आठ जुलाई निर्धारित की है। इस मामले में भारती सेल्युलर के मुख्य प्रबंध निदेशक सुनील मित्तल, ऐस्सार गु्रप के प्रोमोटर रवि रूईया और अन्य लोगों को आरोपी के रूप में बुलाया गया है। विशेष सीबीआई जज ओ पी सैनी ने मामले की सुनवाई स्थगित की क्योंकि उच्चतम न्यायालय ने २६ अप्रैल को सुनील मित्तल की याचिका पर सीबीआई को नोटिस जारी किया था। मित्तल की इस याचिका में उसे जारी किये गए समन को चुनौती दी गई थी। उच्चतम न्यायालय ने कहा था कि निचली अदालत में मुकदमे की कार्रवाई अगले आदेश तक स्थगित रहेगी। 
सुनील मित्तल और रवि रूईया आज विशेष सीबीआई अदालत में पेश नहीं हुए, जबकि कनाडा स्थित प्रवासी भारतीय असीम घोष को अभी इस मामले में उनके खिलाफ जारी सम्मन नहीं भेजे गए हैं। असीम घोष मामले में आरोपी कंपनी हच्चिसन मैक्स टेलीकॉम प्राइवेट लिमिटेड के तत्कालीन प्रबंध निदेशक थे। मामले के एक और आरोपी पूर्व दूरसंचार सचिव श्यामल घोष आज अदालत में पेश हुए।  दो जजों के इन्कार के बाद प्रधान न्यायाधीश अल्तमश कबीर की अध्यक्षता वाली एक नई पीठ, सुनील मित्तल और रवि रूइया की उन्हें निचली अदालत में पेश होने के लिए भेजे गये सम्मन को चुनौती देने वाली याचिका की सुनवाई कर रही है। 
-----------
टू जी स्पैक्ट्रम पर संयुक्त संसदीय समिति की अगली बैठक की तारीख का फैसला आज किया जाएगा। संसद से बाहर समिति अध्यक्ष पी सी चाको ने कहा कि वे समिति के अन्य सदस्यों के साथ विचार विमर्श के बाद तारीख का फैसला करेंगे। उन्होंने कहा कि उन्होंने इस सिलसिले में लोकसभा अध्यक्ष से भी मुलाकात की है।  रिपोर्ट के मसौदे में परिवर्तन करने की संभावनाओं के बारे में श्री चाको ने कहा कि रिपोर्ट का मसौदा सदस्यों की विरोधी टिप्पणियों के साथ स्वीकार किया जा सकता है, ताकि संसद के सामने दोनों तरह के विचार रखे जा सकें। 

समिति में रिपोर्ट में विचार विमर्श के बिना कोई भी किसी परिवर्तन का सुझाव नहीं दे सकता। ये पूरी तरह असंभव है। इसलिए हम समिति की अगली बैठक की तारीख के बारे में आज फैसला करेंगे। अगर सदस्य रिपोर्ट के हर अध्याय के बारे में विस्तृत विचार-विमर्श चाहेंगे तो मैं उसके लिए तैयार हूं। 

---------
दिल्ली उच्च न्यायालय ने कहा है कि १९८४ के सिख विरोधी दंगों के दौरान छह लोगों की हत्या से संबंधित मामले में कांग्रेस नेता सज्जन कुमार की याचिका पर आगे सुनवाई की जरूरत है। सज्जन कुमार ने उनके खिलाफ आरोप तय करने के निचली अदालत के फैसले को चुनौती दी है। न्यायाधीश सुरेश कैत ने इस मामले में सुनवाई की अगली तारीख १५ मई तय की है। उच्च न्यायालय ने पिछले वर्ष दिसम्बर में इस मामले में फैसला सुरक्षित रखा था। निचली अदालत सज्जन कुमार और पांच अन्य के खिलाफ ऐसे ही एक अन्य मामले में कल फैसला सुनायेगी। इस मामले में सज्जन कुमार पर दंगों के दौरान दिल्ली छावनी इलाके में भीड़ को उकसाने का आरोप है। 
-----------
वित्तमंत्री पी चिदम्बरम ने जिला मजिस्ट्रेटों और प्रमुख बैंक प्रबंधकों से प्रत्यक्ष लाभ अंतरण योजना को तेजी से लागू करने को कहा है। आज नई दिल्ली में सभी १२१ लक्षित जिलों के जिला मजिस्ट्रेटों की बैठक का उद्घाटन करते हुए वित्तमंत्री ने कहा कि प्रत्यक्ष लाभ अंतरण योजना का क्रियान्वयन तेज करने के लिए लाभार्थियों के डाटा का डिजिटीकरण, उनमें निरन्तर सुधार करना, आधार पंजीकरण को व्यापक बनाना और बैंक खाते खोलने पर ध्यान देना होगा।
ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश ने कहा कि योजना के तहत चित्तूर और गोदावरी जिलों में प्रयोग के तौर पर इलैक्ट्रॉनिक तरीके से भुगतान किया गया, जो सफल रहा है। आज की बैठक में प्रत्यक्ष लाभ अंतरण कार्यक्रम के क्रियान्वयन में आने वाली अड़चनों को दूर करने के तरीकों पर विचार किया जा रहा है। प्रधानमंत्री मनमोहनसिंह ने हाल में इस योजना के क्रियान्वयन की धीमी प्रगति पर चिन्ता व्यक्त की थी।
-----------
ओड़िशा में बालेश्वर से करीब १८ किलोमीटर दूर चांदीपुर में रक्षा अनुसंधान विकास संगठन-डीआरडीओ के भूमिगत भंडार में लगी आग पर आज सुबह काबू पा लिया गया। इस आग से डीआरडीओ के प्रूफ एण्ड एक्पेरिमेंटल प्रतिष्ठान के भंडार में कुछ विस्फोट हुए। प्रतिष्ठान के निदेशक आर ए राजा के अनुसार इस हथियार भंडार में परीक्षण के लिए विभिन्न तरह के बहुत से तोप के गोले और गोली बारूद रखे गये थे। उन्होंने कहा कि चांदीपुर के समन्वित परीक्षण स्थल के प्रमुख मिसाइल परीक्षण केन्द्र के निकट इस प्रतिष्ठान में आग लगने के कारणों की जांच के लिए एक समिति बनाई गई है। 

-----------
पाकिस्तान में पेशावर में यूनिवर्सिटी रोड पर आज सवेरे एक बस स्टॉप के निकट हुए विस्फोट में छह लोग मारे गए और चालीस घायल हो गए। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि एक पुलिस वैन को निशाना बनाया गया था। पुलिस ने इलाके की घेराबंदी कर छानबीन शुरू कर दी है। पेशावर के पुलिस आयुक्त साहिबजादा अनीस इस रास्ते से जा रहे थे, जब यह विस्फोट हुआ। सूत्रों ने बताया कि पुलिस आयुक्त सुरक्षित हैं लेकिन एक यात्री बस बम हमले की चपेट में आ गई। 

---------- 
बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने बुधवार को ध्वस्त हुई गारमेट फैक्टरी के इमारत स्थल का आज दौरा किया। हादसे में तीन सौ से अधिक लोग मारे गए थे। उन्होंने इस दुर्घटना से सुरक्षित बचे परिवारों के सदस्यों से भेंट की। श्रीमती हसीना उन परिवारों से भी मिली जिनके कुछ सदस्य इस हादसे के बाद से लापता हैं।

-----------
सऊदी अरब में भारतीय कामगारों की समस्या से निपटने के लिए भारत और सऊदी अरब ने संयुक्त कार्यकारी ग्रुप बनाने का फैसला किया है। यह ग्रुप श्रमिक सहयोग और अन्य मुद्दों से संबद्ध समझौता ज्ञापन पर विचार-विमर्श करेंगे। प्रवासी भारतीय मामलों के मंत्री वायलार रवि और सऊदी श्रम मंत्री आदिल-बिन मोहम्मद फकीह के बीच कल जेद्दाह में हुई बैठक में यह फैसला किया गया। 
---------- 
पश्चिम बंगाल में चिटफण्ड घोटाले से उत्पन्न स्थिति पर विचार के लिए राज्य विधानसभा का दो दिन का विशेष अधिवेशन आज शुरू हुआ। शारदा समूह के घोटाले के बाद निवेशकों की सुरक्षा के लिए सदन में कल एक नया विधेयक पेश किया जाएगा। इस धोटाले के कारण हजारों निवेशकों को नुकसान हुआ है। इस बीच, असम के पुलिस अधिकारियों का एक दल शारदा गु्रप के प्रमुख सुदीप्तो सेन और दो अन्य आरोपियों से कोलकाता में पूछताछ कर रहा है। 

-----------
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा है कि कर्नाटक में कांग्रेस के सत्ता में आने पर राज्य के विकास को प्राथमिकता दी जाएगी और वह बिजली और पानी की किल्लत से जूझ रहे लोगों की समस्या को दूर करेगी। कर्नाटक में चुनाव प्रचार के दौरान हुबली में एक चुनाव सभा को सम्बोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार के लोक हित के प्रशासन को राज्य में भी लागू किया जाएगा। 
---------
बम्बई शेयर बाजार के शुरूआती कारोबार में आज संवेदी सूचकांक ५० अंक की बढ़त के साथ १९ हजार ३३७ पर खुला। अब से कुछ देर पहले यह ५५ अंक की वृद्धि के साथ १९ हजार ३४१ पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी १८ अंक बढ़कर ५ हजार ८८९ पर था। अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में डॉलर के मुकाबले रूपये की कीमत में छह पैसे की वृद्धि हुई। एक डॉलर की कीमत ५४ रूपये ३१ पैसे बोली गई।
-----------
आई पी एल क्रिकेट टूर्नामेंट में आज जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में शाम चार बजे राजस्थान रॉयल्स का मुकाबला रॉयल चेलेंजर्स बंगलौर से होगा। दूसरा मैच रात आठ बजे मुंबई में वानखेड़े स्टेडियम में मुंबई इंडियन्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच होगा। 
--------
जीवनरक्षक रोग प्रतिरोधक टीकों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए रोगों की दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्रों में इस वर्ष जून, जुलाई और अगस्त महीने में विशेष सत्र चलाये जाएंगे। आज नई दिल्ली में एक समारोह में राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन की अपर सचिव और मिशन निर्देशक सुश्री अनुराधा गुप्ता ने पहल के तौर पर एक सम्पर्क अभियान की शुरूआत की। इसका लक्ष्य ईंट भट्टों, शहरी झुग्गी झोंपड़ी बस्तियों और अन्य दुर्गम स्थानों पर रह रहे सुविधा वंचित लोगों तक इस बारे में जागरूकता लाना है। 
----------- 
मध्य प्रदेश में लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत २१ विभागों की १०१ सेवाओं का अब लोग लाभ उठा सकेंगे। वित्त, राजस्व, उद्योग, रोजगार, योजना, आवास और पर्यावरण विभाग की २८ नई सेवाओं को अधिनियम के तहत लाया गया है। इन्हीं विभागों की २१ सेवाओं को भी इस अधिनियम के तहत शामिल किया गया है। १६ विभागों की ५२ को पहले ही इस अधिनियम के तहत अधिसूचित किया जा चुका है। लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत निर्धारित समय सीमा के अन्तर्गत विभिन्न सेवाएं उपलब्ध करायी जाती हैं।
-----------
आंध्रप्रदेश में दक्षिण मध्य रेलवे के रेनिगुन्टा सैक्शन पर पटरियों की मरम्मत का काम पूरा हो जाने के बाद रेल यातायात बहाल हो गया है। चित्तूर जिले के रेनिगुन्टा रेलवे स्टेशन के निकट मालगाड़ी डिब्बे पटरी से उतर जाने के कारण इस सैक्शन पर कल से कई रेल सेवाएं बाधित थीं

No comments:

Post a Comment