Thursday 4 April 2013


०३.०४.१३
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार :-....
  • प्रधानमंत्री ने टू जी स्पैक्ट्रम मामले में भारतीय जनता पार्टी नेता यशवंत सिन्हा की संयुक्त संसदीय समिति के सामने पेश होने की मांग खारिज की।
  • डॉ० मनमोहन सिंह ने आर्थिक विकास दर बढ़ाने के लिए उद्योग जगत्‌ से सरकार के साथ मिलकर काम करने को कहा।
  • राष्ट्रपति ने महिलाओं के प्रति अपराधों के लिए कड़ी सजा सुनिश्चित करने वाले आपराधिक कानून संशोधन विधेयक को मंजूरी दी।
  • अफगानिस्तान के फराह प्रांत में आतंकवादी हमले में तीस से अधिक लोगों की मौत।
  • सेंसेक्स दो सौ उन्तालीस अंक घटकर १८ हजार ८०२ पर बंद।
  • खेलों में,ऑस्ट्रेलियाई ओपन ग्रां प्री गोल्ड बैडमिन्टन टूर्नामेंट में आर एम वी गुरूसाईंदत्त पुरूष सिंगल्स के तीसरे दौर में पहुंचे।

-------
प्रधानमंत्री ने, संयुक्त संसदीय समिति-जेपीसी के सामने पेश होने की भारतीय जनता पार्टी नेता यशवंत सिन्हा की मांग खारिज कर दी है। श्री सिन्हा ने एक पत्र लिखकर प्रधानमंत्री को टू-जी स्पैक्ट्रम मामले की जांच कर रही संयुक्त संसदीय समिति के सामने पेश होने को कहा था। पत्र के जवाब में डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि किसी भी व्यक्ति को जे पी सी के समक्ष बुलाने का अधिकार समिति और उसके अध्यक्ष को है। प्रधानमंत्री ने फिर कहा कि सरकार के पास उपलब्ध सभी संबंधित रिकॉर्ड और दस्तावेज संयुक्त संसदीय समिति को सौंपे जा चुके हैं।
उधर, संयुक्त संसदीय समिति के अध्यक्ष पी. सी. चाको ने भी श्री यशवंत सिन्हा की यह मांग खारिज कर दी है कि प्रधानमंत्री जे पी सी के समक्ष पेश हों। श्री चाको कांग्रेस प्रवक्ता भी हैं। उन्होंने आज नई दिल्ली में अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अब तक जे पी सी की ५६ बैठकें हो चुकी हैं, लेकिन किसी ने भी प्रधानमंत्री या किसी अन्य मंत्री को समिति के समक्ष बुलाने का सुझाव नहीं दिया।
श्री चाको ने कहा कि लोकसभा अध्यक्ष की अनुमति के बाद ही किसी भी मंत्री को संसदीय समिति के सामने पेश 
होने को कहा जा सकता है।
पांचवीं संयुक्त संसदीय समिति का गठन टू-जी स्पैक्ट्रम मामले की जांच के लिए फरवरी, २०११ में किया गया था।

-------
संयुक्त संसदीय समिति के सामने प्रधानमंत्री के पेश होने की मांग नामंजूर कर दिए जाने पर भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता शहनवाज हुसैन ने कहा है कि प्रधानमंत्री ने लोक लेखा समिति के सामने पेश होने का प्रस्ताव किया था, तो उन्हें जे पी सी के सामने आने से बचना नहीं चाहिए।

-------
प्रधानमंत्री ने कहा है कि सरकार तेज आर्थिक विकास दर हासिल करने और राजकोषीय घाटे को कम करने के लिए कृतसंकल्प है। डॉ. मनमोहन सिंह आज नई दिल्ली में भारतीय उद्योग परिसंघ की वार्षिक आम बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि देश में ऐसे आर्थिक विकास की जरुरत है जिसमें समग्र विकास नीहित हो। उन्होंने कहा कि विकास दर में तेजी के उपायों से निवेश में आई कमी को दूर किया जा सकेगा।
आर्थिक वृद्धी दर का सीधा संबंध निवेश दर से है। निजी क्षेत्र भारत में निवेश का बड़ा माध्यम है लेकिन २०११-१२ में सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के निवेश में गिरावट आई है। निवेश में इस गिरावट की इस दिशा को उलटना ही होगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि अर्थव्यवस्था में दिखाई दे रही सुस्ती कुछ समय के लिए है। उम्मीद है कि मध्यमअवधि में आठ प्रतिशत की विकास दर हासिल कर ली जाएगी। उन्होंने कहा कि देश में कारोबारी धारणा सकारात्मक है। ऐसे में सरकार और उद्योग दोनों को मिलकर विकास के लिए काम करना होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि सीसीआई ने देश में कई बड़ी परियोजनाओं के लिए पर्यावरणीय मंजूरी दी है और बारह कोयला खदान परियोजनाओं के लिए मंजूरी की प्रक्रिया को तेज किया है।

वाणिज्य और उद्योग मंत्री आनंद शर्मा ने बैठक में कहा कि सरकार जल्दी ही ऐसी व्यापार नीति लेकर आएगी जिससे निर्यात को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने बताया कि नई नीति की घोषणा १८ अप्रैल को होगी।

बैठक को सम्बोधित करते हुए दूरसंचार मंत्री कपिल सिब्बल ने पारदर्शिता और विश्वसनीयता के साथ बेहतर प्रशासन सुनिश्चित करने के लिए समन्वित दृष्टिकोण का आह्‌वान किया। उन्होंने सुझाव दिया कि राजनीतिक दलों और समाज के बीच निकट सहयोग से ही समन्वित दृष्टिकोण संभव है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि बिजली, दूरसंचार और प्राकृतिक संसाधनों जैसे प्रमुख क्षेत्रों में नीतियां लागू करने में कोई प्रतिस्पर्धात्मक राजनीति नहीं होनी चाहिए। श्री सिब्बल ने कहा कि लोगों में विश्वास जगाने को प्राथमिकता दी जानी चाहिए, क्योंकि लोकतंत्र ही शासन का सर्वोत्तम रूप है।

पूरे देश को साथ में बैठकर अपनी प्राथमिकता निर्धारित करनी होगी। मेरा मानना है कि हमारी प्राथमिकता अभी भी लोगो में विश्वास बनाया रखना है। हम अपने देश को आगे ले जाने के लिए जोश से भरे हैं।

-------
भारतीय जनता पार्टी ने भारतीय उद्योग परिसंघ की बैठक में आर्थिक सुधारों पर प्रधानमंत्री के बयान को निराशाजनक बताया है। पार्टी प्रवक्ता शाहनवाज+ हुसैन ने नई दिल्ली में कहा कि डॉक्टर मनमोहन सिंह ने आर्थिक सुधारों के बारे में किन्हीं ठोस उपायों का सुझाव नहीं दिया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने कोई पहल करने की बजाय केवल अर्थव्यवस्था को लेकर चिंता व्यक्त की।

दूसरी तरफ, कांग्रेस ने कहा है कि आर्थिक सुधारों पर प्रधानमंत्री का वक्तव्य आशाजनक है। कांग्रेस प्रवक्ता पी. सी. चाको ने कहा कि प्रधानमंत्री के पास देश में आर्थिक सुधारों के बारे में ठोस रूप-रेखा है।

-------

राष्ट्रपति ने आपराधिक कानून संशोधन विधेयक २०१३ को अपनी मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही देश में महिलाओं के प्रति अपराधों के लिए कड़ी सजा सुनिश्चित करने का नया कानून बन गया है। इस बारे में विधेयक संसद ने चालू बजट सत्र में पारित किया था। इसमें महिलाओं से बलात्कार, तेजाब से हमला, उन्हें गलत नजरों से देखने और पीछा करने जैसे अपराधों के लिए कड़े दंड की व्यवस्था है। इसमें बार-बार अपराध करने वालों के लिए आजीवन कारावास या मृत्युदंड तक की सजा का प्रावधान है।

पिछले वर्ष १६ दिसम्बर को दिल्ली में सामूहिक दुष्कर्म की घटना के बाद यह विधेयक लाया गया। इसमें सहमति से यौन संबंध बनाने की आयु १८ वर्ष निर्धारित की गई है।

-------
सरकार ने आज पांच डॉक्यूमेंट्री फिल्में रिलीज कीं, जिनमें देश के विभिन्न भागों में अच्छे प्रशासन के लिए उठाए गए कदमों को दर्शाया गया है। आज नई दिल्ली में एक समारोह में कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्य मंत्री वी. नारायणसामी तथा सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने संयुक्त रूप से इन फिल्मों की सी डी जारी की। बाद में संवाददाताओं से बातचीत में श्री नारायणसामी ने कहा कि इन वृत्त चित्रों का उद्देश्य शिक्षा, स्वास्थ्य, जल संरक्षण और प्लास्टिक कचरा प्रबंधन सहित विभिन्न क्षेत्रों में उठाए गए कदमों के परिणामों से लोगों को अवगत कराना है। उन्होंने कहा कि सरकार इन फिल्मों की सी डी सभी राज्य सरकारों को देगी, ताकि वे कुशल प्रशासन के इन क्षेत्रों में बेहतर से बेहतर उपाय कर सकें।

-------
पश्चिम बंगाल मानवाधिकार आयोग ने कोलकाता में कल मारे गए छात्र नेता सुदीप्तो गुप्ता की मृत्यु की जांच शुरू कर दी है। इस घटना का संज्ञान लेते हुए आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति अशोक गांगुली ने कोलकाता पुलिस को भी इस मामले की अलग से जांच कर एक सप्ताह के भीतर रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया है। एस एफ आई नेता सुदीप्तो की मृत्यु कल प्रदर्शन के दौरान कानून का उल्लंघन करने के आरोप में जेल ले जाते समय हो गई थी। लेकिन, वाम दल के नेताओं का कहना है कि छात्र की मृत्यु पुलिस लाठीचार्ज से हुई।

-------
सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने आज कहा कि कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार ने पिछले नौ वर्षों में साबित कर दिया है कि उसने सफलतापूर्वक गठबंधन धर्म निभाया और कुशलता से सरकार चलाई। श्री तिवारी ने इस बारे में एक प्रश्न के जवाब में संवाददाताओं से यह बात कही।

-------
अफगानिस्तान के पश्चिमी फराह प्रांत में आज कई सरकारी प्रतिष्ठानों पर हुए आत्मघाती हमलों के दौरान सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ में ३० से ज्यादा लोग मारे गए और ४० घायल हुए है। मारे गए लोगों में चार आतंकवादी है और घायलों में ज्यादातर नागरिक है। प्राप्त खबरों में बताया गया है कि हमलावरो ने विस्फोटकों से लदी एक गाड़ी को फराह की एक स्थानीय अदालत परिसर के पास विस्फोट से उड़ा दिया। तालिबान ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है।

------
केंद्र सरकार सऊदी अरब में नई श्रमनीति ÷निताक़त' से प्रभावित होने वाले भारतीय कामगारों को हरसंभव सहायता उपलब्ध करा रही है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैय्‌यद अकबरुद्दीन ने आज कहा कि भारत इस मामले में सऊदी अरब के साथ लगातार संपर्क बनाए हुए है। उन्होंने बताया कि सऊदी अरब में भारतीय राजदूत हामिद अली राव ने रियाद और मदीना के गवर्नरों से इस सिलसिले में मुलाकात की है।
निताकत नीति के तहत सऊदी सरकार ने देश में दस प्रतिशत रोजगार स्थानीय लोगों के लिए आरक्षित करने की व्यवस्था की है।

-------
भारत ने उम्मीद जताई है कि श्रीलंका में हिरासत में लिए गए १६ भारतीय मछुआरों का मामला शांतिपूर्ण तरीके से जल्द सुलझा लिया जाएगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैय्‌यद अकबरुद्दीन ने बताया कि इसके लिए श्रीलंका स्थित भारतीय उच्चायोग के अधिकारी श्रीलंका के अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में है।

-------

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला का स्वास्थ्य अब ठीक है और उन पर इलाज का असर हो रहा है। वे पिछले एक सप्ताह से अस्पताल में भर्ती है जहां उनका निमोनिया का ईलाज चल रहा है।

-------
पाकिस्तान में आगामी ११ मई को होने वाले संसदीय चुनावों पर नजर रखने के लिए यूरो संघ के पर्यवेक्षकों का एक दल भी पाकिस्तान जायेगा। यूरोपीय संघ की विदेश मामलों संबंधी उच्चायुक्त केथरीन एश्टन ने यह जानकारी दी है।

-------
आर्थिक जगत की खबरें ----
बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में मुनाफा वसूली तेज रही और कारोबार के अंत में सेंसेक्स दो सौ उन्तालीस अंक घटकर १८ हजार आठ सौ दो पर बंद हुआ। उधर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी ७५ अंक कम होकर पांच हजार ६७३ पर आ गया। एक डॉलर की तुलना मे ंरुपया १७ पैसे कमजोर होकर ५४ रुपये ४३ पैसे हो गया। दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का मूल्य पांच सौ रुपये घटकर नौ महीनों के न्यूनतम स्तर २९ हजार छह सौ रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। चांदी एक हजार नौ सौ पचास रुपये घटकर पन्द्रह महीने के न्यूनतम्‌ स्तर ५१ हजार दो सौ पचास रुपये प्रति किलो पर आ गयी।

-------

सिडनी में ऑस्ट्रेलियन बैडमिंटन ओपन टूर्नामेंट में आरएमवी गुरू सांईदत्त और आनन्द पवार प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं, जबकि अजय जयराम और महिला सिंगल्स में सारडा जास्ती को हार का सामना करना पड़ा। दूसरे दौर में गुरू साइर्ंदत्त ने थाईलैंड के सुपन्नयु अविहिंग सानोन को २१-१४, १८-२१, २१-१९ से हराया, जबकि पवार के प्रतिद्वंदी मलेशिया के जुल्फदली जुल्किफली, बीच मुकाबले से हट गए। पवार ने पहला गेम २१-१८ से जीता था।

-------
आईपीएल क्रिकेट टूर्नामेंट के छठे संस्करण के पहले मैच में इस समय कोलकाता के ईडन गार्ड्‌न्स में पिछली बार की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच मुकाबला जारी है। पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाये जाने पर दिल्ली की टीम ने ताज+ा समाचार मिलने तक ११वें ओवर में तीन विकेट पर ७५ रन बना लिए थे।

-------
ड्रग विवाद में फंसे ओलंपिक कांस्य पदक विजेता मुक्केबाज विजेंदर सिंह को खेल मंत्रालय के दबाव के कारण आज नाडा अधिकारियों को डोप परीक्षण देना पड़ा। लगभग एक महीने पहले इस मामले के खुलासे के बाद से ही विजेंदर ने डोप परीक्षण देने से इन्कार किया था। केंद्रीय खेल मंत्री जितेंद्र सिंह ने विजेंदर के डोप परीक्षण देने का खुलासा किया। उन्होंने इस मुक्केबाज को दोषी पाये जाने पर पुनर्वास से गुजरने की सलाह भी दी।

-------
केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सीबीआई के एक दल ने पंजाब में लुधियाना के आयकर उपायुक्त तरुण कुमार भट्टाचार्य और एक चार्टर्ड अकांउटेट अश्विनी कुमार को एक रिश्वत मामले में जालंधर में आज गिरफ्तार किया। सीबीआई को सूचना मिली थी कि आयकर उपायुक्त ने चार्टर्ड अकांउटेंट अश्विनी कुमार के जरिए एक उद्योगपति से उसका आयकर मामला निपटाने के लिए १० लाख रुपये की रिश्वत मांगी थी जो छह लाख रुपये में तय हो गया था।

-------
आइसलैंड के राष्ट्रपति डॉक्टर ओलाफुर रागनार ग्रिमसन कल नई दिल्ली में प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह से मिलेंगे। बातचीत में दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ाने पर मुख्य रूप से चर्चा होगी। डॉक्टर ग्रिमसन, भारत के एक सप्ताह के सरकारी दौरे पर हैं। विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने आज डॉक्टर ग्रिमसन से मुलाकात की और आपसी हित के मुद्दों पर विचार-विमर्श किया।

-------
आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग, आज अपने साप्ताहिक कार्यक्रम ''चर्चा का विषय है'' के अन्तर्गत ''शिक्षा का अधिकार के तीन साल'' विषय पर परिचर्चा प्रसारित करेगा। इसे रात साढ़े नौ बजे से इन्द्रप्रस्थ , एफ.एम.गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर सुना जा सकेगा।

No comments:

Post a Comment