Thursday 25 April 2013


दिनांक : २५ अप्रैल, २०१३
०८००
समाचार प्रभात

मुख्य समाचार :
  • भारत ने कहा - लद्दाख में चीन के सैनिकों की घुसपैठ से पैदा गतिरोध दूर करने की कोशिशें जारी।
  • पश्चिम बंगाल सरकार शारदा चिट फंड द्वारा ठगे गये निवेशकों की सहायता के लिए पांच सौ करोड़ रुपये का समग्र कोष बनायेगी।
  • बिहार की एक अदालत ने सिवनी में चार वर्षीय बच्ची से दुष्कर्म के आरोपी को ट्रांजिट रिमांड पर मध्य प्रदेश पुलिस को सौंपा।
  • भारत और संयुक्त अरब अमारात ने विमान सेवाओं के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये। सीटों की क्षमता सप्ताह में ५० हजार तक बढ़ी।
  • बंग्लादेश में ढाका में आठ मंजिला इमारत ढह जाने से मरने वालों की संख्या १४० हुई।
  • सायना नेहवाल और पी वी सिंधु इंडिया ओपन सुपर सीरिज बैडमिंटन के महिला सिंगल्स के दूसरे दौर में।
..............................
भारत ने कहा है कि लद्दाख में चीन की सेना की घुसपैठ से पैदा गतिरोध दूर करने की प्रक्रिया जारी है और उम्मीद है कि इसका समाधान ढूंढ लिया जाएगा। नई दिल्ली में विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा कि वास्तविक नियंत्रण रेखा को लेकर दोनों देशों का अपना-अपना नजरिया है और नजरिया अलग होने से मतभेद उभर आते हैं। उन्होंने कहा कि दोनों देश वास्तविक नियंत्रण रेखा निर्धारित करने के लिए काम कर रहे हैं। उन्होंने उम्मीद जाहिर की है कि चीनी घुसपैठ की हाल की घटना को संतोषजनक तरीके से निपटा लिया जायेगा।

हम चाहते हैं कि यह मामला सीमा पर हुई एक घटना तक ही सीमित रहे। इससे उपजे विवाद के समाधान की कोशिश जारी है और उम्मीद है कि हम इसका संतोषजनक ढंग से समाधान कर लेंगे। हम नहीं चाहते कि यह किसी भी तरह से हमारे व्यापक संबंधों या दोनों देशों के बीच होने वाली उच्च स्तरीय यात्राओं पर असर डाले।

चीन के सैनिक १५ अप्रैल को दौलत बेग ओल्दी में भारतीय सीमा में घुस आये थे और उन्होने वहां एक छोटा शिविर बना लिया था। अब वे वापस जाने को तैयार नहीं हैं। दोनों देशों के बीच अब तक दो फ्लैग बैठकें हो चुकी हैं, लेकिन इनमें कोई नतीजा नहीं निकल सका है।
..............................
सेना प्रमुख जनरल बिक्रम सिंह का दो दिन का जम्मू-कश्मीर दौरा कल सम्पन्न हो गया। इस दौरान उन्होंने राज्य में विशेषकर लद्दाख में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की। जनरल सिंह ने राज्यपाल एन एन वोहरा और मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला के अलावा सेना के शीर्ष कमाण्डरों के साथ बैठक की।
..............................
२-जी स्पैक्ट्रम आबंटन के मुद्दे की जांच कर रही संयुक्त संसदीय समिति-जेपीसी की आज नई दिल्ली में बैठक होगी जिसमें समिति की रिपोर्ट के मसौदे को पारित किया जाएगा। माना जा रहा है कि बैठक में काफी हंगामा हो सकता है क्योंकि रिपोर्ट में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और वित्तमंत्री पी. चिदंबरम को क्लीन चिट दिये जाने पर कुछ विपक्षी सदस्यों को आपत्ति है।
..............................
पश्चिम बंगाल सरकार ने शारदा चिट फण्ड में धन लगााने वाले निवेशकों की सहायता के लिए पांच सौ करोड़ रुपए का एक समग्र कोष बनाने का फैसला किया है। कल शाम कोलकाता में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि घोटाले की जांच के लिए उच्च स्तरीय जांच दल का गठन किया गया है जो निवेशकों का पैसा लौटाने के तौर तरीकों के बारे में सिफारिश करेगा।
आयकर विभाग, शारदा समूह के निवेश और वित्त व्यवस्थाओं की जांच करेगा।
..............................
इस बीच चिटफंड घोटाले के मुख्य आरोपी सुदीप्तो सेन और उसके दो साथियों को आज साल्ट लेक की अदालत में पेश किया जाएगा। इन तीनों लोगों को कल रात कश्मीर से ट्रांजिट रिमांड पर कोलकाता लाया गया। इन्हें सोमवार को कश्मीर में गिरफ्तार किया गया था।
..............................
असम के मुख्यमंत्री तरूण गोगोई ने कहा है कि उनकी सरकार आम जनता का पैसा हड़पने वाली कुछ कंपनियों के खिलाफ केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो में जाने पर गंभीरता से विचार कर रही है । श्री गोगोई ने कहा कि सरकार ऐसे सभी मामलों की जांच कर रही है और जिन के तार अन्य राज्यों से भी जुड़े हैं। एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि असम पुलिस ने अब तक शारदा समूह समेत १२८ कपंनियों के खिलाफ २२२ मामले दर्ज किये हैं । इस बीच, असम के स्वास्थ्य और शिक्षा मंत्री हेमंत बिश्व सरमा ने शारदा समूह से किसी तरह का संबध होने से इन्कार किया है ।

असम के विभिन्न हिस्सों में शारदा चिट फंड कंपनी के खिलाफ प्रदर्शन जारी हैं।
..............................
मध्यप्रदेश में सिवनी की चार वर्षीया बच्ची से दुष्कर्म के आरोपी को बिहार के भागलपुर के मुुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत ने ७२ घंटे के लिए मध्यप्रदेश पुलिस को ट्रांजिट रिमांड पर दे दिया है। मध्यप्रदेश और स्थानीय पुलिस ने भागलपुर जिले के हुसैनाबाद से मंगलवार रात फिरोज को पकडा था।
..............................
कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार में तेजी आ गई है। सभी प्रमुख राजनीतिक दलों के नेता अपने उम्मीदवारों के समर्थन में विभिन्न स्थानों पर चुनाव रैलियां कर रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया कि राज्य में पांच मई को मतदान होगा।

सभी राजनीतिक पार्टियां विकास के नाम पर वोट मांग रही हैं। बिजली, सिंचाई, पीने का पानी और रोड की स्थिति को सुधारने का विश्वास वो दिला रहे हैं। बैंगलौर में कचरा का निर्वाहन और नगरपालिका का सुधार अहम विषय है। एक हजार दो सौ से ज्यादा निर्दलीय उम्मीदवार स्थलीय विचार पर जोर दे रहे हैं। सुधिंद्रा आकाशवाणी समाचार बैंगलौर।
..............................
सिक्किम विधानसभा का तीन दिन का बजट सत्र आज से गंगटोक में शुरू हो रहा है। राज्यपाल बी पी सिंह सत्र को संबोधित करेंगे और मुख्यमंत्री पवन चामलिंग उनके अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पेश करेगें। मुख्यमंत्री आज वर्ष २०१३-१४ का बजट पेश करेंगे, उनके पास वित्त विभाग भी है। बजट पर चर्चा कल होगी।
..............................
भारत और संयुक्त अरब अमारात ने कल हवाई परिवहन के क्षेत्र में एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर कर इस क्षेत्र में साप्ताहिक सीटों की क्षमता ५० हजार तक बढ़ा दी। नागर विमानन मंत्रालय की प्रेस विज्ञप्ति में कल बताया गया कि आबूधाबी में दोनों देशों के बीच दो दिनों की आपसी बातचीत के बाद यह सहमति बनी। विज्ञप्ति में कहा गया है कि अभी सभी घरेलू उडानों को मिलाकर हर हफ्‌ते भारत-आबूधाबी मार्ग पर १३ हजार ३०० सीट के उड़ान की अनुमति है ,जिसमें दो प्रतिशत का संचालन संबंधी लचीलापन है। हमारे संवाददाता ने बताया कि नए समझौते से इस क्षेत्र में साप्ताहिक तौर पर सीटों की संख्या तीन साल में ३६ हजार ६ सौ ७० हो जाएंगी।

कई भारतीय विमान कंपनियां जिनमें एयर इंडिया, जेट एयरवेज+, इंडिगो और स्पाइस जेट शामिल हैं ने इस सैक्टर में हवाई यात्रा के लिए सीटें बढ़ाने की अपील की थी। जानकारों के राय में ताजा फैसले से प्रवासी भारतीयों को राहत मिलेगी, जो छुट्टियों के दिनों में स्वदेश लौटने के लिए विमानों में सीटें तलाश करते रहे हैं। वहीं आबुधाबी को दुबई के अलावा दूसरे एयरपोर्ट हब के रूप में विकसित किया जा सकेगा। यही नहीं इतिहाद अब खुद को अमीराट्स एयरलाइन्स की भारत में पैठ को चुनौती दे सकेगा अतुल तिवारी आकाशवाणी समाचार दुबई।
..............................
बंगलादेश में ढाका के बाहरी इलाके सावर में एक बहुमंजिला इमारत ढह जाने की घटना में मरने वालों की संख्या १४० हो गई है। राहत कार्यों में लगे स्थानीय अधिकारियों के अनुसार कल सुबह आठ मंजिला इमारत के ढह जाने से आठ सौ से अधिक लोग घायल हुए हैं। इस इमारत में पांच गार्मेंट फैक्ट्री, एक बैंक और करीब तीन हजार दुकानें थी। हमारे संवाददाता ने बताया कि अभी कई लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है।

अग्निशमन विभाग, सेना, बोडर गार्ड्स बांग्लादेश और एलाइट ड्रेपिल एक्शन बटालियन लगातार बचाव कार्य में जुटे हैं। घड़ी की बढ़ती सुइंयों के साथ ताश के पत्तों की तरह बिखर गई इमारत के मलबे के नीचे दबे लोगों के हाथ से समय निकल रहा है। ख़बरों के अनुसार मंगलवार को इमारत में एक दरार आई थी, जिसे नजर अंदाज कर देने से ये भीषण दुर्घटना हुई। बांग्लादेश के गृहमंत्री एम.के. आलमगीर ने घटना स्थल का कल दौरा किया और कहा कि घटना की जांच होगी और दोषियों को सजा दिलाई जाएगी। ढाका से सैंथिल राजन की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से वर्तिका।

प्रधानमंत्री शेख हसीना ने मारे गए लोगों की याद में देश में आज एक दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है।
..............................
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी आज ओडिशा में पुरी के विश्व प्रसिद्ध श्री जगन्नाथ मंदिर जाएंगे। वे लगभग तीस मिनट तक १२वीं शताब्दी के इस मंदिर में रहेंगे। राष्ट्रपति के आगमन को देखते हुए आज दोपहर १२ बजे से दो बजे तक आम श्रद्धालुओं के लिए मंदिर बंद रहेगा।

श्री मुखर्जी जगन्नाथ मंदिर जाने से पहले भुवनेश्वर में उत्कल विश्वविद्यालय के ४५वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करेंगे। राष्ट्रपति दो दिन की ओडिशा यात्रा पर कल रात भुवनेश्वर पहुंचे थे।
..............................
सूचना और प्रसारण मंत्रालय भारतीय सिनेमा के सौ वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आज से राजधानी दिल्ली में छह दिन का शताब्दी फिल्म समारोह आयोजित कर रहा है। समारोह में जाने-माने निर्देशकों विमल रॉय, गुरू दत्त श्याम बेनेगल और अदूर गोपाल कृष्णन की कुछ पुरानी और समकालीन फिल्में प्रदर्शित की जाएंगी ।

फिल्म प्रेमियों की सुविधा के लिए दिल्ली में कई स्थानों पर फिल्म समारोह का प्रदर्शन किया जाएगा जिसमें सिरीफोर्ट ऑडिटोरियम, जामिया मिलिया विश्वविद्यालय, जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय, इंडिया हैबिटेट सेंटर शामिल है। सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी समारोह का उद्घाटन करेंगे।
..............................
साइना नेहवाल और पी वी सिंधु इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के महिला सिंगल्स के दूसरे दौर में पहुंच गई हैं। दिल्ली के सीरी फोर्ट स्पोर्ट्‌स कॉम्पलेक्स में पहले दौर के मैच में शीर्ष वरीयता प्राप्त सायना ने इण्डोनेशिया की बेलाईट्रिक्स मनुपुती को २१-१२, २१-१५ से और आठवीं वरीयता प्राप्त पी.वी. सिन्धु ने चीन की ज+ुए याओ को १७-२१, २१-१८, २१-१४ से हराया। पुरुष वर्ग के सिंगल्स में, के. श्रीकांत ने उलटफेर करते हुए चौथी वरीयता प्राप्त डेनमार्क के जेन ओ जोर्गेन्सन को पराजित कर दूसरे दौर में प्रवेश किया।
..............................
समाचार पत्रों से
लद्दाख में चीन के सैनिकों की घुसपैठ पर जनसत्ता ने शीर्षक दिया है-नहीं माना चीन, तीसरी फ्लैग मीटिंग संभव। पत्र ने सेना द्वारा कई सैन्य विकल्प सुझाने की भी बात की है। नवभारत टाइम्स लिखता है-उल्टा चीन भारत को डांटे।
पंचायतीराज दिवस पर प्रधानमंत्री के इस बयान को कि पंचायतों को और अधिकार देने होंगे जनसत्ता ने महत्व दिया है। हिंदुस्तान की राय है कि प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर हिंदी में भाषण देकर अच्छा किया।
जानी-मानी गायिका शमशाद बेगम के निधन का समाचार लगभग सभी अखबारों के पहले पन्ने पर है। दैनिक जागरण ने उनके ही एक गीत-तुम्हारी याद सताती है-से उन्हें श्रद्धांजलि दी है।
बिजनेस भास्कर ने वित्तमंत्री चिदंबरम के इस बयान को अहमियत दी है कि तेज होगी सुधारों की बयार। इकनॉमिक टाइम्स ने एतिहाद के साथ जेट एयरलाइंस की हिस्सेदारी का समाचार दिया है। पत्र के अनुसार-चिटफंड कंपनी शारदा के धराशायी होने से न सिर्फ उसके निवेशक मुश्किल में हैं बल्कि पश्चिम बंगाल की अन्य माइक्रो फाइनेंस कंपनियां भी मुश्किल में फंस गई हैं।
पंजाब केसरी की खबर है कि दिल्ली दुष्कर्म मामले में दो हजार रुपए देकर मामला रफादफा कराने की कोशिश करने वाले कांस्टेबल को पहचान लिया गया है। नवभारत टाइम्स के अनुसार-गुड़िया केस के असर से सेंसर ने फिल्मों पर दिखाई सख्ती।
अमर उजाला ने खुलासा किया है कि उत्तर प्रदेश की अखिलेश सरकार गोरखपुर सीरियल धमाकों के आरोपी कासिमी को छोड़ने की तैयारी में है।
दैनिक भास्कर ने कुंडा के डीएसपी जियाउल हक की हत्या के मामले में सात और लोगों के गिरफ्तारी का समाचार दिया है।
दैनिक जागरण और नेशनल दुनिया ने आगाह किया है कि भारत के साइबर स्पेस में एक नया वायरस तेजी से फैल रहा है जो एक बार क्लिक करते ही आपके बैंक खाते का ब्यौरा और पासवर्ड चुरा रहा है। यह एंटीवायरस की पकड़ में भी नही आता। उपभोक्ताओं को सलाह दी गई है कि वे कोई संदिग्ध ईमेल या सौफ्टवेयर डाउनलोड न करें

No comments:

Post a Comment