Sunday 21 April 2013


२१.०४.२०१३
दोपहर समाचार
१४१५
मुख्य समाचार : -
  • प्रधानमंत्री ने महिलाओं की सुरक्षा, संरक्षा और स्थिति में और अधिक सुधार करने का आह्‌वान किया।
  • डॉ  मनमोहन सिंह ने कठिन परिस्थितियों से अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए सभी क्षेत्रों में निवेश को बढ़ावा देने की जरूरत पर जोर दिया।
  • वित्तमंत्री पी चिदम्बरम ने कहा - अगर विकसित देश नीतियों में अनिश्चितता की स्थिति को दूर करें, तो विश्व अर्थव्यवस्था फिर से पटरी पर आ सकती है।
  • संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण कल से शुरू।
  • उत्तरी कोरिया ने अपने पूर्वी तट पर दो और मिसाइल प्रेक्षक तैनात किए।
  • और, मोंटे कार्लो मास्टर्स टेनिस टूर्नामेंट का फाइनल विश्व के नम्बर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच और राफेल नडाल के बीच आज खेला जाएगा।

--
प्रधानमंत्री ने देश में महिलाओं की सुरक्षा स्थिति पर गंभीर चिन्ता व्यक्त की है। पिछले वर्ष दिसम्बर में दिल्ली में हुएसामूहिक दुष्कर्म तथा हाल में एक मासूम बच्ची के साथ हुई दुष्कर्म की घटना का जिक्र करते हुए डॉ० मनमोहन सिंह ने कहा कि इन घटनाओं से सबक लेते हुए मनोविकृतियों को दूर करने के लिए समाज में सामूहिक रूप से प्रयास करने चाहिए। 
 
महिलाओं की सुरक्षा के लिए हमें एक देश के रूप में बेहतर काम करने होंगे। ऐसे मामले पिछले वर्ष दिसम्बर में हुए सामूहिक दुष्कर्म की घटना के बाद हमारे सामने आये। छोटी बच्ची के साथ हुई इस वीभत्स घटना से अब यह जरूरी हो गया है कि समाज से इस मनोविकृति को दूर करने के लिए हम सामूहिक रूप से काम करें। 

आज नई दिल्ली में आठवें सिविल सेवा दिवस के उद्घाटन भाषण में डॉ० मनमोहनसिंह ने कहा कि महिलाओं पर होने वाले अत्याचारों से प्रभावकारी ढंग से निपटने के लिए सरकार ने तेजी से पहल की है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को सामाजिक और आर्थिक रूप से सशक्त बनाने की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी प्रशासनिक अधिकारियों की है। 
देश की वर्तमान आर्थिक स्थिति का जिक्र करते हुए डॉ० सिंह ने सभी क्षेत्रों में निवेश की आवश्यकता पर जोर दिया, ताकि देश कठिन आर्थिक दौर से उबर सके। 
 
हमारी सरकार ने औद्योगिक और आधारभूत परियोजनाओं में निवेश को बढ़ावा देने के लिए मंत्रिमंडलीय समिति के गठन में महत्वपूर्ण कदम उठाये हैं। समिति ने इस दिशा में बेहतर काम किया है लेकिन अभी बहुत कुछ किये जाने की जरूरत है, खासकर उद्यमियों और निवेश के लिए अनुकूल माहौल बनाने की दिशा में।
आपदा प्रबंधन का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि आपदा के समय जानमाल की सुरक्षा के लिए बेहतर तौर-तरीके अपनाने और उन्हें लोगों तक व्यापक स्तर पर पहुंचाने के लिए काम करने होंगे। 
 
आपदा की स्थिति में राहत और पुनर्वास कार्य आपदा प्रबन्धन का हमारा मुख्य कार्य होता है। लेकिन हमें आपदा से पूर्व बचाव, नियंत्रण और तैयारियों पर ध्यान देना नहीं भूलना चाहिए।
प्रधानमंत्री ने कहा कि नागरिकों को समयबद्ध लोकसेवा उपलब्ध कराने संबंधी विधेयक संसद में विचाराधीन है। 
भ्रष्टाचार पर नियंत्रण तथा सरकार में पारदर्शिता और जवाबदेही के लिए सूचना अधिकार अधिनियम, लोकपाल और लोकायुक्त विधेयक तथा व्हिसल ब्लोअर संरक्षण विधेयक का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि इससे लोक सेवा के क्षेत्र में सुधार होगा। 
डॉ० सिंह ने नकद अंतरण योजना को सफल बनाने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों से अपील की। 
इस अवसर पर कार्मिक राज्यमंत्री वी नारायणसामी ने कहा कि सरकार तेजी से बदलते विश्व की चुनौतियों के साथ तालमेल के लिए जनसेवाओं को मजबूत और अधिकार सम्पन्न बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। 
--
दिल्ली में बच्ची के साथ हुए दुष्कर्म की घटना के विरोध में आज दूसरे दिन भी प्रदर्शन जारी है। आईटीओ के पास पुलिस मुख्यालय के सामने अनेक लोगों ने दिल्ली पुलिस आयुक्त को हटाये जाने की मांग को लेकर धरना दिया। प्रदर्शनकारी जांच में देरी के लिए दोषी दो पुलिसकर्मियों को बर्खास्त करने की मांग भी कर रहे थे। इन पुलिसकर्मियों को पहले ही निलंबित किया जा चुका है। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के सामने आज सवेरे से ही प्रदर्शनकारी जमे हुए हैं। वे दोषी को फांसी की सजा देने की मांग कर रहे हैं। पुलिस अस्पताल के प्रमुख प्रवेश द्वार पर कड़ी चौकसी बरत रही है, जिससे मरीज और एम्बुलेंस को आने-जाने में सुविधा हो।
--
इस बीच, बच्ची की हालत स्थिर है। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स के चिकित्सा अधीक्षक डॉ० डी के शर्मा ने बताया कि ऑपरेशन के बाद बच्ची पर इलाज का अच्छा असर हो रहा है। 
 
बच्ची कैजुअल रिकवरी शो कर रही है और कल रात वो भलीभांति सोई है। इस समय पर बच्ची के सभी वायटल पैरामीटर्स स्टेबल हैं। उसका केलोस्टमी फंक्शनिंग है। वो कॉन्शियस है, अलर्ट है तथा अपने पेरेन्ट्स, नर्र्सेस और डॉक्टर्स से बातचीत कर रही है। अभी उसे हल्का बुखार है जिसमें कि धीरे धीरे इम्प्रूवमेंट हो रही है। इस समय पर यह कहा जा सकता है कि उसकी लाइफ को कोई भी डेंजर नहीं है। 
--
उधर, मध्य प्रदेश में पुलिस ने शिवनी जिले में चार वर्ष की बच्ची के दुष्कर्म मामले के एक आरोपी राकेश चौधरी को गिरफ्‌तार किया है। जिला पुलिस अधीक्षक मिथिलेश शुक्ला ने बताया कि इस मामले के दूसरे आरोपी बिहार का रहने वाला फिरोज खान को पकड़ने के लिए विभिन्न जगहों पर पुलिस टीम भेजी गई है। पीड़ित बच्ची को इलाज के लिए विमान से कल नागपुर भेजा गया था। 
--

वित्तमंत्री पी चिदम्बरम ने कहा है कि अगर विकसित देश नीतियों में अनिश्चितता को दूर करें, तो विश्व अर्थव्यवस्था फिर से पटरी पर आ सकती है। वाशिंगटन में अंतर्राष्ट्रीय मुद्राकोष की वित्तीय समिति में श्री चिदम्बरम ने कहा कि वैश्विक आर्थिक मंदी का असर भारतीय अर्थव्यवस्था पर पड़ा है। उन्होंने कहा कि यूरो क्षेत्र और अमरीका में नीति नियामकों द्वारा कुछ महत्वपूर्ण उपायों से हाल में वित्तीय बाजारों पर अनुकूल असर पड़ा है, लेकिन यह अब भी नाजुक दौर से गुजर रहा है तथा विश्व अर्थव्यवस्था के सामने बड़ी चुनौतियां हैं। 
अंतर्राष्ट्रीय मुद्राकोष की वार्षिक बैठक में श्री चिदम्बरम ने भारतीय अर्थव्यवस्था का जिक्र करते हुए कहा कि देश में हाल के दिनों में कई महत्वपूर्ण उपाय किये गये हैं। 
-----
भारत विदेशों से सबसे ज्यादा धन आकृष्ट करने वाला देश हो गया है। विश्व बैंक की रिपोर्ट के अनुसार वर्ष २०१२ में उनहत्तर अरब डॉलर भारत भेजे गये। इसके बाद चीन साठ अरब डॉलर के साथ दूसरे नम्बर पर है। ब्यौरा हमारे संवाददाता से-
 
विश्व बैंक की ताजा प्रवजन और विकास रिपोर्ट का कहना है कि खाड़ी के देशों में काम कर रहे अकुशल श्रमिकों, कई अन्य देशों में रह रहे कुशल प्रवासी भारतीयों ने भारत में विदेशी मुद्रा भेजने में अहम भूमिका निभाई है। जानकारों की राय में पिछले साल प्रवासियों द्वारा भारत भेजे जाने वाले विदेशी धन की मुख्य वजह थी, रूपये की कीमतों में गिरावट और विदेशी जमा पूंजी पर आकर्षक ब्याज दरें। उनका मानना है कि भारत में इसी रफ्‌तार से प्रवासियों द्वारा धन भेजे जाने का सिलसिला आने वाले सालों में भी जारी रहेगा। विश्व बैंक ने विकासशील देशों में भेजे जाने वाले धन का स्तर आठ दशमलव आठ फीसदी सालाना वृद्धि दर के साथ सन्‌ २०१५ तक पांच सौ पन्द्रह बिलियन डॉलर के स्तर को पार कर जाने का अनुमान लगाया है। अतुल तिवारी आकाशवाणी समाचार दुबई।
--
अंतर्राष्ट्रीय मुद्राकोष -आई एम एफ ने कहा है कि लम्बित परियोजनाओं को शुरू करने, प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को उदार बनाने और वित्तीय मजबूती की दिशा में उठाए गए भारत के हाल के कदमों से उसके विकास की संभावनाओं के बढ़ने में काफी मदद मिलेगी। आई एम एफ के एशिया -प्रशांत विभाग के निदेशक अनूप सिंह ने कहा कि भारत सरकार कई मोर्चे पर काम कर रही है। 
--
शेयर बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड-सेबी कल सरकारी बॉडों की नीलामी करेगा। संस्थागत विदेशी निवेशकों के लिए २९ हजार एक सौ आठ करोड़ रूपये के सरकारी बांडों की नीलामी की जायेगी। बम्बई शेयर बाजार में होने वाली नीलामी में २४ हजार छह सौ अस्सी करोड़ रूपये के लम्बी अवधि के सरकारी बांडों में निवेश हो सकेगा। शेष ४ हजार ४८७ करोड़ रूपये अन्य सरकारी बांडों में निवेश होने की संभावना है। 
--
संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण कल से शुरू हो रहा है। सरकार संसद में लंबित महत्वपूर्ण विधेयकों को पारित कराने का प्रयास करेगी। इनमें लोकपाल और लोकायुक्त, खाद्य सुरक्षा, भूमि अधिग्रहण, वित्त विधेयकों सहित कई अनुदान मांगें शामिल हैं। 
विपक्षी एनडीए ने कोयला खंडों के आवंटन में हुई अनियमितताओं को उठाने का फैसला किया है। उसने संयुक्त संसदीय समिति के सभी सदस्यों से टूजी स्पेक्ट्रम मामले में समिति के मसौदा रिपोर्ट को नामंजूर करने की अपील की है। भाजपा इस रिपोर्ट को लेकर दुखी है, जिसमें जानबूझकर सरकारी खजाने को नुकसान पहुंचाने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी पर आरोप है। 
राजनीतिक दल राजधानी में हाल में पांच साल की मासूम बच्ची के साथ हुए दुष्कर्म का मामला भी उठा सकते है।
--
कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के लिए दो हजार ९४८ उम्मीदवार चुनाव मैदान में रह गए हैं। इनमें एक सौ ७० महिलाएं हैं। राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी अनिल कुमार झा ने बताया कि सात सौ ४४ उम्मीदवारों ने अपने पर्चे कल वापस लिए। मतदान पांच मई को होगा। 
कांग्रेस विधानसभा की सभी दो सौ २४ सीटों से चुनाव लड़ रही है, जबकि भारतीय जनता पार्टी दो सौ २३ और जनता दल सेकुलर दो सौ २२ सीटों पर चुनाव लड़ रही है। इस चुनाव में एक हजार दो सौ २३ निर्दलीय उम्मीदवार हैं। 
--


उत्तरी कोरिया ने अपने पूर्वी तट पर स्कड मिसाइलों के लिए दो और मिसाइल प्रेक्षक तैनात किए हैं, जहां क्षेत्र में बढ़ते तनाव को देखते हुए मिसाइल परीक्षण की तैयारी चल रही है। समाचार एजेंसी यॉनहप ने सोल के एक वरिष्ठ अधिकारी का हवाला देते हुए बताया कि दक्षिण कोरिया और अमरीका स्थिति पर कड़ी निगाह रखे हुए हैं। इससे पहले उत्तरी कोरिया ने मिसाइल परीक्षण के लिए जापान के सामने के समुद्री तट पर सात मिसाइल प्रेक्षक तैनात किए हैं। 
--
चीन के दक्षिण पश्चिम षिचुआन प्रांत में भूकंप में मरने वालों की संख्या दो सौ तीन हो गई है। इस आपदा में ग्यारह हजार से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। मलबे से अभी भी जीवित बचे लोगों को निकाला जा रहा है। राहत और बचाव कर्मी भूकंप से सबसे अधिक प्रभावित इलाकों में पहुंचने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। चीन के प्रधानमंत्री ली केछियांग मौके पर राहत और बचाव कार्यों का समन्वयन कर रहे हैं।
उधर, चीन के पूर्वोत्तर प्रांत जिलिन में एक कोयला खदान में हुए धमाके में कम से कम १८ लोग मारे गए और १२ लोग घायल हो गए। 
--
इराक में हिंसा की कुछ छिटपुट घटनाओं को छोड़कर १८ में से १२ प्रांतीय विधानसभाओं की ३७८ सीटों का चुनाव शांतिपूर्ण रहा। इराक के स्वतंत्र उच्च चुनाव आयोग ने बताया कि लगभग ५१ फीसदी मतदान हुआ। मतगणना का काम आज शुरू हो गया। इसके प्रारंभिक नतीजे २४ अप्रैल को आने की उम्मीद है जबकि अंतिम नतीजे ७ मई तक मिलने की संभावना है। 
--
ब्रह्‌मोस परियोजना के निदेशक सिवा थानू पिल्लई ने बताया है कि कुडनकुलम परमाणु ऊर्जा संयत्र परियोजना में सुरक्षा के सभी उपाय किये गये हैं। सलेम में एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि ब्रह्‌मोस मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण करने के साथ ही भारत विश्व में विज्ञान के क्षेत्र में पहले पायदान पर आ गया। उन्होंने कहा कि अब सुखोई लड़ाकू विमान से सुपर सोनिक ब्रह्‌मोस मिसाइल और परमाणु पनडुब्बियों के परीक्षण की तैयारियां चल रही है। 
--
हिमाचल प्रदेश में पिछले कुछ दिनों में खराब मौसम के कारण शिमला, कुल्लू और किन्नौर जिले में सेब तथा अन्य फलों के बगीचों को नुकसान पहुंचा है। हमारे संवाददाता की रिपोर्ट-
 
खराब मौसम से तापमान में आ रही गिरावट बागवानों व किसानों के लिए बड़ा सरदर्द है। इससे गुठलीदार फल व सेब की फसल प्रभावित हुई है। क्योंकि बगीचों में फूल-पत्तियों के बढ़ने का यही सही समय है। जनजातीय लाहौल घाटी में रूक-रूक कर हो रहे हिमपात ने उन किसानों की चिन्ता बढ़ा दी है जो अभी तक मटर की बिजाई नहीं कर सके। जबकि जिन्होंने यह बिजाई कर दी है उन्हें बीज सड़ने की चिन्ता सता रही है। मौसम विभाग ने आज से अगले दो दिन राज्य के अनेक भागों में वर्षा व हिमपात के दौर की सम्भावना फिर जताई है। शिशु शर्मा शान्तुल आकाशवाणी समाचार शिमला।
--
फ्रांस में मोंटे कार्लो मास्टर्स टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में आज आठ बार के चैम्पियन स्पेन के राफेल नडाल और विश्व के नम्बर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच के बीच खेला जाएगा। 
इस बीच, पुरूषों के डबल्स फाइनल में शीर्ष वरियता प्राप्त अमरीका के बॉब ब्रायन और माइक ब्रायन की जोड़ी का मुकाबला फ्रांस और सर्बिया के जुलियन बेनेत्यु और नीनाद जीमानजिच से होगा। 
--
आईपीएल ट्वेंटी-२० क्रिकेट प्रतियोगिता में आज दिल्ली में डेल्ही डेयरडेविल्स का मुकाबला मुंबई इंडियंस से होगा और मोहाली में किंग्स इलेवन पंजाब का मुकाबला पुणे वारियर्स से होगा। पहला मैच शाम चार बजे जबकि दूसरा रात आठ बजे से शुरू होगा। 
--
आकाश में आज मध्य रात से उल्का पिण्डों की बौछार का नजारा देखा जा सकता है। यह नजारा रात साढ़े १२ बजे से शुरू होकर तड़के तीन से पांच बजे के बीच चरम पर होगा। लाइरिड्स उल्का बौछार के नाम से जानी जाने वाली इस घटना को उत्तरी गोलार्द्ध में देखा जा सकता है। प्रमुख वैज्ञानिक सी बी देवगन ने बताया है कि यह नजारा आकाश में पूर्वोत्तर से उत्तरी दिशा में देखा जा सकता है। 
--
असम की राजधानी गुवाहाटी के रबीन्द्र भवन में आज शाम पांचवें सिने -ए एस ए गुवाहाटी अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव शुरू होगा। आठ दिनों तक चलने वाले इस फिल्मोत्सव का उद्घाटन जानी मानी फिल्मी हस्ती एच एन नरहरि राव करेंगे। 
--
तमिलनाडु में विश्व प्रसिद्ध नागौर दरगाह पर चांदना कुड्डु विजा त्यौहार धार्मिक और पारम्परिक श्रद्धा भाव से मनाया गया। विजा ध्वज मलेशिया से विशेष रूप से नागपट्टनम लाया गया तथा उसे नागपट्टनम तथा नागौर की गलियों में घुमाया गया। 
--
उत्तर प्रदेश में पिछले तीन वर्षों से पोलियो का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। मानकों के अनुसार, यदि एक और साल पोलियो का कोई नया मामला सामने नहीं आता है तो विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा राज्य को पोलियो मुक्त प्रदेश घोषित कर दिया जायेगा

No comments:

Post a Comment