Monday 8 April 2013


०८.०४.२०१३
दोपहर समाचार
१४१५
----

मुख्य समाचार : -
  • केन्द्र ने राज्यों से अल्पसंख्यक बहुल गरीब इलाको में सामाजिक, आर्थिक और बुनियादी क्षेत्र की योजनाओं को तेजी से लागू करने को कहा।
  • उच्चतम न्यायालय ने तुलसीराम प्रजापति हत्या मामले में भाजपा महासचिव अमित शाह पर अलग मुकदमा चलाने के लिए सीबीआई पर रोक लगाई। इसकी सुनवाई सोहराबुद्दीन शेख फर्जी मुठभेड़ मामले के साथ करने का निर्देंश।
  • पूर्ण निर्वाचन आयोग विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए दो दिन के दौरे पर आज बंगलौर में।
  • श्रीलंका की एक अदालत ने शनिवार को पकड़े गये तीस भारतीय मछुआरों को १८ अप्रैल तक पुलिस हिरासत में भेजा।
  • पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ को देश छोड़कर बाहर जाने की अनुमति न दें।
  • आईपीएल ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट में आज मौजूदा चैम्पियन कोलकाता नाइटराइडर्स का मुकाबला राजस्थान रॉयल्स से।
----
केन्द्र ने राज्यों से विशेष क्षेत्र विकास कार्यक्रमों को लागू करने में तेजी लाने का अनुरोध किया है ताकि अल्पसंख्यक बहुल गरीब क्षेत्रों में सामाजिक-आर्थिक ढांचे को मजबूत किया जायेगा। आज नई दिल्ली में बहुक्षेत्रीय विकास कार्यक्रम और प्रधानमंत्री के १५ सूत्री कार्यक्रम के क्रियान्वयन की समीक्षा के लिए राज्यों के प्रधान सचिवों और सचिवों के सम्मेलन को संबोधित करते हुए अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री रहमान खान ने अल्पसंख्यक कल्याण योजनाओं और पहलों को लागू करने की धीमी प्रगति पर अप्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने राज्यों से केन्द्र को पूरा समर्थन और सहयोग देने की अपील की ताकि इन योजनाओं के लाभ लक्षित आबादी तक पहुंच सकें। श्री खान ने कहा कि जिला और खंड स्तरों पर अल्पसंख्यक समितियां लगभग निष्क्रिय हैं। उन्होंने इन समितियों से इन कल्याण योजनाओं का उचित तरीके से क्रियान्वयन सुनिश्चित करने को कहा। अल्पसंख्यक मंत्री ने बताया कि सरकार बहुक्षेत्रीय विकास कार्यक्रम का पुनर्गठन करने और प्रधानमंत्री के १५ सूत्री कार्यक्रम में संशोधन करने पर काम कर रही है। इसके लिए इनमें और योजनाएं जोड़ी जायेंगी।
----
उच्चतम न्यायालय ने आज सीबीआई पर तुलसीराम प्रजापति हत्या मामले में भाजपा महासचिव अमित शाह के खिलाफ अलग मुकदमा चलाने पर रोक लगा दी और कहा कि इसे सोहराबुद्दीन शेख फर्जी मुठभेड़ मामले के साथ जोड़ा जाना चाहिए। न्यायमूर्ति पी सतशिवम की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि प्रजापति और सोहराबुद्दीन दोनों की हत्याएं एक ही साजिश का हिस्सा थीं इसलिए इन दोनों मामलों में अलग अलग मुकदमे नहीं चल सकते।
----
मुख्य निर्वाचन आयुक्त वी० एस० सम्पत के नेतृत्व में चुनाव आयुक्त एच० एस० ब्रह्‌मा और एस० एन० ए० जैदी वाला पूर्ण निर्वाचन आयोग विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए दो दिन के दौरे पर आज बंगलौर जा रहा है। ये सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से मुलाकात कर उनकी शिकायतें सुनेंगे। आयोग, कर्नाटक में स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान कराने सम्बन्धी तैयारियों की चर्चा के लिए वरिष्ठ चुनाव अधिकारियों के साथ कल बैठक करेगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि आयोग, चुनाव में धन के इस्तेमाल और पेड न्यूज+ सहित अन्य चुनावी अनियमितताओं को रोकने के लिए भी कदम उठायेगा।

चुनाव आचार संहिता और मतदान के समय में बदलाव को लेकर राजनीतिक पार्टियों ने अपनी आलोचना प्रकट की है। चुनाव सुबह सात बजे आरंभ होने की बजाय सुबह आठ बजे आरंभ होंगे। इस बीच मतदाता की सूची में नाम दर्ज करने की अंतिम तारीख कल समाप्त हो गई। चार करोड़ १८ लाख से ज्यादा मतदाताओं के नाम दर्ज हो चुके हैं। निर्वाचन आयोग इस महीने की १० तारीख को चुनाव अधिसूचना जारी करेगा जिसके बाद उम्मीदवार नाम पत्र भर पायेंगे। सुधीन्द्रा, आकाशवाणी समाचार, बैंगलोर।
----
प्रधानमंत्री डा० मनमोहन सिंह की बुधवार से शुरू हो रही जर्मनी की तीन दिन की राजकीय यात्रा के दौरान बर्लिन में भारत और जर्मनी के बीच दूसरी अंतर सरकार बातचीत होगी। आज नई दिल्ली में विदेश सचिव रंजन मथाई ने कहा कि दोनों देशों के बीच आपसी बातचीत में व्यापार और वाणिज्य, विज्ञान और टैक्नोलॉजी, शिक्षा विशेष रूप से व्यावसायिक शिक्षा तथा संस्कृति के क्षेत्रों में सहयोग पर मुख्य रूप से चर्चा होगी। श्री मथाई ने कहा कि प्रधानमंत्री के साथ मंत्रियों के समूह के अलावा राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन भी जर्मनी जायेंगें जहां वे सुरक्षा के मुद्दों पर बातचीत करेंगे।

विदेश सचिव ने कहा कि भारत और जर्मनी ने अपने राजनयिक संबंधों की ६०वीं वर्षगांठ मनाने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। डॉ० मनमोहन सिंह १२ अप्रैल को जर्मनी के राष्ट्रपति से मिलेंगे।
----
श्रीलंका में तलाई मन्नार की अदालत ने शनिवार को पकड़े गये तीस भारतीय मछुआरों को १८ अप्रैल तक पुलिस रिमाण्ड पर भेज दिया है। इससे पहले शुक्रवार को पकड़े गये २६ भारतीय मछुआरों को भी बृहस्पतिवार तक रिमाण्ड पर रखा गया।
जाफना में भारतीय महावाणिज्य दूत वी महालिंगम ने बताया है कि मछुआरों की शीघ्र रिहाई के प्रयास किये जा रहे है। 

पिछले सप्ताह ५६ भारतीय मछुआरों की श्रीलंका नौसेना द्वारा गिरफ्तारी के साथ हिरासत में भारतीय मछुआरों की संख्या ७५ हो गई है। पिछले महीने नौसेना ने ५३ मछुआरों को पकड़ा था जिनमें से ३४ को छोड़ दिया गया था पर १९ को जेल भेज दिया गया था। एक-दूसरे की सीमाओं के अंदर मछली पकड़ने से जुड़े मुद्दे पर दोनों देशों के अधिकारियों की चर्चा इस जनवरी आठवीं भारतीय-श्रीलंका संयुक्त परिषद की बैठक में हुई थी। इसमें फैसला लिया गया था कि क्योंकि ये मसला मछुआरे समुदायों की आजीविका से जुड़ा है इसका समाधान मछुआरों के प्रतिनिधियों के साथ चर्चा कर निकाला जाना चाहिए। अभिषेक दयाल, आकाशवाणी समाचार, कोलंबो।

----
पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व राष्ट्रपति जनरल परवेज मुशर्रफ के देश छोड़ने पर रोक लगा दी है। अदालत ने मुशर्रफ के खिलाफ देशद्रोह के मामले की सुनवाई के दौरान अधिकारियों को इस संबंध में आज आदेश जारी किया। मुुशर्रफ पर संविधान का उल्लंघन करने और २००७ में आपात स्थिति की घोषणा करने का आरोप है। न्यायाधीश जवाद एस ख्वाजा की अध्यक्षता वाली पीठ ने इस मामले की सुनवाई की।

याचिका में मुशर्रफ पर आरोप लगाया गया है कि उन्होंने २००७ में आपात स्थिति की घोषणा कर जजों को हिरासत में लिया था और असंवैधानिक तरीके से उनके स्थान पर नये जजों की नियुक्ति की थी।
----
बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने इस्लाम को बदनाम करने वाले लोगों को दण्डित करने की इस्लामी ग्रुपों के नये ईशनिंदा कानून की मांग नामंजूर कर दी है। बीबीसी से भेंट में शेख हसीना ने कहा कि वर्तमान कानून ही इसके लिए पर्याप्त है। कड़े ईशनिंदा कानून की मांग को लेकर राजधानी ढाका में हजारों लोगों की रैली के दो दिन बाद प्रधानमंत्री शेख हसीना ने ये टिप्पणी की है। उन्होंने कहा कि बंगलादेश एक धर्मनिरपेक्ष लोकतांत्रिक देश है।
----
इधर, उच्चतम न्यायालय ने राजनीतिज्ञों और सामाजिक तथा धार्मिक संगठनों के नेताओं के भड़काऊ भाषणों पर काबू पाने के लिए दिशा निर्देश तैयार करने की मांग संबंधी एक याचिका पर केन्द्र से जवाब मांगा है। प्रधान न्यायाधीश अल्तमश कबीर की अध्यक्षता वाली पीठ ने महाराष्ट्र और आन्ध्रप्रदेश की सरकारों को नोटिस जारी किए हैं जहा हाल के दिनों में कथित भडकाऊ भाषणों की घटनाएं हुईं। जनहित याचिका में कहा गया है कि धार्मिक, क्षेत्रीय जातिगत या जन्म स्थान को निशाना बनाकर दिये गए भाषण संविधान की व्यवस्थाओं के खिलाफ हैं। पीठ ने इस मुद्दे पर निर्वाचन आयोग से भी जवाब मांगा है।
----
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार ने आज महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजित पवार की किसानों पर विवादास्पद टिप्पणी पर माफी मांगी है। श्री पवार ने ट्विटर पर कहा कि उनकी यह टिप्पणी अवांछित थी। शनिवार को अजित पवार ने पुणे के पास एक रैली को सम्बोधित करते हुए महाराष्ट्र के सूखे के बारे में किसानों का मजाक उड़ाते हुए बांध में पानी न होने पर एक अवांछित टिप्पणी की थी।
----
मुम्बई में ठाणे में एक निर्माणाधीन इमारत के ढहने के सिलसिले में एक पार्षद और नगर निगम के उपायुक्त सहित अब तक नौ लोगों को गिरफ्‌तार किया गया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस घटना में मरने वालों की संख्या ७४ हो चुकी है।

थाने पुलिस कमीशनर के.पी. रघुवंशी ने बताया कि ऐसे अवैध निर्माणों का एक बड़ा रैकेट चल रहा है और बिल्डर ऐसी बिल्डिंगों में गरीब लोगों को रहने को कहते हैं ताकि ऐसी बिल्डिंगों को ध्वस्त करने की कार्रवाई न हो सके। इस मामले में गिरफ्तार किये गए नौ लोगों को १४ दिनों तक पुलिस हिरासत में रखा जायेगा। थाने क्राइम ब्रांच ने एंटी करप्शन ब्यूरो की मदद से यह पता लगाया है कि बिल्डर जमीर कुरैशी और सलीम शेख ने सरकारी अधिकारियों को लगातार रिश्वत दी है और इन लोगों के घरों में डाले गए छापों में ऐसे कागजात बरामद हुए हैं जिससे दूसरे दोषियों को जो इन्होंने रिश्वत दी है उसके सबूत मिले हैं। सुधा राम सुब्रह्‌मण्यम, एआईआर न्यूज, मुंबई।
----
बिहार के जमुई जिले में कल रात खैरा ब्लॉक में नक्सलवादियों ने बिजली के एक सब स्टेशन को विस्फोट से उड़ा दिया। जमुई जिले के पुलिस अधीक्षक ने हमारे संवाददाता को बताया कि इस विस्फोट में कई नक्सलवादी शामिल थे। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल, विशेष कार्यबल और बिहार पुलिस के एक सौ पचास कर्मियों ने नक्सलवादियों को पकड़ने के लिए उनकी खोज का काम तेज कर दिया है।
----
काज+ीरंगा राष्ट्रीय उद्यान की बेहतर निगरानी के लिए केन्द्रीय पर्यावरण और वन मंत्रालय मानवरहित विमानों की परीक्षण उड़ान आज शाम शुरू करेगा। ये उड़ान ग्यारह अप्रैल तक चलेंगी।

इस बीच, केन्द्र ने केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सीबीआई को असम मे गैंडों की मौत की जांच करने की अनुमति दे दी है। हमारे संवाददाता ने बताया कि पिछले १५ महीनों में यहां ३८ गैंडे मारे गए और उनके सींग काट लिये गये।

वन्य जीवों के सर्वे के लिए काजीरंगा में इस बार हवाई सर्वे किया जा रहा है। इस सर्वे से जहां वन्य जीवों के संख्या का सही आंकलन तो होगी ही तस्करी भी कैमरे की कैद में आ जायेंगे। इस अभियान में लगाये गए सोलर ऊर्जा से चलने वाले खास ओलिफ फ्लाई मॉडल के जरिये सघन वन क्षेत्र की तस्वीरें ली जायेंगी और उसे कंट्रोल रूम में भेजा जायेगा। असम सरकार यहां पे मानव रहित विमान की तैनाती करना चाहता है इसके लिए रक्षा मंत्रालय से इजाजत मांगी गई है। -मानस प्रद्युमन शर्मा, आकाशवाणी समाचार, गुवाहाटी
----
बम्बई शेयर बाजार के संवेदी सूचकांक में आज शुरूआती कारोबार में ४३ अंकों की वृद्धि हुई। तीस शेयरों पर आधारित इस सूचकांक में पिछले तीन सत्रों में पांच सौ नब्बे अंकों से अधिक की गिरावट दर्ज की गई थी। अब से कुछ देर पहले सेंसेक्स १४ अंक बढ़कर १८ हजार ४६५ पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी एक अंक बढ़कर ५ हजार ५५४ पर था। रूपया आज डॉलर के मुकाबले ११ पैसे मजबूत हुआ। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की कीमत ५४ रूपये ७० पैसे बोली गई।
----
दूसरा भारत जल सप्ताह २०१३ आज से शुरू हो रहा है। इसका विषय है जल का कुशल प्रबंधन-चुनौतियां और अवसर। राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी आज शाम इसका उद्घाटन करेंगे। हमारी संवाददाता ने बताया है कि पांच दिन का यह कार्यक्रम जल क्षेत्र में तकनीकी और नीतिगत मुद्दों पर विचार के लिए किया जा रहा है।

पानी की उपलब्धता की स्थिति चिंताजनक है इसलिए इस अमृत के संरक्षण और सही प्रयोग की आवश्यकता है। राष्ट्रीय जल विकास आयोग के महा निदेशक ए.बी. पांडे के अनुसार जल का सही तरीके से उपयोग आवश्यक है। इससे भविष्य में आने वाली परेशानियों से निपटा जा सके। हम लोग मिनिस्ट्री ऑफ वॉटर रिसोर्सिज की ओर से ये कोशिश कर रहे हैं कि वॉटर रिसोर्सिज क्षेत्र में बड़े सारे चैलेंजिस हैं बड़े सारे इश्यूस हैं वो इश्यूस को साथ में लेकर चलने के लिए काफी कोशिश करनी जरूरी है। जानकार लोग हैं जो वर्कर्स हैं जो दूसरी-दूसरी परिस्थितियों में काम कर रहे हैं उन सब से चीजें समझ कर ऐसा एक पॉलिसी तैयार करें जिसमें सबके एस्पेरेशनंस हैं वो हम इसमें डाल सकें और हम उनको साथ में लेकर चल सकें। पानी एक अक्षय स्रोत है लेकिन अब समय आ गया है कि नीति ऐसी हों जो इस प्राकृतिक संसाधन के संरक्षण के तरीकों पर ध्यान केन्द्रित करें। शीला आकाशवाणी समाचार दिल्ली।
----
मध्यप्रदेश में राष्ट्रीय ग्रामीण प्राधिकरण की मध्य क्षेत्र की खण्डपीठ ने आज से भोपाल में पर्यावरण से सम्बन्धित मामलों की सुनवाई शुरू कर दी है। केन्द्रीय पर्यावरण और वन मंत्री जयन्ती नटराजन ने कल इसका उद्घाटन किया था। यह पीठ तीन राज्यों छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्यप्रदेश के पर्यावरण से सम्बन्धित मामलों की सुनवाई करेगी। राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण की स्थापना पर्यावरण सुरक्षा और वनों तथा अन्य प्राकृतिक संसाधनों से सम्बन्धित मामलों के प्रभावी और शीघ्र निपटान के लिए की गई है।
----
गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्र निर्माण में महिलाओं की अधिकारिता और उद्यमशीलता पर बल दिया है। नई दिल्ली में भारतीय उद्योग परिसंघ की महिला शाखा को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कृषि, शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में महिलाओं की भूमिका की प्रशंसा की।

आज जीवन का कोई भी क्षेत्र देखिये जहां भी लड़कियों को अवसर मिला है बहनों को अवसर मिला है वो पुरूषों से दो कदम आगे निकल गई हैं। इस धरातल की सच्चाई को हमें स्वीकार करना होगा और एक समाज के नाते परिवार की व्यवस्था के नाते हमें सबसे पहले काम की ओर आगे बढ़ना होगा और तभी जाके स्वस्थ समाज का निर्माण होगा।
----
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम 'पब्लिक स्पीक' में-''केबल टीवी का डिजिटीकरण यानी क्पहपजप्रंजपवद वि ब्ंइसम ज्ट विषय पर परिचर्चा प्रसारित की जाएगी। यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा। केंद्रीय सूचना और प्रसारण सचिव श्री उदय कुमार वर्मा श्रोताओं के प्रश्नों के उत्तर देंगे। श्रोता टेलीफोन नम्बर ०११- २३३१-४४४४ पर सवाल पूछ सकते हैं। यह कार्यक्रम दूरदर्शन के डीटीएच-डीडी डायरेक्ट प्लस पर भी उपलब्ध रहेगा।
----
आईपीएल ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट में आज रात ८ बजे मौजूदा चैम्पियन कोलकाता नाइट राइडर्स का मुकाबला राजस्थान रॉयल्स से होगा

No comments:

Post a Comment