Monday 29 April 2013


दिनांक : २९ अप्रैल, २०१३
०८००
समाचार प्रभात


मुख्य समाचार :
  • पाकिस्तान ने भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों को दूसरी बार सरबजीत से मिलने की इज+ाजत दी। सरबजीत की हालत अब भी बेहद नाजुक।
  • प्रत्यक्ष लाभ अंतरण योजना की अड़चने दूर करने के लिए सरकार ने चुने गए १२१ जिलों के जिला मजिस्ट्रेटों की बैठक बुलाई।
  • चिट फंड घोटाले पर विचार के लिए पश्चिम बंगाल विधानसभा का दो दिन का विशेष सत्र आज से।
  • ओडिशा के चांदीपुर में मिसाइल परीक्षण स्थल के आयुध विभाग में आग लगी।
  • स्टटगार्ट में डब्लू. टी. ए. पोर्श टेनिस ग्रां प्री चैंम्पियनशिप के डबल्स फाइनल में सानिया मिर्जा और अमरीका की बैथानी माटेक सेन्ड्स की हार।
---

पाकिस्तान में भारतीय उच्चायोग के अधिकारी कल लाहौर के जिन्ना अस्पताल में भर्ती सरबजीत सिंह को देखने गए। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि पाकिस्तानी अधिकरियों ने शुरू में भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों को सरबजीत सिंह को देखने की अनुमति देने से मना कर दिया था, लेकिन बाद में इजाजत दे दी।
सरबजीत सिंह का इलाज कर रहे पाकिस्तानी डॉक्टरों ने बताया कि उसकी हालत में कोई सुधार नहीं है और बचने की संभावना बहुत कम है। मौत की सजा भुगत रहे सरबजीत सिंह पर लाहौर की कोट लखपत जेल में कुछ कैदियों ने जानलेवा हमला किया था, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया । पिछले ४५ घंटे से भी पहले से वे अस्पताल में है और उनकी हालत में कोई सुधार नज+र नहीं आ रहा। सरबजीत से मिलने गए परिजनों ने मांग की है कि बेहतर इलाज के लिए उन्हें भारत लाया जाए। सरबजीत की बहन दलबीर कौर, पत्नी सुखप्रीत कौर तथा बेटियां स्वप्नदीप और पूनम कल लाहौर में अस्पताल में सरबजीत को देखने गईं। लेकिन उन्हें गहन चिकित्सा केन्द्र, आई सी यू की खिड़की से ही सरबजीत को देखने की इजाजत दी गई। सूत्रों ने बताया कि सरबजीत की खोपड़ी बुरी तरह फट गई है। जेल में लगभग छह कैदियों ने सरबजीत की बैरक के बाहर उसके सिर पर ईंटों से और चेहरे तथा शरीर पर चम्मचों और टीन के कनस्तरों के नुकीले टुकड़ों से वार किया।
भारत-पाकिस्तान शांति और लोकतंत्र मंच की भारतीय शाखा ने सरबजीत पर हुए कातिलाना हमले की निन्दा की है और इस हमले के जिम्मेदार लोगों को सजा दिलाने के लिए विस्तृत जांच कराने की मांग की है।

----
सरकार ने प्रत्यक्ष लाभ अंतरण योजना पर अमल में आ रही अड़चनों के समाधान के लिए १२१ जिलों के जिला मजिस्ट्रेटों की आज नई दिल्ली में बैठक बुलाई है। सरकारी सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री ने इस महीने समीक्षा बैठक में चिंता व्यक्त की थी कि विभिन्न विभागों में निगरानी की व्यवस्था संतोषजनक नहीं है।
आज की बैठक में जिला मजिस्ट्रेटों, विशेषकर उन ४३ जिलों के मजिस्ट्रेटों से इस योजना की प्रगति की जानकारी हासिल की जाएगी,जहां यह योजना पहली जनवरी से लागू की गई है। शेष ७८ जिलों में यह योजना एक जुलाई से शुरू की जाएगी। इन जिलों के जिला मजिस्ट्रेटों से लाभ अंतरण योजना की तैयारी के बारे में रिपोर्ट मिलने की संभावना है। इस बैठक में प्रत्यक्ष लाभ अंतरण योजना, बिना किसी अड़चन के लागू करने पर विचार-विमर्श किया जाएगा। बैठक में वित्त मंत्री पी. चिदंबरम, ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश, पेट्रोलियम मंत्री वीरप्पा मोईली और योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह अहलूवालिया शामिल होंगे।

----
सरकार देश भर में हर वर्ष बैंकों की सात हजार शाखाएं खोलने पर विचार कर रही है। वित्तमंत्री पी चिदम्बरम ने तमिलनाडु में शिवगंगई कलेक्टेरेट में भारतीय स्टेट बैंक की शाखा का उद्घाटन करते हुए बताया कि सरकार की योजना हर रोज बीस शाखाएं खोलने की है। उन्होंने बताया कि अगले वर्ष मार्च तक देश के सभी बैंकों में ए टी एम सुविधा उपलब्ध होगी। वित्तमंत्री ने बताया कि मौजूदा वित्त वर्ष के दौरान किसानों को फसल ऋण के तौर पर पांच लाख ७५ हजार करोड़ रूपये दिये जायेंगे।

-----
१२वीं पंचवर्षीय योजना के अर्न्तगत पूरे देश में राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र एनसीडीसी के २७ केंद्र स्थापित किए जाने का प्रस्ताव है ताकि संक्रामक रोगों से लड़ा जा सके। स्वास्थ्य मंत्री गुलाम नबी आजाद ने कल यह बात कही।
श्री आजाद ने आशा व्यक्त की एनसीडीसी आने वाले दिनों में लोगों की सेवा करके महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

-----
झारखंड में पश्चिमी सिंहभूमि जिले के दीघा में केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश ने कल समन्वित विकास केंद्र का उद्घाटन किया। यह केंद्र भारतीय इस्पात प्राधिकरण ने स्थापित किया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इससे सारंडा कार्ययोजना की निगरानी में मदद मिलेगी।

झारखंड के सारंडा जंगल क्षेत्र में दीघा में जो विकास केंद्र बनाया गया है उसे केंद्र सरकार के उपक्रम सेल ने पांच करोड़ चालीस लाख रूपये की लागत से अपने सामाजिक दायित्व योजना के अंतर्गत पूरा किया है। यह सब २४९ करोड़ रूपये के सारंडा विकास योजना का हिस्सा है जिसे पश्चिमी सिंहभूम के मनोहरपुर प्रखंड के ५६ गांव में लागू किया गया है। राजेश सिन्हा, आकाशवाणी समाचार, रांची।

----
भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद से आग्रह किया है कि चीनी घुसपैठ को देखते हुए वे चीन की अपनी यात्रा रद्द कर दें। उन्होंने कहा कि उन्हें तब तक चीन यात्रा पर नहीं जाना चाहिए जब तक वह एक पखवाड़ा पहले लद्दाख क्षेत्र में घुसपैठ करने वाले अपने सैनिकों को चीन वापस नहीं बुला लेता। नई दिल्ली में एक समारोह में भाजपा अध्यक्ष ने सुझाव दिया कि यह इलाका सेना को सौंप दिया जाना चाहिए। अभी इस क्षेत्र में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस तैनात है।

......
राज्यसभा में भारतीय जनता पार्टी के उप नेता रविशंकर प्रसाद ने जनता दल - युनाइटेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद यादव के इन आरोपों को गलत बताया है कि भारतीय जनता पार्टी ने कर्नाटक और अन्य राज्यों में चुनाव में धन बल का इस्तेमाल किया है। पटना में कल संवाददाताओं से बातचीत में श्री प्रसाद ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने चुनाव में धन बल के इस्तेमाल का हमेशा विरोध किया है। श्री यादव ने शुक्रवार को कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिये पार्टी का घोषणापत्र जारी करते हुए आरोप लगाया था कि भारतीय जनता पार्टी ने धन बल के जरिये अपना आधार बनाया है।

.......
प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह आज कर्नाटक में कांग्रेस के लिए प्रचार करेंगे। वे राज्य में दो जनसभाओं को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री पहले हुबली में और उसके बाद बंगलौर के पास कुम्बालगोडू चुनावी रैली को सम्बोधित करेंगे।
गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी कल बंगलौर में भारतीय जनता पार्टी के लिए प्रचार किया।

........
आकाशवाणी से आप हर घंटे समाचार बुलेटिन सुन सकते हैं। मोबाइल फोन पर ताजा समाचार जानने के लिए मैसेज बॉक्स में
टाइप करें -ए आई आर न्यूज और भेज दें ५ ६ ० ६ ० पर।

----

पश्चिम बंगाल विधानसभा का दो दिन का विशेष सत्र आज से कोलकाता में शुरू हो रहा है। इसमें चिटफंड घोटाले से पैदा हुई स्थिति के बारे में विचार-विमर्श किया जाएगा। शारदा ग्रुप घोटाले से हजारों निवेशकों के हुए नुकसान को देखते हुए निवेशकों के हितों की रक्षा के लिए कल एक विधेयक सदन में पेश किया जाएगा। हमारे कोलकाता संवाददाता ने खबर दी है कि राज्य विधानसभा के इतिहास में इस तरह का विशेष सत्र दूसरी बार बुलाया जा रहा है।

-----

केन्द्रीय जांच ब्यूरो का एक दल चिट फंड कंपनियों के विरूद्ध दर्ज मामलों पर विचार के लिए असम जाएगा। सरकारी सूत्रों ने कहा है कि इस संबंध में सी.बी.आई. के संयुक्त निदेशक सी.आई.डी. के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक से कल मिलेंगे। असम के मुख्यमंत्री तरूण गोगोई ने पहले ही कहा है कि उनकी सरकार शारदा समेत कुछ ऐसी कंपनियों के खिलाफ सी.बी.आई से संपर्क करने के लिए गंभीरता से विचार कर रही है जिन्होंने जनता के पैसे में धांधली की है। विशेष जांच दल ने राज्य में १२८ कंम्पनियों के खिलाफ अबतक २२२ मामले पंजीकृत किए हैं।

-----
ओडीशा में रक्षा मंत्रालय के एक प्रतिष्ठान में लगी भयंकर आग में बड़ी मात्रा में हथियार और गोलाबारूद नष्ट हो गया है। यह घटना आज सवेरे बालेश्वर से करीब बीस किलोमीटर दूर चांदीपुर में समेकित मिसाइल परीक्षण रेंज के पास हुई। आग लगनें के कारणों का अभी पता नहीं चला है, लेकिन माना जा रहा है कि ये शार्ट सर्किट से लगी।
खबरों के अनुसार प्रतिष्ठान में आज तड़के करीब साढ़े तीन बजे आग लगी जिसे बुझाने के लिए दमकल गाड़ियां लगाई गईं। खबर है कि आग पर नियंत्रण पा लिया गया है।

-----
कर्नाटक में बेलगाम पुलिस ने बेलगाम तालुका के मोडागा गांव की बीस साल की एक छात्रा से बलात्कार और उसकी हत्या के मामले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। यह घटना पिछले शुक्रवार को हुई थी।
पुलिस आरोपी से पूछताछ कर पता लगाने की कोशिश कर रही है कि इस अपराध में कोई और भी शामिल तो नहीं था। इस घटना के विरोध में स्थानीय लोगों ने शनिवार को प्रदर्शन किया था।

-----
सऊदी अरब में भारतीय कामगारों की समस्या से निपटने के लिए भारत और सऊदी अरब ने अधिकारियों का संयुक्त दल बनाने का फैसला किया है। यह दल श्रमिक सहयोग और अन्य मुद्दों से संबद्ध समझौता ज्ञापन पर विचार-विमर्श करेंगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि प्रवासी भारतीय कार्य मंत्री वायलार रवि और सऊदी श्रम मंत्री आदिल-बिन मोहम्मद फकीह के बीच कल जेद्दाह में हुई बैठक में यह फैसला किया गया।

बैठक में यह तय हुआ कि सऊदी उपमंत्री और भारतीय दूतावास के उप-प्रमुख के नेतृत्व में संयुक्त कार्यदल गठित कर प्रवासी भारतीय कामगारों की तत्कालिक सभी ज+रूरतों का निदान किया जाएगा। इनमें निर्धारित अवधि से ज्+यादा समय से रह रहे भारतीयों का मामला भी शामिल है। समिति की पहली बैठक रियाद में एक मई को होगी। दल ने जद्दा में प्रवासी भारतीय कामगारों के साथ निताक़त सहित अन्य मुद्दों पर उनकी चिंताओं की जानकारी ली और हर संभव मद्द का भरोसा दिलाया। अतुल तिवारी, आकाशवाणी समाचार।

-----
पाकिस्तान में ११ मई को होने वाले चुनाव के उम्मीदवारों के प्रचार कार्यालयों पर किए गए ४ बम हमलों में कल १२ लोग मारे गए और ४० से अधिक घायल हो गये।
प्रतिबंधित तहरीके-तालिबान ने इन हमलों की जिम्मेदारी ली है। तालिबान के प्रवक्ता ने कहा है कि उनका संगठन एएनपी, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी और मुताहिदा कौमी मूवमेंट जैसी पार्टियों पर हमले करता रखेगा।

-----
बंगलादेश की राजधानी ढाका के बाहरी इलाके सावर में पिछले हफ्ते ढही आठ मंजिला इमारत के मलबे में लोगों को ढूंढने का काम आग लगने के कारण रोक दिया गया है। इमारत ढहने से अब तक कम से कम ४०० सौ लोगों की मृत्यु हो गई है, सैकड़ों लोगों को मलबे से जिंदा निकाला जा चुका है।

-----
जर्मनी में स्टटगार्ट में डब्लू. टी. ए. पोर्श टेनिस ग्रां प्री चैंम्पियनशिप के डबल्स फाइनल में कल सानिया मिर्जा और अमरीका की बैथानी माटेक सेन्ड्स की जोड़ी हार गयी है। एक घंटा ३३ मिनट चले इस मैच में जर्मनी की सबिने लिसिकी और मोना बारथेल ने उन्हें ४-६ ५-७ से हराया।
रूस की मारिया शारापोवा ने महिला सिंगल्स का खिताब जीत लिया है। फाइनल में शारापोवा ने चीन की ना ली को ६-४ ६-३ से हराया।

-----
आई.पी.एल. २०-ट्वेंटी क्रिकेट प्रतियोगिता में कल डेल्ही डेयर डेविल्स ने पुणे वॉरियर्स को १५ रन से हरा दिया।
इससे पहले चेन्नई सुपर किंग्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को १४ रन से हराया।
आज शाम चार बजे जयपुर में राजस्थान रॉयल्स का मुकाबला रॉयल्स चैलेंजर्स बंगलूर से होगा और रात आठ बजे मुम्बई में किंग्स इलेवन पंजाब की भिडंत मुम्बई इंडियंस से होगी।

-----
ये समाचार हमारी वेबसाइट-न्यूज ऑन ए आई आर डॉट एन आई सी डॉट आई एन पर भी उपलब्ध हैं। हमारे प्रमुख बुलेटिनों के मुख्य समाचार ट्विटर /ंपत दमूे ंसमतजे और फेसबुक पेज ।सस पदकपं तंकपव दमूे पर भी देखे जा सकते हैं। आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए किसी भी एंड्रोय्‌ड मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से ÷÷ऑल इंडिया रेडियो न्यूज÷÷ एप्लीकेशन डाउनलोड करें। यह सेवा निःशुल्क उपलब्ध है।


-----
समाचार पत्रों से
पाकिस्तान में भारतीय कैदी सरबजीत की नाजुक हालत आज अधिकतर अखबारों की सबसे बड़ी खबर है। नवभारत टाइम्स के अनुसार डॉक्टरों ने छोड़ी आस। जबकि पंजाब केसरी की सुर्खी है- मरणासन्न भाई को देख, बहन हुई सन्न। इसी संदर्भ में अमर उजाला ने लिखा है- भारत में पाकिस्तानी कैदियों की सुरक्षा बढ़ाई गई।
संसद में जारी गतिरोध और उसे सुलझाने के प्रयासों का जिक्र भी अखबारों ने किया है। दैनिक भास्कर की सुर्खी है- जेपीसी में सरकार के साथ आ सकती है सपा और बसपा। नवभारत टाइम्स को लगता है- हंगामा थमने के आसार कम। नेशनल दुनिया को चिंता है कि घटते जा रहे हैं संसद के कामकाज के दिन।
पश्चिम बंगाल में चिट-फंड घोटाले से जुड़ी खबरें आज कई अखबारों में है। हिन्दुस्तान के अनुसार घोटाले से हिल गई ममता सरकार। जनसत्ता के अनुसार - गुड़ खाकर अब गुलगुले से परहेज कर रही है तृणमूल कांग्रेस।
इकोनॉमिक्स टाइम्स को लगता है-महंगाई घटने से आरबीआई लेगा रेट कट का चांस। दैनिक भास्कर को लगता है- एडीबी की बैठक में इनोवेशन और वित्तीय समावेशन पर रहेगा जोर।
नक्सलवाद से बचे रहने के लिए हॉकी खेल रहे हैं युवा- नई दुनिया के अनुसार प्रभावित राज्यों के युवा दर्जनों टीमें बनाकर राष्ट्रीय स्तर तक नाम रौशन कर रहे हैं।
यहां आसानी से देखे जा सकते हैं दुर्लभ कैमरे। दैनिक भास्कर ने राजधानी के सीरीफोर्ट ऑडिटोरियम में भारतीय सिनेमा के सौ साल के उपलक्ष्य में लगी प्रदर्शनी का जिक्र, चित्र के साथ किया है

No comments:

Post a Comment