Monday 29 April 2013


२८.०४.१३
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार : -
  • सरबजीत सिंह के परिवार के सदस्यों को लाहौर के अस्पताल में उसकी एक झलक देखने की अनुमति मिली, सरबजीत अभी तक कोमा में हैं।
  • सूचना और प्रसारण मंत्री ने कहा-सरबजीत सिंह को बेहतर इलाज के लिए पाकिस्तान पर दबाव बनाने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं।
  • उच्चस्तरीय भारतीय शिष्टमंडल ने सउदी अरब में निताकत कानून के बारे में चिंता जताई है। भारत वापस लौट रहे लोगों के पुनर्वास के बारे में प्रवासी भारतीय समुदाय को जानकारी दी गई है।
  • पश्चिमोत्तर पाकिस्तान में दो बम विस्फोटों में ९ लोगों की मौत हो गई है और ३० से अधिक घायल हो गए हैं।
  • इटली में डेमोक्रेटिक पार्टी के इनरीको लेट्टा ने नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ले ली है।
  • खेल में,सानिया मिर्जा और बेथानी माटेक सैंडस स्टटगार्ट ग्रां प्री टेनिस चैम्पियनशिप के फाइनल में।

----------
गंभीर रूप से घायल भारतीय कैदी सरबजीत सिंह के परिवार को आज लाहौर के जिन्ना अस्पताल में उसे दूर से देखने की अनुमति दी गई। सरबजीत सिंह का इस अस्पताल की सघन चिकित्सा इकाई में  इलाज किया जा रहा है। शुक्रवार को पाकिस्तान की अत्यधिक सुरक्षा वाली कोटलखपत जेल में कुछ कैदियों द्वारा  सरबजीत सिंह पर हमले के बाद वह कोमा में है। सूत्रों ने पाकिस्तान सरकार के हवाले से बताया है कि सरबजीत सिंह के परिवार के एक सदस्य को अस्पताल में रूकने की अनुमति दी जायेगी।

सरबजीत सिंह का परिवार आज उससे मिलने पाकिस्तान पहुंचा। उन्होंने सरकार से अपील की कि वे सरबजीत सिंह को इलाज के लिये भारत जाने की अनुमति दे। सरबजीत सिंह की पत्नी,  बहन और दोनो बेटियां अटारी-वाघा सीमा से आज दोपहर बाद पाकिस्तान पहुंचे ।
---
सरबजीत की बहन दलबीर कौर ने सीमा पर संवाददाताओं को बताया कि उनका परिवार लाखो भारतीयों की शुभकामनाएं लेकर आया है।
इस बीच, सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने बंगलौर में कहा कि सरबजीत को सर्वोत्तम चिकित्सा सुनिश्चित करने के लिये पाकिस्तान पर दबाव बनाने के सभी प्रयास किये जा रहे हैं।
---
पाकिस्तान ने आज सरबजीत के वकील को उससे नहीं मिलने दिया। सरकारी सूत्रों ने बताया कि इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग के जिन दो अधिकारियों को कल मिलने दिया गया था उन्हें भी आज इसकी अनुमति नहीं दी गई।

पाकिस्तान-इंडिया पीपुल्स फोरम फार पीस एंड डेमोक्रेसी की भारतीय इकाई में सरबजीत सिंह पर हमले की निन्दा की है। उसने इस घटना की तह तक जाने की मांग की है ताकि हमलावरों को सजा दी जा सके। अजमेर शरीफ दरगाह के प्रमुख ज+ैनुल अबेद्दीन अली खान ने कहा है कि पाकिस्तान की जेल में सरबजीत सिंह पर बर्बर हमला इस्लाम के खिलाफ कार्रवाई है।

----------

सरकार देश भर में हर वर्ष बैंकों की सात हजार शाखाएं खोलने पर विचार कर रही है। वित्तमंत्री पी चिदम्बरम ने तमिलनाडु में शिवगंगई कलेक्टोरेट में भारतीय स्टेट बैंक की शाखा का उद्घाटन करते हुए बताया कि सरकार की योजना हर रोज बीस शाखांए खोलने की है। उन्होंने बताया कि अगले वर्ष मार्च तक देश के सभी बैंकों में  ए टी एम सुविधा उपलब्ध होगी। वित्तमंत्री ने बताया कि मौजूदा वित्त वर्ष के दौरान किसानों को फसल ऋण के तौर पर पांच लाख ७५ हजार करोड़ रूपये दिये जायेंगे।
---------

जद्दा में प्रवासी भारतीय मामलों के मंत्री व्यालार रवि के नेतृत्व में भारतीय शिष्टमंड़ल ने आज सऊदी अरब के श्रम मंत्री आदिल फकीह से मुलाकात की। शिष्टमंड़ल में विदेश राज्य मंत्री ई अहमद और प्रधानमंत्री के सलाहमार टी. के. ए. नायर शामिल हैं। शिष्टमंड़ल ने निताक़ा कार्यक्रम के मद्देनज+र भारतीय समुदाय के कल्याण संबंधी मुद्दों पर बातचीत की।

इससे पहले दिन में उन्होंने भारतीय समुदाय के कर्मियों और प्रतिनिधियों से मुलाकात की और निताका+ कार्यक्रम के प्रभाव के बारे में उनकी चितांओं से अवगत हुए। शिष्टमंड़ल ने भारतीय समुदाय को विश्वास दिलाया कि सऊदी अरब में कानूनी रूप से कार्य कर रहे लोग इस कार्यक्रम से प्रभावित नहीं होंगे। उन्होंने प्रवासी भारतीयों को सलाह दी कि वें सऊदी अधिकारियों द्वारा तीन महीने की मोहलत का लाभ उठाते हुए अपनी मौजूदा स्थिति को दुरूस्त करा लें या सऊदी अरब से निकलने के लिए पास बनवाने अथवा आपातकालीन प्रमाण पत्र जारी करने का आवेदन कर दें। शिष्टमंड़ल नें प्रवासी भारतीय समुदाय को स्वदेश वापस आने वालों के पुनर्वास से संबंधित भारत सरकार द्वारा उठाए गए कदमों से भी अवगत कराया।

निताका+ कार्यक्रम के तहत स्थानीय कम्पनियों के लिए यह अनिवार्य कर दिया है कि वें दस प्रवासी कर्मियों में एक सऊदी नागरिक को काम दें। स्थानीय लोगों को रोजगार के ज्यादा अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से यह कार्यक्रम लागू किया गया है।
----

पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में आगामी चुनाव के उम्मीदवारों के प्रचार कार्यालयों पर किए गए दो बम विस्फोट में आज नौ लोग मारे गए और ३० से अधिक घायल हुए। खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के कोहाट जिले में चुनाव कार्यालय के बाहर हुआ बम विस्फोट रिमोट से किया गया था। इसमें छह लोग मारे गए और २१ घायल हो गए। इस घटना के कुछ ही घंटों बाद पेशावर के बाहरी क्षेत्र स्थित मक्सूदाबाद के एक चुनाव कार्यालय के बाहर दूसरा बम विस्फोट हुआ जिसमें तीन लोग मारे गए और तीन बच्चों सहित दस घायल हुए।
किसी भी गुट ने इन घटनाओं की जिम्मेदारी नहीं ली है।
---

इटली में आम चुनाव के दो महीने बाद राजधानी रोम के राष्ट्रपति के किरीनल पैलेस में आयोजित समारोह में प्रधानमंत्री इनरीको लेट्टा के नेतृत्व में नई गठबंधन सरकार ने आज शपथ ले ली है। प्रधानमंत्री डेमोक्रेटिक पार्टी से है। शपथ-ग्रहण समारोह के समय करीब एक किलोमीटर दूर प्रधानमंत्री कार्यालय के बाहर गोली चलने की आवाज+ें आ रही थीं। इसमें दो पुलिस अधिकारी घायल हुए और एक व्यक्ति को गिरफ्‌तार किया गया।

---
बांग्लादेश में ध्वस्त बहुमंजिली राणा प्लाज+ा व्यावसायिक परिसर के मलबे से आज चार और लोगों को जिंदा निकाल लिया गया है। ये लोग करीब पांच दिनों से ढही इमारत में फंसे हुए थे। बचाव कार्य जारी है। अधिकारियों ने बताया है कि मलबे को हटाने और जिंदा लोगों को निकालने के लिए उन्होंने भारी साजो सामान के इस्तेमाल का निर्णय लिया है।

इस बीच ढही इमारत के मालिक को आज बेनापोल में गिरफ्‌तार कर राजधानी ढाका ले जाया गया है। बुधवार को आठ मंजिली ये इमारत ढह गई थी जिसमें तीन सौ से अधिक लोग मारे गए थे।
बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने आज नैशनल ऑर्थोपेडिक अस्पताल में जाकर घायलों से मुलाकात की और उनका हालचाल पूछा तथा उपचार संबंधी जानकारी ली।
---------

पाकिस्तान के लोअर दीर क्षेत्र के जन्दोल समरबाग में बारातियों को ले जा रहे वाहन पर कुछ अज्ञात लोगों ने गोली चलाकर चार महिलाओं सहित पांच लोगों की हत्या कर दी। इस घटना में दो लोग घायल भी हुए। जियो न्यूज ने खबर दी है कि बारातियों को लेकर यह वाहन समरबाग से तेतार जा रहा था।
----

अफगानिस्तान के विभिन्न प्रांतों में विद्रोहियों के खिलाफ अफगानिस्तान और अंतर्राष्ट्रीय सेना के संयुक्त अभियानों में पिछले २४ घंटों में छह विद्रोही मारे गये हैं। ये अभियान कंधार, कुंदूज+, हेलमंड, पक्तिया, नंगरहार और बग़लान प्रांतों में चलाये गये।
---

भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद से आग्रह किया है कि वे चीनी घुसपैठ के कारण चीन की अपनी यात्रा रद्द कर दें। उन्होंने कहा कि उन्हें तब तक चीन यात्रा पर नहीं जाना चाहिए जब तक वह एक पखवाड़ा पहले लद्दाख क्षेत्र में घुसपैठ करने वाले अपने सैनिकों को वापस नहीं बुला लेता।
---

सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने कर्नाटक में बेलगाम में कालेज की एक छात्रा से सामूहिक दुष्कर्म और उसकी हत्या को बहुत ही त्रासदीपूर्ण घटना बताया है। उन्होंने ट्वीटर पर कहा है कि मीडिया, दिल्ली से बाहर ऐसी   घटनाओं को उतना महत्व नहीं देता जितना कि दिल्ली में होने वाली इस प्रकार की घटनाओं को देता है।
---

राज्यसभा में भारतीय जनता पार्टी के उप नेता रविशंकर प्रसाद ने जनता दल - युनाइटेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद यादव के इन आरोपों को गलत बताया है कि भारतीय जनता पार्टी ने कर्नाटक और अन्य राज्यों में चुनाव में धन बल का इस्तेमाल किया है। पटना में संवाददाताओं से बातचीत में श्री प्रसाद ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने चुनाव में धन बल के इस्तेमाल का हमेशा विरोध किया है। उन्होंने कहा कि पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी भी राजनीति में धन बल का विरोध कर चुके हैं।
-----
जर्मनी में स्टटगार्ट ग्रां प्री टेनिस चैंपियनशिप के डबल्स फाइनल में आज सानिया मिर्जा और अमरीका की बेथानी माटेक सैंडस का मुकाबला जर्मनी की सेबिने लिसिकी और मोना बारथेल से हो रहा है। ताजा समाचार मिलने तक सानिया और बैथानी पहला सेट ४-६ से हार गई है। 
इस बीच, रूस की मारिया शारापोवा ने महिला सिंगल्स खिताब जीत लिया है। फाइनल में शारापोवा ने चीन की ना ली को ६-४, ६-३ से हराया।
-----------

रायपुर में आई पी एल २०-२० क्रिकेट टूर्नामेंट में पुणे वॉरियर्स के साथ मैच में डेल्ही डेयरडेविल्स ने ताजा समाचार मिलने तक आठवें ओवर में एक विकेट पर ५५ रन बना लिए हैं।
इससे पहले चेन्नई में चेन्नई सुपर किंग्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को १४ रन से हरा दिया। २०१ रन के लक्ष्य के जवाब में कोलकाता की टीम चार विकेट पर १८६ रन ही बना सकी। चेन्नई ने मैन ऑफ द मैच माइक हसी के ९५ रन की बदौलत तीन विकेट पर २०० रन बनाए थे।
प्रतियोगिता में कल जयपुर में राजस्थान रॉयल्स का सामना रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर से और मुंबई में किंग्स इलेवन पंजाब का मुकाबला मुंबई इंडियंस से होगा।
----

भारत सरकार का जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय शहरी नवीकरण मिशन गुजरात सहित देश के विभिन्न राज्यों में विकास के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। गुजरात में ये योजना वर्ष २००८ में शुरू की गई थी और अब तक ३८ परियोजनाएं पूरी कर ली गई हैं जिस पर एक हजार ४७३ करोड़ रूपये खर्च किए गए। हमारे संवाददाता ने बताया है कि जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय शहरी नवीकरण मिशन के तहत केंद्र ने सूरत के लिए तीन और परियोजनाओं की मंजूरी दी है।

जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय शहरी नवीनीकरण मिशन - जे एन यू आर एम के अंतर्गत तीन नए प्रोजेक्ट मिले हैं। यह तीन प्रोजेक्ट में पहला प्रोजेक्ट ५० करोड़ रूपये सें सूरत के नए  सीमाडा क्षेत्र में रोजाना पांच करोड़ लीटर पानी की ट्रीटमेंट का प्लांट शामिल है। दूसरे प्रोजेक्ट में ५३ करोड़ रूपये के खर्च से शहर के कारंग क्षेत्र में रोजाना १० करोड़ लीटर की क्षमता के सीवरेज प्लांट की क्षमता को बढ़ाकर १४ करोड़ लीटर करना शामिल है और इसी तरह तीसरा प्रोजेक्ट २५ करोड़ रूपये से शहर में ई-गवर्नेंस का है। सूरत नगर निगम के अभियंता जतीन शाह का कहना है कि जे एन यू आर एम के अंतर्गत गुजरात के किसी भी शहर को पहली बार ई-गवर्नेंस का प्रोजेक्ट मिला है।
योगेश पंड्या- आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद


----------

उत्तराखंड में छह नगर निगमों, २८ नगरपालिका बोर्डों तथा ३५ नगर पंचायतों के लिए आज मतदान हुआ। हरिद्वार, रूड़की, हल्द्वानी, काशीपुर और रूद्रपुर के पांच नवगठित नगरपालिका बोर्डों के लिए पहली बार चुनाव कराए गए।
---

कर्नाटक में आज बीदर जिले में हुमनाबाद के बाहरी इलाके में एक सड़क दुर्घटना में दस लोग मारे गये। पुलिस सूत्रों ने बताया कि ये लोग जिस वाहन में सवार थे वह आगे निकलने की कोशिश में एक तेल टैंकर से टकरा गया। बताया जाता है कि ये सब लोग एक ही परिवार के थे और हैदराबाद जा रहे थे

No comments:

Post a Comment