Wednesday 1 May 2013


३०.०४.२०१३
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार : -
  • लोकसभा ने विपक्ष की गैरमौजूदगी में वित्त विधेयक पारित किया।
  • उच्चतम न्यायालय ने कोयला आवंटन जांच रिपोर्ट विधि मंत्री को दिखाने के बारे में सीबीआई के हलफनामे को बहुत गंभीर मामला बताया, कहा जांच एजेंसी अपनी स्वायत्तता बनाये रखे।
  • पेट्रोल की कीमतों में तीन रुपये प्रति लीटर की कमी।
  • सरबजीत सिंह की हालत बिगड़ी। भारत, पाकिस्तान के लगातार सम्पर्क में।
  • सज्जन कुमार १९८४ के सिख विरोधी दंगों के एक मामले में बरी।
  • सेंसेक्स ११७ अंक बढ़कर छह सप्ताह के उच्चतम स्तर पर। सोना २५० रुपये गिरकर २७ हजार ९५० रुपये प्रति दस ग्राम हुआ।
  • पेशावर हाई कोर्ट ने परवेज मुशर्रफ के आजीवन चुनाव लड़ने पर रोक लगाई।
-----
लोकसभा ने वित्त विधेयक २०१३ ध्वनिमत से पारित कर दिया है। सदन ने विपक्ष की गैर मौजूदगी में विधेयक पारित किया। अध्यक्ष मीरा कुमार ने २०१३-१४ के लिए विभिन्न केन्द्रीय मंत्रालयों के वित्तीय प्रस्तावों पर बहस का समय सीमित कर दिया। विधेयक पेश करते हुए वित्त मंत्री पी चिदम्बरम ने कहा कि कृषि भूमि पर संपत्ति कर लगाने का कोई प्रस्ताव नहीं है।

इससे पहले, सदन ने रेल बजट संबंधी विनियोग विधेयक पारित कर दिया। इससे वित्त वर्ष २०१३-१४ की विभिन्न सेवाओं के लिए भारत की समेकित निधि से धन निकालने का अधिकार सरकार को मिल गया है।
------
वित्तमंत्री पी. चिदम्बरम ने कहा है कि संसद में अन्य विधेयकों को पारित कराना भी सरकार के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है, जितना कि वित्त विधेयक को पास कराना।

श्री चिदम्बरम ने कहा कि वे चाहेंगे कि राज्यसभा में वित्त विधेयक पारित होने से पहले इस पर बहस हो। उन्होंने स्पष्ट किया कि किसी अन्य देश की सरकार द्वारा जारी किया गया टैक्स रेजीडेंसी प्रमाण-पत्र आवास के सबूत के तौर पर स्वीकार किया जाएगा।

विदेशी सरकार द्वारा जारी किए गए टैक्स रेजीडेंसी प्रमाणपत्र को वहां के निवासी प्रमाणपत्र के रूप में स्वीकार किया जाएगा। लेकिन सरकार अतिरिक्त सूचनाएं भी मांग सकती है।
........

उच्चतम न्यायालय ने कोयला खंड आवंटन घोटाला मामले में केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सीबीआई के हलफनामे को 'अत्यन्त गम्भीर÷ बताया है। जांच एजेंसी ने इस शपथ पत्र में कहा था कि उसने जांच रिपोर्ट कानून मंत्री और अन्य लोगों को दिखाई थी। उच्चतम न्यायालय ने सीबीआई को इस बात के लिए फटकार लगाई कि उसने इस मुद्दे पर अदालत को अंधेरे में रखा। न्यायालय की खंडपीठ ने सीबीआई से अपनी स्वायत्तता बनाए रखने को कहा।

सीबीआई निदेशक रंजीत सिन्हा ने अपने शपथ पत्र में कहा था कि उसने कोयला खंड आवंटन घोटाले के बारे में रिपोर्ट उच्चतम न्यायालय में पेश करने से पहले कानून मंत्री को दिखाई थी। उन्होंने बताया कि यह रिपोर्ट प्रधानमंत्री कार्यालय और कोयला मंत्रालय में संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारी को भी दिखाई गई थी। सीबीआई निदेशक ने आज उच्चतम न्यायालय को आश्वासन दिया कि भविष्य में इस मामले में स्थिति रिपोर्ट किसी राजनैतिक व्यक्ति को नहीं दिखाई जाएगी।

इस मुद्दे को लेकर आज राज्यसभा में काफी शोर-शराबा हुआ और कार्यवाही कई बार स्थगित किए जाने के बाद २ मई तक स्थगित कर दी गई। सदन में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज ने संसद में मौजूदा गतिरोध के लिए सरकार को जिम्मेदार ठहराया।

प्रधानमंत्री ने कहा है कि वे सीबीआई के शपथ पत्र के बारे में उच्चतम न्यायालय की टिप्पणियों का अध्ययन कर रहे हैं। डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा कि इसके बाद वे जो भी जरूरी होगा, करेंगे।
मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने कहा है कि सीबीआई की स्थिति रिपोर्ट पर उच्चतम न्यायालय की टिप्पणियां यूपीए सरकार पर सीधा आरोप हैं। वरिष्ठ पार्टी नेता सीताराम येचुरी ने संवाददाताओं से कहा कि उच्चतम न्यायालय की इन टिप्पणियों के बाद कानून मंत्री का अपने पद पर बने रहना उचित नहीं है।
---
अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल हरेन रावल ने आज अपने पद से त्याग पत्र दे दिया है। सॉलिसिटर जनरल को भेजे पत्र में श्री रावल ने आरोप लगाया है कि कोयला घोटाले के अलावा सी बी आई द्वारा अन्य घोटालों की जांच को प्रभावित करने में भी उनका हाथ हो सकता है।
-----
पेट्रोल की कीमत आज आधी रात से प्रति लीटर तीन रूपये तक कम हो जाएगी। अब दिल्ली में पेट्रोल ६३ रूपये नौ पैसे, मुम्बई में ६९ रुपए ७३ पैसे, चेन्नई में ६५ रुपए ७३ पैसे और कोलकाता में ७० रुपए ३५ पैसे प्रति लीटर हो जाएगा। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने कहा है कि यह निर्णय पेट्रोल की अंतर्राष्ट्रीय कीमत में आई कमी को देखते हुए लिया गया है।
----
पाकिस्तान में लाहौर के जिन्ना अस्पताल में भर्ती भारतीय कैदी सरबजीत सिंह का इलाज कर रहे डॉक्टरों के अनुसार उसकी हालत बिगड़ गई है,  लेकिन उसे अभी ब्रेन डैड घोषित नहीं किया गया है। सरबजीत के इलाज पर निगरानी रख रहे चार सदस्यों के मेडिकल बोर्ड के प्रमुख-अल्लामा इकबाल मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य महमूद शौकत ने इस बात की पुष्टि की है कि सरबजीत की हालत खराब हो गई है। उन्होंने बताया कि जाने-माने न्यूरोसर्जन और अन्य डॉक्टर सरबजीत को बचाने के लिए उसका अच्छे से अच्छा इलाज कर रहे हैं। डॉक्टरों ने उसकी हालत बिगड़ने के बाद कुछ दवाईयां बदली हैं। दूसरी बार सी. टी. स्कैन के बाद सरबजीत की हालत में सुधार का कोई संकेत नहीं मिला है।
---
रक्षामंत्री ए के एंटनी ने कहा है कि हालांकि पूर्वी लद्दाख में मौजूदा स्थिति भारत की देन नहीं है, फिर भी हम मौजूदा समझौतो के तहत सैनिक और राजनयिक वार्ता के जरिए मामले के शांति पूर्ण समाधान के प्रति वचनबद्ध है। श्री एंटनी ने इस बात पर जोर दिया कि देश अपने हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्धता से एकजुट है। वे नई दिल्ली में एकीकृत कमांडरों के सम्मेलन को समबोधित कर रहे थे।
विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने विश्वास व्यक्त किया कि दोनों देशों के बीच बातचीत से समस्याओं का हल निकल आएगा।
----
कांग्रेस नेता सज्जन कुमार १९८४ के सिख विरोधी दंगों के एक मामले में बरी कर दिये गये हैं। एक नवम्बर, १९८४ को दिल्ली के राजनगर इलाके में पांच सिखों की हत्या के मामले में वे आरोपी बनाए गए थे।
हत्या और दंगे के मामले में तीन अन्य लोगों पूर्व पार्षद बलवान खोखर, गिरधारी लाल और कैप्टन भागमल को और दंगे के लिए पूर्व विधायक महेन्द्र यादव और किशन खोखर को दोषी ठहराया गया है।
२००५ में नानावटी आयोग की सिफारिशों के मद्देनजर सज्जन कुमार के खिलाफ फिर मामले शुरू किये गये थे और जांच के लिए इस मामले को सी बी आई को सौंप दिया गया था। इसके साथ ही सज्जन कुमार और जगदीश टाइटलर के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई।
----
पश्चिम बंगाल विधानसभा ने निवेशकों के हितों की रक्षा और चिटफंड कम्पनियों की गतिविधियों से निपटने के लिए एक विधेयक पारित किया है।  वित्तमंत्री अमित मित्रा ने वित्तीय प्रतिष्ठानों में जमाकर्ताओं के हित संरक्षण सम्बंधी पश्चिम बंगाल विधेयक २०१३ को आज सदन में पेश किया, ताकि हजारों निवेशकों के साथ धोखाधड़ी वाले शारदा चिटफंड से उत्पन्न स्थिति पर विचार विमर्श किया जा सके। धन्यवाद प्रस्ताव पर भाग लेते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सदन में कहा कि नए विधेयक से धोखाधड़ी से अपना सब कुछ खो बैठे निवेशकों को न्याय मिल सकेगा।
विधेयक के नए प्रावधानों के अंतर्गत सक्षम प्राधिकारी द्वारा कुर्क की गई सम्पत्ति की नीलामी से मिली राशि से निवेशकों को उनके नुकसान की भरपाई की जाएगी।
---
असम में चिटफंड कंपनी के मुद्दे पर आज गुवाहाटी में सी बी आई और असम पुलिस के अधिकारियों के बीच बैठक हुई। सी आई डी के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक मुकेश सहाय ने बताया कि चिटफंड कंपनियों के खिलाफ पंजीकृत मामलों की समीक्षा की गई। अंतर्राज्यीय और राष्ट्रीय स्तर पर विस्तार वाली कंपनियों के मामले सी बी आई को सौंपे जा सकते हैं।
----
कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार जोरों पर है। सभी राजनीतिक दलों के नेता अपने उम्मीदवारों के समर्थन में चुनावी सभाएं कर रहे हैं। राज्य में विधानसभा की सभी २२४ सीटों के लिए पांच मई को मतदान होगा। 

चुनाव के प्रचार कार्यक्रम मई ३ तारीख की शाम समाप्त होंगे। इस बीच आज कर्नाटका महाराष्ट्र सीमा पर ३० लाख रूपये की शराब लादे ट्रक को पकड़ा गया कहा जा रहा है कि ट्रक हरियाणा से रवाना हुआ था। सुधीन्द्रा आकाशवाणी समाचार, बंगलौर।
----
इस बीच, राज्य में मैसूर जिले के पेरीपटना विधानसभा क्षेत्र का चुनाव स्थगित कर दिया गया है। इस क्षेत्र में भाजपा उम्मीदवार एस. गोडा का कल निधन हो गया था। राज्य के संयुक्त मुख्य चुनाव अधिकारी टी. शमैया ने मीडियाकर्मियों को बताया कि निर्वाचन आयोग ने इस क्षेत्र में २५ मई को मतदान कराने का निर्णय लिया है।
-----
असम में ग्वालपाड़ा के कुछ इलाकों में कर्फ्यू जारी है। सेना ने इस इलाके में फ्लैग मार्च किया है। जिला प्रशासन ने कल शाम पुलिस गोलीबारी में दो लोगों के मारे जाने और एक व्यक्ति को शरारती तत्वों द्वारा जलाकर मार डालने की घटना के बाद कर्फ्यू लगा दिया था। हमारे संवाददाता ने बताया है कि ग्वालपाड़ा के उपायुक्त प्रीतम सैकिया ने इन घटनाओं की मजिस्ट्रेट से जांच कराने के आदेश दिए हैं।

एक लापता युवक का शव मिलने के अलावा। आज कहीं से भी अप्रिय घटना की खबर नहीं है। कानून और व्यवस्था के अतिरिक्त महानिदेशक ए.पी. राव जो ग्वालपाड़ा में डेरा डाले हुए हैं। कहा कि स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। उन्होंने कहा कि इन निर्दोष लोगों को हत्या करने वाले अपराधियों को पकड़ने लिए अभियान तेज कर दिया जाएगा। अर्द्धसैनिक बलों की २० अतिरिक्त कंपनियों को भी तैनात किया गया है। दूसरी और सैनिक पुर जिले के बागमारी क्षेत्र में स्थिति अब नियंत्रण में है। आज सुबह उत्तेजित भीड़ और पुलिस के बीच झड़पों में एक व्यक्ति मारा गया और कुछ लोग घायल हो गए थे। मानस प्रतिम शर्मा, आकाशवाणी समाचार, गुवाहाटी।
.
-----
पाकिस्तान में पेशावर उच्च न्यायालय ने पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ के चुनाव लड़ने पर जीवन भर के लिए रोक लगा दी है। मुख्य न्यायाधीश दोस्त मोहम्मद खान की अध्यक्षता में चार सदस्यों की खंडपीठ ने, श्री मुशर्रफ की उस याचिका पर सुनवाई करते हुए यह आदेश दिया, जिसमें उन्होंने चुनाव ट्राइब्यूनल के फैसले को चुनौती दी थी। चुनाव ट्राइब्यूनल ने श्री मुशर्रफ का नामांकन पत्र स्वीकार करने के चुनाव अधिकारी के फैसले को रद्द कर दिया था। न्यायालय ने कहा कि श्री मुशर्रफ को चुनाव लड़ने की अनुमति नहीं दी जा सकती, क्योंकि उन्होंने दो बार संविधान का उल्लंधन किया है और न्यायाधीशों को परिवार सहित घर में नजरबंद किया।
----
आर्थिक जगत की खबरें :-
बाम्बे स्टाक एक्सचेंज में सेंसेक्स लगातार दूसरे दिन बढ़ते हुए आज ११७ अंकों तेजी के बाद पिछले छह सप्ताह के सबसे उंचे स्तर १९ हजार ५०४ हो गया। निफटी २६ अंक बढकर पांच हजार ९३० पर जा पहुंचा। रूपया ४५ पैसे मजबूत हुआ। एक डालर का मूल्य ५३ रूपये ८० पैसे रहा।
दिल्ली के सर्राफा बाजार में दस ग्राम सोने का मूल्य ढाई सौ रूपये गिरकर २७ हजार ९५० रूपये हो गया। चांदी २६५ रूपये टूटकर ४६ हजार ७३५ रूपये प्रति किलोग्राम पर जा पहुंची।

----
आई पी एल ट्वेंटी-२० क्रिकेट टूर्नामेंट में पुणे में पुणे वॉरियर्स इंडिया के साथ मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है।
ताजा समाचार मिलने तक चेन्नई सुपरकिंग्स १३वें ओवर में २ विकेट पर ७० रन बना लिए थे।
टूर्नामेंट में कल दो मुकाबले खेले जाएंगे। हैदराबाद में सनराइजर्स हैदराबाद का मुकाबला मुंबई इंडियंस से चार बजे होगा। रात आठ बजे रायपुर में कोलकाता नाइटराइडर्स और डेल्ही डेयरडेविल्स के बीच मैच होगा।
----
क्वालालम्पुर में मलेशिया ग्रां प्री गोल्ड बैडमिंटन टूर्नामेंट में एच एस प्रणय, समीर वर्मा, और के. श्रीकांत दूसरे दौर में पहुंच गए हैं। पहले दौर में प्रणय को इंडोनेशिया के टामी सुगियार्तो से वाकओवर मिल गया। समीर वर्मा ने पहले दौर में मलेशिया के वेई जियान अल को, गुरूसाईं दत्त ने सिंगापुर के चाओ हुआंग को और के श्रीकांत ने कोरिया के सुंग मिन पार्क को हराया।  आर एम वी गुरूसाई दत्त भी दूसरे दौर में पहुंच गए हैं।
महिला वर्ग में भारत की पी.वी.सिंधु को पहली वरीयता मिली है। टूर्नामेंट के पहले राउंड में कल सिंधु का मुकाबला सिंगापुर की चेन चियायुआन से होगा

No comments:

Post a Comment