Friday 17 May 2013


१६.०५.२०१३
समाचार संध्या
२०४५
-------
मुख्य समाचार : -
  • दिल्ली पुलिस ने स्पॉट फिक्सिंग के आरोप में क्रिकेट खिलाड़ी एस श्रीसंत और राजस्थान रॉयल्स के उसके दो साथियों को गिरफ्तार किया। ग्यारह दलाल भी गिरफ्तार।
  • प्रधान मंत्री ने योजना आयोग से सार्वजनिक अनुबंधों से संबंधित विवादों को निपटाने के लिए एक विधेयक का प्रारूप तैयार करने को कहा।
  • सरकार ने अन्य पिछडा वर्ग के क्रीमीलेयर की वार्षिक आय छह लाख रुपए तक बढ़ाई।
  • अभिनेता सजंय दत्त ने १९९३ के मुंबई बम विस्फोटों के मामले में शेष सजा काटने के लिए टाडा अदालत में समर्पर्ण किया।
  • अंतर्राष्ट्रीय ओलिम्पिक समिति ने भारतीय ओलिम्पिक संघ से प्रतिबंध हटाने का रास्ता साफ करने का फैसला किया।
  • महेश भूपति और रोहन बोपन्ना की जोड़ी रोम मास्टर्स इटालियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंची।
-------
दिल्ली पुलिस ने क्रिकेट खिलाड़ी एस. श्रीसंत और राजस्थान रॉयल्स के उनके दो साथियों को स्पॉट फिक्सिंग के आरोप में गिरफ्तार किया है। आज नई दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत में पुलिस आयुक्त नीरज कुमार ने कहा कि पुलिस की विशेष शाखा ने राजस्थान रायल्स और मुम्बई इंडियन्स के बीच मुम्बई में आई.पी.एल. मैच के बाद श्रीसंत और उसकी टीम के साथी अजीत चन्देलिया तथा अंकित चव्हाण को गिरफ्तार किया। उन्होंने कहा कि स्पॉट फिक्सिंग के आरोप में देश के विभिन्न हिस्सों में ११ दलालों को भी गिरफ्तार किया है। पुलिस आयुक्त ने कहा कि पांच मई को राजस्थान रॉयल्स के पुणे वारियर्स के साथ, नौ मई को किंग्स इलेवन पंजाब के साथ और कल मुम्बई इंडियंस के साथ खेले गये मैचों में स्पॉट फिक्सिंग की गई थी।

जो कल मैच हुआ था इसमें अजीत चन्देलिया ने अंकित चव्हाण इन प्लेयरों को दिन भर मोटिवेट किया और इनका आपस में कंवरशेसन हुआ और जो बुकिस है उनके बीच कंवरशेसन हुआ, उसमें यह डिसाइड हुआ। अंकित ने कहा अच्छा भाई मैं निकल आया हूं बाहर हूं। अजीत कह रहा है कि मैं यस कर दूं ना बुकिस को। बोला वो १२ कह रहे थे। वो कहता है कि नहीं यह तो ज्यादा लग रहा है इतने नहीं हो पायेंगे। बोला नहीं मैंने बोल दिया है हो जायेगा। श्री नीरज कुमार ने कहा कि गिरफ्तार खिलाड़ियों और दलालों को दिल्ली लाया गया है। इन पर विभिन्न धाराओं के तहत आरोप लगाये गये हैं और महाराष्ट्र संगठित अपराध नियंत्रण अधिनियम- मकोका, भी लगाया जा सकता है।
-------
दिल्ली की एक अदालत ने आई.पी.एल. स्पॉट फिक्सिंग काण्ड में गिरफ्तार किये गये तेज गेंदबाज एस. श्रीसन्त और राजस्थान रॉयल्स के दो अन्य किक्रेटरों को तथा १३ अन्य लोगों को पांच दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया है।
-------
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड-बीसीसीआई ने स्पाट फिक्सिंग के आरोपी तीनों खिलाड़ियों को जांच पूरी होने तक निलंबित कर दिया है। खिलाड़ियों की गिरफ्तारी के बाद बोर्ड के अध्यक्ष एन. श्रीनिवासन ने कहा कि इन लोगों को दी जाने वाली सजा दूसरों के लिए सबक होगी। श्रीनिवासन ने कोडईकनाल से वीडियो कांफ्रेंस के जरिए मुम्बई में पत्रकारों को बताया कि यह खेल साफ-सुथरा है और ऐसी घटनाओं से इस खेल की छवि खराब नहीं हो सकती। क्रिकेट के इतिहास में कई ऐसे उदाहरण हैं जब इस प्रकार की कई कार्रवाई हुई हैं, और कई लोगों ने गलतियां की हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि क्रिकेट का खेल ही बंद कर दिया जाये। हम इस प्रकार के भ्रष्टाचार को समाप्त करने के लिए हर प्रकार के कदम उठायेंगे।
-------
प्रधानमंत्री ने योजना आयोग से सार्वजनिक अनुबन्धों से सम्बन्धित विवादों के निपटारे के लिये एक विधेयक का प्रारूप तैयार करने को कहा है। डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा है कि यह प्रारूप सभी पक्षों और मंत्रालयों से सलाह-मशविरे से तैयार किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक अनुबन्धों में बढ़ते विवाद चिन्ता के विषय हैं और इनके निपटारे के लिये संस्थागत प्रणाली में सुधार किया जाना चाहिए। सार्वजनिक निजी भागीदारी बढ़ने के बाद करोड़ों रूपये का निवेश विभिन्न क्षेत्रों में हुआ है इसलिये विवादों के निपटारे के लिये एक ढांचागत प्रणाली बनाई जानी चाहिए। योजना आयोग इस आशय के विधेयक का प्रारूप तैयार करेगा और सरकार के पास भेजेगा।
-------
सरकार ने सरकारी नौकरियों और केन्द्रीय शिक्षण संस्थानों में प्रवेश में आरक्षण का लाभ उठाने के लिए अन्य पिछड़ा वर्ग-ओबीसी, के लिए क्रीमीलेयर के मापदण्ड को साढ़े चार लाख रूपये से बढ़ाकर छह लाख रुपये कर दिया है। यह फैसला आज केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया। आय सीमा में यह वृद्धि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक में वृद्धि के अनुरूप है और इससे ओबीसी को मिलने वाले आरक्षण के फायदों का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सकेगा। मंत्रिमंडल ने नई दिल्ली में एकता स्थल के निकट समाधि परिसर में एक राष्ट्रीय स्मृति के निर्माण को भी मंजूरी दी है। इस स्थल पर राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, पूर्व राष्ट्रपतियों, पूर्व उपराष्ट्रपतियों, पूर्व प्रधानमंत्रियों तथा मंत्रिमंडल के फैसले के अनुसार अन्य दिवंगत राष्ट्रीय नेताओं का अंतिम संस्कार किया जायेगा। मंत्रिमंडल ने राष्ट्रपिता से जुडे+ विरासत स्थलों के संरक्षण और रख-रखाव के उद्देश्य से गांधी धरोहर -स्थल मिशन की स्थापना को मंजूरी दी है। मंत्रिमंडल ने भारतीय इस्पात प्राधिकरण-सेल, और राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड को जहाजरानी तथा सड़क परिवहन मंत्रालय के केन्द्रीयकृत चार्टरिंग संगठन की अनुमति के बिना जहाजों के सीधे चार्टरिंग की अनुमति भी दी है। इस फैसले से कोयले की घरेलू उपलब्धता में कमी को पूरा करने में मदद मिलेगी।
-------
आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने चालू वित्त वर्ष में गरीबी रेखा से ऊपर के एपीएल परिवारों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के जरिए इक्सठ लाख टन से अधिक खाद्यान्न के अतिरिक्त आवंटन को मंजूरी दे दी है। इस अतिरिक्त आवंटन से प्रत्येक एपीएल परिवार को एपीएल निर्गम मूल्य पर २२ राज्यों में १५ किलोग्राम खाद्यान्न और १३ राज्यों में ३५ किलोग्राम खाद्यान्न सुनिश्चित हो सकेगा। केन्द्रीय पूल में करीब पांच सौ सतानवे लाख टन खाद्यान्न उपलब्ध है जिसमें तीन सौ चौवन लाख अड़सठ हजार टन चावल और दो सौ बयालीस लाख टन गेहूं है। मंत्रिमंडलीय समिति ने विशाखापत्तनम पोर्ट ट्रस्ट में लौह अयस्क को लादने और उतारने के लिए मौजूदा सुविधा को उन्नत बनाने और नई सुविधा तैयार करने को भी मंजूरी दी है।
-------
आकाशवाणी से आप हर घंटे समाचार बुलेटिन सुन सकते हैं। मोबाइल फोन पर ताजा समाचार जानने के लिए मैसेज बॉक्स में टाइप करें-ए आई आर न्यूज और भेज दें ५ ६ ० ६ ० पर।
-------
अभिनेता संजय दत्त ने वर्ष १९९३ के मुम्बई बम विस्फोट मामले में आज मुंबई में टाडा अदालत में समर्पण कर दिया। संजय दत्त को इस मामले में पांच वर्ष का कारावास पूरा करने के लिये साढे तीन वर्ष और जेल में रहना होगा। वे डेढ वर्ष जेल में बिता चुके हैं। 
पत्नी मान्यता और फिल्म निर्माता महेश भट्ट के साथ दत्त दोपहर अदालत पहुंचे और समर्पण किया। उनकी दोष सिद्धि को हाल ही उच्चतम न्यायालय ने बरकरार रखा था। संजय दत्त पर जान लेवा हमले की चेतावनी मिलने के बाद पुलिस ने अदालत के परिसर तथा दत्त के निवास स्थान बांद्रा में कड़ा पुलिस बंदोबस्त रखा था। उच्चतम अदालत ने २१ मार्च को दिये फैसले में दत्त को पांच साल कारावास की सजा सुनाई और १४ मई को समर्पण के लिए अधिक समय की दत्त की मांग को अदालत ने खारिज किया था। परणिका हेडवकर आकाशवाणी समाचार मुंबई।
-------
उत्तर प्रदेश में केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सी.बी.आई ने पूर्व मंत्री रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया से लगातार दूसरे दिन भी आज कुंडा हिंसा के बारे में पूछताछ की। राजा भैया के चचेरे भाई और विधायक अक्षय प्रताप सिंह और हाथीगवान के निलम्बित थाना प्रभारी मनोज शुक्ला से भी सी.बी.आई. ने प्रतापगढ़ कैम्प कार्यालय में पूछताछ की।
-------
दिल्ली की एक अदालत ने ज+ी ग्रुप के अध्यक्ष सुभाष चन्द्रा की उस याचिका को खारिज कर दिया है जो उन्होंने विदेश जाने से पहले अदालत की पूर्वानुमति लेने के खिलाफ दायर की थी। सुभाष चन्द्रा, सांसद नवीन जिन्दल की कम्पनी से ज+ी समाचार चैनल के दो सम्पादकों द्वारा कथित रूप से सौ करोड रूपये की उगाही से सम्बन्धित एक मामले में संलिप्त हैं। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश दया प्रकाश ने कहा कि सुभाष चन्द्रा पर यह शर्त इस लिये लगायी गयी है ताकि ज+ी समाचार सम्पादक सुधीर चौधरी और ज+ी व्यापार सम्पादक समीर अहलुवालिया द्वारा उगाही की कथित कोशिश के मामले की जांच में आसानी हो।
-------
कांगे्रस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सी.बी.आई. के दुरूपयोग के विपक्ष के आरोपों को खारिज कर दिया। आज जयपुर में उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि कांग्रेस के कुछ नेता भी सी.बी.आई के घेरे में हैं। उन्होंने कहा कि खाद्य सुरक्षा से सम्बन्धित महत्वपूर्ण विधेयक विपक्ष के असहयोग के कारण पारित नहीं किया जा सका। राजस्थान विधानसभा चुनाव की रणनीति के बारे में पूछे जाने पर श्री गांधी ने कहा कि कांग्रेस आम आदमी, युवाओं और महिलाओं की आवाज को बुलंद करती रहेगी।
-------
भारतीय जनता पार्टी ने जांच एजेंसी सीबीआई को अधिक स्वायत्तता देने की मांग दोहराई है। आज नई दिल्ली में पार्टी प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने संवाददाताओं से कहा कि इस संवैधानिक निकाय को हर प्रकार के सरकारी नियंत्रण से अलग रखा जाना चाहिए।
-------
कर्नाटक के मुख्यमंत्री के० सिद्धरमैया ने आज नई दिल्ली में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मुलाकात की। बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में श्री सिद्धरमैया ने इसे शिष्टाचार मुलाकात बताया। नई दिल्ली में अपने प्रवास के दौरान श्री सिद्धरमैया की मंत्रिमंडल के गठन के बारे में केन्द्रीय नेताओं से विचार-विमर्श करने की संभावना है।
-------
ये समाचार हमारी वेबसाइट-दमूे वद ंपतण् दपबण् पद पर उपलब्ध हैं। प्रमुख समाचार ट्विटर /ंपत दमूे ंसमतजे और फेसबुक पेज ।सस पदकपं तंकपव दमूे पर भी उपलब्ध हैं। आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए किसी भी एंड्रोय्‌ड वाले मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से ÷÷ऑल इंडिया रेडियो न्यूज÷÷ एप्लीकेशन डाउनलोड करें। यह सेवा निःशुल्क उपलब्ध है।
-------
अन्तरराष्ट्रीय ओलम्पिक समिति-आई.ओ.सी. ने भारतीय ओलम्पिक संघ-आई.ओ.ए. से प्रतिबंध हटाने का रास्ता साफ करने का फैसला किया है। खेल और युवा मामलों के मंत्री जितेन्द्र सिंह ने उम्मीद जाहिर की है कि भारतीय खिलाड़ी जल्दी ही ओलम्पिक खेलों में फिर हिस्सा ले सकेंगे। स्विटजरलैण्ड के लॉसान में हुई बैठक में आई.ओ.सी. और राष्ट्रीय खेल संघों के प्रतिनिधियों के साथ विचार-विमर्श के बाद प्रारूप को अंतिम रूप दिया गया है। बैठक में सुशासन, पारदर्शिता और जवाबदेही के सिद्धान्तों से संबंधित मुद्दों पर भी चर्चा हुई। इस बात पर भी सहमति बनी कि आई.ओ.सी., भारत सरकार के साथ प्रस्तावित खेल विधेयक बनाने में मिलकर काम करेगी।
-------
रोम मास्टर्स टेनिस टूर्नामेंट में महेश भूपति और रोहन बोपन्ना क्वार्टर फाइनल में पहुंच गये हैं। प्री-क्वार्टर फाइनल में इस जोड़ी ने ब्रिटेन के जोनाथन मैरे और डोमनिक इन्गलोट ६-२, ६-४ से हराया। सानिया मिर्जा और उनकी अमरीकी जोड़ीदार बेथानी मटेक सैंड्स की जोड़ी रोम डब्ल्यू.टी.ए. टेनिस प्रतियोगिता के क्वार्टर फाइनल में सारा ईरानी और रॉर्बेटा विन्सी से खेलेंगी।
-------
आईपीएल ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट टूर्नामेंट में धर्मशाला में डेलही डेयर डेविल्स ने टॉस जीतकर किंग्स इलेवन पंजाब से पहले बल्लेबाजी करने को कहा है। ताजा समाचार मिलने तक पंजाब ने ११ ओवर में एक विकेट पर ८१ रन बना लिये हैं।
टूर्नामेंट में कल राजस्थान रॉयल्स का मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद से होगा।
-------
अर्थ जगत की खबरों 
बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में लगातार तीसरे सत्र में तेजी बनी रही और कारोबार के अंत में सेंसेक्स ३४ अंक बढकर २८ महीने के उच्चतम स्तर २० हजार दौ सौ ४७ पर बंद हुआ। उधर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्‌टी २३ अंक बढकर छह हजार एक सौ ७० पर पहुंच गया। एक डॉलर की तुलना में रूपया एक पैसे मजबूत होकर ५४ रुपये ७७ पैसे हो गया। अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में कमजोरी के रूख से दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का मूल्य पांच सौ रूपए घटकर २६ हजार ८ सौ रूपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। उधर चांदी एक हजार रूपए कम होकर ४३ हजार सात सौ रूपए प्रति किलो पर लुढक गई।
-------
देश के ग्रामीण क्षेत्रों में करीब नौ लाख मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्त्री-आशा, लोगों को उच्चस्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करा रही हैं। इनमें से आठ लाख कार्यकर्त्रियों को आम बीमारियों के ईलाज के लिए जेनेरिक, आयुष और एलोपैथिक दवाइयों की किट दी गई है। ये स्वास्थ्य कर्त्री, आंगनवाड़ी कार्यकताओं, नर्सो और दाइयों, ए एन एम तथा स्व-सहायता समूहों के साथ मिलकर ग्रामीण स्वास्थ्य योजना तैयार करने और उसे लागू करने में मदद करती हैं।
-------
बंगला देश में चक्रवाती तूफान महासेन से १२ लोगों के मारे जाने की खबर है। यह तूफान आज बगला देश के तटीय जिलों में पहुंचा जहां ९० किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्‌तार हवायें चल रही है। तूफान से तटीय जिलों में हजारों कच्चे मकानों को नुकसान पहुंचा है और खड़ी फसलें बर्बाद हो गयी है। तटीय जिलों में भारी वर्षा हो रही है और निचले इलाकों में पानी भर गया है। चक्रवाती तूफान के कारण चटगांव के शाह अमानत अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को कल बन्द कर दिया गया था और इसके कल शुक्रवार को सुबह खुलने की सम्भावना है

No comments:

Post a Comment