Monday 8 April 2013


०८, अप्रैल, २०१३ 
समाचार प्रभात 
०८००
मुख्य समाचार :
  • मुकदमों को तेजी से निपटाने के लिए देश में अगले पांच वर्ष में न्यायाधीशों की संख्या दोगुनी की जाएगी।
  • महाराष्ट्र के ठाणे जिले में इमारत गिरने की घटना में सहायक निगमायुक्त सहित नौ लोगों को १४ दिन की पुलिस हिरासत में भेजा गया है।
  • सीबीआई ने असम के काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में गैंडों के मारे जाने की जांच शुरू की।
  • श्रीलंका की अदालत में वहां की नौसेना द्वारा पकड़े गए ५६ भारतीय मछुआरों के मामले की सुनवाई आज होगी।
  • वर्तमान विश्व चैम्पियन रूपेश साह ने इंदौर में एशियाई बिलियर्ड्स चैम्पियनशिप जीत ली है।
  • आईपीएल ट्वेंटी-२० क्रिकेट में मैच टॉई होने के बाद सुपर ओवर में सनराइजर्स हैदराबाद ने रॉयल चैलेंजर्स बंगलूर को हराया।

--------
देश में अगले पांच वर्षों में न्यायाधीशों के स्वीकृत पदों की संख्या लगभग दोगुनी कर ३० हजार कर दी जाएगी। इस फैसले से न्यायधीश और जनसंख्या के बीच अनुपात बढकर प्रति दस लाख की जनसंख्या पर तीस हो जाएगा। यह अनुपात अभी प्रति लाख की जनसंख्या पर १६ न्यायाधीश है। 
मुख्यमंत्रियों और उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों के सम्मेलन के बाद कानूनी और न्यायिक सुधारों की व्यापक कार्यसूची का दस्तावेज जारी करते हुए उच्चतम न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश अल्तमश कबीर और विधि और न्याय मंत्री अश्विनी कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री ने जनसंख्या के अनुपात में न्यायाधीश बढाने के फैसले को सिद्धांत रूप से मंजूर कर लिया है। उन्होंने कहा कि महिलाओ,ं बुजुर्गो और बच्चों पर होने वाले जघन्य अपराधों की सुनवाई तेजी से करने के लिए और अधिक फास्ट ट्रैक अदालतें बनाई जाएंगी। श्री कुमार ने बताया कि केन्द्र प्रायोजित योजना के तहत बुनियादी सुविधओं के लिए अतिरिक्त धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी जिसमें ७५ प्रतिशत हिस्सा केन्द्र का और २५ प्रतिशत राज्य सरकार का होगा। उन्होंने कहा कि छोटे मोटे अपराधों से निपटने के तरीकों पर सुझाव के लिए समिति गठित की जाएगी। 
 
हमने एक छोटी समिति के गठन का फैसला किया है, जिसके सदस्यों का नामांकन कि माननीय प्रधान न्यायाधीश करेंगे। यह समिति बताएगी कैसे छोटे-मोटे अपराधों के मामले में अभियुक्त की व्यक्तिगत स्वतंत्रताएं खत्म न हों, उनपर असर न पड़े। नजरअंदाज की जाने लायक छोटी गलतियों के लिए उन्हें जेल न जाना पड़े। 
--------
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने न्यायपालिका को महिलाओं संबंधी मुद्दो के प्रति संवेदनशील बनाने की आवश्यकता पर बल दिया है। पिछले वर्ष दिल्ली में सामूहिक दुष्कर्म की घटना के संदर्भ में उन्होंने कहा कि विधि और न्याय व्यवस्था को आत्म मंथन करना होगा। नई दिल्ली में मुख्यमंत्रियों और मुख्य न्यायाधीशों के सम्मेलन का उद्घाटन करने के बाद डा० सिंह ने कहा कि महिलाओं के प्रति अपराध रोकने के लिए अभी बहुत कुछ किया जाना है।
--------
मुम्बई में ठाणे में एक निर्माणाधीन इमारत के ढहने के सिलसिले में, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के एक पार्षद और नगर नगम के सहायक आयुक्त सहित अब तक नौ लोगों को गिरफ्तार किया गया है। ठाणे के पुलिस आयुक्त के. पी. रघुवंशी ने कहा कि बिल्डरों ने प्रशासनिक अधिकारियों, पुलिस, पार्षद और कई सरकारी कर्मियों को लाखों रुपये की रिश्वत दी, ताकि अवैध निर्माण बेरोकटोक चलता रहे। श्री रघुवंशी ने कहा कि मामले की जांच अभी शुरूआती दौर में है तथा इस सिलसिले में और अधिक लोग गिरफ्तार किए जा सकते हैं। 
 
इंवेस्टिगेशन चालू है। महाराष्ट्र शासन, पुलिस डिपार्टमेंट इन्होंने एक कड़क भूमिका ली है और इतने बड़े हादसे के लिए जितने भी लोग जिम्मेदार हैं चाहे वो किसी भी हलके के हों किसी भी डिपार्टमेंट के हों या प्राइवेट हों जिन जिन के बारे में हमारे सामने सुबूत आएगा हम इस इंवेस्टिगेशन को आगे बढ़ाएंगे।इस दुर्घटना में मरने वालों की संख्या अब तक ७४ हो चुकी है।
--------
भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि अगले आम चुनाव में महंगाई, भ्रष्टाचार और काले धन के मुद्दे छाए रहेंगे। पार्टी के भावी कार्यक्रमों और कार्ययोजना पर चर्चा के लिए कल नई दिल्ली में पार्टी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक हुई। पार्टी प्रवक्ता प्रकाश जावडे+कर के अनुसार अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने कहा कि भाजपा किसी भी समय चुनाव का सामना करने को तैयार है। श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार देश में महंगाई और भ्रष्टाचार पर काबू पाने में नाकाम रही है। 
--------
बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने आम चुनाव निर्धारित समय से पहले होने की संभावना से इंकार नहीं किया है। उन्होंने कल चंडीगढ़ में कहा कि उनकी पार्टी सांप्रदायिक ताकतों को सत्ता में दूर रखने के लिए यू.पी.ए. सरकार को बाहर से समर्थन देती रहेगी। 
--------
केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सीबीआई ने असम मे गैंडों की मौत की जांच शुरू कर दी है। राज्य के पर्यावरण और वन मंत्री रकीबुल हुसैन ने कहा कि केन्द्रीय कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय ने उन्हें इसकी जानकारी दी है। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि सीबीआई ने ऐसे कितने मामलों की जांच शुरू की है और यह जांच कब तक पूरी होगी। 
श्री हुसैन ने कहा कि काज+ीरंगा राष्ट्रीय उद्यान की बेहतर निगरानी के लिए केन्द्रीय पर्यावरण और वन मंत्रालय आज से मानवरहित विमानों की परीक्षण उड़ान शुरू करेगा। हमारे संवाददाता ने बताया कि 
ये उड़ाने ग्यारह अप्रैल तक चलेंगी ।
 
असम के विपक्षी दल और नागरिक संगठन गेंडों की हत्या की सी बी आई जांच की मांग कर रहे थे। फिलहाल असम में कुल दो हजार पांच सौ पेंतालीस गेंडे हैं पर वन्य प्रेमियों को इस बात का डर है कि अगर इनकी हत्या और तस्करी नहीं रोकी गई तो ये खतरे में आ सकता है इसकी गंभीरता को देखते हुए असम सरकार ने पिछले साल सी बी आई की जांच की सिफारिश की थी जिसे सी बी आई ने स्वीकार कर लिया है। पिछले पंद्रह महीने में लगभग डेढ़ सौ तस्करों को पकड़ा गया है। मानस प्रदीप शर्मा आकाशवाणी समाचार गोहाटी।

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में गैंडों के शिकार में पिछले वर्ष से तेजी आई है। पिछले वर्ष यहां पच्चीस गैंडे मारे गए जबकि इस वर्ष अब तक २० गैंडों का शिकार हो चुका है । 
--------
वित्तमंत्री पी. चिदम्बरम ने श्रीलंकाई तमिलों के मुद्दे पर संसद में प्रस्ताव पारित कराने में यूपीए सरकार के प्रयासों में सहयोग न देने के लिए भारतीय जनता पार्टी की आलोचना की है। श्री चिदम्बरम ने कल चेन्नई में एक जनसभा में, संसद में इस प्रस्ताव को पारित कराने के लिए कांग्रेस के प्रयासों का ब्यौरा दिया। उन्होंने कहा कि सरकार ने इस मुद्दे पर चर्चा के लिए सर्वदलीय बैठक आयोजित की थी, लेकिन भाजपा, वामदलों, जनता दल, अकाली दल, शिवसेना और तेलुगू देशम ने इसका विरोध किया। 
--------
श्रीलंकाई नौसेना द्वारा ५६ भारतीय मछुआरों की गिरफ्‌तारी पर श्रीलंका में मजिस्ट्रेट की अदालत में आज सुनवाई होगी। 
श्रीलंका सेना ने शनिवार की रात ३० और भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार किया। इसके साथ ही पिछले तीन दिन में गिरफ्तार किये गये तमिलनाडु के मछुआरो की संख्या ५६ हो गई है।
श्रीलंका सेना के प्रवक्ता, कमांडर कौशल वर्नाकुलसूर्या ने आकाषवाणी से बातचीत में दावा किया कि ये सभी मछुआरे श्रीलंका की समुद्री सीमा में गिरफ्तार किए गये। आकाषवाणी के कोलम्बो संवाददाता ने खबर दी है कि जाफना में भारत के महावाणिज्य दूतावास के अधिकारी इन सभी मछुआरों की सुरक्षित रिहाई के सिलसिले में स्थानीय अधिकारियों के संपर्क में हैं।
--------
इस बीच, श्रीलंका की जेलों में बंद तमिल मछुआरों की रिहाई की मांग को लेकर रामेश्वरम के मछुआरों ने आज से अनिशचितकालीन हडताल शुरू कर दी है। इन मछुआरों का कहना है कि श्रीलंका की नौसेना के हमलों के कारण उनकी आजीविका पर खतरा मंडराता रहता है। 
--------
श्रीलंका के राष्ट्रपति महिन्द्रा राजपक्षे ने मध्य प्रांत मताले में कुछ महीने पहले एक सामूहिक कब्र में से एक सौ ५४ से अधिक कंकाल पाये जाने की घटना की जांच के लिए आयोग बनाने की घोषणा की है। श्रीलंका की मार्क्सवादी पार्टी जनता विमुक्ति पेरामुना ने कहा है कि ये कंकाल उनके कार्यकर्ताओं के हैं जो १९८८ में उग्रवाद के दौरान सुरक्षाबलों के हाथों मारे गये थे। पार्टी ने सरकार से मांग की थी कि इसकी जांच के लिए विशेष अदालत गठित की जाए। हाल में फोरेंसिक विशेषज्ञों ने अदालत में एक रिपोर्ट पेश की थी जिसमें इस बात की पुष्टि की गई थी कि ये अवशेष १९८६ से १९९२ के बीच के समय के हैं।
--------
चीन के राष्ट्रपति षि चिनफिंग ने लम्बे समय से चीन के मित्र रहे उत्तर कोरिया की आलोचना करते हुए चेतावनी दी है कि अपने स्वार्थ के लिए किसी भी देश को अफरातफरी का माहौल पैदा करने की इजाज+त नही दी जा सकती। श्री चिनफिंग ने शांति बनाए रखने के लिए हर राष्ट्र से अपना योगदान देने को कहा। चीन के राष्ट्रपति ने बोआओ एशिया फोरम में अपने भाषण के दौरान यह बात कही। 
--------
दक्षिण कोरिया ने कहा है कि उत्तर कोरिया इस हफ्ते मिसाइल परीक्षण कर सकता है। दक्षिण कोरिया की राष्ट्रपति के मुख्य राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार किम जांग सू का कहना है कि बुधवार से पहले या बाद में उत्तर कोरिया मिसाइल परीक्षण या भडकाने वाली कोई दूसरी कार्रवाई कर सकता है। उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया समेत अनेक देशों को नोटिस दिया है कि वह आगामी बुधवार से प्योंग यांग में उनके राजनायिकों की सुरक्षा की गारंटी नहीं दे सकता। इसके बाद कई देश असमंजस की स्थिति में हैं । 
-------- 
दूसरा भारत जल सप्ताह २०१३ आज शुरू हो रहा है। इसका विषय है जल का कुशल प्रबंधन-चुनौतियां और अवसर। राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी नई दिल्ली में इसका उद्घाटन करेंगे। पांच दिन का यह कार्यक्रम जल क्षेत्र में तकनीकी और नीतिगत मुद्दों पर विचार के लिए आयोजित किया जा रहा है। जल संसाधनो के विकास में जल संसाधन मंत्रालय और उसके सहयोगी संगठनों के प्रयासों को उजागर करने के लिए कई संगोष्ठियां और वार्ताएं भी आयोजित की जायेंगी। 
--------
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम 'पब्लिक स्पीक' का विषय है। 
''केबल टीवी का डिजिटीकरण यानी 
क्पहपजप्रंजपवद वि ब्ंइसम ज्ट । यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा। 
केंद्रीय सूचना और प्रसारण सचिव श्री उदय कुमार वर्मा श्रोताओं के प्रश्नों के उत्तर देंगे।
श्रोता टेलीफोन नम्बर ०११- २३३१-४४४४ पर सवाल पूछ सकते हैं। 
यह कार्यक्रम दूरदर्शन के डीटीएच-डीडी डायरेक्ट प्लस पर भी उपलब्ध रहेगा। 
-------- 
भारत के रूपेश शाह ने बारहवीं एशियाई बिलियर्ड्स चैम्पियनशिप २०१३ जीत ली है। मध्यप्रदेश के इंदौर में आयोजित इस प्रतियोगिता में मौजूदा विश्व चैम्पियन रूपेश शाह ने हमवतन खिलाड़ी आलोक को कड़े संघर्ष में परास्त कर खिताब अपने नाम कर लिया। 
--------
आईपीएल ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट में सन राइजर्स हैदराबाद ने कल रात एक बेहद रोमांचक मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बंगलूर को सुपर ओवर में हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की। हैदराबाद में रॉयल चैलेंजर्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ८ विकेट पर १३० रन बनाए। सनराइजर्स हैदराबाद ने भी सात विकेट पर १३० रन बनाकर मैच टॉई कर दिया। इसके बाद सुपर ओवर के जरिये मैच का फैसला किया गया। 
सनराइजर्स ने सुपर ओवर में २० रन बनाए। इसके जवाब में रॉयल चैलेंजर्स सिर्फ १५ रन ही बना सके। 
कल ही किंग्स इलेवन पंजाब ने पुणे वारियर्स को ८ विकेट से हराया। 
आज रात ८ बजे मौजूदा चैम्पियन कोलकाता नाइट राइडर्स का मुकाबला राजस्थान रॉयल्स से होगा। 
--------
समाचार पत्रों से
न्याय प्रणाली दुरुस्त करने पर मंथन। दैनिक ट्रिब्यून सहित लगभग सभी अखबारों ने महिला सुरक्षा पर बहुत कुछ किए जाने और जजों की 
संख्या बढ़ाने के बारे में मुख्य न्यायाधीशों और मुख्यमंत्रियों के सम्मेलन में प्रधानमंत्री के बयान का जि+क्र पहले पन्ने पर किया है। पंजाब केसरी का कहना है-फास्ट ट्रैक अदालतों के लिए राज्यों ने केन्द्रीय सहायता मांगी। दैनिक जागरण की सुर्खी है-त्वरित अदालतों के पुनर्गठन की ज+रूरत। राष्ट्रीय सहारा के अनुसार-प्रधानमंत्री ने देश में जजों की भारी कमी की तरफ संकेत किया है। 
एक ही अपराध पर दो विधेयकों में अलग-अलग सज+ा-हिन्दुस्तान की पहले पन्ने की ख्+ाबर के मुताबिक महिलाओं के यौन उत्पीड़न पर दो विधेयकों में अलग-अलग सज+ा के प्रावधान ने सरकार को असमंजस में डाल दिया है। 
मुशर्रफ लड़ेंगे चुनाव, तीसरा नामांकन मंज्+ाूर-पाकिस्तान में संसदीय चुनाव से पहले की गहमा-गहमी और कासूर तथा कराची सीटों से पूर्व राष्ट्रपति का पर्चा खारिज होने की ख्+ाबर नई दुनिया सहित कई अखबारों ने दी है। 
मौत मंज्+ाूर, पर वतन वापसी नहीं-कुम्भ स्नान के लिए आए पाकिस्तानी हिंदुओं की दुविधा का जि+क्र राष्ट्रीय सहारा के पहले पन्ने पर है। 
शेयर बाज+ार की उठा-पटक पर बिज+नेस भास्कर की सुर्खी है- बाज+ार को नतीजों का बेसब्री से इंतज+ार। औद्योगिक उत्पादन के आंकड़ों पर भी रहेगी घरेलू और विदेशी निवेशकों की नज+र। 
अब दिल्ली यूनीवर्सिटी की हर क्लास हाईटेक-नवभारत टाइम्स के अनुसार-नेशनल नॉलेज नेटवर्क से कनेक्शन और हर कॉलेज को एक हज+ार मैगाबाइट की बैंडविड्थ दी जाएगी

No comments:

Post a Comment