Friday 5 April 2013


०४.०४.१३
समाचार संध्या
२०४५
मुख्य समाचार :-
  • सरकार ने चीनी को नियंत्रणमुक्त करने की मंजूरी दी।
  • भारत और अजरबैजान ने आपराधिक मामलों में परस्पर कानूनी सहायता संबंधी संधि पर हस्ताक्षर किए।
  • मुंबई में एक इमारत गिरने से पांच लोगों की मृत्यु, २५ घायल।
  • झारखंड में गुमला जिले में नक्सली हमले में पांच पुलिसकर्मियों की मौत।
  • सेंसेक्स, २९२ अंक घटकर चार महीने के न्यूनतम स्तर १८ हजार ५१० पर बंद, दिल्ली में सोना सौ रूपये सस्ता।
  • भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने बंगलादेश को दूसरे ट्वेंटी-ट्वेंटी मुकाबले में सात विकेट से हराया, तीन मैचों की श्रृंखला पर कब्जा।  
-----
आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने चीनी को नियंत्रण मुक्त करने का फैसला किया है। नई दिल्ली में आज मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक के बाद खाद्य मंत्री के.वी. थॉमस ने पत्रकारों को बताया कि चीनी मिलो पर लेबी लगाने और चीनी जारी करने की नियंत्रित व्यवस्था को समाप्त कर दिया गया है। श्री थॉमस ने कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत चीनी मिलती रहेगी। नियंत्रण हटाने के बाद सब्सिडी का बोझ मौजूदा २७ अरब रूपये से बढ़कर ५३ अरब रूपये हो जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्यों को खुले बाजार से पारदर्शी तरीके से चीनी खरीदने और उसे राशन कार्डधारकों को बेचने की छूट होगी।   सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने कहा कि इस फैसले से सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत बेची जाने वाली चीनी के दाम नहीं बढ़ेंगे और इससे आम आदमी पर कोई असर नहीं पड़ेगा।  
-----
भारत-अजरबैजान ने आतंकवाद समेत विभिन्न अपराधों से निपटने में सहयोग के लिए एक संधि पर हस्ताक्षर किए हैं।  गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे और अजरबैजान के न्यायमंत्री फिकरत मामाडोव ने आज नई दिल्ली में एक समारोह में इस संधि पर हस्ताक्षर किए। एक सरकारी बयान में कहा गया है कि यह संधि एक महत्वपूर्ण कानूनी कदम है जिससे संबंधित देश अपराधों की जांच और अदालती कार्यवाही कारगर ढंग से कर सकेंगे।  
-----
उच्चतम न्यायालय ने ०३ मार्च की घटना के बारे में मजिस्ट्रेट की रिपोर्ट को खारिज कर दिया है। इस घटना में एक महिला की पंजाब पुलिस द्वारा सरेआम पिटाई की गई थी। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पुलिस को स्थिति पर नियंत्रण करने के लिए लाठीचार्ज करना पड़ा। न्यायिक सलाहकार हरीश साल्वे ने कहा कि यह रिपोर्ट स्तब्ध कर देने वाली है। उन्होंने इस घटना की सी बी आई से जांच की मांग की है। पुलिसकर्मियों ने इस महिला और उसके बुजुर्ग पिता को बुरी तरह पीटा था। उसने तरनतारन राजमार्ग पर टैक्सी चालकों द्वारा छेड़छाड़ किये जाने की शिकायत की थी। इस मामले में शामिल टैक्सी चालकों को गिरफ्तार किया जा चुका है।  
-----
उच्चतम न्यायालय ने केन्द्र और राज्य सरकारों से यातायात नियमों के उल्लंघन, खासतौर से महत्वपूर्ण व्यक्तियों द्वारा लालबत्ती के दुरुपयोग के मामलों में और कड़ी सजा देने को कहा है। इसके लिए गाड़ियों को जब्त करने और जुर्माने की राशि बढ़ाकर दस हजार रूपये करने का प्रावधान किया जा सकता है।   न्यायालय ने सरकार को नियमों में इस संबंध में संशोधन करने के लिए जुलाई के दूसरे सप्ताह तक का समय दिया है।  
-----
झारखंड में सी.बी.आई. ने २०१० के राज्यसभा चुनाव में विधायकों की खरीद-फरोख्त के आरोप के सिलसिले में दस विधायकों सहित पन्द्रह लोगों के आवासों पर छापेमारी की।  छापेमारी की कार्यवाही आठ शहरों में २३ स्थानों पर की गई। हमारे रांची संवाददाता ने खबर दी है कि जिन विधायकों के आवासों पर छापेमारी की गई उनमें राष्ट्रीय जनता दल और कांग्रेस के चार-चार, झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन और झारखंड मुक्ति मोर्चा के एक-एक विधायक शामिल हैं। झारखंड उच्च न्यायालय राज्यसभा चुनाव में खरीद-फरोख्त मामलों पर नजर रखे  हुए है।  
-----
मुम्बई के पड़ोसी थाणे जिले में एक सात मंजिली इमारत के गिरने से पांच लोगों की मृत्यु हो गई और २५ अन्य लोग घायल हो गए। थाणे के महापे रोड पर नवनिर्मित इमारत आज शाम ढह गई। अग्निशमन के दस्ते राहत और बचाव कार्य में लगे हुए हैं। प्रारम्भिक खबरों के अनुसार कई लोग अभी भी मलवे में फंसे हुए हैं। इमारत के गिरने का कारण का अभी पता नहीं चला है। एहतियात के तौर पर इमारत के आसपास रहने वाले लोगों को दूसरे स्थानों पर भेज दिया गया है।  
-----
झारखंड के गुमला जिले में चैनपुर पुलिस थाना के निकट एक बस स्टैंड पर आज नक्सलियों के हमले में पांच पुलिसकर्मी मारे गए। मृतकों में एक सहायक सब इंसपेक्टर शामिल है। हमारे रांची संवाददाता ने खबर दी है कि यह घटना आज दोपहर हुई जब नक्सलियों ने छद्मवेष में पुलिस गश्ती दल पर अचानक हमला कर दिया। दो पुलिसकर्मी मौके पर मारे गए जबकि तीन अन्य ने अस्पताल मे दम तोड़ दिया। नक्सलियों ने पुलिसकर्मियों के हथियार भी लूट लिए। पुलिस ने नक्सलियों की धरपकड़ के लिए तलाशी अभियान तेज कर दिया है।  
-----
रेल मंत्री पवन कुमार बसंल ने डेडीकेटेड फ्रेट कोरीडोर सहित रेल परियोजनाओं में हिस्सा लेने के लिए निजी कंपनियों को आमंत्रित किया है। नई दिल्ली में आज एक सम्मेलन श्री बसंल ने वस्तुओं की ढुलाई सड़कों की बजाय रेलो से करने पर बल दिया क्योंकि इस पर खर्च कम आएगा। उन्होंने कहा कि भारतीय रेलवे ने मालों की ढुलाई की क्षमता में वृद्धि की है और वर्ष २०१२-१३ में एक अरब टन की ढुलाई की। माल ढुलाई के क्षेत्र में भारत, चीन, रूस और अमरीका की बराबरी पर आ गया है। पूर्वी और पश्चिमी डेडीकेटेड फ्रेट कोरीडोर का निर्माण खास तौर पर माल की ढुलाई के लिए किया जा रहा है। इसकी लम्बाई तीन हजार तीन सौ २८ किलोमीटर होगी।  पहले मुम्बई से अहमदाबाद करीब ५३४ किलोमीटर लंबा हाई स्पीड कॉरिडोर बनाया जाएगा।  जिसपर ६५ हजार करोड़ रूपये की लागत आएगी।  
-----
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आम आदमी को सशक्त बनाने के लिए ढांचागत परिवर्तनों की जरूरत पर जोर दिया है। नई दिल्ली में आज सी आई आई सम्मेलन में उद्योगपतियों को संबोधित करते हुए श्री गांधी ने कहा कि अल्पसंख्यकों को अलग-थलग करने से देश के विकास पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। उन्होंने कहा कि यूपीए शासन के दौरान आर्थिक विकास में तेजी आई है, क्योंकि इससे विभिन्न समुदायों के बीच तनाव कम हुए हैं और सद्भाव को बढ़ावा मिला है। श्री राहुल गांधी ने उद्योग जगत से अधिक व्यापक आर्थिक दृष्टिकोण अपनाने का आग्रह करते हुए कहा कि उसे आर्थिक विकास में तेजी लाने के लिए सरकार के साथ सहयोग करना चाहिए। उन्होंने उद्योग जगत से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसख्यकों, दलितों और समाज के कमजोर वर्गों के कल्याण के प्रति काम करने का आग्रह किया।  

भारत तभी आगे बढ़ सकता है, जब सभी को साथ लेकर चले। समावेशी विकास का लाभ सभी के लिए होना चाहिए, चाहे वे इस कमरे में बैठे लोग हों या इससे बाहर बैठे लोग।  सी आई आई समापन सत्र को संबोधित करते हुए भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा में विपक्ष के नेता अरूण जेटली ने विकास के समावेशी स्वरूप अपनाए जाने पर जोर दिया। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार सत्ता का दुरुपयोग कर रही है और विकास की उसकी कोई योजना नहीं है।  

आज, नेतृत्व का विश्वसनीय होना बहुत जरूरी है।  अगर हमारी सरकार पर अपने कार्यकाल के दौरान लम्बे समय तक संदेह किया जाता रहता है तो फैसलों को लागू करने की क्षमता और लागू फैसले बहुत ही कमजोर हो जाएंगे।  
-----
राज्यसभा द्वारा केन्द्र सरकार के बारे में आम लोगों के हितों से जुड़ी याचिकाएं स्वीकार की जाती हैं। एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार सदन की याचिका समिति केवल ऐसी ही याचिकाएं स्वीकार करती है, जो किसी अदालत के विचाराधीन न हों या जिनके समाधान कानून के अंतर्गत उपलब्ध न हों। इच्छुक व्यक्ति अपनी हस्ताक्षरित याचिकाएं राज्यसभा सचिवालय को भेजा सकते हैं। याचिकाओं के स्वरूप तथा अन्य नियमों का ब्यौरा राज्यसभा की वेबसाइट तंरलेंइींण्दपबण्पद पर उपलब्ध है।   
-----
कोलकाता पुलिस ने एस एफ आई नेता सुदीप्त गुप्ता की पुलिस हिरासत में कथित रूप से हुई मृत्यु की जांच शुरू कर दी है। पुलिस के अतिरिक्त आयुक्त जावेद शमीम ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट के अनुसार सुदीप्त की मौत किसी चीज के सिर पर टकराने के कारण चोटों से हुई है। श्री शमीम ने यह भी बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में लाठी या लोहे के सरिए द्वारा चोट लगने के कोई प्रमाण नहीं मिले हैं।  मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दोहराया कि छात्र नेता की मृत्यु एक दुर्घटना है और यह पुलिस ज्यादती का मामला नहीं है। लेकिन, वामपंथी दलों का आरोप है कि पुलिस की लाठीचार्ज में घायल हुए सुदीप्त ने अस्पताल जाते हुए दम तोड़ा था।    इसी मामले को लेकर वामपंथी छात्र संगठनों ने आज राज्य में हड़ताल का आह्‌वान किया था।
-----
आइसलैंड के राष्ट्रपति ओलाफर रगनार ग्रिमस्सन ने आज नई दिल्ली मे प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मुलाकात की और द्विपक्षीय सहयोग मजबूत करने के लिए व्यापक बातचीत की। इससे पहले उन्होंने ऊर्जा और संसाधन संस्थान विश्वविद्यालय में स्वच्छ ऊर्जा के बारे में अपने विचार व्यक्त किए। कल वे राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी से मुलाकात करेंगे। डॉ. ग्रिमस्सन एक सप्ताह की यात्रा पर भारत आए हैं।  
-----
सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने सेंट्रल प्रेस एक्रीडीटेशन कमेटी का पुर्नगठन किया है। यह कमेटी भारतीय और विदेशी पत्रकारों के आवेदनों को मंजूरी देती है। २६-सदस्यीय  समिति का कार्यकाल इसकी पहली बैठक से दो साल का होगा।  
-----
कांग्रेस नेता सैफुद्दीन सोज को जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस समिति का फिर से अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।  जनार्दन चन्दुरकर को मुम्बई क्षेत्रीय कांग्रेस समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इन दोनों नियुक्तियों को आज मंजूरी दी।  
-----
मुम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज दो सौ ९२ अंक गिरकर चार महीने के न्यूनतम स्तर १८ हजार पांच सौ दस पर बंद हुआ। आर्थिक वृद्धि और कार्पोरेट आमदनी से जुड़ी चिंताओं के चलते चौतरफा बिकवाली होने से ये गिरावट आई। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ९८ अंक की गिरावट के साथ पांच हजार पांच सौ ७५ पर रहा।  दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोना सौ रूपये सस्ता होकर दस महीने के न्यूनतम स्तर पर २९ हजार ५०० रूपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ।  
-----
वड़ोदरा में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने आज बंगलादेश को दूसरे ट्वेंटी-ट्वेंटी मुकाबले में सात विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में २-० से बढ़त हासिल कर ली। बंगलादेश की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए २० ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर सिर्फ ८८ रन बनाये। जवाब में मेजबान भारतीय टीम ने १२ गेंदें शेष रहते १८ ओवरों में तीन विकेट पर ९१ का स्कोर बनाकर सीरीज अपने कब्जे में कर ली। दोनों टीमों के बीच तीसरा और अंतिम मुकाबला शुक्रवार को वडोदरा में ही खेला जाएगा।  
-----
भारत और इंडोनेशिया के बीच डेविस कप टेनिस के एशिया ओशेनिया जोन ग्रुप एक के रेलीगेशन मुकाबले कल से बंगलौर में शुरू हो रहे हैं। सिंगल्स में सोमदेव देववर्मन और यूकी भांबरी की वापसी से भारतीय टीम मजबूत हुई है। पहले सिंगल्स में सोमदेव देववर्मन का मुकाबला विष्णु आदि नुगरोहो से होगा। दूसरे सिंगल्स में यूकी भांबरी का सामना क्रिस्टोफर रंगकेट से होगा। डबल्स में लिएण्डर पेस और सनम सिंह की जोड़ी डेविड सुशांतो और एल्बर्ट सइ से खेलेगी।  
-----
आईपीएल ट्वेन्टी-ट्वेन्टी टूर्नामेंट में आज मेजबान रॉयल चैलेन्जर्स बंगलौर का सामना मुम्बई इंडियन्स से हो रहा है। मुम्बई इंडियन्स ने टॉस जीतकर बंगलौर से पहले बल्लेबाजी करने को कहा है। ताजा समाचार मिलने तक बंगलौर ने ग्यारहवें ओवर में तीन विकेट पर ६३ रन बना लिये हैं। टूर्नामेंट में कल हैदराबाद में सनराइजर्स हैदराबाद का मुकाबला पुणे वारियर्स इंडिया से होगा।  
-----
बिहार के किशनगंज जिले में  आज भीषण आग लगने से साठ घर जल गए। कुछ और घरों के आंशिकरूप से ध्वस्त होने की खबर है।   हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि किशनगंज में पूरा चमनटोली गांव आग से प्रभावित है।  

किशनगढ़ के जिला अधिकारी ने आकाशवाणी को बताया कि पुलिस और स्थानीय लोगों की मुस्तैदी के कारण आग पर जल्दी काबू पाया जा सका, अन्यथा यह हादसा और बडा हो सकता था।  उन्होंने बताया कि किसी चिंगारी की वजह से लगी यह आग पछुआ हवा के कारण तेजी से फैल गई।  इस घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है लेकिन सम्पत्ति को काफी नुकसान पहुंचा है, इसका आंकलन किया जा रहा है।  राहत दल के सदस्य मौके पर जुटे हुए हैं।  राज्य में इन दिनों पछुआ हवाओं के कारण कई जगह पर आग लगने की घटना हुई है जिसमें करोड़ों की सम्पत्ति का नुकसान हुआ है।  आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से मैं दिवाकर कुमार।  
-----
सरकार ने आधार कार्ड के लिए वर्ष २०१४ के अंत तक भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के तहत ६० करोड़ लोगों का पंजीकरण करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। प्राधिकरण के अध्यक्ष नन्दन नीलकेनी ने आज नई दिल्ली में एक समारोह में यह बात कही। उन्होंने कहा कि फरवरी २०१३ तक  देश में २८ करोड़ ७८ लाख आधार नम्बर तैयार किए गए।  
-----
उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच संयुक्त औद्योगिक परिसर के भविष्य को लेकर असमंजस बना हुआ है क्योंकि दक्षिण कोरिया ने आज दूसरे दिन भी कामगारों को इस केंद्र में प्रवेश करने से रोक दिया। उत्तर कोरिया ने काइसोंग परिसर को बंद करने की धमकी दी है भले ही यह उत्तर कोरिया के लिए आर्थिक रूप से अत्यधिक महत्वपूर्ण है।   इस बीच, उत्तर कोरिया ने अमरीका के विरूद्ध परमाणु हथियारों का उपयोग करने की आज फिर धमकी दी है। दक्षिण कोरिया के मीडिया ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा है कि उत्तर कोरिया ने पूर्वी तट पर मध्यम दूरी की मिसाइलें तैनात कर दी हैं।  
-----
कश्मीर घाटी के अन्नतनाग जिले में आज एक सडक दुर्घटना में सात स्कूली बच्चों की मृत्यु हो गई और सात घायल हो गए। हमारे श्रीनगर संवाददाता के अनुसार एक मिनीबस स्कूली बच्चों को लेकर अनंतनाग से कोकरनाग जा रही थी तभी हादिवारा के निकट गडढे में गिर गई। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था।  
-----
दिल्ली की एक अदालत ने १९८४ के सिक्ख विरोधी दंगों के एक पीड़ित की याचिका पर अपना फैसला १० अपै्रल तक सुरक्षित रखा है। इस याचिका में तीन व्यक्तियों के हत्या के मामले में सी बी आई द्वारा और जांच कराये जाने की मांग की गई है। इस मामले में कांग्रेस के जगदीश टाइटलर को एजेंसी ने निर्दोष बताया है।  

No comments:

Post a Comment