Sunday 21 April 2013


२१ अप्रैल, २०१३
०८००
समाचार प्रभात

मुख्य समाचार :
  • दिल्ली में पांच वर्ष की बच्ची के साथ हुए दुष्कर्म की व्यापक कड़ी आलोचना, गृह मंत्री ने कोताही बरतने वाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई का भरोसा दिया।
  • उत्तर प्रदेश की स्थानीय अदालत ने ऑनर किलिंग मामले में एक दम्पत्ति को मृत्युदंड की सजा सुनाई।
  • विश्व बैंक ने कहा- विदेशों में बसे भारतीय, मंदी की शिकार भारतीय अर्थव्यवस्था के रक्षक।
  • भारत और बांग्लादेश ने बांग्लादेश में संयुक्त उद्यम परियोजनाएं स्थापित करने के तीन समझौतों पर हस्ताक्षर किए।
  • २०वीं राष्ट्रीय तीरंदाजी चैंपियनशिप की पदक तालिका में चार स्वर्ण पदकों के साथ असम शीर्ष पर।

--------
गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने दिल्ली में पांच वर्ष की बच्ची के साथ दुष्कर्म मामले को दबाने की कोशिश में दोषी पाए गए पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई का भरोसा दिलाया है। नई दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा कि पुलिस की ओर से किसी भी प्रकार की कोताही का पता लगाने के लिए जांच शुरू की गई है। 
 
बहुत गंभीर तरह की घटनाएं हो रही हैं। इसके लिए हमें और भी सतर्क रहना होगा। सबको सतर्क रहना होगा। जहां तक कि हम पुलिस पर कार्रवाई करना है पुलिस पर एक्शन लेना है, हम कार्रवाई कर रहे हैं।
मामले के २५ वर्षीय अभियुक्त मनोज कुमार को बिहार में गिरफ्तार किए जाने के बाद दिल्ली लाया गया है। 
दिल्ली बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने पुलिस को नोटिस जारी कर यह बताने को कहा है कि पुलिस थाने में पीड़िता बच्ची के माता पिता को क्यों परेशान किया गया। वे मामले की शिकायत दर्ज कराने पुलिस थाने गए थे। आयोग ने पुलिस से यह भी पूछा है कि मामला दर्ज कराने में देरी क्यों हुई। एक अधिकारी ने बताया कि आयोग यह सुनिश्चित करेगा कि बच्ची को उसके पुनर्वास के लिए राज्य से समुचित मुआवजा मिले। 
इस बीच, नृशंस दुष्कर्म मामले की व्यापक निंदा की गई है। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अपराध के जिम्मेदार लोगों को तुरंत सजा दिलाने के कदम उठाने को कहा है। उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने इस घटना पर गहरा रोष व्यक्त किया है। प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने इस घटना को शर्मनाक बताते हुए प्रदर्शन कर रही महिलाओं के प्रति वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के व्यवहार को अस्वीकार्य बताया है। सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने ऐसी घटनाओं पर काबू पाने के लिए पुलिस सुधारों की मांग की है।
कांग्रेस प्रवक्ता जनार्दन द्विवेदी ने पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि कांगं्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी चाहती हैं कि केवल बयान दिया जाना काफी नहीं है कड़े कदम उठाए जाने की जरूरत है।

श्रीमती सोनिया गांधी ने दिल्ली में पांच साल की बच्ची के साथ जो जघन्य अपराध हुआ है उसकी कड़े शब्दों में निंदा की है। उन्होंने प्रशासन और सरकार से कहा है कि सिर्फ शब्दों में काम नहीं चलेगा। कड़ी से कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए और इस तरह की स्थितियां पैदा करनी चाहिए जिससे भविष्य में किसी को ऐसे अपराध करने की हिम्मत न हो।
भाजपा नेता सुषमा स्वराज ने बच्चों के साथ दुष्कर्म के मामलों और इनमें बर्बरता में शामिल लोगों के लिए फांसी की मांग की है। 
 
इस मानसिक बीमारी को शार्ट ट्रीटमेंट चाहिए, साधारण कानून नहीं चाहिए। इसलिए ऐसे लोगों के लिए फांसी का प्रावधान हो, ये मैं चाहती हूं इसमें देर नहीं होनी चाहिए। प्रधानमंत्री और गृहमंत्री को तुरंत इसमें बैठक बुलाना चाहिए और इस कानून को और सख्त करना चाहिए।
महिला और बाल विकास मंत्री कृष्णा तीरथ ने कहा है कि ऐसे मामलों से निपटने के लिए लोगों को गंभीरता से विचार करना होगा। 
 
छोटी बच्ची के साथ इस तरह का अव्यवहार करना बहुत ही अभद्रता है और मैं समझती हूं कि इसके लिए आम जनता को अपना चिन्तन-मनन करना होगा। पुलिस को इसमें सतर्क रहना चाहिए। पुलिस को चाहिए कि आम आदमी को भी शिक्षा दें।
--------
इस बीच, मध्य प्रदेश में चार वर्ष की दुष्कर्म पीड़िता को सिवनी जिले के घनसोर इलाके से नाजुक हालत में विमान से नागपुर ले जाया गया है। उसके साथ १७ अप्रैल को ३५ वर्षीय आदमी ने दुष्कर्म किया था। बिहार से संबंधित ये अभियुक्त फरार है और पुलिस के दल उसे पकड़ने के लिए विभिन्न स्थानों पर भेजे गए हैं। घनसोर के निवासियों ने इस घटना के विरोध में कल बंद रखा। 
--------
उत्तर प्रदेश में बदायूं की स्थानीय अदालत ने ऑनर किलिंग के मामले में कल एक दम्पति को मौत की सजा सुनाई। अतिरिक्त जिला जज एस एन त्रिपाठी ने मस्तान और उसकी पत्नी शकीला को अपनी २० साल की बेटी चांदनी और उसके प्रेमी २८ साल के इदरीस को मारने का दोषी पाया। अदालत ने दोषियों पर पच्चीस पच्चीस हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया।
मस्तान ने पिछले साल २९ जून की रात दोनों की हत्या कर दी थी। इदरीस के परिजनों ने बाद में मस्तान और शकीला के खिलाफ मामला दर्ज कराया।
--------
संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण की कल से शुरुआत हो रही है। एनडीए के शीर्ष नेताओं की कल इसके कार्यकारी अध्यक्ष लालकृष्ण आडवाणी के निवास पर बैठक हुई। एनडीए ने कहा है कि वह कोयला खनन आवंटन घोटाले और पूर्वी दिल्ली में पांच वर्ष की बच्ची के साथ नृशंस दुष्कर्म के मामले समेत कई मुद्दे उठाएगा। इसने २-जी घोटाले पर संयुक्त संसदीय समिति की मसौदा रिपोर्ट का मुद्दा उठाने का भी नोटिस दिया है। 
संवाददाताओं को जानकारी देते हुए श्री आडवाणी ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी, रिपोर्ट में अटल बिहारी वाजपेयी और अन्य के नाम शामिल किए जाने पर दुखी महसूस कर रही है।
 
हमारे जो सदस्य जोइंट पार्लियामेंट्री कमेटी में थे उनसे सुनकर के हमको बहुत अचंभा हुआ बहुत वेदना हुई कि श्री अटल बिहारी वाजपेयी, जसवंत सिंह जी और अरूण शौरी के खिलाफ उसमें गंभीर टिप्पणियां की गई है कि उनके कारण देश को कितने हजार करोड़ रूपये का घाटा हुआ है। 
सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने कहा है कि रिपोर्ट पर संयुक्त संसदीय समिति की अगली बैठक में विचार किया जाएगा।
 
जो ड्राफ्ट रिपोर्ट है वो जो सदस्य हैं उनके पास भेजी गई है। उसके बाद संयुक्त संसदीय समिति की बैठक होगी। उस बैठक में जिसको भी अपने विचार रखने हैं। वो अब अपने विचार रख सकता है। उसके बाद वो रिपोर्ट अडोप्ट होगी और फिर संसद के सामने लाई जाएगी। जब वह रिपोर्ट संसद के सामने आएगी, तो उसके ऊपर बहस कर लेंगे।
भारतीय जनता पार्टी, विधि मंत्री अश्विनी कुमार के त्यागपत्र की मांग कर रही है। विधि मंत्री द्वारा सीबीआई प्रमुख को कोयला घोटाले की रिपोर्ट हल्की करने के लिए बुलाये जाने के मद्देनजर यह मांग की जा रही है। कांग्रेस ने आरोप का खंडन किया है। 
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कल नई दिल्ली में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक की।
--------

विदेशों में बसे भारतीय, मंदी की शिकार भारतीय अर्थव्यवस्था के रक्षक के रूप में उभरे हैं और वे बड़े पैमाने पर सरकारी खजाने में योगदान दे रहे हैं। 
विश्व बैंक की ओर से शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार विदेशों में बसे अपने नागरिकों की बदौलत भारत विश्व का सबसे ज्यादा धन प्राप्त करने वाला देश बन गया है। विदेशों में बसे भारतीयों ने वर्ष २०१२ में उनहतर अरब अमरीकी डॉलर की धन राशि भेजी थी। प्रवासी भारतीय कार्य मंत्री व्यालार रवि ने कहा कि सरकार ने धन के इस प्रवाह को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाये हैं।
--------
भारत के राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम - एन.टी.पी.सी. और विद्युत विकास बंगलादेश ने तीन समझौतों पर हस्ताक्षर किये हैं। ये समझौते कोयला आधारित एक हजार ३२० मेगावॉट क्षमता का बिजली संयंत्र लगाने के अबतक के सबसे बड़े संयुक्त उद्यम का हिस्सा हैं। दोनो पक्षों के बीच एक अरब ६० करोड़ की लागत वाले इन समझौतों पर कल ढाका में हस्ताक्षर हुए। इनमें समझौते का कार्यान्वयन, बिजली खरीद समझौता और पूरक संयुक्त उद्यम समझौता शामिल हैं। ये बिजली संयंत्र बंगलादेश - भारत मैत्री बिजली कंपनी के तहत बागेरहाट के रामपाल उपजिला में लगाया जाएगा। इस संयंत्र के वर्ष २०१८ तक चालू हो जाने की संभावना है।
भारतीय प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई करने वाले केन्द्रीय विद्युत सचिव पी. उमाशंकर ने कहा कि ये परियोजना बंगलादेश में बिजली के क्षेत्र में अबतक का सबसे बड़ा विदेशी निवेश है।
--------
चीन के दक्षिण पश्चिम षिचुआन प्रांत में कल के भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर १६१ हो गई है। सात दशमलव शून्य तीव्रता वाले इस भूकंप में घायलों की संख्या भी पांच हजार सात सौ का आंकड़ा पार कर गई है। षिचुआन सरकार ने कहा है कि कम से कम दस हजार मकानों को नुकसान पहुंचा है। 
इस बीच, चीन के पर्यावरण संरक्षण मंत्रालय ने कहा है कि षिचुआन के परमाणु बिजली घर पूरी तरह सुरक्षित है। 
--------
सीरिया में राजधानी दमिश्क के करीब जादेत-अल-फदल में सुरक्षा बलों के साथ चार दिन चले संघर्ष में कम से कम उनहत्तर लोगों के मारे जाने की खबर है। मारे गये लोगों में अधिकतर विद्रोही हैं। मानवाधिकार मामलों की निगरानी करने वाली सीरिया की इकाई का कहना है कि सरकारी सेनाएं इस कस्बे पर पूरा नियंत्रण करने की कोशिश कर रही हैं। 
--------
पश्चिम बंगाल में बांकुरा जिले के बरजोरा के पास एक सड़क दुर्घटना में ९ लोगों की मौत हो गई और १० घायल हो गए। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार चालक के संतुलन खो देने के बाद वाहन बिजली के खंबे से टकरा कर पलट गया। सभी पीड़ित पुरुलिया जिले के छउ कलाकार थे जो कल रात बर्दवान में कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद लौट रहे थे।
--------
मध्य प्रदेश सरकार ने अंत्योदय और गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवारों को इस वर्ष जून से एक रुपये प्रति किलोग्राम की दर पर गेहूं और दो रुपये प्रति किलोग्राम की दर पर चावल देने की घोषणा .की है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि राज्य में आठ लाख अन्त्योदय और छप्पन लाख गरीबी रेखा से नीचे वाले परिवार हैं।
--------
तीरंदाजी छत्तीसगढ़ के रायपुर में आयोजित २०वीं राष्ट्रीय तीरंदाजी प्रतियोगिता में ४ स्वर्ण पदक जीतकर, असम पदक तालिका में सबसे ऊपर पहुंच गया है। हमारे संवाददाता विकल्प शुक्ला ने खबर दी है कि सेना खेल नियंत्रण बोर्ड ने पुरुषों की टीम स्पर्धा जीती।
--------
आईपीएल ट्वेंटी-२० क्रिकेट प्रतियोगिता में कल रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर ने राजस्थान रॉयल्स को ७ विकेट से हरा दिया। 
कोलकाता में हुए एक अन्य मैच में कल चेन्नई सुपरकिंग्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को चार विकेट से हरा दिया। 
प्रतियोगिता में आज दिल्ली में डेल्ही डेयरडेविल्स का मुकाबला मुंबई इंडियन्स से होगा। आकाशवाणी से मैच का आंखों देखा हाल तीन बजकर ५५ मिनट से प्रसारित होगा। 
--------
एयर इंडिया के ड्रीमलाइनर विमान मई के मध्य से उड़ान भरना शुरू कर सकते हैं। अमरीका के संघीय उड्डयन प्रशासन -एफएए ने विमान की संशोधित बैटरी प्रणाली को मंजूरी दे दी है। 
--------

 
 समाचार पत्रों से
आज प्रकाशित अखबारों ने दिल्ली दुष्कर्म के बाद सड़कों पर उतरे आम आदमी के गुस्से को प्राथमिकता दी है। अमर उजाला, दैनिक जागरण, वीरअर्जुन, दैनिक ट्रिब्यून और पंजाब केसरी ने लोगों के विरोध को सचित्र प्रकाशित किया है। हिन्दुस्तान ने लिखा है-गुस्से से उबली राजधानी । जनसत्ता ने राष्ट्रपति के इस आह्‌वान को सुर्खियों में दिया है कि सुरक्षित माहौल देने में अपनी नाकामी पर सोचे, समाज। दैनिक जागरण ने उपराष्ट्रपति के इस बयान को अहमियत दी है जिसमें उन्होंने महिलाओं के खिलाफ नकारात्मक मानसिकता बदलने की सख्त जरूरत पर बल दिया है। 
जनसत्ता ने राष्ट्रपति भवन में कल हुए पद्म सम्मान वितरण समारोह को अहमियत दी 

No comments:

Post a Comment