Wednesday 10 April 2013


१०.०४.२०१३
दोपहर समाचार
१४१५

मुख्य समाचार : -
  • भारत, घरेलू निवेश को बढ़ावा देने के लिए जर्मनी से व्यापार और निवेश संबंधों को मजबूत करने पर जोर देगा। प्रधानमंत्री बर्लिन में अंतर सरकारी बातचीत के दूसरे दौर की अध्यक्षता के लिए जर्मनी की तीन दिन की यात्रा पर।
  • उच्चतम न्यायालय का बुलंदशहर में दुष्कर्म की पीड़िता नाबालिग लड़की को पुलिस हिरासत में रखे जाने से संबंधित मीडिया खबरों पर स्वतः संज्ञान लेते हुए राज्य सरकार को नोटिस।
  • ईरान के बुशैर प्रान्त में भूकंप से मरने वालों की संख्या ३७ हुई, आठ सौ पचास से ज्यादा लोग घायल।
  • पाकिस्तान ने परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम हत्फ-चार मिसाइल का परीक्षण किया।
  • सेंसेक्स में उतार-चढ़ाव। रूपया डॉलर के मुकाबले १४ पैसे मजबूत। एक डॉलर की कीमत ५४ रूपये ४४ पैसे बोली गई।
  • मध्य प्रदेश सरकार का मलखम्भ को राजकीय खेल घोषित करने का फैसला।
----
भारत घरेलू निवेश को बढ़ावा देने के लिए जर्मनी के साथ व्यापार और निवेश के संबंध और मजबूत करने पर जोर देगा। 
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह जर्मनी की तीन दिन की राजकीय यात्रा पर आज सुबह नई दिल्ली से रवाना हुए। रवाना होने से पहले अपने वक्तव्य में डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि जर्मनी बुनियादी ढांचा, विनिर्माण, विज्ञान और टैक्नोलोजी, उच्च शिक्षा, व्यवसायिक प्रशिक्षण और स्वच्छ तथा अक्षय ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में भारत का प्रमुख भागीदार है। वे बर्लिन में अंतर सरकार बातचीत की सह अध्यक्षता करेंगे और उनकी उपस्थिति में इन क्षेत्रों में कई समझौतों और समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किये जाएंगे। वे जर्मनी की चांसलर एंगला मारकल के साथ संतुलित भारत-यूरोपीय संघ व्यापक व्यापार और निवेश समझौेते को जल्दी सम्पन्न कराने के लिए जर्मनी का सहयोग मागेंगे। वे इस बात का अनुरोध भी करेंगे कि यूरोप भारतीय निवेशकों और पेशेवरों के लिए अपने दरवाजे खुले रखे। 
जर्मनी में भारत की राजदूत सुजाता सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री जर्मनी की चांसलर एंगला मारकल के साथ दोनों देशों के बीच महत्वपूर्ण भागीदारी को और मजबूत करने के लिए विभिन्न मुद्दों पर व्यापक बातचीत करेंगे। ब्यौरा हमारे संवाददाता से-

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की यात्रा के दौरान भारत, जर्मनी संबंध नई ऊंचाईयों तक पहुंचने की उम्मीद है। दोनों ही देश विभिन्न क्षेत्रों में साझेदारी करने के लिए दृढ़ संकल्प है। भारत इस्राइल के अलावा एशिया का पहला देश और यूरोप से बाहर एकमात्र देश है, जो जर्मनी के साथ अन्तर सरकारी बातचीत कर रहा है। भारत का यूरोपीय संघ के साथ मुक्त व्यापार समझौता निर्णायक चरण में है। इस पर द्विपक्षीय बातचीत के दौरान चर्चा होगी। भारत इस समझौते को जल्द से जल्द लागू करना चाहता है, ताकि विदेशी निवेशकों को आकर्षित कर अर्थव्यवस्था को मजबूती दी जा सकें। जर्मनी के इस समझौते को लागू कराने में सहयोग देने की आशा है। आकाशवाणी समाचार के लिए बर्लिन से सुप्रशांति देवी की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं शशांक कुमार। 

प्रधानमंत्री डेज ऑफ इंडिया इन जर्मनी के समापन समारोह में हिस्सा लेंगे। यह कार्यक्रम विभिन्न क्षेत्रों में भारत के तेजी से विकास को दर्शाने के लिए पिछले एक वर्ष से जर्मनी में चल रहा है। डॉक्टर मनमोहन सिंह कल शाम भारतीय समुदाय के लोगों के साथ भी बातचीत करेंगे। 
----
देश में अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए भारत और जर्मनी कल नई दिल्ली में एक संयुक्त घोषणा पर हस्ताक्षर करेंगे। केन्द्रीय नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय में संयुक्त सचिव आलोक श्रीवास्तव ने आज बंगलौर में समन्वित अक्षय ऊर्जा उत्पादन पर भारत-अमरीका क्षेत्रीय कार्यशाला के दौरान यह जानकारी दी। इस घोषणा के तहत जर्मनी स्वच्छ ऊर्जा गलियारा विकसित करने तथा देश में अक्षय ऊर्जा के लिए बुनियादी ढांचे, ट्रांसमीशन और ग्रिड से जोड़ने में सुधार के लिए भारत को एक अरब यूरो का ऋण देगा। इस समझौते के तहत कर्नाटक, तमिलनाडु, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, आंध्र प्रदेश और राजस्थान सहित विभिन्न राज्यों में अक्षय ऊर्जा प्रबंधन केन्द्र बनाए जाएंगे। 
----
भारत के पांच सदस्यीय संसदीय शिष्टमंडल ने आज श्रीलंका के जाफना में भारत द्वारा चलायी जा रही विकास परियोजनाओं का दौरा किया। बहुदलीय शिष्टमंडल आवासीय परियोजनाओं का दौरा करेगा और लाभार्थियों से भी मिलेगा। शिष्टमंडल कंकेशनतुरई बन्दरगाह परियोजना की कार्य प्रगति का भी जायजा लेगा। 
----
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन में शामिल पांच भारतीय सैन्य कर्मियों के मारे जाने पर क्षोभ व्यक्त किया है। शोक संतप्त परिवारों को अपने संदेश में उन्होंने कहा है कि वे इन बहादुर सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। 
दक्षिण सूडान के गड़बड़ी वाले जोंगलेई प्रान्त में गुरमक में ३२ सदस्यों के सैनिक काफिले पर किये गये हमले में एक लेफि्‌टनेंट कर्नल सहित पांच भारतीय सैनिक मारे गए। इस हमले में चार लोग घायल हुए। सूडान की सीमा से लगते जोंगलेई और मलाक्कल में भारतीय सेना के करीब दो हजार २०० सैनिक तैनात हैं।  रक्षामंत्री ए.के. एंटनी ने शहीदों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए सैनिकों की बहादुरी की सराहना की। संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने भारतीय सैनिकों के मारे जाने की कड़ी निंदा की है। 
----
उच्चतम न्यायालय ने आज उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में दुष्कर्म की पीड़िता दस साल की एक लड़की को पुलिस हिरासत में रखे जाने से संबंधित मीडिया खबरों पर स्वतः संज्ञान लेते हुए राज्य सरकार को नोटिस जारी किया है।
प्रधान न्यायाधीश अल्तमश कबीर की अध्यक्षता वाली पीठ ने इस बात पर नाराजगी ज+ाहिर की है कि बुलन्दशहर पुलिस ने अपने अभिभावकों के साथ शिकायत दर्ज कराने गई लड़की को हिरासत में रखा। पीठ ने इस बारे में राज्य सरकार से सोमवार तक जवाब देने को कहा है। 
----
सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने कल नई दिल्ली में पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री के साथ धक्का-मुक्की की घटना को अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। आज नई दिल्ली में एक समारोह के दौरान अलग से पत्रकारों के प्रश्नों का उत्तर देते हुए श्री तिवारी ने सभी राजनीतिक दलों से संयम बनाए रखने को कहा। उन्होंने कहा कि राजनीति में हिंसा के लिए कोई स्थान नहीं है। उन्होंने कहा कि हिंसा के सहारे अपनी राय या विचार व्यक्त करना उचित नहीं है। 
----
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बैनर्जी ने कहा है कि प्रधानमंत्री ने योजना आयोग के बाहर कल उनके साथ हुई धक्का-मुक्की पर खेद व्यक्त किया है। नई दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए सुश्री बैनर्जी ने आरोप लगाया कि कल राज्य के वित्त मंत्री अमित मित्रा के साथ एस एफ आई के प्रदर्शनकारियों द्वारा की गई हाथापाई पूर्व नियोजित थी।  इस बीच, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने इस घटना की निन्दा की है। एक वक्तव्य में उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी इस बात का पता लगाएगी कि यह घटना कैसे हुई।
----
पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस, राज्य के वित्तमंत्री अमित मित्रा पर हमले के विरोध में प्रदर्शन कर रही है। इस घटना के विरोध में तृणमूल कांग्रेस ने राज्य में कई स्थानों पर सड़कों पर अवरोध खड़े किये। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि कई जगहों से मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के कार्यालयों को लूटे जाने की भी खबर है। कुछ कार्यालयों को आग लगा दी गई। पश्चिम बंगाल के राज्यपाल एम के नारायणन ने इस घटना की निंदा की है। 
----
कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के लिए आज अधिसूचना जारी कर दी गई है। २२४ सीटों वाली विधानसभा के लिए पांच मई को मतदान होगा। आज से नामांकन पत्र भरने का काम शुरू हो गया है जो १७ अप्रैल तक चलेगा। नामांकन पत्रों की जांच १८ अप्रैल को और बीस अप्रैल तक नाम वापस लिये जा सकेंगे। मतगणना ११ मई को होगी। 
----
केरल पुलिस ने सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया के प्रदेश उपाध्यक्ष अशरफ मौलवी को गिरफ्तार किया है। उन्हें आज सुबह दोहा से कोचीन अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने पर गिरफ्तार किया गया। जुलाई २०१० में प्रोफेसर टी जे जोसेफ पर एक गैंग ने हमला कर उनकी हथेली काट डाली थी। अशरफ मौलवी के खिलाफ घृणा फैलाने वाले भाषण देने पर विभिन्न थानों में मामले दर्ज किए गए हैं।
----
कश्मीर घाटी में पुलिस और सुरक्षा बलों ने सीमावर्ती कुपवाड़ा जिले में छिपे हुए आतंकवादियों की धरपकड़ के लिए संयुक्त अभियान चलाया है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि तलाशी अभियान के दौरान मोलादारी हंदवाड़ा के जंगलों से भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद हुआ है। इनमें छह ए.के राइफल्स और सत्तर यूबीजीएल हथगोले शामिल हैं। 
----
ईरान में आज फिर दो बार भूकम्प के हल्के झटके महसूस किये गये। माज+ंदरान सूबे के कियासर शहर में आए भूकम्प की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर तीन दशमलव नौ मापी गई, जबकि खूजिस्तान के अबादान शहर में चार की तीव्रता वाले झटके महसूस किये गये। इससे पहले बुशैर प्रान्त के काकी में आज सवेरे एक बार फिर भूकम्प आया, जिसे रिक्टर पैमाने पर पांच दशमलव छह आंका गया। कल के भूकम्प में ३७ लोगों की जान गई थी और आठ सौे पचास से अधिक घायल हुए थे। राहत कार्य जोरों पर हैं। 
ईरान का कहना है कि बुशैर में रूस की सहायता से बना, एक हजार मेगावाट क्षमता का परमाणु बिजलीघर सुरक्षित है और उस पर कल के भूकम्प का कोई असर नहीं हुआ है। अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी का कहना है कि ईरान ने उसे सूचना दी है कि संयंत्र को कोई नुकसान नहीं हुआ है और न ही विकिरण का कोई खतरा है।
----
पाकिस्तान ने आज नौ सौ किलोमीटर दूरी तक मार करने वाली, परमाणु सक्षम हत्फ-चार मिसाइल का परीक्षण किया। सेना के बयान में कहा गया है कि मौजूदा मिसाइल में कई तकनीकी बदलाव किये गये हैं। हत्फ-चार परमाणु के साथ साथ पारम्परिक हथियार ले जाने में भी सक्षम है। पाकिस्तान ने पिछले वर्ष से अब तक अनेक मिसाइलों का परीक्षण किया है, जिनमें साठ किलोमीटर दूरी तक मार करने वाली टैक्टिकल मिसाइल हत्फ-नौ से लेकर एक हजार तीन सौे किलोमीटर दूरी तक मार करने वाली बैलेस्टिक मिसाइल हत्फ-पांच शामिल हैं।
----
मलेशिया में पांच मई को आम चुनाव कराए जाएंगे। मलेशिया के निर्वाचन आयोग ने क्वालालम्पुर में ये घोषणा की है। प्रधानमंत्री नजीब रज्जाक के सत्तारूढ़ गठबंधन के लिए इन चुनावों को बड़ी चुनौती के रूप में देखा जा रहा है, जो लगातार ५६ वर्ष से सत्ता पर काबिज है। सन्‌ २००८ में पहली बार श्री रज्जाक के नेशनल फ्रंट ने संसद में दो तिहाई बहुमत खो दिया था। निर्वाचन आयोग ने कहा है कि प्रचार अभियान २० अप्रैल से शुरू होगा। विपक्ष का नेतृत्व पूर्व उप प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम कर रहे हैं।
----
मध्य प्रदेश सरकार ने मलखम्भ को राजकीय खेल घोषित करने का फैसला किया है। राज्य सरकार ने एक नई योजना-मिशन ओलिम्पिक २०२० की शुरूआत करने का भी फैसला लिया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस योजना के तहत ओलिम्पिक २०२० में देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए राज्य के चुने हुए खिलाड़ियों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। 

मलखंभ भारत के प्राचीन खेलों में से एक है। ये कम से कम समय में शरीर के हरेक अंग की कसरत सुनिश्चित करता है। इसे देखते हुए राज्य सरकार ने मलखम को राज्य खेल घोषित किया है। वहीं मिशन ओलम्पिक-२०२० योजना के तहत न्यूनतम ९ वर्ष की उम्र से दैनिक प्रतिभावान खिलाड़ियों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। चयन किए गए खिलाड़ियों को विदेशी प्रशिक्षण संस्थानों में दो वर्ष और देश में चयनित प्रशिक्षण संस्थानों में एक माह के उच्च स्तरीय प्रशिक्षण के लिए भेजा जाएगा। शारिक नूर, आकाशवाणी समाचार, भोपाल। 
----
असम सरकार ने १२ वर्ष के बच्चों के लिए लीवर प्रत्यारोपण जैसी जटिल बीमारियों के इलाज की एक विशेष स्वास्थ्य योजना की घोषणा की है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर विश्व सरमा ने कहा कि स्नेहस्पर्श नामक यह महत्वाकांक्षी योजना इस महीने की १५ तारीख को असमिया नववर्ष पर राज्यभर में शुरू की जाएगी। हमारे संवाददाता की रिपोर्ट-

गरीबी रेखा के नीचे के परिवार के बच्चे भी अब सुपर स्पेशिलटी अस्पताल में अपना इलाज करा सकेंगे। प्रदेश सरकार ने स्नेह स्पर्श नाम से एक नई योजना शुरू करने जा रही है। इसके तहत १२ साल के उम्र तक के बच्चे का दस लाख तक का मुफ्त में इलाज किया जा सकता है। योजना के तहत कैंसर, बोर्नमेरो और गुर्दा प्रत्यारोपण जैसे गंभीर बीमारियों का इलाज हो सकेंगा। शुरूआती दौर में इस योजना के लिए असम सरकार ने ५ करोड़ रूपये प्रावधान किया गया है और इसे लागू करने के लिए एक कमेटी भी बनाई गई है। मानस प्रतिम शर्मा, आकाशवाणी समाचार, गुवाहाटी।
----
बम्बई शेयर बाजार के तीसरे पहर के कारोबार में सेन्सेक्स में एक सौ अंक से अधिक का उछाल आया है। पिछले पांच सत्रों में सेन्सेक्स करीब ८१५ अंक गिरा था। अब से कुछ देर पहले यह १६७ अंक की वृद्धि के साथ १८ हजार ३९४ पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ५३ अंक बढ़कर पांच हजार ५४९ पर था। अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में आज डॉलर के मुकाबले रूपया चौदह पैसे मजबूत हुआ। एक डॉलर की कीमत ५४ रूपये ४४ पैसे बोली गई।
----
सहारा समूह के प्रमुख सुब्रत राय और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को तीन करोड़ से अधिक निवेशकों को लगभग २४ हजार करोड़ रूपये लौटाने से संबंधित मामले में आज भारतीय प्रतिभूति और एक्सचेंज बोर्ड सेबी के सामने व्यक्तिगत रूप से पेश होने को कहा गया है।  हमारी संवाददाता ने बताया है कि सुब्रत राय और सहारा समूह की दो कंपनियों के तीन अन्य निदेशकों को सेबी ने पेश होने के लिए सम्मन भेजे हैं।

सेबी ने २६ मार्च को जारी अपने आदेश में उन्हें व्यक्तिगत तौर पर हाजिर होने के निर्देश दिये। सुब्रतो राय और उनके समूह के अन्य अधिकारियों को सेबी के पुर्नकालिक सदस्य प्रशान्त शरण के सामने पेश होने के लिए कहा गया है। नियामक ने कहा है कि यदि ये लोग आदेश के मुताबिक सेबी के सामने पेश नहीं हो पाते, तो सेबी उनकी अनुपस्थिति में ही उनकी और उनकी कंपनियों की परिसम्पत्तियों की नीलामी के शर्तो का निर्धारण कर सकता है। लुबना मूसा, आकाशवाणी समाचार, मुम्बई। 

आईपीएल क्रिकेट में आज मोहाली में किंग्स इलेविन पंजाब का मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स से होगा। कल रात मुंबई में मुंबई इंडियन्स ने डेल्ही डेयरडेविल्स को ४४ रन से हरा दिया। बंगलूर में रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर ने सनराइजर्स हैदराबाद को सात विकेट से हरा दिया। 


No comments:

Post a Comment