Wednesday 24 April 2013


२४.०४.२०१३
दोपहर समाचार
१४१५

मुख्य समाचार
  • प्रधानमंत्री ने कहा -पंचायतों में स्थानीय लोगों की भागीदारी बढ़ी। डॉ० मनमोहन सिंह का समावेशी और स्थायी विकास के लिए राज्यों को हरसंभव केन्द्रीय सहायता देने का आश्वासन ।
  • वित्त मंत्री की प्रमुख विपक्षी और अन्य राजनीतिक दलों से संसद में महत्वपूर्ण विधेयकों को पारित कराने में सहयोग की अपील।
  • रक्षा मंत्री ने कहा - चीनी सेना के लद्दाख में घुसपैठ मामले के समाधान के लिए विभिन्न स्तरों पर बातचीत जारी।
  • हिन्दी फिल्मों की सदाबहार गायिका शमशाद बेगम नहीं रहीं।
  • बंगलादेश में ढाका के पास आठ मंजिला इमारत के ढहने से ७० से अधिक लोगों की मौत।
-----
प्रधानमंत्री मनमोहनसिंह ने कहा है कि पंचायतों में स्थानीय लोगों की भागीदारी बढ़ी है। उन्होंने इस बात पर संतोष व्यक्त किया कि लोग पंचायतों को मजबूत करके राजनीति के बारे में ज्यादा जागरूक हुए हैं। नई दिल्ली में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह में डॉ० सिंह ने कहा कि १५ राज्यों ने पंचायतों में महिलाओं के लिए पचास प्रतिशत सीटे आरक्षित की हैं।

कई राज्यों में अपनी लोकल बॉडिज में अन्य पिछड़े वर्गों और महिलाओं के आरक्षण के लिए कानून बनाये हैं जो महिलाओं को सामाजिक और आर्थिक रूप से हकदार बनाने की दिशा में एक बहुत बड़ा कदम हो सकता है। प्रधानमंत्री ने देश भर में पंचायती राज संस्थाओं को और मजबूत करने को कहा।

पंचायतों को मजबूत बनाने की राज्य सरकारों की कोशिशों में मदद करने के लिए हमने १२वीं योजना में पहले से कहीं ज्यादा राशि मुकरर की है। इस मकसद के लिए बजटीय सहायता करीबन १० गुना बढ़ाकर ११वीं पंचवर्षीय योजना के छः सौ अठासठ करोड़ रूपये की तुलना में छह हजार चार सौ सैंतीस करोड़ रूपये बढ़ा दी गई।
डॉ. मनमोहन सिंह ने आशा व्यक्त की कि राज्य स्थानीय स्वायत्त संस्थानों को मजबूत करने के लिए इस राशि का पूरी तरह से इस्तेमाल करेंगे।

प्रधानमंत्री ने विकास प्रक्रिया को ज्यादा समावेशी और सतत्‌ बनाने के लिए राज्यों को केन्द्र से हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया। डा० सिंह ने राज्यों से ये सुनिश्चित करने को कहा कि पंचायती राज व्यवस्था के तहत सही मायनों में सत्ता का विकेन्द्रीकरण हो और निर्वाचित प्रतिनिधियों को उनके अधिकार और जिम्मेदारियां पूरी तरह से मिलें।

ये ख्याल रखना होगा कि पंचायती राज का मकसद डी-सैंट्रलाइजेशन है। जिसमें लोगों को खुद शासन की व्यवस्था चलाने का असली हक मिल पायेगा। इसके लिए हमें सही मायनों में शक्तियां और जिम्मेदारियां निर्वाचित प्रतिनिधियों को देनी होंगी।
इन शिकायतों के बारे में कि केन्द्र और राज्य स्तर पर अधिकारी स्थानीय निकायों के साथ सत्ता बांटने में आनाकानी करते हैं, प्रधानमंत्री ने कहा कि इस रवैये में परिवर्तन किये जाने की जरूरत है।
-----
हमारी संवाददाता ने खबर दी है कि पंचायती राज दिवस जमीनी स्तर से राजनीतिक गलियारे तक विकेन्द्रीयकरण को परिभाषित करने का एक महत्वपूर्ण क्षण है।

१९९३ में आज ही के दिन पंचायती राज संस्थाओं को संवैधानिक दर्जा देने वाला ७३वां संविधान संशोधन अस्तित्व में आया । यह दिन निचले स्तर पर सत्ता के विकेन्द्रीयकरण के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। पंचायती राज संस्थाओं का प्रभाव ग्रामीण भारत के सत्ता समीकरण में विशेष रूप से परिलक्षित है। इस वर्ष पंचायती राज संस्थाओं ने २० वर्ष भी पूरे कर लिये हैं। पंचायतें केन्द्र प्रायोजित योजनाएं जैसे महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी कार्यक्रम, साक्षर भारत मिशन और इंदिरा आवास योजना के क्रियान्वयन में भी महत्वपर्णू भूमिका निभा रही है।शीला आकाशवाणी समाचार, दिल्ली
-----
सरकार, यूपीए के दूसरे कार्यकाल के आर्थिक सुधार कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए अगले दो से चार महीनों में और कदम उठाएगी। आज नई दिल्ली में एक समारोह में वित्तमंत्री पी चिदम्बरम ने संसद में महत्वपूर्ण विधेयक पारित कराने के लिए मुख्य विपक्षी और अन्य राजनीतिक दलों सें सहयोग मांगा। श्री चिदम्बरम ने कहा कि सभी को ये सुनिश्चित करना चाहिए कि भूमि अधिग्रहण, बीमा तथा वस्तु और सेवा कर विधेयक संसद में पारित हों। उन्होंने कहा कि सरकार ये सुनिश्चित करने के प्रयास जारी रखेगी कि आठ प्रतिशत वृद्धि दर हासिल कर ली जाए। वित्तमंत्री ने कहा कि मुद्रास्फीति कम हो रही है।
-----
सरकार ने उन किसानों के लिए आज मैडिक्लेम सुविधा की शुरूआत की, जिनके पास देना बैंक द्वारा जारी किसान क्रेडिट कार्ड है। वित्तमंत्री पी चिदम्बरम ने नई दिल्ली में ये योजना शुरू करते हुए विभिन्न राज्यों के छह किसानों को मैडिक्लेम पॉलिसी और पहचान पत्र सौंपे। श्री चिदम्बरम ने कहा कि इस योजना के सफलतापूर्वक लागू होने पर इसे बड़े स्तर पर लागू करने पर विचार किया जा सकता है।
-----
केन्द्र ने जलवायु परिवर्तन के प्रतिकूल प्रभाव से निपटने के लिए १२वीं योजना के दौरान जलवायु परिवर्तन कार्रवाई कार्यक्रम के लिए तीन सौ करोड़ रूपये मंजूर किये हैं। पर्यावरण और वन मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार ये धनराशि राष्ट्रीय और राज्य स्तरों पर इससे संबंधित कार्यक्रमों को लागू करने के लिए मंजूर की गई है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि जलवायु परिवर्तन के बारे में राष्ट्रीय कार्ययोजना के तहत लक्ष्यों को पूरा करने के लिए दो लाख ८० करोड़ रूपये की जरूरत होगी।
-----
सरकार ने विदेशी पर्यटकों को भारत यात्रा के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से ग्रुप परमिट उपलब्ध कराने का फैसला किया है। संशोधित प्रक्रिया के अनुसार मान्यता प्राप्त भारतीय ट्रैवल एजेंसियों द्वारा प्रायोजित चार या इससे अधिक विदेशी पर्यटकों के गु्रप को साठ दिन की अवधि के लिए गु्रप परमिट दिये जाएंगे। इन परमिटों में देश में कई बार प्रवेश की अनुमति होगी, इससे पर्यटक पड़ोसी देशों की यात्रा कर सकेंगे। पर्यटकों या ट्रैवल एजेंसियों को ग्रुप परमिट के लिए ऑनलाइन आवेदन भरना जरूरी होगा।
-----
रक्षामंत्री ए के एन्टनी ने कहा है कि लद्दाख चीन की घुसपैठ के मुद्दे को हल करने में देश के हितों का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। आज बंगलौर में एक कार्यक्रम के दौरान संवाददाताओं से अलग से बातचीत में श्री एन्टनी ने कहा कि लद्दाख में चीन की घुसपैठ के मुद्दे को हल करने के लिए विभिन्न स्तरों पर बातचीत चल रही है। भारत और चीन के बीच कल दूसरी फ्‌लैग बैठक हुई। इसमें लद्दाख में भारतीय प्रदेश में करीब दस किलोमीटर अन्दर लगभग एक दर्जन चीनी सैनिकों द्वारा शिविर बनाए जाने के मुद्दे को हल करने पर बातचीत की गई।
-----
शारदा समूह के गिरफ्‌तार अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक सुदीप्तो सेन को उसके दो सहयोगियों के साथ कश्मीर घाटी के गंदरबल की एक अदालत ने आज पश्चिम बंगाल पुलिस को ट्राँंजिट रिमाण्ड पर दे दिया। इन तीनों को कल सोनमर्ग के एक होटल से गिरफ्‌तार किया गया था और आज उन्हें मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत में पेश किया गया। जम्मू कश्मीर पुलिस द्वारा इन तीनों की गिरफ्‌तारी के बाद कोलकाता से पुलिस का एक दल श्रीनगर गया था।
-----
उधर, असम में इस कंपनी समूह के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। कंपनी पर हजारों निवेशकों के साथ धोखाधडी का आरोप है। क्रुद्ध भीड़ ने गुवाहाटी और अन्य स्थानों पर इस कंपनी के कार्यालयों पर तोड़फोड़ की। पुलिस ने कंपनी और उसके प्रमुख सुदीप्तो सेन के खिलाफ पांच मामले दर्ज किये हैं।
-----
मध्यप्रदेश में सिवनी की चार वर्षीया बच्ची से दुष्कर्म के आरोपी को बिहार के भागलपुर के मुुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत ने ७२ घंटे के लिए मध्यप्रदेश पुलिस को ट्रांजिट रिमांड पर दे दिया है। मध्यप्रदेश और स्थानीय पुलिस ने भागलपुर जिले के हुसैनाबाद से मंगलवार रात फिरोज को पकडा था। उसे मध्यप्रदेश लाया जा रहा है।
-----
कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के लिए कांगे्रस के आज जारी चुनाव घोषणापत्र में गरीबी की रेखा से नीचे के परिवारों को तीस किलोग्राम तक चावल एक रूपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से देने, कृषि मूल्य आयोग स्थापित करने और स्त्री शक्ति संघों के लिए आवंटन में २५ हजार रूपये की वृद्धि करने का वायदा किया गया है। रक्षामंत्री ए के एन्टनी द्वारा जारी चुनाव घोषणापत्र में अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों और अल्पसंख्यकों के कल्याण पर भी जोर दिया गया है।
-----
भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने बेलगाम जिले में सवादात्ती में चुनावी सभा को संबोधित किया।
-----
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी मध्यप्रदेश के दो दिन के दौरे पर आज जनजातीय बहुल मोहनखेड़ा गांव पहुंचे। राहुल गांधी भोपाल में कांग्रेस के स्थानीय नेताओं और पन्द्रह लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के प्रतिनिधियों से भी विचार-विमर्श करेंगे।
-----
मशहूर गायिका शमशाद बेगम का कल रात मुम्बई में निधन हो गया । वे ९४ वर्ष की थी और कुछ समय से बीमार थी। उन्हें पदमभूषण से भी सम्मानित किया गया था। एक रिपोर्ट -

१९४० और ५० के दशक में शमशाद बेगम ने अपनी सुरीली आवाज से करोड़ों हिन्दुस्तानियों का मन मोह लिया था। अमृतसर में १४ अप्रैल १९१९ को जन्मी इस सुरीली गायिका की आवाज दशकों तक लोगों के दिलो-दिमाग तक गूंजती रही और दशकों तक गूंजती रहेगी। १९४७ में पेशावर रेडियो से अपनी गायकी का सफर शुरू करने वाली शमशाद बेगम ने ऑल इंडिया रेडियो लाहौर को अपनी सेवायें दी। उनकी सुरीली आवाज से - लेके पहला-पहला प्यार, मिलते ही आंखे दिल हुआ, कभी आर कभी पार, ओ गाड़ी वाले, कहीं पे निगाहें कहीं पे निशाना, बूझ मेरा क्या नाम रे, मेरे पिया गये रंगून जैसे सैकड़ों सदाबहार गाने निकले। शमशाद बेगम आज छोड़ बाबुल का घर किसी और देश चली गई हैं और उनके गाने हमेशा हमारे जेहन में बसे रहेंगे।राजेन्द्र उपाध्याय, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली
-----
सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने शमशाद बेगम के निधन को संगीत जगत की एक अपूरणीय क्षति बताया है। उन्होंने कहा कि फिल्म उद्योग ने एक प्रतिभाशाली गायिका को खो दिया है।
-----
बंगलादेश में ढाका के बाहरी इलाके में एक आठ मंजिला इमारत के ढहने से ७० से अधिक लोगों की मृत्यु हो गई और सैंकडों घायल हैं। बंगलादेश के स्वास्थ्य मंत्री ए एफ एम रूहल हक ने बताया कि मृतकों की संख्या ७० से अधिक हो गयी है। राहतकर्मियों के अनुसार कम से कम सात सौ लोग घायल हैं। विभिन्न अस्पतालों मे इनका ईलाज किया जा रहा है। आठ मंजिला इमारत में कपड़े से जुड़े कारोबार की तीन ईकाईया,ं एक बैंक और करीब तीन सौ दुकानें चल रही थीं। इस घटना को देखते हुए बंगलादेश नेशलिस्ट पार्टी के नेतृत्व वाले विपक्ष ने ३६ घंटे के देशव्यापी आंदोलन को वापस ले लिया है।
-----
चीन के शिनचियांग प्रांत में झड़पो में २१ लोग मारे गए हैं। मृतकों में १५ पुलिस और राहत कर्मी शामिल हैं। स्थानीय सरकार के अनुसार कशघर में बाचू इलाके में कल दोपहर बाद हथियारों की तलाशी कार्रवाई के दौरान यह घटना हुई। मृतकों में गिरोह के ६ सदस्य भी शामिल हैं। हाल के दिनों में शिनचियांग प्रांत में मुसलिम उइगुर और हान चीनी समुदाय के बीच झडप की छिटपुट घटनाएं होती रही हैं।
-----
भूटान में निर्वाचन आयोग ने राष्ट्रीय परिषद की २० सीटों के परिणाम घोषित कर दिये हैं। इन सीटों के लिए कल मतदान कराया गया था। संसद के उच्च सदन के लिए छह पूर्व पार्षदों ने दूसरी बार चुनाव जीता है। कोई भी महिला उम्मीदवार नहीं चुनी गई है। चुनाव में ४५ प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने वोट डाले थे।
-----
जैन धर्म के २४वें तीर्थकर भगवान महावीर की जयंती आज देश के विभिन्न भागों में धार्मिक श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाई जा रही है। राष्ट्रपति , उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने इस उपलक्ष्य में देशवासियों को बधाई दी है।
-----
क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर आज ४० वर्ष के हो गए है। बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन ने कल एक सौ दृष्टिहीन छात्रों की मौजूदगी में १० पाउंड का केक काटकर सचिन का जन्मदिन मनाया। सचिन तेंदुलकर इस समय कोलकाता में हैं। मुंबई इंडियंस के बल्लेबाज सचिन आज शाम कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ आईपीएल मैच भी खेलेंगे। अपने २४ वर्ष के कैरियर में तेंदुलकर ने ब्रायन लारा के टेस्ट क्रिकेट में नाबाद चार सौ रन को छोड़कर लगभग सभी रिकार्ड अपने नाम किये।
-----
इंडियन ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन प्रतियोगिता का मुख्य ड्रा आज से नई दिल्ली में हो रहा है। आज के प्रमुख मैचों में ओलंपिक खिलाड़ी, शीर्ष वरीयता प्राप्त सायना नेहवाल का मुकाबला इंडोनेशिया की बेलीट्रिक्स मनुपुती से और आठवीं वरीयता प्राप्त पी वी संधू का चीन की षू याओ से होगा।
-----
आई.पी.एल २०-२० क्रिकेट में आज कोलकाता में मुंबई इंडियंस का मुकाबला रात ८ बजे कोलकाता नाइटराइडर्स से होगा।
-----
असम में कृष्ण कांत हांडिक मुक्त विश्वविद्यालय ने सामुदायिक रेडियो स्टेशन जनतरंग से रोजगार समाचार प्रसारित करना शुरू कर दिया है। यह सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सहयोग से किया जा रहा है। जनतरंग ऐसा दूसरा सामुदायिक रेडियो है जिससे रोजगार समाचार प्रसारित किये जाते हैं। नियोजन नाम का यह कार्यक्रम प्रतिदिन शाम ४ बजे से प्रसारित किया जाता है। इसके बुलेटिन पूर्वोत्तर क्षेत्र के पहले इंटरनेट रेडियो ई-जनतरंग पर भी सुने जा सकते हैं।
-----
एशियाई बाजारों में आज कच्चे तेल के भाव बढ़े। जून की डिलीवरी के लिए न्यूयॉर्क का लाइट स्वीट क्रूड २१ सेंट महंगा होकर ८९ डॉलर ३९ सेंट प्रति बैरल हो गया। लंदन के ब्रेंट नॉर्थ सी क्रूड की कीमत में भी १७ सेंट की वृद्धि हुई और एक बैरल १०० डॉलर ४८ सेंट का हो गया

No comments:

Post a Comment