Monday 15 April 2013


५.०४.२०१३ 
दोपहर समाचार
१४१५
मुख्य समाचार : -
  • २०१० के जर्मन-बेकरी बम विस्फोट मामले में मुख्य अभियुक्त हिमायत बेग आपराधिक साजिश का दोषी करार। सजा का फैसला १८ अप्रैल को।
  • गृहमंत्री ने कहा- पुलिस के लिए दबावमुक्त बेहतर कामकाजी वातावरण की जरूरत।
  • दुशान्बे मे, भारत और ताजिकिस्तान के बीच आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष और ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग पर मुख्य रूप से बातचीत।
  • मुद्रास्फीति में गिरावट। मार्च में ये पांच दशमलव नौ छह प्रतिशत रही, जबकि फरवरी में छह दशमलव आठ-चार प्रतिशत थी।
  • सेंसेक्स में तीसरे पहर वृद्धि का रुख। डॉलर के मुकाबले रूपया २६ पैसे कमजोर। एक डॉलर ५४ रूपये ७८ पैसे का।
  • वेनेजुएला में सोशलिस्ट उम्मीदवार निकोलस मादुरो राष्ट्रपति चुनाव जीते। शपथग्रहण १९ अप्रैल को।
---- 
पुणे में २०१० के जर्मन बेस्ट बेकरी बम विस्फोट काण्ड में प्रतिबंधित इंंिडयन मुजाहिद्दीन के आतंकवादी मिजर्+ा हिमायत इनायत बेग को आपराधिक साजिश और अन्य अपराधों का दोषी ठहराया गया है। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश एन पी धोते ने फैसला सुनाते हुए कहा कि सजा की घोषणा १८ अप्रैल को की जाएगी। ब्यौरा हमारे संवाददाता से -
 
पूणे के कोरेगांव पार्क में स्थित जर्मन बेकरी में १३ फरवरी, २०१० को एक शक्तिशाली बम विस्फोट हुआ, जिसमें १७ लोग मारे गए और ५६ लोग जख्मी हुए। एटीएस ने हिमायत बेग को गिरफ्तार किया। लेकिन बाकी के छह आरोपी अभी तक फरार है। एटीएस के मुताबिक बेग को श्रीलंका बम बनाने का प्रशिक्षण मिला है। बाद में वो बीड जिले के उदगिर गांव में आया और उसने वहां से इस बम विस्फोट के पूरे प्लान को इंतजाम दिया। महेश अयंगर, आकाशवाणी समाचार, पूणे।
---- 
केन्द्र सरकार ने पुलिस सुधारों और लोक व्यवस्था के बारे में दूसरे प्रशासनिक सुधार आयोग की सिफारिशों पर अमल के लिए राज्य सरकारों की राय मांगी है। आज नई दिल्ली में मुख्यमंत्री सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा है कि पुलिस बलों में पारदर्शिता और जवाबदेही ब+ढ़नी चाहिए। उन्होंने कहा कि पुलिस पर काम का बोझ बढ़ता रहेगा, इसलिए राज्यों को अपराधियों की जल्दी पहचान, छानबीन और अपराधों की रोकथाम के लिए पुलिस की दक्षता बढ़ानी होगी। 
गृहमंत्री ने कहा कि पुलिस को हर तरह के दबाव से मुक्त किया जाना चाहिए। उन्होंने राज्यों से आग्रह किया कि पुलिस बल को आज की चुनौतियों का सामना करने लायक बनाने में केन्द्र के साथ सहयोग करें। 
आज के सम्मेलन में दूसरे प्रशासनिक सुधार आयोग की सिफारिशों पर राज्यों की राय पर विचार किया जाएगा। गृहमंत्री ने कहा कि १६५ सिफारिशों में से १५३ राज्यों से सम्बद्ध हैं।
 
कुल १६५ सिफारिशों में से १५३ राज्य सरकारों से संबद्ध है, इसलिए इस मुद्दे पर आगे बढ़ने और अंतिम निर्णय लेने से पहले ये जरूरी है कि इन सिफारिशों पर राज्य सरकारों की राय हमारे पास हो।
---- 
सरकार ने उच्च शिक्षा संस्थाओं और उद्योगों के बीच मजबूत संबंधों की आवश्यकता पर जोर दिया है, ताकि और अधिक अनुसंधान के लायक माहौल बन सके। आज नई दिल्ली में सीआईआई के एक कार्यक्रम के दौरान मानव संसाधन विकास मंत्री एम एम पल्लमराजू ने पत्रकारों से कहा कि ऐसा होने से शिक्षा संस्थाओं और प्रयोगशालाओं में चल रहे अनुसंधान का लाभ उद्योगों को मिल सकेगा। उन्होंने शिक्षा संस्थाओं में अनुसंधान और कौशल विकास की व्यवस्था करने, पाठ्यक्रम को उन्नत बनाने और अन्य बुनियादी सुविधाओं की जरूरत पर बल दिया, जिससे औद्योगिक उत्पादन को बढ़ावा मिल सके। 
---- 
केन्द्रीय विज्ञान और टैक्नोलॉजी सचिव टी रामास्वामी ने रसायन उद्योग में लगातार टैक्नोलॉजी उन्नयन और अधिक से अधिक नई सोच को बढ़ावा देने की आवश्यकता बताई है। नई दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि रसायन उद्योग को आर्थिक जरूरतों और वित्तीय कठिनाइयों के साथ संतुलन रखते हुए पर्यावरण संरक्षण तथा वृद्धि को बढ़ावा देने वाली टैक्नोलॉजी में निवेश कर स्थाई विकास को बढ़ावा देना चाहिए। 
---- 
पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल और उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल ने आज नई दिल्ली में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मुलाकात की। उनकी यह मुलाकात उच्चतम न्यायालय द्वारा खालिस्तानी आतंकवादी देवेन्द्रपाल सिंह भुल्लर की मौत की सजा घटा कर आजीवन कारावास करने से इंकार किए जाने की पृष्ठभूमि में हुई है। शिरोमणि अकाली दल के नेता को आशंका है कि भुल्लर को मौत की सजा देने से पंजाब में शांति भंग हो सकती है। 
---- 
कर्नाटक में पांच मई को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी, जनता दल सेक्यूलर और कर्नाटक जनता पार्टी के प्रमुख नेताओं ने आज अपने नामांकन पत्र दाखिल किए। हमारे संवाददाता ने बताया है कि निर्वाचन आयोग को दस अप्रैल को चुनावों के लिए अधिसूचना जारी करने के बाद से अब तक दो सौ ६६ नामांकन पत्र प्राप्त हुए हैं। 
 
कर्नाटक के कई भागों से आज नामपत्र भरने की खबरे आई है। राज्य के चीफ सेक्रेटरी एस पी रंगनाथन जी ने मतदाताओं से गुजारिश की है कि वे भारी संख्या में चुनाव में भाग लें। आज बैंगलोर में आयोजित प्रचार कार्यक्रम में भाग लेते हुए उन्होंने कहा कि चुनाव की तैयारी में काफी मेहनत की जा रही है। मत क्षेत्र के प्रवेश और निर्गमन मार्गों पर पुलिस और एक्साइज विभाग की कड़ी निगरानी डाली गई है, ताकि मतदाताओं को बांटने के लिए कोई नगद, शराब या अन्य सामग्री न ले जाए। सुधींद्रा देवेंद्र के साथ आकाशवाणी समाचार, बैंगलोर।
---- 
इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ ने आज अमेठी का जिले का दर्जा समाप्त कर दिया। इस जिले का गठन मायावती सरकार ने २०१० में सुल्तानपुर की तीन और रायबरेली की दो तहसीलों को मिलाकर किया था। बाद में अखिलेश यादव सरकार ने इसका नाम अमेठी जिला रख दिया। उच्च न्यायालय की खंडपीठ ने मनोज रस्तोगी की याचिका में इस दलील को सही ठहराया कि जनगणना के दौरान जिले का गठन नहीं किया जा सकता। 
---- 
ताजिकिस्तान की यात्रा पर गए उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी और ताजिकिस्तान के राष्ट्रपति इमामअली रहमान के बीच दुशाम्बे में शिष्टमंडल स्तर की बातचीत में आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष, ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग तथा अन्य महत्वपूर्ण मामलों पर मुख्य रूप से चर्चा हुई। श्री अंसारी ताजिकिस्तान की चार दिन की सद्भावना यात्रा पर गए हैं। वे इस मध्य एशियाई देश की यात्रा करने वाले पहले भारतीय उपराष्ट्रपति हैं। हमारे संवाददाता की एक रिपोर्ट -
 
भारत और तजाकिस्तान के बीच ऐतिहासिक संबंध रहे हैं, जो उच्च स्तरीय वार्ताओं से और अधिक मजबूत हुए है। उपराष्ट्रपति श्री हामिद अंसारी का तजाकिस्तान का यह दौरा भारत की मध्य एशियाई देशों से जुड़ने की नीति का एक हिस्सा है। उम्मीद की जा रही है कि इस दौरे से दोनों देशों के पारस्परिक सहयोग की संभावनाओं को पूरी तरह हासिल करने में मदद मिलेगी। आकाशवाणी समाचार के लिए दुशांबे तजाकिस्तान से मैं संत बहादुर।
---- 
वेनेजुएला में ह्‌यूगो चावेज के उत्तराधिकारी और कार्यवाहक राष्ट्रपति निकोलस मादुरो बहुत कम अंतर से राष्ट्रपति चुनाव जीत गए हैं। उन्हें ५० दशमलव सात प्रतिशत वोट मिले जबकि उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वी हेनरिक कैप्रिलेस को ४९ दशमलव एक प्रतिशत मत मिले। वेनेजुएला के चुनाव आयोग ने कहा है कि इन परिणामों को बदला नहीं जायेगा। 

श्री मादुरो की जीत की घोषणा होने के कुछ देर बाद ही राजधानी कराकस में जश्न शुरू हो गए। पिछले महीने श्री चावेज के कैसर से निधन के बाद से श्री मादुरो देश के कार्यवाहक राष्ट्रपति हैं। उन्हें इस महीने की १९ तारीख को राष्ट्रपति की शपथ दिलाई जायेगी। 
---- 
अमरीका-भारत व्यापार परिषद ने अमरीका के लिए कारोबारी और कामकाजी वीज+ा पर पाबन्दियां लगाने के प्रस्तावों पर चिंता व्यक्त की है। अमरीका में आठ सांसदों का ग्रुप इस प्रस्ताव पर विचार कर रहा है। परिषद ने कहा है कि इन प्रावधानों से भारतीय कंपनियों को नुकसान होगा और भारत अमरीका व्यापारिक संबंधों पर प्रतिकूल असर पड़ेगा। व्यापक आव्रजन सुधारों पर विचार कर रहे सांसदों को भेजे पत्र में परिषद ने प्रस्तावित विधेयक के अनेक प्रावधानों का विरोध किया है। परिषद का कहना है कि यदि ये प्रस्ताव लागू किये जाते है तो इससे भारतीय कंपनियां प्रभावित होगी। 
---- 
पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट में पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ पर देशद्रोह का मुकदमा चलाने की मांग संबंधी याचिका पर आज सुनवाई हो रही है। यह याचिका रावलपिंडी हाईकोर्ट बार ऐसोसेशन के अध्यक्ष तौफीक आसिफ ने दायर की है। इसमें २००७ में देश में आपात स्थिति लागू करने के लिए श्री मुशर्रफ पर देशद्रोह का मुकदमा चलाने की मांग की गई है।
---- 
इराक में आज सवेरे कई शहरों में हुए बम विस्फोटों में कम से कम बीस लोग मारे गए है और एक सौ से भी अधिक घायल हो गए है। ये हमले उत्तरी इराक के बगदाद, तुज खुरमातू और किरकुक में तथा दक्षिणी शहर नसीरिया में हुए। सुबह के व्यस्त समय के दौरान हुए इन हमलों में अधिकांश कार बम विस्फोट किए गए। इराक में २०१० के बाद से पहली बार शनिवार को प्रांतीय चुनाव होने है। 
---- 
बहरीन में कल रात चार बम विस्फोट हुए। गृह मंत्रालय ने खबर दी है कि कल रात साढ़े आठ बजे से आठ बजकर ४५ मिनट के बीच सनाबीस, करानाह और राजधानी मनामा में बहरीन फाइनेंशियल हार्बर के बाहर एक के बाद चार धमाके हुए। विपक्षी गठबंधन ने बहरीन फाइनेंशियल हाउस के बाहर हुए विस्फोट की जिम्मेदारी ली है। फरवरी १४ यूथ कोलिएशन गठबंधन ने ट्विटर पर लिखा है कि ये विस्फोट शुक्रवार से शुरू हो रहे बहरीन ग्रां प्री फारमूला वन के विरोध के तहत हुआ। बहरीन में भारत के राजदूत मोहन कुमार ने आकाशवाणी को बताया कि वहां सभी भारतीय सुरक्षित है और दूतावास स्थिति पर लगातार नजर रख रहा है। 
---- 
जल प्रौद्योगिकी, ऊर्जा और पर्यावरण के बारे में १५वीं प्रदर्शनी वैटेक्स-२०१३ आज से दुबई में हो रही है। वर्ल्ड ट्रेड सैन्टर में आयोजित तीन दिन की इस प्रदर्शनी के साथ दुबई ग्लोबल एनर्जी फोरम की बैठक भी हो रही है। भारत सहित ३२ देशों के प्रतिनिधि हाईब्रिड वाहनों से लेकर ऊर्जा बचाने वाले एलिवेटर तथा ऊर्जा की कम खपत वाले स्मार्ट उपकरण प्रदर्शित करेंगे।
---- 
मुद्रास्फीति की दर इस वर्ष मार्च में पांच दशमलव नौ छह प्रतिशत रही, जो तीन वर्ष में सबसे कम है। रिजर्व बैंक ने छह दमशलव आठ प्रतिशत का अनुमान लगाया था। इस गिरावट की मुख्य वजह सब्जियों की गिरती कीमतें हैं। थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति इस वर्ष फरवरी में छह दशमलव आठ चार प्रतिशत थी और पिछले वर्ष मार्च में सात दशमलव छह नौ प्रतिशत थी।

आज जारी सरकारी आंकड़ों के अनुसार कारखानों में तैयार वस्तुओं की मुद्रास्फीति मार्च में चार दशमलव शून्य सात प्रतिशत रही। खाने-पीने की वस्तुओं की मुद्रास्फीति फरवरी में ११ दशमलव तीन आठ प्रतिशत से मार्च में गिरकर आठ दशमलव सात तीन प्रतिशत रह गई। 
---- 
मार्च में मुद्रास्फीति की दर छह प्रतिशत से कम रहने पर योजना आयोग ने आने वाले महीनों में मूल्य स्थिति में और सुधार होने का विश्वास व्यक्त किया है। आयोग के उपाध्यक्ष मोन्टेक सिंह आहलुवालिया ने आज नई दिल्ली में कहा कि यह दर तीन वर्ष में पहली बार छह प्रतिशत से नीचे आना बहुंत महत्वपूर्ण है। उनका कहना था कि मासिक आंकड़े उलट पुलट हो सकते हैं, लेकिन हमारा मानना है कि धीरे धीरे मुद्रास्फीति का दबाव कम हो रहा है। श्री आहलुवालिया का कहना था कि मुद्रास्फीति का यह रूख सरकार की अपेक्षा के अनुरूप है।
---- 
बम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज शुरूआती गिरावट के बाद संभला और तीसरे पहर के कारोबार में इसमें एक बार तो १६५ अंक तक की वृद्धि देखी गई। आज सुबह बाजार ९८ अंक नीचे खुला था। इस गिरावट की वजह एशियाई बाजारों में कमजोरी के साथ साथ उपभोक्ता वस्तुएं, आईटी, ऑटो, रिएल्टी और पूंजीगत वस्तुओं की कंपनियों के शेयरों में जबर्दस्त बिकवाली मानी जा रही थी। 
अब से कुछ देर पहले सेंसेक्स १२२ अंक बढ़कर.१८ हजार ३६५ पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्‌टी में भी आज सुबह गिरावट के बाद सुधार हुआ। अब से कुछ देर पहले ये ४४ अंक बढ़कर ५ हजार ५७२ पर था। अन्तरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में बैंको और आयातकों की तरफ से डॉलर की लगातार लिवाली के कारण आज रूपया २६ पैसे गिरा और एक डॉलर ५४ रूपये ७८ पैसे का हो गया। 
---- 
चीन में आर्थिक वृद्धि के आंकड़े वर्ष की पहली तिमाही में उम्मीद से कम रहने के कारण एशिया के तेल बाजार में आज दाम गिरे हैं। मई में डिलीवरी के लिए न्यूयॉर्क का लाइट स्वीट क्रूड ८० सैंट सस्ता होकर ९० डॉलर ४९ सैंट प्रति बैरल रहा। 
---- 
तमिलनाडु में पूर्वी समुद्र में ४५ दिन तक मछलियां पकड़ने पर प्रतिबंध कल आधी रात से शुरू हो गया। मछलियों का प्रजनन मौसम होने के कारण ऐसा किया गया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि तटवर्ती जिलों में व्यापक प्रबंध किए गए हैं ताकि इस प्रतिबंध को सख्ती से लागू किया जा सके।
 
रामेश्वर के मछुआरा घाट पर मछुआरी नौकाओं की आवाजाही आज पूरी तरह से बंद है। दो हजार से ज्यादा नौकाएं रामेश्वरम में और १८०० नौकाएं अकेले नागपट्नम जिले में खड़ी है। पूर्वी तट पर मछलियों के प्रजनन मौसम के कारण मछली पकड़ने पर ४५ दिन का प्रतिबंध कल आधी रात से लागू हो गया। मत्सय विभाग ने मछली पकड़ने की अनुमति टोकन नौकाओं को देना बंद कर दिया है। अब मछुआरे समुद्र में नहीं जा सकते और ऐसा करने पर उन्हें भारतीय नौसेना और तटरक्षक सेना रोकेगी। इस दौरान मछुआरों के हर परिवार को राज्य सरकार चार हजार रूपये की सहायता देगी। आकाशवाणी समाचार के लिए तिरूचिरापल्ली से के. देवी पदमनाभन की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं शशांक।
---- 
तमिलनाडु विधानसभा ने चेन्नई में अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस हवाई अड्डे के दूसरे टर्मिनल का नाम भारत रत्न एम. जी. रामचंद्रन के नाम पर रखने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित कर दिया है। मुख्यमंत्री जयललिता ने सदन में यह विशेष प्रस्ताव रखते हुए पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय एम. जी. रामचंद्रन के योगदान का स्मरण किया। 
---- 
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम ष्पब्लिक स्पीकष् का विषय है ष्महिलाओं के खिलाफ घरेलू हिंसाष्। यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष श्रोताओं के सवालों के जवाब देंगी। श्रोता टेलीफोन नम्बर ० १ १- २ ३ ३ १-४ ४ ४ ४ पर सवाल पूछ सकते हैं। यह कार्यक्रम दूरदर्शन के डी टी एच पर भी उपलब्ध रहेगा।

No comments:

Post a Comment