Monday 15 April 2013


१५ अप्रैल, २०१३ 
०८००
समाचार प्रभात 

मुख्य समाचार :
  • जनता दल-यूनाइटेड ने भारतीय जनता पार्टी से इस वर्ष के अंत तक प्रधानमंत्री पद के लिए अपने उम्मीदवार का नाम घोषित करने को कहा, भारतीय जनता पार्टी ने जनता दल-यूनाइटेड के बयान की आलोचना की, कांग्रेस ने कहा-एनडीए के सहयोगियों को जनता दल-यूनाइटेड का संकेत समझना चाहिए।
  • उत्तर प्रदेश में पुलिस उपाधीक्षक जिया उल हक की हत्या के सिलसिले में तीन अभियुक्तों को २८ अपै्रल तक न्यायिक हिरासत में भेजा गया।
  • देश के पूर्वी तटीय क्षेत्र में मछली पकड़ने पर ४५ दिन का प्रतिबंध लगा।
  • वित्तमंत्री बुनियादी ढांचागत क्षेत्र में कनाडा का निवेश बढ़ाने के लिए दो दिन के दौरे पर टोरन्टो पहुंचे।
  • सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में दो अलग-अलग हमलों में ३४ नागरिकों और नौ आतंकवादियों की मौत।

-------
जनता दल-यूनाइटेड ने भारतीय जनता पार्टी से इस वर्ष के अंत तक प्रधानमंत्री पद के अपने उम्मीदवार का नाम घोषित करने को कहा है। नयी दिल्ली में कल पार्टी के दो दिन तक चले अधिवेशन के अंतिम दिन इस आशय का प्रस्ताव पारित किया गया। प्रस्ताव में कहा गया है कि भाजपा के नेतृत्व में एनडीए की यह परम्परा रही है कि वह प्रशासन के अपने राष्ट्रीय एजेंडे का पालन करें। बैठक को संबोधित करते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री के लिए धर्मनिरपेक्ष छवि का उम्मीदवार होना चाहिए। 

यह मुल्क विविधताओं से भरा हुआ है और जो अपने व्यक्तित्व के जरिए इन विविधताओं को समेट सके वही नेतृत्व कर सकता है। आदणीय अटल बिहारी वाजपेयी ऐसे नेता रहे हैं। उनके नेतृत्व में देश में सरकार चली और उनका जो व्यक्तित्व था, क्या कारण था। शुरू में तो कोई एलाइन्स नहीं मिलते थे बीजेपी को हम ही लोग मिले। हमारे एलाइन्स की सरकार में कोई झंझट नहीं है। हम लोग बहुत प्रेम से और बहुत अच्छे माहौल में अपना काम करते हैं। 
श्री नीतिश कुमार ने प्रधानमंत्री पद के लिए अपनी उम्मीदवारी से इन्कार किया। लगातार तीसरी बार पार्टी का अध्यक्ष चुने गए शरद यादव ने कहा कि उनकी पार्टी भाजपा के साथ कुछ मतभेदों के बावजूद एन डी ए में बनी रहेगी। 
-------
भारतीय जनता पार्टी ने अपने महत्वपूर्ण सहयोगी दल जनता दल युनाईटेड की नरेन्द्र मोदी को निशाना बनाकर की गई टिप्पणियों को निराधार बताया है । पार्टी ने कहा है कि जनता दल युनाईटेड को अपना ध्यान यूपीए सरकार को हटाने पर देना चाहिए। नई दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी की प्रवक्ता निर्मला सीतारमण ने कहा कि नरेन्द्र मोदी के खिलाफ जो भी सांकेतिक आरोप लगाये हैं वे सभी निराधार हैं। उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि सहयोगी दल भारतीय जनता पार्टी के मुख्यमंत्रियों के खिलाफ अपनी ऊर्जा खपा रहे हैं जबकि उन्हें यूपीए को सत्ता से बाहर करने की लड़ाई पर ध्यान केन्द्रित करना चाहिए। सुश्री सीतारमण की यह टिप्पणी बिहार के मुख्यमंत्री और उनकी पार्टी द्वारा प्रधानमंत्री पद के लिए श्री मोदी की संभावित उम्मीदवारी पर विरोध दर्ज करने के बाद आई है ।
-------
कांग्रेस ने कहा है कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन एनडीए के अन्य सहयोगियों को जनता दल युनाईटेड के संकेत को समझना चाहिए जिसने प्रधानमंत्री पद के लिये ऐसे उम्मीदवार का आग्रह किया है जिसकी धर्मनिरपेक्षता संदेह से परे हो। कांग्रेस की यह टिप्पणी जनता दल युनाईटेड के उस प्रस्ताव के संदर्भ में आई है जिसमें पार्टी ने प्रधानमंत्री पद के लिए नरेन्द्र मोदी की संभावित उम्मीदवारी को खारिज कर दिया है। नई दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता तथा सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने कहा कि एनडीए के अन्य सहयोगी दल जनता दल युनाईटेड के फैसले से सीख लें और भारत के धर्मनिरपेक्ष मूल्यों को मजबूत करने के लिये आगे आयें । 
-------
कुंडा में पुलिस उपाधीक्षक जि+या उल हक की हत्या के सिलसिले में गिरफ्‌तार किये गये तीन अभियुक्तों को २८ अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। लेकिन इस मामले में नाबालिग चौथे अभियुक्त योगेन्द्र उर्फ बबलू यादव को आज किशोर न्यायिक बोर्ड के सामने पेश किया जायेगा। घटना में मारे गये ग्राम प्रधान नन्हे यादव के भाई पवन और फूलचन्द्र, पुत्र बबलू और घरेलू नौकर मंजीत को शनिवार को सीबीआई ने प्रतापगढ़ जिले में गिरफ्‌तार किया था। इन चारों को कल मजिस्टे्रट नियाज अहमद अंसारी के समक्ष पेश किया गया, जिन्होंने पवन, फूलचन्द्र और मंजीत को २८ अपै्रल तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया। 
-------
देश के पूर्वी तट से लगी समुद्री सीमा में मछलियां पकड़ने पर कल आधी रात से ४५ दिन का प्रतिबंध लग गया है। यह समय मछलियों के प्रजनन का होता है। हर साल इस अवधि में मछली पकड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया जाता है। इस दौरान केन्द्र और राज्य प्रशासन के अधिकारी समुद्री तटों पर सख्ती से निगरानी रखेंगे। यह प्रतिबंध अगले महीने की ३१ तारीख तक रहेगा। 
तमिलनाडु में समुद्री सीमा में मछलियां पकड़ने पर प्रतिबंध लागू हो गया है। हमारे संवाददाता ने ख़बर दी है कि नागपट्टिनम, रामनाथपुरम और राज्य के अन्य तटवर्ती जि+लों में प्रशासन ने प्रतिबंध पर अमल सुनिश्चित करने के सभी जरूरी प्रबंध किये हैं।

रामेश्वरम के बंदरगाह पर मछली पकड़ने की नौकाओं के आने-जाने से रहने वाली रौनक आज दिखायी नहीं दे रही है। पूर्वी तट पर मछलियों के प्रजनन मौसम के कारण ४५ दिन का मछली पकड़ने का प्रतिबंध आधी रात से लागू हो गया है। इन दौरान मछुआरों के हर परिवार को राज्य सरकार की तरफ से चार हजार रुपये की सहायता दी जाएगी। केवल रामनाथपुरम जिले में तटों पर दो हजार से ज्यादा मछली पकड़ने की नौकाएं खड़ी हैं। यह इस उद्योग से जुड़े बर्फखानों, जालविक्रेताओं और छोटे व्यापारियों के लिए आर्थिक चुनौती का समय है। तिरूचिरापल्ली से के. देवी पद्मनाभन की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से वर्तिका।
-------

वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम कनाडा की दो दिन की यात्रा पर कल टोरन्टो पहुंचे। उनकी इस यात्रा का उद्देश्य बुनियादी ढांचा क्षेत्र में कनाडा से निवेश को आकर्षित करना है। श्री चिदम्बरम के साथ वित्त मंत्रालय और रिज+र्व बैंक के वरिष्ठ अधिकारी भी गये हुए हैं। सरकारी सूत्रों ने बताया कि श्री चिदम्बरम आज टोरन्टो में भारत निवेश रोड शो की शुरूआत करेंगे। 
सूत्रों ने बताया कि इस यात्रा के दौरान श्री चिदम्बरम कनाडा के वित्त मंत्री जिम फ्लाहर्ती, कनाडा के गवर्नर जनरल डेविड जॉन्स्टन और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से ओटावा में मुलाकात करेंगे। 
सूत्रों ने कहा कि श्री चिदम्बरम कनाडा-भारत व्यापार परिषद और कनाडा के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों की परिषद के शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात करेंगे। वे कनाडा की कुछ बड़ी पेंशन योजनाओं के प्रमुखों से भी टोरन्टो में मिलेंगे। 
-------
सोमालिया में कल दो अलग-अलग हमलों में करीब ३४ नागरिक और नौ आतंकवादी मारे गए। खबरों में बताया गया है कि नौ आत्मघाती हमलावरों ने कल मोगादिशू की मुख्य अदालत परिसर में विस्फोट किया, जिसमें २९ नागरिक सहित सभी नौ आतंकवादी मारे गए और ५८ घायल हो गए। एक सुरक्षा अधिकारी ने नैरोबी में बताया कि अफ्रीकी यूनियन फोर्स, सोमालिया नेशनल आर्मी और स्थानीय पुलिस ने इमारत को खाली करा लिया है। 
इस बीच, तुर्की की सहायता के लिए हवाई अड्डे की ओर जा रहे एक काफिले पर कार में किए गए बम विस्फोट से पांच नागरिकों की मौत हो गई। 
-------
दुनियाभर की निगाहें इस समय उत्तर कोरिया पर टिकी हैं कि वह आज मिसाइल परीक्षण करेगा या नहीं। इसी साल फरवरी में जब उत्तर कोरिया ने तीसरा परमाणु परीक्षण किया तभी से पूरे कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव बना हुआ है। 
इस बीच, चार एशियाई देशों की एशियाई यात्रा के अंतिम चरण में कल जापान पहुंचे अमरीकी विदेश मंत्री जॉन कैरी ने उत्तर कोरिया को चेतावनी दी है कि मौजूदा माहौल में मिसाइल परीक्षण करना उसकी बहुत बड़ी गलती होगी।

उत्तर कोरिया की इन भड़काऊ हरकतों के खिलाफ अपने सहयोगी देशों की मदद के लिए अमरीका हर ज+रूरी कार्रवाई करेगा। समझौता करने के लिए विकल्प मौजूद हैं। हम क्षेत्र में शांति के लिए बातचीत के पक्ष में हैं। 
------- 
उप राष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी ताजिकिस्तान की तीन दिन की सरकारी यात्रा पर कल राजधानी दुशाम्बे पहुंच गए। हवाई अड्डे पर उनका रस्मी स्वागत किया गया। प्रथम उप प्रधानमंत्री दवलातोव मातलोव बखोन सुलतानोविच ने उनकी अगवानी की।
इससे पहले एयर इंडिया के विमान में संवाददाताओं से बातचीत में उप-राष्ट्रपति ने कहा कि भारत और ताजिकिस्तान दोनों ही अपने पड़ोसी देशों से आतंकवाद के खतरे का सामना कर रहें है। 

हम दोनों के साझा हितों का एक महत्त्वपूर्ण मुद्दा पाकिस्तान और अफगानिस्तान में पनप रहा आतंकवाद है। ताजिस्तिान भी अफगानिस्तान में स्थिरता के लिए इच्छुक है। 
-------
हिमाचल प्रदेश आज अपना ६६वां स्थापना दिवस मना रहा है। राज्य का १५ अप्रैल, १९४८ के दिन ३० रजवाड़ों के विलय का राज्य का गठन किया गया था। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह आज कुल्लू के ढालपुर मैदान में राज्य-स्तरीय समारोह की अध्यक्षता करेंगे। 
 
शिमला व पूर्व पंजाब क्षेत्र के दक्षिणी पर्वतीय इलाकों को मिलाकर यह प्रात बनाया गया था। अपने पिछले करीब सात दशक के सफर में इस छोटे पहाड़ी प्रदेश ने विभिन्न क्षेत्रों में अनेक मील पत्थर साबित किए हैं और विकास के मामले में अन्य पहाड़ी राज्यों के लिए हिमाचल आज एक आदर्श बनकर उभरा है। शिशु शर्मा शान्तल, आकाशवाणी समाचार, शिमला।
-------
असम में आज रंगोली बीहू का दूसरा दिन मानुह बीहू के रूप में उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। इसी दिन से असमी नववर्ष की शुरूआत होती है। आज के दिन बुजुर्गों को सम्मान के तौर पर गमोसा देकर उनसे आशीर्वाद लेने की परम्परा है।
-------
पश्चिम बंगाल में आज बंगाली नववर्ष मनाया जा रहा है। इस अवसर पर कोलकाता के दक्षिणेश्वर और कालीघाट मंदिरों में आज सवेरे से ही बड़ी संख्या में श्रद्धालु आ रहे हैं। बंगाल का कारोबारी समुदाय आज से ही अपना नया खाता शुरू करता है, जिसे हालखाता कहा जाता है। 
-------
अपनी जैव विविधता के लिए मशहूर ओडिशा के सिमलीपाल वन्यजीव अभ्यारण्य में जल्द ही एक पर्यावरण अनुकूल क्षेत्र विकसित किया जाएगा। इसके लिए तैयार प्रस्ताव पर वन और पर्यावरण विभाग गंभीरता पूर्वक विचार कर रहा है। 
-------
आईपीएल क्रिकेट में आज चेन्नई में चेन्नई सुपर किंग्स का मुकाबला पुणे वारियर्स से होगा। 
कल राजस्थान रॉयल्स ने किंग्स इलेवन पंजाब को छह विकेट से हराकर टूर्नामेंट में अपनी तीसरी जीत दर्ज की। कल एक अन्य मैच में, कोलकाता में कोलकाता नाइटराइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को ४८ रन से हरा दिया। 
-------
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम ष्पब्लिक स्पीकष् का विषय है ष्महिलाओं के खिलाफ घरेलू हिंसाष् यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष श्रोताओं के सवालों के जवाब देंगी। श्रोता टेलीफोन नम्बर ० १ १- २ ३ ३ १-४ ४ ४ ४ पर सवाल पूछ सकते हैं।यह कार्यक्रम दूरदर्शन के डी टी एच पर भी उपलब्ध रहेगा।
-------
समाचार पत्रों से
जनता दल युनाइटेड का नई दिल्ली अधिवेशन अखबारों की अहम सुर्खी हैं। नई दुनिया का शीर्षक है- मोदी थोपा तो मुश्किल। जनता दल युनाइटेड का नमो जपने से इंकार। नवभारत टाइम्स ने नीतीश के हवाले से लिखा है- ऐसा हो पी एम केन्डिडेट टोपी भी पहने, टीका भी लगाए।
हिन्दुस्तान ने सुप्रीम कोर्ट के नोटिस को शीर्षक दिया है नेताओं के जन्मदिन पर विज्ञापन क्यों? राजनेताओं के जन्मदिन पर करदाताओं के करोड़ों रूपये देने पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकारों से मांगा जवाब। 
दैनिक जागरण की खबर है- निजी बैंक भी किसानों को देंगे सस्ते कर्ज। केबिनेट नोट तैयार, अगले माह नियम लागू करने के पक्ष में सरकार। ऋण के लिए बैंक पहुंचे किसानों को नहीं लौटा सकेंगे निजी बैंक।
दैनिक भास्कर का कहना है- कर चोरों के नाम होंगे सार्वजनिक। आयकर विभाग ने कर नहीं देने वालों के नाम और पते विभाग की वेबसाइट पर जारी करने का फैसला किया। 
पोलियो वेक्सीन ड्राप बनाने वाले महान वैज्ञानिक हिलैरी कोप्रोवस्की के निधन पर दैनिक भास्कर का कहना है हिटलर के हमले से भागकर जुटे थे पोलियो को मिटाने में। भागते रहे पर नहीं छोड़ा रिसर्च और पियानो बजाना

No comments:

Post a Comment