Wednesday 10 April 2013


०९.०४.२०१३
समाचार संध्या
२०४५
मुख्य समाचार : -
  • प्रधानमंत्री कार्यालय ने सीधे नक़द अंतरण योजना के दूसरे चरण के लिए सम्बद्ध मंत्रालयों और विभागों से तत्पर रहने को कहा।
  • दक्षिणी सूडान में विद्रोहियों के हमले में पांच भारतीय शान्ति सैनिक मारे गए।
  • भूमि अधिग्रहण विधेयक से संबंधित मुद्दों पर मतभेद दूर करने के लिए बुलाई गई सर्वदलीय बैठक बेनतीजा रही।
  • सी बी आई ने काजीरंगा में गेंडों के अवैध शिकार के तीन मामले दर्ज किए।
  • पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने देशद्रोह के आरोप में पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ की गिरफ्तारी की मांग की याचिका खारिज की।
  • सेंसेक्स २११ अंक गिरकर सात महीने के न्यूनतम स्तर १८ हजार २२६ पर।
  • उजबेकिस्तान में विश्व युवा भारोत्तोलन प्रतियोगिता में जामजंग देरू को ५० किलोग्राम वर्ग में रजत पदक।
----
प्रधानमंत्री कार्यालय ने सरकार की कल्याण योजनाओं के लाभ की राशि सीधे लाभार्थियों के खाते में जमा करने की योजना के दूसरे चरण को लागू करने के लिए सम्बद्ध मंत्रालयों और विभागों से तत्पर रहने को कहा है। डाक्टर मनमोहन सिंह के प्रधान सचिव पुलक चटर्जी ने सचिवों को पत्र लिख कर इस बारे में शुक्रवार को हुई  समीक्षा बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी दी है। श्री चटर्जी ने कहा है कि देश के सभी जिलों में डाटाबेस का डिजिटीकरण शुरू किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि बैठक में फैसला किया गया है कि ग्रामीण विकास मंत्रालय की पेंशन संबंधी तीनों योजनाएं पहले और दूसरे चरण में सभी १२१ जिलों में सीधे नकदी अंतरण योजना के तहत  लाई जाएंगी।
----
सरकार रसोई गैस- एल पी जी के उपभोक्ताओं को सीधे नकद हस्तांतरण सब्सिडी देने के तरीके तय कर रही है। पेट्रोलियम मंत्री एम वीरप्पा मोइली ने आज वित्त मंत्री पी चिदम्बरम से मुलाकात के बाद नई दिल्ली में बताया कि वित्त मंत्रालय डी बी टी योजना के तहत उपभोक्ताओं को एल पी जी की सब्सिडी देने के तौर-तरीकों पर काम कर रहा है।

सरकार १५ मई  तक एल पी जी की सब्सिडी लोगों को सीधे देने के लिए एक जिले में शुरू करने वाली थी , जिसे बीस जिलों तक बढ़ा दिया गया है। बाद में इसे पूरे देश में लागू किया जायेगा। सरकार प्रत्येक परिवार को प्रति वर्ष एल पी जी के नौ सिलेंडरों की सब्सिडी तकरीबन चार हजार रूपये प्रति वर्ष देगी।
----
दक्षिणी सूडान में विद्रोहियों के हमले में पांच भारतीय शान्ति सैनिक मारे गए हैं। आकाशवाणी से बातचीत में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरूद्दीन ने बताया कि यह हमला उस समय हुआ जब ये शान्ति सैनिक जोंगलेई श्रवदहसमप इलाके के गुरूमुख में संयुक्त राष्ट्र के एक काफिले को सुरक्षा प्रदान कर रहे थे।
श्री अकबरूद्दीन ने बताया कि विद्रोहियों के इस हमले में भारत के चार जवान घायल हुए हैं।

दक्षिणी सूडान में हमारे राजदूत संयुक्तराष्ट्र अधिकारियों के संपर्क में है। उम्मीद है कि संयुक्तराष्ट्र के सहयोग से जवानों का पार्थिव शरीर भारत लाया जायेगा। हमारे राजदूत आज संयुक्तराष्ट्र के विशेष प्रतिनिधि के साथ मुलाकात करेंगे। पूरे मामले की छानबीन की जायेगी।
----
रक्षामंत्री ए के एंटनी ने दक्षिणी सूडान में भारतीय सैनिकों के मारे जाने पर शोक व्यक्त किया है। श्री एंटनी ने शहीदों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए सैनिकों की बहादुरी की सराहना की है। उन्होंने कहा है कि इन सैनिकों ने भारतीय सेना की वीरता की परंपरा बनाये रखी और  विश्व की शांति और सुरक्षा में योगदान दिया। इन सैनिकों का पार्थिव शरीर भारत लाया जा रहा है और इनका अंतिम संस्कार सैन्य सम्मान के साथ किया जायेगा।
----
भूमि अधिग्रहण विधेयक से संबंधित मुद्दों पर मतभेद दूर करने के लिए आज नई दिल्ली में हुई सर्वदलीय बैठक में कोई नतीजा नहीं निकला। बैठक के बाद संसदीय मामलों के मंत्री कमलनाथ ने संवाददाताओं को बताया कि इस मुद्दे पर अगली बैठक १८ अप्रैल को होगी। उन्होंने बताया कि सभी दल इस विधेयक को जल्द से जल्द पारित करने के पक्ष में हैं।

हमारा लक्ष्य है कि इस बिल को, इस विधेयक को जल्दी से जल्दी लाया जाए। कुछ मुद्दों पर भी चर्चा हुई है और सहमति से यह तय किया है कि जिस दल के जो भी सुझाव है वो अगले चार दिन में भेज दे। जो भी सुझाव होंगे वो हम सब दूसरे दलों को भी देंगे।

भारतीय जनता पार्टी की सुषमा स्वराज ने कहा कि उनकी पार्टी को विधेयक के कुछ प्रावधानों पर आपत्ति है और इस संबंध में सरकार को बता दिया गया है।

हमारे सबके सुझाव पर जितनों पर सबकी सहमति बनती है उनके उपर सरकार फिर आफिसियल अमेडमेंट यानी सरकारी संशोधन ले करके इस बिल को नए रूप में लेकर के आए। इस सुझाव को सरकार ने स्वीकार किया है। हमने तो अपने संशोधन बीजेपी की तरफ से दे भी दिये है।

समाजवादी पार्टी के रेवती रमण सिंह, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के डी.राजा, जनता दल यूनाइटेड के शिवानन्द तिवारी, केन्द्रीय मंत्री और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी नेता प्रफुल पटेल सहित विभिन्न  दलों के वरिष्ठ नेताओं ने बैठक में हिस्सा लिया।
----
केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो- सी बी आई ने गेंडों के शिकार के तीन मामले दर्ज किए हैं। ये घटनाएं असम के कार्बी आंगलोंग और नौगांव में २०१२ में जुलाई और सितम्बर के बीच हुईं थीं। तीनों मामलों में गेंडों के शिकार के लिए बंदूक का इस्तेमाल किया गया और शिकारी मारे गए गैंडों के अंग लेकर भाग गए थे। सी बी आई के एक बयान के अनुसार ये मामले पहले असम पुलिस ने कार्बी आंगलोंग और नौगांव में अज्ञात व्यक्तियों पर दर्ज किए थे। इन्हें वन्य जीव संरक्षण कानून १९७२ और शस्त्र कानून १९५९ के तहत विभिन्न अपराधों के लिए दर्ज किया गया था। बाद में जांच एजेंसी ने असम सरकार के अनुरोध पर जांच का काम अपने हाथ में लिया।
----
पश्चिम बंगाल के वित्त मंत्री अमित मित्रा को आज नई दिल्ली में  स्टूडेंट फैडरेशन आफ इंडिया के कार्यकर्ताओं की धक्कामुक्की का सामना करना पड़ा। कार्यकर्ताओं ने पश्चिम बंगाल में छात्र नेता सुदीप्तो गुप्ता की कथित हत्या के बारे में श्री मित्रा से सवाल किए। श्री मित्रा राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ पश्चिम बंगाल की वार्षिक योजना पर विचार विमर्श करने के लिए योजना आयोग के उपाध्यक्ष से मिलने आये थे।

सुश्री बनर्जी ने आरोप लगाया है कि प्रदर्शनकारियों ने मंत्रियों के साथ मारपीट की है।  योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह आहलुवालिया ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री से इसके लिए माफी मांगी है। योजना राज्यमंत्री राजीव शुक्ला ने इस घटना की आलोचना करते हुए कहा है कि प्रदर्शनकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी।
----
पश्चिम बंगाल में वाम मोर्चा के अध्यक्ष बिमान बसु और पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य ने नई दिल्ली में एस.एफ.आई. समर्थकों द्वारा डा० मित्रा पर किए गए हमले की भर्त्सना की है।
----
राष्ट्रपति ने देश के इंजीनियरिंग कालेजों और तकनीकी संस्थानों से कहा है कि उन्हें नैनो टेक्नालॉजी, बायो टेक्नोलॉजी और अक्षय ऊर्जा जैसे सतत विकास के क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी अनुसंधान को बढावा देना  चाहिए। उन्होंने कहा कि लगातार कम होते प्राकृतिक संसाधनों के कारण भविष्य में नवाचार और निरंतर तकनीकी प्रगति से ही विकास संभव हो सकेगा। राष्ट्रपति आज हरियाणा में कुरूक्षेत्र में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान के दसवें दीक्षांत समारोह को संबोधित कर रहे थे।

जल, पर्यावरण, स्वास्थ्य, शिक्षा और शहरीकरण जैसे राष्ट्रीय महत्व के विषयों का हमें गहराई से आंकलन करने और इनपर शोध करने की जरूरत है। उच्च शिक्षा के संस्थानों को ऐसी शिक्षा को बढावा देना चाहिए जिससे नीति निर्माताओं को राष्ट्रीय महत्व इन मुद्दो ंको बेहतर तरीके से समझने में मदद मिल सके।
----
श्री प्रणव मुखर्जी ने आज कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय में संस्कृत और भाव विज्ञान अध्ययन संस्थान द्वारा आयोजित आधुनिक विश्व की चुनौतियां- भारतीय विद्या के जरिए समाधान विषय पर सेमीनार का उद्घाटन भी किया।
----
प्रधानमंत्री की कल से शुरू हो रही जर्मनी की तीन दिन की यात्रा के दौरान शिक्षा, विज्ञान ,तकनीक और स्वच्छ ऊर्जा समेत कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों में समझौतों पर हस्ताक्षर किये जायेंगे।  हमारे संवाददाता ने बताया है कि ११ अप्रैल को डाक्टर मनमोहन सिंह के स्वागत में एक समारोह का आयोजन होगा और इसके बाद इसी दिन प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत तथा द्विपक्षीय मुद्दों पर बैठक भी होगी। प्रधानमंत्री के साथ विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद , विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री जयपाल रेड्डी , नवीन और नवीनीकरणीय ऊर्जा मंत्री फारूख अब्दुल्ला और मानव संसाधन विकास मंत्री पल्लम राजू भी जा रहे हैं।
----
निर्वाचन आयोग ने आज उच्चतम न्यायालय को सूचित किया कि इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन-ईवीएम के उन्नत संस्करण का अनुमोदन कर दिया गया है। इससे प्रत्येक वोट का पेपर रिकार्ड भी उपलब्ध हो सकेगा। आयोग ने कहा है कि नई ईवीएम मशीनों का केंद्र और राजनीतिक दलों की मंजूरी के बाद इस्तेमाल किया जा सकता है।

न्यायमूर्ति पी सदाशिवम और न्यायमूर्ति रंजन गोगोई की पीठ के समक्ष पेश रिपोर्ट में आयोग ने कहा है कि नई ईवीएम मशीनों का वोट वेरिफ़ायर पेपर आडिट ट्रायल हो चुका है और इन मशीनों का इस्तेमाल किया जा सकता है।
उच्चतम न्यायालय जनता पार्टी अध्यक्ष सुब्रह्‌मण्यम स्वामी की उस याचिका पर सुनवाई कर रहा है, जिसमें ईवीएम मशीनों का पेपर रिकार्ड रखने और प्रत्येक मतदाता को रसीद जारी करने का निर्देश देने की मांग की गयी है।
----
निर्वाचन आयोग ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शुरू होने का समय एक घंटा पहले करने पर सहमति व्यक्त की है। विभिन्न राजनीतिक पार्टियों ने इसकी मांग की थी। मुख्य निर्वाचन आयुक्त वी एस संपत ने आज बंगलौर में संवाददाताओं को बताया कि मतदान सुबह आठ बजे के बजाय सात बजे से शुरू होगा। श्री संपत ने कहा कि समाज के कमजोर वर्गों और अल्पसंख्यकों के मतदान के लिए विशेष इंतजाम किये जायेंगे, ताकि वे बिना भय के मतदान में हिस्सा ले सकें।
----
पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुर्शरफ के खिलाफ देशद्रोह के एक मामले में गिरफ्‌तारी की माग करने वाली याचिका खारिज कर दी है। न्यायमूर्ति जावेद एस ख्वाजा और न्यायमूर्ति खिलजी आरिफ हुसैन की पीठ ने आज इस मामले की सुनवाई की। याचिका में पूर्व जनरल के खिलाफ वर्ष २००७ में पाकिस्तान में आपतकाल लगाने के लिए मुकदमा चलाने की मांग की गयी है।
जनरल मुशर्रफ व्यक्तिगत रूप से न्यायालय में पेश नहीं हुए और उनके वकील अहमद रजा कसूरी ने न्यायालय में उनकी तरफ से जवाब दिये।
----
ब्रिटिश सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री मारगेट थैचर का अंतिम संस्कार १७ अप्रैल को सेंट पॉल कैथेडरल में  करने की घोषणा की है । उनकी अंतिम यात्रा वेस्टमिन्स्टर से शुरू होगी। महारानी के कार्यालय की ओर से बताया गया है कि ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग के साथ महारानी भी अंतिम संस्कार में भाग लेंगी।
----
आर्थिक जगत की खबरे -
बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में लगातार पांचवें सत्र में गिरावट का सिलसिला आज भी जारी रहा और कारोबार के अंत में सेंसेक्स २११ अंक लुढ़ककर सात महीने के न्यूनतम स्तर १८ हजार २२६ पर बंद हुआ। उधर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी ४८ अंक कम होकर ५ हजार ४९५ पर आ गया।
एक डॉलर की तुलना में रूपया दो पैसे कमजोर होकर ५४ रुपये ५८ पैसे हो गया।
दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का मूल्य  एक सौ नब्बे रुपये घटकर २९ हजार आठ सौ रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया, लेकिन चांदी अपने पूर्व स्तर ५२ हजार दो सौ रुपये प्रति किलो पर टिकी रही।
----
जामजंग देरू ने लड़कों के ५० किलो भार वर्ग में रजत पदक जीतकर उज्बेकिस्तान के ताशकंद में चल रही विश्व युवा भारोत्तोलन चैंपियनशिप में भारत को पहला पदक दिलाया है। डेरू ने क्लीन एवं जर्क में ११० किलो वजन उठाकर रजत पदक जीता। वह ओवरआल १९५ किलो वजन उठाकर चौथे स्थान पर रहे। स्नैच में वह ८५ किलो वजन ही उठा पाये। इसी वर्ग में दीपक लाथर कुल १७४ किलो वजन उठाकर १२वें स्थान पर रहे। लड़कियों के ४४ किलो भार वर्ग में चंद्रिका तरफदार १३५ किलो भार उठाकर सातवें जबकि पूनम दलाल १२२ किलो वजन उठाकर १५वें स्थान पर रही। विश्व युवा चैंपियनशिप के जरिये २०१४ युवा ओलंपिक खेलों के लिये क्वालीफाई किया जा सकता है।
----
आई.पी.एल. ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट टूर्नामेंट में मुम्बई में, इस समय मुम्बई इंडियंस, डेल्ही डेयरडेविल्स के साथ खेल रही है।  टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मुम्बई इंडियन्स ने ताज+ा समाचार मिलने तक १२ ओवर में २ विकेट पर १०० रन बना लिए थे।
आज के पहले मैच में बेंगलौर में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर ने सनराइजर्स हैदराबाद को १४ गेंद शेष रहते सात विकेट से हरा दिया।
----
२७वें उत्तर-पूर्वी खेलों के दूसरे दिन आज मेज+बान मणिपुर पदक तालिका में शीर्ष पर है।  इंफाल में चल रहे इन खेलों में मणिपुर ने अब तक २२ स्वर्ण, १४ रजत और ६ कांस्य सहित कुल ४२ पदक जीत लिए हैं।  असम ८ स्वर्ण, ८ रजत और १४ कांस्य सहित कुल ३० पदकों के साथ पदक तालिका में दूसरे स्थान पर है।  मिज+ोरम ५ स्वर्ण, ६ रजत और ८ कांस्य सहित कुल १९ पदकों के साथ तीसरे स्थान पर है।

No comments:

Post a Comment