Wednesday 17 April 2013


१६.०४.२०१३
समाचार संध्या
२०४५
मुख्य समाचार :
  • ईरान में शक्तिशाली भूकम्प से कम से कम ४५ लोगों की मौत और आठ सौ से अधिक घायल। दिल्ली और अन्य राज्यों में भी भूकम्प के झटके।
  • उच्चतम न्यायालय ने १९९३ के मुम्बई बम विस्फोट मामले के पांच दोषियों की पुनर्विचार याचिकायें खारिज की।
  • पाकिस्तान में पूर्व राष्ट्रपति, परवेज मुशर्रफ की उम्मीदवारी सभी चारों संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों से रद्द।
  • सेंसेक्स, पिछले सात महीने में एक ही दिन में सबसे अधिक ३८७ अंक उछला। सोने में प्रति दस ग्राम एक हजार १६० रुपये की गिरावट। डॉलर के मुकाबले रुपया ४८ पैसे मजबूत, एक डॉलर की कीमत ५४ रुपये १४ पैसे।
  • प्रतिबंधित दवाओं के लिए मुक्केबाज+ विजेन्दर सिंह का डोप टेस्ट नेगेटिव।

-----
ईरान में आज शाम दक्षिण-पूर्वी सिस्तान और ब्लूचिस्तान प्रांत में आये शक्तिशाली भूकम्प में कम से कम ४५ लोग मारे गये हैं और लगभग आठ सौ घायल हुये हैं। ईरान ने भूकम्प वाले इलाकों में आपात्‌ स्थिति की घोषणा की है। ब्यौरा हमारे संवाददाता से-

ईरान के स्थानीय समय तीन बजकर १४ मिनट पर आये विनाशकारी भूकंप का केन्द्र सिस्तान और बलुचिस्तान प्रांत के कश और फरवान इलाकें में था। रियेक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता ७.५ आंकी गई, मगर भूकंप का असर बुशकर के परमाणु संयंत्र पर नहीं पड़ा। तबाही की आशंका को देखते हुए ईरान के रेडक्रेशन ने राहत और बचाव दल भूकंप प्रभावित इलाकों में भेज दिये हैं। पिछले चार दिनों में ईरान में आया यह दूसरा जबरदस्त भूकंप है। ईरान के भूकंप के झटकों के आधे घंटे बाद ही खाड़ी के देशों में जबरदस्त झटके महसूस किये गये। दुबई में लोग अफरा-तफरी के माहौल में उंची ईमारतों से बाहर निकल आये। फोरी तौर पर उंची इमारतों को खाली कराया गया, जिनमें दुनिया की सबसे उंची इमारत बुलकरीफा भी शामिल है।अतुल तिवारी आकाशवाणी समाचार, दुबई।

पाकिस्तान के कई शहरों और आस-पास के इलाकों में भी भूकम्प के तेज झटके महसूस किये गये। ब्लूचिस्तान प्रांत में १० लोग मारे गये हैं और कई घायल हो गये हैं।
इधर, दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में भी भूकम्प के हल्के झटके महसूस किये गये। हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्थान में जयपुर तथा पश्चिमी इलाकों में भी भूकम्प आने की खबर है।
गुजरात में अहमदाबाद और कच्छ के कई इलाकों तथा दक्षिणी क्षेत्रों में भी भूकम्प के झटके महसूस किये गये। गुजरात राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार भुज में भूकम्प का अधिक प्रभाव था।
-----
उच्चतम न्यायालय ने १९९३ के मुम्बई बम विस्फोट मामले के पांच दोषियों की पुनर्विचार याचिकायें खारिज कर दी है। न्यायमूर्ति पी. सदाशिवम और बी.एस. चौहान की खंडपीठ ने कहा कि इन पुनर्विचार याचिकाओं में कोई ठोस आधार नहीं दिया गया है। ये याचिकायें जैबुन्निसा अनवर काजी, कर्सी बापूजी अदजानिया, यूसुफ खान उर्फ कय्‌यूम कासम खान, रंजीत कुमार सिंह और अलताफ अली सईद ने दायर की थी। उच्चतम न्यायालय ने आज इससे पहले काजी और दो अन्य मुजरिमों-इशाक मोहम्मद हजवाने तथा शरीफ अब्दुल गफूर पारकर की समर्पण के लिये और समय देने की अपील संबंधी याचिकायें खारिज कर दी। इन्होंने इस आधार पर समर्पण के लिए मोहलत मांगी थी कि उनकी दया याचिकायें राष्ट्रपति के पास लम्बित हैं।
-----
मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने कहा है कि गुजरात दंगों के बारे में उच्चतम न्यायालय के दस्तावेज इस बात के पक्के सबूत हैं कि राज्य सरकार ने जानबूझकर अल्पसंख्यक समुदाय पर हिंसा को नहीं रोका। पार्टी ने कहा है कि मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी के सत्ता में बने रहने से इन मामलों की न्यायिक प्रक्रिया प्रभावित हो सकती है, इसलिये श्री मोदी को इस्तीफा दे देना चाहिए।
-----
उच्चतम न्यायालय ने अपने उस निर्देश पर रोक लगा दी है, जिसमें कहा गया था कि केवल उच्च न्यायालयों या उच्चतम न्यायालय के सेवारत या सेवानिवृत्त मुख्य न्यायाधीश ही केन्द्रीय और राज्य सूचना आयोगों के प्रमुख बन सकते हैं। न्यायमूर्ति ए.के. पटनायक और न्यायमूर्ति ए.के. सीकरी की खंडपीठ ने यह भी स्पष्ट किया कि इस फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं को निपटाये जाने तक सूचना आयोगों में खाली पड़े पद सूचना के अधिकार कानून और रोक वाले हिस्से को छोड़कर उसके फैसले के अनुसार भरे जा सकते हैं।
-----
कांग्रेस ने कोयला खण्ड आवंटन में कथित अनियमितताओं की केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सी.बी.आई. की जांच में दखलंदाजी के आरोपों को लेकर कानून मंत्री अश्विनी कुमार के इस्तीफे की भारतीय जनता पार्टी की मांग नामंजूर कर दी है। पार्टी प्रवक्ता राशिद अल्वी ने कहा कि किसी के इस्तीफा देने का सवाल ही नहीं उठता। श्री अल्वी ने कहा कि उच्चतम न्यायालय ने इस मामले में सी.बी.आई. से शपथ पत्र दाखिल करने को कहा है, और इसके बाद सच सामने आ जायेगा।
-----
पाकिस्तान के एक चुनाव ट्राइब्यूनल ने पूर्व सैनिक शासक परवेज मुशर्रफ के उस एकमात्र निर्वाचन क्षेत्र से भी चुनाव लड़ने पर रोक लगा दी है, जहां से उनके नामांकन पत्र को स्वीकार किया गया था। इसके साथ ही उनके राजनीतिक इरादे धराशायी हो गए हैं।
श्री मुशर्रफ चित्राल, कराची, कसूर और इस्लामाबाद की चार संसदीय सीटों से चुनाव लड़ने की योजना बना रहे थे।
इससे पहले दिन में दो अन्य चुनावी ट्राइब्यूनलों ने उन्हें इस्लामाबाद और पंजाब प्रांत के कसूर से चुनाव लड़ने पर रोक लगा दी थी। हाईकोर्ट के जजों वाले इन ट्राइब्यूनलों ने पीठासीन अधिकारियों के फैसलों को सही बताते हुए नेशनल असेंबली के निर्वाचन क्षेत्रों के लिए श्री मुशर्रफ के नामजदगी के पर्चों को खारिज कर दिया।
-----
पाकिस्तान के अशांत बलूचिस्तान प्रांत के खूज+दर जि+ले में पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज गुट के एक नेता सनाउल्लाह ज+हरी के काफिले को निशाना बनाकर किये गये बम विस्फोट में चार लोग मारे गए हैं। मृतकों में पूर्व मुख्यमंत्री सनाउल्लाह ज+हरी के परिवार के तीन सदस्य शामिल हैं। यह विस्फोट खूज+दर जिले के अंजीरा इलाके के घाट पुल पर रिमोट कंट््रोल से किया गया जिसमें सनाउल्लाह का बेटा, भाई, भतीजा और एक अंगरक्षक मारा गया।
-----
मध्य इराक में आज दो अलग-अलग कार बम विस्फोटों में कम से कम नौ लोग मारे गए और २७ अन्य घायल हो गए। इराक़ के रक्षा अधिकारियों के अनुसार राजधानी बगदाद से ५५ किलोमीटर दक्षिण पूर्व में स्थित अज+ीजि+या क़स्बे में हुए आतंकवादी कार बम हमले में सात व्यक्ति हताहत हो गए और २० अन्य घायल हो गए।
-----
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को पत्र लिखकर बोस्टन में हुए बम विस्फोटों की निंदा करते हुए एकजुटता जताई है। डॉक्टर मनमोहन सिंह ने अमरीका के बोस्टन में हुए आतंकी हमलों पर गहरा दुख जताया है। उन्होंने कहा कि भारत की जनता इस हमले की घोर निंदा करती है। उन्होंने इस हमले की जांच में अमरीका को पूरे सहयोग की पेशकश भी की।टेलीविजन पर एक संदेश में अमरीकी राष्ट्रपति ने कहा कि इस हमले के दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।
-----
भारत ने बोस्टन में बम विस्फोटों के बाद वाशिंगटन में अपने दूतावास और न्यूयार्क में महावाणिज्य दूतावास में सतर्कता बढ़ा दी है।
-----
छत्तीसगढ़ में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में १५ माओवादी मारे गये हैं। बस्तर जिले के जनजातीय बीजापुर जिले में कंचल जंगलों में नक्सलरोधी बल, ग्रेहाउण्डस, राज्य पुलिस और केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के संयुक्त दल और माओवादियों के बीच मुठभेड़ हुई। मुठभेड़ आज तड़के हुई और तीन घंटे से अधिक समय तक चली। इसमें कई अन्य माओवादी घायल भी हुए। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि माओवादियों के शव बरामद हो गये हैं। पुलिस को संदेह है कि इनमें माओवादियों के कई बड़े सरगना भी हो सकते हैं। घटनास्थल से बहुत से हथियार और गोली बारूद बरामद हुआ है।
-----
निर्वाचन आयोग ने इस महीने की सात तारीख को कर्नाटक में चुनाव प्रचार के दौरान भड़काऊ भाषण देने के लिये महाराष्ट्र के गृह मंत्री आर.आर. पाटिल को चेतावनी दी है। आयोग ने अपने आदेश में उनसे सतर्क रहने और भविष्य में ऐसा नहीं करने को कहा है। आयोग ने इससे पहले श्री पाटिल को नोटिस जारी कर इस महीने की १३ तारीख तक जवाब देने को कहा था।
-----
बिहार में भारतीय जनता पार्टी को समर्थन वापिस लेने की चुनौती देते हुए जनता दल यूनाइटेड ने कहा कि उसने भाजपा को समर्थन वापिस लेने से रोका नहीं है, वह इस बारे में फैसला लेने के लिए स्वतंत्र है। पार्टी प्रवक्ता शिवानंद तिवारी ने संवाददाताओं को बताया कि भाजपा को अपने सहयोगियों का सम्मान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि भाजपा को यह नहीं भूलना चाहिए कि केन्द्र में अब कोई भी पार्टी अकेले सरकार नहीं बना सकती।
-----
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने आज सिक्किम में गंगटोक में मनन केन्द्र में सिक्किम विश्वविद्यालय परिसर की आधारशिला रखी। उन्होंने कहा कि शिक्षा, मानव सभ्यता की सर्वोत्तम देन है। उन्होंने सरकार, विद्यार्थियों और विश्वविद्यालय फैकल्टी से कहा कि वे विश्वविद्यालय को विश्व में सर्वश्रेष्ठ स्थान दिलाने के लिये अग्रणी भूमिका निभायें। यह विश्वविद्यालय अभी गंगटोक के आस-पास किराये के कई भवनों से संचालित हो रहा है।
-----
चौथी मंत्रिस्तरीय स्वच्छ ऊर्जा बैठक कल नई दिल्ली में शुरू हो रही है। इसमें स्वच्छ ऊर्जा अर्थव्यवस्था की दिशा में वैश्विक प्रयासों में तेजी लाने पर चर्चा की जाएगी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि दुनिया की बीस से अधिक अग्रणी अर्थव्यवस्थाओं के ऊर्जा मंत्री तथा उच्चस्तरीय प्रतिनिधि इस बैठक में भाग लेंगे और हरित लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए सरकारों द्वारा किए जाने वाले प्रयासों को रेखांकित करेंगे।

दिल्ली स्वच्छ उर्जा मंत्री स्तरीय सम्मेलन में सौर पैनल की लागत को कम करने स्वच्छ वाहन तकनीक को अपनाने के साथ-साथ नवीकरणीय उर्जा में नीतिगत उपायों पर चर्चा की जायेगी। सम्मेलन में हरित लक्ष्य की प्राप्ति के लिए आवश्यक उपायों पर भी चर्चा की जायेगी। इसके अलावा उर्जा तकनीक में महिलाओं की भूमिका पर भी बातचीत की जायेगी। बैठक में विश्व की अग्रणी व्यवस्था वाले २० अधिक देशों के उर्जा मंत्री और उच्च स्तरीय शिष्ट मंडल भाग ले रहे हैं।आकाशवाणी समाचार के लिए मदन कुमार के साथ नई दिल्ली से मैं दिवाकर।
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह इस अंतर्राष्टीय बैठक को सम्बोधित करेंगे।
-----
मुम्बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक पिछले सात महीनों में आज एक ही दिन में सबसे अधिक अंकों से उछला। सोने में गिरावट रही और डॉलर के मुकाबले रुपया ४८ पैसे मजबूत होकर, एक डॉलर ५४ रुपये १४ पैसे हो गया। आर्थिक जगत की खबरों का लेखा जोखा दे रहे है कृष्ण कुमार भार्गव-

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में आज सेंसेक्स ३८७ अंक बढ़कर १८ हजार ७४५ पर बंद हुआ। पिछले सात महीनों में किसी एक दिन में ये सबसे बड़ी बढ़ोत्तरी रही। निफ्टी १२१ अंक उछलकर पांच हजार ६८९ पर जा पहुंचा।
दिल्ली सर्राफा बाजार में आज सोना एक हजार १६० रुपये सस्ता होकर २६ हजार ४४० रुपये प्रति दस ग्राम हो गया। चांदी एक हजार ८७५ रुपये टूटकर ४६ हजार १२५ रुपये प्रति किलोग्राम पर जा पहुंची।
उधर अमरीका में कच्चे तेल का वायदा मूल्य २८ सेंट कम होकर ८८ डॉलर ५५ सेंट रहा।
-----
केन्द्रीय खेल मंत्रालय ने विवादों में घिरे ओलंपिक कांस्य पदक मुक्केबाज विजेन्दर सिंह को बडी राहत देते हुए आज घोषणा की कि उनका ड्रग टेस्ट निगेटिव रहा है। विजेन्दर पर ड्रग के सेवन का आरोप लगा था और काफी संकोच के बाद आखिरकार खेल मंत्रालय के निर्देश पर उन्होंने अपने रक्त और मूत्र के नमूने राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी - नाडा को दिए थे। विजेन्दर के अलावा चार अन्य मुक्केबाजों के नमूने भी लिए गए थे। खेल मंत्रालय ने आज जारी बयान में कहा कि हमारे किसी भी मुक्केबाज को हाल में प्रतिबंधित पदार्थ के सेवन का दोषी नहीं पाया गया है।
-----
आई पी एल ट्वेंटी-२० क्रिकेट टूर्नामेंट में बंगलूरू में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर और डेल्ही डेयरडेविल्स के बीच मुकाबला जारी है। रॉयल चैलेन्जर्स बैंगलौर ने टॉस जीतकर डेल्ही डेयरडेविल्स को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया और ताज+ा समाचार मिलने तक दिल्ली की टीम ने .......१२वें............... ओवर में .........३...... विकेट पर ........७४......... रन बना लिए थे।
आज के पहले मैच में, किंग्स इलेवन पंजाब ने कोलकाता नाइटराइडर्स को चार रन से हरा दिया। किंग्स इलेवन पंजाब के मनप्रीत सिंह गोनी को मैन-ऑफ-द-मैच घोषित किया गया।
-----
उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, आज ताजिकिस्तान के खाल्तोन प्रांत में नूरेक बांध देखने गए। गवर्नर घायबुल्लो साइदोविच अवज+ालोग ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। सुरखोब के नाम से मशहूर वख्श नदी पर बना यह बांध दुनिया के सबसे बड़े बांधों में गिना जाता है।
इस बांध से बने जलाशय से बांध में स्थित पनबिजली संयंत्र को ऊर्जा मिलती है और जलाशय के पानी से सात सौ वर्ग किलोमीटर से भी अधिक जमीन की सिंचाई में मदद मिलती है।
कल दिल्ली रवाना होने से पूर्व उपराष्ट्रपति ताजिक तकनीकी विश्वविद्यालय जाएंगे और हिंदुस्तान मशीन टूल्स लिमिटेड द्वारा वहां स्थापित आधुनिक इंजीनियरिंग वर्कशॉप का दौरा करेंगे।
-----
मानव संसाधन विकास मंत्री एम. एम पल्लम राजू ने आज राजस्थान में आई.आई.टी. जोधपुर का शिलान्यास किया। समारोह में संस्कृति मंत्री चन्द्रेश कुमारी कटोच भी उपस्थित थीं। इस अवसर पर डॉक्टर पल्लम राजू ने कहा कि आई.आई.टी. को समाज के उत्थान के लिए काम करना चाहिए।
-----
सीमा सुरक्षा बल - बी.एस.एफ ने आज सुबह भारत-पाक सीमा पर फिरोजपुर सेक्टर से हेरोइन के १८ पैकेट और चार लाख ८७ हजार रुपए के जाली नोट पकड़े हैं। एक पखवाड़े से भी कम समय में बी.एस.एफ. का राष्ट्र विरोधी तत्वों द्वारा सीमा पार से पंजाब में नशीले पदार्थों और जाली नोटों की तस्करी रोकने का यह दूसरा सफल प्रयास है।
बी. एस. एफ. सूत्रों ने बताया कि ये खेप पाकिस्तान के साथ सीमा पर बाड़ के निकट बरामद की गईं।
-----
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को विश्व के तीन सर्वाधिक लोकप्रिय नेताओं में शामिल किया गया है। एक एकाउंटेंसी फर्म द्वारा विश्व के चौदह सौ मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के बीच कराए गए सर्वेक्षण में महात्मा गांधी को दुनिया के दस सर्वाधिक लोकप्रिय नेताओं की सूची में तीसरा स्थान मिला है। विंस्टन चर्चिल पहले स्थान पर हैं, जबकि एप्पल कम्प्यूटर के सहसंस्थापक स्टीव जॉब्स दूसरे स्थान पर हैं।
एकाउंटेंसी फर्म ने कहा है कि सूची में १५ महिलाओं नाम जोड़ा गया था, जिनमें से सिर्फ ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री मार्गेट थैचर सातवें स्थान पर रहीं।

No comments:

Post a Comment