Wednesday 24 April 2013


२३.०४.१३
समाचार संध्या
२०४५
मुख्य समाचार : -
  • संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही कोयला खण्ड आवंटन और अन्य मुद्दों को लेकर स्थगित।
  • निर्वाचन आयोग की कर्नाटक के उप मुख्यमंत्री के एस ईश्वरप्पा को आचार संहिता के उल्लंघन के लिए फटकार।
  • सी बी आई ने अगस्ता वैस्टलैंड हैलीकॉप्टर सौदे मामले में पूर्व वायु सेनाध्यक्ष  एस पी त्यागी और अन्य आरोपियों के बैंक खाते सील किए।
  • भारत ने चीन से लद्दाख में घुसपैठ से पहले की स्थिति बनाये रखने को कहा।
-----
संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही आज कोयला खंड आवंटन और अन्य मुद्दों को लेकर दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई। लोकसभा की कार्यवाही १२ बजे तक स्थगन के बाद फिर शुरू होने पर भारतीय जनता पार्टी सदस्य प्रधानमंत्री के इस्तीफे की मांग को लेकर सदन के बीचोंबीच आ गए। वे कोयला खंड आवंटन के बारे में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो की रिपोर्ट को प्रभावित करने में कथित भूमिका के कारण कानून मंत्री को भी हटाए जाने की मांग कर रहे थे। तृणमूल कांग्रेस के सदस्यों ने पश्चिम बंगाल के लिए वित्तीय पैकेज की मांग करते हुए और समाजवादी पार्टी के सदस्यों ने लद्दाख में चीनी घुसपैठ का मुद्दा उठाते हुए हंगामा किया। शोर-शराबा जारी रहने के बाद सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई।

राज्यसभा में भी ऐसी ही स्थिति थी। तीन बार स्थगन के बाद सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई। अब दोनों सदनों की बैठक बृहस्पतिवार को होंगी क्योंकि कल महावीर जयंती पर सार्वजनिक अवकाश है।
-----
एक संसदीय समिति ने २००४ से २००९ के दौरान सभी कोयला खंडों के आवंटन की पूरी तरह समीक्षा करने की सिफारिश की है। कोयला और इस्पात के बारे में स्थायी समिति ने अपनी रिपोर्ट में सरकार की इस दलील को नहीं माना कि कोयला खंड आवंटन के लिए जांच समिति ने निष्पक्ष और पारदर्शी ढंग से काम किया। यह रिपोर्ट आज संसद में पेश की गई। समिति के अध्यक्ष कल्याण बनर्जी ने कहा कि निर्धारित समय-सीमा के भीतर कोयला उत्पादन शुरू करने में आबंटियों की विफलता से यह आशंका पैदा होती है कि कंपनियों की तकनीकी आर्थिक व्यावहारिकता, परियोजनाओं को जल्दी पूरा करने के उनके रिकॉर्ड और तकनीकी तथा वित्तीय क्षमता पर ध्यान दिए बिना ही कंपनियों को आवंटन करने पर विचार किया गया।

समिति ने यह पाया कि कोयला खंडों के आवंटन और आपूर्ति के मामले में वर्ष १९९३ से लेकर २००४ के दौरान ऐसी प्रक्रिया अपनाई गई जो बिल्कुल पारदर्शी नहीं थी। कई कोयला खंडों का आवंटन बड़े पैमाने पर जानकारी दिए बगैर कुछ भाग्यशाली लोगों को कर दिया गया।
-----
भारतीय जनता पार्टी ने सरकार से मांग की है कि कोयला खंड आबंटन के बारे में सी बी आई के मूल हलफनामे की जांच कराकर इसका संशोधित प्रारूप सार्वजनिक किया जाए। नई दिल्ली में पार्टी प्रवक्ता रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि देश सच्चाई जानना चाहता है कि सरकार का सीबीआई के कार्य में क्या दखल है।
-----
कांग्रेस ने कहा है कि टू-जी स्पेक्ट्रम आवंटन मामले में संयुक्त संसदीय समिति-जे पी सी की मसौदा रिपोर्ट मीडिया को लीक होना दुर्भाग्यपूर्ण था। आज नई दिल्ली में संवाददाताओं से पार्टी प्रवक्ता पी. सी. चाको ने कहा कि समिति के विचार-विमर्श से संबंधित दस्तावेज हमेशा गोपनीय रखे जाते हैं और वे संबंधित सदस्य को व्यक्तिगत रूप से बंद लिफाफे में सौंपे जाते हैं। श्री चाको जे पी सी के अध्यक्ष भी हैं। उन्होंने कहा कि रिपोर्ट लीक होने की जांच होनी चाहिए।
-----
सी बी आई ने ३६ अरब रुपए के अगस्ता वेस्ट लैंड हेलीकॉप्टर सौदे में कथित रिश्वत लेने के लिए वायुसेना के पूर्व प्रमुख एस पी त्यागी और कुछ अन्य आरोपियों के बैंक खाते सील कर दिए हैं। एजेंसी सूत्रों ने नई दिल्ली में बताया कि एस पी त्यागी के भाइयों- संजीव उर्फ जूली, राजीव और संदीप के बैंक खाते भी सील किए गए है। एफ आई आर में जिन अन्य भारतीयों के नाम हैं उनके खाते भी जांच एजेंसी ने  सील किए हैं। इनमें आई डी एस इंफोटेक के अध्यक्ष तथा केन्द्रीय मंत्री संतोष बागरेडिया के भाई सतीश बागरोडिया, इसी कंपनी के प्रबंध निदेशक प्रताप अग्रवाल, ऐरोमैट्रिक्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रवीण बख्शी और कानूनी सलाहकार गौतम खेतान शामिल हैं।
-----
भारत ने चीन से लद्दाख में यथास्थिति बनाए रखने को कहा है। उसने आशा व्यक्त की है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा को लेकर दोनों देशों के बीच मतभेद मौजूदा संधियों के तहत शांतिपूर्वक सुलझा लिए जाएंगे। नई दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरूद्दीन ने कहा कि चीनी घुसपैठ की यह घटना एक स्थानीय मामला है और पहले भी नियंत्रण रेखा पर ऐसे मुद्दे शांतिपूर्वक सुलझा लिए गए हैं। उन्होंने कहा कि भारत-चीन सीमा क्षेत्र में शांति बरकरार है।

भारत और चीन के सीमा क्षेत्रों में कुल मिलाकर शांति है। हमें विश्वास है कि इस समय की घटनाएं दोनों देशों के बीच संधियों और इन संधियों के आधार पर स्थापित व्यवस्था के तहत शांतिपूर्वक सुलझा ली जाएगी।


श्री अकबरूद्दीन ने कहा कि मौजूदा स्थिति को सुलझाने के लिए स्थानीय सैन्य कमांडरों की आज एक फ्लैग मीटिंग हुई। विदेश सचिव रंजन मथाई ने चीन के राजदूत वेई वेई को भारत की चिंता से अवगत करा दिया है और इस मुद्दे को सुलझाने की जरूरत पर बल दिया है।
-----
विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा है कि लद्दाख के दौलत बेग औलदी-डी बी ओ सेक्टर में चीन की घुसपैठ से पैदा हुई स्थिति के समाधान के लिए भारत और चीन के बीच व्यवस्था मौजूद है। उन्होंने कहा कि भारत अपने हित में हर आवश्यक कदम उठाएगा।
संसद से बाहर उन्होंने कहा कि भारत और चीन के बीच ऐसी प्रणाली है, जिसके तहत क्षेत्रीय कमांडर फ्लैग मीटिंग के दौरान विचार-विमर्श करते हैं।
-----
सेना प्रमुख जनरल बिक्रम सिंह ने आज जम्मू-कश्मीर में  सुरक्षा और घुसपैठ से निपटने के उपायों की समीक्षा की और नियंत्रण रेखा के निकट अग्रिम इलाकों का दौरा किया। राज्य के दो दिन के दौरे पर गए बिक्रम सिंह ने नगरोता में १६ कोर हेडक्वार्टर में एक बैठक की अध्यक्षता की। इसमें फील्ड कमांडरों ने उन्हें राज्य में घुसपैठ से निपटने और सुरक्षा के बारे में किए गए उपायों की जानकारी दीं। बाद में सेनाध्यक्ष राजौरी सेक्टर गए, जहां उन्होने नियंत्रण रेखा के पास के अग्रिम इलाकों का दौरा किया।
-----
नियंत्रक और महालेखा परीक्षक -सी ए जी ने केन्द्र सरकार से कहा है कि वह महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी कानून- मनरेगा को सुचारू रूप से लागू किया जाना सुनिश्चित करे और इसके लिए प्रभावी निगरानी तथा मूल्यांकन व्यवस्था स्थापित करे। सी ए जी ने इस योजना पर अमल में कई खामियां गिनाई हैं। मनरेगा के कार्यान्वयन के बारे में आज संसद में पेश इस रिपोर्ट  में कहा गया है कि १४ राज्यों के लिए मंजूर किए गए कार्यों मे से केवल ३० प्रतिशत ही पूरे किए गए। वर्ष २०११-१२ में ४३ दिन के लिए रोजगार दिया गया जबकि वर्ष २००९-१० में यह संख्या ५४ दिन थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि बिहार, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश ने मनरेगा के लिए दी गई राशि का केवल २० प्रतिशत ही खर्च किया।

ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश ने कहा है कि यह रिपोर्ट कार्य निष्पादन के बारे में है न कि वित्तीय लेखा परीक्षण के बारे में है। उन्होंने कहा कि खामिया निकालना सी ए जी का काम है और अगर वह ऐसा नहीं करता तो इसका मतलब होगा कि वह सही तरीके से अपना काम नहीं कर रहा है। श्री रमेश ने कहा कि सरकार के अनुरोध पर यह परीक्षण किया गया था।

सबसे बड़ा नतीजा जो निकला है। पहले साल के जीपी ऑडिट से  कि ज्यादातर ग्राम पंचायतों में रिकॉर्ड कीपिंग की व्यवस्था बिल्कुल है ही नहीं। पहली बार हमने यह कहा है कि हर साल हमारे मंत्रालय का एक प्रतिशत बजटीय एलोकेशन पंचायती राज्य मंत्रालय को दिया जायेगा और वो पैसा ग्राम पंचायतों को और सशक्त और मजबूत बनाने के लिए खर्च किया जाएगा। ताकि जो मेनपावर की जरूरत है। जो रिकॉर्ड कीपिंग की जरूरत है। वो हम पूरा कर पायेंगे।

-----
चिटफंड कंपनी शारदा ग्रुप के प्रमुख सुदीप्तो सेन को कंपनी के दो अन्य अधिकारियों के साथ आज जम्मू-कश्मीर के सोनमर्ग से हिरासत में लिया गया। इस कंपनी पर हजारों लोगों के साथ धोखाधड़ी करने का आरोप है।
इससे पहले, आज पश्चिम बंगाल मंत्रिमंडल ने इस मामले में उच्चस्तरीय जांच की मंजूरी दी। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सुदीप्तो सेन की गिरफ्तारी के आदेश पहले ही दे दिए थे।
-----
भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर चालू वित्त वर्ष में साढ़े छह प्रतिशत के अपेक्षाकृत ऊंचे और सम्मानजनक स्तर पर रहने का अनुमान है। आज नई दिल्ली में २०१२-१३ वर्ष के लिए अर्थव्यवस्था की समीक्षा जारी करते हुए प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के अध्यक्ष डॉक्टर सी रंगराजन ने कहा कि अर्थव्यवस्था में मंदी आई थी, लेकिन लगता है कि अब गिरावट का दौर थम रहा है। उन्होंने कहा कि सामान्य मॉनसून की उम्मीद के सहारे कृषि क्षेत्र में साढ़े तीन प्रतिशत और उद्योग में चार दशमलव नौ प्रतिशत वृद्धि के बल पर पिछले वर्ष की तुलना में वृद्धि दर अधिक रहेगी।
-----
आर्थिक जगत की
यूरोपीय बाजारों में तेजी के बीच बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स लगातार तीसरे सत्र बढ़त दर्ज करते हुए १० अंकों की मामूली तेजी से १९ हजार एक सौ ७९ पर बंद हुआ। पिछले तीन कारोबारी सत्रों में सेंसेक्स में लगभग साढ़े चार सौ अंकों की कुल तेजी दर्ज हो चुकी है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी तीन अंक बढ़कर पांच हजार ८३७ हो गया। रूपया डालर के मुकाबले २४ पैसे कमजोर हुआ और एक डालर की कीमत ५४ रूपये ३८ पैसे दर्ज हुई। दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोना  २०० रूपये महंगा होकर २७ हजार ६०० रूपये प्रति दसग्राम दर्ज हुआ। लेकिन चांदी ८०० रूपये लुढ़कर ४५ हजार किलो रूपये दर्ज हुई।

-----
आई.पी.एल ट्वेन्टी-ट्वेन्टी क्रिकेट टूर्नामेन्ट में आज रॉयल चैलेन्जर्स बैंगलौर के क्रिस गेल ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों में सबसे तेज शतक जड़ने का इतिहास रचा। बंगलूरू में रॉयल चैलेन्जर्स बैंगलौर ने गेल की इसी तूफानी बल्लेबाजी की बदौलत पुणे वॉरियर्स को १३० रन से हरा दिया। पुणे वॉरियर्स ने टॉस जीतकर रॉयल चैलेन्जर्स बैंगलौर को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। रॉयल चैलेन्जर्स बैंगलौर ने निर्धारित २० ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर २६३ रन बनाए। गेल ने ६६ गेंदों में १७ छक्के और १३ चौके जड़ते हुए १७५ रन की आतिशी पारी खेली और वह अंत तक आउट नहीं हुए।

आज के दूसरे मैच में दिल्ली में डेल्ही डेयरडेविल्स ने किंग्स इलेवन पंजाब के साथ खेलते हुए ताजा समाचार मिलने तक १३ ओवर में ३ विकेट पर ८२ रन बना लिए थे। किंग्स इलेवन पंजाब ने टॉस जीतकर दिल्ली की टीम को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया।
-----
निर्वाचन आयोग ने कर्नाटक के उप मुख्यमंत्री के एस ईश्वरप्पा को उनकी भड़काऊ टिप्पणियों के लिए फटकार लगाई है। आयोग ने इसे आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन बताया और उन्हें चेतावनी दी है कि वे भविष्य में ऐसा न करें।
इससे पहले आयोग ने श्री ईश्वरप्पा को इस महीने की नौ तारीख को शिमोगा निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव प्रचार के दौरान उनके भड़काऊ बयानों के लिए  नोटिस जारी कर जवाब देने को कहा था। आयोग ने पाया कि श्री ईश्वरप्पा का भाषण लोगों में नफरत फैलाने और साम्प्रदायिक भावनाएं भड़काने वाला था।
-----
इस बीच, राज्य में कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार में तेजी आ गई है। सभी दलों के नेता अपने उम्मीदवारों के समर्थन में चुनावी सभाएं कर रहे हैं।

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज सिंधनूर में कांग्रेस उम्मीदवार के समर्थन में चुनावी सभा को संबोधित किया।

भाजपा के वरिष्ठ नेता भी रैलियां कर रहे हैं। २२४ सीटों वाली विधानसभा चुनाव के लिए एक सौ ७० महिलाओं सहित कुल दो हजार नौ सौ ४८ उम्मीदवार मैदान में हैं। मतदान पांच मई को होगा।
-----
भूटान में गैर-दलीय आधार पर राष्ट्रीय परिषद चुनाव के लिए आज मतदान कराया गया। राष्ट्रीय परिषद की बीस सीटों के लिए ६७ उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। 

सबसे बड़ा नतीजा जो निकला है। पहले साल के जीपी ऑडिट से  कि ज्यादातर ग्राम पंचायतों में रिकॉर्ड कीपिंग की व्यवस्था बिल्कुल है ही नहीं। पहली बार हमने यह कहा है कि हर साल हमारे मंत्रालय का एक प्रतिशत बजटीय एलोकेशन पंचायती राज्य मंत्रालय को दिया जायेगा और वो पैसा ग्राम पंचायतों को और सशक्त और मजबूत बनाने के लिए खर्च किया जाएगा। ताकि जो मेनपावर की जरूरत है। जो रिकॉर्ड कीपिंग की जरूरत है। वो हम पूरा कर पायेंगे।
-----
भारत के पूर्व प्रधान न्यायाधीश जे. एस. वर्मा की आज तीसरे पहर नई दिल्ली में अन्त्येष्टि कर दी गई। अंत्येष्टि में यू पी ए अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित अनेक नेता और अन्य गण्य-मान्य नागरिक उपस्थित थे।  श्री वर्मा का कल रात नई दिल्ली में निधन हो गया था।
-----
राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने यौन उत्पीड़न के दो मामलों में उत्तर प्रदेश सरकार और पुलिस से अलग-अलग रिपोर्ट मांगी है। इस बारे में राज्य के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को नोटिस जारी किया है। आयोग ने बिजनौर और बुलन्दशहर में हुई इन घटनाओं के बारे में मेडिकल रिपोर्ट पर अपनी ओर से संज्ञान लिया।
-----
उच्चतम न्यायालय ने महिलाओं के यौन उत्पीड़न की बढ़ती शिकायतों से निपटने के लिए नियमों के मसौदे को अंतिम रूप देने के लिए किसी प्रख्यात विधिवेत्ता की अध्यक्षता में, उच्चतम न्यायालय की महिला वकीलों को शामिल करते हुए एक समिति बनाने पर सहमति व्यक्त की है।

No comments:

Post a Comment